hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Friday, July 16, 2021

/ RC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? rc full form | rc full form in hindi

RC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? rc full form | rc full form in hindi

RC का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

rc full form
rc-full-form

RC का full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों यदि आप कोई एक वाहन या बाइक खरीदते हैं तो आपने उस बाइक का RC जरूर बनवाने के लिए अप्लाई किया होगा परंतु क्या आप जानते हैं।

वाहन का यह आरसी क्या होता है इसके अतिरिक्त RC का full form क्या होता है आरसी को हिंदी भाषा में क्या कहा जाता है यदि आप नहीं जानते हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको आरसी के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी देने वाले हैं।

और इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको RC के विषय के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी तो कृपया पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बनी रहे तो चलिए बिना किसी के लिए आज की पोस्ट को शुरू करते हैं।


RC क्या हैं? - what is the full form of rc?

RC यह वाहन के लिए एक अधिकारिक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है आर सी का पूरा नाम [ Registration Certificate ] होता है और RC को हिंदी में [ पंजीकरण प्रमाण पत्र ] कहा जाता है।

और यह वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (VRC) और जिसको (Registration Certificate) (पंजीकरण प्रमाणपत्र) RC के नाम से भी जाना जाता है RC मैं वाहन के मालिक से संबंधित वह बहुत जरूरी जानकारी और इसके अतिरिक्त वाहन के बारे में वह सारी तकनीकी जानकारी शामिल होती है।

साधारण शब्दों में कहें तो RC Vehicle का एक official Document होता है और वह जिसमे Vehicle की वह सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी होती है और इसके साथ यह RC (Registration Certificate) से यह पता चलता है।

की यह Vehicle भारत सरकार के पास मै वह किस व्यक्ति के नाम से पंजीकृत है और बता दे की RC में Vehicle की चैसी नंबर और साथ ही वह इंजन नंबर भी शामिल होता है और वह जो की हर एक गाडी का अलग-अलग ही होता है।

और इसके साथ ही वह Vehicle किस के नाम साथ ही वह किस अड्रेस पर रजिस्टर है यह सभी प्रकार की जानकारी भी RC में दी होती है और और यह सब जानकारी से युक्त वह RC ही एक ऐसा महत्वपूर्ण।

ऑफिशियल डॉक्यूमेंट Vehicle का होता है जो सरकार के द्वारा दिया जाता है और आरसी से यह पता चलता है कि गाड़ी इस व्यक्ति की है।


RC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? - full form of rc?

RC का फुल फॉर्म [ Registration Certificate ] होता है आरसी यह वाहन के लिए सबसे महत्वपूर्ण अधिकारिक डॉक्यूमेंट होता है आरसी में वाहन के संबंधित और उस वाहन के मालिक के संबंधित बहुत जरूरी महत्वपूर्ण जानकारी दी होती है।

यह सरकार के द्वारा जारी किया ऑफिशियल डॉक्यूमेंट होता है जो यह सिद्ध करता है कि यह गाड़ी या वाहन किसका है और बता दे की आप के पास यदि कोई सा भी Vehicle क्यों ना हो तो आप को Vehicle Registration Certificate लेना बेहद जरूरी होता है।

और बता दे की RC के बिना कोई भी वाहन को चलाना यह एक गैर क़ानूनी होता है और आरसी के बिना कोई भी वाहन चलाने से आपसे जुरमाना लिया जा सकता है और या फिर बिना आरसी के वाहन चलाने से आपको जेल भी हो सकती है।

और बता दें कि आरसी इसलिए ज्यादा महत्वपूर्ण होता है मान लीजिए अगर आपकी गाड़ी चोरी हो गई है तो उस गाड़ी को RC के माध्यम से ढूंढी जा सकती है।

दोस्तों अभी हमने rc ka full form क्या होता है इसके बारे में अच्छे से जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और RC के अतिरिक्त और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


आरसी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं? - rc full form in hindi?

RC का फुल फॉर्म हिंदी में [ पंजीकरण प्रमाण पत्र ] होता है आरसी का मतलब यह वाहन का बहुत महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है जिसमें वाहन के मालिक और वाहन की महत्वपूर्ण जानकारी दी होती है।

और इसके साथ RC में वह दिए व्हीकल नंबर के द्वारा ही आप वह वाहन से सम्बंधित सारी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है और इसके साथ आप अपने ख़रीदे गए वह नए वाहन के स्टेटस की भी वह जानकारी आप एक एप्लिकेशन नंबर के द्वारा प्राप्त कर सकते है।

और इसके साथ ही आप यह जानकारी भी बहुत आसानी प्राप्त कर सकते है की वह वाहन किस (RTO) (रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस) (Regional Transport Office) में वह पंजीकृत कराया गया है।

आर - पंजीकरण
सी - प्रमाण पत

आप वह इस के सम्बन्ध में भी आप जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है और इसके साथ मै आप एक नया व्हीकल खरीदने के बाद ही आप (RTO) (रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉर्टी डिपार्टमेंट) (Regional Transport Authority Department) के द्वारा ही।

वह आपके नाम पर ही वाहन का पंजीकरण कर दिया जाता है और इसके बाद यह एक महीने के अंदर ही आप को RC दिए गए पते पर विभाग द्वारा ही भेज दी जाती है आरसी बहुत महत्वपूर्ण होती है।


RC में वाहन और मालिक के संबंधित क्या-क्या दिया होता हैं?

RC वाहन का महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है और इस डॉक्यूमेंट में वाहन से संबंधित और उसके मालिक के संबंधित ही कुछ महत्वपूर्ण जानकारी शामिल होती है आरसी में क्या क्या जानकारी दी होती है यह सभी निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जो कुछ इस प्रकार हैं जैसे - 


RC IMPORTANT INFORMATION :

    1. REGISTRATION NO
    2. REGISTRATION DATE
    3. CHASSIS NO
    4. ENGINE NO
    5. VEHICLE CLASS
    6. FUEL TYPE
    7. MAKER/MODEL
    8. OWNER NAME
    9. FITNESS UPTO
    10. INSURANCE UPTO
    11. FUEL NORMS


REGISTRATION NO

यह रजिस्ट्रेशन नंबर होता है बता दे की वह जब हम किसी भी गाडी या बाइक का RTO में रजिस्टर करवाते हैं और तभी हमें एक Number मिलता है और उस नंबर को Registration No या Vehicle No कहा जाता है।

और बता दे की यह गाडी या बाइक का वह नंबर प्लेट का जो नंबर होता है वह ही उस गाडी या बिले का Registration No होता है यह बहुत महत्वपूर्ण रजिस्ट्रेशन नंबर होता है।


REGISTRATION DATE

रजिस्ट्रेशन डेट या तारीख यह वह Date होती है वह जिस दिन आप अपनी गाडी या बाइक को RTO में रजिस्टर किया गया था उससे तारीख मैं आपकी गाड़ी RTO में रजिस्टर की गई थी।


CHASSIS NO

CHASSIS नंबर यह आप की गाडी या बाइक का सबसे महत्वपूर्ण ढांचा होता है और वह जिसके इर्द गिर्द मै वह पूरी गाडी या बाइक बनी होती है और यह CHASSIS नंबर कंपनी के द्वारा हर एक गाड़ी का अलग-अलग डाला जाता है ताकि इस CHASSIS नंबर से किसी भी गाड़ी की आसानी से पहचान की जा सके इसलिए यह नंबर बहुत महत्वपूर्ण होता है।


ENGINE NO

यह इंजन नंबर भी चेसी की तरह ही हर एक गाड़ी/बाइक का अलग-अलग कंपनी के द्वारा डाला जाता है इससे इंजन की पहचान करना बेहद आसान हो जाता है हर एक बाइक या गाड़ी का इंजन नंबर अलग अलग होता है।


VEHICLE CLASS

यह VEHICLE क्लास यह इससे यह पता चलता है की यह VEHICLE 2 व्हीलर है या 4 व्हीलर या यह वह सभी तरह के VEHICLE को क्लास बताता है वो इसीलिए क्युकी यह पता कर सके की वह कौन सा व्हीकल है।

अर्थात वह कोई बाइक है या कोई कार है जिससे बाइक हो तो उसके दो पहिए होते हैं इसलिए वह 2 व्हीलर में आती है और जब की गाड़ी के 4 पहिए होते हैं वह 4 व्हीलर में आती है।


FUEL TYPE

फ्यूल टाइप यह भी बहुत संपूर्ण होता है क्योंकि इस से यह पता चलता है वह वाहन किस FUEL से चलता है जैसे उदाहरण के लिए petrol, diesel, gas या इलेक्ट्रिसिटी इत्यादि की जानकारी इसमें दी होती है।


MAKER/MODEL

मेकर मॉडल यह इसमें गाड़ी किस कंपनी की है और गाड़ी का या बाइक का मॉडल नंबर क्या है इन सब की जानकारी इसमें मेकर मॉडल में दी होती है यह बहुत महत्वपूर्ण होती है।


OWNER NAME

ओनर नाम मै यह दिया होता है की यह बाइक या गाड़ी यह किसके नाम पर registrated है और वह या सरल शब्दों में कहें तो इसमें गाडी के मालिक का नाम दिया गया होता है इससे पता चलता है की गाड़ी का मालिक कौन है।


FITNESS UPTO

फिटनेस upto इसमें वह गाडी के चलने की उम्र बताई गयी होती है और बता दे की यह वैसे तो यह आमतौर पर यह नयी गाडी की उम्र क़ानूनी रूप में 15 साल की होती है और वह यदि यह इसके बाद भी गाडी का फिटनेस टेस्ट करवा के इसको Re-Register करवाना होता है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


INSURANCE UPTO

इंश्योरेंस इसमें गाड़ी या बाइक का इंश्योरेंस कब तक है इसकी जानकारी दी गई होती है और यह बहुत महत्वपूर्ण होती है आजकल गाड़ी बाइक खरीदते समय 5 साल का इंश्योरेंस करवाना अनिवार्य होता है।


FUEL NORMS

FUEL नॉर्म यह इसमें गाड़ी या बाइक के Fuel norm की जानकारी दी गयी होती है और यह आम शब्दों में इसको हम इंजन के साथ मै वह जोड़ कर देखते है और वह जैसे उदाहरण के लिए वह लेटेस्ट BS6 (Bharat Stage VI) Engine अभी चल रहा है।


RC स्टेटस ऑफिशियल वेबसाइट से कैसे चेक करते हैं?

यदि आप अपनी गाड़ी का या बाइक का RC स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से कर सकते हैं कृपया नीचे दिए गए निम्नलिखित सभी STEP को फॉलो करें जो कुछ इस प्रकार है दिए गए हैं जैसे - 


RC STATUS CHECK :

  1. सबसे पहले आप https://parivahan.gov.in/rcdlstatus/ सरकारी परिवहन वेबसाइट पर विजिट करें
  2. वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर (Registration No) को भरे और उसके बाद आपको एक कैप्चा का ऑप्शन आएगा उसको भरकर आप चेक स्टेटस पर क्लिक जरूर करें।
  3. और जैसे ही आप चेक स्टेटस के बटन पर क्लिक करेंगे तो आप के बिल्कुल सामने आरसी खुल जाएगी और इस तरह से आप अपने RC का स्टेटस जान पाएंगे।


अपने मोबाइल से RC को डाउनलोड कैसे करते हैं?

यदि आप अपने मोबाइल से आरसी को सेव करना चाहते हैं तो आप निम्नलिखित यह चाहती है कि सभी STEP को फॉलो करें जो इस प्रकार हैं जैसे -


MOBILE DEVICE RC DOWNLOAD :

  1. सबसे पहले आपको परिवहन एप्लीकेशन [ mParivahan app ] को डाउनलोड करना होगा इसको आप प्ले स्टोर में जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
  2. यह एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन या mParivahan app को OPEN करना है।
  3. और इसके बाद आपको RC पर क्लिक करना है और क्लिक करने के बाद मै आपको enter rc number पर आपको अपना गाड़ी या बाइक का rc number टाइप करना और उसके बाद आप सर्च icon पर क्लिक कर देना है।
  4. और इतना सब करने के बाद जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको उसके थोड़ा नीचे ही आरसी नंबर की पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।
  5. और आप आपके सामने आरसी नंबर की पूरी जानकारी या पूरी डिटेल आ जाएगी अब आप इसको बहुत आसानी से सेव कर सकते हैं सेव करने के लिए आपको थोड़ा नीचे दिए गए वह Add to dashboard Virtul RC पर क्लिक करना होगा आपकी आरसी बहुत आसानी से आपके आरसी डैशबोर्ड में सेव हो जाएगी।
rc full form
rc-full-form

गाड़ी का RC नंबर क्या है? - What is RC number of vehicle?

बता दे की एक (वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र) या RC एक आधिकारिक दस्तावेज होता है और वह जो यह सत्यापित करने के लिए ही जारी किया जाता है और क्युकी यह एक विशेष वाहन भारत सरकार के साथ ही पंजीकृत है।

और वह मोटर वाहन मै अधिनियम सन1988 यह निर्देश देता है वह कोई भी व्यक्ति ऐसा वाहन या गाड़ी को नहीं चला सकता है वह जिस के पास VRC (valid registration certificate) वैध पंजीकरण प्रमाणपत्र नहीं है क्योंकि यह दस्तावेज होता हैं।


बाइक में RC क्या है? - What is RC in bike?

बाइक में यह RC बुक या रजिस्ट्रेशन कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक दस्तावेज होता है और वह जो की आपकी बाइक को RTO (Regional Transport Office) (क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय) के साथ यह कानूनी रूप से पंजीकृत होने के लिए प्रमाणित करता है।

और बता दे की यह बिल्कुल वह स्मार्ट कार्ड की तरह दिखता है और वह इस में आपकी बाइक/2 पहिया वाहन के बारे में वह निम्नलिखित विवरण होता है जैसे की पंजीकरण की तारीख और नंबर इत्यादि आरसी में शामिल होता है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता है इससे पता चलता है कि बाइक का असली मालिक कौन है।


RC और DL क्या है? - What is RC and DL?

बता दे की जब भी आप वाहन चला रहे हो अर्थात आप अपना वाहन चला रहे हों तो बता दे की यह नोट किया गया कि यह बीमा पंजीकरण प्रमाण पत्र (registration certificate) (RC) और उसके साथ ड्राइविंग लाइसेंस (driving licence) (DL) प्रदूषण-अंडर-कंट्रोल सर्टिफिकेट (pollution-under-control certificate) (PUC)।

और इसके अलावा वह फिटनेस जैसे दस्तावेजों की भी स्वीकृति की सुविधा के लिए लगभग एक वर्ष पहले ही केंद्रीय मोटर वाहन के नियमों में संशोधन किया गया था और यह बहुत महत्वपूर्ण है।


अपना RC नंबर कैसे पता करें? - How do I find my RC number?

यदि आप अपना RC नंबर पता करना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से कर सकते हैं आप बहुत आसानी से एक एसएमएस के साथ वाहन पंजीकरण विवरण RC नंबर प्राप्त करे।


FIND RC NUMBER :

  1. इसके लिए आप को सबसे पहले अपने मोबाइल के s.m.s में जाकर वाहन का नाम <स्पेस> वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर टाइप करें।
  2. और उसके बाद इस एसएमएस को आप 7738299899 नंबर पर भेजें।
  3. इससे आपको एक मैसेज के माध्यम से आपने वाहन का आरसी नंबर प्राप्त होगा।


क्या बिना RC के बाइक बेच सकते हैं? - Can I sell bike without RC?

दोस्तों अगर कोई RC के बिना ही बाइक लेने को तैयार है और वह तो आप उसे RC के बिना ही अपना बाइक बेच सकते हैं और वह लेकिन जैसा कि आप किसी को वाहन बेच रहे हैं और वह आपको RTO के पास जाना होगा और नहीं तो आप के वाहन का स्थानांतरण संभव नहीं होगा।


RC 2 व्हीलर की कैसे प्राप्त कर सकते हैं? - How can I get RC 2 wheeler?

RC आप टू व्हीलर की बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं टू व्हीलर की आरसी लेने के लिए निम्नलिखित नीचे दिए गए सभी STEP को फॉलो करें जो कुछ इस प्रकार है जैसे - 


GET RC 2 WHEELER : 

  1. सबसे पहले आप अपने वाहन के साथ निकटतम अर्थात नजदीक के (RTO) कार्यालय में जाएँ।
  2. और आप एक बार जब (RTO) कार्यालय पहुंच जाते हैं और तो फिर निरीक्षण प्राधिकारी के द्वारा आप के वाहन का निरीक्षण किया जाएगा।
  3. इतना होने के बाद फिर आप वाहन की RC के लिए आवेदन पत्र 20 भरें।
  4. और उसके बाद वह प्राधिकरण आपके वाहन की चेसिस नंबर की छाप लेगा।
  5. और उसके बाद वह आवश्यकतानुसार ही वह सभी आवश्यक दस्तावेज को जमा करें।
  6. और इसके बाद आप पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें और फिर भुगतान की रसीद को प्राप्त करें।
  7. इसके अलावा वह जब तक आप अपनी RC को प्राप्त नहीं कर लेते तब तक प्रतीक्षा करें अर्थात आप इंतजार करें।
  8. और बता दे की यह विवरण दर्ज करने और दस्तावेज जमा करने के बाद ही वह RC के लिए वह अनुरोध पर कार्रवाई आसानी से की जा सकती है और वह साथ ही RC का मूल दस्तावेज वह राज्य के (RTO) द्वारा ही जारी किया  और भेजा जाएगा और इससे वह पूरी प्रक्रिया से आपका समय भी बचेगा और सबसे आसान तरीका है।


क्या RC और DL दोनों एक ही है? - Is RC and DL same?

बता दे की यह डिजिलॉकर या एमपरिवहन (DigiLocker or mParivahan) में यह इलेक्ट्रॉनिक लाइसेंस होने की वह स्थिति में वह अब से वह किसी को ड्राइविंग लाइसेंस (DL) या पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC) को ले जाने की कोई जरूरत नहीं है आप इसकी आवश्यकता नहीं होती है।


क्या वर्चुअल RC वैध है? - Is Virtual RC valid?

वह सभी ड्राइवर वह डिजिलॉकर या एमपरिवहन ऐप के माध्यम से ही वह अपने दस्तावेज़ को सॉफ्ट कॉपी प्रारूप में ही प्रस्तुत कर सकते हैं और साथ ही वह इस प्रकार के डिजिटल प्रारूपों को वह एक कानूनी रूप से सूचना के प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 के अनुसार वह मूल प्रारूपों के समकक्ष ही माना जाता है।


डुप्लीकेट RCC BOOK के लिए आवेदन कैसे करें? - How to Apply for a Duplicate RC Book?

यदि आप अपने वाहन की डुप्लीकेट RC बुक के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना होगा वह जो कुछ इस प्रकार है जैसे - 


APPLY FOR A DUPLICATE RC BOOK :

  1. डुप्लीकेट RC के लिए सबसे पहले आप अपने स्थानीय पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी को दर्ज करें क्युकी यह आप की अपनी RCC BOOK खो जाने के बाद यह पहला कदम होना चाहिए अर्थात अपनी आरसी बुक खो जाने की रिपोर्ट स्थानीय पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज करें।
  2. और उस पुलिस रिपोर्ट में आप वाहन के बारे में सब कुछ उल्लेख करें जैसे की वह मेक और मॉडल, मालिक का पुरा विवरण, वाहन का चेसिस नंबर, साथ ही इंजन नंबर और पंजीकरण संख्या भी उल्लेख करें और फिर आप एफआईआर (FIR) की 5 या 6 कॉपी लें और यह सभी कॉपी को आप अपने साथ स्थानीय RTO के कार्यालय ले जाएं।
  3. और आप स्थानीय आरटीओ के कार्यालय या केंद्र में जाएं और फिर RC अर्क प्राप्त करें तो सबसे पहले समझते हैं कि आरसी अर्क क्या होता है तो बता दे की यह एक नागरिक राज्य भर में वह फैले किसी भी (RTO) केंद्र के वह माध्यम से पंजीकृत परिवहन वाहनों के साथ-साथ ही वह ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में वाहन मालिक की वह जानकारी (आरसी-एक्सट्रैक्ट) प्राप्त कर सकता है यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।
  4. और उसके बाद आप अपने वाहन के लिए डुप्लीकेट आरसी के लिए आवेदन करें और वह आप इसे फॉर्म 26 के आवेदन के साथ ही कर सकते हैं और उसके बाद यदि आप नहीं जानते की यह फॉर्म 26 क्या है तो बता दे की यह आपको अपने वाहन फाइनेंसर से यह प्रमाणित करने की जरूरत है और कि वह आपने वाहन ऋण पर खरीदा है।
  5. और उसके बाद वह आप जिस प्रकार के वाहन के लिए आप अप्लाई कर रहे हैं और वह उसे चुनें और फिर 2 पहिया या 4 पहिया wheel के लिए और यदि आपके पास में बीमा नहीं है और तो वह बीमा के लिए आप आवेदन करें।
  6. और उसके बाद आप डुप्लीकेट RC के लिए आपका वह आवेदन आपके पास मौजूद बीमा पर ही वह काफी हद तक निर्भर हो सकता है और तो इसलिए आप यह भी सुनिश्चित करें कि यह समाप्त नहीं हो रहा है या पहले ही समाप्त हो चुका है यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


नया RC सत्यापन क्या है? - What is new RC verification?

बता दे की यह सबसे पहले आप प्रिवाहन एप्लिकेशन चुनें और उस पर न्यू-आरसी-verification बटन पर क्लिक करें उसके बाद वह यह आपको एक पेज पर ले जाएगा।

और वह जहां वाहन के मालिक का नाम और जानकारी और दृष्टिबंधक, बीमा आदि के सभी विवरण प्रदर्शित होते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है।


क्या बिना RC के बाइक ट्रांसफर कर सकते हैं? - Can I transfer bike without RC?

बता दे की यह सबसे पहले आपको मूल मालिक से संपर्क करना होगा और उसके बाद आप RTO के रिकॉर्ड पर ही  आप अभी तक मालिक नहीं हैं और यह मूल मालिक को डुप्लीकेट (RC) पंजीकरण प्रमाणपत्र के लिए वह अप्लाई करना होगा और वह फिर उसे आप को सौंपना होगा फिर आप बाइक ट्रांसफर कर सकते हैं।


FASTAG में RC नंबर क्या होता है? - What is RC number in FASTag?

यदि आप नहीं जानते तो बता दे की यह वाहन प्रणाली वह अब VIN/VRN (वाहन पहचान संख्या/वाहन पंजीकरण संख्या) के माध्यम से ही वह FASTags पर सभी जानकारी प्राप्त कर रही है।

और इसके साथ वह FASTag राष्ट्रीय राजमार्गों पर ही सीधे प्रीपेड या बचत खाते से टोल का भुगतान करने के लिए वह रेडियो को आवृत्ति पहचान (RFID) तकनीक का उपयोग करता है और यह सबसे बेहतरीन है।


क्या NOC के लिए असली RC जरूरी है? - Is original RC required for NOC?

यदि आप नहीं जानते तो आप को बता दे की यह (RTO) आरटीओ - मोटर वाहन अधिनियम सन1988 के यह नियम 58 के तहत वह कार की NOC के लिए वह आवश्यक दस्तावेज वह आपके वाहन के (RC) (पंजीकरण प्रमाण पत्र) या।

वह स्मार्ट कार्ड की वह प्रमाणित प्रति और वह कार बीमा की प्रति यह कर के अप-टू-डेट भुगतान को प्रमाणित करने वाले दस्तावेज़ यह सबसे महत्वपूर्ण होते है।


क्या RC को ऑनलाइन ट्रांसफर किया जा सकता है? - Can RC be transferred online?

तो आप RC ऑनलाइन ट्रांसफर करने के लिए आप यह सरकारी वेबसाइट parivahan.gov.in पर जाएं और उसके बाद आप वहां पर एक अकाउंट बनाएं और वह उसमें यह जरूरी डिटेल्स भरें और साथ है वह RC ऑनलाइन ट्रांसफर करने पर आप को 525 रुपये का शुल्क देना होगा।

और साथ ही वह फॉर्म भरने के बाद इसे आप डाउनलोड करें और वह उसको अपने नजदीक आरटीओ (RTO) कार्यालय में जमा करें और वह जिसे आपने उक्त फॉर्म भरते समय चुना था यह सबसे महत्वपूर्ण होता हैं।


RC ट्रांसफर की प्रक्रिया क्या है? - What is the process of RC transfer?

RC ट्रांसफर की क्या प्रक्रिया होती है वह सभी निम्नलिखित में नीचे दी गई कुछ इस प्रकार है जैसे - 


PROCESS OF RC TRANSFER :

  1. सबसे पहले आपकी असली या मूल आर.सी 
  2. और उसके बाद वह बीमा पॉलिसी (आपको पॉलिसी की वैधता की जांच करनी चाहिए) यह बहुत जरूरी होती है।
  3. और फिर निकासी प्रमाण पत्र के लिए पत्र।
  4. और उसके बाद पीयूसी (PUC) (प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र) की प्रति यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।
  5. और फिर यह प्रासंगिक RTO से सड़क कर संबंधी दस्तावेज बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।
  6. और वह वाहन के प्रासंगिक वितरण नोट की प्रति।
  7. और उसके साथ आप ने जिस वाहन को बेचा जा रहा है उसका मालिक का मैनुअल होना चाहिए।
  8. और वह वारंटी से संबंधित सभी दस्तावेज।
  9. और फिर सेवा इतिहास और उसके साथ वह संबंधित वाहन के मूल चालान की प्रति होनी चाहिए यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।
rc full form
rc-full-form

क्या मूल RC ले जाने की आवश्यकता होती है? - Do I need to carry original RC?

दोस्तों बता दे की यह (DL) ड्राइविंग लाइसेंस या वाहन के पंजीकरण प्रमाण पत्र (RC) की एक भौतिक प्रति ले जाना यह अनिवार्य नहीं है और यह ट्रैफिक पुलिस द्वारा वह रोका जाने पर इसे प्रस्तुत करने की आप को आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह हालांकि इसका मतलब यह नहीं है।

कि आप किसी को इन वह सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को बिल्कुल भी प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है अर्थात आपको हर जगह अपने वाहन के डॉक्यूमेंट किसी को प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं होती है।


RC स्मार्ट कार्ड क्या है? - What is RC smart card?

यह एक पंजीकरण प्रमाणपत्र प्रति या यह एक (RC) दस्तावेज होता है और वह जो साबित करता है कि वह  आपका वाहन यह क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) के अधिकारियों के साथ ही पंजीकृत है।

और वह आजकल आप इसे स्मार्ट कार्ड के रूप में अपने पंजीकरण के प्रमाणपत्र की प्रति प्राप्त कर सकते हैं और यह स्मार्ट कार्ड पर निम्नलिखित जानकारी होगी।

पंजीकरण संख्या इत्यादि यह सभी बहुत महत्वपूर्ण होती है आजकल वर्तमान में आरसी स्मार्ट कार्ड आ गए हैं जिन पर सारी जानकारी वाहन और व्यक्ति की उल्लेख की गई होती है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि RC का full form क्या होता है इसके अतिरिक्त RC के विषय के बारे में आपको वक्त सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह rc full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment