hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Friday, July 30, 2021

/ SIR का फुल फॉर्म क्या होता हैं पुरी जानकारी जानें? sir full form | sir full form in hindi

SIR का फुल फॉर्म क्या होता हैं पुरी जानकारी जानें? sir full form | sir full form in hindi

SIR का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

sir full form
sir-full-form

SIR का full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों यदि आप छात्र हैं तो आपने ही स्कूल में या किसी अन्य संस्थानों में किसी बड़े अफसर या टीचर को सभी SIR कहकर बुलाते हैं और इसके अतिरिक्त SIR शब्द का और क्या अर्थ होता है।

परंतु क्या आपने सोचा यह सर क्या होता है और इसके अतिरिक्त SIR का full form क्या होता है और सर को हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या कहा जाता है और SIR शब्द का एक अर्थ नहीं बल्कि बहुत सारे अर्थ होते हैं जिनके बारे में आज हम आपको रूबरू करवाने वाले हैं।

यदि आप इन सभी बातों से अनजान हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सर के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी देने वाले हैं।

और इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेने के बाद आपको SIR के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो जाएगी तो कृपया आप पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की पोस्ट को शुरू करते हैं।


SIR क्या हैं? - what is the full form of sir?

SIR यह समान्यतौर पर कई तरह की देयता बीमा पॉलिसियों पर आप देख सकते है SIR का पूरा नाम [ Self Insured Retention ] होता है और SIR को हिंदी मैं [ स्व बीमित प्रतिधारण ] कहां जाता है।

और हम आपको यह बता दें कि यह SIR को आप इस शब्दों को वह उनकी उस समग्र को अवधारणा के एक समान होने के कारण वह अनिवार्य रूप से ही वह विनिमेय होने के रूप में ही इसको वह देखा जाता है।

अगर हम सरल शब्दों में कहें तो वह कुछ व्यवसायों के द्वारा ही वह इस्तेमाल किया जाने वाला वह एक एक स्व-बीमा तंत्र एक स्व-बीमित प्रतिधारण होता है और वह जो की एक स्व-बीमित और प्रतिधारण (एसआईआर) का ही यह इस्तेमाल सामान्य देयता।

और ऑटो देयता या तो श्रमिकों की वह क्षतिपूर्ति नीति के साथ ही यह किया जा सकता है और बता दे की यह यह बीमा आपके लिए प्रीमियम पर बहुत सारे पैसे बचाने का एक बेहतरीन प्रभावी तरीका हो सकता है।


SIR का फुल फॉर्म क्या होता हैं? - full form of sir?

SIR का फुल फॉर्म [ Self Insured Retention ] होता है और SIR एक देयता बीमा पॉलिसी में निर्दिष्ट एक डॉलर की राशि होती है और वह जो की बीमा पॉलिसी के द्वारा ही यह एक नुकसान का जवाब देने से पहले ही वह बीमाधारक के द्वारा ही इसका वह भुगतान किया जा सकता है।

और यह इस प्रकार से यह एसआईआर के प्रावधान के साथ ही यह लिखी गई पॉलिसी के तहत ही व बीमित व्यक्ति [बीमाकर्ता के बजाय] रक्षा का ही भुगतान करेगा और साथ ही वह / या क्षतिपूर्ति लागत के वह एक दावे के साथ मैं ही जुड़ेगी।

और वह जब तक कि यह एसआईआर सीमा के समाप्त नहीं हो जाती और वह उस बिंदु के बाद ही यह बीमाकर्ता की रक्षा और साथ ही यह क्षतिपूर्ति के लिए ही यह कोई भी अतिरिक्त का भुगतान करेगा और वह जो पॉलिसी कर द्वारा कवर किया होता है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।

दोस्तों अभी हमने sir ka full form क्या होता है इसके बारे में उपरोक्त सारी जानकारी प्राप्त कर ली है तो चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और ज्यादा जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


SIR का फुल फॉर्म हिंदी मैं क्या होता हैं? - full form of sir in hindi?

SIR का फुल फॉर्म हिंदी मैं [ स्व बीमित प्रतिधारण ] होता है SIR एक बीमा पॉलिसी होती है और इस बीमा पॉलिसी के द्वारा ही वह एक नुकसान का जवाब देने से पहले वह एक बीमाधारक के द्वारा ही इसका वह भुगतान किया जा सकता है।

और बता दे की यह बीमा पॉलिसी वह कुछ व्यवसायों के द्वारा ही यह इस्तेमाल की जाने वाली एक बहुत महत्वपूर्ण स्व-बीमा तंत्र एक स्व-बीमित प्रतिधारण है।

एस - स्व
आई - बीमित
आर - प्रतिधारण

और यह एक स्व-बीमित प्रतिधारण की (SIR) का इस्तेमाल वह सामान्य देयता और साथ ही यह ऑटो देयता या श्रमिकों की वह क्षतिपूर्ति नीति के साथ ही किया जाता है और यह बीमा प्रीमियम पर पैसे बचाने का एक प्रभावी तरीका साबित हो सकता है।

दोस्तों अब हमने हिंदी भाषा में sir ka full form kya hota hai इसको अच्छे से जान और समझ लिया है तो चलिए आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


SIR का फुल फॉर्म इंग्लिश मैं क्या होता हैं? - sir full form in english?

SIR का फुल फॉर्म इंग्लिश मैं [ Self Insured Retention ] होता है और यह एक बीमा पॉल्सी है और यह स्व-बीमित प्रतिधारण यह (SIR) एक देयता बीमा पॉलिसी में निर्दिष्ट एक डॉलर की वह राशि होती है।

और वह जिसे की बीमा पॉलिसी के द्वारा ही इसके नुकसान का जवाब देने से पहले उस बीमाधारक के द्वारा वह भुगतान किया जाना होता है।

S - SELF
I - INSURED
R - RETENTION

और यह दावा के समाप्त होने के बाद ही यह बीमाकर्ता बीमाधारक की और से वह किए गए सभी तरह के भुगतानों में ही यह बीमाधारक को $25,000 का बिल देगा।

और जबकि यह एक स्व-बीमित प्रतिधारण लागू होता है और यह बीमा की सीमा को उस राशि से ऊपर पूरी तरह से ही उपलब्ध होती है यह बहुत महत्वपूर्ण पोलसी होती है।


SIR शब्द किसको कहा जाता हैं?

दोस्तों वह जैसा कि आप जानते ही होंगे कि यह समान्य रूप में तरह मास्टर का इस्तेमाल वह एक ऐसे युवा लड़के को संबोधित करने के लिए किया जाता है जो अभी भी वयस्क नहीं है।

और वह SIR का इस्तेमाल वह पदानुक्रम में किसी को उच्च व्यक्ति को या उस व्यक्ति के सम्मान के वह निशान के रूप में ही संबोधित करने के लिए किया जाता है और वह समान नहीं होता है और यह इन्हें भी आपस में बदला नहीं जा सकता है।

और हम आप को बता दे की यह SIR शब्द को सबसे पहली बार वह अंग्रेजी भाषा मैं इसको 1297 में ही इस को प्रलेखित किया गया था और साथ ही जिसे यह नाइट के सम्मान के वह शीर्षक के नाम मै ही इसको लिखा गया था।

और साथ ही यह आप के नाम के लिए ही यह एक उपसर्ग है और यह उदाहरण के लिए SIR J.S प्रसाद बुगिडी ने वह SIR शब्द का दास के रूप मैं वह "गुलाम मैं ही यह रह गया था और इस का एक चित्रण है और यह अगर सच होता है।

और तो SIR शब्द का इस्तेमाल वह भारत देश में कहीं भी और नहीं होता था और बता दे की SIR शब्द से लिया गया है और यह वह अधिकांश देशों में यह पुरुष शिक्षकों को वह उनके छात्रों के द्वारा SIR के रूप में उनको संबोधित किया जाता है।

और सरल शब्दों में कहें तो SIR शब्द का प्रयोग वह कई अलग-अलग संस्थानों पर ही किया जाता हैं और इसको उदाहरण से हम आप को बताते है जैसे : आप विधालय में अध्यापक को सम्बोधित करने के लिए SIR शब्द का प्रयोग करते हैं।

और इसके साथ ही आप कार्यालय आदि में अपने सीनियर को या अधिकारी को भी यह SIR के नाम से ही वह सम्बोधित करते हैं और बता दे की इस शब्द का प्रयोग बहुत सारे अन्य स्थानों पर वह अलग-अलग तरीके से किया जाता है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


क्या किसी महिला को SIR कहा जा सकता है? - Can a woman be called sir?

दोस्तों बता दे की यह SIR शब्द पुरुषों के लिए इस्तेमाल किया जाता है और वह यदि आप उन्हें SIR (कुछ सर्वोच्च नारीवादियों के संभावित अपवाद के साथ) कहते हैं और वह तो ज्यादातर महिलाएं इससे नाराज होंगी।

और वह जैसे की : जॉन एम. लैंड्सबर्ग ने टिप्पणी की वह "मैम" वह है जिसका वह आप इस्तेमाल करना चाहते हैं और तरह जब तक कि आप परेशानी नहीं पूछ रहे हैं और इसीलिए SIR शब्द पुरुषों के लिए ही प्रयोग किया जाता है।


SIR की उपाधि किसे मिलती है? - Who get the title Sir?

हम आपको बता दे की यह परंपरागत रूप से ही वह जैसा कि यह कानून और रिवाज के द्वारा ही शासित होता है और SIR शब्द का इस्तेमाल वह शूरवीरों के शीर्षक वाले पुरुषों के लिए किया जाता है अर्थात वह शिष्टता के आदेश और साथ ही वह बैरोनेट।

और यह अन्य कार्यालयों के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है और वह जैसा कि यह नाइटहुड के लिए महिला समकक्ष डेमहुड है और यह स्व-कानूनी महिला समकक्ष शब्द समान्य तौर पर मैडम होता है।


क्या SIR शब्द सम्मान की निशानी है? - Is sir a sign of respect?

दोस्तो यदि आप नहीं जानते तो बता दे की यह किसी भी अनजान पुरुष से बात करते समय यह "SIR" कहलाना यह एक सम्मान की निशानी होती है और यह किसी भी शीर्षक का अर्थ उम्र नहीं है।

और वह यह केवल वक्ता के अच्छे व्यवहार को दर्शाता है और किसी को SIR कहना अर्थात उसकी इज्जत और सम्मान करना होता है।


SIR का GENDER क्या होता हैं? - What is the gender of sir?

तो आप को बता दे की एक पुरुष (MALE) व्यक्ति को SIR अंकल या एक विवाहित वयस्क व्यक्ति के लिए सामान्य है और इसके इलावा एक महिला (FEMALE) को वह "MISS" एक अकेली महिला के लिए महिला समकक्ष होगी।

और वह एक विवाहित महिला के लिए 'MADAM' का इस्तेमाल किया जाता है और "मालकिन" एक वक्त में एक अकेली महिला के लिए एक उपाधि है और इसको छोटा करके 'मिस' कर दिया गया है।


SIR के शब्द से किस किस को सम्बोधित किया जा सकता हैं?

SIR शब्द वह किसी पुरुष को उसके सम्मान में उसकी इज्जत में बोला जाने वाला यह शब्द होता जो अपने से सीनियर व्यक्ति को उसके सम्मान में बोला जाता है तो चलिए अब हम जानते हैं कि SIR शब्द को और किस-किस को संबोधित किया जा सकता है वह सभी निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जो कुछ इस प्रकार हैं जैसे - 


अपने स्कूल/कॉलेज अध्यापक के लिए

दोस्तो SIR शब्द का प्रयोग वह अध्यापको को सम्बोधित करने के लिए ही किया जाता है और बता दे की आप अपने स्कूल कॉलेज के teacher को SIR के नाम से सम्बोधित कर सकते है और उनकी इज्जत और सम्मान के रूप में यह शब्द कहा जाता है।


किसी बड़े अधिकारी के लिए 

दोस्तो हम आप को बता दे की वह कई बड़े अधिकारी होते हैं और वह हमें वह ख़ासकर उनके नाम का हमे पता नहीं  होता है तो ऐसी परिस्थिति होने पर आप सभी SIR शब्द का प्रयोग कर सकते है।


अपने से बड़ी उम्र के लोगो के लिए

दोस्तों वह अगर कोई व्यक्ति आपसे ज्यादा बड़ी उम्र का हैं  और वह आप उस से बात करना चाहते है तो आप ऐसी परिस्थिति में उसको बुलाने के लिए सर शब्द का  इस्तमाल कर सकते है।


किसी अनजान लोगो के लिए

दोस्तो वह अगर आप किसी एक व्यक्ति को नहीं जानते तो इस तरह की परिस्थिति होने पर आप उस व्यक्ति से बात करने के लिए सर शब्द से सम्बोधित कर सकते है।


अपने से सीनियर के लिए

दोस्तों वह अगर आप कोई भी नौकरी करते हैं और वहा नौकरी मै आपका कोई सीनियर व्यक्ति हैं तो ऐसी परिस्थिति में उसको आप उसके नाम से या अन्य तरह नाम से आप नहीं बुला सकते है तो ऐसे में आप अपने से सीनियर व्यक्ति को SIR कह कर बुला सकते है।


SIR और MADAM में क्या अंतर होता हैं?

दोस्तों यदि आप स्कूल या कॉलेज में पढ़ते हैं तो आपने सर और मैडम के नाम के बारे में जरूर सुना होगा आज हम आपको बताते हैं कि सर और मैडम में क्या अंतर होता है और वह अंतर निम्नलिखित में नीचे दिया गया है जैसे - 



SIR

दोस्तों बता दे की यह जो सम्मानजनक या वह हमारे सीनियर और वह जो बड़े उम्र के जो पुरुष या हमारे स्कूल के कॉलेज के पुरुष टीचर होते हैं उनको वह सम्मानपूर्वक सम्बोधित करने के लिए हम सभी SIR शब्द का इस्तमाल करते हैं।

और बता दे की SIR का प्रयोग वह सिर्फ पुरुषो (MALE) को सम्बोधित करने के लिए ही किया जाता है और यह शब्द किसी पुरुष के सम्मान के लिए कहा जाता हैं।


MADAM

दोस्तों मैडम शब्द महिलाओ के लिए ही इस्तेमाल होता हैं वह किसी भी महिला को सम्मानपूर्वक वह उसको सम्बोधित करने के लिए उनको Madam के नाम से ही वह सम्मानित किया जाता है और यह केवल (FEMALE) स्त्रीलिंग के लिए ही MADAM शब्द का इस्तमाल किया जाता है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि SIR का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त SIR के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा दोस्तों यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है या आपको अच्छी लगी है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के द्वारा कमेंट करके जरूर जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया आप हमें अपने कीमती कमेंट के द्वारा अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें और पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक लगातार बने रहने के लिए अर्थात बढ़ते रहने के लिए हम आपका दिल से धन्यवाद करते हैं।


दोस्तों यह sir full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment