hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Saturday, July 31, 2021

/ PT का Full Form क्या होता हैं | pt full form | pt full form in hindi

PT का Full Form क्या होता हैं | pt full form | pt full form in hindi

पीटी का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?
pt full form
PT का full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका फिर से हमारी एक और नई शानदार इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों यदि आप स्कूल के छात्र हैं अर्थात स्कूल में पढ़ते हैं तो आपने PT का नाम तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आपने सोचा यह पीटी क्या होता है।

और इसके अतिरिक्त PT का full form क्या होता है इसके अलावा पीटी को हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या कहा जाता है और पीटी करने से क्या-क्या फायदे होते हैं यदि आप इन सब बातों को नहीं जानते हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम सबको PT के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी देने वाले हैं और इस पोस्ट को पूरा पढ़ें लेने के बाद आपको पीटी के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो जाएगी।

तो कृपया आप पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की पोस्ट को शुरू करते हैं।

पीटी क्या हैं? - What is PT?

PT ट्रेनिंग यह छात्रों की शारीरिक फिटनेस में सुधार करने के लिए सभी स्कूलों में पढ़ाया जाने वाला विषय अर्थात सब्जेक्ट होता है और PT का पूरा नाम [ Physical Training ] होता है पीटी को हिंदी में [ फिजिकल ट्रेनिंग ] [ शारीरिक प्रशिक्षण ] कहा जाता है।

और यह शारीरिक व्यायाम के साथ-साथ ही वह कक्षा कक्ष सत्र छात्रों को उनकी शारीरिक फिटनेस और वह खेल आदि मैं सुधार करने के लिए ही दिए जाते हैं और बता दे की PT कोई भी शारीरिक गतिविधि होती है।

और जो शारीरिक फिटनेस और साथ साथ समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखती है और या बढ़ाती है यह शारीरिक फिटनेस एक व्यक्ति के स्वास्थ्य और कल्याण की स्थिति है।

और साथ यह अधिक विशेष रूप से और खेल, व्यवसाय और साथ ही दैनिक गतिविधियों के विभिन्न पहलुओं को करने की क्षमता है और यह एक अच्छी शारीरिक फिटनेस हासिल करने के लिए जिन मुख्य कारकों की आवश्यकता होती है।

और वो हैं उचित पोषण, मध्यम-जोरदार शारीरिक व्यायाम और इसके साथ वह पर्याप्त आराम यह फिटनेस को औद्योगिक क्रांति से पहले वह बिना थकान के दिन की वह सभी गतिविधियों को पूरा करने की क्षमता के रूप में माना जाता था।

और यह हालांकि, औद्योगीकरण, स्वचालन और साथ ही जीवन शैली में बदलाव के साथ वह शारीरिक फिटनेस को अब काम, खेल और वह अवकाश गतिविधियों में ही यह कुशलतापूर्वक और इस प्रभावी ढंग से काम करने।

और स्वस्थ रहने मैं और हाइपोकैनेटिक रोगों का विरोध करने और आपातकालीन स्थितियों से वह निपटने के लिए शरीर की क्षमता का एक बेहतरीन उपाय माना जाता है और यह बहुत महत्वपूर्ण होती है।

PT का फुल फॉर्म क्या होता हैं? - full form of pt?

PT का फुल फॉर्म [ Physical Training ] होता है और PT यह सभी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों की शारीरिक फिटनेस में सुधार के लिए स्कूलों में पढ़ाया जाने वाला विषय होता है।

और इसके शारीरिक व्यायाम के साथ-साथ कक्षा कक्ष सत्र के छात्रों को वह उनकी शारीरिक फिटनेस या खेल आदि में वह सुधार करने के लिए ही दिए जाते हैं और आप को बता दे की यह PT कोई भी शारीरिक गतिविधि होती है।

और वह जो की शारीरिक फिटनेस और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को वह बनाए रखती है और या तो इसको बढ़ाती है और अगर हम इसको सरल शब्दों में कहें तो PT शारीरिक शिक्षा और वह जिसे Phys Ed., PE, ZYM या जिम क्लास के रूप में भी जाना जाता है।

और यह कुछ कॉमनवेल्थ देशों में यह फिजिकल ट्रेनिंग या PT के रूप में जाना जाता है और यह एक ऐसा वर्ग होता है वह जिसे विद्यार्थियों को स्कूल में लेने की आवश्यकता होती है और यह बहुत महत्वपूर्ण विषय होता है जिससे छात्रों को फिजिकल ट्रेनिंग और शिक्षा दोनों दी जाती हैं।

पीटी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं? - pt full form in hindi?

पीटी का फुल फॉर्म हिंदी मैं [ फिजिकल ट्रेनिंग ] [ शारीरिक प्रशिक्षण ] होता है PT यह सभी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की उनकी शारीरिक फिटनेस में सुधार करने के लिए अर्थात सभी छात्रों को शारीरिक रूप से फिट करने के लिए स्कूल में पढ़ाया जाने वाला विषय होता है।

इससे सभी छात्रों के शारीरिक व्यायाम के साथ-साथ वह उनकी शारीरिक फिटनेस या खेल आदि में वह सुधार करने के लिए ही दिए जाते हैं।

पी - शारीरिक
टी - प्रशिक्षण

PT यह शारीरिक कोई भी गतिविधि होती है और यह स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों की शारीरिक फिटनेस और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखती है एक से छात्र शारीरिक रूप से फिट होते हैं और सभी छात्रों को PT की सहायता से शारीरिक रूप से फिट और मजबूत किया जाता है।

स्कूल में छात्रों को PT ट्रेनिंग क्यों करवाई जाती हैं?

स्कूल में सभी छात्रों को पीटी ट्रेनिंग करवाई जाती है क्योंकि यह ट्रेनिंग उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है छात्र पीटी ट्रेनिंग से छात्र शारीरिक रूप से मजबूत बनते हैं छात्रों को पीटी ट्रेनिंग करवाने के कारण निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जो कुछ इस प्रकार हैं जैसे - 

स्कूल में छात्रों को PT फिजिकल ट्रेनिंग :

  1. दोस्तो बता दे की स्कूल मैं सभी छात्रों को तंदुरुस्त रखने के लिए ही PT (Physical Training) करवाई जाती है और PT ट्रेनिंग अक्सर 5-10 मिनट की होती है और वह इसका महत्वपूर्ण उद्देश्य सभी छात्रों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रखना होता है।
  2. दोस्तो आप ने ऐसा बहुत बार देखा होगा की वह आजकल हर कोई व्यक्ति वह चाहें वो बूढ़ा हो या कोई जवान व्यक्ति हो वह आप को अक्सर पार्क में या तो फिर वह रोड पर टहलते ता घूमते मिल जाएगा और दोस्तो वो ऐसा किसी भी ट्रेनिंग के लिए नहीं करते है और बल्कि वह तो अपने शरीर को फिट बनाने के उद्देश्य से ही करते हैं।
  3. दोस्तो यह इस तरह से वह सभी पुलिस वालों और साथ ही वह सभी आर्मी वालों को PT (फिजिकल ट्रेनिंग) दी जाती है और इसके साथ वह उन्हें सभी को व्यायाम करना भी सिखाया जाता है और साथ ही यह आर्म्ड पुलिस फोर्स का भूत चुस्त दुरुस्त फुर्तीला होना बहुत ज़रूरी होता है इसलिए इनको पीटी ट्रेनिंग करवाई जाती है।
  4. हम आप को बता दे की PT ट्रेनिंग मैं आपको बहुत तरह के व्यायाम करना सिखाया जाता है और इसके साथ साथ आप को दौड़ भी लगनी पड़ती है और साथ ही व्यायाम में आप दौड़, दंड बैठक, सैर और ऑउटडोर गेम्स भी खेल सकते है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।

पीटी कितने प्रकार के होते हैं?

PT ट्रेनिंग यह बहुत प्रकार की होती है और पीटी ट्रेनिंग के वह सभी प्रकार निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं और वह जो कुछ इस प्रकार होते हैं जैसे -

TYPES OF PT TRAINING :

  1. PT ट्रेनिंग का सबसे पहला प्रकार शारीरिक प्रशिक्षण का उसूल है।
  2. और यह हर एक अंग का बराबर शारीरिक व्यायाम।
  3. और साथ तरतीबवार बदन।
  4. और लगातार जरी रखना।
  5. और एक अच्छा रहन सहन।
  6. और गहरी नींद।
  7. और शख्त काम
  8. एक अच्छा मनोरंजन।
  9. और संतोष तथा आत्म विश्वाश।

PT ट्रेनिंग करने के क्या-क्या लाभ होते हैं?

PT ट्रेनिंग करने के एक आम व्यक्ति या एक छात्र को बहुत महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त होते हैं और वह सभी लाभ निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं और वह जो इस प्रकार होते हैं जैसे - 

ADVANTAGE OF PT TRAINING :

  1. PT अर्थात फिजिकल ट्रेनिंग करने से व्यक्ति का शरीर तंदुरुस्त और स्वास्थ्य रहता है यह एक बहुत बड़ा लाभ होता है।
  2. पीटी की ट्रेनिंग यह व्यक्ति के शरीर की मांसपेशियों अर्थात हड्डियों को मजबूत बनाती है जिससे व्यक्ति का शरीर मजबूत बनता है।
  3. PT की ट्रेनिंग आमतौर पर वजन घटाने के लिए बहुत अच्छी होती है और इस ट्रेनिंग से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।
  4. PT ट्रेनिंग यह दिल की बीमारियों या मधुमेह और इसके साथ ही यह मोटापा जैसी बड़ी बीमारियों को भी दूर करती है अर्थात PT ट्रेनिंग करने से मोटापा जैसी बीमारियों को दूर किया जा सकता है।
  5. PT ट्रेनिंग से व्यक्ति का शरीर शारीरिक और मानसिक रूप से तंदुरुस्त और स्वस्थ रहता है और इसके साथ व्यक्ति का मानसिक तनाव भी कम होता है जिससे व्यक्ति अपने आप को कॉन्फिडेंस और फिट महसूस करता है और व्यक्ति बीमारियों से दूर रहता है शारीरिक और मानसिक रूप से तंदुरुस्त रहता है।

मेडिकल में PT का फुल फॉर्म क्या होता हैं? - pt full form in medical?

मेडिकल में PT का फुल फॉर्म [ Prothrombin time ] होता है और PT का फुल फॉर्म हिंदी मैं [ प्रोथ्रोम्बिन टाइम ] [ प्रोथॉम्बिन समय ] होता है और बता दे की यह PT प्रोथ्रोम्बिन टाइम यह एक रक्त परीक्षण होता है और वह जो मापता है।

कि रक्त को थक्का बनने में कितना समय लगता है और यह रक्तस्राव की समस्याओं की जांच के लिए प्रोथ्रोम्बिन टाइम टेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है और इसके साथ इस PT का इस्तेमाल यह जांचने के लिए भी किया जाता है।

कि वह रक्त के थक्कों को रोकने की दवा काम कर रही है या नहीं है सरल शब्दों में कहे तो यह PT (प्रोथ्रोम्बिन टाइम) यह एक रक्त परीक्षण होता है वह जो आपके रक्त के तरल भाग (प्लाज्मा) को थक्का बनने में लगने।

वाले समय को मापता है और यह एक संबंधित रक्त परीक्षण आंशिक थ्रोम्बोप्लास्टिन समय [ thromboplastin time ] (PTT) होता है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि PT का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त PT के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा दोस्तों यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर जरूर बताएं क्योंकि दोस्तों आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया अपने कमेंट के द्वारा हमें अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक बिना रुके पढ़ते रहने के लिए हम आपका दिल से धन्यवाद करते हैं।

दोस्तों यह pt का full form क्या होता है पोस्ट अगर आपको जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment