hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Friday, July 9, 2021

/ आईसी क्या होता हैं?IC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? ic full form | ic full form in hindi

आईसी क्या होता हैं?IC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? ic full form | ic full form in hindi

आईसी का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

ic full form
ic-full-form


IC का full form क्या होता हैं?


दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों छोटे-बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आपने जरूर इस्तेमाल किए होंगे उन सभी उपकरणों में कुछ छोटे-छोटे पार्ट्स लगे होते हैं और आपने IC का नाम तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं।


यह आई सी क्या होता है तो बता दे कि आई सी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का मेन पार्ट होता है और इसके अतिरिक्त IC का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त आईसी का आविष्कार किसने किया था और क्यों किया था और इसके अतिरिक्त आई सी का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या होता है।


यदि आप नहीं जानते तो घबराएं नहीं आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको IC के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी देने वाले हैं इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेने।


के बाद आपको आई सी के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी तो कृपया पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की पोस्ट को शुरू करते हैं।



आईसी क्या हैं? - what is full form of ic?


IC यह एक Semiconductor Material से बना हुआ एक Small Electronic Device होता है IC का पूरा नाम [ Integrated Circuit ] होता है और आईसी को हिंदी में [ एकीकृत परिपथ ] कहा जाता है।


एक छोटी सी चिप या सिलिकॉन का छोटा सा टुकड़ा जिस पर ये electronic components गड़े हुए होते है अर्थात सरल शब्दों में कहें तो IC एक छोटा सा एक electronic device होता है और वह जो सेमीकंडक्टर material से बना है।


और बता दे की इस में बहुत सारे छोटे से छोटे components लगे होते है जैसे की: (transistor capacitor) डायोड और इसके साथ रजिस्टर आदि यह अन्य तरह के सभी components एक पार्क एक दूसरे के साथ मै वह जुड़े हुए होते हैं आईसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का सबसे महत्वपूर्ण है।


पार्ट होता है और यह एक सेमीकंडक्टर मैटेरियल की सीट के बिल्कुल ऊपर मै वह एक सिंगल यूनिट के रूप में इसको इंस्टॉल किए हुए रहते हैं और वह सिलिकॉन से बना हुआ होता है और बता दे की यह IC के आने से वह सभी सर्किटों में काफी ज्यादा सुधार आया।


और क्युकी वह कम जगह में ट्रांजिस्टरों की संख्या और बढ़ती गई और इसके साथ एक IC में 10 से 1000000 से ज्यादा ट्रांजिस्टरों की वह संख्या हो गयी और आईसी बहुत महत्वपूर्ण होता है और आईसी का विभिन्न या अन्य प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में इस्टम किया जाता है।


वह उपकरण कुछ इस प्रकार हैं जैसे: microprocessors, audio equipment और इसके अतिरिक्त वह video equipment, mobiles, television sets और automobiles मैं इसका इस्तेमाल किया जाता और IC को चिप या माइक्रोचिप के रूप में भी जाना जाता है।



IC का आविष्कार किसने किया था? - Who invented IC?


IC का आविष्कार [ जैक किल्बी, रॉबर्ट नॉयस, मासातोशी शिमा, एडवर्ड केनजियान, फ्रैंक वानलास्सो ] [ Jack Kilby, Robert Noyce, Masatoshi Shima, Edward Keonjian, Frank Wanlass ] ने 20वीं शताब्दी मै किया था।


और वह वर्तमान के समय में वह IC अभी भी कई अलग-अलग तरह के वह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और वह IC 20वीं शताब्दी के सबसे महत्वपूर्ण आविष्कारों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है।


और वह इसने जैक किल्बी और रॉबर्ट नॉयस को (IC) एकीकृत चिप के आविष्कारक के रूप में उन्नत किया है और यह उपकरण का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।



IC का आविष्कार क्यों किया गया था? - Why is IC invented?


बता दे की यह पहली मोनोलिथिक IC चिप का आविष्कार फेयरचाइल्ड सेमीकंडक्टर के रॉबर्ट नॉयस ने किया था और वह उन्होंने आईसी के घटकों (एल्यूमीनियम धातुकरण) को जोड़ने का एक तरीका वह ईजाद किया।


और वह जीन होर्नी के द्वारा विकसित प्लानर प्रक्रिया प्रौद्योगिकी के आधार पर इन्सुलेशन का एक बेहतर और संस्करण भी प्रस्तावित किया था।



IC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? - full form of ic?


IC का फुल फॉर्म [ Integrated Circuit ] होता है आईसी यह सेमीकंडक्टर से बना हुआ एक छोटा सा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है अर्थात यह एक छोटी सी चिप या एक सिलिकॉन का छोटा टुकड़ा होता है जिस पर बहुत सारे छोटे छोटे इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेंट्स लगे होते हैं।


और यह संक्षिप्त नाम IC यह एक छोटी सी चिप होता है और वह जो एक थरथरानवाला, एम्पलीफायर और इसके इलावा वह माइक्रोप्रोसेसर, टाइमर और वह यहां तक ​​कि कंप्यूटर की मेमोरी के कार्यों को लेती है और वह को की अर्धचालक की सामग्री के साथ निर्मित।


और वह इसमें डायोड, ट्रांजिस्टर, प्रतिरोधक और कैपेसिटर जैसे सूक्ष्म तत्वों का वर्गीकरण होता है IC इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का सबसे मैन और महत्वपूर्ण पार्ट होता है।


दोस्तों अब हमने ic ka full form क्या होता है इसके बारे में अच्छे से जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।



आईसी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं? - ic full form in hindi?


आईसी का फुल फॉर्म हिंदी में [ एकीकृत परिपथ ] होता है IC यह सेमीकंडक्टर मटेरियल से बना हुआ एक छोटा सा डिवाइस सिलिकॉन का एक छोटा सा टुकड़ा होता है जिस पर बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेंट्स लगे होते हैं।


और आईसी डिवाइस का एक महत्वपूर्ण पार्ट होता है और इसके अतिरिक्त IC वह सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में इसका प्रयोग किया जाता है यह उपकरण का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।


आई - एकीकृत

सी - परिपथ


IC पर बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेंट्स लगे होती हैं जो आई सी के साथ मिलकर कार्य करते हैं और वर्तमान समय में सभी उपकरणों में आईसी का इस्तेमाल किया जाता है और आईसी को चीप या माइक्रो चिप के नाम से भी जाना जाता है।


दोस्तों अभी हमने हिंदी भाषा में ic ka full form kya hai यह इसको भी हमने अच्छे से जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके बारे मै और भी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।



IC का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं? - ic full form in english?


IC का फुल फॉर्म इंग्लिश में [ Integrated Circuit ] होता है आईसी यह एक सिलिकॉन का छोटा सा टुकड़ा होता है और इसी पर बहुत सारे कॉम्पोनेंट्स लगे होते हैं जिनमें शामिल है कैपेसिटर ट्रांजिस्टर रजिस्टर आदि।


अन्य तरह के कॉम्पोनेंट्स एक साथ में वह एक दूसरे के साथ जुड़े हुए होते हैं वह सभी मिलकर कार्य करते हैं IC का इस्तेमाल थरथरानवाला, एम्पलीफायर टाइमर।


I - INTEGRATED

C - CIRCUIT


कंप्यूटर और अन्य तरह के उपकरणों में IC माइक्रोचिप का इस्तेमाल किया जाता है और इसमें डायोड, ट्रांजिस्टर, प्रतिरोधक और कैपेसिटर जैसे वह सभी तरह के छोटे-छोटे कॉम्पोनेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है और यह सभी तारा के उपकरणों में उनका सबसे महत्वपूर्ण पार्ट या हिस्सा होता हैं।



IC कितने प्रकार के होते हैं? - What is IC and its types?


IC यह एक इंटीग्रेटेड सर्किट या आईसी या माइक्रोचिप या चिप एक सूक्ष्म इलेक्ट्रॉनिक सर्किट सरणी होती है और जो अर्धचालक सामग्री (सिलिकॉन) वेफर पर विभिन्न विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक घटकों (प्रतिरोधों और इसके अतिरिक्त कैपेसिटर, ट्रांजिस्टर, और इसी तरह)।


के निर्माण द्वारा बनाई गई है जो इसके समान संचालन कर सकती है आईसी मुख्य रूप से 3 प्रकार के होते हैं और वह तीन प्रकार निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जैसे - 



3 TYPES OF IC


  1. ANALOG IC
  2. DIGITAL IC
  3. IC MANUFACTURING PROCESS



ANALOG IC


हम आप को बता दे की यह इस तरह के IC में वह input output वह दोनों सिग्नल कंट्रोल होते हैं और यह आउटपुट सिग्नल स्तर और इनपुट सिग्नल स्तर पर भी निर्भर करता है और इसके साथ मै आउटपुट सिग्नल स्तर इनपुट सिग्नल स्तर का एक रैखिक काम होता है।


और वह रैखिक आईसी या एनालॉग IC को सामान्य तौर पर वह ऑडियो और आवृत्ति एम्पलीफायर और रेडियो आवृत्ति एम्पलीफायर के रूप में यह इस्तेमाल किया जाता है और इसके साथ यह ओप एम्प्स, वोल्टेज रेग्युलेटर और वह कंपैक्टर टाइमर भी रैखिक इसके IC या एनालॉग IC के प्रसिद्ध उदाहरण होता है और यह बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है।



DIGITAL IC


बता दे की वह एक डिजिटल आईसी वह जैसे AND गेट वह OR गेट और इसके साथ वह NAND गेट, XOR गेट, फ्लिप फ्लॉप और काउंटर माइक्रोप्रोसेसर डिजिटल IC के कुछ सबसे प्रसिद्ध उदाहरण जैसे कि यह एक IC बाइनरी डेटा के साथ संचालित होता है।


और वह जैसे की यह 0 या 1 वह सामान्य रूप से डिजिटल सर्किट में यह एक 0 0 V को वह इंगित करता है और इसके साथ यह एक +5 V को भी  इंगित करता है और यह एक आईसी के के सबसे महत्वपूर्ण Component ट्रांजिस्टर होता है।


और वह ट्रांजिस्टर IC के अनुप्रयोगों के इस आधार पर द्विध्रुवी या इसके कुछ वह क्षेत्र भी प्रभाव हो सकते है और वह जैसे-जैसे तकनीक में दिन प्रतिदिन सुधार हो रहा है और वह वैसे ही वह एकल IC चिप में वह शामिल ट्रांजिस्टर की बहुत संख्या भी बढ़ रही है।


और यह एक एकल चिप में शामिल वह ट्रांजिस्टर की संख्या के आधार पर ही वह आईसी को वह इन 5 समूहों में वर्गीकृत किया जाता है और यह बहुत महत्वपूर्ण है।



IC MANUFACTURING PROCESS


बता दे की यह 2 प्रकार की आईसी विनिर्माण प्रौद्योगिकियां का होता है और यह एक बहुत अखंड और इसके प्रौद्योगिकी और दूसरी संकर तकनीक होती है और वह जो अखंड तकनीक में ही होती है।


और वह सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक Component और उनके वह अंतर्संबंध एक साथ वह एक सिलिकॉन की IC चिप में जुड़े हुए होते हैं और वह यह तकनीक वह तब लागू की जाती है वह जब समान IC का बड़े पैमाने पर इसका वह उत्पादन किया जाता है और वह जो अखंड आईसी एस सस्ते लेकिन विश्वसनीय होते है।



IC का उपयोग किस लिए किया जाता है? - What is IC used for?


तो बता दे की यह एक (एकीकृत सर्किट) या IC एक छोटी चिप होती है और वह जो एम्पलीफायर, ऑसीलेटर और इसके इलावा वह टाइमर, माइक्रोप्रोसेसर या यहां तक ​​​​कि कंप्यूटर मेमोरी के रूप में यह अपना कार्य कर सकती है और तरह वह एक IC एक छोटा वेफर होता है।


और वह जो समान्य तौर पर सिलिकॉन से बना हुआ होता है और वह जिसमें सैकड़ों से लेकर लाखों ट्रांजिस्टर, रेसिस्टर्स और कैपेसिटर तक कहीं भी पकड़ सकता है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।

ic full form
ic-full-form


IC कैसा दिखता है? - How does an IC look like?


एक IC या एकीकृत सर्किट बनाने की प्रक्रिया सिलिकॉन के एक बड़े एकल क्रिस्टल के साथ ही शुरू होती है और वह जो एक लंबे ठोस पाइप के आकार का ही होता है और वह जिसे "सलामी कटा हुआ" या पतली डिस्क (एक कॉम्पैक्ट डिस्क के आयामों के बारे) में वेफर्स के रूप में जाना जाता है।



सर्किट में IC का उपयोग कैसे करते हैं? - How do you use IC in a circuit?


बता दे की यह एक IC एकीकृत सर्किट एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होता है और वह जो सिलिकॉन के एक छोटे टुकड़े पर संकुचित होता है और बता दे की वह इसे एक छोटे से बॉक्स जैसी चीज़ में ही पैक किया जाता है।


और वह की जिसमें एक धातु के पैर चिपके रहते हैं और यह पिन आपको एक अंदर के सर्किट तक पहुंचने की अनुमति देते हैं और वह सबसे सरल स्टीरियो और ऑडियो मिक्सर पर आप विचार करें और वह जिसे हमने पहले ही बनाया था जिसमें सिर्फ चार प्रतिरोधक इसमें शामिल थे और यह बहुत महत्वपूर्ण पार्ट होता हैं।



कंप्यूटर में IC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? - ic full form in computer


कंप्यूटर में IC का फुल फॉर्म [ Integrated circuit ] होता है और इसको हिंदी में [ इंटीग्रेटेड सर्किट ] [ एकीकृत सर्किट ] (IC) जिसे वह  माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक सर्किट, माइक्रोचिप या चिप भी कहा जाता है और वह एक इलेक्ट्रॉनिक घटकों का एक संयोजन और वह एक इकाई के रूप में निर्मित होता है।


और बता दे की वह जिसमें लघु सक्रिय डिवाइस होते है (जैसे, ट्रांजिस्टर और डायोड) और निष्क्रिय डिवाइस वह (जैसे, कैपेसिटर और प्रतिरोधक) और वह उनके अंतर्संबंध को एक पतले पर बने हुए है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।



IC आकार क्या है? - What is IC size?


हम आपको बता दे की यह IC सिलिकॉन सेमीकंडक्टर सब्सट्रेट के एक टुकड़े पर और साथ ही वह कई टर्मिनलों के साथ एक पैकेज के अंदर वह सील कर दिया जाता है और वह वर्तमान में यह IC महत्वपूर्ण आयाम (या IC तत्वों के सबसे छोटे आयाम) 10 नैनोमीटर (nm: 10-9m) के क्रम में होते है और वह जो बहुत छोटा है।



IC कैसे काम करता है? - How does IC work?


बता दे की यह IC इंटीग्रेटेड सर्किट सिलिकॉन से बने वेफर पर वह कम से कम रूप में डायोड या माइक्रोप्रोसेसर और साथ ही वह ट्रांजिस्टर का एक संयोजन है और वह जो ट्रांजिस्टर वह इन घटकों का इस्तेमाल वोल्टेज या सर्किट स्टेबलाइजर को स्टोर करने के लिए ही किया जाता है।


और बता दे की उनका इस्तेमाल वह दिए गए सिग्नल को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है और साथ ही वह डिजिटल सर्किट में कार्य करने वाले स्विच के रूप में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।



IC के अनुप्रयोग क्या हैं? - What are applications of IC?


तो बता दे की यह टाइमर IC और साथ ही लॉजिक गेट आईसी, वोल्टेज रेगुलेटर आईसी और ऑपरेशनल के एम्पलीफायर सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले IC सर्किट हैं और बता दे की IC सर्किट के विभिन्न उपयोगों में शामिल हैं वह सभी उपकरण निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जैसे - 



APPLICATIONS OF IC : 


  1. रडार (Radar)
  2. कंप्यूटर (Computers)
  3. टेलीविजन (Televisions)
  4. कलाई घड़ी (Wristwatches)
  5. तर्क उपकरण (Logic devices)
  6. रस बनाने वाले (Juice makers)
  7. मेमोरी डिवाइस (Memory devices)
  8. वीडियो प्रोसेसर (Video processors)



IC आरेख क्या है? - What is IC diagram?


हम आपको बता दे की यह एक इलेक्ट्रॉनिक योजनाबद्ध आरेख में वह एक एकीकृत सर्किट को आमतौर पर पिन की भौतिक स्थिति की परवाह किए बिना आयत के वह चारों ओर आसानी से रखे गए वह सभी सर्किट कनेक्शन के साथ एक आयत के रूप में दर्शाया जाता है।


और वह जब सर्किट में इस तरह के चिप्स का उपयोग किया जाता है और वह तो योजनाबद्ध आरेख उन्हें अलग से दिखा सकता है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।



IC चिप्स कैसे डिजाइन किए जाते हैं? - How are IC chips designed?


यदि आप नहीं जानते तो बता दे की यह IC सर्किट डिजाइन सर्किट बनाने के लिए वह असतत और वह पूर्व-निर्मित तत्वों का इस्तेमाल करता है और वह इसके साथ ही आईसी डिजाइन के मामले में वह एक महत्वपूर्ण अंतर है।


कि वह यहां तक सर्किट तत्व छोटे घटकों से बने हुए होते हैं और वह जिन्हें फोटोलिथोग्राफी नामक प्रक्रिया का ही इस्तेमाल करके वह सिलिकॉन सब्सट्रेट पर ही लागू किया जाता है और इस तरह से आईसी चिप्स को डिजाइन किया जाता है।



IC के फायदे क्या क्या होते हैं? - What is IC and its advantages?


IC के फायदे या एडवांटेज बहुत सारे होते हैं यह एक सिलिकॉन से बनी एक छोटा सा इलेक्ट्रॉनिक चिप होता है और इसके फायदे निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जैसे - 



ADVANTAGE OF IC :


  1. बता दे की IC का संपूर्ण भौतिक आकार असतत परिपथ की तुलना में अत्यंत छोटा है।
  2. और इसके साथ वह संपूर्ण असतत परिपथों की तुलना में एक IC का भार भी बहुत कम होता है। 
  3. और इसके अतिरिक्त वह अधिक विश्वसनीय है और यह उनके छोटे आकार के कारण इसमें बिजली की खपत कम होती है। 
  4. और बता दे की यह बहुत आसानी से बदल सकता है और इसके साथ  लेकिन विफलता के मामले में यह शायद ही मरम्मत कर सकता है।



IC के नुकसान क्या क्या होते हैं? - What are the disadvantages of using IC?


IC के फायदे होने के साथ-साथ इसके कुछ नुकसान या डिसएडवांटेज भी होते हैं वह सभी नुकसान निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जैसे - 



DISADVANTAGES OF IC :


  1. IC का सबसे बड़ा डिसएडवांटेज एकीकृत सर्किट (आईसी) केवल वह सीमित मात्रा में बिजली को संभाल सकता है।
  2. और उसके इलावा वह ज्यादा या उच्च ग्रेड पी-एन-पी असेंबली संभव नहीं होता है।
  3. और यह कम तापमान गुणांक हासिल करना मुश्किल होता है।
  4. और वह कॉइल या संकेतक गढ़े भी नहीं जा सकते और इसके अतिरिक्त वह कम शोर और उच्च वोल्टेज ऑपरेशन आसानी से प्राप्त नहीं होते हैं यह एक नुकसान है।



IC कैसे ढूंढ सकते हैं? - How do I find IC?


अपने किसी भी उपकरण में यदि आप IC ढूंढना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए सभी स्टेप को फॉलो करें -


  1. सबसे पहले आप IC इंटीग्रेटेड सर्किट चिप्स की पहचान कैसे करें इसके लिए आप पहले निर्माता को पहचानें।
  2. और वह क्युकी कभी-कभी कंपनी का नाम IC पर छपा हुआ होता है और वह लेकिन अन्य अस्पष्ट प्रतीक हो सकते हैं।
  3. और उसके बाद आप निर्माता के मुद्रित कैटलॉग में डेटा शीट देखें।
  4. और इतना करने के बाद आप इलेक्ट्रॉनिक रिटेलर के कैटलॉग में एक भाग संख्या देखें।



IC चिप के अंदर क्या होता है? - What is inside an IC chip?


बता दे की IC (इंटीग्रेटेड सर्किट) (आईसी) वह जिसे माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक सर्किट या इसको माइक्रोचिप या चिप भी कहा जाता है और यह एक इलेक्ट्रॉनिक घटकों का एक संयोजन से वह एक इकाई के रूप में निर्मित होता है।


और वह की जिसमें लघु सक्रिय डिवाइस ( ट्रांजिस्टर और इसके साथ डायोड) और निष्क्रिय डिवाइस ( कैपेसिटर और प्रतिरोधक) और वह उनके अंतर्संबंध पतले पर बने हुए होते है।

ic full form
ic-full-form


IC का परीक्षण क्यों करते हैं? - Why do we test IC?


तो बता दे की यह एक एकीकृत सर्किट या IC यह एक अर्धचालक चिप होती है और वह जिसमें एक बड़ी सर्किटरी होती है और वह जो जटिल कार्यों और कार्यों को निष्पादित करने में बहुत सक्षम होती है और यह इनमें से वह प्रत्येक परीक्षण किसी भी मुद्दे की पहचान।


करने की उम्मीद में चिप के विभिन्न हिस्सों की अखंडता की वह जांच करने और साथ मै सत्यापन करने के लिए कार्य करता है और वह ताकि किसी खराब IC को स्क्रैप कर सकें और इसीलिए IC का परीक्षण किया जाता है।


दोस्तों मुझे उम्मीद है की IC का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त IC के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और जानकारी से सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हैं और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।


तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।



दोस्तों यह ic full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment