hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Thursday, July 15, 2021

/ GYM क्या हैं?GYM का फुल फॉर्म क्या होता हैं? gym full form | gym full form in hindi

GYM क्या हैं?GYM का फुल फॉर्म क्या होता हैं? gym full form | gym full form in hindi

GYM का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

gym full form
gym-full-form


GYM का full form क्या होता हैं? 


दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों आप ने GYM का नाम तो जरूर सुना होगा जिम का नाम सुनते ही आपके दिमाग में बॉडीबिल्डिंग अपनी बॉडी फिट खतना बॉडी बनाना यह सब आता होगा और आप बॉडी बनाने के लिए जिम में अक्सर जाते होंगे।


परंतु क्या आपने सोचा GYM का full form क्या होता है और इसके अलावा जिम का आविष्कार किसने किया था जिम को हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या कहा जाता है GYM के फायदे क्या होते हैं और इसके नुकसान क्या होते हैं।


और इसके इलावा जिम जाने से पहले प्रोटीन लेना चाहिए या जिम के बाद प्रोटीन लेना चाहिए यदि आप नहीं जानते तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको जिम के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी देने वाले हैं।


इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेने के बाद आपको जिम के विषय के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी तो कृपया पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहें तो चलिए बिना किसी देरी की आज की पोस्ट को शुरू करते हैं।



GYM क्या हैं? - What is gym?


GYM एक ऐसा स्थान होता है जहां पर शरीर कसरत बॉडी बनाना, बॉडी बिल्डिंग अपने शरीर को फिट करना अपना वजन घटाना के लिए और अपना वजन बढ़ाने के लिए लोग जाते हैं जिम का पूरा नाम [ Gymnasium ] होता है और जिम को हिंदी में कहा [ व्यायामशाला ] जाता है।

 

और इसको शार्ट नाम में GYM कहा जाता है जिम में ऐसे उपकरण या मशीनें लगी होती है वह व्यक्ति की कसरत करने और बॉडी बनाने में सहायता करती है और इसके साथ यह एक Gymnasium (व्यायामशाला) है और जिसे की GYM के रूप में भी जाना जाता है।


और यह बॉडी बनाने और कसरत करने इसके अलावा एथलेटिक्स के लिए एक महत्वपूर्ण कवर स्थान होता है और यह ZYM  शब्द प्राचीन वह यूनानी (gymnasium) से लिया गया है और वह समान्य तौर पर यह athletics और fitness के सेंटरों में और इसके साथ वह शैक्षणिक के संस्थानों में वह गतिविधि और सीखने की जगहों के रूप में भी यह पाए जाते हैं।


सरल शब्दों में कहें तो यह (Gym” “fitness centre) के लिए भी एक स्लैंग होता है और वह जो अक्सर वह इनडोर मनोरंजन के लिए एक संस्थान है और वह एक जिम में खुली भी हो सकती है और इसके साथ मै GYM एक ऐसी जगह या संस्थान है।


वह जहा पर एक्सरसाइजेज करने के लिए, बॉडी बनाने के लिए वह कई तरह के उपकरण और मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है अपने आप को फिट रखने के लिए लोग GYM जाते हैं।



GYM का आविष्कार किसने किया था? - Who invented gyms?


GYM का आविष्कार यह पहला व्यावसायिक जिम आमतौर पर यह फ्रेंच जिमनास्ट (French gymnast) और वाडेविल-स्ट्रॉन्गमैन (vaudeville-strongman) हिप्पोलीटे ट्रायट (Hippolyte Triat) को ही श्रेय दिया जाता है।


और वह उन्होंने ब्रसेल्स में अपना पहला क्लब खोला था और फिर वह सन1840 के दशक के अंत में वह पेरिस में दूसरा क्लब भी जोड़ा था और वह 19वीं सदी के अंत में ही वह एक और वह GYM की स्थापना वह एक उद्यमी संगीत हॉल स्ट्रॉन्गमैन, यूजेन सैंडो (hall strongman, Eugen Sandow) द्वारा की गई थी और तबसे जिम मशहूर हो गई।



भारत में GYM का आविष्कार किसने किया? - Who invented gym in India?


भारत देश में जिम का आविष्कार करने वाले या GYM को लाने वाले सलमान खान ही हैं वह जिन्होंने हर चीज में क्रांति ला दी थी और वह “लगभग हर उपनगर या हर एक गली में एक GYM है और वह एक दिन लोगों को यह एहसास होने वाला है कि वह योगदान उन्हीं की तरफ से आया है।


और वह अगर युवाओं को कसरत शुरू करने की प्रेरणा मिली है और वह तो पूरी तरह से उन्हीं की वजह से ही है इसीलिए यह कह सकते हैं कि भारत में सलमान की वजह से ही है GYM को और भी बढ़ावा मिला है।



GYM का फुल फॉर्म क्या होता हैं? - full form of gym?


GYM का फुल फॉर्म [ Gymnasium ] होता है जिम एक ऐसा स्थान है जहां पर बॉडी बनाने के लिए अपने आपको फिट रखने के लिए लोग जाते है जिम में बॉडी के हर एक पार्ट की कसरत करने के लिए उपकरण और मशीनें लगी होती है वह व्यक्ति की बॉडी बनाने में बहुत सहायता करती है।


और जो लोग अपनी बॉडी को बनाना चाहते हैं वह लोग जिम में जाकर अपनी बॉडी बनाते हैं और अपने आप को फिट रखते हैं और वह जिम में लगी सभी मशीनों का इस्तेमाल कसरत करने के लिए करते हैं और जो लोग स्वास्थ्य और फिट रहना चाहते हैं वह लोग अक्सर जिम जाते हैं।


जिम में ऐसी मशीने या उपकरण बॉडी के हर एक पार्ट को कसरत करने के लिए होते हैं वहां पर व्यक्ति अपने मन मुताबिक मशीनों का इस्तेमाल कर अपनी बॉडी को बेहतरीन शेप दे सकता है।


दोस्तों अभी हमने gym ka full form क्या होता है इसके बारे में अच्छे से जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।



जिम का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं? - gym full form meaning in hindi?


जिम का फुल फॉर्म हिंदी में [ व्यायामशाला ] होता हैं और (GYM) जिम एक क्लब इमारत या एक बड़ा कमरा होता है और वह की जिसमें आमतौर पर विशेष मशीने या उपकरण होते हैं और जहां पर लोग शारीरिक व्यायाम करने, अपनी बॉडी बनाने के लिए और फिट होने के लिए जाते हैं।


और वह GYM में शारीरिक व्यायाम करने की गतिविधि है और यह खासकर स्कूल में जिम कक्षाएं होती है और बता दे की GYM एक व्यायामशाला है और जिसे की GYM के रूप में भी जाना जाता है।


जेडवाईएम - व्यायामशाला


और यह एथलेटिक्स के लिए एक वह ढका हुआ स्थान या कमरा होता है और GYM यह शब्द प्राचीन ग्रीक (gymnasium)(व्यायामशाला) से लिया गया है और यह "जिम" "फिटनेस सेंटर" के लिए भी एक स्लैंग है।


और वह जो अक्सर इनडोर मनोरंजन के लिए एक क्षेत्र होता है और बॉडी बनाने वालों के लिए यह एक बेहतरीन स्थान होता है।


दोस्तों अब हमने हिंदी भाषा में gym ka full form kya hota hai इसको भी अच्छे से समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और ज्यादा जानकारी की ज्ञात कर लेते हैं।



GYM का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं? - gym full form in english?


GYM का का फुल फॉर्म इंग्लिश में [ Gymnasium ] होता है जिम एक ऐसा स्थान या कमरा होता है जहां पर बॉडी के हर एक हिस्से को कसरत करवाने वाले उपकरण या मशीनें होती है।


इन मशीनों यहां उपकरणों के इस्तेमाल से लोग अपनी बॉडी के अलग-अलग हिस्सों की कसरत करते हैं अर्थात अपने बॉडी बनाने के लिए जाते हैं और जिम में वह अपने आप को फिट रखने के लिए ही जाते हैं।


GYM - GYMNASIUM


इसके अतिरिक्त full form of gym wikipedia के अनुसार जिम शब्द यह प्राचीन ग्रीक (Gymnasium) से लिया गया है और इसीलिए इसको शॉर्ट फॉर्म में GYM कहा जाता है और जिम में लोग समय निकाल कर जाते हैं।


और जिम में कसरत कर अपनी बॉडी को एक नई शेप देते हैं और अपने आप को स्वस्थ हैं रखते हैं बॉडी बनाने का जुनून रखने वालों के लिए जिम किसी वरदान से कम नहीं होती है।


दोस्तों अब हमने Gym ka Full Form in English भाषा में क्या होता है इसको भी अच्छे से जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और ज्यादा जानकारी जानते हैं।



ZYM के क्या क्या फायदे हैं? - What are the advantage of gym?


जिम के व्यक्ति को बहुत सारे एडवांटेज या फायदे होते हैं जिम के बहुत सारे फायदे हैं जो निम्नलिखित में नीचे दिए गए कुछ इस प्रकार होते हैं जैसे - 



ADVANTAGE OF GYM : 


  1. GYM जाने और जिम लगाने से शरीर में मांसपेशियां टूटती है और बनती है जिससे शरीर मजबूत बनता है।
  2. और जिम आपको खुश महसूस करा सकता है और इसके साथ GYM यह वजन घटाने में मदद कर सकता है।
  3. जिम में आपकी मांसपेशियों और हड्डियों के लिए बहुत अच्छी होती है।
  4. जिम यह आपके ऊर्जा के स्तर को बहुत बढ़ा सकता है अर्थात जिम से शरीर में एनर्जी उत्पन्न होती है।
  5. GYM आपके पुराने रोग या बीमारियां के जोखिम को कम कर सकता है।
  6. GYM यह आप की त्वचा के स्वास्थ्य में सहायता कर सकता है।
  7. GYM यह आपके मस्तिष्क के ठीक (स्वास्थ्य) और याददाश्त में भी सहायता करता है।
  8. जिम जाने से व्यक्ति अंदरुनी रूप से और बाहरी रूप से समस्या रहता है।
  9. GYM व्यक्ति के अंदर कॉन्फिडेंस पैदा करती है जिम जाने वाला व्यक्ति अपने आप में कॉन्फिडेंस रहता है।



GYM के क्या क्या नुकसान हैं? - What is the disadvantage of gym?


GYM के फायदे तो बहुत होते हैं परंतु इसके कुछ नुकसान भी होते हैं इन नुकसान को या डिसएडवांटेज को व्यक्ति जरूर महसूस करता है जिम कि वह क्या-क्या नुकसान है वह निम्नलिखित में नीचे दिए गए कुछ इस प्रकार होते हैं जैसे - 



DISADVANTAGE OF GYM : 


  1. GYM के कुछ सामान्य नुकसान जैसे आप चिंतित बेचैनी और अपराधबोध, तनाव, बेचैनी और इसके अतिरिक्त अवसाद (4,5,7) महसूस कर सकते हैं और वह इसके अलावा यदि आप कुछ समय के लिए जिम जाने में विफल रहने अर्थात जिम नहीं जा पाते हैं तो आप को भूख कम लगना और नींद न आना और इसके साथ सिरदर्द हो सकता है और वह GYM के सामान्य नुकसानों में से एक हैं।
  2. जिम का एक और नुकसान आप की शारीरिक 'बर्नआउट' और उसके साथ ओटीएस से जुड़े प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभाव होना होता हैं।
  3. GYM सेहार्मोनल डिसफंक्शन और यह ओवरट्रेनिंग तनाव हार्मोन कोर्टिसोल पर और साथ ही यह एपिनेफ्रीन पर नकारात्मक प्रभाव डालती है।
  4. GYM से आपकी बॉडी में एनोरेक्सिया, रबडोमायोलिसिस, बिगड़ा हुआ चयापचय, कमजोर प्रतिरक्षा, बढ़ा हुआ हृदय तनाव आदि जिम से होने वाले सामान्य डिसएडवांटेजेस या नुकसान होते हैं।



GYM के लिए कौन सा खाना सबसे अच्छा होता हैं? - Which food is best for gym?


GYM के लिए सबसे अच्छा सर्वश्रेष्ठ खाना वह निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जो कुछ इस प्रकार होते हैं फिटनेस के लिए सर्वश्रेष्ठ फूड्स जैसे - 



BEST FOOD FOR GYM :


  1. GYM के लिए आप एक केला खा सकते है यह बॉडी के लिए सबसे अच्छा होता है।
  2. और आप दोपहर में एक एनर्जी बार ले सकते है।
  3. आप भोजन के वक्त ग्रील्ड चिकन खा सकते है।
  4. आप ब्लैक बीन बर्गर भी खा सकते है।
  5. उसके साथ आप जामुन का एक कटोरा भी खाए।
  6. आप सब्जियों और हम्मस का सेवन करें।
  7. और इसके साथ आप जिम मै मूंगफली का मक्खन और जब आप एक बड़े कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षण लेते हैं और वह तो आदर्श पोस्ट-वर्कआउट स्नैक प्रोटीन को कार्ब्स के साथ मिलाता है उसका सेवन भी करे।
  8. उसके इलावा आप पानी या स्पोर्ट्स ड्रिंक का जब आप व्यायाम करते हैं तो हाइड्रेशन जरूरी है तो आप स्पोर्ट्स ड्रिंक भी ले सकते हैं।



क्या GYM से पहले कुछ खा सकते हैं? - Can we eat before gym?


दोस्तों यदि आप GYM जाते हैं और आपके मन में भी यही सवाल है तो बता दे की अपने प्रशिक्षण के परिणामों को अधिकतम करने के लिए आप व्यायाम करने से 2-3 घंटे पहले कार्ब्स, प्रोटीन और इसके अतिरिक्त वह वसा युक्त संपूर्ण भोजन खाने का प्रयास करें और यह हालांकि, कुछ मामलों में यह हो सकता है।


कि आप वह वर्कआउट करने से 2-3 घंटे पहले पूरा भोजन ना कर पाएं और आप उस स्थिति में वह आप अभी भी एक अच्छा प्री-वर्कआउट भोजन खा सकते हैं यह सबसे अच्छा रहेगा।



GYM के बाद हमें क्या खाना चाहिए? - What should we eat after gym?


GYM करने के बाद या आपके कसरत के बाद खाने के लिए त्वरित और आसान भोजन निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जैसे - 



EAT AFTER GYM :


  1. GYM करने के बाद सबसे पहले आप को भुनी हुई सब्जियों और चावल के साथ ग्रिल्ड चिकन का सेवन करना चाहिए।
  2. और उसके बाद आप को एवोकैडो के साथ अंडे का आमलेट साबुत और अनाज टोस्ट पर फैला हुआ है का सेवन करना चाहिए।
  3. और आप को शकरकंद के साथ सामन का भी सेवन करना चाहिए।
  4. और साथ ही साबुत अनाज की रोटी पर टूना सलाद सैंडविच का भी अपने भोजन में सेवन करें।
  5. और आप टूना और पटाखे और दलिया, मट्ठा प्रोटीन, केला और बादाम आदि का भी सेवन कर सकते हैं।



क्या GYM सेहत के लिए अच्छा है? - Is Gym good for health?


बता दे की GYM या व्यायाम आपके दिल को मजबूत करता है और साथ ही यह आपके परिसंचरण में सुधार करता है और वह बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह आपके शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है इसके इलावा यह आपके हृदय रोगों जैसे उच्च कोलेस्ट्रॉल, कोरोनरी धमनी रोग और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में भी सहायता करता है।।

 

और यह नियमित व्यायाम आपके रक्तचाप और साथ ही वह ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी कम कर सकता है जिम सेहत के लिए अच्छा होता है।



क्या रोज GYM जा सकते हैं? - Can I go to gym everyday?


दोस्तो यदि आप लगभग हर दिन GYM जाते हैं और वह लेकिन अपने आप को धक्का नहीं देते हैं और आप अनुचित रूप का इस्तेमाल करते हैं और वह या अपने शरीर को ओवरट्रेनिंग के माध्यम से खराब करते हैं और वह तो आपको सप्ताह में 3 बार जाने और उस समय का प्रभावी ढंग से उपयोग करने की तुलना में बहुत कम लाभ होगा यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।



क्या GYM वजन बढ़ाता है? - Does gym increase weight?


बता दे की GYM व्यायाम या भारोत्तोलन के साथ वह अपनी उन मांसपेशियों का भी निर्माण करके आप दुबला मांसपेशियों से वजन हासिल करेंगे और यह लेकिन ऐसा तुरंत नहीं होगा।


क्युकी किसी भी दुबले मांसपेशियों को जोड़ने में वह आपको कम से कम 1 या 2 महीने का समय जरूर लगेगा जो वह आपके वजन में दिखाई देगा अर्थात जिम वजन बढ़ाता है।



GYM के लिए कौन सा समय सबसे अच्छा है? - Which time is best for gym?


यदि दोस्तो आप नहीं जानते तो दिन के अंत में होने वाली मंदी से बचने के लिए दोपहर का कसरत भी एक शानदार तरीका हो सकता है और आप जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी के अध्ययन में यह पाया गया है कि वह दोपहर 1 बजे के बीच व्यायाम करना और वह शाम 4 बजे अपने शरीर की घड़ी को उसी तरह आगे बढ़ा सकते हैं।


और वह जैसे सुबह की कसरत और वह यहां तक ​​​​कि आप जल्दी चलने से भी आपको आराम करने और या फिर से ध्यान केंद्रित करने में बहुत सहायता मिल सकती है यह बहुत अच्छा होगा।



क्या GYM शरीर के लिए हानिकारक है? - Is gym harmful for body?


बता दे की GYM व्यायाम यह आपके लिए बहुत अच्छा ही माना जाता है और परंतु लेकिन बहुत ज्यादा व्यायाम करना या बहुत तेज दौड़ना यह आपके शरीर और साथ ही आप मस्तिष्क के लिए गंभीर परिणाम हो सकता है और अपने आप को ज्यादा परिश्रम करने से वास्तव में उन वह परिणामों को पूर्ववत किया जा सकता है।


और वह जिन्हें आपने प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की थी और साथ ही इससे भी बदतर और आपके दिल, धमनियों को भी बहुत नुकसान पहुंचा सकता है और आप की चोटों का कारण बन सकता है और आपको आदी बना सकता है इसीलिए ज्यादा जिम करना बॉडी के लिए हानिकारक हो सकता है।

gym full form
gym-full-form


क्या GYM महिलाओं के लिए अच्छा है? - Is Gym good for female?


GYM यह "प्रतिरोध प्रशिक्षण और हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है और साथ ही यह इसलिए महिलाओं और पुरुषों के जीवन में बाद में ऑस्टियोपोरोसिस विकसित होने की संभावना बहुत कम हो जाती है और साथ ही कुछ अध्ययनों से यह पता चला है।


कि एरोबिक व्यायाम और प्रतिरोध प्रशिक्षण यह दोनों हमारी वह हड्डियों की वजन सहन करने की क्षमता को मजबूत करने में बहुत ज्यादा मदद करते हैं और वह लेकिन प्रतिरोध प्रशिक्षण अधिक प्रभावी है इसीलिए GYM महिलाओं के लिए भी बहुत अच्छा होता है।



क्या GYM से वजन कम किया जा सकता है? - Can we lose weight by gym?


दोस्तो GYM व्यायाम यह कुछ अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करके इसे हासिल करने में आपकी सहायता कर सकता है और परंतु यह हालांकि वह कुछ लोगों का दावा है कि वजन घटाने के लिए व्यायाम अपने आप में ही यह प्रभावी नहीं है।


क्युकी यह ऐसा इसलिए हो सकता है की वह व्यायाम से कुछ लोगों में भूख बढ़ जाती है और जिससे होता यह है की कसरत के दौरान जलाए जाने से ज्यादा कैलोरी वह खाते हैं।



क्या पतला व्यक्ति GYM जा सकता है? - Can a skinny person go to gym?


तो वह वजन घटाने में यह वास्तव में बहुत लंबा समय लगता है और साथ ही यह आपको लगातार काम करने से हतोत्साहित कर सकता है और वह यदि वजन घटाना आपका एकमात्र लक्ष्य है और तो यह एरोबिक व्यायाम हृदय की पंपिंग शक्ति को बढ़ाता है।


और वह जिससे वह आपके पूरे शरीर को वह बहुत ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर वह ऑक्सीजन युक्त रक्त मिलता है यह सबसे महत्वपूर्ण होता हैं।



क्या रात में GYM कर सकते हैं? - Can we do gym at night?


बता दे की यह परंपरागत रूप से वह विशेषज्ञों ने एक अच्छी नींद स्वच्छता के हिस्से के रूप में वह रात में व्यायाम GYM नहीं करने की सलाह दी है और वह अब स्पोर्ट्स मेडिसिन में वह 29 अक्टूबर सन2018 को यह प्रकाशित एक नए अध्ययन से यह पता चलता है।


कि वह आप शाम को तब तक ही व्यायाम कर सकते हैं वह जब तक आप सोने से कम से कम वह एक घंटे पहले वो जोरदार गतिविधि से बचते हैं रात में जिम नहीं करना चाहिए।



दुनिया का सबसे अच्छा GYM कौन सा है? - What is the best gym in the world?


दुनिया का सबसे अच्छा GYM कौन सा है वैसे तो पूरे विश्व में बहुत बेहतरीन जिम में है परंतु उनमें से सबसे बेहतरीन और महत्वपूर्ण GYM निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जैसे -



BEST GYM IN THE WORLD :


  1. विषुव समूह (Equinox Group) (यूएसए, कनाडा और लंदन)
  2. होउस्टोनियन होटल, क्लब और स्पा (The Houstonian Hotel, Club, and Spa) (टेक्सास, यूएसए)
  3. ला बेले इक्विप (La Belle Équipe) (पेरिस)
  4. वर्जिन एक्टिव (Virgin Active)(तंजोंग पगार, सिंगापुर)
  5. टाइटन फिटनेस (Titan Fitnes)(सिडनी, ऑस्ट्रेलिया)
  6. बुरो (The Burrow)(कुवैत)
  7. कभी भी स्वास्थ्य (Anytime Fitness)(वुडबरी, मिनेसोटा, संयुक्त राज्य अमेरिका)



दुनिया का सबसे बड़ा GYM कौन सा है? - Which is the biggest gym in the world?


दुनिया के सबसे बड़े GYM यह यह निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जो कुछ इस प्रकार होते हैं जैसे - 



BIGGEST GYM IN THE WORLD :


  1. अमेरिकन एयरलाइंस सेंटर, डलास (American Airlines Center, Dallas) - 19,000 वर्ग फुट
  2. बेव फ्रांसिस पावरहाउस जिम, सियोसेट, न्यूयॉर्क (Bev Francis Powerhouse Gym, Syoseet, New York) - 30,000 वर्ग फुट।
  3. प्रो जिम सर्ज मोरो, मॉन्ट्रियल (Pro Gym Serge Moreau, Montreal ) - 70,000 वर्ग फुट। ...
  4. ट्री हाउस एथलेटिक क्लब, ड्रेपर, यूटा (Tree House Athlectic Club, Draper, Utah) - 72,000 वर्ग फुट।
  5. क्वाड का जिम, कैलुमेट, शिकागो (Quad's Gym, Calumet,Chicago) - 86,000 वर्ग फुट



सबसे प्रसिद्ध GYM कौन सा है? - What is the most famous gym?


सबसे प्रसिद्ध GYM का नाम [ Gold's Gym, Venice, California ] गोल्ड का जिम, वेनिस, कैलिफ़ोर्निया मै है  और यह GYM बॉडीबिल्डिंग के इतिहास में गोल्ड का वेनिस बीच यह यकीनन वह सबसे प्रतिष्ठित जिम है और साथ ही यह व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ लोग गोल्ड के जिम और वह वेनिस सीए में प्रशिक्षण के लिए जाने जाते हैं।


और यह अर्नोल्ड, श्वार्ज़नेगर इसके साथ ही फ्रेंको कोलंबो, टॉम प्लाट्ज़ आदि जैसे वह स्वर्ण युग के महान लोग इस जिम में प्रशिक्षित हैं और यह सबसे बेहतरीन जिम है।



सबसे महंगा GYM कौन सा है? - What is the most expensive gym?


दोस्तो यदि आप नहीं जानते तो बता दे की दुनिया में सबसे महंगा जिम वेलनेस स्काई सर्बिया के बेलग्रेड में स्थित एक लक्ज़री जिम है और वह जिम में शामिल होने के लिए वह  सदस्यों को लगभग $30,000 सदस्यता शुल्क का भुगतान करना होगा।


और यह कीमत वह पुरे देश में सबसे वास्तुशिल्प रूप से वह प्राचीन इमारतों में से एक तक पहुंच प्रदान करती है और जो की GYM की बहुत ही ज्यादा कीमत होती है।



दुनिया के सबसे बड़े GYM का मालिक कौन है? - Who is the owner of world biggest gym?


दुनिया के सबसे बड़े GYM का मालिक [ Joe Gold ] है और यह वर्ल्ड जिम इंटरनेशनल एक अमेरिकी फिटनेस सेंटर है और वह जिसकी स्थापना सन1976 में (Joe Gold) ने वेनिस बीच वह कैलिफोर्निया में "मसल बीच" के गौरवपूर्ण दिनों के दौरान की थी।


और साथ ही वह जो गोल्ड एक अन्य जिम श्रृंखला गोल्ड्स जिम के संस्थापक भी हैं और वह जिसे उन्होंने सन1973 में बेचा था और यह दुनिया का सबसे बड़ा जिम था।



क्या GYM स्पर्म काउंट को प्रभावित करता है? - Does gym affect sperm count?


बता दे की यह तीव्र या कठोर GYM व्यायाम भी आपके शुक्राणुओं की संख्या को नुकसान पहुंचाएगा वह इसीलिए क्युकी अत्यधिक व्यायाम के कारण वह बॉडी मै टेस्टोस्टेरोन कम हो जाता है और तो इसलिए वह शुक्राणुओं की संख्या बहुत कम हो जाती है और यह यदि आप मांसपेशियों के निर्माण के लिए वह नियमित रूप से आप जिम जाते हैं।


और इसके लिए आप स्टेरॉयड लेते हैं और तो आपको वह प्रजनन के संबंधी बहुत सारी समस्याओं का अनुभव हो सकता है और वह क्योंकि यह अंडकोष के आकार को बहुत ही छोटा कर देता है।



GYM इतना महंगा क्यों है? - Why is gym expensive?


दोस्तो बता दे की यह GYM "महंगे" होने का कारण हमारे निवेश प्रयासों के कारण होता है और यदि हम अपने सदस्यों और अपने कर्मचारियों में निवेश करते है और साथ ही हम अपने सदस्यों को एक ऐसा अनुभव देने में निवेश भी करते हैं और वह जो उन्हें कहीं और नहीं मिलेगा और वह आप कुछ उपकरणों तक पहुंच के लिए भुगतान नहीं कर रहे हैं।


इसीलिए ज्यादा बड़े जिम में जाने से उसमें बहुत सारी उपकरण मशीनें होंगी जिनसे कसरत आसानी से हो सकती है परंतु उससे जिम में आपको हर महीने ज्यादा पैसों का भुगतान करना पड़ सकता है।



क्या बिना GYM जाए फिट रह सकते हैं? - Can I be fit without going to the gym?


बिना GYM जाए आप घर पर प्लैंक, पुश-अप्स, स्क्वैट्स, जंपिंग जैक और स्टेप-अप सभी चलने-फिरने के बेहतरीन तरीके हैं और साथ ही यह गृहकार्य व्यायाम का समय बनाएं जैसे की घर की सफाई करना और इसके अतिरिक्त यह वास्तव में आगे बढ़ने का एक शानदार तरीका है।


और आप यह देखें कि आप इस कैलकुलेटर से घर का काम करके कितनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं अर्थात आप बिना जिम जाए भी घर के काम करके भी अपनी बॉडी को फिट रख सकते हैं घर पर आप लेजी ना बने बल्कि घर में काम कर अपनी बॉडी को फिट रखें इससे आपको जिम जाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

gym full form
gym-full-form


GYM का उद्देश्य क्या है? - What is the purpose of gym?


दोस्तों जिम का एक उद्देश्य यह है कि आपके वजन घटाने, मांसपेशियों के निर्माण और इसके इलावा वह हृदय स्वास्थ्य या खेल प्रदर्शन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए नए व्यायाम और साथ ही वह तकनीक और प्रशिक्षण मै विधियों को सीखने में वह आप की सहायता करना है अर्थात आप को फिट करने में मदद करना होता है।


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि GYM का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त GYM के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।


तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट के द्वारा अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।



दोस्तों यह gym full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment