hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Saturday, June 5, 2021

/ URL क्या हैं?URL का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | url full form | url full form in hindi

URL क्या हैं?URL का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | url full form | url full form in hindi

URL का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

url-full-form


url full form क्या होता हैं?


दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार और इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों यदि आप किसी भी सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाया है तो आपने URL का नाम सुना ही होगा परंतु क्या आपने सोचा यह यूआरएल क्या होता है इसके अतिरिक्त url full form क्या होता है।


और यूआरएल का इतिहास क्या है हिंदी और इंग्लिश भाषा में यूआरएल का क्या अर्थ होता है अगर आप नहीं जानते हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यूआरएल के विषय के बारे में स्पष्ट पूरी जानकारी देने वाले हैं।


आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको यूआरएल के विषय के बारे में सारी उपरोक्त जानकारी प्राप्त हो जाएगी और आपको इस पोस्ट से URL के विषय के बारे में सीखने को मिलेगा यह पोस्ट बहुत ही खास होने वाली है।


क्योंकि हम आपको बहुत ही आसान और सरल शब्दों का प्रयोग कर URL के विषय के बारे में बताएंगे तो कृपया पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहे तो चलिए बिना किसी देरी के आज की पोस्ट को शुरू करते हैं।



यूआरएल क्या होता हैं | What is URL |


URL यह formatted text string होता है और URL meaning अर्थात URL का पूरा नाम [ Uniform Resource Locator ] होता है और जिसे की Web Browser और email clients या किसी अन्य Software में Network Resource को ढूंडने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।


और नेटवर्क रिसोर्सेस कि कोई भी फाइल हो सकती है जैसे वेब पेज text document, ग्राफिक्स प्रोग्राम फाइल्स इत्यादिको ढूंढने के लिए यूआरएल का प्रयोग किया जाता है साधारण शब्दों में कहे तो URL का अर्थ यह | Uniform Resource Locator | यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर | है।


और और इसका उपयोग वर्ल्ड वाइड वेब पर पते निर्दिष्ट करने के लिए किया जाता है और यह एक URL वेब से जुड़े किसी भी संसाधन (जैसे, हाइपरटेक्स्ट पेज, इमेज और साउंड फाइल) के लिए मूलभूत नेटवर्क पहचान होता है यूआरएल बहुत महत्वपूर्ण होता है।



URL का इतिहास क्या हैं?


URL के इतिहास के बारे में नजर मारे तो URL का इतिहास कुछ ज्यादा पुराना नहीं है सबसे पहले Tim Berners-Lee ने ही साल 1994 मै URL technology को दुनिया के सामने लेकर आए थे और उन्होंने यह सबसे पहली बार idea यह दुनिया सामने लाया।


की एक ऐसा Organization जो वह सभी Web Pages को unique locational address प्रदान करता है और जिस से वह उन्हें आसानी से online में खोजा या ढूंढा जा सके HTML को CREATE करने के बाद Standard language को इस्तमाल करके World Wide Web में बहुत अधिक pages क्रिएट गया।


और उस के साथ साथ वह hyperlinks को उसके तुरंत बाद उन दोनों को आपस में कनेक्ट कर दिया गया था और जिससे की वह internet दिन प्रति दिन और भी बड़ा होता चला गया था और URL की खोज सबसे बेहतरीन आवाज सभी इंटरनेट पर जो भी डॉक्यूमेंट होते हैं वह सभी उनका एड्रेस URL होता है।

url full form
url-full-form


URL का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of url |


URL का फुल फॉर्म | Uniform Resource Locator | होता है URL means अर्थात | यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर | होता है और यह इंटरनेट पर प्रत्येक संसाधन के लिए वर्ल्ड वाइड वेब के विशिष्ट रूप से पता निर्दिष्ट करता है और यह तो वह साधन होता हैं और जिन पर नेटवर्क या इंटरनेट स्थित है।


यूआरएल इंटरनेट पर किसी का भी बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह उस संसाधन के लिए इंटरनेट पर विशेष रूप से उसके एड्रेस को निर्दिष्ट करता है अर्थात यूआरएल वेब से जुड़े संसाधन की मूलभूत से एक पहचान या आईपी एड्रेस का कार्य करता है।


यह वर्ल्ड वाइड वेब पर URL किसी संसाधन की पहचान को दर्शाता है इसकी सहायता से ऑनलाइन वह पता आसानी से खोजा जा सकता है।


दोस्तों अब हमने url ka full form क्या होता है इसको अच्छे से जान लिया है और समझ भी लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और URL के विषय के बारे में से भी अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।



URL कितने प्रकार के होते हैं | Types of url?


URL बेहद महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसका प्रयोग वर्ल्ड वाइड वेब पर पते निर्दिष्ट करने के लिए किया जाता है यह यूआरएल वैद्युत से जुड़े संसाधनों की मूलभूत एक पहचान होती है और यूआरएल 3 प्रकार के होते हैं वह तीन प्रकार नीचे दिए गए हैं जैसे -



TYPES OF URL :


  1. URL PROTOCOL SUBSTRINGS
  2. URL HOST SUBSTRINGS
  3. URL LOCATION SUBSTRINGS




URL PROTOCOL SUBSTRINGS


दोस्तों आपको बता दे की इस तरह के URL [ Protocol Network protocol ] को परिभाषित करते है और जिसे वह किसी भी network resource को आसानी से access (पहुंच) किया जा सके और यह strings बहुत छोटे नाम के होते हैं और जिस के बाद यह 3 special character होते के होते हैं।


जैसे : “://” यह एक तरह का typical name conversion होता है और वह जोकी Protocol definition को निरूपित आसानी से करता है और यह Typical Protocols जिस का प्रयोग होता है यह हैं जैसे: HTTP [http://], FTP [ftp://] आदि इस तरह के URL होते है।



URL HOST SUBSTRINGS


हम आप को बता दे की इस तरह के URL Host Substring की सहायता से किसी भी destination computer या network device को बहुत आसानी से identify या (पहचान) किया जाता है और यह Hosts standard Internet Database से ही आते हैं और आप को बता दे कि।


जैसे की एक DNS और जिसे हम सभी IP addresses के नाम से हम सभी अच्छे से जानते हैं और यह बहुत सारी websites के Hostname मैं सिर्फ एक ही single कंप्यूटर को नहीं दर्शाता परंतु यह तो सभी WebServers के समूह हो दर्शाता है इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है URL होता है।



URL LOCATION SUBSTRINGS


इस तरह के URL को Location Substring कहा जाता है और यह किसी भी एक special network के रास्ते को ही (indicating) या दर्शाता है और यह उस Host में पहले से ही मौजूद होती है और यह सभी Resouces मुख्य रूप से यह किसी host directory या folder में आसानी से रहती है यह URL बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।



यूआरएल का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं | url full form in hindi |


यूआरएल का फुल फॉर्म हिंदी में | यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर | या शुद्ध हिंदी भाषा में [ सम स्रोत निर्धारक ] होता है URL इतने बड़े इंटरनेट में संसाधन के लिए वर्ल्ड वाइड वेब के विशिष्ट रूप से पता निर्दिष्ट करता है साधारण शब्दों में कहें तो यूआरएल महत्वपूर्ण साधन होता है।


जिस पर नेटवर्क या इंटरनेट स्थित होता है यह इंटरनेट के संसाधन और यूआरएल WEB से जुड़े सभी संसाधनों की एक पहचान होता है।


यू - यूनिफ़ॉर्म

आर - रिसोर्स

एल - लोकेटर


अर्थात URL की सहायता से इंटरनेट की मदद से यूआरएल के वेब से जुड़े होने के कारण यूआरएल के पत्ते अर्थात एड्रेस को आसानी से खोजा जा सकता है या ढूंढा जा सकता है जिससे यह पता लगाया जाता है कि URL का एड्रेस क्या है अर्थात यूआरएल के किस संसाधन का है और वह कहा का एड्रेस है।


दोस्तों अभी हमने url full form हिंदी भाषा में ही क्या होता है यह भी अच्छे से जान और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और URL के बारे में इससे भी अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।



URL का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं | url full form in english |


URL का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Uniform Resource Locator | होता है और URL का विस्तारित रूप एक | यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर | (यूआरएल) होता है और जिसे बोलचाल की भाषा में वेब पता कहा जाता है।


और यह एक वेब संसाधन का संदर्भ होता है और वह जो कंप्यूटर नेटवर्क पर इसके स्थान और इसे पुनर्प्राप्त करने के लिए एक तंत्र को निर्दिष्ट करता है।


U - Uniform

R - Resource

L - Locator

 

और यह URL एक विशिष्ट प्रकार का यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स आइडेंटिफ़ायर (URI) होता है और यह हालाँकि बहुत से लोग दो शब्दों का परस्पर उपयोग करते हैं यूआरएल बहुत महत्वपूर्ण होता है संसाधन के संदर्भ में उसका आसानी से पता लगाया जा सकता है।


या उस पति को आसानी से इंटरनेट की सहायता से ढूंढा जा सकता है यूआरएल से जुड़े संसाधनों की एक महत्वपूर्ण पहचान होती है।


दोस्तों अब हमने url ka ful form इंग्लिश भाषा में क्या होता है इसको भी अच्छे से जाना और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और URL के संदर्भ के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

url full form
url-full-form


URL काम कैसे करता है?


हम आपको बता दें कि URL वेब संसाधनों का बहुत महत्वपूर्ण है पहचान हिस्सा होता है और बात करें यूआरएल के कार्य करने की तो URL कुछ इस तरह से design किया गया अर्थात बनाया गया है कि वह लोगों को इसे याद रखने में आसानी हो और परंतु यह computer को ही सही website को पहचानने में information चाहिए।

 

बल्कि वह जिस से की वह बहुत आसानी से एक सही Website का पता लगाया जा सके और यह हमारा Browser किसी webpage का पता लगाने के लिए या उसे ढूंढने के लिए उस के IP address का प्रयोग करता है और जिस आईपी एड्रेस को हो Internet Protocol के नाम से भी अच्छी तरह से जानते।


और बता दे की यह IP numbers का सीरीज होता हैं और वह जो की कुछ इस तरह से दिखाई देता है और जैसे: 68.173.254.11 और यह सभी Website के Static URL मैं नहीं होते है बल्कि यह कुछ वक्त पर आसानी से बदलते रहते हैं और वह जिस से उन तक  पहुँच पाना बेहद ही मुस्किल कार्य होता है।


और यह इस कारण से हम सभी URL का प्रयोग करते हैं और यह जो हमेशा ही समान रहते हैं और जिसको याद रखना बहुत आसान होता है और यह जब हम किसी website का URL type करते हैं या लिखते है और वह तब browser तब DNS जिसको Domain Name Server भी कहा जाता है।


वह और इस की सहायता सेे वह उस URL को उस के सभी corresponding IP में बहुत आसानी से (change) देता है वह जिस की सहायता से Browser website तक बहुत आसानी से पहुंच जाता है और URL बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।



URL की उदाहरण क्या है | what is url example?


URL को उदाहरण से समझते हैं जैसे हमने पहले जाना है की URL [ Uniform Resource Locator ] यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर | का संक्षिप्त रूप है और यह इंटरनेट पर किसी संसाधन का संदर्भ का (पता) है।


और URL के दो मुख्य घटक होते हैं जैसे: | Protocol identifier | प्रोटोकॉल पहचानकर्ता: URL http://example.com के लिए और | Protocol identifier | प्रोटोकॉल पहचानकर्ता http है और संसाधन का नाम: URL http://example.com के लिए है और संसाधन का नाम example.com होता है।



URL की संरचना क्या है | What is the structure of URL?


जैसा की हमने यह पहले जाना है की URL "यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर" का संक्षिप्त नाम होता है और इसका उपयोग इंटरनेट पर विशेष दस्तावेज़ों या अन्य संसाधनों के पते की पहचान करने के लिए किया जाता है और URL में कई भाग होते हैं जिनमें से "एक प्रोटोकॉल और एक (domain) डोमेन नाम" शामिल होता है।


और यह यह ब्राउज़र को बताता है कि संसाधन कैसे और कहाँ से प्राप्त किया जाए अर्थात संसाधन कहां से प्राप्त किया जा सकता है।



URL के 4 भाग कौन से होते है | What are the 4 parts of a URL?


हम आप को बता दे की यह HTTP (या HTTPS) के लिए एक URL आम तौर पर 3 या 4 घटकों से मिलकर बना होता है जैसे :



4 PARTS OF A URL :


  1. यह एक (A scheme) योजना है और ये योजना इंटरनेट पर संसाधन तक पहुंचने के लिए उपयोग किए जाने वाले protocol identifies या पहचान करती है।
  2. और एक (A host) होस्ट नाम उस होस्ट की पहचान करता है जिसके पास संसाधन होते है।
  3. (A path) एक रास्ता होता है
  4. (A query string) एक क्वेरी स्ट्रिंग



COMPUTER विज्ञान में URL क्या है | what is url in computer?


हम आपको बता दें कि url का full form in computer मैं पूर्ण [ यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर ] होता है और यह इंटरनेट पर किसी संसाधन का पता या स्थानीय रूप से संग्रहीत फ़ाइल का या एक संसाधन सर्वर पर संग्रहीत किसी भी प्रकार की फ़ाइल हो सकती है और बता दे की जैसे: वेब पेज, टेक्स्ट फ़ाइल, ग्राफिक्स फ़ाइल या एप्लिकेशन प्रोग्राम इत्यादि होते हैं।


अब हमने url ka full form in computer मैं क्या होता है इसको अच्छे से जान लिया है और समझ भी लिया चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और जानकारी प्राप्त करते है।



HTML में URL क्या है | full form of url in html?


दोस्तों HTML मैं URL का मतलब | Uniform Resource Locator | यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर | होता है और एक URL वेब पर किसी दिए गए अद्वितीय संसाधन के पते से ज्यादा कुछ नहीं है और यह सिद्धांत रूप में यह प्रत्येक मान्य URL एक अद्वितीय संसाधन की और एक इशारा करता है।


और ऐसे संसाधन मै एक HTML page (पृष्ठ) एक CSS दस्तावेज़ और एक छवि, आदि शामिल हो सकते हैं।



URL और HTTP का फुल फॉर्म क्या होता हैं | What is the Full form of URL and HTTP?


दोस्तों जैसा कि हमने पहले जाना है की URL का फुल फॉर्म (Uniform Resource Locator) ( यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर ) होता हैं और इसके विपरीत HTTP का फुल फॉर्म (Hypertext Transfer Protocol) (हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल) होता है और यह हाइपरटेक्स्ट पृष्ठों को वेब सर्वर से वेब ब्राउज़र में स्थानांतरित करने के लिए एक प्रोटोकॉल होता है यह दोनों इंटरनेट की दुनिया में बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।


url full form
url-full-form


वेबसाइट URL की एक उदाहरण क्या है | What is the example of website URL?


हम आप को बता दे की यह URL को एक इंटरनेट पते या वेब पते के रूप में भी जाना जाता है और एक यूआरएल (यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर) URI का एक रूप होता है और यह इंटरनेट और इंट्रानेट पर सुलभ दस्तावेजों को संबोधित करने के लिए मानकीकृत नामकरण सम्मेलन होता है।


और इस URL का एक उदाहरण https://www. examplehope.com है और यह जो कंप्यूटर होप (Hope) वेबसाइट का URL होता है।



वैध URL कौन सा होता है | Which is a valid URL?


आप को बता दे की यह एक URL एक वैध (valid) यूआरएल है यदि निम्न में से कम से कम एक शर्त है: यूआरएल एक वैध!(valid) यूआरआई संदर्भ [RFC3986] है और यह URL एक मान्य IRI संदर्भ होता है और इसमें कोई क्वेरी घटक नहीं होती है और यह URL एक मान्य IRI संदर्भ है और इसके क्वेरी घटक में कोई भी [RFC3987] अनछुए गैर-ASCII वर्ण नहीं होता हैं।



एक अच्छा URL डिज़ाइन क्या है | What is a good URL design?


हम आप को बता दे की यह एक आदर्श URL खोज इंजनों और उपयोगकर्ताओं को यह बताने के लिए कि क्या शामिल किया गया है जैसे: सुराग देने के लिए और पृष्ठ या (page) की सामग्री के अनुरूप कीवर्ड का उपयोग करता है और यह यदि आप किसी कारण से किसी पृष्ठ आईडी का उपयोग करना चाहते हैं।


तो आप (उदाहरण के लिए, यदि आप URL के बड़े समूहों को पुनर्निर्देशित करने की योजना बना रहे हैं) तो दोनों आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शब्दों के बाद page ID का प्रयोग करने पर विचार कर सकते है यह एक अच्छा बेहतरीन URL डिजाइन होगा।



URL का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा कौन सा होता हैं | What is the most important part of a URL?


URL का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा [ कार्यक्षेत्र नाम ] अर्थात [ Domain names ] होता है और डोमेन नाम यूआरएल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं क्युकी इन्हें कभी हटाया नहीं गया है और वह क्योंकि हम सहमत हैं कि यह दिखाना महत्वपूर्ण होता है।



POOR URL क्या है | What is a poor URL?


आप को हम बता दे की यह URL की स्थिति उस डिवाइस प्रकार के लिए असाइन की गई सबसे धीमी स्थिति होती है और यह मोबाइल पर एक यूआरएल खराब (FID) के साथ लेकिन सुधार की जरूरत है एलसीपी (LCP) को मोबाइल पर खराब लेबल किया गया होता है और उसी को खराब यूआरएल कहा जाता है।



फ़ोन मै URL क्या होता हैं | What is URL on my phone?


दोस्तों बता दे की एक Android फ़ोन पर URL का अर्थ इसका मतलब है (Uniform Resource Locator) | यूनिवर्सल रिसोर्स लोकेटर | होता है और यह एक कंप्यूटर का इंटरनेट एड्रेस होता है और जैसे यह quora.com है और आप इसे अपने फ़ोन पर नहीं ढूंढते हैं।


और आप इसे अपने फ़ोन के वेब ब्राउज़र में टाइप करते हैं और तभी वेब ब्राउज़र इसको यूआरएल की सहायता से इसका एड्रेस पता करता है और उसे ढूंढता है और आपके सामने रख देता है।



अपना URL कैसे ढूंढूं सकते है | How do I find the URL?


इस पर हम आप को बता दे की यह एक वेबसाइट का URL एड्रेस बार में होता है और वह जो आमतौर पर आपकी वेब ब्राउजर विंडो में सबसे ऊपर की तरफ होता है और यह बार कुछ Android पर Chrome में विंडो के निचले भाग में स्थित हो सकता है और अपना यूआरएल कॉपी करें।


और यदि आप URL को किसी संदेश, पोस्ट या किसी अन्य ऐप में पेस्ट करना चाहते हैं और वह तो आप इसे एड्रेस बार से कॉपी और पेस्ट आसानी से कर सकते हैं।



URL का उपयोग कैसे कर सकते हैं | How can I use URL?


बता दे की पहले सबसे सामान्य रूप में से एक URL "http://" या "https://" से शुरू होता है और उसके बाद "www", फिर वेबसाइट का नाम आता है और फिर उसके तुरंत बाद मै विशिष्ट पृष्ठों (pages) या निर्देशिकाओं के पते के बाद विशिष्ट पृष्ठों का अनुसरण किया जा सकता है इस तरह से एक यूआरएल कार्य करता है और इसका प्रयोग किया जाता है।


url full form
url-full-form


URL कैसे लिख सकते हैं | How do you write a URL?


दोस्तो बता दे की एक अच्छी URL संरचना बनाने के लिए 7 युक्तियाँ है आप इन 7 युक्तियां के द्वारा URL की एक बेहतरीन संरचना बना सकते हैं जैसे:



WRITE A URL :


  1. सबसे पहले आप प्रासंगिक होने के लिए किसी page के URL को हमेशा संपादित करें।
  2. और एक (standard URL structur) मानक यूआरएल संरचना का पालन करें।
  3. और आप यूआरएल को छोटा और सरल रखे।
  4. और अपने प्राथमिक कीवर्ड का प्रयोग करें।
  5. और आप शब्दों को अलग करने के लिए हाइफ़न का इस्तेमाल भी करें। 
  6. और उसके साथ स्टॉप शब्द निकालें।
  7. और जहां आवश्यक हो और वह विहित टैग का उपयोग करें।


यदि आप ऊपर दिए गए 7 (step) को फॉलो करते हैं तो आप बहुत बेहतरीन यूआरएल बना सकते हैं अर्थात लिख सकते हैं।



URL कैसे बना सकते है | How do I create a URL?


दोस्तों आप मुफ़्त URL बहुत आसानी से क्रिएट कर सकते हैं यहां बना सकते हैं जैसे :



CREATE A URL :


  1. सबसे पहले आप Webs.com पर एक निःशुल्क वेबसाइट बनाएं। 
  2. और आप पंजीकरण के दौरान एक "साइट का पता" बनाएंगे जो आपका निःशुल्क URL बन जाएगा।
  3. और आप अपना निःशुल्क URL बनाने के लिए Google साइट का उपयोग करे और आप एक ही Google खाते के अंतर्गत कई वेबसाइट बना सकते हैं और प्रत्येक के लिए एक अद्वितीय पता चुन सकते हैं।
  4. और आप Bravenet के साथ एक निःशुल्क वेबसाइट के लिए पंजीकरण करें और इस तरह से आपका एक फ्री में यूआरएल वेबसाइट का बन जाएगा।



URL LINK क्या होता हैं | What is URL link?


जैसा की हम अब जानते है की URL का अर्थ | Uniform Resource Locator | यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर | होता है और यह जो इंटरनेट पर प्रत्येक संसाधन के लिए विशिष्ट पता निर्दिष्ट करता है और URL वह साधन होता हैं जिन पर नेटवर्क या इंटरनेट स्थित है और यह URL LINK यह एक हाइपरलिंक का संक्षिप्त रूप होता है या नाम होता है।



IMAGE URL क्या होता है | What is image URL?


दोस्तो यदि आप नहीं जानते कि इमेज यूआरएल क्या है तो हम आप को बता दे की यह URL एक वेब पता होता है जो स्थान को या पता निर्दिष्ट करता है और इसलिए यह एक छवि URL एक वेब पता होता है और वह जो किसी छवि के स्थान को या इमेज के एड्रेस को निर्दिष्ट करता है और छवि URL होने से साझा करना बेहद आसान हो जाता है।



क्या GOOGLE एक URL है | Is Google a URL?


दोस्तों हम आपको बता दें कि यह Google के कुछ URL में www.google.com और इसके साथ adwords.googleblog.com और http://www.google.com/intl/en/privacy तक शामिल होते हैं और वह जिस तरह इमारतों और घरों में एक सड़क का पता होता है।


और वह उसी तरह (webpages) वेब पेजों के भी अद्वितीय पते या एड्रेस होते हैं और वह जो लोगों को उनका पता लगाने में बेहद मदद करते हैं और यह इंटरनेट पर इन पतों को URL (यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर) कहा जाता है और यह URL बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।



BAD URL क्या होता है | What is a bad URL?


हम आप को बता दे की एक BAD URL फ़िल्टरिंग एक ऐसा तंत्र होता है वह जिसे VIPRE के इंटरनेट सुरक्षा संस्करण में वेब के माध्यम से दुर्भावनापूर्ण सामग्री के ज्ञात प्रदाताओं को फ़िल्टर करने के लिए लागू किया गया है यह बहुत बेहतरीन कार्य करता है।



URL कैसे कॉपी करते है | How do you copy URL?


दोस्तों आप अपने किसी भी URL को कॉपी बहुत आसानी से कर सकते हैं आप नीचे दिए गए सभी स्टेप को फॉलो करें जैसे :



COPY URL :


  1. सबसे पहले आप क्रोम के शीर्ष पर ऑम्निबॉक्स में एक बार स्पर्श करें (जहां आप यूआरएल या खोज शब्द टाइप करते हैं)। 
  2. यह संपूर्ण URL को प्रदर्शित और हाइलाइट करेगा और फिर, काटने, कॉपी करने या साझा करने के विकल्प सामने लाने के लिए स्पर्श करके रखें।
  3. और कुछ टैप से आप किसी URL को कॉपी कर सकते हैं या दूसरों के साथ साझा भी कर सकते हैं।



मोबाइल मैं URL क्या होता है | What is mobile URL?


दोस्तों यदि आप भी जानना चाहते हैं की "मेरी मोबाइल साइट का URL क्या है?" और हम आप को बता दे की सभी डिफ़ॉल्ट रूप से यह सभी मोबाइल URL एक ही योजना का पालन करते हैं: http://<sitename>.prohost.mobi। <sitename> को 'मोबाइल URL सेट करें।


और फिर फ़ील्ड में 'साइट सेटिंग' पृष्ठ (page) पर दर्ज की गई चीज़ों से परिभाषित किया जाता है और यहां पर ध्यान दें कि इसे किसी भी समय बदला जा सकता है और (जिससे आपकी मोबाइल साइट का URL भी बदल जाएगा) यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।



URL सुरक्षित है या नहीं कैसे जांच करें | How do I check if a URL is safe?


दोस्तो अपना URL यह जांचने के लिए कि कोई साइट VALID है या कोई विशिष्ट URL सुरक्षित है और आप Google सुरक्षित ब्राउज़िंग जैसे वेबसाइट सुरक्षा परीक्षक का उपयोग भी कर सकते हैं और वह उनके पेज के अनुसार "Google की सुरक्षित ब्राउज़िंग।


तकनीक असुरक्षित वेबसाइटों की तलाश में प्रतिदिन अरबों URL की जांच करती है और वह जो इसे एक बेहतरीन वेबसाइट सुरक्षा-जांच उपकरण बनाता है इसलिए URL सुरक्षित होता है।


url full form
url-full-form


URL महत्वपूर्ण क्यों है | Why is a URL important?


URL महत्वपूर्ण क्यों है हम आप को बता दे की जैसा कि URL परिभाषित किया गया है और यह आपके ऑनलाइन संसाधन का नाम होता है और वह उस तत्व तक पहुँचने वाली प्रत्येक इकाई आपके वेबपेज के एक महत्वपूर्ण भाग के रूप में आपके URL की संरचना का इस्तेमाल करती है।

 

और इसको संदर्भित करती है और पढ़ती है और अन्यथा उपभोग करती है पर आपको शायद यह पता ना हो कि URL का इस्तेमाल कितनी जगहों पर किया जा रहा है इसलिए URL बहुत महत्वपूर्ण और बेहतरीन होता है।


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि URL का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त URL के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।


तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।



दोस्तों यह url full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment