hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Monday, August 2, 2021

/ SD का फुल फॉर्म क्या होता हैं पूरी जानकारी जानें? sd full form | sd full form in hindi

SD का फुल फॉर्म क्या होता हैं पूरी जानकारी जानें? sd full form | sd full form in hindi

एसडी का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें? 

sd full form
sd-full-form

SD का full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों यदि आप एक मोबाइल उपयोग करता है तो आपने SD कार्ड का नाम तो जरूर सुना होगा अर्थात मेमोरी कार्ड के बारे में जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं।

यह SD क्या होता है और इसके अतिरिक्त SD का full form क्या होता है और हिंदी भाषा में एसडी को क्या कहा जाता है यदि आप नहीं जानते तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको एसडी कार्ड के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी देने वाले हैं।

और इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेने के बाद आपको SD कार्ड के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो जाएगी तो कृपया आप पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की इस पोस्ट को शुरू करते हैं।


SD क्या हैं? - what is the fullform of sd?

SD कार्ड यह एक गैर-वाष्पशील मेमोरी कार्ड प्रारूप होता है अर्थात मेमोरी कार्ड होता है SD का पूरा नाम [ Secure Digital ] होता है और SD को हिंदी में [ सुरक्षित डिजिटल ] [ सिक्योर डिजिटल ] कहा जाता है।

और बता दे की यह सिक्योर डिजिटल SD कार्ड यह एसडी कार्ड एसोसिएशन (SDA) द्वारा ही यह पोर्टेबल उपकरणों और साथ ही यह मोबाइल उपकरणों और वह सभी तरह डिजिटल कैमरों जैसे की : लोकप्रिय भंडारण मीडिया में वह इस्तेमाल के लिए ही यह विकसित किया गया है।

और वह अगस्त सन1999 में वह सैनडिस्क, पैनासोनिक साथ ही (मात्सुशिता इलेक्ट्रिक) तोशिबा के संयुक्त प्रयासों से ही यह मल्टी मीडिया कार्ड्स (एमएमसी) में ही यह सुधार के रूप में वह एक मानक मैं वह पेश किया गया था।

और साथ ही यह उद्योग मानक बन गया है और यह तीनों कंपनियों ने SD-3C, LLC का गठन किया था और वह जो की एक ऐसी कंपनी है और जो की SD मेमोरी कार्ड और SD होस्ट और सहायक उत्पादों से जुड़े वह सभी बौद्धिक और संपदा के अधिकारों को ही वह लाइसेंस और लागू करती है।

और बता दे की यह SD कार्ड मानकों को बढ़ावा देने के लिए और या बनाने के लिए वह सभी कंपनियों ने जनवरी सन2000 में वह एक गैर-लाभकारी संगठन SD एसोसिएशन (एसडीए) का भी गठन किया।

और दोस्तो वह अब SDA में लगभग 1,000 सदस्य कंपनियां हैं और वह जो की सिक्योर डिजिटल में 3 अलग-अलग के आकारों में वह उपलब्ध 5 कार्ड परिवार शामिल हैं।

और वह 5 परिवार मूल मानक-क्षमता मै (एसडीएससी), उच्च-क्षमता और वह  (एसडीएचसी), विस्तारित-क्षमता (एसडीएक्ससी) और अल्ट्रा-क्षमता (एसडीयूसी) और साथ ही एसडीआईओ हैं।

और वह जो की डेटा भंडारण के साथ इनपुट/आउटपुट कार्यों को जोड़ती है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।


SD का फुल फॉर्म क्या होता हैं? - full form of sd?

SD का फुल फॉर्म  [ Secure Digital ] होता है और बता दे की यह SD (सिक्योर डिजिटल) कार्ड वह एक गैर-वाष्पशील मेमोरी कार्ड प्रारूप होता है और वह SD कार्ड डिजिटल कैमरा और वह अन्य तरह के वह मोबाइल उपकरणों के लिए ही यह एक लोकप्रिय स्टोरेज मीडिया होती है।

और वह SD Card Standards को बढ़ावा देने और बनाने के लिए वह कंपनियों ने जनवरी सन2000 में वह एक Non-profit organization SD Association (SD) को भी Build किया था और वह अब SDA में लगभग 1,000 सदस्य Companies हैं।

और वह जो की Secure Digital में 3 अलग-अलग Sizes में वह उपलब्ध 5 Card Family शामिल होते है और यह 5 Family Basic Standards SDSC, High Capacity (SDHC) और साथ ही यह Extended Capacity (SDXC) और Ultra-Capacity (SDUC)और वह एसडीआईओ हैं।

वह जो की Data Store के लिए Input Output कार्यों को जोड़ती है और यह बहुत महत्वपूर्ण कार्य होता है एसडी कार्ड सभी मीडिया फ़ाइलों को स्टोर करके रखता है।


एसडी का फुल फॉर्म हिंदी मैं क्या होता हैं? - sd ka full form in hindi?

SD का फुल फॉर्म हिंदी मैं [ सुरक्षित डिजिटल ] [ सिक्योर डिजिटल ] होता है और SD का अर्थ (सिक्योर डिजिटल) होता है और बता दे की यह SD कार्ड एक गैर-वाष्पशील मेमोरी कार्ड प्रारूप होता है।

और वह जो की पोर्टेबल उपकरणों और साथ ही वह सभी तरह के मोबाइल उपकरणों और साथ ही वह डिजिटल कैमरों जैसे की लोकप्रिय स्टोरेज मीडिया में वह इस्तेमाल के लिए ही यह SD कार्ड एसोसिएशन (SDA) द्वारा एसडी कार्ड विकसित किया गया है।

दोस्तों आप को बता दे की यह SD Card Information को बहुत आसानी से Transfer करने और वह इसे Stored करने का एक बहुत बुनियादी या बेसिक तरीका है।

एस - सुरक्षित
डी - डिजिटल

और वह इसनके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वह एक Non-volatile Solution होता है और जिस में अधिकांश Storage Device हैं और साथ ही वह इस में आपको Data रखने के लिए ही Power Source की भी आवश्यकता नहीं होती है।

और बता दे की यह इस के अलावा भी यह विशेष रूप से एक Portable और Mobile और साथ ही यह एक Regular Micro SD Card Mobile Devices की भी वह एक विस्तृत श्रृंखला के साथ ही वह Compatible होने जा रहा और परंतु यह एक SD कार्ड के Implementation को स्वीकार करते हैं और यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।


SD कार्ड कितने प्रकार के होते हैं? - Types of SD Card?

SD कार्ड यह मेमोरी कार्ड का प्रारूप होता है अर्थात मेमोरी कार्ड होता है और एसडी कार्ड 3 प्रकार की होते हैं और वह 3 प्रकार निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं और वह कुछ इस प्रकार है होते हैं जैसे -


TYPES OF SD CARD :

  1. SDSC Card (Secure Digital Standard Capacity)
  2. SDHC Card (Secure Digital High Capacity)
  3. SDXC Card (Secure Digital Extended Capacity)


SDSC CARD

SDSC कार्ड का पूरा नाम (Secure Digital Standard Capacity) होता है और दोस्तों वह इसको नार्मल Sd Card या वह मेमोरी कार्ड भी कहते है और वह जिसका प्रयोग ज्यादातर वह सभी तरह के मोबाइल फ़ोन में भी किया जाता है।

और वह इस तरह के SD मेमोरी कार्ड को वह मैक्सिमम स्टोरेज(Maximum Storage) कार्ड भी कहते है और वह जिस की साइज़ वह कम से कम 128Mb से लेकर 4GB तक होती है।

अर्थात जितने भी SD कार्ड 128Mb से 4GB तक होती है और वह SD कार्ड वह यह नार्मल SD कार्ड कहलाते है और इसका इस्तेमाल सभी करते हैं।


SDHC CARD

SDHC कार्ड का पूरा नाम (Secure Digital High Capacity) होता है और बता दे की यह मेमोरी कार्ड मैं वह नार्मल मेमोरी कार्ड की वह स्टोरेज कैपेसिटी से ज्यादा होता है और वह जिस की साइज़ कम से कम वह 4GB से लेकर 32GB तक होती है।

अर्थात वह जित ने भी SD कार्ड 4GB से लेकर वह 32GB तक होता है वह SD कार्ड SDHC SD कार्ड कहलाते है और इनका इस्तेमाल भी बहुत होता है क्योंकि इनकी स्टोरेज कैपेसिटी बहुत ज्यादा होती है यह एक साथ ज्यादा मीडिया फ़ाइलों को स्टोर करके रख सकते हैं।


SDXC CARD

SDXC कार्ड का पूरा नाम (Secure Digital Extended Capacity) होता है और यह सबसे बड़ी और महंगी मेमोरी कार्ड में से एक मेमोरी कार्ड होता है और अगर हम इसकी स्टोरेज की बात करें तो इसकी स्टोरेज वह कम से कम 64GB से लेकर वह ज्यादा से ज्यादा 2TB तक होती है।

और दोस्तो अगर आपके पास मैं वह कोई ऐसा मेमोरी कार्ड है और वह जो की 64GB से लेकर 2TB तक बीच का मेमोरी कार्ड है तो बता दे की वह एसडी कार्ड SDXC टाइप का मेमोरी कार्ड होता है।

और यह सबसे ज्यादा स्टोरेज वाला एसडी कार्ड होता है इसकी स्टोरेज कैपेसिटी बहुत ज्यादा होती है और अन्य तरह की फाइलों को एक साथ स्टोर कर रख सकता है।


SD कार्ड का उपयोग कैसे करते हैं?

दोस्तो यदि आप नहीं जानते तो हम आप को बता दे की यह SD कार्ड का इस्तेमाल या उपयोग आप बहुत आसानी से कर सकते हैं तो एक SD Card का इस्तेमाल वह आप बहुत ही सीधे तरीके से कर सकते है।

और वह किसी भी स्थिति में वह आपको केवल उस SD Slot को उस Devices से Select करना होगा वह जिसे की आप इसके साथ उपयोग करना चाहते हैं और फिर आप SD Card को उस Slot मैं रखें और इसके साथ इसे वापस Devices में डालें।

और वह जो की समान्य तौर पर ही चेक Devices स्वचालित रूप से संकेतों को वह लेने जा रहा है और साथ ही यह SD CARD अपने आप ही वह सभी जरूरी जानकारी को तैनात करने वाला है।

और वह इसलिए यह वास्तव मैं वह आप को कुछ भी करने की कोई जरूरत नहीं है यह सभी स्टोरेज फाइलों को आपके सामने खोल कर रख देगा।


SD CARD के क्या क्या फायदे होते हैं? - advantage of SD card?

SD कार्ड के बहुत सारे एडवांटेज या फायदे होते हैं क्योंकि यह मीडिया फ़ाइलों या अन्य तरह के डॉक्यूमेंट को एक साथ स्टोरेज करने में सक्षम होता है और एसडी कार्ड के फायदे निम्नलिखित में नीचे दिए गए जो कुछ इस प्रकार है जैसे - 


ADVANTAGE OF SD CARD : 

  1. SD कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह मेमोरी कार्ड साइज में बहुत छोटा होता है इसलिए आप इसको कहीं भी किसी भी जगह बहुत आसानी से लेकर जा सकते हैं और इसको आप अपने वॉलेट में भी रख सकते हैं।
  2. SD Card साइज़ मैं छोटा होने के कारण वह आज भी यह मोबाइल मैं यह internal space कम होने की वह वजह से यह External SD Card यूज किया जाता है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।
  3. SD कार्ड की बात करें तो यह मोबाइल फोन के अलावा भी वह लैपटॉप और इसके साथ ही यह NIKON, Canon जैसी वह बड़ी बड़ी ब्रांड के Camera में भी  External SD Card का इस्तेमाल किया जाता है और दोस्तो बता दे की यह इस टाइप के SD कार्ड 1000 GB के ले सकते है और जिनकी स्टोरेज कैपेसिटी बहुत ज्यादा होती है।
  4. इसके अलावा वह छोटे स्तर पर भी SD मेमोरी कार्ड अर्थात की Storage Device का प्रयोग भी कर सकते है और यह इस तरह के कार्ड की स्टोरेज कैपेसिटी हार्ड ड्राइव की तरह ही होती है और इसका इस्तेमाल बहुत जगह किया जाता है।

sd full form
sd-full-form

EXTERNAL SD CARD की क्लास क्या होती हैं?

दोस्तों अगर हम एक्सटर्नल SD कार्ड की क्लास की बात करें तो EXTERNAL SD कार्ड को वह अलग-अलग भागो में बांटा गया है और आप को बता दे की यह आप अपनी जरूरत के अनुसार ही यह बहुत तेज़ स्पीड वाला SD कार्ड भी खरीद सकते है।

और वह इस के पहले वह Class 2, 4, 6, 10 SD कार्ड मै उपलब्ध था और वह की जिस में 2MB/S और 4MB/S , 6Mb/S , 10 Mb/S से डाटा ट्रान्सफर होता था।

और दोस्तो वह आज के मार्किट मैं वह अल्ट्रा High-Speed का भी SD कार्ड मार्केट में उपलब्ध है और वह जिस से की वह 95Mb/S से भी ज्यादा की स्पीड से आप डाटा ट्रांसफर कर सकते है  और यह स्पीड काफी अच्छी स्पीड मानी जाती है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि SD कार्ड का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त SD कार्ड के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा दोस्तों यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छी लगी है या आपको पसंद आई है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के द्वारा कमेंट करके जरूर जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया आप हमें कमेंट के द्वारा अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार बिना रुके पढ़ते रहने के लिए और पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए हम आपका दिल से धन्यवाद करते हैं।


दोस्तों यह sd full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment