hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Monday, June 7, 2021

/ CID क्या हैं?CID का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | cid full form | cid full form in hindi

CID क्या हैं?CID का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | cid full form | cid full form in hindi

सीआईडी का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

cid full form
cid-full-form

cid full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और ना ही शानदार इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों यदि आप टीवी देखते हो तो आपने टीवी पर आने वाले एक CID सीरियल का नाम तो जरूर सुना होगा या आपने सीआईडी देखा भी होगा तो क्या आप जानते हैं सीआईडी क्या है।

और इसके अतिरिक्त cid full form क्या होता है और CID का फुल फॉर्म हिंदी पंजाबी और इंग्लिश भाषा में क्या होता है और सीआईडी में जॉब करने के लिए क्या क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए और सीआईडी वालों को कितनी सैलरी मिलती है यदि आप नहीं जानते हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

आज की इस पोस्ट में हम आपको सीआईडी के विषय के बारे में पूरी स्पष्ट जानकारी बताएंगे आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको सीआईडी के विषय के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी और आज की इस पोस्ट से आप हम सीखने को जरूर मिलेगा।

क्योंकि हम आपको बहुत आसान और सरल शब्दों का प्रयोग कर CID के विषय के बारे में बताएंगे तो कृपया पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की पोस्ट को शुरू करते हैं।


CID क्या हैं | cid full form name?

CID यह क्राइम डिटेक्टिंग एजेंसी है और यह केवल राज्य स्तर के अपराधिक मामलों अर्थात (अपराध के मामलों) की जाँच करती है और CID का पुरा नाम [ Crime Investigation Department ] होता है और सीआईडी का मेन मुख्यालय दिल्ली में स्थित है।

अर्थात यह किसी राज्य में किसी भी जगह जो भी अपराध और दंगे, हत्या, अपहरण और चोरी जैसे मामले होते हैं वह उन सभी मामलों की सीआईडी जांच करती है और वह जिम्मेदारी सीआईडी की होती है सीआईडी यह पुलिस संगठन की सबसे बेहतरीन और महत्वपूर्ण इकाइयों में से एक है।

और इसका नेतृत्व Additional Director General of Police (ADGP) करता है और सीआईडी में काम करने वाले या सीआईडी में जॉब करने वाले अधिकारियों को सीआईडी या जासूस डिटेक्टिव अधिकारी के रूप में जाना जाता है।

सीआईडी यह एक खुफिया क्राइम डिटेक्टिव एजेंसी होती है जो खुफिया तरीके से क्राइम जुर्म जैसे मामलों की जांच करती है सीआईडी के अधिकारियों की कोई वर्दी नहीं होती है यह हमेशा सामान्य कपड़ों में रहते हैं ताकि कोई दुश्मन इन्हें पहचान ना सके।

जिससे वह क्राइम की जांच पड़ताल आसानी से कर सकें और दुश्मन तक आसानी से पहुंच सके और उसे गिरफ्तार कर सके CID कॉम इंटेलिजेंट फोर्स भी कहा जाता है।


CID की शुरुआत कब हुई थी?

CID की शुरुआत बहुत पुरानी है अर्थात सीआईडी वर्तमान समय मै 119 वर्ष पहले शुरुआत की गई थी CID की शुरुआत ब्रिटिश सरकार के द्वारा सन 1902 में Police आयोग की सिफारिश करने पर देश में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए CID का गठन किया गया था।

और CID विभाग के अधिकारियों की अपनी रैंक होती है और वह आम तौर पर सामान्य कपड़ों में काम करते हैं और CID अधिकारियों को जासूस या सीआईडी अधिकारी के रूप में जाना जाता है CID के अधिकारी सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना करते हैं और देश में हो रहे क्राइम की जांच कर असली मुजरिम तक पहुंच कर उसे गिरफ्तार करते हैं।


CID का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of cid | 

CID का फुल फॉर्म | Crime Investigation Department | होता है और बता दे की यह CID अपराध जांच विभाग के लिए खड़ा है और यह एक क्राइम डिटेक्टिंग एजेंसी होती है और जो भारत सरकार के अंतर्गत मै आती है और यह पुलिस संगठन की सबसे महत्वपूर्ण इकाइयों में से एक होती है।

और इस विभाग में काम करने वाले अधिकारियों को जासूस या सीआईडी ​या इंटेलिजेंट फोर्स के रूप में जाना जाता है सीआईडी के अधिकारियों के पास कोई स्पेशल भर्ती नहीं होती है क्योंकि यह ज्यादातर सामान्य कपड़ों में रहकर ही अपना कार्य करते हैं।

यह सामान्य में कपड़ों में इसलिए रहते हैं ताकि कोई इन्हें पहचान ना सके और यह हर क्राइम की जांच अच्छे से कर सके और क्राइम करने वाले तक यह आसानी से पहुंच सके और उसे गिरफ्तार कर सके।

दोस्तों अब हमने cid ka full form क्या होता है इसको अच्छे से जान और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और CID के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं।
cid full form
cid-full-form

CID का फुल फॉर्म पंजाबी में क्या होता हैं | Cid full form in punjabi |

CID का फुल फॉर्म पंजाबी में | ਅਪਰਾਧ ਜਾਂਚ ਵਿਭਾਗ | होता है सीआईडी यह एक डिटेक्टिव एजेंसी होती है और जो बिना किसी स्पेशल भर्ती के सामान्य कपड़ों में जुर्म क्राइम अपहरण जैसे मामलों की जांच करती है और असली मुजरिम का पता सबूतों के माध्यम से लगाती है।

सीआईडी के अधिकारी ज्यादातर सामान्य कपड़ों में ही कार्य करते हैं ताकि कोई इन्हें पहचान ना सके और वह जांच पड़ताल का कार्य आसानी से कर सके।

C - ਅਪਰਾਧ
I - ਜਾਂਚ
D - ਵਿਭਾਗ

और क्राइम जुर्म लगने वाले मुजरिम को पकड़ कर गिरफ्तार कर सके CID यह एक खुफिया तरीके से कार्य करती है सीआईडी के अधिकारी किसी भी जुर्म क्राइम जैसे मामलों की जांच बेहद गहराई से करते है।

और यह इतने इंटेलिजेंट होते हैं कि जुर्म करने वाले मुजरिम का कोई ना कोई सबूत या कर क्लू ढूंढ ही लेते हैं और मुजरिम को गिरफ्तार करने में देर नहीं लगाते है।

दोस्तों अब हमने पंजाबी भाषा में भी cid ka full form kya hota hai इसको अच्छे से जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


सीआईडी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं | cid full form hindi | 

CID का फुल फॉर्म हिंदी में | अपराध जांच विभाग | होता है और CID का मुख्य कार्य आपराधिक मामलों जैसे जुर्म क्राइम, बलात्कार, हत्या, चोरी, डकैती आदि की जांच करना होता है और यह आपराधिक मामलों और धोखाधड़ी के लिए तथ्य, सबूत इकट्ठा करता है।

और अपराधियों को पकड़ता है और अंत में आरोपी को अदालत में सबूत पेश करता है अर्थात सीआईडी के अधिकारी जुर्म क्राइम की जांच कर जुर्म करने वाले के खिलाफ सबूत इकट्ठे करते हैं।

सी - अपराध
आई - जांच
डी - विभाग

और उन सबूतों को क्राइम करने वाले के साथ अदालत में सबूत पेश करते हैं और जुर्म करने वाले के खिलाफ केस करते हैं और सबूत होने से अदालत जुर्म करने वाले को सजा देती है और उसे जेल में बंद कर दिया जाता है और इस तरह से सीआईडी के अधिकारी अपना कार्य ईमानदारी से करते हैं इनका कार्य जुर्म को खत्म करना है।

दोस्तों अभी हमने cid ka full form hindi mai क्या होता है इसको भी जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और CID के विषय के बारे में इससे भी अधिक ज्यादा जानकारी ज्ञात कर लेते हैं।


CID का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं | cid full form in english | 

CID का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Crime Investigation Department | होता है सीआईडी यह एक बहुत महत्वपूर्ण डिटेक्टिव एजेंसी होती है जिसको खुफिया एजेंसी के अधिकारी या इंटेलिजेंट फोर्स के रूप नाम से जाना जाता है सीआईडी के अधिकारी सरकार के दिए गए।

निर्देशों की पालना करते हैं अर्थात सीआईडी सरकार के अधीन कार्य करती है सीआईडी फोर्स का मेन मिशन क्राइम या जुर्म अपहरण हत्या चोरी जैसे मामलों की गहराई से जांच करना।

C - CRIME
I - INVESTIGATION
D - DEPARTMENT

और असली मुजरिम तक पहुंचना और उस मुजरिम के खिलाफ सारे सबूत इकट्ठे करने और उन सबूतों के साथ मुजरिम को कोर्ट या अदालत में पेश करना और उसके खिलाफ केस करना और मुजरिम को उसके लिए के गुनाहों की अदालत से सजा की मांग करनी और उस मुजरिम को सजा दिलाना होता है ताकि और कोई क्राइम करने के बारे में सोचे भी ना।

दोस्तों अब हमने इंग्लिश भाषा में cid ki full form kya hoti hai इसको अच्छे से जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और CID के विषय के बारे में इससे भी ज्यादा जानकारी प्राप्त करते हैं।


क्या भारत में CID ​​असली है | Is CID real in India?

हम आप को बता दे की यह अपराध जांच विभाग (CID) (सीआईडी) भारतीय पुलिस की जांच और खुफिया शाखा है और यह पुलिस आयोग की सिफारिशों के आधार पर 1902 में ब्रिटिश सरकार द्वारा बनाया गया था और अब जिसको सीआईडी कहा जाता है।


CID ​​के लिए कैसे आवेदन कर सकते है | How can I apply for CID?

यदि आप CID के लिए अप्लाई या आवेदन करना चाहते हैं तो आप CID को निम्नलिखित तरीकों से अप्लाई या आवेदन कर सकते हैं जैसे - 


APPLY FOR CID : 

  1. और आप अपनी योग्यता के आधार पर पुलिस बल में हवलदार या सहायक पुलिस के रूप में शामिल होते हैं।
  2. आप किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन के बाद UPSC परीक्षा पास कर सकते हैं और CID ​​टीम में सहायक उप निरीक्षक के रूप में शामिल हो सकते हैं।
  3. आप क्रिमिनोलॉजी में ग्रेजुएशन करें और UPSC पास करें और CID ​​टीम में शामिल हो सकते है।

यदि आप ऊपर दिए गए रिक्वायरमेंट को पूरा करते हैं तो आप और CID टीम में आसानी से शामिल हो सकते हैं।


CID अधिकारी के लिए योग्यता क्या-क्या होनी है | What is the qualification for CID officer?

यदि आप CID में भर्ती होना चाहते हैं तो CID अधिकारी बनने के लिए, आपको UPSC द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और फिर आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए।

और आपकी आयु परीक्षा वर्ष के 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए और इसके साथ आपको शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए तभी आप सीआईडी मै भर्ती होने के सक्षम होते हैं।


CID का सिलेबस क्या है | What is the syllabus for CID?

हम आप को बता दे की हमने परीक्षा पैटर्न प्रदान किया है। उसी के बारे में अधिक जानकारी नीचे प्राप्त करें जैसे -


SYLLABUS FOR CID : 

  1. PART II
  2. [ Arithmetic Ability ] अंकगणित क्षमता 200 अंक 2 घंटे
  3. [ English Language ] अंग्रेजी भाषा और समझ 200 अंक 2 घंटे
  4. कुल 400 अंक 4 घंटे


CID ​​के लिए परीक्षा क्या है | What is the exam for CID?

हम आप को बता दे की CID ​​ऑफिसर बनने के लिए आपको लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू की चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है और CID अधिकारी के सभी उम्मीदवारों को सबसे पहले एक लिखित परीक्षा देनी होती है।

और जिसके बाद उम्मीदवार का शारीरिक परीक्षण किया जाता है और यदि उम्मीदवार दोनों को पास करता है तो उसे साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है अर्थात फिर सीआईडी में उसे भर्ती कर लिया जाता है।


12वीं साइंस के बाद CID ​​ऑफिसर कैसे बन सकते हैं | How can I become a CID officer after 12th science?

दोस्तों हम आपको यह बता दे की सीआईडी का ​​ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 12वीं पास होना चाहिए और वह उसके बाद उम्मीदवार को शैक्षणिक योग्यता के अनुसार ग्रेजुएशन पास होना चाहिए और वह CID ​​विभाग में उपरोक्त पद पर यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है और भर्ती हो सकता है।


क्या IPS अधिकारी CID में शामिल हो सकते हैं | Can IPS officer join CID?

आप को बता दे कि यह वैकल्पिक रूप से वह एक IPS अधिकारी राष्ट्रीय सरकारी एजेंसियों जैसे इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB), रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW), आपराधिक जांच विभाग (CID) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) में भी काम कर सकता है।

और बन सकता है ऐसे विशेष बल के महानिरीक्षक हो सकता है अर्थात आईपीएस अधिकारी सीआईडी में शामिल और काम कर सकता है।


CID में सर्वोच्च पद कौन सा होता है | Which is the highest post in CID?

CID में स्वच्छ उच्च पद [ Detective Chief Superintendent ] [ जासूस मुख्य अधीक्षक ] का होता है और यह अधिकांश पुलिस बलों में सीआईडी ​​का मुखिया एक डिटेक्टिव चीफ सुपरिंटेंडेंट होता है और यह रैंक निम्नानुसार संक्षिप्त हैं यह डिटेक्टिव कांस्टेबल (DC या Det Con) डिटेक्टिव सार्जेंट (DS या Det Sgt) होता है।


सबसे अच्छा CID अधिकारी कौन है | Who is the best CID officer?

दोस्तों हम आप को बता दे की इतिहास में सभी CID ​​अधिकारियों की सूची कुछ इस प्रकार है जैसे - 


BEST CID OFFICER :

  1. [ SHIVANI SATAM ] शिवाजी साटम। अभिनेता | CID
  2. [ ADITYA SRIVASTAV ] आदित्य श्रीवास्तव। अभिनेता | ब्लैक फ्राइडे।
  3. [ DAYANAND SHETTY ] दयानंद शेट्टी। अभिनेता | CID
  4. [ NARENDRA GUPTA ] नरेंद्र गुप्ता. अभिनेता | CID
  5. [ DINESH PHADNIS ] दिनेश फडनीस. अभिनेता  | CID
  6. [ ASHUTOSH GOWARIKER ] आशुतोष गोवारिकर। लेखक | लगान: वंस अपॉन ए टाइम इन इंडिया।
  7. श्रद्धा मुसले. अभिनेत्री | ऑल द बेस्ट: फन बिगिन्स।
  8. [ TUSHAR DALVI ] तुषार दलवी | अभिनेता | मदारिक
cid full form
cid-full-form

CID के अधिकारियों ​​की सैलरी कितनी होती है | What is the monthly salary of CID?

हम आप को बता दे की अपराध जांच विभाग (सीआईडी) अधिकारी का वेतनमान/ वेतन प्रति वर्ष (INR)


MONTHLY SALARY OF CID :
        
                                         वेतन प्रति वर्ष (INR)
  1. [ Fraud Investigator ]         ₹11,73,688
  2. [ Police Officer ]                   ₹7,86,886
  3. [ Paralegal ]                          ₹7,12,487


CID का मासिक वेतन कितना होता है | What is the monthly salary of CID?

दोस्तों बता दे की भारत में CID पुलिस का राष्ट्रीय औसत वेतन ₹31,157 होता है और महाराष्ट्र सरकार, भारत CID ​​पुलिस वेतन 1 वेतन की सूचना दी ₹ 31,157/महीना होती है।


CID ​​या CBI दोनों से कौन है बड़ी | Who is big CID or CBI?

जैसा की हमने यह पहले जाना है की CID भारतीय राज्य पुलिस का एक विभाग है और जो राज्य के भीतर किए गए अपराधों की जांच करता है और सीबीआई (CBI) केंद्र सरकार की एक जांच एजेंसी होती है और जो राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय हित से संबंधित अपराधों की जांच करती है यह दोनों बहुत महत्वपूर्ण होती हैं।


CBI इतनी शक्तिशाली क्यों है | Why is CBI so powerful?

आप को बता दे की सीबीआई (CBI) की भूमिका सर्जिकल है और यह दोनों अपने-अपने स्थान पर शक्तिशाली हैं और सीबीआई उस अपराध की जांच करती है जिसमें IAS पर आरोप लगाया जा सकता है और आईएएस पदानुक्रम में श्रेष्ठ हैं जब सरकार में प्रोटोकॉल की बात आती है इसीलिए यह सबसे महत्वपूर्ण और शक्तिशाली है।


CBI का अधिकारी बनने के लिए योग्यता क्या-क्या होनी चाहिए | What is qualification for CBI officer?

दोस्तों यदि आप CBI में भर्ती होना चाहते हैं या सीबीआई का अधिकारी बनना चाहते हैं तो अधिकारी बनने के लिए आवश्यक मुख्य योग्यता यह है कि आपको सरकारी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक या (ग्रेजुएशन) होना चाहिए।

और इसके अलावा आपकी उम्र 20-30 साल के बीच होनी चाहिए और उसके साथ ही आपको एंट्रेंस एग्जाम भी क्रैक करना होगा तभी आप CBI के अधिकारी बनने के लिए सक्षम होंगे।


CBI ऑफिसर के लिए कौन सा विषय सबसे अच्छा है | Which subject is best for CBI officer?

दोस्तो हमें यह देखकर बहुत अच्छा लगा कि इतनी कम उम्र में CBI में शामिल होने की प्रक्रिया जानने में आपकी रुचि है।

  1. सबसे पहले आप आगे के काम पर ध्यान दें और 12वीं कक्षा किसी भी स्ट्रीम से पास करें चाहे वह कला, वाणिज्य या विज्ञान हो।
  2. और फिर ग्रेजुएशन के बाद Central Bureau of Investigation (CBI) सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) में शामिल होने के एक से बढ़कर एक रास्ते होते है।


क्या कोई लड़की CBI में शामिल हो सकती है | Can a girl join CBI?

बता दे की इसका जवाब जी हाँ लड़कियां SSC द्वारा योग्य हैं और वह CBI में शामिल होने के लिए आपको SSC परीक्षा देनी होगी और जिसे आप रोजगार समाचार और अन्य प्रमुख दैनिक समाचार पत्रों में देख सकते हैं और परीक्षा के दो भाग होते हैं।
 
पहला भाग अंग्रेजी सहित लिखित परीक्षा है जो 400 अंकों का होता है और जिसमें आपको न्यूनतम 200 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
cid full form
cid-full-form

CBI अधिकारी का वेतन कितना होता है | What is the salary of CBI officer?

आप को बता दे की CBI के अधिकारी को लेवल 7 के तहत मूल वेतन शुरू करना जैसे: INR 44900 सीबीआई सब इंस्पेक्टर भी मूल वेतन + DA का 25% विशेष प्रोत्साहन भत्ता (एसआईए) के रूप में प्राप्त करता है अर्थात लगभग 11000 रुपये है इसे हाथ में वेतन में CBI (SI) एसआई: लगभग। INR 61000 से INR 63000 (पुराने HRA, SIA, DA, TA सहित) इनको सैलरी प्राप्त होती है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि CID का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त CID के विषय के बारे में आपको सारी उपरोक्त जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया आप हमें कमेंट के द्वारा अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार बिना रुके पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह cid full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment