hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Tuesday, July 6, 2021

/ CSC क्या हैं?CSC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? csc full form - csc full form in hindi

CSC क्या हैं?CSC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? csc full form - csc full form in hindi

सीएससी का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

csc full form
csc-full-form

CSC का full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और शानदार इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों आपने CSC का नाम तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं यह सीएससी क्या होता है सीएससी को भारत सरकार के द्वारा शुरू किया गया है और क्योंकि इससे लोगों का काम आसान हो सके।

इसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे और CSC का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त सीएससी को हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या कहा जाता है सीएससी की शुरुआत कब हुई थी यदि आप नहीं जानते तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको CSC के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी देने वाले हैं इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको सीएससी के विषय के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी तो चलिए बिना किसी देरी के आज की पोस्ट को शुरू करते हैं कृपया पोस्ट को पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहे।


सीएससी क्या हैं? - csc full form in government?

CSC यह डिजिटल इंडिया मूवमेंट के सपने को साकार करने उद्देश्य के लिए से बनाया गया यह महत्वपूर्ण सेंटर है और यह भारत सरकार भारत के निर्माण के तहत यह भारतीय नागरिकों के घर के दरवाज़ों तक अपनी E-Governance सेवाओं को ऑनलाइन पहुंचाने में लिए शुरू किया है सी ए सी का पूरा नाम [ Common Service Center ] होता है।

और सीएससी को हिंदी में [ कॉमन सर्विस सेंटर ] कहा जाता है और बता दे की यह CSC (कॉमन सर्विस सेंटर) यह योजना डिजिटल इंडिया के कार्यक्रम के तहत से मिशन मोड परियोजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना है और वह एक अखिल भारतीय का वह नेटवर्क है।

जो देश की क्षेत्रीय और भौगोलिक, भाषाई और इसके साथ वह सांस्कृतिक विविधता को पूरा करता है और वह इस प्रकार का एक सामाजिक, वित्तीय और डिजिटल रूप से यह समावेशी समाज के सरकार के जनादेश को सक्षम बनाता है।

साधारण शब्दों में सीएससी योजना इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) और इसके साथ मै भारत सरकार की एक पहल है और यह सीएससी भारत में गांवों में विभिन्न डिजिटल की सेवाओं के वितरण के लिए पहुंच एक बिंदु के रूप में काम करता है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।


CSC की शुरुआत कब हुई थी?

CSC की शुरुआत आज से कुछ वर्षों पहले भारत को डिजिटल इंडिया बनाने के सपने को पूरा करने के लिए की गई थी और CSC की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा सन2006 में नेशनल ईगवर्नेंस प्लान (national e government plan) के द्वारा की गई थी।

और वह इस बहुत महत्वपूर्ण सेवा को सही तरीके से मैनेज करने के लिए CSC e-governance सर्विसेज को इंडिया लिमिटेड की स्थापना 16 जुलाई सन2009 को की गई थी और इसके साथ मै बता दे की यह CSC (कॉमन सर्विस सेंटर्स) यह इसको इस तरह से प्लान किया गया है।

वह कि एक ही जगह पर वह बहुत सारी जरूरी सेवाओं को आम जनता तक आसानी से पहुंचा सके और इसके साथ यह CSC यह पूरे भारत देश में एक समान ही कार्य करता है।

और वह किसी भी राज्य या क्षेत्र के भगौलिक या वह सांस्कृतिक और भाषाई विविधता से इससे इस पर कोई भी फर्क नहीं पड़ता है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


CSC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? - full form of csc?

CSC का फुल फॉर्म [ Common Service Center ] होता है सीएससी यह भारत सरकार के द्वारा भारत को डिजिटल इंडिया बनाने के सपने को पूरा करने के उद्देश्य से बनाया गया एक सेंटर है।

और इस सेंटर के द्वारा बहुत सारी E- Governance सेवाएं जैसे कि Insurance Services, Passport Services, Pension Services, NIOS Registration, Apollo Telemedicine, NIELIT Services और यह सारी भारत सरकार के द्वारा वह आज बहुत सारी E-सेवाएं आम जनता के लिए दी जा रही है।

और वह यह लेकिन आज भी अपने भारत देश के बहुत सारे ऐसे गांव (village) और कस्बे मौजूद है जहां पर (internet) की सही तरह से सुविधा उपलब्ध नहीं है और उस जगह पर CSC (कॉमन सर्विस सेंटर) वह आम जनता को भारत सरकार के द्वारा दी जाने वाली वह सभी प्रकार की e-service सेवाओं को प्रदान करते है।


सीएससी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं? - csc full form hindi

CSC का फुल फॉर्म हिंदी में [ कॉमन सर्विस सेंटर ] होता है सीएससी भारत सरकार के द्वारा डिजिटल इंडिया के सपने को सरकार करने अर्थात भारत को डिजिटल इंडिया बनाने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए बनाया गया एक सेंटर हैं।

जिसकी बहुत सारी शाखाएं भारत देश में फैली हुई है यह सीएससी भारत की आम जनता को ऑनलाइन ई-कॉमर्स सेवाएं प्रदान करता है भारत देश में जहां जहां गांव मै इंटरनेट की सुविधा सही तरह से उपलब्ध नहीं होती है।

सी - कॉमन
एस - सर्विस
सी - सेंटर
 
वहां पर CSC का सेंटर गांव के लोगों या आम जनता को इंश्योरेंस सर्विस, जन्म सर्टिफिकेट, पेंशन सर्विस पासपोर्ट सर्विस और इस तरह की अन्य सर्विस अर्थात सेवाएं आम जनता को सीएससी सेंटर प्रदान करता है यह सभी कार्य ऑनलाइन होते हैं और यह भारत सरकार के द्वारा भारत को डिजिटल इंडिया बनाने की एक छोटी सी पहल है।

दोस्तों अब हमने csc ka full form in hindi भाषा मेंक्या होता है इसको अच्छे से जाना और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और ज्यादा जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

csc full form
csc-full-form

CSC का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं? - csc full form in english?

CSC का फुल फॉर्म इंग्लिश में [ Common Service Center ] होता है CSC भारत सरकार के द्वारा बनाया एक सेंटर है जिसमें आम जनता को ऑनलाइन ई सेवाएं प्रदान की जाती हैं और सीएससी भारत सरकार के द्वारा भारत को डिजिटल इंडिया बनाने की एक छोटी सी पहल है।

जिससे भारत के जिन क्षेत्रों में या गांव में अभी तक इंटरनेट की सुविधा सही तरह से नहीं उपलब्ध है वहां पर सीएससी के सेंटर आम जनता को ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से उनको E- सेवाएं प्रदान करते हैं।

C - COMMON
S - SERVICE
C - CENTER

Insurance Services, Passport Services, Pension Services, NIOS Registration, Apollo Telemedicine, NIELIT Services इसके अलावा और अन्य सेवाएं आम जनता को प्रदान की जाती है जिससे जनता को आसानी हो सके और भारत डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करता हुआ आगे तरक्की के रास्ते बढ़ता जाए।


CSC के द्वारा कौन-कौन सी सेवाएं प्रदान की जाती हैं? - What are the services in CSC?

CSC भारत सरकार के द्वारा डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए बनाया गया सेंटर है और इस सेंटर के द्वारा आम जनता को निम्नलिखित नीचे दी गई सेवाएं प्रदान करता है जैसे - 


SERVICES IN CSC : 

    1. बीमा सेवाएं (Insurance Services)
    2. पासपोर्ट सेवाएं (Passport Services)
    3. एलआईसी, एसबीआई, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, अवीवा डीएचएफएल और अन्य जैसी बीमा कंपनियों की प्रीमियम संग्रह सेवाएं (Premium Collection Services of Insurance Companies like LIC, SBI, ICICI Prudential, AVIVA DHFL and Others)
    4. ई-नागरिक और ई-जिला सेवाएं {जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र आदि} {E-Nagrik & E- District Services {Birth/ Death Certificate etc.}
    5. पेंशन सेवाएं (Pension Services)
    6. एनआईओएस पंजीकरण (NIOS Registration)
    7. अपोलो टेलीमेडिसिन (Apollo Telemedicine)
    8. नाइलिट सेवाएं (NIELIT Services)
    9. गवर्नमेंट टू सिटीजन सेवाएं (Government to Citizen Services)
    10. भारत बिल पे (Bharat Bill Pay)
    11. पैन कार्ड सेवाएं (pan card services)
    12. फास्टैग सेवाएं (fastag services)
    13. जॉब एप्लीकेशन सर्विसेज (job application services)
    14. कृषि से जुड़ी सेवाएं (agricultural services)
    15. इलेक्शन कमिशन सेवाएं (Election Commission Services)
    16. ट्रैवल बुकिंग सेवाएं (Travel Booking Services )


बीमा सेवाएं 

CSC के द्वारा बीमा सेवाएं अर्थात इंश्योरेंस सेवाएं प्रदान की जाती हैं और वह सभी तरह की वह इंश्योरेंस सेवाओं का लाभ भी (CSC) कॉमन सर्विस सेंटर पर ही वह उठाया जा सकता है और वह तो चाहे नया इंश्योरेंस लेना हो।

वह या तो अपने इंश्योरेंस की प्रीमियम का पेमेंट भी करना हो यह सब कुछ बहुत ही आसानी से CSC पर ही हो जाता है और इसके साथ यह सभी किसानों को अपनी वह फसलों का बीमा करवाने के लिए वह भी अब कहीं और उनको जाने की कोई आवश्यकता नहीं है और वह किसान फसल बीमा योजना का फायदा अब वह CSC पर ही ले सकते है।


पासपोर्ट सेवाएं

बता दे की यह भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स ने वह CSC के साथ मै मिलकर यह पार्टनरशिप किया है और वह जिसके द्वारा आम जनता CSC सेंटर से ही वह पासपोर्ट के लिए वह बहुत आसानी से APPLY कर सकते है।

और वह इसके साथ अपनी fees का या पेमेंट और अपने (appointment) को schedule कर भी कर सकते है और बता दे की वह CSC एक अति महत्वपूर्ण सेवा है और वह जिस के लिए अब आम जनता या लोगों को किसी बड़े शहर में जाने की कोई आवश्यकता नहीं होती है सारा कार्य सीएससी सेंटर में ही हो जाता है।


एलआईसी, एसबीआई, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, अवीवा डीएचएफएल और अन्य जैसी बीमा कंपनियों की प्रीमियम संग्रह सेवाए

CSC में प्रीमियम ई सेवाएं जैसे एल आई सी एस बी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल और इसके साथ में अन्य इंश्योरेंस या बीमा कंपनियों की प्रीमियम संग्रह सेवाएं आम जनता को सीएससी सेंटर के द्वारा मुहैया करवाई जाती हैं।

अब लोगों को और किसी और जगह पर जाने की कोई आवश्यकता नहीं होती है वह सभी प्रीमियम सेवाएं सीएससी भारत सरकार के द्वारा बनाए गए सेंटर प्राप्त कर सकते हैं यह बहुत अच्छा कार्य है।


ई-नागरिक और ई-जिला सेवाएं {जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र आदि

CSC सेंटर अभी ई-नागरिक सेवाएं और इसके साथ जिला सेवाएं जैसे जन्म मृत्यु का सर्टिफिकेट या प्रमाण पत्र वह अब सीएससी के सेंटर के द्वारा यह सभी सेवाएं आम जनता को उपलब्ध करवाई जाती हैं।

अब आम जनता को जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए और किसी और जगह जाने की जरूरत नहीं है अब वह जन्म मृत्यु या अन्य तरह के डॉक्यूमेंट बनवाने के लिए सीएससी सेंटर में जा सकते हैं इससे आम जनता की बहुत सहायता होती है।


पेंशन सेवाएं

CSC सेंटर में वह पेंशन के संबंधी सभी सेवाएं प्रदान की जाती है इसमें जो लोग टेंशन लेते हैं और उनको पेंशन के संबंधी अगर किसी भी तारा के फॉर्म भरने की आवश्यकता पड़ती है या पेंशन के संबंधी किसी भी तरह के कार्य को ऑनलाइन करने की आवश्यकता पड़ती है तो वह CSC सेंटर में जा सकते हैं और पेंशन संबंधी सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं।


एनआईओएस पंजीकरण

CSC सेंटर के द्वारा एनआईओएस पंजीकरण की सेवाएं भी प्रदान की जाती है अब आपको एनआईओएस पंजीकरण करने के लिए किसी और जगह पर जाने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी अब आप एनआईओएस पंजीकरणसीएससी सेंटर पर जाकर बहुत आसानी से कर सकते हैं यह आपको इसकी सुविधा उपलब्ध करवाता है।


अपोलो टेलीमेडिसिन

CSC भारत सरकार के द्वारा बनाया गया सेंटर यह आपको अपोलो टेलीमेडिसिन की सेवा भी उपलब्ध करवाता है अब आप सीएससी सेंटर में अपना कोई भी कार्य सीएससी सेंटर में जाकर ऑनलाइन कर सकते हैं।


नाइलिट सेवाएं

CSC सेंटर आम जनता को नाइलिट सेवाएं भी प्रदान करता है इसमें आप हर तरह की नाइलिट सेवाएं सीएससी सेंटर में जाकर प्राप्त कर सकते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है।


गवर्नमेंट टू सिटीजन सेवाएं

CSC सेंटर यह आम जनता के लिए भारत सरकार के द्वारा और साथ ही यह राज्य सरकार द्वारा चलाए जाने वाले बहुत तरह की अन्य सेवाओं को वह डिजिटल रूप के माध्यम से वह आम जनता तक कहां जाता है।

और इसके साथ यह B2C अर्थात यह बिजनेस टू कस्टमर सेवा का लाभ भी CSC पर उठाया जा सकता है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


भारत बिल पे

CSC के द्वारा यह भारत मै बिल पे CSC पर यह उपलब्ध बहुत महत्वपूर्ण सेवाओं में से एक सेवा है और वह जिसका इस्तेमाल वह कोई भी व्यक्ति अपने किसी तरह के बिल के भुगतान करने के लिए कर सकते है और वह जैसे की electricity bill, mobile recharge payment, मोबाइल बिल पेमेंट हो।

ब्रॉडबैंड एंड लैंडलाइन बिल पेमेंट DTH recharge, गैस बिल हो, वाटर बिल होता है और वह सब कुछ वह CSC में एक ही जगह से सुरक्षित तरीके से किया जा सकता है।


पैन कार्ड सेवाएं

CSC सेंटर में वह कोई भी आम व्यक्ति किसी भी नए पैन कार्ड के लिए बहुत आसानी से APPLY कर सकता है और वह तो आप अपने किसी भी पुराने पैन कार्ड में किसी तरह के बदलाव के लिए भी CSC मैं आसानी से अप्लाई कर सकते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण सेवा होती है।


फास्टैग सेवाएं

CSC सेंटर के द्वारा वह सन2020 से ही वह सभी तरह के 4 पहिया वाले वह वाहनों के लिए वह फास्ट टैग का इस्तेमाल करना इसको अनिवार्य कर दिया गया है और यह सब CSC मैं कॉमन सर्विस सेंटर पर ही इसको फास्ट टैग प्राप्त किया जा सकता है।

और बता दे की वह जिसके माध्यम से वह किसी भी हाईवे पर या किसी भी टोल का पेमेंट अपने आप होता रहेगा यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


जॉब एप्लीकेशन सर्विसेज सेवाएं

और सीएससी सेंटर के द्वारा वह बहुत तरह की सरकारी और प्राइवेट नौकरियों के लिए वह लोग बहुत आसानी से CSC के माध्यम से वह निवेदन कर सकते है और वह इसके साथ साथ में वह गांव में कार्य करने वाले लोग भी वह अपना मनरेगा कार्ड वह भी बहुत आसानी से CSC के माध्यम से बना सकते हैं और यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


कृषि से जुड़ी सेवाएं

CSC सेंटर के द्वारा कृषि से जुड़ी सेवाएं प्रदान की जाती है और यह कृषि से जुड़ी बहुत प्रकार की सेवाओं का फायदा वह भी CSC पर बहुत आसानी से उठाया जा सकता है और वह जैसे कि वह किसान का अपनी फसल को बेचने के लिए जरूरी प्रबंध करवाना और वह फसल का सही रेट जानना तक शामिल होता है।

और यह भूमि हेल्थ कार्ड भी बनवाना होता है और वह को मौसम की सही जानकारी प्राप्त करना होता है और यह बहुत महत्वपूर्ण सेवा होती है।


इलेक्शन कमिशन सर्विसेज सेवाएं

CSC सेंटर के द्वारा वह सभी प्रकार की इलेक्शन कमिशन से जुड़ी वह अन्य तरह की सेवाएं प्रदान की जाती है जिसमें शामिल है जैसे कि वह वोटर लिस्ट में नाम आदि जोड़ना और इसके अतिरिक्त वह अपने वोटर ID में कोई भी सुधार का करवाना आदि सेवाओं का वह फायदा भी CSC पर बहुत आसानी से किया जा सकता है यह एक बहुत महत्वपूर्ण सेवा।


ट्रैवल बुकिंग सर्विसेज सेवाएं

सीएससी सेंटर में ट्रैवल बुकिंग सर्विस की सेवाएं प्रदान की जाती है जिसमें वह अलग-अलग तरह की ट्रैवल और बुकिंग की सेवाएं शामिल है वह जैसे कि BUS टिकट ट्रेन टिकट और इसके अतिरिक्त वह हवाई जहाज टिकट की बुकिंग भी वह CSC के द्वारा जनता को प्रदान की जाती है  यह बहुत बेहतरीन और महत्वपूर्ण सेवा होती है।


CSC का उद्देश्य क्या हैं?

CSC शुरू करने से भारत सरकार का उद्देश्य भारत को डिजिटल इंडिया बनाना है और भारत को तरक्की के रास्ते आगे लेकर जाना है इसके अतिरिक्त और निम्नलिखित उद्देश्य नीचे दिए गए हैं जैसे - 

  1. CSC के माध्यम से भारत सरकार का उद्देश्य वह सभी तरह की पब्लिक सर्विसेज को आम जनता तक सही ढंग से पहुंचाना जिससे लोगों की मदद हो सके।
  2. और इसके अतिरिक्त CSC के माध्यम से आम जनता तक महत्वपूर्ण जानकारी पहुंचाना है।
  3. और इसके इलावा जनता को digitalization से जोड़ना है।
  4. और इसके साथ CSC के द्वारा वह Rural एंटरप्रेन्योरशिप को और भी बढ़ावा देने के लिए इसके लिए बहुत जरूरी कदम उठाना है।
  5. और आम जनता तक स्किल अपग्रेडेशन और साथ ही वह क्वालिटी एजुकेशन को पहुंचाना है यह सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य है और इसके साथ ही आम जनता तक हेल्थ सर्विसेस की सभी इंफॉर्मेशन को पहुंचाना होता है यह सबसे अच्छा है।


CSC खोलने के लिए या VLE होने के लिए क्या क्या एलिजिबिलिटी या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए?

CSC खोलने के लिए या VLE होने के लिए निम्नलिखित नीचे दी गई सभी न्यूनतम क्वालिफिकेशन या रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा जो कुछ इस प्रकार है जैसे - 

  1. एक CSC विलय होने के लिए आपकी 18 साल से ज्यादा की आयु होनी अनिवार्य है।
  2. और उसके साथ आप के पास वह एक VALID आधार कार्ड होना चाहिए यह अति आवश्यक होता हैं।
  3. और आप के नाम से आप का एक बैंक अकाउंट यह होना चाहिए और यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।
  4. और आप का पैन CARD होना चाहिए यह अति आवश्यक है।
  5. और इसके साथ VLE होने के लिए आप के पास पैन कार्ड का होना अनिवार्य है।
  6. और इसके अतिरिक्त VLE होने के लिए आप की शैक्षिक योग्यता के रूप में आप किसी भी एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th पास की होनी चाहिए।
  7. और इसके अतिरिक्त आप कंप्यूटर मै शैक्षिक योग्यता और आप को कंप्यूटर के बारे मै बेसिक ज्ञान प्राप्त होना चाहिए यह अति आवश्यक होता हैं।
  8. और इसके इलावा वह आप की सेंटर के अंदर और बहार की दोनों फ़ोटो होना चाहिए यह अनिवार्य है।


CSC का रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं?

CSC का रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको निम्नलिखित नीचे दिए गए सभी पॉइंट को फॉलो करें और वह कुछ इस प्रकार है जैसे कि - 


VISIT WEBSITE

यदि आप सीएससी का रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप सीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट www.csc.gov.in पर जाएं या वहा पर विजिट करें।


ENTER AADHAR NUMBER

दोस्तों वह जैसे ही आप CSC की webSite पर Visit करेंगे तो वह तब आपको सबसे पहले अपना आधार कार्ड नंबर भरना होगा।


SELECT OTP

और आधार कार्ड नंबर भरने के बाद मै आप OTP को चयन करे और OTP Select करने के बाद मै आप अपने Registered मोबाइल number पर एक आप को OTP आएगा और उस ओटीपी को आप उसे दिए गये Formet में Enter करना होगा अर्थात भरना होगा।


SHOW DETAILS

और अब आपको इसकी अगले Page पर आपकी आधार कार्ड की सारी Detail Show होगी और वह जिस मे वह आपको अपनी Location का Census 2011 का एक कोड Latitude और इसके साथ आप को Longitude का Code भी भरना होगा यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


UPLOAD PHOTOS

और फिर आप को यह सब अप्लाई करने से पहले ही वह अपने Center की अंदर मै और बाहर की फोटो को अच्छी तरह से खींचकर उसको Jpg Formet में Save कर लेना है और वह क्योंकि आपको उस फोटो को अपने Center की फोटो अप्लाई करते वक्त आप को वह Upload करनी होगी यह बहुत जरूरी होता हैं।


SUBMIT

और इसके बाद मै अब आप से एक वह Captcha Code Enter करने को भी बोला जाएगा और इसके बाद मै वह आप को एक Terms And Condition का फॉर्म भी दिखाई देगा।

और वह उस पर आप को क्लिक करके उसके बाद मै Submit Button पर क्लिक करे और इतना CSC Registration फार्म भर लेने के बाद आपको उसका Status CSC की ऑफिशियल website आसानी से पता कर सकते है।

और आप अपने CSC Registration Form भर लेने के 25 से 45 दिन के बीच मै वह आप को अपनी मेल ID पर इसकी CSC की सारी जानकारी आ जाएगी और mail आने पर आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाएगा।


CSC के लिए कौन आवेदन कर सकता है? - Who can apply for CSC?

जैसा की हमने पहले जाना है की CSC आवेदक के लिए 18 साल से ज्यादा की आयु का ग्रामीण युवा होना चाहिए और इसके साथ मै वह आवेदक को न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के रूप में वह किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की स्तर परीक्षा मै अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होना चाहिए।

और साथ ही वह आवेदक को स्थानीय बोली पढ़ने और लिखने में पारंगत वह होना चाहिए और उसके साथ मै वह अंग्रेजी भाषा का उसको (Basic) बुनियादी ज्ञान भी होना चाहिए और यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


CSC का काम क्या है? - What is the work of CSC?

बता दे की यह CSC एक एकीकृत और वह निर्बाध तरीके से भारत के ग्रामीण नागरिकों को सरकारी या निजी और इसके अतिरिक्त सामाजिक क्षेत्र की सभी सेवाओं के लिए एक IT सक्षम और फ्रंट-एंड डिलीवरी पॉइंट होता है।

और यह एक CSC का प्रबंधन भी स्थानीय बेरोजगार और शिक्षित युवाओं द्वारा किया जाता है और वह जो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्रदान करते हैं और इसका महत्वपूर्ण कार्य होता है।


CSC वॉलेट क्या है? - What is CSC wallet?

बता दे की (CSC) सामान्य सेवा केंद्र डिजिटल इंडिया के कार्यक्रम वह महत्वपूर्ण प्रवर्तकों में से एक है और वह भारत देश के वह ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में वह नागरिकों को वह कई विभिन्न ई-गवर्नेंस और और व्यावसायिक सेवाओं के वितरण के लिए पहुंच बिंदु होता है और इसको सीएससी वॉलेट कहा जाता है।
csc full form
csc-full-form

CSC केंद्र के क्या-क्या लाभ हैं? - What is the benefit of CSC center?

CSC सेंटर या केंद्र सरकार के द्वारा डिजिटल इंडिया बनाने के सपने को पूरा करने की एक पहल है और इस पहल के अनेक लाभ है जो आम जनता को सीएससी सेंटर से बहुत फायदा प्राप्त होता है क्योंकि सीएससी सेंटर आम जनता को E-Governance सेवाएं प्रदान करता है CSC के लाभ निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जैसे - 


ADVANTAGE OF CSC :

  1. CSC के द्वारा सबसे बड़ा फायदा वह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा/कौशल उन्नयन तक पहुंच और साथ ही किफायती गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच और वह परिवर्तन एजेंट के रूप में CSC ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देना है।
  2. और वह सामुदायिक भागीदारी को सक्षम बनाना है और इसके अतिरिक्त वह सामाजिक सुधार के लिए सामूहिक कार्रवाई को प्रभावित करना है यह बड़ा लाभ है।
  3. और इसके साथ CSC (जन सेवा केंद्र) का सबसे महत्वपूर्ण लाभ की वह सभी सरकारी दफ्तरों से काफी दूर होता है और वह को आम जनता के सबसे ज्यादा वह करीब होता है यह एक बड़ा जनता को फायदा होता है।
  4. और इससे आम जनता को सीएससी सेंटर में बिना किसी भ्रष्टाचार और परेशानी के वह सेवा को बहुत आसानी से प्राप्त हो जाती है।
  5. और इसके अतिरिक्त वह CSC के द्वारा व्यक्ति कोई भी फार्म बहुत ही आसानी से भर सकते है और यह सबसे अच्छी बात है।
  6. सीएससी का सबसे महत्वपूर्ण और बड़ा लाभ आम जनता को यह होता है कि इससे आम जनता का समय और पैसा दोनों बचते हैं सीएससी हर तरह की सेवाएं आम जनता को मुहैया करवाता है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि CSC का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त CSC के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और जानकारी से सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट के द्वारा हमें अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें और पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक लगातार पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह csc full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment