hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Tuesday, July 20, 2021

/ RD क्या हैं?RD का फुल फॉर्म क्या होता हैं? rd full form | RD Full Form in Hindi

RD क्या हैं?RD का फुल फॉर्म क्या होता हैं? rd full form | RD Full Form in Hindi

RD का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

rd full form
rd-full-form

RD का full form क्या होता हैं?
 

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नहीं शानदार इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों यदि आप बैंक में सेविंग करते हैं तो आपने बैंक या पोस्ट ऑफिस में RD का नाम तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं आरडी क्या है और इसके अतिरिक्त RD का full form क्या होता है।

और इसके अलावा आरडी को हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या कहा जाता है आरडी अकाउंट कैसे खोला जाता है क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं यदि आप नहीं जानते तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको RD के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी देने वाले हैं।

और इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेने के बाद आपको RD के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी तो कृपया पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की पोस्ट को शुरू करते हैं।


आरडी क्या हैं? - rd full form in banking?

RD यह एक निवेशकों के बीच वह बचत का एक बहुत लोकप्रिय तरीका होता है RD का पूरा नाम [ Recurring Deposit ] होता है और आरडी को हिंदी में [ आवर्ती जमा ] कहा जाता है और या (रेकरिंग डिपॉजिट) भी कहा जाता है।

बता दे की RD मैं किसी को निश्चित अवधि के लिए वह हर महीने में वह एक तय राशि अर्थात (पैसा) (MONEY) जमा करनी पड़ती होती है और वह अवधि के खत्म होने पर ही वह मैच्योरिटी की सारी रकम व्यक्ति को वापस कर दी जाती है।

और इसके साथ इसमें निवेश की वह मूल रकम और साथ ही वह उस पर वह कमाया गया वह ब्याज भी शामिल होता है RD को अगर हम साधारण शब्दों में कहें तो वह RD (रेकरिंग डिपॉजिट) अकाउंट वह छोटी से छोटी किस्तों में वह जमा।

और वह अच्छी ब्याजदर और सरकारी गारंटी वाली एक बहुत महत्वपूर्ण लोकप्रिय स्कीम होती है और बता दे की यह पोस्ट ऑफिस में RD का खाता वह 5 वर्षों के लिए ही खोला जाता है और बता दे की यह इस से कम के लिए नहीं है।

और वह परंतु बैंक 6 महीने और वह साल भर और 2 वर्ष और वह 3 वर्ष लिए RD अकाउंट की सुविधा देते हैं और इसके अतिरिक्त RD मै यह जरूरी नहीं है कि यहा पर आप बहुत बड़ी ही रकम निवेश कर सकते है बल्कि आप आरडी में मिनिमम ₹100 रुपये महीना भी निवेश किया जा सकता है।

और बता दे की आप RD को किसी भी बैंक या डाकघर में आसानी से खोला जा सकता है और उसके साथ आप निवेश की न्यूनतम राशि आप वह अलग-अलग बैंकों में अलग की हो सकती है और वह आमतौर पर यह ₹100 और ₹500 रुपये या ₹1000 हो सकती है और यह हर बैंक की अलग-अलग होती है।


RD की अवधि कितनी होती हैं?

दोस्तो RD की अवधि यह वह समान्य तौर पर 6 महीने से लेकर वह 10 वर्ष तक होती है और बता दे की यह कुछ अन्य बैंकों में वह ऑनलाइन RD के लिए वह न्यूनतम की अवधि 12 महीने होती है।

और साथ ही वह (PO) पोस्ट ऑफिस मै वह RD के लिए वह निवेश की न्यूनतम राशि वह ₹10 प्रति महीना होती है और बता दे की इसके लिए आपको 5 वर्ष तक निवेश करना पड़ता है यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।


RD का फुल फॉर्म क्या होता हैं? - full form of rd?

आर डी का फुल फॉर्म [ Recurring Deposit ] होता है और वह जिस तरह से पैसों को बचाने के लिए वह सभी बैंक में एक बचत अकाउंट खुलवाते है और वह उस बचत अकाउंट में पैसे जमा करते और वह उसी तरह से RD (Recurring Deposit) जमा करने के लिए वह एक RD Recurring Deposit Account होता है।

और वह जिसको की RD भी कहा जाता है और वह बैंक या (PO) पोस्ट ऑफिस में वह एक (RD) अकाउंट वह छोटी मोटी बचत को वह निवेश करने का एक बहुत महत्वपूर्ण लोकप्रिय विकल्प होता है और बता दे की।

वह इस खाते में आप मंथली बेसिस पर भी पैसा जमा कर सकते हैं और यह बहुत महत्वपूर्ण होता है आप किसी भी बैंक मै अपना आरडी अकाउंट बहुत आसानी से खोल सकते है।

दोस्तों अभी हमने rd ka full form क्या होता है इसके बारे में अच्छे से जाना और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और ज्यादा जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


आरडी का फुल फॉर्म हिंदी मैं क्या होता हैं? - rd full form in hindi?

आरडी का फुल फॉर्म हिंदी मैं [ आवर्ती जमा ] होता है और RD एक आवर्ती जमा और वह जिसे की समान्यतौर पर RD के नाम से भी जाना जाता है और साथ ही यह एक अद्वितीय सावधि जमा है और वह जो की भारतीय बैंकों के द्वारा ही पेश किया जाता है।

और बता दे की यह भारत देश में वह अधिकांश के प्रमुख बैंक मै RD खातों की पेशकश करते हैं और इस RD खातो की जिनकी अवधि अक्सर 6 महीने से 10 वर्ष के बीच की ही होती है।

आर - आवर्ती
डी - जमा

और वह साथ साथ ही वह व्यक्तियों को उनकी उन आवश्यकताओं के अनुसार ही वह एक शब्द चुनने का भी एक अवसर भी प्रदान करते हैं।

और यह बहुत महत्वपूर्ण विकल्प साबित होता है और एक बार और दिन में खाता खोलने के बाद आप निर्धारित की गई निवेश राशि RD मै जमा करवा सकते हैं।


RD का फुल फॉर्म इंग्लिश मैं क्या होता हैं? - Rd ka full form in english?

RD का फुल फॉर्म इंग्लिश मैं [ Recurring Deposit ] होता है RD खाता यह है और यह एक प्रकार की जमा राशि होती है और वह जिस में वह निश्चित वह किश्तें होती हैं।

और वह जिन्हें वह एक खाते में पूर्व-निर्धारित की अवधि के लिए ही वह निश्चित के अंतराल पर ही वह निवेश करना होता है और वह क्युकी किश्तें नियमित वह अंतराल पर बार-बार ही आती या घटती हैं।

R - RECURRING
D - DEPOSIT

और यह इसलिए इसे आवर्ती जमा या RD कहा जाता है और आरडी अकाउंट आप अपने किसी भी बैंक में आर डी खाता खुला वा सकते हैं और आप उसमें तय की गई राशि निश्चित समय पर जमा करवा सकते हैं।

और अवधि खत्म होने के बाद आपके द्वारा जमा की गई राशि आपको व्याज के साथ मिलेगी इससे आपको फायदा होगा।


ऑनलाइन RD अकाउंट कैसे खोलते हैं?

दोस्तो हम आप को बता दे की यह RD ऑनलाइन अकाउंट खोलने की सुविधा वह आप अपने इंटरनेट बैंकिंग या username और password के साथ login करके आप online RD account खोल सकते हैं।

और वह आप समान्य तौर पर ही ऑनलाइन RD ACCOUNT  सुबह 8 बजे से रात के 8 बजे बीच ही खोला जा सकता है और इसके साथ आप को बता दे की वह एक नए बनाए गए RD खाते के आपरेशन और वह शाखा का नाम भी और वह उस बचत खाते के जैसा ही होता है।

और वह जिस से RD खाते में पैसा जाएगा और बता दे की वह RD खाता खोलने के लिए वह अनुरोध जमा करने पर ही वह आपसे पूछा जाएगा आप वह किस अवधि तक ही वह अपने खाते में कितनी राशि डालना चाहते है।

और वह कुछ बैंक RD किस्तों को ही वह OFLINE जमा करने की भी वह इजाज़त दे सकते है और यह हालांकि वह पहली किस्त से वह online जमा करने की जरूरत होती है और इस तरह से आप अपना RD (अकाउंट) खाता खोल सकते हैं।


RD अकाउंट के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट होने चाहिए?

दोस्तों यदि आप भी किसी बैंक में अपना RD अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित में वह नीचे दिए गए सभी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी अर्थात आरडी में खाता खोलने के लिए आपके पास नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट आवश्यक होने चाहिए जो कुछ इस प्रकार हैं जैसे - 


OPEN RD ACCOUNT DOCUMENTS : 

  1. RD अकाउंट खोलने के लिए आपके पास आपकी आईडेंटिटी अर्थात पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस) इनमें से कोई भी एक होना चाहिए यह आपकी पहचान है।
  2. और उसके बाद आप की 2 फोटो (पासपोर्ट साईज) 
  3. और पाता (आधार कार्ड, राशन कार्ड, बिजली बिल)
  4. और आरडी में खाता के लिए आपका पैन कार्ड होना चाहिए यह अनिवार्य है।

यदि आप ऊपर दिए गए इन सभी डॉक्यूमेंट को पूरा कर लेते हैं तो आप RD का खाता बहुत आसानी से खुलवा सकते हैं।


RD पोस्ट क्या है? - What is RD post?

हम आप को बता दे की यह (PO) post office (डाकघर) (आवर्ती जमा) यह डाकघर RD मूल रूप से 5 वर्ष की निश्चित अवधि के लिए 5.8% प्रति वर्ष की वह ब्याज दर के साथ ही मासिक निवेश है और यह बहुत बेहतरीन विकल्प है।


RD मैच्योरिटी क्या है? - What is RD maturity?

यह 24 महीने पर परिपक्वता राशि ₹51,93,603 की  आवर्ती जमा RD भारत में वह बैंकों और साथ ही वह वित्तीय संस्थानों के द्वारा पेश किया जाने वाला एक निवेश विकल्प होता है और वह यह कम जोखिम वाले विकल्पों में से एक होता है।

और वह जो की बचत खाते की तुलना में वह बहुत अधिक वह रिटर्न को प्रदान करता है और वह लचीले कार्यकाल विकल्पों के साथ मिलकर ही बनता है और यह बहुत अच्छा होता है।


क्या RD टैक्स फ्री है? - Is RD tax free?

दोस्तो बता दे की वह RD पर कोई कर छूट नहीं मिलती है और वह साथ ही आवर्ती जमा से प्राप्त ब्याज राशि पर ही वह आयकर का भुगतान करना पड़ता है और इसके साथ वह RD धारक के टैक्स स्लैब की दर से भी वह टैक्स का भुगतान करना होता है और यह बहुत आसान तरीका होता है।


RD या FD मै से कौन सा बेहतर है? - Which is better RD or FD?

यदि आप नहीं जानते तो बता दे की यह सावधि जमा की परिपक्वता के अंत में वह अर्जित ब्याज राशि RD पर ही अर्जित ब्याज से अधिक होती है और वह अर्जित ब्याज राशि FD पर अर्जित ब्याज से कम होती है।

इसे RD पर अर्जित ब्याज का भुगतान भी परिपक्वता पर पूंजी राशि के साथ किया जाता है और इसीलिए यह बेहतर है।


RD के क्या क्या फायदे होते है? - What is the benefit of RD?

RD के बहुत सारे फायदे होते हैं और यह सभी फायदे हर किसी के लिए बहुत मायने रखते हैं आरडी के फायदे निम्नलिखित मैं नीचे दिए गए कुछ इस प्रकार है जैसे -


BENEFIT OF RD : 

  1. दोस्तो बता दे की यह समय की अवधि में किसी भी राशि को बचाने के लिए ही यह डिज़ाइन किया गया है और वह सावधि जमा का एक उन्नत संस्करण है और बता दे की वह ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक RD यह समझता है  कि आप वह एक बार में सभी पैसे नहीं बचा सकते हैं और वह तो यह आपको थोड़ा-थोड़ा करके ही बचत करने और बकाया की राशि के लिए ब्याज प्राप्त करने की अनुमति देता है और यह सबसे बड़ा फायदा होता है।
  2. और वह RD योजनाएं वह आपको नियमित रूप से पैसे बचाने की अनुमति देती हैं और साथ ही वह न्यूनतम जमा राशि आरएस जितनी कम हो सकती है और यह बहुत अच्छा है।
  3. RD वह 10 कार्यकाल भी लचीला है और साथ ही वह आप अपनी सुविधा के आधार पर 7 दिनों से लेकर 10 वर्ष तक का भी वक्त चुन सकते हैं।
  4. और उसके साथ वह RD की योजनाएं वरिष्ठ नागरिकों के लिए उच्च ब्याज दर वह (आमतौर पर 0.5% अधिक) की अनुमति देती है और यह बहुत बड़ा लाभ है।


डाकघर में RD की गणना कैसे की जाती है? - How is Rd calculated in post office?

तो दोस्तो आप को बता दे की यह इन्हीं में से एक है राष्ट्रीय बचत आवर्ती जमा (RD) खाता योजना और वह जो किसी भी डाकघर में RD खोलने वाले वह अपनी परिपक्वता राशि का भी वह आकलन करने के लिए ही वह डाकघर में RD कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।


RD CALCULATED IN POST OFFICE :

  1. R = Rs. 7,000
  2. I = 0.0145 (5.8 / 400)
  3. N = 20 (5 years x 4)


भारत में कौन सी RD सबसे अच्छी है? - Which RD is best in India?

दोस्तो हम आप को बता दे की यह उच्चतम ब्याज की दरों के साथ ही भारत देश में वह सर्वश्रेष्ठ (RD) आवर्ती जमा योजना और वह यहां पर कुछ बैंक हैं वह जो की RD की योजनाओं के लिए सर्वोत्तम ब्याज दर प्रदान करते हैं जो कुछ इस प्रकार है जैसे - 


RD IS BEST IN INDIA :

  1. दोस्तो बता दे की यह 2 साल के वह कार्यकाल के लिए यह लक्ष्मी विलास बैंक के द्वारा वह 7.50% प्रति साल की यह उच्चतम ब्याज दरों में से एक की पेशकश की जाती है।
  2. बता दे की वह फिर यस बैंक के द्वारा 7.50% पर की पेशकश की जाती है
  3. इसके साथ वह 3 साल और 4 साल के कार्यकाल के लिए  आप लक्ष्मी विलास बैंक के साथ 7.50% प्रति वर्ष की दर मै से सर्वोत्तम RD ब्याज दर अर्जित करते हैं।
  4. और बता दे की यह आपकी RD बचत पर ही यह उच्च रिटर्न के लिए भी विचार करने वाले यह अन्य बैंक हैं जिसे की इंडसइंड बैंक (ब्याज दर 6.65% से 6.75%) और साथ ही वह सारस्वत बैंक (ब्याज दर: 6.50% से 7.25%) यह आदि बैंक है।


क्या RD में अतिरिक्त पैसे जमा कर सकते हैं? - Can I deposit extra money in RD?

हम आप को बता दे की यह सावधि जमा के विपरीत वह आप हर महीने मै एक पूर्व-निर्धारित अवधि के लिए अपने वह बैंक या किसी डाकघर में एक निश्चित राशि को ही जमा कर सकते हैं और बता दे की यह याद रखना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

कि वह आप एक बार जब आप एक RD खाता शुरू करते हैं और वह तो जमा राशि और साथ ही अवधि को बदला नहीं जा सकता है और वह इसके अतिरिक्त यह कोई साप्ताहिक या त्रैमासिक जमा भुगतान विकल्प नहीं होता है।


क्या 5 साल की RD टैक्स फ्री है? - Is 5 years RD tax free?

तो बता दे की यह डाकघर RD में निवेश वह आयकर और अधिनियम सन1961 की धारा मै 80 सी के तहत कर छूट के लिए पात्र है और वह डाकघर (RD) आवर्ती जमा से वह ब्याज आय पर कोई भी टीडीएस नहीं काटता है और साथ ही यह निवेशक के आयकर स्लैब दर के अनुसार कर योग्य होता है और यह बहुत महत्वपूर्ण है।


क्या RD जोखिम भरा है? - Is Rd risky?

हम आप को बता दे की यह RD (आवर्ती जमा) में निवेश करना पूरी तरह से जोखिम मुक्त है और साथ ही यह गारंटीड रिटर्न भी देता है और वह यदि आप के पास मै वह अल्पकालिक निवेश लक्ष्य हैं और वह तो म्युचुअल फंड और साथ ही यह स्टॉक में निवेश करना सुरक्षित विकल्प नहीं हो सकता है।


क्या कभी भी RD निकाल सकते हैं? - Can I withdraw Rd anytime?

दोस्तो बता दे की यह कभी भी निकासी और साथ ही (RD) अकाउंट भी कभी भी खाते से निकासी की सुविधा भी प्रदान करते है और इसके अतिरिक्त यह एक जमाकर्ता बैंक के आधार पर ही (RD) आवर्ती जमा खाते में जमा की गई।

वह कुल राशि के लगभग 90-95% के बराबर ऋण राशि का लाभ उठा सकता है और यह सबसे महत्वपूर्ण होता है।


क्या RD को 6 महीने के लिए खोल सकते हैं? - Can we open Rd for 6 months?

तो इस बात पर हम आप को बता दे की यह (RD) के खातों के लिए वह न्यूनतम जमा की अवधि 6 महीने की है और साथ ही यह 10 साल तक जा सकती है और बता दे की RD खाते बचत खाते की तुलना में वह ज्यादा ब्याज की दर को ही प्रदान करते हैं।

और वह लॉक-इन अवधि के भीतर वह निकासी पर भी कोई ब्याज नहीं मिलेगा और यह एक एकल खाताधारक कितने भी RD खाते खोल सकता है यह सबसे आसान तरीका है।
rd full form
rd-full-form

क्या RD अच्छा विकल्प है? - Is Rd good option?

दोस्तो यदि आप नहीं जानते तो बता दे की RD योजना में वह निवेश वेतनभोगी लोगों के लिए वह एक बढ़िया विकल्प है और वह क्योंकि उन्हें एक बार में ही यह एकमुश्त राशि का निवेश नहीं करना पड़ता है और वह जैसा कि सावधि जमा में ही होता है।

और वह कम आय वाले लोग भी यह RD योजना में निवेश करना शुरू कर सकते हैं और वह क्योंकि निवेश की जाने वाली न्यूनतम राशि ₹1000 प्रति महीना होती है और इसीलिए RD एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि RD का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त RD के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट के द्वारा अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर दें और पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक लगातार बने रहने के लिए पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह rd full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment