hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Thursday, July 8, 2021

/ CFC क्या हैं?CFC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? cfc full form | cfc full form in hindi

CFC क्या हैं?CFC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? cfc full form | cfc full form in hindi

सीएफसी का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

cfc full form
cfc-full-form

CFC का full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और शानदार नहीं पोस्ट में दोस्तों आपने CFC का नाम तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं सीएफसी क्या है इसके अतिरिक्त CFC का full form क्या होता है और इसके इलावा CFC को पंजाबी हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या कहा जाता है।

यदि आप नहीं जानते तो घबराएं नहीं आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सीएफसी के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी देने वाले हैं इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेने के बाद आपको CFC के विषय के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

तो कृपया पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की पोस्ट को शुरू करते हैं।


सीएफसी क्या हैं? - what is cfc?

CFC कार्बन हाइड्रोजन और क्लोरीन फ्लोरीन से युक्त विभिन्न तरह के हलोकार्बन यौगिकों में से एक है सीएफसी का पूरा नाम [ chlorofluorocarbon ] होता है और सीएफसी को हिंदी में कहा [ क्लोरोफ्लोरोकार्बन ] जाता है।

सीएफ़सी का अर्थ क्लोरोफ्लोरोकार्बन है और (CFC) सीएफ़सी वह गैसें हैं और जिनका इस्तेमाल वह एरोसोल और रेफ्रिजरेटर जैसी अन्य चीज़ों में किया जाता है और वह को ओजोन परत को नुकसान पहुंचा सकती हैं और वह CFC 'क्लोरोफ्लोरोकार्बन'
chlorofluorocarbon' का संक्षिप्त नाम है।

और बता दे की (CFC) मै गैर-विषैले और वह गैर ज्वलनशील रसायन होते हैं और वह जिनमें कार्बन, क्लोरीन और इसके साथ मै फ्लोरीन के परमाणु होते हैं और जैसे की उदाहरण के लिए यह 11 की CFC संख्या कार्बन और हाइड्रोजन, फ्लोरीन और क्लोरीन के परमाणुओं की संख्या को इंगित करती है और यह बहुत महत्वपूर्ण होती है।


CFC का आविष्कार किसने किया था? - Who invented CFC?

CFC का आविष्कार (Thomas Midgley Jr) थॉमस मिडगली, जूनियर ने (मई 18, 1889 - 2 नवंबर, 1944) मै एक अमेरिकी रसायनज्ञ ने वह गैसोलीन और क्लोरोफ्लोरोकार्बन (CFC) के लिए टेट्राएथिल लेड को (TEL) एडिटिव मै विकसित किया गया था और बता दे की इसके 100 से बहुत ज्यादा पेटेंट प्राप्त किए गए थे।


CFC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? - full form of cfc?

CFC का फुल फॉर्म [ chlorofluorocarbon ] होता है सीएफसी यह कार्बन हाइड्रोजन फ्लोरीन युक्त विभिन्न तरह के हलोकार्बन यौगिकों में से एक है और जिसका कभी एयरोसोल और प्रोपेलेंट (refrigerator) के रूप में इसका व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता था।

और CFC कार्बन और क्लोरीन, फ्लोरीन, और वह कभी-कभी हाइड्रोजन युक्त कई सरल गैसीय यौगिकों में से कोई भी वह जो रेफ्रिजरेंट और सफाई सॉल्वैंट्स या एरोसोल प्रोपेलेंट के रूप में वह और प्लास्टिक फोम के निर्माण में इसका प्रयोग किया जाता है।

बता दें कि कुछ विज्ञानियों का यह मानना है कि CFC या (chlorofluorocarbon) यह वायुमंडल में ओजोन परत की कमी का कारण बनता है अर्थात यह वायुमंडल की ओजोन परत को यह गैस नुकसान पहुंचाती है।

दोस्तों अभी हम ने cfc ka full form क्या होता है इसके बारे में अच्छे से जान वह समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और ज्यादा जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


CFC का फुल फॉर्म पंजाबी में क्या होता हैं? - CFC Full form in punjabi?

CFC का फुल फॉर्म पंजाबी में [ ਕਲੋਰੋਫਲੂਰੋਕਾਰਬਨ ] होता है कार्बन हाइड्रोजन फ्लोरीन और वह युक्त अन्य तरह के हलोकार्बन यौगिकों मै एक योगिक होता है और इसके साथ CFC या (क्लोरोफ्लोरोकार्बन) कार्बन मै फ्लोरीन और क्लोरीन के वह कुछ परमाणुओं के कुछ संयोजन होते हैं और वह जैसे की उदाहरण के लिए वह HCFC-142b और।

ਸੀ - ਕਲੋਰੋ
ਐੱਫ - ਫਲੂਰੋ
ਸੀ - ਕਾਰਬਨ
 
उस पर आइसोमर की यह पहचान करता है और वह जिसमें सभी तीन वह हाइड्रोजन के परमाणु एक ही कार्बन परमाणु से पुरी तरह से वह जुड़े हुए होते है और वह जिसका वह संरचनात्मक सूत्र CH3CF2CI के रूप में भी लिखा जाता है और कुछ इस तरह से यह अपना कार्य करता है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।


सीएफसी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं? - full form of cfc in hindi?

CFC का फुल फॉर्म हिंदी में [ क्लोरोफ्लोरोकार्बन ] होता है सीएफसी यह कार्बन हाइड्रोजन फ्लोरीन और अन्य तरह के हलोकार्बन यौगिकों में से एक है और यह CFC (क्लोरोफ्लोरोकार्बन) रेफ्रिजरेंट होते है और वह की जिनमें क्लोरीन होता है।

और यह उनके नकारात्मक पर्यावरणीय प्रभावों के कारण 90 के दशक की शुरुआत से उन पर किसी कारण से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

सी - क्लोरो
एफ - फ्लोरो
सी - कार्बन

और यह CFC उदाहरण के लिए वह R11, R12 और R115 हैं और वह सीएफ़सी का इस्तेमाल करने वाले वह सभी उपकरणों और प्रणालियों का रूपांतरण वह अभी तक भी पूरा नहीं हुआ है और इस बात पर कुछ विज्ञानी यह मानते हैं कि यह CFC वायुमंडल की ओजोन परत को डैमेज (damage) करती है।

दोस्तों अभी तक हमने cfc full form hindi me क्या होता है यह भी अच्छे से समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके बारे में और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


CFC का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं? - cfc full form in english?

CFC का फुल फॉर्म इंग्लिश में [ chlorofluorocarbon ] होता है कार्बन हाइड्रोजन फ्लोरीन और अन्य तरह के हलोकार्बन के यौगिकों में से एक होता है सरल शब्दों में कहें तो यह सीएफसी वह जैसे होती हैं जिनका इस्तेमाल रेफ्रिजरेटर और इस से रिलेटेड अन्य तरह के उपकरणों में इसका प्रयोग किया जाता है।

C - chloro
F - fluoro
C - carbon

CFC की बात करें तो यह तीन तत्वों कार्बन क्लोरीन क्लोरीन से मिलकर बना एक गैसीय योगिक होता है और इस गैस का प्रयोग रेफ्रिजरेटर मै और इसके साथ ही वह इसे अन्य तरह के कार्यों को करने के लिए किया जाता है परंतु कुछ विज्ञानी यह मानते हैं कि यह गैस वायुमंडल की ओजोन परत को खराब करती है।


क्या CFC एक गैस है? - Is CFC a gas?

CFC यह एक (क्लोरोफ्लोरोकार्बन) है और वह 3 तत्वों जैसे की: कार्बन, क्लोरीन और फ्लोरीन (और वह कभी-कभी हाइड्रोजन) से मिलकर बना एक गैसीय यौगिक है और इसके साथ निर्माताओं ने इस यौगिक का इस्तेमाल।

वह सफाई और सॉल्वैंट्स, रेफ्रिजरेंट और एरोसोल प्रणोदक बनाने के लिए किया है और बता दे की वह कुछ मामलों में वह यहां तक ​​​​कि इसका प्रयोग प्लास्टिक फोम भी बनाने के लिए किया जाता है।


क्या CFC मानव निर्मित हैं? - Are CFCs man made?

हम आप को बता दे की यह कार्बन डाइऑक्साइड और इसके साथ मीथेन, जल वाष्प और नाइट्रस ऑक्साइड जैसी कई ग्रीनहाउस वह सभी गैसें प्राकृतिक रूप से वातावरण में पाई जाती हैं और वह जबकि अन्य सिंथेटिक होती हैं और वह जो मानव निर्मित गैसे हैं।

उनमें क्लोरोफ्लोरोकार्बन (CFC), हाइड्रोफ्लोरोकार्बन (HFC) और पेरफ्लूरोकार्बन (PFC) और यह साथ ही सल्फर हेक्साफ्लोराइड (SF 6) आदि शामिल हैं और यह सभी मानव निर्मित गैसे होती है।


क्या CFC इंसानों के लिए हानिकारक है? - Is CFC harmful to humans?

हम आप को बता दे की यह (CFC) सीएफ़सी यह समान्य तौर पर मनुष्य की प्रतिरक्षा प्रणाली को ख़राब कर सकते हैं और यह वैज्ञानिकों ने केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के साथ साथ वह सीधे संपर्क से समस्याओं से जोड़ा है।

और वह इन समस्याओं में सांस लेने में कठिनाई या हृदय, गुर्दे और यकृत में चोट शामिल हो सकती है अर्थात यह सीएफसी गैस इंसानों के लिए हानिकारक होती है।


CFC का प्रयोग रेफ्रिजरेटर में क्यों किया जाता है? - Why CFC is used in refrigerator?

बता दे की वह यह यौगिक गैर-ज्वलनशील, स्वादहीन और गंधहीन और वह रासायनिक रूप से स्थिर ही होते हैं और वह उनकी अन्य महत्वपूर्ण संपत्ति उनकी अस्थिरता है और वह जिसका क्वथनांक 0 डिग्री सेंटीग्रेड के करीब ही है।

और वह भौतिक गुण उन्हें एयर कंडीशनर फ्रीजर और साथ ही रेफ्रिजरेटर में रेफ्रिजरेंट गैसों के रूप में इसके इस्तेमाल के लिए वह आदर्श बनाते हैं और इसलिए इसका रेफ्रिजरेटर जानी फ्रीज में इस्तेमाल किया जाता है।


सीएफ़सी BAD क्यों है? - Why is CFC bad?

इस बात पर हम आप को बता दे की यह CFC (क्लोरोफ्लोरोकार्बन) वह हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन (एचसीएफसी) और हैलोन जैसी मानव निर्मित गैसे वह पृथ्वी की सुरक्षात्मक ओजोन परत को नष्ट कर देती है और वह जो पृथ्वी को सूर्य से उत्पन्न हानिकारक और पराबैंगनी (यूवी-बी) किरणों से बचाती है।

और वह सीएफ़सी और एचसीएफसी भी पृथ्वी के निचले वातावरण को गर्म करती है और वह जिससे असर से जिससे वैश्विक जलवायु बदल रही है इसलिए यह जैसे वायु मंडल को नुकसान पहुंचा रही है इसलिए यह खराब है।


क्या भारत CFC का उपयोग करता है? - Does India use CFC?

यदि आप नहीं जानते तो बता दे की भारत देश वह (CFC) सीएफ़सी का दुनिया का वह दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है और वह जिसका इस्तेमाल रेफ्रिजरेटर, घरेलू और ऑटो एयर कंडीशनिंग की इकाइयों और एयरोसोल स्प्रे कैन में भी किया जाता और इसके इलावा वह चीन सबसे ज्यादा CFC का उत्पादन करता है।

और वह मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के हिस्से के रूप में वह एक पर्यावरणीय पहल और साथ भारत CFC और अन्य ओजोन-क्षयकारी रसायनों के वह एक चरण के लिए सहमत हुआ है।


CFC मुक्त क्या है? - What is CFC free?

बता दे की यह (CFC) ओजोन के अनुकूल और जलवायु के अनुकूल और वह रेफ्रिजरेटर कोई क्लोरोफ्लोरोकार्बन (CFC) या और यहा तक ​​कि फ्लोरोकार्बन (FC) का इस्तेमाल नहीं करता है और वह दूसरी और वह इस रेफ्रिजरेटर का रेफ्रिजरेंट प्रोपेन।

और आइसोब्यूटेन का वह मिश्रण है और इन हाइड्रोकार्बन में वह ना तो क्लोरीन होता है और यह ना ही वह फ्लोरीन होता है और यह प्राकृतिक गैस में होता है।


क्या CFC का इस्तेमाल आज भी होता है? - Is CFC still used today?

बता दे की यह वायुमंडलीय रूप से सौम्य एचएफसी (HFC) रेफ्रिजरेंट के उत्पादन में बने रहेंगे और वह लेकिन सीएफ़सी और एचसीएफसी रेफ्रिजरेंट को चरणबद्ध तरीके से बंद कर दिया जाएगा और वह जो सन1995 में CFC का उत्पादन बंद हो गया था।

और वह एचसीएफसी का उत्पादन 2020 (एचसीएफसी -22) या 2030 (एचसीएफसी-123) में बंद हो जाएगा क्युकी यह वायुमंडल का नुकसान करती हैं।


CFC प्रतिबंध का क्या कारण है? - What causes CFC?

तो आप को बता दे की यह (CFC) के सबसे आम समान्य वह उत्सर्जक रेफ्रिजरेंट होते है और वह जो विशेष रूप से सन1930 के दशक के बाद मै इस्तेमाल किए जाने वाले थे और वह जब पुराने रेफ्रिजरेटर जैसे कि कारों, एयर कंडीशनर और अन्य मशीनों में इस्तेमाल।

किए जाने वाले शीतलक का जब वह ठीक से निपटान नहीं किया जाता है और वह तो CFC को वातावरण में यह लीक कर देता है और वह क्योंकि यह तरल पदार्थ वाष्पित हो जाते हैं या मिट्टी में अपना काम करते हैं तो यह CFC का कारण है।
cfc full form
cfc-full-form

क्या भारत में CFC प्रतिबंधित है? - Is CFC banned in India?

हम आप को बता दे की यह भारत देश ने ओजोन परत को नष्ट करने वाले हानिकारक हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन के वह आयात पर पुरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है और यह पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन वह मंत्रालय (MoEF & CC) ने यह एक अधिसूचना जारी की है।

और वह जिसमें लिखा गया है कि वह हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन (HCFC) -141b के आयात के लिए किसी भी तरह का लाइसेंस जारी करना 1 जनवरी, 2020 से प्रतिबंधित होगा यह फैसला वायुमंडल की ओजोन परत को मध्य नजर रखते हुए लिया गया है।


क्या CFC प्रतिबंधित है? - Are CFC banned?

तो बता दे की सन1976 में वह यह विषाक्त पदार्थ नियंत्रण अधिनियम के तहत के EPA ने वाणिज्यिक निर्माण और CFCS और इसके एरोसोल प्रणोदक के इस्तेमाल पर पुरा प्रतिबंध लगा दिया था।

और वह इसे बाद में स्ट्रैटोस्फेरिक के ओजोन रिक्तीकरण को संबोधित करने के लिए स्वच्छ वायु अधिनियम के तहत EPA द्वारा ही इसको व्यापक विनियमन द्वारा हटा दिया गया था।


क्या भारत में आज भी CFC का इस्तेमाल होता है? - is CFC still used today in India?

बता दे की वह एक मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के तहत वह जिसके लिए भारत ने सन1992 में एक हस्ताक्षरकर्ता बन गया था और वह CFC को सन2010 तक मै भारत और विकासशील दुनिया में चरणबद्ध तरीके से समाप्त करना होगा और वह जिसके संकेत हैं कि यह उस वक्त सीमा वह 4 वर्ष आगे और बढ़ जाएगी।

और वह जो मॉन्ट्रियल और प्रोटोकॉल के द्वारा प्रतिबंधित वह सभी पदार्थों में से एक भारत वर्तमान में केवल 7 का उत्पादन और इस्तेमाल करता है यह बहुत महत्वपूर्ण हैं।


CFC को कब प्रतिबंधित किया गया था? - When was CFC banned?

बता दे की CFC को सन2010 को मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के तहत 2010 से रसायन के उत्पादन इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और वह यह एक कानूनी रूप से बाध्यकारी संधि जो ओजोन-क्षयकारी पदार्थों के इस्तेमाल को रोकने।

में उल्लेखनीय रूप से सफल रही है और वह इसलिए वैज्ञानिकों ने इस पर यह अनुमान लगाया कि इसकी वह अचानक वृद्धि संभवतः अवैध के एक नए स्रोत का परिणाम थी।


CFC के उपयोग क्या हैं? - What are the uses of CFC?

बता दे की (CFC) क्लोरोफ्लोरोकार्बन और वह गैर-विषैले, गैर ज्वलनशील रसायन होता हैं और वह जिनमें कार्बन, क्लोरीन और फ्लोरीन के वह परमाणु होते हैं और इसके साथ CFC का उपयोग एरोसोल स्प्रे के निर्माण में और उसके बाद फोम और पैकिंग सामग्री के लिए ब्लोइंग एजेंट, सॉल्वैंट्स के रूप में और रेफ्रिजरेंट के रूप में किया जाता है और इस पर CFC का इस्तेमाल किया जाता है।


क्या सभी फ्रिज CFC मुक्त हैं? - Are all fridges CFC free?

इस बात पर [ John Lewis ] [ जॉन लेविस ] कहते हैं की वह सभी प्रशीतन का उपकरण वह जो वे स्टॉक करते हैं और वह 'CFC (क्लोरोफ्लोरोकार्बन, संभावित रूप से ओजोन परत के लिए वह हानिकारक) से वह मुक्त होते हैं और वह एचएफसी HFC (हाइड्रोफ्लोरोकार्बन वह जो ग्लोबल वार्मिंग पर प्रभाव डाल सकते हैं)' और यह इससे भी मुक्त होते हैं।


फ्रिज में कितना CFC होता हैं - How much CFC is in a fridge?

बता दे की वह डेनमार्क के तकनीकी विश्वविद्यालय में एक एसोसिएट प्रोफेसर और उन्होंने यह कहा कि प्रत्येक रेफ्रिजरेटर के इन्सुलेशन में वह सभी 500 ग्राम CFC गैस - लगभग 4,000 टन CFC उत्सर्जन - अंततः वह अगले 300 वर्षों में वह उपकरणों से यह रिस सकता है।
cfc full form
cfc-full-form

क्या CFC प्राकृतिक है? - Is CFC natural?

तो बता दे की (CFC) वह स्वाभाविक रूप से प्रकृति में नहीं होती है क्युकी यह गैस औद्योगिक रसायनज्ञों के द्वारा ही विकसित की गई है और वह जो सन1920 के दशक के अंत तक वह इस्तेमाल किए जाने वाले वह रेफ्रिजरेंट के बहुत ही सुरक्षित विकल्प की तलाश में थे।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि CFC का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त CFC के विषय के बारे में आपको सारी उपरोक्त जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और आपको इस जानकारी से सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें क्योंकि आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य हैं कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक लगातार पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह cfc full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment