hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Tuesday, June 22, 2021

/ DJ क्या होता हैं?DJ का फुल फॉर्म क्या होता हैं? dj full form | dj full form in hindi

DJ क्या होता हैं?DJ का फुल फॉर्म क्या होता हैं? dj full form | dj full form in hindi

DJ का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

dj full form
dj-full-form

dj full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और शानदार इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों आपने शादी विवाह पार्टी या किसी फंक्शन में डीजे जरूर देखा होगा DJ यह एक साउंड सिस्टम होता है जो विवाह या शादी पार्टी फंक्शन के मौके पर ज्यादा ऊंची आवाज पर गाने लगाए जाते हैं।

परंतु क्या आप जानते हैं डीजे क्या होता है और इसके अतिरिक्त DJ का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त डीजे को हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या कहा जाता है और डीजे कितने प्रकार के होते हैं यदि आप नहीं जानते तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको डीजे के विषय के बारे में सारी उपरोक्त जानकारी देने वाले हैं आज की इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेने के बाद आपको DJ के विषय के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी तो कृपया पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की पोस्ट को शुरू करते हैं।


डीजे क्या होता हैं | what is the full form of dj?

DJ यह शब्द एक ऐसे व्यक्ति को संदर्भित किया जाता है जो शादी या विवाह पार्टी फंक्शन जन्मदिन या खुशियों के मौके पर लोगों के लिए संगीत या गाने बजाता है डीजे का पूरा नाम | Disc Jockey | होता है डीजे को हिंदी भाषा में [ डिस्क जॉकी ] कहा जाता है।

और बता दे की यह डीजे का डिस्क जॉकी नाम Compact Disc से लिया है और वह यह संगीत या गाना और data के लिए एक optical storage माध्यम होता हैं और कोई भी गाना या संगीत को उचि आवाज़ मैं चलाने के लिए यह ख़ासकर Disc Jockey के द्वारा Compact Disc का इस्तेमाल किया।
 
और वह यदि आपको संगीत को दूसरे संगीत में मिक्स कर मनोरंजन के लिए बजाना अच्छा लगता है तो डीजे यह आपके लिए उपयुक्त कैरियर विकल्प साबित हो सकता है अर्थात आप डीजे में अपना करियर बना सकते हैं।


दुनिया मैं सबसे पहले DJ की शुरुआत किसने की थी | Who was the first DJ?

दुनिया में सबसे पहले DJ की शुरुआत [ Jimmy Savile ] [ जिमी सैविले ] ने सन1943 में की थी और वह रेडियो DJ जिमी सैविले ने इंग्लैंड के ओटले में लॉयल ऑर्डर ऑफ एंशिएंट शेफर्ड के बड़े ऊपरी समारोह के कक्ष में जैज़ रिकॉर्ड बजाकर दुनिया की पहली डीजे की डांस पार्टी शुरू की थी।

और उस दिन से डीजे की शुरुआत हो गई और तब से लेकर अब तक हर विवाह या शादी फंक्शन समारोह खुशियों के मौके पर डीजे का संगीत बजाया जाता है Jimmy Savile कि यह बहुत बेहतरीन पहल थी।


DJ का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of dj?

DJ का फुल फॉर्म | Disc Jockey | होता है डीजे यह संगीत लगाने वाला यंत्र होता है DJ एक डिस्क जॉकी होता हैं और वह जिसे आमतौर पर DJ के रूप में संक्षिप्त किया जाता है और यह एक ऐसा व्यक्ति होता है और वह जो लोगों के लिए या दर्शकों के लिए रिकॉर्ड किया गया संगीत बजाता है।

और वह एक मिक्सर का इस्तेमाल कर हेडफ़ोन में रिकॉर्ड किए गए संगीत या गानों के स्रोतों को पूर्व-सुनने और वर्तमान समय में चल रहे गानों को या संगीत के साथ मिश्रण करने के लिए आने वाले ट्रैक को समायोजित करने के लिए भी किया जाता है।

और डीजे संगीत खुशियों के महलों जैसे शादी विवाह जन्मदिन फंक्शन पार्टी इत्यादि खुशियों के समय DJ व्यक्ति द्वारा लोगों के लिए नए पुराने अलग-अलग तरह के संगीत ऊंची आवाज में बजाए जाते हैं और खुशियों का माहौल पैदा किया जाता है डीजे व्यक्ति पर संगीत बजाने की जिम्मेदारी होती है।

दोस्तों अब हमने dj ka full form kya hai इसको अच्छे से जान और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और DJ के विषय के बारे में इससे भी अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं।
dj full form
dj-full-form

डीजे को हिंदी में क्या कहते हैं | DJ meaning in Hindi?

DJ का फुल फॉर्म हिंदी में | डिस्क जॉकी | होता है डिस्क जॉकी अर्थात DJ यह एक गाने या संगीत लगाने का एक यंत्र होता है और यह डीजे शब्द एक ऐसे व्यक्ति को संदर्भित किया जाता है जो खुशियों के मौके अर्थात जैसे शादी या विवाह जन्मदिन फंक्शन कोई।

बड़ी पार्टी खुशियों के माहौल में दर्शकों के लिए यहां लोगों के लिए नए पुराने अलग-अलग बीट पर गाने DJ पर बजाता है डीजे साउंड खुशियों के समय या मौके पर ही बजाए जाते हैं।

डी - डिस्क
जे - जॉकी

और DJ या डिस्क जॉकी पर एक संगीत को दूसरे संगीत में मिक्स कर उनको एक बेहतरीन बीट बनाकर लोगों के मनोरंजन के लिए अलग-अलग तरह से संगीत बजाया जाता है और यह संगीत बहुत ऊंची आवाज में लगाया जाता था कि आवाज बहुत दूर तक जा सके डीजे या डिस्क जॉकी खुशियों के समय चार चांद लगा देता है।

दोस्तों अब हमने dj ka full form hindi mai क्या होता है इसको अच्छे से जान और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और और जानकारी ज्ञात कर लेते हैं।


DJ का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं | dj full form in english?

DJ का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Disc Jockey | होता है डीजे यह एक साउंड सिस्टम होता है डीजे का अर्थ "डिस्क जॉकी" होता है और वह जो उस समय का (callback) होता है और जब DJ मुख्य रूप से विनाइल रिकॉर्ड के साथ काम किया करते थे।

और साधारण शब्दों में कहें तो डीजे उस व्यक्ति को संदर्भित किया जाता है जो व्यक्ति शादी विवाह के मौके पर गाने या संगीत बजाता है अर्थात DJ पर संगीत बजाने का एक ही कारण होता है।

D - Disc
J - Jockey

वह होता है खुशियां अगर किसी के घर पर जन्मदिन पार्टी या फंक्शन विवाह शादी जैसे समारोह वह जो खुशियों के भरे होते हैं उन पर DJ बजाया जाता है और एक डीजे व्यक्ति डीजे पर अलग-अलग तरह के बेहतरीन संगीत को ऊंची आवाज में लगा।

कर दर्शकों यहां लोगों को एंटरटेन करता है और खुशियों के समय पर संगीत बजाकर उस खुशियों के समय को और भी बेहतरीन बना देता है।

दोस्तों अब हमने इंग्लिश भाषा में dj ka full form kya hota hai इसको अच्छे से जान लिया है चलिए अब आगे करते हैं और इसके अतिरिक्त और ज्यादा जानकारी प्राप्त करते हैं।


DJ कितने प्रकार के होते हैं?

DJ यह एक संगीत बजाने वाला या एक साउंड सिस्टम होता है और डीजे यह केवल खुशियों के मौके या समय पर ही दर्शकों के लिए उनके घर या किसी भी जगह पर बजाए जाते हैं और DJ के भी प्रकार होते हैं बता दें कि डीजे चार प्रकार के होते हैं वह सभी प्रकार निम्नलिखित नीचे दिए गए हैं -


4 TYPES OF DJ :

  1. RADIO DJ
  2. CLUB DJ
  3. MOBILE DJ
  4. TURNTABLISM



RADIO DJ 
 
बता दे की रेडियो डीजे को Radio Jockey या Radio Personality के रूप से भी जाना जाता है और वह रेडियो डीजे के द्वारा AM, FM और internet radio station पर प्रसारित Music को लगाया जाता है।

और साथ ही रेडियो डीजे स्टेशन द्वारा प्रदान की गई वह एक सेट संगीत songs playlist से गाना को चलाया जाता है और वह सभी playlist को बनाया दर्शकों के लिए जाता है।

और यदि किसी (program) में सुनने वाले दर्शकों से बात करी जाती है और वह तो उनसे बात करते है और इससे सुनने वाले दर्शकों की इच्छा के अनुसार ही संगीत लगाए जाते हैं।


CLUB DJ 

यदि आप नहीं जानते तो बता दें कि क्लब DJ इसके अंतर्गत मै वो पर्सन आता है वह जो व्यक्ति किसी party हॉल मै और, पब और क्लबों मे अपनी बेहतरीन क्षमता के द्वारा गानों को, पार्टी संगीत को remix संगीत बनाता है।

और वह दर्शकों के द्वारा किये जाने वाले dance के लिए उनके पसंद के संगीत को लगाता है जिससे दर्शकों के द्वारा बार-बार गाने को बदलने के लिए भी कहा जाता है और वह गाने या संगीत है दर्शकों के हिसाब से ही लगाए जाते हैं।


MOBILE DJ 

हम आपको बता दें कि यह मोबाइल DJ इसके अंतर्गत में वो पर्सन आता है वह जो धूप ध्वनि [ portable sound system ] के साथ मै ही यात्रा करते है और वह बहुत तरह के खुशियों के मौके पर या खुशियों के समय पर जैसे शादी या विवाह पार्टी फंक्शन स्कूल कॉलेज यूनिवर्सिटी के कार्यों में रिकॉर्ड किए गए गानों को बजाया जाता है।

और बता दें कि डीजे व्यक्ति के पास अपना स्वयं का साउंड सिस्टम डीजे सिस्टम होता है और वह इस DJ sound system में इनके डीजे का सारा सामान जैसे की Mics, Speakers, DJ Decks और अन्य तरह की डीजे के सामान की सामग्री होती है।

और वह यह डीजे के साथ उसके सारे सामान की सामग्री जाती है और फिर एक दीजिए दर्शकों के मनोरंजन के लिए संगीत अलग-अलग तरह से बचाने के लिए तैयार होता है।
dj full form
dj-full-form

TURNTABLISM 

यदि आप नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि यह टर्नटेबलिज़्म यह ध्वनियों में हेरफेर करने और नए संगीत, ध्वनि प्रभाव, मिक्स और अन्य रचनात्मक ध्वनियाँ और बीट्स बनाने की कला होती है या नए और पुराने संगीत को एक दूसरे के साथ मिक्स रचनात्मक ध्वनियां और संगीत की बिट्स बनाने का एक टूल होता है।

और वह टूल आमतौर पर दो या अधिक टर्नटेबल्स और एक क्रॉस फ़ेडर-सुसज्जित डीजे मिक्सर का उपयोग करके है इसका इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही इसका प्रयोग एक रिकॉर्ड पर सटीक बिंदुओं पर स्टाइलस को क्यू करने के लिए अपने हाथ से (record) को घुमाकर टर्नटेबल पर रिकॉर्ड्स में हेरफेर करते हैं।

और वह जिससे प्लेटर या रिकॉर्ड को रोकने से और धीमा करने से रिकॉर्ड की गति करने या रिकॉर्ड को पीछे की ओर घुमाने या आगे बढ़ने के लिए छूते या ले जाते हैं।

और वह टर्नटेबल थाली आगे और पीछे (लोकप्रिय लयबद्ध "खरोंच" कर संगीत पर अलग-अलग तरह की ध्वनियां पैदा करते हैं और संगीत को कभी धीमा कभी ज्यादा तेज करके दर्शकों के लिए संगीत को मनोरंजन के लिए पेश करते हैं।


DJ कैसे काम करता हैं?

DJ यह एक संगीत बजाने या संगीत लगाने वाला एक साउंड सिस्टम यंत्र होता है डीजे साउंड सिस्टम बिजली से चलता है और जितनी ज्यादा एक डीजे में बड़े-बड़े स्पीकर्स होंगे उतनी ज्यादा डीजे बिजली की खपत करेगा चलिए आप जानते हैं कि DJ कैसे काम करता है वह डीजे के कार्य करने की विधि निम्नलिखित नीचे दी गई है जैसे - 


INPUT

बता दे की input dj का वह महत्वपूर्ण पार्ट होता है वह जो dj की आवाज या (audio) को चालू करने का (source) होता है जिससे DJ के Intput मैं pen drive से या memory card डाल कर DJ मैं audio play किया जाता है।


PROCEC

यह PROCEC संगीत को मिक्सर करने का कार्य करते है और वह इस PROCEC से संगीत को अलग-अलग तरह के गानों के म्यूजिक के साथ को मिक्स कर संगीत बनाकर बजाया जाता है।



AMPLIFIER

बता दे की यह एंपलीफायर DJ का एक बहुत महत्वपूर्ण पार्ट होता है और यह DJ पार्ट संगीत या गाने की आवाज को पावर देकर बहुत ज्यादा तेज और ऊंचा कर देता है जिससे डीजे में चलने वाले गानों या संगीत की आवाज बहुत ज्यादा तेज हो जाती है।

और इससे डीजे की आवाज बहुत दूर तक जाती है यह डीजे में चलने वाली गानों की आवाज को साफ और थोड़ा भारी करता है जिससे गानों की आवाज और भी बेहतरीन हो जाती है और यह एंपलीफायर डीजे का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है।


OUTPUT

आउटपुट यह DJ का एक पार्ट होता है जिससे डीजे में किसी भी संगीत को एंपलीफायर की मदद से चलाया जाता है वह डीजे में आउटपुट के माध्यम से सभी स्पीकर ओं में संगीत की आवाज को भेज दिया जाता है।

जिससे डीजे पर लगे गाने आप स्पीकर में आउटपुट के माध्यम से सुन पाते हैं वह डीजे के आउटपुट के द्वारा ही संभव होता है डीजे की आउटपुट को स्पीकरों के साथ जोड़ा जाता है जिससे जो भी गाना या संगीत को चलाया जाता है वह आउटपुट के माध्यम से सभी स्पीकरों में सुनाई देता है।


क्या DJ एक कलाकार है | Is a DJ an artist?

दोस्तों यदि आप नहीं जानते तो बता दे की कलाकारों को संगीतकारों के रूप में देखा जा सकता है और इसके साथ DJ और संगीतकार के बीच का अंतर यह होता है वह एक रिकॉर्ड किया गया गाना या संगीत को बजाता है और यदि दूसरा (संगीतकार) एक जीवंत वाद्य यंत्र से गाने को बनाता है।

या रिकॉर्ड करता है और वह जो पहले से रिकॉर्ड नहीं होता है वह इसलिए बता दे की DJ इस संबंध में तकनीकी रूप से कलाकार या संगीतकार नहीं होता है इसीलिए डीजे और कलाकार दोनों अलग-अलग होते हैं।


पहली महिला DJ कौन है | Who is the first female DJ?

हम आप को बता दे की पहली DJ महिला का नाम [ Kary Arora ] है और बता दे की [ कारी अरोड़ा ] का जन्म 7 January 1977) मैं भारत में हुआ था और यह एक भारतीय DJ महिला है जो डीजे साउंड सिस्टम में कार्य करती हैं और यह डीजे साउंड सिस्टम उनका अपना है और उन्हें भारत की पहली महिला DJ के नाम में भी जाना जाता है।


क्या DJ व्यक्ति बनना एक हुनर ​​है | Is being a DJ a skill?

यदि आप नहीं जानते तो हम आपको बता दे की एक DJ व्यक्ति बनने के लिए आपको प्राकृतिक प्रतिभा की आवश्यकता नहीं होती है और वह जो निश्चित रूप से ही होती है और वह उन लोगों को अक्सर ऐसा लगता है कि डीजे वह किसी भी अन्य कौशल से अलग होता है।

और जो आप सीखते है और वह जो वास्तव में ऐसा नहीं होता है और वह आपके औसत चूहे-दौड़ की JOB के साथ खेल-समर्थक लीगों की तुलना में बहुत अधिक होती है अर्थात कोई भी डीजे साउंड सिस्टम संगीत बजाने वाला व्यक्ति बन सकता है।
dj full form
dj-full-form

क्या DJ व्यक्ति बनना एक नौकरी है | Is being a DJ a job?

बता दे की यह किसी भी जॉब की तरह जो पूरे विश्व भर में सफलता और पहचान की संभावना के साथ आती है और यह एक सफल DJ बनने का मार्ग कठिन हो सकता है और वह तो व्यापक शब्दों में यह डीजेिंग एक बेहतरीन करियर साबित हो सकता है।

और वह कम से कम नहीं क्योंकि इसे जीवन शैली और आप जितने घंटे करना चाहते है आप उसके अनुरूप से बनाया जा सकता है यह एक अपना बिजनेस होता है जो नौकरी से थोड़ा अलग होता है।


DJ व्यक्ति बनने के लिए आपको कौन से कौशल की आवश्यकता होती हैं | What skills do you need to be a DJ?

दोस्तों यदि आप डीजे साउंड सिस्टम खरीद कर एक डीजे व्यक्ति बनना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि एक डीजे व्यक्ति होने के लिए कई तरह के कौशल की आवश्यकता होती है और वह सभी कौशल आवश्यकता निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जिनमें शामिल हैं -


DJ SKILLS :

  1. एक DJ व्यक्ति बनने के लिए सबसे पहले संगीत के ताल के लिए एक अच्छा कान होना चाहिए।
  2. और उसके बाद समय की भावना हो।
  3. और फिर नेटवर्किंग की सहायता के लिए अच्छा अंतर-व्यक्तिगत कौशल आप का होना चाहिए यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।
  4. और साथ ही आप लोगों को प्रेरित करने की सहनशक्ति और ऊर्जा आप मै होनी चाहिए यह भी महत्वपूर्ण होता हैं।
  5. इसके साथ ही आप व्यापार खातों का प्रबंधन करने की क्षमता होनी चाहिए यह भी जरूरी होती है।
  6. इसके साथ तकनीकी योग्यता का होना चाहिए।
  7. और आप संगीत को एक साथ मिलाने की रचनात्मक प्रतिभा भी आपके अंदर होनी चाहिए यह एक बड़ा हुनर होता है जो एक DJ व्यक्ति ने यह कौशल आवश्यकता होनी चाहिए।


क्या एक प्रसिद्ध DJ व्यक्ति बनना कठिन है | Is it hard to become a famous DJ?

बता दे कि एक प्रसिद्ध DJ व्यक्ति बनना या व्यक्ति का प्रसिद्ध होना कोई एक दिन का काम नहीं होता है आप को यह जान लेना चाहिए की यह कोई ऐसी चीज नहीं होती है वह जो आप को रातों-रात आ जाती है।

और वह किसी भी मामले में वह कुछ ऐसा होता है वह जिसके लिए आपके प्रयास के साथ साथ वह लगातार और भी लगातार प्रतिबद्धता की आवश्यकता भी होती है।

और उन्हें बार बार  करने से आपको अपना ब्रांड बनाने में बहुत सहायता मिलती है और वह आप को संगीत उद्योग में आपको कुछ ही समय में बाहर खड़ा करने में सहायता मिलेगी यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


RAP का राजा कौन है | Who is the king of rap?

RAP के राजा या किंग का नाम [ Eminem ] [ एमिनेम ] है और वह एक रॉलिंग स्टोन द्वारा एमिनेम को हिप-हॉप के राजा का ताज भी पहनाया गया है और बता दे की की इसके साथ वह पत्रिका ने एकल रैपर्स पर एक नज़र डाली वह की जिन्होंने 2009 से वर्तमान समय तक एल्बम जारी किए थे।

और वह album की बिक्री और वह R&B/hip-hop और और इसके अतिरिक्त RAP चार्ट पर रैंकिंग मै वह YouTube वीडियो के दृश्य, सोशल मीडिया, कॉन्सर्ट और वह ग्रॉस, पुरस्कार और आलोचकों की राय को ध्यान में रखते हुए यह (Eminem) को रेप का राजा कहा जाता हैं।


हर DJ मै क्या क्या होना चाहिए | What Every DJ needs?

यदि आप एक DJ व्यक्ति बनना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि एक डी जे में क्या क्या होना चाहिए अर्थात डीजे में आपको किस चीज़ की ज़रूरत पड़ेगी वह सभी सामान निम्नलिखित नीचे दिया गया है जैसे - 


EVERY DJ NEEDS :

  1. संगणक ( Computer )
  2. डीजे मिक्सर ( DJ Mixer )
  3. डीजे हेडफोन ( DJ Headphones )
  4. 2 एक्स डीजे टर्नटेबल्स ( 2 x DJ Turntables )
  5. 2 एक्स डीजे कार्ट्रिज (सुई) ( 2 x DJ Cartridges) (needles) 
  6. स्लिपमैट्स (महसूस किए गए मैट जो रिकॉर्ड + टर्नटेबल  प्लेटर के बीच जाते हैं) ( Slipmats (felt mats that go between record + turntable platter)
  7. डीजे इंटरफेस पैकेज जैसे सेराटो स्क्रैच लाइव, ट्रैक्टर स्क्रैच आदि ( DJ Interface Package such as Serato Scratch Live, Traktor Scratch, etc )


एक अच्छे DJ व्यक्ति मै क्या क्या गुण होने चाहिए | What are the qualities of a good DJ?

एक अच्छे DJ व्यक्ति या एक महान डीजे व्यक्ति के पांच गुण होने चाहिए वह सभी गुण निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जैसे - 


QUALITIES OF A GOOD DJ :

  1. एक अच्छा DJ व्यक्ति मै उच्च संगठित संगीत पुस्तकालय जो वह फाइलों तक आसान पहुंच की परमिशन देता है यह एक बेहतरीन गुण होता है।
  2. और इसके साथ वह पर्यावरण के लिए स्वर सेट करना भी बहुत अच्छी तरह से जानता है यह भी एक अच्छा गुण होता हैं।
  3. और वह एक डांस फ्लोर का अधिकतम या ज्यादा फायदा उठाने के लिए गति को बदलता है यह भी एक बहुत महत्वपूर्ण गुण होना चाहिए।
  4. और इसके साथ वह शैली और दर्शकों के लिए उपयुक्त अद्वितीय मिश्रण शैली भी उपलब्धि करता है यह भी एक डीजे व्यक्ति में अच्छा गुण होता है।
  5. एक DJ व्यक्ति का सबसे महत्वपूर्ण गुण वह भीड़ को या दर्शकों को पड़ता है और उसके अनुसार संगीत या गाने बजाना जनता हो यह एक डीजे व्यक्ति का सबसे महत्वपूर्ण गुण होता है यह गाना हर नीचे व्यक्ति में होना चाहिए।
dj full form
dj-full-form

क्या DJ व्यक्ति बनना एक अच्छा करियर विकल्प है | Is being a DJ a good career?

दोस्तों यदि आप एक DJ व्यक्ति बनना चाहते हैं और इसमें अपना करियर विकल्प ढूंढ रहे हैं तो हम आपको बता दे की वह (DJ) डीजे उन संगीत प्रेमियों के लिए एक अच्छा करियर साबित हो सकता है वह जिन्हें तकनीक के साथ कार्य करने में भी मजा आता है।

और वह एक DJ को टर्नटेबल्स जैसे कई विशेष उपकरणों की भी जरूरत होती है वह इस में संगीत की playlist सेट करने से भी कहीं ज्यादा शामिल होता है और वह लेकिन यह किसी संगीत की डिग्री का होना जरूरी नहीं होता है।

और वह आप को संगीत के बारे मै या संगीत सिद्धांत का कुछ ज्ञान आप को डीजे फैक्ट्री बनने में और इसमें अपना करियर बनाने में बहुत मदद कर सकता है अर्थात डीजे में अपना करियर बनाने के लिए आपको किसी भी तरह की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है।

आप को संगीत को DJ में अलग-अलग तरह से प्ले करने का ज्ञान होना चाहिए यदि आपको डीजे में इंटरेस्ट है तो आप डीजे में अपना करियर बना सकते हैं।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि DJ का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त DJ के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त होगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके और बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया आप हमें कमेंट के द्वारा अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार बिना रुके पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह dj full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment