hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Thursday, September 1, 2022

/ बिना आई लव यू बोले प्यार का इजहार करने के बेस्ट 21 तरीके? बिना बोले प्यार का इजहार कैसे करे?

बिना आई लव यू बोले प्यार का इजहार करने के बेस्ट 21 तरीके? बिना बोले प्यार का इजहार कैसे करे?

रिलेशनशिप में अपने पार्टनर को प्यार का एहसास दिलाना बहुत जरूरी होता है। कई बार कई कारणों से कोई अपने पार्टनर से अपने प्यार का इजहार नहीं कर पाता है और वह हालांकि, यह बहुत ज्यादा चिंता करने वाली बात नहीं है। हम सभी जानते हैं कि "कार्य शब्दों से अधिक जोर से बोलते हैं।"

और हाँ, यह रिश्तों में भी काम करता है आप वह अपने साथी को "आई लव यू" कहने के बजाय, उन्हें अपने कार्यों के माध्यम से प्यार का एहसास कराएं और यह लंबे समय में आप दोनों के लिए बेहतर काम करेगा। वास्तव में बिना आई लव यू बोले प्यार का इजहार करने के 21 रचनात्मक तरीकों पर एक नज़र जरूर डालें।

21 तरीकों से आप अपने पार्टनर को बिना आई लव यू बोले प्यार का इजहार करे?

यह वन लव ने हाल ही में #LoveBetter लॉन्च किया है और यह तो एक नया अभियान जिसका उद्देश्य हमें स्वस्थ संबंधों के व्यवहार के बारे में अधिक जानने में मदद करना और वह उन लोगों के साथ स्वस्थ संबंधों में रहने के लिए ही वह प्रतिबद्ध होना है जिन्हें की वह हम सच्चा प्यार करते हैं। तो, आप #LoveBetter में अपनी भूमिका कैसे निभा सकते हैं? "आई लव यू" शब्द कहना निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है, और वह लेकिन केवल तभी जब आप उन्हें ज़ोर से कहने के लिए तैयार हों।
बिना आई लव यू बोले प्यार का इजहार करने के बेस्ट 21 तरीके
और वह जबकि अपनी प्रशंसा व्यक्त करने के लिए अपने शब्दों का उपयोग करना मूल्यवान है और वह आप आपके प्यार का इजहार के कई तरीके हैं। आप कभी भी एक शब्द कहे बिना परवाह करते हैं और वह जैसा कि पुराना क्लिच जाता है, क्रियाएं शब्दों से अधिक जोर से बोलती हैं। इसे ध्यान में रखते हुए और प्यार का इजहार के 21 तरीके यहां दिए गए हैं और आप उन्हें बिना कुछ कहे प्यार करते हैं।

1. अपने पार्टनर की हर एक बात को ध्यान से सुने

यह सुनने और सक्रिय रूप से सुनने के बीच एक बड़ा अंतर है। हम में से अधिकांश के लिए, बस सुनना होता है और वह हमारे कान स्वतः ही ध्वनि का अनुभव करते हैं। इसके विपरीत, सुनना कुछ ऐसा है जिसे की वह आप होशपूर्वक करना चुनते हैं और वह दूसरे शब्दों में, यह एक अच्छा श्रोता दूसरे व्यक्ति को समझने के इरादे से ध्यान देता है। इसमें न केवल दूसरे व्यक्ति जो कह रहा है उसे वह निष्क्रिय रूप से अवशोषित करना शामिल है।

बल्कि विचारशील प्रश्न पूछकर बातचीत में सक्रिय रूप से भाग लेना शामिल है। अच्छे श्रोता इस बात पर भी ध्यान देते हैं कि वह उन्हें कुछ बता रहा है और वह बॉडी लैंग्वेज इस बारे में अधिक बता सकती है कि वे कैसा महसूस कर रहे हैं और फिर वे क्या कह रहे हैं और यह एक सक्रिय श्रोता बनकर आप का पार्टनर आप वास्तव में रुचि रखते हैं कि वे कैसा महसूस करते हैं और यह हमें हमारे अगले टिप पर ले जाता है।

2. अपने पार्टनर की लाइफ के बारे मै रुचि रखे

बस अपने पार्टनर से उनसे उसके प्रोजेक्ट के बारे में पूछें, और वह जिस पर वे साल की शुरुआत से काम कर रहे हैं। उनसे उनके नए बॉस के बारे में पूछें और यह तो काफी आसान लगता है लेकिन हम अक्सर एक रिश्ते की दिनचर्या में इतने फंस जाते हैं कि हम अपने पार्टनर के साथ जुड़ना भूल जाते हैं और यह दिखाएगा कि आप इस बात की परवाह करते हैं और यह कि उनके जीवन में क्या चल रहा है।

3. अपने पार्टनर को इग्नोर न करें उससे बात करें

अब हम सोशल मीडिया की बदौलत अत्यधिक जुड़े हुए दुनिया में रहते हैं। जबकि आपके सामाजिक जीवन के लिए ऑनलाइन रहना बहुत अच्छा है, यह आपके रिश्ते के लिए हमेशा अच्छा नहीं होता है। आप कितनी बार अपने पार्टनर से चैट करने के बजाय इंस्टाग्राम को स्क्रॉल करते हुए पकड़े गए हैं?और या तो एक साथ बातचीत करते हुए ईमेल की जाँच करना। कभी-कभी डिस्कनेक्ट करना।

और पल में होने पर ध्यान केंद्रित करना अच्छा होता है और यह एक-दूसरे पर ध्यान केंद्रित करने के लिए नियमित समय अलग रखने की कोशिश करें और वह जैसे कि रात का खाना खाना या साथ में किसी प्रोजेक्ट को निपटाना और वह इससे आपके एसओ को मदद मिलेगी और वह महसूस करें कि आप उनमें दिलचस्प हैं और आप उनके आसपास रहना चाहते हैं।

4. उनके लिए हमेशा समय निकालें

वह आप वास्तव में अपने दोस्तों के साथ गेंद खेलना चाहते थे या उस नई कला प्रदर्शनी को पकड़ना चाहते थे, लेकिन आपको एहसास होता है कि आपको और आप अपने पार्टनर साथ में क्वालिटी टाइम बिताया है। आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आप गायब हैं और वह लेकिन अपने पार्टनर के लिए समय निकालने के लिए समझौता कर रहे हैं और वह उन्हें दिखाता है कि आप कितना ध्यान रखते हैं। 

बेशक, आपसे अपना सारा समय अपने एसओ के साथ बिताने की उम्मीद नहीं की जानी चाहिए और वह लेकिन उन्हें अपनी योजनाओं में शामिल करने का प्रयास करना पूरी तरह से इसके लायक है और यह तो एक स्वस्थ संबंध प्रत्येक व्यक्ति को एक-दूसरे के लिए समय बनाने के साथ-साथ अपने हितों को ही आगे बढ़ाने के लिए जगह देता है।

5. अपने पार्टनर के साथ हैंग आउट करें

आप के पार्टनर की दोस्ती आपके अपने रिश्ते से पहले की सबसे अधिक संभावना है और वह इसलिए उन्हें जानने का प्रयास करें। उनके दोस्तों को जानने का प्रयास करना आपके पार्टनर को संकेत देगा और वह कि आप उन लोगों की परवाह करते हैं जिनकी वे परवाह करते हैं और वह आप उनकी दुनिया का हिस्सा बनना चाहते हैं।

6. अपने पार्टनर को रैंडम प्यारा संदेश भेजें

यह अजीब GIF, प्यारा इमोजी, और या तो "थिंकिंग ऑफ यू" या "हे ब्यूटीफुल, आशा है कि आपका दिन अच्छा हो" जैसे यादृच्छिक मीठे संदेश भेजना अपने पार्टनर को दिखाने का एक प्यारा तरीका है और वह तो आपके दिमाग में हैं।

7. अपने पार्टनर के लिए एक प्यार नोट छोड़ दे

हस्तलिखित नोट्स प्राप्त करना आम बात नहीं है और वह क्योंकि अब हम अन्य तरीकों से आसानी से और जल्दी से संवाद कर सकते हैं और तो लेकिन अपने तकिए पर एक नोट ढूंढने या मेल में पोस्टकार्ड प्राप्त करने के बारे में वास्तव में कुछ रोमांटिक है और यह इस तरह के छोटे-छोटे इशारों से पता चलता है कि आप अपने पार्टनर के बारे में सोच रहे हैं। और वह उन्हें एक विचारशील नोट लिखने के लिए पर्याप्त सराहना करते हैं।

8. अपने पार्टनर को अपना प्यार सबके सामने दिखाएँ

पर हम यहां प्यार के शीर्ष प्रदर्शन के बारे में बात नहीं कर रहे हैं और आपको अपना पार्टनर को अपने प्यार का एहसास दिखाने की ज़रूरत है और वह आप अपने आसपास के लोगों को असहज किए बिना परवाह करते हैं।
 
9. अपने पार्टनर के सबसे प्रबल समर्थक बनें

तो क्या आपका पार्टनर उस प्रचार के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं? और वह किसी ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं जिसके बारे में वे भावुक हैं? और वह आप उनकी आकांक्षाओं का समर्थन करें और उन्हें अपने शब्दों और कार्यों से प्रोत्साहित करें और वह क्या आपके पास कोई विशेष कौशल है जो आपके पार्टनर के प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है? तो आप अपने पार्टनर को सहायता की पेशकश। 

क्या आपका पार्टनर के विचारों को उछालने के लिए एक साउंडिंग बोर्ड की आवश्यकता है? खैर, और यह उन सक्रिय श्रवण कौशलों का अच्छा उपयोग करने का एक अच्छा समय है जिनके बारे में हमने पहले बात की थी। अपने पार्टनर को प्रोत्साहित और समर्थन करके और वह उनके लक्ष्यों में आप उन्हें दिखा रहे हैं कि आप उन्हें अच्छा करते देखना चाहते हैं और तो उनकी खुशी की परवाह करते हैं।

10. अपने पार्टनर को उनका पसंदीदा स्नैक जरूर खिलाए

तो वह क्या आप जानते हैं कि आपके पार्टनर का पसंदीदा नाश्ता क्या है? तो अपने पार्टनर को उसका पसंदीदा स्नैक जरूर खिलाए यह उनके चेहरे पर मुस्कान लाने का एक सरल और आसान तरीका है और यह उन्हें यह भी दिखाएगा कि आप उन्हें उनकी पसंद को अच्छी तरह से जानते हैं।

11. आप अपने पार्टनर का पसंदीदा डिनर बनाएं (या बिस्तर में नाश्ता)

वह बस एक साथ खाने के लिए बाहर जाना आसान है और खाने के इतने सारे विकल्पों के साथ यह कुछ ऐसा बन सकता है और वह जिसे आप यंत्रवत् करना शुरू करते हैं। चीजों को थोड़ा बदलने और वह आप अपने साथी के लिए कुछ खास करने के लिए, ही वह उनका पसंदीदा डिनर तैयार करने की कोशिश करें और अपने पार्टनर को बिस्तर पर नाश्ता कराएं और वह आप अपने एसओ के लिए एक विशेष भोजन तैयार करना और वह आपकी और से कुछ प्रयास करेंगे लेकिन यह ठीक है क्योंकि यही इसे खास बनाता है।

और वह यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या बनाना है या रसोई को डराना है और वह तो इन अद्भुत तारीख-रात के व्यंजनों की जाँच करें और यहाँ बिस्तर व्यंजनों में नाश्ता करें। व्यक्तिगत रूप से, मैं अपने एसओ को जानता हूं। एक अच्छा स्टेक प्यार करता है और वह जब मैं कुछ ही अतिरिक्त विशेष बनाना चाहता हूं, तो मैं मशरूम सॉस के साथ एक अच्छा फ़िल्ट मिग्नॉन तैयार करना पसंद करता हूं (यहां नुस्खा देखें)।

12. आप अपने पार्टनर का कठिन समय मै समर्थन करें

वह उन चीज़ों का अनुसरण करें जिन्हें आप अपने पार्टनर को जानते हैं इस को लेकर चिंतित है और वह किसी ऐसी चीज को सामने लाना मुश्किल हो सकता है जो आपको भारी पड़ सकती है और वह इसलिए वह उन विशिष्ट स्थितियों के बारे में पूछने से जिन्हें आप जानते हैं, और याद रखें, आप सहायक बनना चाहते हैं और यह उपदेशात्मक नहीं और वह बस अपने साथी को सलाह दिए बिना बाहर निकलने की जगह देने से काम चल सकता है। 

अपने साथी को बाहर निकलने देने और उन्हें जो की परेशान कर रहा है उसका समाधान खोजने में उनकी मदद करने के बीच एक स्वस्थ संतुलन खोजना मुश्किल हो सकता है और वह लेकिन अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि आप अपने साथी से पूछें कि क्या वह तो आपकी सलाह सुनने के लिए तैयार हैं।

13. अपने पार्टनर का बोझ हल्का जरूर करे

तो क्या आपका पार्टनर किसी सैर करने से नफरत है? और वह या कुत्ते को टहलाओ? और वह जिस काम को वे सबसे ज्यादा नापसंद करते हैं और वह उसे करके उन्हें सरप्राइज दें इसे जब तक आपको ऐसा नहीं लगता है कि आपसे हमेशा घर के सभी काम करने की उम्मीद की जाती है और वह यह एक अच्छा इशारा है और यह निश्चित रूप से उन्हें खुश करेगा।

15. अपने पार्टनर पर गुस्सा ना करे

यह एक स्वस्थ रिश्ते के लिए नाराजगी से ज्यादा जहरीला कुछ नहीं है अंतिम शब्द रखने की आवश्यकता को त्यागने और चीजों को जाने देने का तरीका जानने से ही वह आपको एक स्वस्थ रिश्ते के लिए एक ठोस आधार बनाने में मदद मिलेगी।

16. अपने पार्टनर की प्रशंसा जरूर करे

तो क्या आप प्यार करते हैं कि आप हमेशा अपने पार्टनर पर कैसे भरोसा कर सकते हैं? आपको उनकी आवश्यकता कब है? क्या आप प्यार करते हैं कि वे आपको सबसे अनुचित समय पर कैसे हंसाते हैं? और वह आप अपने पार्टनर उन्हें बताएं कि आप उनके बारे में क्या सराहना करते हैं या दूसरों को बताएं कि आप अपने एसओ के बारे में क्या सराहना करते हैं।

और वह जब आप एक समूह में साथ होते हैं। साथ ही और वह धन्यवाद कहना बहुत दूर तक जाता है। विशिष्ट बनें और अपना एसओ दिखाएं और आप किसके लिए आभारी हैं और वह इसका मतलब यह भी हो सकता है कि उन्हें सिर्फ उनके होने के लिए धन्यवाद देना!

17. अपने पार्टनर के साथ समय बिताए और एंजॉय करे जो उन्हें अद्वितीय बनाता है

यह तो हम सभी चाहते हैं कि हम स्वीकार करें और सराहना करें, खासकर उन लोगों द्वारा जिन्हें हम प्यार करते हैं। अपने पार्टनर के छोटे-छोटे झगड़ों का जश्न मनाएं और उन्हें स्वयं होने दें और ऐसा करके आप अपने पार्टनर के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाते हैं और वह उनके पहरेदारों को नीचा दिखाने और उनके लिए सच्चे होने के लिए।
 
18. अपने पार्टनर के सामने सिम्पल रहे

आप अपने पार्टनर को आश्चर्यचकित करें एक खेल के टिकट के साथ, अपने पसंदीदा बैंड, एक विशेष प्रदर्शनी, या अपने पसंदीदा गंतव्य के लिए ही एक मिनी-गेटअवे देखने के लिए। जब आप उन्हें आश्चर्यचकित करते हैं तो उनके चेहरे को हल्का देखना शायद सबसे अच्छा उपहार है और वह जो आपको मिल सकता है और यह दिखाने का एक मजेदार तरीका है कि आप उनसे प्यार करते हैं।

19. अपने पार्टनर से आप सलाह मांगें

अपने पार्टनर की राय लेना वास्तव में निर्णय लेने के लिए मदद की आवश्यकता के बारे में नहीं है, बल्कि यह दिखाने के लिए एक इशारा है कि आप जो कहते हैं उसे महत्व देते हैं और आप चाहते हैं कि आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसका हिस्सा बनें।

20. अपने पार्टनर के साथ दयालुता के यादृच्छिक कार्य करें

और वह जब प्यार की बात आती है तो दयालुता बहुत आगे बढ़ सकती है और यह काम पर जाने से पहले अपने दूसरे आधे प्यार के नोट को लिखना एक अंतर की दुनिया बना सकता है और वह या तो काम से घर के रास्ते में अपने प्यार की पसंदीदा मिठाई खरीदना सबसे प्यारी चीज हो सकती है। दयालु व्यवहार करें और वह आपका प्यार अपने आप व्यक्त हो जाएगा।

21. अपने पार्टनर को हमेशा"धन्यवाद" कहें

यह हर कोई सराहना महसूस करना पसंद करता है और वह कोई भी महसूस करना पसंद नहीं करता है। जब आपका प्रिय व्यक्ति आपके लिए कुछ अच्छा करता है या आपके लिए उनके रास्ते से हट जाता है और वह तो ही उन्हें यह बताना सुनिश्चित करें कि आप उनकी सराहना करते हैं। एक साधारण मुस्कान और या तो "धन्यवाद" बस इतना ही होता है।

No comments:

Post a Comment