hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Sunday, July 4, 2021

/ LKG UKG क्या हैं?LKG का फुल फॉर्म क्या होता हैं? lkg full form - lkg full form in hindi

LKG UKG क्या हैं?LKG का फुल फॉर्म क्या होता हैं? lkg full form - lkg full form in hindi

LKG का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

lkg full form
lkg-full-form

LKG का full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और शानदार इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों आपने LKG और यूकेजी का नाम तो जरूर सुना होगा यह छोटे बच्चों की जिंदगी में पहली शिक्षा की शुरुआत एलकेजी से होती है एलकेजी में बच्चे अपनी पहली शिक्षा खेल खेल में शिक्षा ग्रहण करते हैं।

इसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे परंतु क्या आप जानते हैं LKG का full form क्या होता है इसके अतिरिक्त एलकेजी को हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या कहा जाता है एलकेजी की शुरुआत कब हुई थी यदि आप नहीं जानते तो घबराने की आवश्यकता नहीं है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको LKG और यूकेजी के बारे में सारी उपरोक्त जानकारी देने वाले हैं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको एलकेजी के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी तो कृपया पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहे तो चलिए बिना किसी देरी के आज की पोस्ट को शुरू करते हैं।


LKG क्या हैं? - what is lkg?

सभी छोटे बच्चों की प्रथम शिक्षा की शुरुआत नर्सरी LKG से ही शुरू होती है एलकेजी का पूरा नाम [ Lower Kindergarten ] होता है और एलकेजी को हिंदी में [ लोअर किंडरगार्टन ] कहा जाता है छोटे बच्चे की शिक्षा की शुरुआत एलकेजी से ही होती है यह बच्चे की प्रथम शिक्षा होती है।

जिसको वह एलकेजी में खेल खेल में शिक्षा ग्रहण करता है और छोटे बच्चों को LKG में 3 से लेकर 4 वर्ष के छोटे बच्चों को एडमिशन दिया जाता है और एलकेजी में बच्चों को खेल खेल में पेंसिल को पकड कर लाइन खीचना और उसके साथ अक्षर लिखना और बच्चों को बोलना भी सिखाया जाता है।

और वह और बता दें कि ज्यादातर सभी स्कूल में बच्चो को रेखा-चित्र और इसके अतिरिक्त कविता आदि बोलना भी सिखाया जाता है बता दे की वह सबसे पहले छोटे बच्चों को Nursery LKG मैं अर्थात (Lower Kinder Garten) मैं दाखिला दिया जाता है और एलकेजी मैं बच्चे एक वर्ष तक ही पढ़ते है।

और वह फिर उस के बाद बच्चो को UKG में एडमिशन मिलता है और फिर वह पहली Class में जाने से पहले छोटे बच्चों को एक वर्ष UKG मेंं पढाई करना होता है और आप को बता दे की वह ज्यादातर बच्चे तीन से चार वर्ष (Pre-primary School) (Class) में पढ़ते है।

और वह जिससे की वह बच्चे किसी भी Primary School के 1St Standard में वह बिना किसी चिंता और मुश्किल के आसानी से अध्ययन कर सके और और वह वर्तमान के समय में भारत देश के वह ज्यादातर सभी स्कूलों में छोटे बच्चों को Primary शिक्षा जरूरी होती है।


UKG क्या हैं?

LKG के बाद छोटे बच्चों का यूकेजी में प्रवेश होता है यूकेजी का पूरा नाम [ Upper Kindergarten ] होता है और यूकेजी को हिंदी में [ बाल विहार ] कहा जाता है और बता दे की UKG में 4 से 5 वर्षा के सभी बच्चों को उनकी कक्षा में पढ़ाया जाता है।

और बता दे की यह (Kindergarten) शब्द का मतलब वह बच्चों के लिए उद्यान होता है और बता दे की सबसे पहले छोटे बच्चें LKG में एडमिशन लेते है और वहां पर छोटे बच्चें 1 साल तक पढ़ाई करते है और वह जब छोटे बच्चें एलकेजी मैं थोड़ी बहुत शिक्षा ग्रहण कर लेते हैं।

अर्थात वह सभी चीजें सीख लेते है और वह उसके बाद बच्चों का एडमिशन यूकेजी में किया जाता है और बता दे की UKG में ADMISSION से पहले बच्चों की एक परीक्षा भी करवाई जाती है।

और वह इस से बच्चों का मूल्यांकन हो जाता है और वह इस मूल्यांकन में पास होने वाले सभी बच्चों को वह आगे की कक्षा के लिए योग्य माना जाता है और फिर बच्चे आगे की पढ़ाई करते है।


LKG की शुरुआत कब हुई थी?

LKG छोटे बच्चों की प्रथम शिक्षा की शुरुआत एलकेजी से ही होती है और बता दें कि एलकेजी की शुरुआत वह उन सभी माता-पिता के छोटे बच्चों को संभालने के लिए की गई थी और वह माता-पिता जो दोनों अपने घर से बाहर वह अपने परिवार के लिए पैसे कमाने के लिए जाते थे।

अर्थात वह जॉब करते थे और उन माता पिता के छोटे बच्चों की देखभाल करने के लिए ही इसकी शुरुआत की थी और बता दे की यह (Kindergarten) शब्द का इस्तेमाल वह सबसे पहले (फ्रेडरिक फ्रोबेल) के द्वारा ही एक (Play and Activity School) (प्ले एंड एक्टिविटी स्कूल) के लिए वह किया था।

और वह जिसको सन1837 में इसको (बैड ब्लास्टेनबर्ग) में विकसित किया गया था और वह उन्होंने वह स्कूल को एक घर जैसे संरक्षण करने के लिए छोटे बच्चों के लिए एक सामाजिक अनुभव के रूप में ही इसको खोला था और तब के इसकी शुरुआत हो गई थी।


LKG का फुल फॉर्म क्या होता हैं? - full form of lkg?

LKG का फुल फॉर्म [ Lower Kindergarten ] होता है एलकेजी जो है छोटे बच्चों की शुरुआती या प्रथम शिक्षा होती है एलकेजी में 3 से 4 वर्ष के छोटे बच्चों को एडमिशन दिया जाता है और इनमें बच्चों को खेल खेल में शिक्षा प्रदान की जाती है।

जैसे पेंसिल से लाइन खींचना अक्षर लिखना और कविता बोलना और इत्यादि रेखा चित्र बनाना जैसे शिक्षा खेल खेल में बच्चों को प्रदान की जाती है सिखाई जाती है एलकेजी में बच्चों को 1 वर्ष पढ़ाई करवाई जाती है।

अर्थात ने खेल खेल में शिक्षा ज्ञान दिया जाता है और जब बच्चे शुरुआती शिक्षा ग्रहण कर लेते हैं उसके बाद बच्चों की एक परीक्षा ली जाती है और फिर बच्चों को यूकेजी में दाखिल कर लिया जाता है उसके बाद बच्चों को यूकेजी में शिक्षा प्रदान की जाती हैं।

दोस्तों अभी हमने lkg ka full form क्या होता है इसके बारे में अच्छे से जान और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और LKG के बारे और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


एलकेजी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं? - lkg ka full form hindi mai?

LKG का फुल फॉर्म हिंदी [ लोअर किंडरगार्टन ] [ बालवाड़ी ] में होता है और इसको [ बाल विहार ] भी कहा जाता है सबसे पहले 3 से 4 वर्ष के बच्चों की शिक्षा की प्रथम शुरुआत अर्थात पहली सीढ़ी एलकेजी से ही होती है।

एलकेजी से बच्चों को खेल खेल में शिक्षा का ज्ञान दिया जाता है और उन्हें लिखना पढ़ना बोलना जैसी शिक्षा को खेल खेल में बच्चों को मनोरंजन कर शिक्षा दी जाती है।

एल - लोअर
केजी - किंडरगार्टन

और यह शिक्षा बच्चों को LKG में 1 वर्ष दी जाती है और उसके पश्चात बच्चे एक साल के अंदर शिक्षा ग्रहण कर लेते हैं और फिर उन बच्चों को एलकेजी से यूकेजी में प्रवेश किया जाता है और यह बच्चों का एलकेजी से ही यूकेजी में प्रवेश करने का दूसरा शिक्षा का चरण होता है जिससे बच्चे बहुत कुछ सीखते है।

दोस्तों अब हमने lkg ka full form hindi mai क्या होता है यह भी अच्छे से समझ लिया है चलिए इसके अतिरिक्त और ज्यादा जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


LKG का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं? - lkg full form in english?

LKG का फुल फॉर्म इंग्लिश में [ Lower Kindergarten ] होता है सभी छोटे बच्चों को सबसे पहले पढ़ाई अर्थात शिक्षा के लिए एलकेजी में प्रवेश करवाया जाता है यह बच्चों की प्रथम शिक्षा होती है।

यहां पर 3 से 4 साल के बच्चों को दाखिला दिया जाता है और एलकेजी में वहां के स्कूल अधिकारियों कर्मचारियों के द्वारा बच्चों को संभाला जाता है।

U - LOWER
KG - KINDERGARTEN
 
और वहां के टीचर बच्चों को बहुत प्यार से खेल खेल में लिखना बोलना रेखा चित्र बनाना जैसे वह खेल खेल में बच्चे को सिखा देते हैं और LKG में बच्चे को 1 वर्ष में शिक्षा ज्ञान दिया जाता है उसके बाद बच्चे को यूकेजी में प्रवेश कर दिया जाता है और उसके बाद बच्चा यूकेजी में एलकेजी से ज्यादा शिक्षा ग्रहण करता है।

दोस्तों अभी तक हमने इंग्लिश भाषा में lkg ka full form kya hota hai यह भी जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और LKG के विषय के बारे में इससे भी अधिक ज्यादा जानकारी प्राप्त करते हैं।


नर्सरी LKG UKG क्या है? - lkg and ukg full form?

बता दें कि LKG का अर्थ [ Lower Kindergarten ] (लोअर किंडरगार्टन) है और यह किंडरगार्टन 3 से 4 वर्ष के बच्चों के लिए एक दाई और या नर्सरी स्कूल निर्दिष्ट करता है और बता दे की यह एक जर्मन शब्द है।
 
और वह जिसका शाब्दिक अर्थ "बच्चों के लिए बगीचा" होता है और ये 3 साल नर्सरी या एलकेजी (लोअर किंडरगार्टन) है UKG का पूरा नाम [ Upper Kindergarten ] (अपर किंडरगार्टन) होता एलकेजी 1 साल करने के बाद बच्चों को यूकेजी में प्रवेश किया जाता है जिससे बच्चे यूकेजी में ज्ञान या शिक्षा हासिल करते हैं।


LKG में क्या क्या पढ़ाया जाता है?

LKG छोटे बच्चों को प्रथम शिक्षा एलकेजी में ही दी जाती है एलकेजी में बच्चों को खेल खेल में सिखाया जाता है यह बच्चों की शुरुआती शिक्षा होती है और बच्चों को खेल-खेल में निम्नलिखित में नीचे दी गई शिक्षा दी जाती हैं जैसे - 

  1. बता दे की LKG मे 3 से 4 वर्ष के छोटे बच्चों को लिया जाता है और जहां पर छोटे बच्चों को खेल-खेल मे पड़ना और बोलना सिखाया जाता है। 
  2. और LKG मैं छोटे बच्चों को शुरुआत में खेल खेल के साथ बच्चों को पेंसिल पकड़ कर सीधी लाइन को खींचना, गिनता लिखना और इसके बाद अक्षर लिखना और बोलना आदि बच्चों को सिखाया जाता है
  3. और बता दे की एलकेजी में पढ़ाई करने वाले बच्चों को खेल खेल मै पढ़ाया जाता है क्युकी उनकी पढ़ाई के लिए बहुत ज्यादा किताबों इसके साथ वह स्टेशनरी के किसी सामान की आवश्यकता नहीं होती है।
  4. LKG में 3 से 4 वर्ष के छोटे बच्चों को सबसे पहले पोयम और इसके अतिरिक्त राइम बोलना तथा उठना और बैठना आदि बच्चों को इसमें सिखाया जाता है और ऐसे मै वह सभी स्कूलों ने यह एक एक्ट करके उसमे वह पॉईम की Video बनाना शुरू कर दी है और वह जिसका बेहतर रिस्पांस छोटे बच्चे दे रहे है इससे बच्चों को अधिक शिक्षा दी जा रही है।


LKG की फीस कितनी होती हैं?

हम आपको बता दें कि किसी भी स्कूल की बिल्कुल फिक्स और सही फीस के बारे में बताना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि हर एक स्कूल की अपनी अलग अलग चीज होती है किसी स्कूल में LKG की फीस ज्यादा होती है और कुछ स्कूलों में एलकेजी की फीस कम होती है।

और हम आपको बता दें कि स्कूल में दी जाने वाली अन्य तरह की सुविधाओं के हिसाब से ही स्कूल वाले फीस का चार्ज करते हैं परंतु फिर भी हम आपको एलकेजी की स्कूल में कितनी फीस होती है इसका एवरेज बताने जा रहे हैं।

किसी स्कूल में यदि आप अपने छोटे बच्चे को वह जो 3 से 4 वर्ष का है LKG के लिए ₹10000 से ₹15000 तक और यूकेजी UKG के लिए ₹15000 से ₹20000 तक परंतु यह इससे फीस कम ज्यादा भी हो सकती है।


क्या LKG और नर्सरी दोनों एक ही है? - Is LKG and nursery same?

दोस्तो आप को बता दे की यह LKG (लोअर किंडरगार्टन) (एलकेजी) या यह जूनियर LKG नर्सरी से एक प्राकृतिक प्रगति है और यह लेकिन LKG में प्रवेश के लिए किसी शिक्षा की आवश्यकता नहीं होती हैं और वह प्रवेश के वक्त वह बच्चे आमतौर पर 3 से 4 साल के होते हैं और छोटे बच्चों को शिक्षा दी जाती है।
lkg full form
lkg-full-form

LKG किस उम्र में शुरू करना चाहिए? - What age should you start LKG?

बता दे की यह सभी CBSE स्कूलों में वह LKG में प्रवेश के लिए सामान्य नियम का पालन यह किया जाता है कि एक छोटे बच्चे को संबंधित साल के 1 जून को 3-1/2 साल की उम्र प्राप्त करनी चाहिए थी यह एक नियम होता है।


नर्सरी के लिए सबसे अच्छी उम्र क्या है? - What's the best age for nursery?

हम आपको बता दे की यह नर्सरी से नर्सरी में यह भिन्न होता है क्युकी वह कुछ बच्चों को 'जन्म से' देखभाल की वह पेशकश करते हैं और परंतु यह समान्यतौर पर नर्सरी शुरू करने की सबसे कम उम्र की बात करे।

तो यह लगभग 3 महीने की होती है और यह शाइन चाइल्डकेयर ने लगभग 6 सप्ताह के बच्चों की भी काफी देखभाल की है और यह बहुत बेहतरीन है।


क्या LKG UKG अनिवार्य है? - Is LKG UKG compulsory?

इसका जवाब जी हाँ LKG UKG यह छोटे बच्चों की प्रथम शिक्षा अनिवार्य होती है और यह कई स्कूल छात्रों को UKG में ले जाएंगे और यह यदि वह उम्र मानदंड संतुष्ट हैं और यदि आप के बच्चे ने मार्च सन2020 तक नर्सरी पूरी कर ली है और उसको एलकेजी की कक्षाओं में भाग लेना जरूरी है।


LKG के छात्र को क्या पढ़ाना चाहिए? - What should I teach LKG student?

यदि आप एक LKG के छात्र को पढ़ाना चाहते हैं तो बता दे की LKG (लोअर किंडरगार्टन) यह प्रीस्कूल शिक्षा के रूप में काम करता है जिससे वह बच्चों को खेलकूद के तरीके से पढ़ाया जाता है जैसे खेलना, गाना, ड्राइंग आदि बच्चों को खेल खेल के माध्यम से पढ़ाया जाता है एलकेजी के छात्र को पढ़ाने के विषय निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जैसे - 


TEACH LKG STUDENT : 

  1. गणित (Mathematics)
  2. अंग्रेज़ी (English)
  3. पर्यावरण विज्ञान (Environment Science)
  4. सामान्य जागरूकता (General Awareness)

ऊपर दिए गए विषयों को LKG के छात्रों को खेल-खेल के माध्यम से शिक्षा दी जाती है अर्थात पढ़ाया जाता है जिससे बच्चों का मनोरंजन भी हो जाता है और उन्हें शिक्षा भी मिल जाती है अर्थात प्राप्त हो जाती है।


UKG के लिए सही उम्र क्या है? - What is the right age for Ukg?

आपको बता दे की यह 4 वर्ष और 6 महीने सीबीएसई (CBSE) स्कूल में LKG प्रवेश के लिए यह न्यूनतम उम्र सीमा 3 वर्ष 6 महीने है और यह इसलिए वह UKG के लिए यह उम्र 4 वर्ष और 6 महीने है इस उम्र में बच्चों को एलकेजी और यूकेजी में प्रवेश मिलता है।


क्या LKG से सीधे जुड़ सकते हैं? - Can LKG join directly?

यदि आप नहीं जानते तो बता दे की यह भारत में पहली कक्षा में दाखिला या प्रवेश पाने के लिए बच्चे का नर्सरी या किंडरगार्टन में जाना अनिवार्य नहीं होता है तो आप अपने बच्चे को स्कूल की प्रवेश प्रक्रिया का पालन करके बच्चे को सीधे कक्षा 1 में प्रवेश (एडमिशन) दिला सकते हैं और बच्चे की पढ़ाई की शुरुआत कर सकते हैं।
lkg full form
lkg-full-form

घर पर LKG के बच्चों को कैसे पढ़ा सकते हैं? -  How can I teach LKG at home?

यदि आप अपने बच्चे को घर पर पढ़ना सिखाना चाहते हैं तो आप अपने बच्चे को घर पर पढ़ना सिखाने के लिए निम्नलिखित में नीचे बहुत सरल उपाय दिए गए हैं जैसे - 


TEACH LKG AT HOME :

  1. घर पर बच्चों को पढ़ाने के लिए सबसे पहले आप ध्वन्यात्मक जागरूकता पैदा करने के लिए वह गीतों और नर्सरी राइम का इस्तेमाल जरूर करें यह सबसे अच्छा रहेगा।
  2. और आप वह घर पर सरल शब्द कार्ड बनाएं।
  3. और आप अपने बच्चे को प्रिंट-समृद्ध वातावरण में व्यस्त (बिजी) रखें यह आपके बच्चे को सीखने में मदद करेगा।
  4. और आप अपने घर पर या कार में शब्दों का खेल खेलें और खेल खेल में बच्चे को शिक्षा दे इससे बच्चे का मनोरंजन भी होगा और उसे शिक्षा भी प्राप्त होगी।
  5. और आप बच्चों को पढ़ना सिखाने में शामिल वह मुख्य कौशल को समझें और फिर बच्चे को खेल खेल में शिक्षा दे।
  6. और आप बच्चों से लेटर मैग्नेट के साथ खेलें इससे बच्चे बहुत जल्दी शिक्षा हासिल करते हैं।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि LKG का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त LKG के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा देखी जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट कर दो जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट के द्वारा हमें अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह lkg full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment