hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Monday, July 12, 2021

/ BSNL क्या हैं?BSNL का फुल फॉर्म क्या होता हैं? bsnl full form | bsnl full form in hindi

BSNL क्या हैं?BSNL का फुल फॉर्म क्या होता हैं? bsnl full form | bsnl full form in hindi

बीएसएनएल का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

bsnl full form
bsnl-full-form

BSNL का full form क्या होता है?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों आपने BSNL सिम कार्ड का इस्तेमाल तो जरूर किया होगा परंतु क्या आप जानते हैं यह बीएसएनएल क्या है और इसके अतिरिक्त BSNL का full form क्या होता है।

और इसके अलावा बीएसएनल का इतिहास क्या है इसकी शुरुआत कब हुई थी बीएसएनल को हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या कहा जाता है यदि आप नहीं जानते हैं तो घबराइए नहीं क्योंकि आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बी एस एन एल के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेने के बाद आपको BSNL के विषय के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी और फिर आपको इस के संदर्भ में किसी और पोस्ट पर जाने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी तो कृपया पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहे तो चलिए बिना किसी देरी की आज की पोस्ट को शुरू करते हैं।


BSNL क्या हैं? - what is full form of bsnl?

BSNL यह भारत नई दिल्ली में स्थित भारत सरकार के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी है बी एस एन एल का पूरा नाम [ Bharat Sanchar Nigam Limited ] होता है और बीएसएनल को हिंदी में कहा [ भारत संचार निगम लिमिटेड ] जाता है।

बीएसएनल यह भारत के सबसे बड़ी Cellular सेवा प्रदाताओं में से एक है और यह भारत मैं सबसे बड़ी फिक्स्ड लाइन ऑपरेटर हैं बीएसएनल भारत की बहुत पुरानी संचार कंपनी है बीएसएनल को 1 अक्टूबर सन 2000 को सरकार के द्वारा निगमित किया गया था।

और इसके साथ बीएसएनल GSM और CDMA के सभी प्लेटफार्म पर लैंडलाइन फोन और सभी मोबाइल सेवाएं प्रदान करता है और बीएसएनएल की सेवाओं में लैंडलाइन फोन मोबाइल फोन ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाएं इंटरनेट टेलीविजन IPTV आदि शामिल होती हैं।

और बता दे की यह भारत संचार निगम लिमिटेड के नाम के रूप से जाना जाने वाला एक (भारतीय संचार निगम लिमिटेड) भारत की यह एक सार्वजनिक वह क्षेत्र की संचार कंपनी हैं।

और वह 31 मार्च सन2008 को 24% बाजार की पूँजी के साथ वह भारत सरकार की वह सबसे बड़ी और बेहतरीन संचार कंपनी बन गई थी और बता दे की बीएसएनल का मुख्यालय भारत सरकार के संचार भवन, हरीश चन्द्र माथुर लेन और वह जनपथ, नई दिल्ली मैं स्थित है।

और वह इसके पास मिनी - रत्ना का दर्जा भी प्राप्त है और बता दे की बीएसएनल को भारत देश में सम्मानित दर्जा सार्वजनिक क्षेत्र की वह कंपनियों को दिया गया था और इसके अतिरिक्त BSNL यह को वर्तमान समय में 72,34 लाख (बेसिक तथा मोबाइल टेलीफोनी) एक ग्राहक के आधार है।

और वह आज के समय पर वह इस के पद चिह्न महानगरों या मुंबई और नई दिल्ली (नई दिल्ली) मै वह जो (MTNL) के द्वारा ही वह प्रबंधित है और यह इस को छोड़ कर पूरे भारत में है BSNL भारत सरकार की दूरसंचार कंपनी है।


BSNL का इतिहास क्या हैं?

BSNL की शुरुआत या (भारत संचार निगम लिमिटेड) 15 सितंबर सन2000 को भारत सरकार के द्वारा निगमित किया गया था और उसके बाद इसको कंपनी ने 1 अक्टूबर सन2000 को वह शुरू व्यवसाय के आधार पर ही।

यह तत्कालीन केंद्र सरकार के दूरसंचार सेवा विभाग (DTS) से वह सभी दूरसंचार सेवाएं और साथ ही वह नेटवर्क प्रबंधन को प्रदान करने का व्यवसाय और दूरसंचार प्रचालन (DTO) के वह कार्यभार संभाला था।

और दोस्तो अगर हम BSNL के इतिहास की बात करें तो बीएसएनल का इतिहास बहुत पुराना है बता दे की BSNL भारत संचार निगम लिमिटेड को संदर्भित करता है और वह जब इतिहास में जाना जाता है तो बता दे की यह 100% सरकारी स्वामित्व वाली दूरसंचार निगम कंपनी है।

और यह भारत देश में वह एक सार्वजनिक और वह दूरसंचार सेवा संगठन है और वह जिसे भारत सरकार के द्वारा भारत में 15 सितंबर सन2000 को किया गया और इसका वह संचालन शुरू करके इसकी स्थापना दिवस को 01.10.2000 मनाया गया था।

और बीएसएनल का भारतीय की राजधानी नई दिल्ली में परिचालन मुख्यालय है और इसके अतिरिक्त आप को यह जानकर आश्चर्य होगा की BSNL भारत देश का वह सबसे पुराना दूरसंचार सेवा प्रदाता है।

और जिसका इतिहास 19वीं शताब्दी में वह ब्रिटिश समय में वापस आया और वह इसके इलावा वह ब्रिटिश काल के दौरान वह पहली टेलीग्राफ की लाइन थी और वह जो सन1851 में वह इसकी शुरुआत हुई थी और वह इस से पहले वह एक पूर्व काल के एक हिस्से से यह जुड़ी हुई थी।

और उसके साथ यह टेलीग्राफ विभाग मै सन 1884 में वह जनता ने टेलीग्राफ की सभी तरह की सेवाओं को एक्सेस करना शुरू कर दिया था और इसके बाद सन 1885 में वह THE इंडियन टेलीग्राफ के अधिनियम मै वह ब्रिटिश के विधायी वकील द्वारा ही इसको पारित किया गया था।

और बाद मै यह 1975 में वह एक पोस्टल टेलीग्राफ से पुरी तरह से अलग हो गया था और साथ ही सन1980 में टेलीग्राफ सेवाओं की वह इसको जरुरत पड़ने के कारण से ही यह एक टेलीग्राफ विभाग बनाया गया था।

और बता दे की यह BSNL भारत सरकार के द्वारा अक्टूबर सन2000 में एक निगम में दूरसंचार और इसके साथ वह सभी तरह की टेलीग्राफ सेवाओं को बनाया था और वह इसका नाम भारत संचार निगम लिमिटेड रखा गया।

और वह जो अब जो अर्थव्यवस्था में पूर्ण और स्वामित्व वाली सरकारी के सार्वजनिक क्षेत्र के रूप में वह एक संचालित है और इसके गठन के बाद ही यह (PSU) ने भारत देश में ही BSNL टेलीग्राफ सेवाओं को चलाया गया था और यह जुलाई सन2015 में इतिहास में वह टेलीग्राम की सेवाओं के लिए वह पूर्ण विराम लगाकर सुविधाएं बंद कर दी गई थी।


बीएसएनएल का मालिक कौन है?

BSNL दूरसंचार कंपनी का मालिक भारत सरकार [ Government of India ] ही है भारत सरकार के द्वारा 1 अक्टूबर सन2000 को बीएसएनल कंपनी की शुरुआत हुई थी और बीएसएनएल भारत संचार निगम लिमिटेड कंपनी का मेन मुख्यालय भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है।

यह बीएसएनल कंपनी लैंडलाइन सेवाएं मोबाइल फोन सेवाएं मोबाइल इंटरनेट सेवाएं इंटरनेट टेलीविजन सेवाएं ब्रॉडबैंड आईपीटीवी जैसी सेवाएं अपने सभी कस्टमर को प्रदान करती है BSNL सरकारी कंपनी है जो सरकार के द्वारा ही बनाई गई है।


BSNL के CEO कौन हैं? - Who is the CEO of BSNL?

BSNL यह सरकारी दूरसंचार कंपनी है और इस कंपनी के  CEO का नाम [ Pravin Kumar Purwar ] [ प्रवीण कुमार पुरवार ] है और वह (जून 2019 सीईओ की उपाधि पर नियुक्त किया गया है और यह [ भारत संचार निगम लिमिटेड ] कंपनी के सीईओ है।


BSNL का फुल फॉर्म क्या होता हैं? - full form of bsnl?

BSNL का फुल फॉर्म [ Bharat Sanchar Nigam Limited ] होता है बीएसएनल भारत में नई दिल्ली में स्थित भारत सरकार के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी है सरल शब्दों में कहें तो BSNL एक सरकारी स्वामित्व वाली दूरसंचार सेवा प्रदाता है।

जिसका मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है BSNL यह एक ऐसा नेटवर्क है वह जो GSM और CDMA के वह सभी प्लेटफार्म जैसे की लैंडलाइन फोन और वह सभी तरह की मोबाइल सेवाएं प्रदान करता है।

बीएसएनएल की सेवाओं में लैंडलाइन फोन मोबाइल फोन ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाएं इंटरनेट टेलीविजन IPTV आदि शामिल होती हैं भारत सरकार का सबसे पुराना दूरसंचार नेटवर्क है अर्थात दूरसंचार कंपनी है और यह भारत सरकार की दूरसंचार वाली बहुत बेहतरीन कंपनी है।

दोस्तों अब हमने bsnl ka full form क्या होता है इसके बारे में अच्छे से जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और ज्यादा जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


बीएसएनएल का फुल फॉर्म हिंदी मैं क्या होता हैं? - bsnl ka full form in hindi?

BSNL का फुल फॉर्म हिंदी में [ भारत संचार निगम लिमिटेड ] होता है बीएसएनल यह भारत सरकार के द्वारा बनाई गई दूरसंचार की कंपनी है यह भारत सरकार के द्वारा बनाई गई है और इसका मेन मुख्यालय भारत देश की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है

BSNL भारत की बहुत पुरानी कंपनी है जिसकी शुरुआत भारत देश में 1 अक्टूबर सन 2000 को हुई थी और बीएसएनल कंपनी के मालिक भारत सरकार खुद ही है।

बी - भारत
एस - संचार
एन - निगम
एल - लिमिटेड

बीएसएनल यह बहुत महत्वपूर्ण सेवाएं देती हैं जिनमें शामिल है वह सभी जी एस एम और जीडीएम के सभी प्लेटफार्म पर लैंडलाइन फोन मोबाइल सेवाएं ब्रॉडबैंड सेवाएं मोबाइल इंटरनेट टेलीविजन और इसके अलावा आईपीटीवी आदि की सेवाएं बीएसएनल प्रदान करती है यह एक बहुत बड़ी सेल्यूलर सेवा प्रदाताओं में से एक है।

दोस्तों अब हमने हिंदी भाषा में bsnl ka full form kya hai इसको अच्छे से जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और ज्यादा जाने की प्राप्त कर लेते हैं।


BSNL का फुल फॉर्म इंग्लिश मैं क्या होता हैं? - bsnl full form in english?

BSNL का फुल फॉर्म इंग्लिश में [ Bharat Sanchar Nigam Limited ] होता हैं BSNL भारत सरकार की दूरसंचार कंपनी है जिसका मुख्यालय भारत की राजधानी  नई दिल्ली में स्थित है।

बीएसएनल की शुरुआत 1 अक्टूबर सन 2000 को भारत सरकार के द्वारा की गई थी और बता दे की ये भारत देश की वह सबसे बड़ी फिक्स्ड फोन सेवा को उपलब्ध कराने वाली वह कंपनी है।

B - BHARAT
S - SANCHAR
N - NIGAM
L - LIMITED

और इसके अतिरिक्त यह ब्रॉडबैंड मार्केट में भी BSNL का अपना दबदबा है BSNL यह मोबाइल इंटरनेट मोबाइल फोन लैंडलाइन फोन इंटरनेट सेवाएं ब्रॉडबैंड इंटरनेट टेलीविजन यह सभी सेवाएं अपने सभी ग्राहकों को प्रदान करती है और सरकारी होने के साथ इस के रिचार्ज प्लान भी बाकी कंपनियों से सस्ते होते हैं।


BSNL कौन-कौन सी सेवाएं प्रदान करती हैं?

BSNL यह भारत देश की भारत सरकार के द्वारा नियमित सरकारी दूरसंचार कंपनी है जिसको (भारत संचार निगम लिमिटेड) कहा जाता है और यह भारत देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है।

और यह भारत में दूरसंचार सेवाओं की एक वह विस्तृत विविधता भी प्रदान करती है BSNL के द्वारा दी जाने वाली अपने सभी कस्टमर को वह सेवाएं निम्नलिखित में नीचे दी गई हैं जैसे - 

  1. VSAT
  2. CDMA MOBILE
  3. GSM MOBILE
  4. LANDLINE SERVICES
  5. CARRIER SERVICES
  6. IN SERVICES
  7. MPLS VPN
  8. VOIP SERVICES

ऊपर दी गई यह सभी सेवाएं BSNL नेटवर्क के द्वारा दी जाती हैं और यह सभी सेवाएं बहुत महत्वपूर्ण होती हैं।


क्या BSNL में 4G उपलब्ध है? - Is 4G available in BSNL?

दोस्तो आपको हम बता दे की वह जैसा कि हम सभी यह जानते हैं कि (BSNL) भारत संचार निगम लिमिटेड यह आने वाले वर्ष में वह अपने 4G नेटवर्क को पूरे भारत देश में लॉन्च करने के लिए वह बिल्कुल तैयार है और लेकिन यह आश्चर्य की बात है।

कि राज्य द्वारा संचालित टेल्को ने पहले से ही भारत के वह चुनिंदा सर्किलों / शहरों में 4G VoLTE सेवाओं की वह पेशकश शुरू कर दी है और इसके अतिरिक्त वह हाल फिलहाल मै BSNL अपने ग्राहकों को 20 रुपये में 4G सिम दे रही है।

और वह जो कि वाजिब कीमत है और यह हालाँकि वह टेल्को समय-समय पर प्रचार से ऑफ़र वह चलाता है और वह उपयोगकर्ता मुफ्त में एक नया बीएसएनएल सिम बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।


क्या BSNL सरकार बेच रही है? - Is BSNL government selling?

हम आपको बता दे की यह सरकार के स्वामित्व वाली टेल्को भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को वह लगभग 18 से 24 महीनों के भीतर भारत में वह 4G कवरेज को समाप्त करने की उम्मीद है।

और इसके अतिरिक्त वह सरकार के पास टेल्को का निजीकरण करने की कोई योजना नहीं है और यह संचार राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने वह लोक को एक लिखित उत्तर में सभा ने बुधवार को यह कहा है।


BSNL की 4G स्पीड कैसी है? - How is BSNL 4G speed?

तो आप को बता दे की यह जब हम वह उपरोक्त बोल्ड आंकड़ों को देखते है और वह तो हम स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि यह प्रत्येक बीएसएनएल डेटा ग्राहक को 1 एमबीपीएस (mbps) की गति मिल रही है और वह लेकिन जब अन्य निजी ऑपरेटर के 4G नेटवर्क की बात आती है।

और वह तो बीस पांच ग्राहकों को एक साथ 12 एमबीपीएस (mbps) 4G डाउनलोड गति मिल रही है और वह इसका अर्थ है कि वह एक उपयोगकर्ता 4G नेटवर्क में केवल 0.45Mbps स्पीड मिलती है जो की बहुत slow है।


BSNL 4G क्यों काम नहीं कर रहा है? - Why BSNL 4G is not working?

इस पर बता दे की वह पहले जारी किए गए वह सभी सिम कार्ड या तो 2G या 3G हैं और वह ग्राहकों को उनके हैंडसेट पर 4G की सेवा नहीं मिलेगी और वह भले ही इलाके में 4G सेवा उपलब्ध हो।

और वह इसे प्राप्त करने के लिए और वह ग्राहकों को किसी अन्य बीएसएनएल के फ्रैंचाइज़ी से निकटतम बीएसएनएल कार्यालय से नया 4G सिम कार्ड भी प्राप्त करने की जरूरत है।


BSNL या AIRTEL में से कौन सा बेहतर है? - Which is better BSNL or Airtel?

बता दे की यह माई कॉल ऐप के माध्यम से वह उत्पन्न और भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की वह वेबसाइट पर प्रकाशित उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया के अनुसार ही (BSNL) बीएसएनएल की कॉल की गुणवत्ता के लिए उच्चतम रेटिंग है और वह रिलायंस जियो (JIO) और वोडाफोन वह दूसरे स्थान पर आते ही और एयरटेल तीसरे स्थान पर है इसका स्थान तीसरा है।


JIO या BANL से कौन सा बेहतर है? - Which is better Jio or BSNL?

बता दे की यह सबसे पहले वह Jio के पास बेहतर नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर है और वह तो इसलिए इसके उपयोगकर्ताओं को BSNL के नेटवर्क की तुलना में देश भर में वह बेहतर कवरेज और गति मिलेगी।

और वह दूसरा BSNL के उपयोगकर्ताओं को वह अधिकांश समय 3G स्पीड मिल सकती है और वह क्योंकि टेल्को के पास वह भारत भर में व्यापक 4G नेटवर्क नहीं है।


क्या BSNL सिम ONLINE खरीद सकते है? - Can I buy BSNL sim online?

दोस्तो बता दे की एक नया BSNL प्रीपेड सिम कार्ड ऑनलाइन खरीदने के लिए आप वह बस इन आसान चरणों का पालन करें वह आसान चरण निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जैसे - 


BUY BSNL SIM ONLINE :

  1. बीएसएनल सिम लेने के लिए सबसे पहले आप 10digi.com पर लॉग ऑन करें।
  2. और उसके बाद आप प्रीपेड विकल्प चुनें और फिर आप BSNL को ऑपरेटर के रूप में चुनें।
  3. और फिर आप अपने नए BSNL कनेक्शन के लिए वह योजना का चयन करें।


क्या BSNL बंद हो सकता है? - Can BSNL shut down?

तो बता दे की सरकार की घाटे में चल रही और सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों मै BSNL और एमटीएनएल (MTNL) को बंद करने की वह कोई भी योजना नहीं है और वह दूरसंचार राज्य के मंत्री संजय धोत्रे।

ने बुधवार को लोकसभा को यह बताया की वह सरकार ने अक्टूबर सन2019 में वह लगभग 69,000 करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज की घोषणा की थी और यह सबसे ज्यादा थी।


BSNL टावर का किराया कितना होता हैं? - What is the rent of BSNL tower?

यह सौदे के अनुसार से वह BSNL ग्राउंड बेस्ड टावरों के लिए वह ₹38,000 प्रति महीने और रूफटॉप आधारित टावरों के लिए वह ₹24,900 प्रति महीने के आधार दर की पेशकश करेगा और वह NEW DELHI: Reliance Jio Infocomm (RJIL)।

ने वह एक लगभग 4,000 मोबाइल टावरों को पट्टे पर देने के लिए राज्य के वह सभी स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी BSNL के साथ एक समझौते पर ही हस्ताक्षर किए हैं यह बहुत महत्वपूर्ण हैं।


इंटरनेट के लिए कौन सी सिम सबसे अच्छी है? - Which Sim is best for internet?

इंटरनेट के लिए कौन सी सीमा सबसे अच्छी है जो सिम सबसे अच्छी है वह सभी सिम निम्नलिखित में नीचे दी गई है जो कुछ इस प्रकार है जैसे - 


SIM IS BEST FOR INTERNET :

तो सबसे पहले बता दे की रिलायंस जियो के पास भारत में सबसे अच्छा वह 4G कवरेज है और परंतु AIRTEL सबसे तेज नेटवर्क है।

OPERATOR      -      4G उपलब्धता (%)

  1. जियो (JIO)     -                   98.8
  2. एयरटेल (AIRTEL)  -            90.0
  3. वोडाफोन (VODAFONE)  -  84.6
  4. आइडिया (IDEA)  -              82.8


किन राज्यों में BSNL 4G है? - Which states have BSNL 4G?

बता दे की वह जैसा कि हमने यह उल्लेख किया है की BSNL 4G वीओएलटीई सेवाएं कोयंबटूर में वह दक्षिण क्षेत्र के लिए ही उपलब्ध हैं और वह हालाँकि यह उन्नत प्रोटोकॉल को बाद में ही चेन्नई और तमिलनाडु, केरल उसके साथ मै आंध्र प्रदेश और कर्नाटक सहित अन्य अधिक शहरों/मंडलों में विस्तारित किया गया था और यह बहुत महत्वपूर्ण है।


BSNL 4G धीमा क्यों है? - Why BSNL 4G is slow?

दोस्तो बता दे की यह उच्च डेटा की गति का आनंद लेने के लिए वह आपको बस अपनी वर्तमान इंटरनेट सेटिंग को नई सुपर फास्ट और साथ BSNL एपीएन सेटिंग्स में यह बदलने की जरूरत है और वह आप इस लेख में दी गई।

वह अपनी डिफ़ॉल्ट इंटरनेट की सेटिंग को वह सबसे तेज़ एयरटेल एपीएन की वह सेटिंग में बदलकर आसानी से अपने BSNL मोबाइल कनेक्शन की वह इंटरनेट की स्पीड को बहुत ज्यादा बढ़ा सकते हैं।


BSNL VOLTE क्या है? - What is BSNL VoLTE?

बता दे की राज्य संचालित दूरसंचार वह प्रमुख BSNL ने यह भारत देश में पूरे दक्षिण के क्षेत्र से दूरसंचार सर्किलों में एचडी गुणवत्ता वाले VOLTE [ Voice over Long Term Evolution ] (वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन) की वह सभी सेवाओं को लॉन्च करने की घोषणा की है।

और वह इसके साथ ही (BSNL) बीएसएनएल 4G मोबाइल को ग्राहक डेटा पर वॉयस और वीडियो दोनों कॉल कर सकता है और VOLTE से आवाज की क्वालिटी बहुत बेहतरीन हो जाती है।


BSNL WIFI क्या है? - What is BSNL WiFi?

हम आपको बता दे की यह BSNL भारत संचार निगम लिमिटेड ने वह जनता को इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए वह 4 नए WI-FI हॉटस्पॉट वाउचर लॉन्च किया है और यह नए वाई-फाई हॉटस्पॉट वाउचर वह रुपये से कम से शुरू होते हैं और साथ ही यह BSNL ने रुपये को भी सूचीबद्ध किया है।

और वह ₹39 बीएसएनएल का  वाईफाई 39 वाउचर को वह जो 7 दिनों की वैधता के साथ 7GB डेटा को वह एक्सेस प्रदान करता है और यह बहुत सस्ता प्लान होता है।


क्या BSNL अपने ग्राहकों को खो रहा है? - is BSNL losing customers?

बता दे की BSNL और एमटीएनएल चार्ट के यह नकारात्मक पक्ष पर रहे है की यह BSNL ने 2.13 लाख मौजूदा उपयोगकर्ताओं को खो ही दिया है और वह (MTNL) एमटीएनएल ने वह लगभग 18,545 उपयोगकर्ताओं को भी खो दिया है।

और यह हालाँकि वह जनवरी सन2021 में वह JioFiber ने सबसे ज्यादा के वायरलाइन उपयोगकर्ताओं को जोड़ा है और उसके साथ मै जो 1.96 लाख से अधिक था और वह जबकि Airtel ने 76,654 नए वायरलाइन ग्राहक जोड़े है यह बहुत बड़ी बात हैं।


क्या BSNL निकट भविष्य में जीवित रह सकता है? - Can BSNL survive in near future?

दोस्तो बता दे की यह एक कर्मचारी ने वह संघ के अनुसार, राज्य के स्वामित्व वाली (BSNL) भारत संचार निगम लिमिटेड को वह जो पहले से ही 4G सेवाओं को शुरू करने में वह अन्य ऑपरेटरों से 4 साल पीछे है और वह 4G स्पेक्ट्रम के बिना ही वह एक और साल तक जीवित नहीं रहेगी बाकी नेटवर्क इसे पीछे छोड़ देंगे।


क्या BSNL मुनाफा कमा रही है? - Is BSNL making profit?

यदि आप नहीं जानते तो बता दे की BSNL भारत संचार निगम लिमिटेड यह अगले 2 वर्षों के लिए ही लाभदायक नहीं होगा और वह जबकि कर्मचारियों के वह स्वैच्छिक और वह सेवानिवृत्ति के विकल्प के साथ।

सालाना मै वह लगभग 10,000 करोड़ रुपये की बचत होती है और यह एक संसदीय स्थायी समिति ने वह अपनी रिपोर्ट में इसको उल्लेख किया है की इसके 34,400 करोड़ रुपए प्रति वर्ष के है।


क्या BSNL सुरक्षित है? - Is BSNL safe?

बता दे की यह ग्राहक वह जो 3 महीने से अधिक की अवधि के लिए अपने लैंडलाइन कनेक्शन का इस्तेमाल करने का इरादा नहीं रखते है और वह इसको यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वह उनकी अनुपस्थिति में भी उनकी लाइन का दुरुपयोग नहीं किया जाता है।

और वह बहुत ही मामूली शुल्क पर सुरक्षित अभिरक्षा योजना का भी लाभ उठा सकते है और यह सुरक्षित हिरासत शुल्क से यह शहरी क्षेत्रों के लिए ₹50/- प्रति माह है।


BSNL सिम कार्ड की कीमत क्या है? - What is the cost of BSNL SIM card?

दोस्तो बता दे की यह अनजान लोगों के लिए वह BSNL के 4G सिम कार्ड की वह कीमत समान्य तौर पर मात्र ₹20 रुपये ही होती है और वह लेकिन उपयोगकर्ताओं को टेलीकॉम की वह कुछ शर्तों का पालन करने पर वह इस की राशि का भुगतान करने से भी छूट दी जा सकती है।


क्या 5G BSNL मै मिलेगा? - Will BSNL get 5G?

बता दे की यह भारत देश में 5G सेवाएं वह अभी शुरू होनी बाकी हैं और वह उन्होंने यह कहा कि BSNL 1 अप्रैल से दिल्ली लाइसेंस प्राप्त सेवा क्षेत्र (एलएसए) में वह एक एमटीएनएल की मोबाइल सेवाओं का प्रबंधन भी करेगा और वह इसके बारे मै प्रसाद ने यह कहा।

कि घाटे में चल रही दोनों कंपनियां वह सितंबर सन2020 को समाप्त की छमाही और दिसंबर सन2020 को समाप्त नौ महीने इसके के लिए ईबीआईटीडीए सकारात्मक हो गई हैं और वह जो बहुत बड़ी बात है।


BSNL इतना खराब क्यों है? - Why is BSNL so bad?

यदि आप नहीं जानते की BSNL ऐसी स्थिति में क्यों है तो बता दे की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार की खराब नीतियों और इसके साथ वह नए इंफ्रास्ट्रक्चर को लाने में हो रही देरी के चलते ही वह BSNL पिछले 10 साल से बहुत मुश्किल में है।

और वह घटिया बुनियादी ढांचे और वह इसके साथ-साथ कंपनी की संरचना ने इस स्थिति को और बढ़ा दिया है और इसलिए BSNL खराब स्थिति में है।


क्या BSNL DEAD हो चुका है? - Is BSNL dead?

हम बता दे की BSNL को सन2000 में निगमित किया गया था और वह जिसने पूर्व केंद्र मै वह सरकार की दूरसंचार सेवा और वह दूरसंचार संचालन विभाग से दूरसंचार सेवाओं और इसके साथ वह नेटवर्क प्रबंधन का व्यवसाय संभाला था।

और वह तब से ही वह संगठन बुरी तरह से फिसल गया है और साथ ही केंद्र सरकार कंपनी को पुनर्जीवित करने के मूड में नहीं है इसलिए यह कह सकते है की अब बीएसएनल DEAD हो गया है।


BSNL का भविष्य क्या है? - What is the future of BSNL?

बता दे की वह अगर कोई यह मानता है कि सन2022 के अंत तक मै वह 5G नेटवर्क लॉन्च किया जाएगा तो बता दे की BSNL के पास अभी भी 4G सेवाओं को वह लॉन्च करने के लिए और इसके साथ रेकिंग में बने रहने के लिए भी लगभग 1 साल का समय मौजूद है और वह किसी को यह भी विचार करने की जरूरत है।

कि यह शुरुआती 5G का इस्तेमाल के मामलों को वह उद्यम खंड पर ही केंद्रित किया जा सकता है और वह जिससे की BSNL को अपने 4G प्रसाद की स्थापना और साथ ही लाभ उठाने के लिए वह और भी ज्यादा समय मिल सके यह सबसे अच्छा रहेगा।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि BSNL का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त BSNL के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छी लगी है।

और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट के द्वारा अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर दे और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह bsnl full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment