hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Wednesday, July 28, 2021

/ ST SC OBC का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें पुरी जानकारी? st full form | st full form in hindi

ST SC OBC का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें पुरी जानकारी? st full form | st full form in hindi

ST SC OBC का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

st full form
st-full-form

ST का full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार इंटरेस्टिंग पोस्ट में आपने ST SC OBC कास्ट के बारे में जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं यह एसटी एससी ओबीसी क्या है और इसके अतिरिक्त ST SC OBC का full form क्या होता है।

यदि आप नहीं जानते हैं तो घबराने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको ST SC OBC के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी देने वाले हैं।

और इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेने के बाद आपको एसटी एससी और ओबीसी के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो जाएगी क्योंकि हम आपको बहुत ही आसान और सरल शब्दों का प्रयोग कर समझाने वाले हैं।

तो कृपया पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की इस इंटरेस्टिंग पोस्ट को शुरू करते हैं।


ST SC OBC क्या हैं?

ST अनुसूचित जनजातियां और SC यह अनुसूचित जाति और OBC अन्य पिछड़ा वर्ग होता है और हम बता दे की ST का पूरा नाम [ Scheduled Tribes ] और SC का पूरा नाम [ Scheduled Castes ] होता है OBC का पूरा नाम [ Other Backward Classes ] है।

और हिंदी भाषा में SC (अनुसूचित जाति) ST (अनुसूचित जनजाति) और OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) कहा जाता है और साथ ही बता दे की यह संविधान के अनुच्छेद 16 (4) में वह इन सभी अनुसूचित और पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षण का प्रावधान है।

और अगर हम सरल शब्दों में कहें तो हिन्दी में ST (अनुसूचित जनजाति) SC (अनुसूचित जाति) और OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) कहा जाता है और इसके अतिरिक्त ST/SC वर्ग के लोगों को 'दलित' के रूप में पहचाना जाता है।


ST का फुल फॉर्म क्या होता हैं? - st full form in hindi?

ST का फुल फॉर्म [ Scheduled Tribes ] होता है और ST का हिंदी भाषा मैं फुल फॉर्म [ अनुसूचित जनजाति ] होता है और इसके साथ वह अनुसूचित जाति के अलावा वह भारत देश के वह संविधान में अनुच्छेद यह 366 की 25वीं वह यह सूची में एक ही और वर्ग का वर्णन होता है।

और वह जो अनुसूचित जनजाति के नाम से ही यह जानी जाती है और इसके अतिरिक्त यह अनुसूचित जनजाति के वह अंतर्गत ही यह आदिवासी जाति या इसके इलावा वह  आदिवासी समुदाय को ही इसकी जगह दी गयी है।

और वह जिसको इस संविधान के अनुच्छेद 342 में ही अच्छी तरह से परिभाषित भी किया गया है और दोस्तो बता दे की यह ST (अनुसूचित जनजाति वर्ग) के अंतर्गत ही यह वह समाज की वह सभी सर्वाधिक वह निचले क्रम के व्यक्तियों को ही वह शामिल किया गया है।

और बता देे की यह इसमें वह जंगलों में रहने वाले वह सभी तरह के आदिवासी और अछूत समझे जाने वाली वह सभी तरह की जातियां और साथ ही यह सामाजिक रूप से वह बहिष्कार को वह झेलने वाले समुदायों को और गावों को शामिल किया गया है।

S - SCHEDULED
T - TRIBES

और इसके अतिरिक्त वह भारतीय संविधान के द्वारा ही यह सभी तरह की अनुसूचित जनजातियों को ही वह सरकारी नौकरी और वह सभी तरह के शिक्षण संस्थानों और साथ ही वह अन्य सरकार द्वारा ही वह इसे निर्देशित कार्यक्रम में वह 7.5% का आरक्षण दिया जाता है।

और हम आप को बता दे की यह अपने भारत देश में जातियों के आधार पर कुत संरक्षण ही यह प्रदान किये जाते हैं और यह वह जिस में की वह आरक्षण सबसे अहम् होता है और वह को पहले के व्यक्ति यह अनुसूचित जाति और साथ ही जनजाति में होना।

वह इसको छोटा मानते थे और बता दे की यह मगर वह आजकल के वह रोजगार की दौड़ में वह सरकार की और  से वह मिल रही (caste category) के आधार पर ही वह जो छूट है और यह उसके कारण ही यह विवाद पैदा होने लगा है कि यह वह कौनसी जाति का वास्तविक में इन वर्ग के अंदर यह रखने के आधार पर है।


SC का फुल फॉर्म क्या होता हैं?

SC का फुल फॉर्म [ Scheduled Caste ] होता है और SC का हिंदी मैं फुल फॉर्म [ अनुसूचित जाति ] होता है और इसके साथ ही वह इन को अनुसूचित जाति यह इसलिए भी कहा गया है वह क्योंकि यह वह संविधान की अनुसूची में ही यह शामिल की गयी थी।

और साथ ही यह वह संविधान में कुल 12 अनुसूचियों मैं से एक यह अनुसूचित जाति के लिए भी है तो यह इसलिए भी इसको SC अनुसूचित जाति कहा जाता है और अगर हम सरल शब्दों में कहें तो।

यह SC (अनुसूचित जाति वर्ग) के यह वह अंतर्गत से यह पिछड़ी समझी जाने वाली जाति के वह सभी व्यक्तियों और समुदायों और वह गावों को शामिल किया गया है।

और बता दे की यह SC वर्ग में वह अधिकतम चमड़े का कार्य करने वाली वह सभी तरह की जातियां और साथ ही वह अछूत मानी जाने वाली सभी तरह की जातियां शामिल होती हैं।

S - SCHEDULED
C - CASTE

और बता दे की यह SC अनुसूचित जाति के अंतर्गत वह आने वाले वह सभी लोगों को वह भारतीय संविधान के द्वारा ही इनको सरकारी नौकरी साथ ही शिक्षण संस्थानों और इसके अतिरिक्त वह अन्य सरकार के द्वारा ही वह निर्देशित उपक्रमों में ही यह15% आरक्षण दिया जाता है।

और हम आप को बता दे की यह SC जाति का आधार वह अस्पृश्यता को माना गया है जिसका अर्थ है की वह इसमें नीची जातियां को ही रखा गया था और बता दे की वह जो दलित वर्ग से संबंध रखती थी।

और वह उन्हें यह छुआछूत जैसी वह कूरितियों का ही सामना करना पड़ता था और वह यह आजादी के बाद संविधान सभा में दलितों को ही हेय दृष्टि से देखे जाने और इसके अतिरिक्त वह उनके लिये यह अपमानजनक शब्दों के इस्तेमाल वह को अवैध घोषित किया गया था।


OBC का फुल फॉर्म क्या होता हैं?

OBC का फुल फॉर्म [ Other Backward Classes ] होता है और हिंदी मैं OBC का फुल फॉर्म [ अन्य पिछड़ा वर्ग ] होता है और बता दे की यह समान्यतौर पर ही इसको शॉर्ट नाम में OBC कहा जाता है और बता दे की OBC वर्ग में वह सामान्य वह वर्ग की तरह ही यह जातियां रखी गयी है।

और वह बस उनका यह आधार शिक्षा और साथ ही वह गरीबी के स्तर पर यह पिछडा़ होना होता है और इसके अतिरिक्त OBC यह सामान्य वर्ग का ही एक भाग होता है और वह जो मगर जातियों को उनकी वह वांछिक सुविधाओं ही।

और साथ ही वह कुछ प्रतिशत आरक्षण का ही यह संरक्षण देने को वह यह सरकार के द्वारा ही इनको वह इस वर्ग में रखा गया है और बता दें कि ओबीसी में वह सूची में जिन जातियों को जोड़ा गया था वह जातियां है।

जैसे की : निषाद, बिंद और मल्लाह, केवट, कश्यप और साथ ही भार, धीवर, बाथम, मचुआ और इसके अतिरिक्त वह प्रजापति, राजभर, कहार, कुम्हार, धीमर, मांझी, तुहा और गौर हैं और वह जो इससे पहले वह अन्य पिछड़ी जातियां वह सभी (ओबीसी) श्रेणी के ही थे और इसको हम उदाहरण से समझते हैं।

O - OTHER
B - BACKWARD
C - CLASSES

जैसे की वह OBC वर्ग वह सार्वजनिक क्षेत्र और साथ ही यह शिक्षा के क्षेत्र में वह 27% के आरक्षण लेने का वह हक रखती है और अगर हम सदारण शब्दों में कहें तो यह OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) को वह सन1979 में ही वह बनाए गए।

एक मण्डल आयोग की सिफारिश के बाद से ही इसको वह शामिल किया गया था और बता दे की यह OBC इस वर्ग के अंतर्गत आर्थिक रूप से वह कमजोर और साथ ही यह मध्यम वर्ग में आने वाले वह सभी तरह के समुदायों गावों और साथ ही व्यक्तियों को शामिल किया।

गया है और वह यह इस वर्ग में अधिकतम किसान, मजदूर और इसके साथ ही वह गरीब जातियों को भी इसमें शामिल किया गया है और यह भारतीय संविधान के द्वारा ही OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) के लिए वह सरकारी नौकरी और वह सभी शिक्षण के संस्थानों।

और साथ ही वह अन्य सरकार के द्वारा ही इसको निर्देशित कार्यक्रम में 27% आरक्षण दिया जाता है और इनको हर सरकारी स्थान में छूट दी जाती है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि ST SC OBC का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त ST SC OBC के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त होगी होगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर जरूर बताएं क्योंकि दोस्तों आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया आप हमें अपने कमेंट के द्वारा प्रतिक्रिया जरूर दें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार बिना रुके पढ़ते रहने के लिए हम आपका दिल से धन्यवाद करते हैं।


दोस्तों यह st full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment