hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Thursday, July 1, 2021

/ CRP का फुल फॉर्म क्या होता हैं? crp full form - crp full form in hindi

CRP का फुल फॉर्म क्या होता हैं? crp full form - crp full form in hindi

CRP का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

crp full form
crp-full-form


CRP का full form क्या होता हैं?


दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और शानदार और इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों आपने CRP का नाम तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं यह सीआरपी क्या होता है और इसके अतिरिक्त CRP का full form क्या होता है हिंदी और इंग्लिश भाषा में सीआरपी को क्या कहा जाता है।


और इसके अलावा शरीर में सीआरपी कम कैसे किया जाता है कितना CRP सही होता है यदि आप नहीं जानते हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सीआरपी के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी देने वाले हैं।


इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेने के बाद आपको CRP के विषय के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी कृपया पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहे तो चलिए बिना किसी देरी के आज की पोस्ट को शुरू करते हैं।



सीआरपी क्या हैं? - what is the full form of crp?


CRP यह एक तरह का प्रोटीन होता है वह जो शरीर में लिवर के द्वारा बनाया जाता है सी आर पी का पूरा नाम [ C-reactive protein ] होता है और सीआरपी को हिंदी में [ सी - रिएक्टिव प्रोटीन ] कहा जाता है।


और CRP शरीर में किसी भी ऊतक को ज्यादा चोट लगने पर और साथ ही वह इन्फेक्शन होने या किसी अन्य किसी कारण से वह इन्फ्लमेशन होने के वह कुछ घंटों के बाद ही यह खून में जारी हो जाता है और बता दे की सीआरपी टेस्ट यह खून में CRP के स्तर को मापता है।


और वह जो इन्फ्लमेशन संबंधी या किसी अन्य नयी बीमारी का पता लगाने पर या वह काफी लंबे वक्त से चली आ रही किसी पुरानी बीमारी पर नज़र रखने के लिए बहुत ही काम का साबित होता है और इसके अतिरिक्त यह दिल का हार्ट अटैक या आघात के बाद भी और वह अनियंत्रित होने पर ही या वह सेप्सिस।


जैसे की वह किसी भी गंभीर बैक्टीरियल का संक्रमण आदि इस तरह की समस्याओं के दौरान शरीर में सीआरपी का स्तर काफी बढ़ जाता है और इसके इलावा वह इन्फ्लमेशन से संबंधी कोई भी समस्या के होने पर भी व्यक्ति।


के शरीर में CRP का स्तर 1000 गुना तक ज्यादा बढ़ सकता है और वह जो खून में इस का स्तर जैसे की दर्द और बुखार वह अन्य तरह के क्लीनिकल संकेत दिखने से पहले ही CRP का स्तर बढ़ जाता है।



CRP टेस्ट का फुल फॉर्म क्या होता हैं? - full form of crp test?


CRP टेस्ट का फुल फॉर्म [ C-reactive protein ] होता है और यह CRP TEST यह शरीर में सी-रिएक्टिव प्रोटीन के स्तर को मापता है और वह को सूजन या संक्रमण होने पर शरीर में सी-रिएक्टिव प्रोटीन का स्तर और ज्यादा या अधिक हो सकता है।


और साधारण शब्दों में कहें तो सीआरपी टेस्ट यह शरीर में सी-रिएक्टिव प्रोटीन टेस्ट आपके खून में सी-रिएक्टिव प्रोटीन के स्तर को मापता है और इसके साथ सीआरपी एक प्रोटीन होता है और वह जो आपके लीवर के द्वारा बनाया जाता है अर्थात आपका लीवर बनाता है।


और वह सूजन के जवाब में आपके रक्तप्रवाह में भेजा जाता है और इसके साथ यह सूजन संबंधी हर एक स्थिति पर प्रतिक्रिया के रूप में CRP का स्तर रक्त मै काफी ज्यादा 1000 गुना तक बढ़ सकता है और इसके साथ वह दर्द और बुखार वह जैसी अन्य तरह क्लीनिकल संकेत दिखने से पहले यह ही बहुत बढ़ जाता है।


और सीआरपी टेस्ट शरीर के खून में सीआरपी के स्तर को मापता है अर्थात रक्त में CRP के स्तर को मापने का कार्य करता है और वह जो सूजन और संबंधी तीव्र जैसी परिस्थितियों का पता लगाने और Long term स्थितियों और गतिविधियों पर नजर रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।



CRP का फुल फॉर्म क्या होता हैं? - full form of crp?


CRP का फुल फॉर्म [ C-reactive protein ] होता है और सीआरपी यह एक तरह का प्रोटीन होता है और वह प्रोटीन आपके अर्थात शरीर के लिवर के द्वारा बनाया जाता है सीआरपी का अर्थ सी रिएक्टिव प्रोटीन (C-reactive protein) होता है और वह शरीर में सूजन और जलन को दर्शाता है।


और बता दे की वह अगर व्यक्ति के शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन आती है या जलन होती है या हो गई है और फिर व्यक्ति के शरीर रक्त में CRP का स्तर काफी बढ़ जाता है और यह CRP सी रिएक्टिव प्रोटीन का निर्माण लिवर के द्वारा अर्थात लिवर की कोशिकाओं द्वारा किया जाता है।


सीआरपी एक प्रोटीन होता है और वह CRP यह एक पदार्थ होता है और वह जो यकृत सूजन के जवाब में ही बनाता है और इसके अतिरिक्त CRP C-reactive protein Test वह खून में CRP प्रोटीन की मात्रा को मापता है और यह सीआरपी टेस्ट या परीक्षण तीव्र यह एक पुरानी स्थितियों का निदान करने में सहायता करता है।


वह जो शरीर में सूजन का कारण बनता है और इसके इलावा वह CRP यह एक तीव्र चरण प्रतिक्रियावादी के रूप में ही इसको वर्गीकृत किया गया होता है और वह जिसका मतलब है कि वह सूजन के जवाब में CRP का स्तर बढ़ जाएगा।


और वह इसके अन्य और सामान्य तीव्र चरण के अभिकर्मकों में ESR (एरिथ्रोसाइट सेडिमेंटेशन रेट) और रक्त प्लेटलेट काउंट शामिल होते है और यह बहुत महत्वपूर्ण होते है।


दोस्तों अभी हमने crp ka full form क्या होता है इसके बारे में अच्छे से जाना और समझ लिया है चलिए आप आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और ज्यादा जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

crp full form
crp-full-form

सीआरपी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं? - crp full form in hindi?


CRP का फुल फॉर्म हिंदी में [ सी - रिएक्टिव प्रोटीन ] होता है सीआरपी यह एक प्रकार का प्रोटीन होता है और वह प्रोटीन व्यक्ति के शरीर में लिवर के द्वारा अर्थात लिवर की कोशिकाओं के द्वारा रक्त में बनाया जाता है।


यह चोट लगने पर यहां कोई इंफेक्शन होने पर या अन्य किसी कारण से इन्फ्लमेशन होने पर कुछ घंटों के बाद इसका जवाब देने के लिए रक्त में सीआरपी जारी किया जाता है।


सी - सी

आर - रिएक्टिव

पी - प्रोटीन


और CRP टेस्ट के द्वारा रक्त में सीआरपी का स्तर को मापा जाता है अर्थात सीआरपी टेस्ट व्यक्ति के शरीर के रक्त से उसका सीआरपी का स्तर कितना है इस को मापता है और बता दे की हार्ट अटैक या इसके आघात के बाद वह अनियंत्रित स्व-प्रतिरक्षित।


जैसे विकार होने पर और वह सेप्सिस जैसे वह किसी गंभीर बैक्टीरियल संक्रमण इस तरह के अन्य जैसी बीमारी की समस्या के दौरान CRP का स्तर काफी बढ़ जाता है।



CRP का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं? - crp full form in english?


CRP का फुल फॉर्म इंग्लिश में [ C-reactive protein ] होता हैं यह एक प्रकार का प्रोटीन होता है जो व्यक्ति के चोट लगने पर सूजन या किसी इंफेक्शन के कारण या किसी अन्य कारण से इन्फ्लमेशन होने पर इसके जवाब में वह लीवर के द्वारा अर्थात लीवर की कोशिकाओं के द्वारा शरीर के रक्त में प्रोटीन सीआरपी का प्रवाह किया जाता है।


C - C

R - REACTIVE

P - PROTEIN


और बता दें कि हार्ट अटैक और इसके अतिरिक्त अन्य तरह की बड़ी समस्या होने पर इसके जवाब में लीवर के द्वारा CRP प्रोटीन का स्तर काफी बढ़ाया जाता है और सीआरपी टेस्ट के द्वारा शारीरिक के रक्त में सीआरपी का स्तर कितना बढ़ गया है इस को मापा जाता है और इसके द्वारा यह चेक किया जाता है कि सीआरपी का स्तर कितना बड़ा है।



CRP किसके लिए प्रयोग किया जाता है?


यदि आप नहीं जानते तो बता दे की CRP टेस्ट वह मरीजों में infection और सूजन संबंधी रोगों या समस्याओं की जांच के लिए यह अक्सर CRP टेस्ट किया जाता है CRP का प्रयोग तीव्र स्थितियों में और महत्वपूर्ण सूजन का पता लगाने के लिए या वह निगरानी करने के लिए किया जा सकता है।


वह जैसे की: फेफड़े और मूत्र पथ, पाचन तंत्र और त्वचा, या वह अन्य तरह की साइटों का एक बहुत गंभीर जीवाणु संक्रमण और वह सेप्सिस के साथ या बिना है और यह एक कवक या वायरल संक्रमण और साथ ही वह उसके treatment पर अपनी नजर रखने के लिए भी CRP TEST किया जाता है।


और बता दे की यह CRP टेस्ट का इस्तेमाल से वह सर्जरी और अन्य तरह की सर्जरी जैसी अन्य प्रक्रियाओं के बाद एक मरीज पर वह नजर रखने के लिए भी सीआरपी का टेस्ट किया जाता है और वह इसलिए क्युकी ठीक होने के वक्त के पश्चात वह मरीज में किसी भी तरह के संक्रमण आदि पर आसानी से नजर रखी जा सके।


और वह एक CRP TEST कुछ विशेष तरह की बीमारियों को निदान करने के लिए पर्याप्त नहीं होता है और यह बल्कि सीआरपी संक्रमण और वह अन्य तरह के सूजन के संबंधी बीमारियां के लिए भी एक मार्कर का कार्य करता है और वह जो चिकित्सकों को अन्य तरह के जरूरी टेस्ट वह treatment करने के लिए यह अलर्ट करता है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।



CRP ब्लड टेस्ट से पहले क्या क्या किया जाता है?


हम आपको बता दें CRP रक्त टेस्ट के लिए सबसे पहले आपके रक्त का एक सैम्पल लिया जाता है और इसके अतिरिक्त आप को CRP टेस्ट से पहले आपको कुछ वक्त के लिए अपने खाने और पीने से परहेज करना और इसके इलावा चिकित्सक के द्वारा दिए गए अन्य तरह के अनुदेशों का आपको पालन करना पड़ सकता है।


और वह अगर आप किसी भी तरह की दवा या इसके अतिरिक्त हर्बल प्रोडक्ट आदि का सेवन कर रहे है और आप CRP टेस्ट होने से पहले चिकित्सक या डॉक्टर को यह बात जरूर बता दें।


और इसके साथ मै अगर आपको एक ही वक्त में बहुत सारे टेस्ट करवाने की आवश्यकता है और आप इस के बारे में डॉक्टर से जरूर बात करें CRP का टेस्ट करवाने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें यह बहुत जरूरी होता है।



CRP की सामान्य सीमा क्या है? - What is CRP normal range?

दोस्तो यदि आप नहीं जानते तो बता दे की यह एक मनुष्य के CRP टेस्ट के लिए वह एक सामान्य रीडिंग 10 मिलीग्राम प्रति लीटर (मिलीग्राम/लीटर) से कम है और यह 10 मिलीग्राम/ली से अधिक की CRP स्तर दिखाने वाला व्यक्ति वह एक परीक्षण के परिणाम।

मै गंभीर संक्रमण और वह आघात या बहुत पुरानी बीमारी का संकेत होता है और वह जिस के कारण को निर्धारित करने के लिए और CRP परीक्षण की आवश्यकता होगी और बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


CRP ज्यादा होने पर क्या होता है? - What happens if CRP is high?

एक मनुष्य के रक्त में CRP का उच्च स्तर सूजन का सूचक होता है और वह संक्रमण से लेकर यह कैंसर तक कई तरह की स्थितियों के कारण भी हो सकता है और वह को सबसे ज्यादा या उच्च CRP स्तर यह भी संकेत दे सकता है।

और यह हृदय की धमनियों में सूजन हो सकती है और वह जिसका मतलब की व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने का उच्च जोखिम हो सकता है इसलिए ज्यादा सीआरपी व्यक्ति की सेहत के लिए हानिकारक सिद्ध होता है।


यदि CRP अधिक है तोे किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए? - What foods should I avoid if my CRP is high?

यदि किसी का भी उसकी बॉडी के रक्त में CRP अधिक मात्रा में बढ़ जाता है तो उसको यह खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जैसे उदाहरण के लिए वह प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे कि: फास्ट फूड और जमे हुए भोजन या इसके अतिरिक्त प्रसंस्कृत मांस CRP (76, 77, 78) जैसे उच्च स्तर के भड़काऊ मार्करों से जुड़े हुए हैं इन सभी तरह के फास्ट फूड से बचना चाहिए यह बहुत जरूरी होता है क्योंकि बचाव में ही बचाव है।


उच्च CRP का क्या कारण होता हैं? - What causes high CRP?

उच्च CRP अर्थात ज्यादा सीआरपी अर्थात यह सामान्य CRP स्तर से ज्यादा होने का अर्थ यह नहीं होता है कि वह आपके पास उपचार की आवश्यकता वाली चिकित्सा या डॉक्टर स्थिति है क्युकी वह ऐसे अन्य तरह के कारक होते हैं और वह जो आपके CRP के स्तर को बढ़ा सकते है।

और वह इन में से कुछ कारण है जैसे की सिगरेट धूम्रपान, मोटापा और व्यायाम की कमी आदि शामिल होती है और वह यदि वह आपके परिणामों के बारे में आपके कोई प्रश्न है और तो आप अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात अवश्य करें।


अगर CRP ज्यादा हो तो क्या-क्या खाना चाहिए? - What should I eat if my CRP is high?

यदि CRP ज्यादा हो जाता है तो आपको सूजन से लड़ने के लिए सर्वश्रेष्ठ फूड्स को खाना चाहिए निम्नलिखित में नीचे दिया गया है जैसे -


EAT IF CRP IS HIGH : 

  1. CRP उच्च या ज्यादा होने से आपको फैटी मछली और सैल्मन इसके अतिरिक्त सार्डिन, मैकेरल और अन्य प्रकार की वसायुक्त मछली में ओमेगा-3 और फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है और वह जिसे ईपीए EPA और डीएचए (DHA) भी जाता है और वह ज्यादा CRP होने से या सूजन से लड़ने में बहुत अच्छे होते हैं।
  2. और मेवे (Nuts)
  3. और अतिरिक्त वर्जिन जैतून का तेल का सेवन करें (Extra virgin olive oil)
  4. पत्तेदार साग (Leafy greens)
  5. चेरी (Cherries)
  6. डार्क चॉकलेट और कोको (Dark chocolate and cocoa)

यदि आपका CRP ज्यादा बढ़ जाता है तो आपको ऊपर दिए गए निम्नलिखित खाने का सेवन करना चाहिए।


अपना CRP स्वाभाविक रूप से कैसे कम कर सकते हैं? -How can I lower my CRP naturally? 

आप अपना CRP स्वाभाविक रूप से या नेचुरल तरीके से कम कर सकते हैं और आपके सीआरपी स्तर को कम करने के 5 तरीके निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जैसे - 


LOWER CRP NATURALLY :

  1. CRP काम करने के लिए आप को अपने सीआरपी की जांच 30 की उम्र से ही शुरू कर देनी चाहिए यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।
  2. और आप (Stick to a Mediterranean diet) भूमध्यसागरीय आहार से चिपके रहें यह अति आवश्यक है।
  3. और आप (Supplement with vitamin C) विटामिन सी का इस्तेमाल करे।
  4. और यह सबसे जरूरी है कि आप अपने फाइबर बढ़ाएँ (Increase your fiber)
  5. और आप (Enjoy (some) dark chocolate) (कुछ) डार्क चॉकलेट का भी आनंद लें इससे आप नेचुरल तरीके से अपना सीआरपी कम कर सकते हैं।
 

घर पर अपने CRP का परीक्षण कैसे कर सकते हैं? - How can I test my CRP at home?

यदि आप घर पर अपने CRP का परीक्षण या टेस्ट करना चाहते हैं तो उससे पहले आप यह जान ले की यह पट्टी को पोर्टेबल को मापने वाले उपकरण में ही रखा जाता है और वह जो खून के सैंपल से CRP की मात्रा को मापता है।

और यह सभी परिणाम को वह उपयोगकर्ता के मोबाइल फोन पर CRP की एप्लिकेशन को वायरलेस तरीके से भेजता है और इसका परीक्षण संख्यात्मक रूप में सूजन मूल्य प्रदान करता है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


बच्चे में सामान्य CRP स्तर क्या है? - What is normal CRP level in child?

बता दे की यह सी-रिएक्टिव प्रोटीन अर्थात (CRP) को वह एलिसा के द्वारा 165 स्वस्थ रक्त दाताओं और 1 से 14 साल के 125 सामान्य बच्चों के CRP में मापा गया था और वह रक्तदाताओं का सीरम स्तर लगभग 0.05 से 57.6 मिलीग्राम/ली के बीच ही था और वह जिसका औसत मान क्रमशः1.8 मिलीग्राम/ली और इसका 4.86 मिलीग्राम/ली था।
crp full form
crp-full-form

CRP कितनी जल्दी बढ़ता है? - How quickly does CRP rise?

बता दे की यह कई भड़काऊ उत्तेजनाओं के जवाब में CRP का स्तर बहुत तेजी से बढ़ता है और वह जीवाणु संक्रमण सबसे ज्यादा शक्तिशाली में से एक होता है और बता दे की यह CRP का स्राव उत्तेजना के लगभग 4-6 घंटे के अंदर शुरू हो जाता है और यह हर 8 घंटे में दोगुना हो जाता है और इसके अतिरिक्त यह 36-50 घंटों में अपनी चरम पर पहुंच जाता है और यह बहुत ज्यादा तेज़ी से बड़ता है।


क्या उच्च CRP में अंडा खा सकते हैं? - Can I eat egg in high CRP?

हम आप को बता दे की यह अंडों का सेवन करने वाले विषयों ने एडिपोनेक्टिन और इसके साथ CRP सूजन के 2 प्रमुख मार्कर और सीएचडी CHD जोखिम के लिए यह सबसे बेहतर प्रतिक्रिया प्रस्तुत की और वह यह प्रभाव अंडे की जर्दी में मौजूद वह एक शक्तिशाली और एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन की ज्यादा सांद्रता के कारण मै यह हो सकता है।


क्या अंडा CRP बढ़ाता है? - Does egg increase CRP?

यदि आप नहीं जानते तो इस अध्ययन में यह हमने पाया है कि वह स्वस्थ और समुदाय में रहने वाले व्यक्तियों में वह अंडा खिलाना एलआईएस विषयों में CRP और एसएए स्तरों में उल्लेखनीय और साथ ही वृद्धि के साथ जुड़ा था।

और यह इसके अलावा वह अंडा खिलाना समान विषयों में गैर-एचडीएल कोलेस्ट्रॉल में उल्लेखनीय वृद्धि से जुड़ा था और कुछ मात्रा में अंडा सीआरपी को बढ़ाता है।


क्या चिकन सीआरपी बढ़ा सकता है? - Can Chicken increase CRP?

बता दें कि 1.5 मिलीग्राम / डीएल) (तालिका 1), रैखिक प्रतिगमन विश्लेषण से यह पता चला है कि वह संसाधित मांस या चिकन का 50 ग्राम से ज्यादा का सेवन आहार यह संबंधी कारकों और साथ ही अन्य जीवन शैली।

और कारकों (मॉडल 2) और (तालिका 2) के समायोजन के बाद ज्यादा CRP एकाग्रता से जुड़ा था और यह RED मीट और पोल्ट्री का सेवन या खाना यह सभी CRP से जुड़ा नहीं था।


भारत में CRP रक्त परीक्षण की लागत क्या है? - What is CRP blood test cost in India?

भारत देश में सीआरपी रक्त परीक्षण की लागत अर्थात कीमत लगभग: ₹800 से ₹400 सी-रिएक्टिव प्रोटीन परीक्षण की कीमत है और वह या CRP परीक्षण रक्तप्रवाह में प्रोटीन के निम्न स्तर का पता लगाने में मदद करता है।


CRP का जोखिम स्तर क्या है? - What is a critical CRP level?

बता दे की यह CRP 1 mg/dL और 3 mg/dL के बीच के स्तर को वह जोखिम माना जाता है और वह इसके साथ 3 mg/dL से ज्यादा के स्तर को दिल के या हृदय रोग के विकास के लिए सबसे उच्च जोखिम माना जाता है।

और यह [8][9] CRP स्तरों की व्याख्या यह 0.3 मिलीग्राम/DL से कम: और वह सामान्य (अधिकांश स्वस्थ वयस्कों में देखा गया स्तर जोखिम स्तर होता है।


क्या व्यायाम CRP के स्तर को कम कर सकता है? - Can exercise reduce CRP levels?

बता दे की सीआरपी संक्षेप में वह यह संभावना है कि व्यायाम प्रशिक्षण वसा जैसे मांसपेशियों और यह मोनोन्यूक्लियर कोशिकाओं में साइटोकिन उत्पादन को वह बहुत कम करके और इसके साथ मै यह अप्रत्यक्ष रूप से इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाकर।

और यह एंडोथेलियल फ़ंक्शन में सुधार करके और शरीर के वजन को कम करके और साथ ही CRP को कम करता है अर्थात व्यायाम करके सीआरपी के स्तर को कम किया जा सकता है।


क्या CRP 22 ज्यादा है? - Is CRP 22 high?

दोस्तो बता दे की वह CRP या "एचएससीआरपी" की ज्यादा संवेदनशीलता परख के लिए वह हम यह कहते हैं कि यह 1 मिलीग्राम/ली से कम मै वह जोखिम कम होता है और इसके साथ यह 1 से 3 मिलीग्राम/ली मध्यम जोखिम होता है और और 3 मिलीग्राम/एल से अधिक उच्च जोखिम होता है-यह काफी आसान है कि सीआरपी 22 ज्यादा होता है।


क्या CRP वायरल संक्रमण में उच्च है? - Is CRP high in viral infection?

हम आप को बता दे की यह ज्यादा CRP मूल्यों को अक्सर वह जीवाणु संक्रमण में देखा जाता है और जो लेकिन वायरल श्वसन संक्रमणों में ऊंचा मूल्य भी इसमें देखा जाता है और यह चरम मूल्यों को वायरल के चुनौती के 3-5 दिनों के बाद भी इसको प्रदर्शित किया गया है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


क्या CRP 120 अधिक है? - Is CRP 120 high?

बता दे की यह संक्रमणों में गैर-संक्रमण वह है जैसे (99 बनाम 11 मिलीग्राम / एल) की तुलना में काफी ज्यादा वह औसत CRP है और यह जीवाणु के संक्रमण में वह गैर-जीवाणु संक्रमण से (32 मिलीग्राम / एल) की यह तुलना में विशिष्ट रूप से ज्यादा कि CRP (120 मिलीग्राम / एल) है।

और यह उच्चतम गैर-संक्रामक माध्य से CRP सूजन आंत्र रोग के तेज (107 मिलीग्राम / एल) में ही इसको दर्ज किया गया है अर्थात 120 सीआरपी अधिक मानी जाती है।


उच्च CRP का उपचार क्या है? - What is the treatment of high CRP?

आप को बता दे की वह यदि आप दिल के या हृदय रोग के  ज्यादा जोखिम में होते है वह और आप के टेस्ट के परिणाम मै ज्यादा CRP दिखाते है और वह तो आपका डॉक्टर आप को एक स्टेटिन या अन्य कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवा का वह सुझाव दे सकता है और वह एक एस्पिरिन आहार की भी सिफारिश भी की जा सकती है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।


CRP को कैसे नियंत्रित करते हैं? - How do you control CRP?

सीआरपी को नियंत्रित या कंट्रोल करने के लिए आप निम्नलिखित में दिए गए तरीकों को फॉलो करें वह सभी तरीके हैं जैसे - 


CONTROL CRP :

  1. अपने सीआरपी को कंट्रोल करने के लिए आप किसी भी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों को संबोधित करें और वह CRP का काम संक्रमण और ऊतक क्षति और सूजन की प्रतिक्रिया में वृद्धि करना होता है।
  2. सीआरपी कंट्रोल करने के लिए आप व्यायाम जरूर करें। 
  3. और आप अपने वजन में कमी करे अर्थात अपना वजन कम करें।
  4. हमेशा संतुलित आहार अर्थात संतुलित भोजन का ही सेवन करें।
  5. और आप मॉडरेशन में शराब का सेवन ना करे।
  6. अपना सीआरपी कंट्रोल करने के लिए आप योग, ताई ची, किगोंग और ध्यान केंद्रित करें।
  7. सीआरपी कम के लिए यौन गतिविधि को कम करे।
  8. आशावाद (Optimism) पर ध्यान रखें।
crp full form
crp-full-form

CRP का कितना लेवल सेफ होता हैं?

सीआरपी का कितना लेवल से होता है बता दें कि सीआरपी यह एक प्रोटीन होता है जो हमारे लिवर के द्वारा शरीर में चोट लगने पर खून में प्रवाहित किया जाता है परंतु इसकी ज्यादा मात्रा भी शरीर को हानि पहुंचा सकती है तो अब हम जानते हैं कि कितना सीआरपी अच्छा होता है।

  1. हम आपको बता दें कि दोस्तों अगर Covid-19 मैं वह आपकी CRP का Level 10 mg/L से नीचे रहता है तो यह सामान्य होता है
  2. और दोस्तो अगर आप मै CRP का  Level 10 से 25 mg/L बीच में होता है और वह तो Mild Covid-19 होता है।
  3. और इसके साथ मैं अगर CRP का Level 25 से 100 mg/L के अंदर रहता है तो इसको Moderate Covid-19 ही माना जाता है।
  4. और दोस्तो वह यदि आप मै CRP का Level 100 mg/L से बढ़ जाता है तो यह बहुत सीरियस जान जोखिम भरा हो सकता है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि CRP का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त CRP के विषय के बारे में आप को सारी जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और जानकारी से सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है।

और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक लगातार है बने रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह crp full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment