hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Sunday, July 11, 2021

/ ASHA क्या है?ASHA का फुल फॉर्म क्या होता हैं? asha full form | asha full form in hindi

ASHA क्या है?ASHA का फुल फॉर्म क्या होता हैं? asha full form | asha full form in hindi

ASHA का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

asha full form
asha-full-form


ASHA का full form क्या होता हैं?


दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई इंटरेस्टिंग शानदार पोस्ट में दोस्तों आपने गांव में स्वास्थ्य संबंधी देखभाल के लिए ASHA वर्कर का नाम तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं यह आशा क्या है और इसके अतिरिक्त ASHA का full form क्या होता है।


इसके अलावा हिंदी और इंग्लिश भाषा में आशा को क्या कहा जाता है यदि आप नहीं जानते तो घबराएं नहीं क्योंकि आज की पोस्ट के माध्यम से हम आपको आशा के विषय के बारे में सारी उपरोक्त जानकारी देने वाले हैं।


इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेने के बाद आपको ASHA के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी तो कृपया पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बनी रहे तो चलिए बिना किसी देरी के आज की पोस्ट को शुरू करते हैं।



ASHA क्या हैं? - what is asha?


ASHA यह एक सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता है आशा का पूरा नाम [ Accredited Social Health Activist ] होता है और ASHA को हिंदी भाषा में [ मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता ] कहा जाता है और जिसको शार्ट नाम में ASHA कहा जाता है।


ASHA वर्कर यह भारत देश में स्वास्थ्य और इसके अतिरिक्त परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा प्रायोजित यह जननी सुरक्षा योजना से संबद्ध एक ग्रामीण स्तर की कार्यकर्त्री होती है और यह राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य वह मिशन के मुख्य घटकों में से है।


और यह एक देश के प्रत्येक गांव को एक प्रशिक्षित महिला (सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता) ASHA या मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रदान करना है भारत देश में हर एक गांव में आवश्यकता पड़ने पर गांव के लोगों के स्वास्थ्य संबंधी देखभाल के लिए आशा वर्कर हर गांव हर कस्बे में मौजूद रहती है।



ASHA की शुरुआत कब हुई थी?


आशा यह एक (Accredited Social Health Activist) होती है और यह एक सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता है और वह जिसे की वह राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के वह एक भाग के रूप में भारत सरकार के द्वारा वह मिशन सन2005 में शुरू हुआ था।


और वह स्वास्थ्य या परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा ही इनको स्थापित किया गया है और इसके बाद वह पूर्ण कार्यान्वयन सन2012 के लिए लक्षित किया गया था और इसके अतिरिक्त आप को बता दे की जब आशा वर्कर इस मिशन को जब वह पूरी तरह से यह लागू कर दिया गया था।


और वह तब यह एक फैसला लिया गया था कि वह हर गांव या समुदाय में एक ASHA वर्कर जरूर होगी और वह आज वर्तमान के समय में यह लक्ष्य था कि यह भारत देश के 10 राज्यों में 2.50 लाख ASHA को कार्य में लगाना है।


और इसके साथ वह जुलाई सन2013 की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत देश में आशा की कुल संख्या 870,089 थी और इसके एक साल बाद मै सन2014 में राज्य द्वारा दिए गए वह यह आंकड़ों के मुताबिक वह सभी 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 859,331 आशा वर्कर मौजूद है।


और आशा वर्करों का सबसे महत्वपूर्ण काम होता है की वह हर एक राज्य से वह गांव के लोगों की सूचना को इकट्ठा करना और उस इकट्ठा की गई सूचना को भारत केंद्र सरकार तक पहुंचाना होता है।


और यह हिमाचल प्रदेश और वह गोवा पांडिचेरी और चंडीगढ़ जैसे उन राज्य से यह महत्वपूर्ण DATA लेते है और इसके साथ वह ASHA का चयन करके उन्हें वह दूसरी जगह पर में भेजते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण कार्य होता है।



ASHA का फुल फॉर्म क्या होता हैं? - full form of asha?


ASHA का फुल फॉर्म [ Accredited Social Health Activist ] होता है आशा यह एक सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता होती है अर्थात ASHA कल्याण मंत्रालय के द्वारा प्रायोजित वह जननी सुरक्षा योजना से संबद्ध एक ग्रामीण स्तर की कार्यकर्ता है।


और इसके अतिरिक्त ASHA मामूली बीमारियों जैसे दस्त, बुखार और इसके इलावा वह मामूली चोटों के लिए वह प्राथमिक चिकित्सा के लिए वह प्राथमिक चिकित्सा की देखभाल प्रदान करेगी और वह अपने गांव में वह जन्म और मृत्यु और समुदाय।


में किसी भी असामान्य स्वास्थ्य समस्या/बीमारी के प्रकोप के बारे में उप-केंद्रों/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सूचित करेगी यह आशा वर्करों का सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है यह गांव के लोगों की सूचना को स्वास्थ्य केंद्र को भेज ती है अर्थात सूचित करती है।


दोस्तों अब हमने asha ka full formक्या होता है इसको अच्छी तरह से समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं इससे अतिरिक्त और ज्यादा जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।



ASHA का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं? - full form of asha in hindi?


ASHA का फुल फॉर्म हिंदी में [ मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता ] होता है आशा समुदायिक अर्थात गांव में स्वास्थ्य कार्यकर्ता होती है यह कल्याण मंत्रालय के द्वारा प्रायोजित वह सुरक्षा योजना से संबंधित यह एक ग्रामीण स्तर की कार्यकर्ता है।


आशा वर्कर गांव में आवश्यकता पड़ने पर अगर गांव के लोगों को किसी भी तरह की चोट लग जाती है दस्त हो जाते हैं या बीमार हो जाते हैं।


ए - मान्यता प्राप्त

एस - सामाजिक

एच - स्वास्थ्य

ए - कार्यकर्ता


तो आशा वर्कर उनको प्राथमिक चिकित्सा के लिए लोगों की देखभाल करती है और वह गांव में जन्म और मृत्यु और इसके अतिरिक्त समुदाय में आसमान में स्वास्थ्य समस्या के यहां बीमारी के प्रकोप के बारे में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सूचित करती है और गांव या समुदाय के लोगों को बीमारियों से बचने के उपाय बताती है।


दोस्तों अब हमने asha ka full form hindi mai क्या होता है उसके बारे में जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और जानकारी एकत्र करते हैं।



ASHA का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं? - asha full form in english?


ASHA का फुल फॉर्म इंग्लिश में [ Accredited Social Health Activist ] होता है आशा यह भारत सरकार के कल्याण मंत्रालय के द्वारा प्रायोजित वह सुरक्षा योजना से संबंधित यह एक ग्रामीण स्तर की कार्यकर्ता है और इसको भारत सरकार स्वास्थ्य केंद्र या भारत सरकार कल्याण मंत्रालय के द्वारा स्थापित किया गया है।


A - ACCREDITED

S - SOCIAL

H - HEALTH

A - ACTIVIST


आशा हर समुदाय गांव या कस्बों में होती है इनका कार्य गांव के किसी भी व्यक्ति को अगर चोट लग जाती है बीमार हो जाता है उनको प्राथमिक चिकित्सा देना होता है और उनके स्वास्थ्य की देखभाल करनी होती है।


और गांव में किसी भी तरह की बीमारी असामान्य समस्या यहां किसी भी तरह का बीमारी का प्रकोप के बारे की सूचना भारत सरकार स्वास्थ्य केंद्र को देनी होती है और लोगों की देखभाल करनी होती है।


दोस्तों अभी हमने इंग्लिश भाषा में asha ka full form kya hai इसके बारे में अच्छे से जान लिया है तो चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और जानकारी प्राप्त करते हैं।



ASHA वर्कर बनने के लिए क्या क्या योग्यताएं होनी चाहिए?


ASHA वर्कर बनने के लिए आपको निम्नलिखित नीचे दिए गए सभी मापदंड की रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा यदि आप इन सभी रिक्वायरमेंट को पूरा करते हैं तो आप आशा वर्कर बनने के योग्य हो जाएंगे और वह सभी रिक्वायरमेंट कुछ इस प्रकार हैं जैसे -



ELIGIBILITY OF ASHA WORKER :


  1. ASHA वर्कर होने के लिए वह आशा को प्रमुख रूप से वह उस गाँव या समुदाय की महिला का निवासी होना चाहिए और जिसकी सेवा या स्वास्थ्य देखभाल करने के लिए चुनी गई है और वह जो कि आने वाले भविष्य के समय में उस (village) में रहने के लिए सबसे आगे हैं।
  2. और इसके अतिरिक्त वह विवाहित और विधवा या वह तलाकशुदा महिलाओं को उन महिलाओं से वह सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है और वह जिन महिलाओं की अभी तक शादी या (विवाह) नहीं हुई और वह इसीलिए की वह भारतीय सांस्कृतिक के यह मानदंड फैसला करते है कि वह महिला शादी के बाद अपने गांव को छोड़कर वह अपने पति के पास चली जाती है।
  3. बता दे की यह आशा प्रमुख रूप से वह गांव या समुदाय की निवासी महिला होनी चाहिए और इसके अतिरिक्त वह 'विवाहित/विधवा/तलाकशुदा' और अधिमानत उसकी आयु वह कम से कम 25 से 45 वर्ष के आयु वर्ग के बीच होनी चाहिए और वह आशा के पास प्रभावी संचार कौशल, नेतृत्व गुण होना चाहिए और समुदाय तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए यह सबसे महत्वपूर्ण होता है।
  4. और इसके अतिरिक्त वह एक मान्यता प्राप्त वह सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता को वह अलग अलग तरह के सामुदायिक समूहों और वह स्वयं सहायता समूहों को आंगनबाड़ी और संस्थाओं की वह ब्लॉक नोडल अधिकारी और इसके अतिरिक्त वह एक जिला नोडल अधिकारी से वह ग्राम स्वास्थ्य समिति और साथ ही वह ग्राम सभा (स्थानीय सरकार) से जुड़े हुए चयन की एक और कठोर प्रक्रिया के माध्यम से ही आशा वर्कर को चुना जाएगा।



ASHA वर्कर के क्या क्या कार्य होते हैं?


ASHA वर्कर के बहुत सारे कार्य होते हैं और वह सभी कार्य बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और यह सभी कार्य निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जैसे - 



DUTIES OF AN ASHA WORKER :


  1. सबसे पहले ASHA का कार्य यह कार्यकर्ता महिलाओं को वह उनके गांव में एक वह शिक्षक के जैसे ही वह निर्देश करके उन्हें सभी को ट्रेनिंग देती है यह आशा वर्कर का सबसे पहला कार्य होता है।
  2. और उसके बाद वह गांव या समुदाय के वह सभी लोगों के स्वास्थ्य देखभाल के बारे में उनको वह सूचना देना होता है।
  3. और उसके साथ वह खासकर ज्यादा महिलाओं को स्वास्थ्य के आधार पर वह जागरूकता को पैदा करना होता है।
  4. और उसके इलावा वह सभी महिलाओं को हॉस्पिटल में वह बच्चों को जन्म देने के लिए प्रेरित करना होता है।
  5. और उसके साथ समुदाय या गांव की महिलाओं को उनके टीकाकरण को वह बहुत ध्यान में रखकर वह क्लीनिक में लाना होता है और इसके साथ वह समय-समय पर स्वास्थ्य के प्रति सचेत भी करवाना होता है।
  6. और उसके साथ ही वह परिवार नियोजन के लिए वह उनको प्रोत्साहित भी करना होता है और वह जैसे की सर्जिकल और नसबंदी के बारे में बताना होता है यह सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है।
  7. और आशा का कार्य वह सबसे पहला उपचार के साथ वह (BASIC) बुनियादी बीमारियों और साथ ही वह चोट का इलाज कैसे किया जाता है यह बताना होता है और वह समुदाय या गांव में स्वास्थ्य और स्वच्छता के सुधार के बारे में प्रेरित करना होता है और यह सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता हैं।


भारत में ASHA कार्यकर्ता कौन हैं? - Who are ASHA workers in India?

हम आपको बता दे की यह ASHA [ मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता ] यह एक प्रशिक्षित महिला गांव या सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता होती है और वह समुदाय से ही चयनित और इसके वह प्रति जवाबदेह।

और वह आशा को समुदाय या गांव और सार्वजनिक स्वास्थ्य की वह प्रणाली के बीच एक इंटरफेस के रूप में वह कार्य करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा और इसके साथ अब वर्तमान समय में वह 9 लाख से भी ज्यादा की आशाएं हैं।


ASHA पर्यवेक्षक क्या है? - What is Asha supervisor?

बता दे की यह ब्लॉक जिला और वह राज्य स्तर पर आशा और उसका यह समर्थन नेटवर्क वह उनसे आशा की वह सहायता और पर्यवेक्षण, क्षमता निर्माण और इसके इलावा वह उनके दिए गए उन क्षेत्र में व्यक्तिगत।

आशा की प्रगति की निगरानी करने की भी वह अपेक्षा की जाती है और साथ ही यह सामान्य मानदंड प्रत्येक 20 आशा के लिए वह एक सूत्रधार नियुक्त करना है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


ASHA की नियुक्ति कौन करता है? - Who appoints Asha?

यदि दोस्तों आप नहीं जानते तो हम आप को बता दे की यह ASHA चयन के लिए वह आशा की प्राथमिकता यह होती है कि उन्हें 10वीं कक्षा तक उत्तीर्ण होना चाहिए और इसके साथ वह अधिमानतः 25 और 45 वर्ष की आयु के बीच होना चाहिए।

और इसके इलावा वह ग्राम पंचायत (स्थानीय सरकार) के द्वारा ही चयनित और उनके प्रति जवाबदेह होना चाहिए और यह सभी रिक्वायरमेंट पूरा होने के बाद आशा की नियुक्ति की जाती है।


ASHA की सैलरी कितनी होती है? - How much is Asha salary?

ASHA कार्यकर्ता या वर्करों की सैलरी की बात करें तो बता दे की आशा कार्यकर्ता वह जो कार्य करती हैं वह उसके वह लिए उन्हें ₹2,000 रुपये से ₹4,500 रुपये ($27-$62) का ही हर महीने वह मासिक वेतन दिया जाता है और वह जो इस बात पर निर्भर करता है कि वह ASHA किस राज्य से संबंधित हैं।

और यह इस वेतन के अलावा और वह जिसे आधिकारिक तौर पर मानदेय भी कहा जाता है और वह सभी आशा कार्यकर्ताओं को विशिष्ट "आवर्ती" कार्यों को वह पूरा करने के लिए वह उनको छोटे प्रोत्साहन मिलते हैं।


क्या ASHA कार्यकर्ता सरकारी कर्मचारी हैं? - Are Asha workers government employees?

हम आपको बता दे की वह ASHA कार्यकर्ता भारत देश में कोविड -19 महामारी से लड़ने वाले पैदल सैनिक होते है और वह जो डेटा इकट्ठा करने और इसके साथ वह बीमारों की देखभाल करने का श्रमसाध्य काम करते है।

और वह लेकिन जब पारिश्रमिक और सरकारी कर्मचारी के रूप में वह स्थायी की स्थिति और नौकरी के लाभ की वह बात आती है और तो उन्हें ठंड में छोड़ दिया गया है अर्थात आशा कार्यकर्ता यह सरकारी कर्मचारी होते हैं।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि ASHA का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त ASHA के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और इसी जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है या अच्छी लगी है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से भी कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक-एक कॉमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट के द्वारा अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद


दोस्तों यह asha full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment