hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Friday, September 2, 2022

/ सच्चा प्यार किस्मत वालों को मिलता है आप इन 14 लक्षणों से सच्चे प्यार को पहचान सकते हैं? सच्चे प्यार के इशारे

सच्चा प्यार किस्मत वालों को मिलता है आप इन 14 लक्षणों से सच्चे प्यार को पहचान सकते हैं? सच्चे प्यार के इशारे

यह रोमांटिक प्रेम बहुत शानदार और खूबसूरत है इसको महसूस किया जा सकता है और इतिहास की सदियों में इतनी सारी कहानियों में ही प्रेम को एक केंद्रीय विषय के रूप में पेश करने का एक कारण है।

और वह फिर भी, प्यार हमेशा अद्भुत नहीं होता है वास्तविक जीवन में ही यह अक्सर अप्रत्याशित और यह निराशाजनक, यहां तक कि दर्दनाक भी होता है।

हालांकि यह निश्चित रूप से ही वह बहुत सारे पुरस्कार प्रदान कर सकता है, यह लाभ आम तौर पर कुछ समर्पित प्रयासों और प्रक्रिया के हिस्से के रूप में कुछ चुनौतियों को ही स्वीकार करने की इच्छा के बिना नहीं आते हैं।

आप आमतौर पर इन 14 लक्षणों से सच्चे प्यार को पहचान सकते हैं?

जब वह आप किसी से प्यार करते हैं, तो आप आकर्षण की पहली उत्तेजना को पोषित करना चुनते हैं और वह उन शुरुआती भावनाओं को खिलाते हैं और वह उन्हें आने वाले मौसम के तनाव के लिए मजबूत करते हैं।
14 लक्षणों से सच्चे प्यार को पहचाने
और लोग अक्सर कहते हैं कि जब कोई आपसे प्यार करता है तो ही वह आपको पता चल जाएगा। इसमें ही वह कुछ सच्चाई है, हालांकि यह मीडिया में आपके द्वारा ही देखे जाने वाले फालतू के इशारों में दिखाई नहीं दे सकता है और सच्चे प्यार के लक्षण से आप प्यार को पहचान सकते है।

1. आप उनके साथ खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे

यह सुरक्षा प्यार भरे रिश्तों की आधारशिला है यह एक साथी जो आपसे प्यार करता है, वह आपको शारीरिक रूप से चोट नहीं पहुंचाएगा या आपकी संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाएगा और वह आपको उन चीजों को करने के लिए धमकी या दबाव नहीं देंगे जो आप नहीं करना चाहते हैं, आपके लिए निर्णय लेते हैं और या तो आपको अपने सामाजिक समर्थन से काट देते हैं।

दोस्तो सुरक्षित महसूस करने का अर्थ यह भी है कि आप अपने निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र महसूस करें और वह उनकी प्रतिक्रिया से डरे बिना स्वयं को व्यक्त करें। जब आप राय और लक्ष्य साझा करते हैं और तो ही आपको प्रोत्साहन मिलता है।

हर कोई कभी-कभी झुंझलाहट और क्रोध का अनुभव करता है और यह लेकिन क्रोध को सुरक्षित, स्वस्थ तरीके से व्यक्त करना संभव है यह एक साथी जो आपसे प्यार करता है वह आपको कभी धमकी नहीं देगा या क्रोध का उपयोग कभी नहीं करेगा और वह आपको दंडित करने या आपको डराने के लिए नहीं करेगा।

और वह अगर उन्हें गुस्सा आता है, तो वे मदद पाने के लिए तुरंत सहमत हो सकते हैं और ना केवल वह अपने लिए सुधार करने के लिए, बल्कि इसलिए भी कि उन्होंने आपका डर देखा और आपको फिर से सुरक्षित महसूस करने में मदद करना चाहते हैं।

2. आप के दिल मै उनके लिए कोई भी स्वार्थ की भावना नहीं है

सिर्फ साझेदारी ही होती है और वह आप ना केवल अपने लिए बल्कि अपने रिश्ते के लिए सोचते हैं, निर्णय लेते हैं और कार्य करते हैं और वह आप एक दूसरे को दिल, दिमाग और आत्मा में एक के रूप में दो लोगों के रूप में ही मानते हैं।

3. वह आपको बदलने की कोशिश करने के बजाय आपके मतभेदों को स्वीकार करते हैं

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप और आपका साथी कितना साझा करते हैं, आप अलग-अलग लोग हैं और वह इसलिए आप हर चीज के बारे में एक जैसा महसूस नहीं करेंगे।

वह कोई व्यक्ति जो आपसे प्यार करता है, वह आपके व्यक्तिगत विचारों और भावनाओं को स्वीकार करेगा कि आप कौन हैं वह कुछ ही सम्मानजनक बहस में शामिल हो सकते हैं और लेकिन वह आपका पक्ष लेने के लिए जोर देने के बजाय वह आपके दृष्टिकोण में रुचि जरूर दिखाएंगे।

और एक प्यार करने वाला साथी पूछे जाने पर मार्गदर्शन और सलाह दे सकता है और लेकिन वह आपकी पसंद या व्यवहार को नियंत्रित करने की कोशिश नहीं करेंगे और वह जब तक आप उनसे सहमत नहीं होंगे तब तक वे आपका स्नेह नहीं रखेंगे या वह आपकी आलोचना नहीं करेंगे।

आप तौर पर असहमत होने के लिए ही सहमत होने पर आप सहज महसूस करेंगे।

4. आप उनसे से खुल कर बातचीत करते है अपनी भावनाएं साझा करते है

यह प्यार के लिए खुले और ईमानदार संचार की आवश्यकता होती है और वह इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने हर विचार को साझा करें और वह हर किसी की कुछ निजी भावनाएं होती हैं, और इन्हें ही अपने तक रखने में कुछ भी गलत नहीं है।

आपका साथी शायद एक और या तो दो काम करेगा जो आपके रिश्ते के दौरान आपको निराश करता है और वह चाहे वह खर्राटे लेना हो या टीवी शो में इतना फंस जाना कि वह आपको काम से उठाना भूल जाते हैं।

कभी-कभी आपको हर छोटी-छोटी झुंझलाहट को उठाने के बजाय ही वह किसी मित्र को इन छोटी-छोटी परेशानियों के बारे में बताना अधिक उपयोगी हो सकता है।

फिर भी यह आप शायद एक-दूसरे के दिमाग को नहीं पढ़ सकते हैं, इसलिए ही आप अपने रिश्ते को फलने-फूलने में मदद करने के लिए ही यह आपको उन मुद्दों पर बात करनी होगी जो वास्तव में मायने रखते हैं। एक साथी जो आपसे प्यार करता है, वह शारीरिक और मानसिक रूप से ही वह संवाद करने और वह दिखाने की आवश्यकता को स्वीकार करेगा और वह जब बातचीत का समय होगा।

अच्छे संचार में शामिल हो सकते हैं:

  1. आप की भावनाओं पर चर्चा
  2. और आप संघर्ष के क्षेत्रों की पहचान करना और उन्हें ही संबोधित करना
  3. शारीरिक या तो भावनात्मक अंतरंगता के माध्यम से जुड़ना
  4. संबंध सीमाओं के बारे में जाँच करना
  5. और शरीर की भाषा में संकेतों में ट्यूनिंग
  6. संचार सभी के लिए ही आसानी से नहीं आता है और यह एक ऐसा साथी मानने के बजाय ही वह जिसके पास विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने में कठिन समय है, वह आपसे प्यार नहीं करता है, बेहतर संचार कौशल सीखने और वह अभ्यास करने की उनकी इच्छा को देखें।

5. वह आपको अपना काम खुद करने के लिए प्रोत्साहित करते है

यह तो निश्चित रूप से, भागीदारों को एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेना चाहिए। हालाँकि ही यह एक प्यार करने वाला साथी यह भी पहचानेगा कि रिश्ते के बाहर आपकी एक अलग पहचान है और जब वह आप दोस्तों को देखने या अपने शौक को पूरा करने के लिए ही वह समय बिताना चाहते हैं तो ही आपका समर्थन करेंगे।

वह आपका मनोरंजन करने या उनकी सभी सामाजिक जरूरतों को पूरा करने के लिए ही आपकी और वह देखने के बजाय अपनी दोस्ती और रुचियों को भी बनाए रखेंगे।

यह हो सकता है कि आपका पार्टनर आपके समय बिताने के तरीके से हमेशा सहमत ना हो पर वह जब आप कुछ ऐसा करते हैं जो उन्हें चिंतित करता है वह जैसे कि किसी गलत दोस्त के साथ बहुत समय बिताना या बहुत अधिक शराब पीना, तो वे सम्मानजनक चिंता व्यक्त कर सकते हैं: "मैंने देखा है कि कभी-कभी भी आपके लिए बहुत अच्छा नहीं होता है," उदाहरण के लिए।

वह अपने लिए सीमाएँ भी निर्धारित कर सकते हैं, जैसे की, "जब आप नशे में हों तो ही मैं बाहर घूमना नहीं चाहता।" फिर भी वह आपके मित्रों को आपकी पसंद या आपके व्यवहार को नियंत्रित करने का प्रयास नहीं करेंगे।

6. आपका एक दूसरे पर बहुत विश्वास करना

दोस्तो विश्वास अक्सर प्यार के साथ विकसित होता है, और यह भी आप आमतौर पर एक के बिना दूसरे को नहीं पाएंगे।

और यह एक साथी जो आपसे प्यार करता है, वह आप पर बहुत विश्वास करेगा और जब तक कि आप उसे धोखा न दें। और वह जब आप दोस्तों को देखते हैं, आपका अनुसरण करते हैं, या तो आपके फोन या कंप्यूटर के माध्यम से जाते हैं और तो ही आपसे सवाल नहीं करेंगे।

यदि वह उनके पास यह मानने का कोई कारण नहीं है कि आप बेईमान हैं और वह आप पर झूठ बोलने या धोखा देने का आरोप नहीं लगाएंगे, या तो आपको हर जगह एक साथ जाने का आग्रह नहीं करेंगे।

विश्वास का अर्थ यह भी है कि वे राय और भावनाओं को ही साझा करने के लिए पर्याप्त सुरक्षित महसूस करते हैं और वह उनके सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में खुलते हैं और मदद मांगते हैं।

यदि वह आप उन्हें गुमराह करते हैं, धोखा देते हैं, या तो धोखा देते हैं तो यह भरोसा नहीं रह सकता है और प्यार अक्सर वहीं रहता है जहां विश्वास टूट गया है इसलिए आप कभी-कभी इस विश्वास को फिर से बना सकते है।

7. आप का एक दूसरे की तरफ आकर्षित होना

यह आकर्षण एक पल में हो सकता है और लेकिन स्थायी प्यार के लिए ही अधिक समय और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है।

यह रोमांटिक लग सकता है और वह जब कोई तुरंत निर्णय लेता है कि आप का "होने के लिए" हैं या केवल एक दिन के बाद "मुझे लगता है कि मैं तुमसे प्यार करता हूँ" कहता है। और वह लेकिन यह कभी-कभी एक नियंत्रित या जोड़ तोड़ व्यक्तित्व का सुझाव देता है, सच्चा रोमांस नहीं।

दुनिया में इतने ही सारे लोगों के साथ ही एक-एक पल के प्यार का विचार बहुत ही कमजोर लग सकता है। निश्चित रूप से, आत्मा साथी मौजूद हो सकते हैं, लेकिन यह पहचानना महत्वपूर्ण होता है कि प्यार आमतौर पर एक फ्लैश में नहीं होता है।

और यह कोई व्यक्ति जो वास्तव में परवाह करता है, वह आपके प्यार को सब कुछ मानता है और इसे वह तेजी से इजहार करना चाहता है:

  1. आप का एक साथ समय को प्राथमिकता देना
  2. आपको यह जानने में रुचि व्यक्त करना
  3. असहमति और या तो संघर्ष के माध्यम से बात करने के लिए तैयार रहना
  4. यह एक साथ नई चीजों को आजमाने के लिए ही सहमत होना
  5. भागीदारों के रूप में ही आपसी विकास के लिए ही अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करना 

8. आप एक दूसरे से सहयोग या समझौता की भावना का होना

यह जरूरी नहीं कि रिश्ते को अस्वस्थ बना दे और लेकिन जिस तरह से आप इसे संभालते हैं, उससे फर्क पड़ता है।

एक साथी जो आपसे प्यार करता है और यह एक समाधान खोजने के लिए अपना बलिदान देगा जहां आप दोनों संतुष्ट महसूस करते हैं।

और यह हो सकता है कि आप में से किसी को भी वह सब कुछ न मिले जिसकी आपने उम्मीद की थी और वह लेकिन बीच में मिलना आप दोनों को संतुष्ट कर सकता है।

तो ही यह "मेरे रास्ते या राजमार्ग" का रवैया एक प्यार भरे रिश्ते का सुझाव नहीं देता है और यह कोई व्यक्ति जो आपसे प्यार करता है, वह तो आपको अवमानना ​​​​से नहीं देखेगा, जोर देकर कहेगा कि वह बिल्कुल सही हैं और या तो वह आपकी बात सुनने से इनकार करते हैं।

स्वस्थ रिश्तों में ही दोनों साथी वह उन क्षेत्रों के समाधान खोजने के लिए ही मिलकर काम करते हैं जो सुधार कर सकते हैं, जैसे की संचार या अंतरंगता। आप अपने रिश्ते की खातिर कुछ त्याग कर सकते हैं और वह लेकिन आपको केवल एक ही आधार नहीं देना चाहिए।

9. वह आपकी ज़रूरतों को पूरा करने में आपकी मदद करते है

जबकि वह कोई एक व्यक्ति आपकी सभी जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता है और यह रोमांटिक पार्टनर भरपूर भावनात्मक समर्थन प्रदान करते हैं और वह बहुत से लोग ही इसी वजह से रोमांटिक रिश्ते चाहते हैं।

यह एक प्यार करने वाला साथी आपके लिए ही सब कुछ नहीं कर सकता (और नहीं करना चाहिए), लेकिन वे तब भी आपकी सफलताओं को खुश करेंगे और जब आप ठोकर खाएंगे तो आपकी पीठ होगी और वह जब वे कर सकते हैं तो वे सहायता की पेशकश करेंगे और यह जब वे नहीं कर सकते हैं तो विचार या उपयोगी सुझाव देंगे।

यदि वह आप किसी ऐसी चीज़ से जूझ रहे हैं जिससे वे मदद नहीं कर सकते, जैसे मानसिक स्वास्थ्य के लक्षण, गंभीर वित्तीय तनाव, या काम पर कोई समस्या, तो ही वह आपको सही प्रकार की सहायता लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

कोई बात नहीं और वह आप करुणा और सुनने वाले कान की पेशकश करने के लिए उन पर भरोसा कर सकते हैं।

10. वह आपका सम्मान करते है

दोस्तो यह प्रेम संबंध सम्मान के बिना नहीं पनप सकते यह एक साथी जो आपका सम्मान करता है, वह तो दिखाएगा कि वे आपको और आपके समय को ही एक साथ महत्व देते हैं वह आपकी पसंद का समर्थन भी करेंगे और भले ही वे सहमत न हों।

सम्मान के अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

  1. जैसे ईमानदारी
  2. स्पष्ट, शीघ्र संचार
  3. विनम्र और यह विचारशील भाषा, तर्क-वितर्क के दौरान भी
  4. वह अपनी सीमाओं को अलग रखने का कोई दबाव नहीं।

11. एक दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करना

वैसे यह हो सकता है कि आपका साथी आपको काम पर दोपहर का भोजन न लाए और या तो आपको फैंसी उपहारों से आश्चर्यचकित न करे।

लेकिन वह जब आप किचन में जाते हैं तो वे आपको हर सुबह एक कप कॉफी देते हैं और वह आपकी तारीखों को कभी नहीं भूलते हैं, और यह जब भी आप कमरे में जाते हैं तो वे मुस्कुराते हैं।

यह तो रोजमर्रा की जिंदगी के छोटे-छोटे पलों में प्यार सबसे ज्यादा नजर आता है और यह भव्य इशारों से आपको ही अपने पैरों से हटाने के बजाय, कोई व्यक्ति जो की आपसे प्यार करता है, वह तो आपके जीवन में बस एक स्थिर, देखभाल करने वाली वह उपस्थिति प्रदान कर सकता है।

वह बुरे के साथ-साथ ही अच्छे के लिए भी दिखाई देते हैं और वह जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि आप वह उनके निरंतर समर्थन पर भरोसा कर सकते हैं।

और स्नेह के ये शांत भाव आपको उस तरह से रोमांचित नहीं कर सकते जिस तरह से ही वह आपके पसंदीदा प्रेम गीत का एक बहुत ही सार्वजनिक प्रदर्शन होगा और लेकिन उक्त गीत के अंतिम नोटों के फीके पड़ने के बाद ही वह लंबे समय तक चलने के लिए बाध्य हैं।

12. वह आपके लिए सर्वश्रेष्ठ अच्छा चाहते हैं

दोस्तो प्यार का मतलब हमेशा "हमेशा के लिए एक साथ" नहीं होता है। जब प्यार अभी भी मौजूद है और वह तो एक टूटे हुए रिश्ते को बचाना संभव है, लेकिन अपूरणीय मतभेदों का मतलब यह हो सकता है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति को खोजने के लिए ही वह आगे बढ़ना बेहतर समझते हैं जो बेहतर फिट हो।

यह कहें कि आप में से एक को बच्चे चाहिए और वह दूसरे को नहीं। या तो शायद आपने हमेशा पूर्वी तट पर अपने परिवार के पास बसने की योजना बनाई है और वह जबकि वे प्रशांत नॉर्थवेस्ट के अलावा कहीं भी रहने की कल्पना नहीं कर सकते।

कोई है और जो आपसे सच्चा प्यार करता है और वह जब यह स्पष्ट हो जाएगा कि आपके रिश्ते ने है अपना रास्ता बना लिया है, तो वह आपको जाने देगा।

प्यार सब कुछ या कुछ भी नहीं है और समय के साथ ही वह रोमांटिक प्यार स्थायी दोस्ती में बदल सकता है और यहां तक ​​​​कि जब आप दोस्ती बनाए नहीं रख सकते हैं वह तब भी उस सकारात्मक संबंध को संजोना गलत नहीं है।

13. वह आप की हर बात ध्यान से सुनते हैं

यह एक साथी जो आपसे प्यार करता है और वह आपके जीवन के विवरण में सक्रिय रुचि लेगा।

यह तो बातचीत को तुरंत अपने स्वयं के अनुभवों की और मोड़ने के बजाय प्रश्न पूछकर और साझा करने के लिए ही वह अपनी बारी की प्रतीक्षा करके सक्रिय रूप से सुनेंगे। आपको लगता है कि वे वास्तव में ही परवाह करते हैं यह एक विचलित "उह हुह" या "वाह, वह बेकार है" के साथ ब्रश महसूस करने के बजाय।

हालांकि वह आपके कहे हर शब्द को नहीं सुन सकते हैं या याद नहीं रख सकते हैं, उन्हें ही वह आम तौर पर उन चीजों के बारे में एक ठोस जागरूकता होगी जो सबसे ज्यादा मायने रखती हैं: आपकी पसंद और नापसंद, उम्मीदें और डर, दोस्ती और यह पारिवारिक रिश्ते, और इसी तरह।

यह एक स्वस्थ रिश्ते में, साथी वह अच्छे के साथ-साथ बुरे को भी स्वीकार करते हैं और वह जब आप चिंताओं या रिश्ते की समस्या लाते हैं, तो वे आपको अनदेखा करने या आपके संकट को कम करने की कोशिश करने के बजाय ही वह आपकी भावनाओं पर विचार करेंगे।

14. उनके दिल मै आप के लिए किसी भी त्याग की भावना का होना

वह आप अपने साथी को खुश करने और अपने रिश्ते को स्वस्थ बनाने के लिए ही वह अपना आराम क्षेत्र, महत्वपूर्ण संपत्ति, आत्म-केंद्रित महत्वाकांक्षाएं और वह तक ​​​​कि अपनी खुशी भी छोड़ने के लिए ही तैयार हैं।

तल - रेखा

यह एक प्यार करने वाला साथी आपके बंधनों को मजबूत करने और एक साथ बढ़ने की आपकी इच्छा को साझा करेगा।

यह रिश्ते कौशल हर किसी के लिए आसानी से नहीं आते हैं, और यह कुछ लोगों को स्वस्थ तरीके से भावनाओं को ही व्यक्त करने के तरीके सीखने के साथ थोड़ा अतिरिक्त समर्थन की आवश्यकता होती है और यह युगल परामर्श एक साथ इसका पता लगाने के लिए ही एक महान स्थान प्रदान कर सकता है।

चिकित्सा में वह आप अच्छे संचार का अभ्यास कर सकते हैं, भविष्य के लिए ही लक्ष्यों का पता लगा सकते हैं, और वह तनाव के किसी भी क्षेत्र की पहचान कर सकते हैं, ताकि आप लाइन में ही समस्या पैदा करने से पहले उन्हें संबोधित कर सकें।

No comments:

Post a Comment