hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Wednesday, June 23, 2021

/ CCC क्या हैं?CCC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? ccc full form | ccc full form in hindi

CCC क्या हैं?CCC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? ccc full form | ccc full form in hindi

CCC का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

ccc full form
ccc-full-form


ccc full form क्या होता हैं?


दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों यह टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर का जमाना है आजकल हर किसी के पास कंप्यूटर लैपटॉप स्मार्टफोन होते ही हैं सभी इसका इस्तेमाल करते हैं और आपने CCC कंप्यूटर कोर्स के बारे में जरूर सुना होगा हम आपको बता दें कि यह कोर्स कंप्यूटर है।


की बेसिक जानकारी प्राप्त करने के माध्यम से किया जाता है जिससे इंटरनेट चलाना कंप्यूटर ऑपरेट करना जैसे कार्य सीसीसी कोर्स करके सीखे जाते हैं परंतु क्या आप जानते हैं CCC का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त सी सी कोर्स की फीस क्या होती है।


और सीसीसी कोर्स का एग्जाम के कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं और इसके अतिरिक्त सीसीसी कोर्स को हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या कहा जाता है और इसके अतिरिक्त CCC कोर्स करने के बाद किसी कंपनी में कितनी सैलरी दी जाती है यदि आप नहीं जानते हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।


आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सीसीसी के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी देने वाले हैं आज की पोस्ट को पढ़ लेने के बाद आपको CCC के विषय के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी तो चलिए बिना किसी देरी के आज की पोस्ट को शुरू करते हैं कृपया पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बनी रहे।



सीसीसी क्या हैं | what is full form of ccc?


CCC एक कंप्यूटर सर्टिफिकेट कोर्स होता है और सी सी सी का पूरा नाम | Course on Computer Concepts | होता है और सीसीसी को हिंदी में [ कंप्यूटर अवधारणाओं पर पाठ्यक्रम ] कहा जाता है और वह जिसकोे [ Nielit ] (National Institute Of Electronics And Information Technology) के द्वारा ही निर्धारित किया जाता है।


और वह इस कंप्यूटर कोर्स मै कंप्यूटर को ऑपरेट करना अर्थात कंप्यूटर को चलाना और कंप्यूटर में इंटरनेट को इस्तेमाल करने के लिए computer की बेसिक जानकारी या (information) प्रोवाइड की जाती है।


और कंप्यूटर की बेसिक जानकारीे सीखने के बाद मै आप कागजी तौर (certificate) पर (computer operate) के Job करने के लिए बहुत आसानी से तैयार हो जाते है यह कंप्यूटर की बेसिक जानकारी को हासिल करने के माध्यम से किया जाता है।


इस कंप्यूटर कोर्स में सभी विद्यार्थियों को कंप्यूटर को कैसे चलाया जाता है और कंप्यूटर में इंटरनेट का इस्तेमाल कैसे किया जाता है ईमेल कैसे भेजे जाते हैं उन्हें कैसे पढ़ा जाता है माइक्रोसॉफ्ट मल्टीमीडिया जैसे सॉफ्टवेयर कैसे चलाए जाते हैं।


इन सभी की बेसिक जानकारी इस कोर्स के द्वारा सभी छात्रों को माहिया करवाई जाती हैं इस कोर्स को कर लेने के बाद आप किसी भी जगह या कंपनी में कंप्यूटर की नौकरी या जॉब करने में सक्षम हो जाते हैं।



CCC का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of ccc?


CCC का फुल फॉर्म | Course on Computer Concepts | होता है सीसीसी कंप्यूटर कोर्स होता है और सीसीसी कंप्यूटर कोर्स यह कंप्यूटर कोर्स को आम आदमी (आम लोगों) के लिए एक बुनियादी स्तर के IT की साक्षरता कार्यक्रम प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया है।


और बता दे की यह छोटे व्यवसाय समुदायों, गृहिणियों आदि को (Computer) का इस्तेमाल करके अपने छोटे खातों को बनाए रखने के लिए और इसके साथ यह सूचना प्रौद्योगिकी की पुरी दुनिया में आनंद लेने में सहायता करता है।


अर्थात साधारण शब्दों में यह कोर्स कंप्यूटर की बुनियादी या बेसिक जानकारी जैसे कंप्यूटर चलाना इंटरनेट चलाना कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट मल्टीमीडिया का प्रयोग करना ईमेल भेजना ईमेल को पढ़ना।


इन सभी basic information को इस कोर्स के माध्यम से सभी छात्रों को शुरू से सिखाया जाता है जिससे वह किसी भी क्षेत्र में कंप्यूटर से संबंधित नौकरी के लिए सक्षम हो जाते है।


दोस्तों अब हमने ccc ka full form क्या होता है इसको अच्छे से समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और ज्यादा जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।



ट्रिपल सी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं | ccc full form hindi me?


CCC का फुल फॉर्म हिंदी में | कंप्यूटर अवधारणाओं पर पाठ्यक्रम | होता है यह कंप्यूटर कोर्स होता है और इस कोर्स में छात्रों को कंप्यूटर की बुनियादी या बेसिक जानकारी जैसे कंप्यूटर ऑपरेट इंटरनेट चलाना एमएस ऑफिस मल्टीमीडिया जैसी बेसिक से बेसिक जानकारी।


इस कोर्स के माध्यम से छात्रों को दी जाती है यह कोर्स आप 4 महीनों में भी कर सकते हैं यह कोर्स आप किसी कॉलेज यहां सेंटर में भी कर सकते हैं यह कोर्स बहुत आसान होता है।


सी - कंप्यूटर

सी - अवधारणाओं पर

सी - पाठ्यक्रम


CCC COURSE वह छात्र करते हैं जिन छात्रों को कंप्यूटर के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है और वह कंप्यूटर की बेसिक जानकारी लेना चाहते हैं और कंप्यूटर के क्षेत्र में जॉब कर अपना करियर बनाना चाहते हैं।


और इस CCC कोर्स में छात्रों को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी से कंप्यूटर को ऑपरेट करना इंटरनेट इस्तेमाल करना ईमेल भेजना पढ़ना जैसे बुनियादी कंप्यूटर के विषयों के बारे में जानकारी दी जाती है।

ccc full form
ccc-full-form


CCC का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं | ccc full form in english?


CCC का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Course on Computer Concepts | होता है सीसीसी कंप्यूटर पाठ्यक्रम होता है यह कोर्स कंप्यूटर की बेसिक जानकारी प्राप्त करने के माध्यम से छात्र करते हैं जिन छात्रों को कंप्यूटर की जरा सी भी नॉलेज या कंप्यूटर के बारे में जानकारी नहीं होती है और उन्हें कंप्यूटर में रुचि होती है।


और वह कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी प्राप्त करने के माध्यम से यह कोर्स करते हैं इस कोर्स में छात्रों को कंप्यूटर की बेसिक से बेसिक जानकारी प्रदान की जाती है।


C - Course on

C - Computer

C - Concepts


और उन्हें कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज में कंप्यूटर में इंटरनेट चलाना कंप्यूटर में एमएस का इस्तेमाल करना कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर रन करना ईमेल मल्टीमीडिया जैसे बुनियादी इंफॉर्मेशन छात्रों को प्रदान की जाती है और छात्र सीसी का कोर्स करने के बाद उनको सर्टिफिकेट दिया जाता है।


CCC कोर्स यही प्रत्येक 4 महीने का कोर्स होता है इस कोर्स को कर लेने के बाद छात्र किसी भी क्षेत्र में कंप्यूटर ऑपरेट जैसे कार्यों के लिए जॉब करने में सक्षम हो जाते हैं।


दोस्तों अब हमने इंग्लिश भाषा में ccc का full form क्या होता है इसको जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।



CCC कंप्यूटर कोर्स में क्या सिखाया जाता है?


बता दें कि सीसीसी यह एक ऐसा डिप्लोमा कंप्यूटर कोर्स होता है इस कोर्स मैं छात्रों को कंप्‍यूटर के विषय की पूरी Basic Information प्रदान जाती है और वह सभी विद्यार्थियों को इंटरनेट को चलाना और बिजनेस के papers तैयार करने सिखाया जाता है।


और इसके साथ छात्रों को ईमेल भेजने और उसे पढ़ने का तरीका क्या होता है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी जाती है कुल मिलाकर कंप्यूटर की बेसिक जानकारी छात्रों को इस कोर्स के माध्यम से प्रदान की जाती है।



CCC कंप्यूटर कोर्स करने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए?


CCC कोर्स करने के लिए आपको किसी भी तरह की कोई स्पेशल क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती है अर्थात सीसीसी कंप्यूटर कोर्स को कोई भी व्यक्ति कर सकता है इस कोर्स को करने के लिए 8वीं कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं कक्षा में पास होने की कोई भी रिक्वायरमेंट नहीं होती है।


अर्थात इस कोर्स को आप 8वीं कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं कक्षा के बिना भी यह कोर्स बहुत आसानी से किसी भी सेंटर में कर सकती हैं और बता दे की CCC कंप्यूटर अवधारणाओं पर पाठ्यक्रम का एक संक्षिप्त नाम होता है और वह जो एक कंप्यूटर साक्षरता कोर्स या कार्यक्रम होता है।


और वह जिसे कोई भी व्यक्ति या आम जनता को मौलिक IT का ज्ञान प्रदान करने के लिए CCC कंप्यूटर कोर्स को बनाया गया है और वह जो सूचना technology and software के विकास और वह एक राष्ट्रीय कार्य बल द्वारा कार्यक्रम की सिफारिश की गई थी और इसीलिए यह कोर्स करवाया जाता है इसको हर कोई कर सकता है।



CCC कंप्यूटर कोर्स की फीस कितनी होती हैं?


सीसीसी कंप्यूटर की बेसिक जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाने वाला कोर्स होता है यह कोर्स आप किसी भी अपने नजदीकी सेंटर में जा कर यह कोर्स कर सकते हैं।


और सीसीसी कंप्यूटर का कोर्स सेंटर में आपको सीसीसी course aavedan करने के लिए आप को ₹590 फीस भुगतान करना पड़ता है आप सेंटर में बहुत आसानी से कम फीस देकर सीसीसी का कोर्स कर सकते हैं।



CCC कंप्यूटर कोर्स की ऑनलाइन फीस कितनी?


CCC कंप्यूटर कोर्स की ऑनलाइन फीस के लिए आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ता है और वह वर्तमान समय में सीसीसी कंप्यूटर कोर्स जिसकी फीस लगभग ₹700 तक होगी और आप सीसीसी कंप्यूटर कोर्स की फीस आप कभी भी भर सकते है और इसकी कोई भी लास्ट date नहीं होती है।



CCC कंप्यूटर कोर्स की अवधि कितनी होती है?


बता दे की CCC कोर्स अवधि 80 घंटे होती हैं और वह सीसीसी कंप्यूटर कोर्स में छात्रों को theory, tutorial और practical के माध्यम से छात्रों को शिक्षा प्रदान की जाती है और छात्रों को theory के लिए 25 घंटे की अवधि होती है।


इसके साथ वह tutorial के लिए 5 घंटे की अवधि होती है और वह practical की 50 घंटे की अवधि होती है और बता दे की यह शिक्षण संस्थानों जैसे सेंटर या इंस्टिट्यूट द्वारा प्रदान किया जाता है।

ccc full form
ccc-full-form


CCC कंप्यूटर कोर्स का सिलेबस क्या है | What is CCC syllabus?


बता दे की CCC कंप्यूटर कोर्स को NIELIT ने सीसीसी कंप्यूटर कोर्स या (पाठ्यक्रम) को इस तरह से डिजाइन किया है कि वह यह computer के सबसे basic information कार्यों को कवर करता है और सीसीसी कंप्यूटर पाठ्यक्रम में 7 इकाइयाँ शामिल होती हैं।


और वह जिन्हें आगे विषयों और उप-विषयों में विभाजित किया गया है सीसीसी कंप्यूटर कोर्स का सिलेबस निम्नलिखित के नीचे दिया गया है जैसे - 



CCC SYLLABUS :


  1. कंप्यूटर का परिचय ( Introduction to Computer )
  2. बुनियादी वित्त शर्तें ( Basic Finance Terms )
  3. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड ( Microsoft Office Word )
  4. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक्सेल ( Microsoft Office Excel )
  5. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पावरपॉइंट ( Microsoft Office PowerPoint )
  6. Computer संचार And इंटरनेट ( Computer Communication and Internet )
  7. जीयूआई ऑपरेटिंग सिस्टम का परिचय ( Introduction to GUI Operating System )



CCC कंप्यूटर कोर्स का एग्जाम कैसे होता है?


दोस्तों यदि आप नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि CCC कंप्यूटर कोर्स का Exam ऑनलाइन एग्जाम होता है और जब आप अपना admit card को साथ लेकर आपने सेंटर या institute मैं जाएंगे तो वहां पर आपको उस सेंटर की तरफ से एक Computer दिया जाएगा।


और वह आप उसी computer पर आप को एक online exam website जरूर होगी और वह आपके अपने रोल नंबर से login होगी और ऑनलाइन सीसीसी कंप्यूटर कोर्स के एग्जाम में आपसे कंप्यूटर के बेसिक 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनका आपको जवाब देना होगा यदि आप जवाब सही देते हैं तो आपका एग्जाम में अच्छे नंबर आएंगे और आप पास हो जाएंगे।



क्या CCC परीक्षा कठिन होती हैं | Is CCC exam tough?


बता दे की यदि आप सीसीसी कंप्यूटर कोर्स का एग्जाम देते हैं तो CCC का ऑनलाइन टेस्ट पेपर आपके लिए थोड़ा कठिन हो सकता है और वह लेकिन परीक्षा को क्रैक करना असंभव नहीं होता है आप बस एक स्पर्श प्रयास और CCC के महत्वपूर्ण प्रश्नों की सहायता से।


आप बहुत ही आसानी से सीसीसी कंप्यूटर कोर्स की परीक्षा को पास कर लेंगे यदि आप कंप्यूटर की बेसिक जानकारी सीख लेते हैं तो आपके लिए सी सी सी की परीक्षा बहुत आसान हो जाती है।



CCC कंप्यूटर कोर्स परीक्षा के लिए उत्तीर्ण अंक क्या हैं | What is the passing marks for CCC exam?


यदि आप नहीं जानते तो बता दे की CCC कंप्यूटर कोर्स को सफलतापूर्वक पास करने के लिए आप को आवश्यक न्यूनतम अंक A15 50% आवश्यक न्यूनतम अंक होने चाहिए यह सबसे बेहतरीन अंक होते है।



CCC कंप्यूटर कोर्स की परीक्षा में कौन सा ग्रेड सबसे अच्छा होता हैं | Which grade is best in CCC exam?


CCC कंप्यूटर कोर्स की परीक्षा में सबसे अच्छा ग्रेड निम्नलिखित में नीचे दिया गया है जैसे -


जैसा की हमने पहले जाना की सीसीसी कंप्यूटर कोर्स के लिए 50% अंक न्यूनतम अंक होते है और वह की सीसीसी कंप्यूटर कोर्स के 50% अंक जिसमे ग्रेड D मिलता है और बता दे की यह केवल ग्रेड फिस्ट नंबर ग्रेड डी है जैसे की = 50% -55%, C = 56% -64%, B = 65-74%, A = 75-84% और हम आप को बता दे।

 

की यह सीसीसी कोर्स मै ग्रेड-A CCC कंप्यूटर परीक्षा का सबसे ज्यादा बेहतरीन सर्वश्रेष्ठ ग्रेड होता है और सीसीसी कंप्यूटर कोर्स के बेसिक पास होने के 50% आवश्यक न्यूनतम अंक होते हैं।



CCC कंप्यूटर कोर्स की CERTIFICATE की वैधता क्या होती हैं | What is the validity of CCC certificate?


सीसीसी कंप्यूटर कोर्स के प्रमाण पत्र की वैधता लगभग पांच साल की होती है और बता दे की यह CCC प्रमाणपत्र आम तौर पर 5 वर्ष की अवधि के लिए valid होता है और यह वैधता को बनाए रखने के लिए आप को निर्माता को सभी आवश्यक नियमों का अनुपालन करना चाहिए और वह की उनके अनिवार्य वार्षिक अनुवर्ती निरीक्षण तक शामिल होता है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।



CCC कंप्यूटर कोर्स का क्या लाभ है | What is the benefit of CCC?


दोस्तो यदि आप नहीं जानते तो हम आपको बता दे की यह सीसीसी यह एक प्रमाण पत्र या सर्टिफिकेट प्रोग्राम होता है और वह जो एक इनोवेटिव कोर्स होता है और इसका मुख्य उद्देश्य देश में digital साक्षरता का प्रसार करना होता है और यह इस सीसीसी कोर्स को आम आदमी को क्रमादेशित बुनियादी स्तर की IT साक्षरता प्रदान करने के उद्देश्य से ही इसको तैयार किया जाता है और यह कोर्स बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।



CCC कंप्यूटर सर्टिफिकेट का क्या उपयोग होता हैं | What is the use of CCC certificate?


यदि आप नहीं जानते तो आपको बता दें की (CCC) सीसीसी यह प्रमाणपत्र कार्यक्रम होता है वह जो कि एक अभिनव Course होता हैै और इसका मुख्य उद्देश्य देश में डिजिटल साक्षरता का प्रसार करना होता और सीसीसी कंप्यूटर सर्टिफिकेट का उपयोग व्यक्ति किसी भी कंपनी यहां दुकान में कंप्यूटर ऑपरेट के कार्य।


अर्थात जॉब करने के लिए इस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल कर सकता है और यह इस पाठ्यक्रम को आम जनता के लिए प्रोग्राम किए गए बुनियादी स्तर की IT साक्षरता प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया है और वह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।



क्या सरकारी नौकरी के लिए CCC अनिवार्य होता हैं | Is CCC compulsory for government job?


बता दे की हमारी यह जानकारी के अनुसार CCC कंप्यूटर कोर्स केवल उन लोगों के लिए आवश्यक होता है जिन्होंने SSC / HSC या उच्च शिक्षा में एक Subject के रूप में कंप्यूटर का अध्ययन नहीं किया होता है।


और वह एक एसएससी या एचएससी या college के स्तर पर एक subject के रूप में computer रखने वालों के लिए CCC computer course की कोई आवश्यकता नहीं होती हैं।

ccc full form
ccc-full-form


क्या CCC डिप्लोमा है | Is CCC a diploma?


दोस्तों जैसा की हम जानते है की यह NIELIT CCC यह एक ऑनलाइन कोर्स है अर्थात यह सीसीसी एक सर्टिफिकेट प्रोग्राम होता है और वह जो आम जनता को computer के विषय और सूचना प्रौद्योगिकी के बारे में जानकारी प्राप्त करने का अधिकार देता है और वह सीसीसी प्रमाणपत्र एक अभिनव कोर्स होता है।


और वह जिसका मुख्य कार्य देश में डिजिटल साक्षरता का प्रसार करना होता है और वह NIELIT CCC पाठ्यक्रम Online पूरे वर्ष भर में उपलब्ध हैं।



हम कितनी बार CCC परीक्षा का प्रयास कर सकते हैं | How many times we can attempt CCC exam?


हम आपको बता दे की आप CCC कंप्यूटर कोर्स की परीक्षा को जनवरी और जुलाई महीने को छोड़कर बाकी पूरे वर्ष में NIELIT द्वारा CCC परीक्षा 10 बार ऑनलाइन आयोजित की जाती है अर्थात आप साल के 10 महीने में CCC पाठ्यक्रम परीक्षा का प्रयास कर सकते हैं।



CCC परीक्षा के लिए पंजीकरण कैसे कर सकते हैं | How can I register for CCC exam? 


CCC कंप्यूटर कोर्स की परीक्षा के लिए आप ऑनलाइन रजिस्टर सीसीसी फॉर्म के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको NIELIT की आधिकारिक website (https://www.student.nielit.gov.in/) पर आप ऑनलाइन रजिस्टर बहुत आसानी से कर सकते हैं।


और आप CCC Computer कोर्स के लिए महीने जून 2021 मासिक चक्र के लिए अप्लाई कर सकते हैं और बता दे की आप 1 अप्रैल 2021 से 30 अप्रैल 2021 तक सीसीसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं तो आप देरी ना करें जल्द ही वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करें।



CCC और CCC+ क्या है | What is CCC and CCC+?


जैसा की हमने यह पहले से जाना है की CCC यह एक (कंप्यूटर अवधारणा में प्रमाण पत्र) सरकारी कर्मचारियों के लिए कंप्यूटर ज्ञान की दक्षता का परीक्षण करने के लिए एक परीक्षा होती है।


और वह सभी सरकारी अधिकारियों के लिए कक्षा 3 सेवाओं के लिए CCC और कक्षा 2 और कक्षा 1 सेवाओं के लिए CCC+ की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य होता है यह बहुत ज्यादा जरूरी होता हैं।



CCC और CCC+ में क्या अंतर है | What is difference between CCC and CCC plus?


बता दे की यह CCC+ कोर्स एक प्रमाणपत्र स्तर का पाठ्यक्रम होता है और वह जिसका उद्देश्य सरकारी क्षेत्र में प्रवेश करने वाले / काम करने वाले अधिकारियों को महत्वपूर्ण कौशल सेट से लैस करना होता है और वह जो कि IT क्षेत्र में हमेशा बदलते परिदृश्य से निपटने के लिए आवश्यक होता है।

 

और सीसीसी कोर्स कंप्यूटर की बेसिक जानकारी को प्राप्त करने के लिए किया जाता है जिसका उद्देश्य आम जनता को कंप्यूटर के बारे में बेसिक नॉलेज प्रदान करना होता है जिससे आम व्यक्ति कंप्यूटर के बारे में बेसिक नॉलेज जानकारी प्राप्त करें और और एक अच्छे क्षेत्र में कंप्यूटर ऑपरेटिंग के कार्य में अपना करियर या जॉब करने में सक्षम हो सके।



उच्च वेतन के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स सबसे अच्छा होता हैं | Which computer course is best for high salary?


दोस्तों यदि आप सबसे ज्यादा या उच्च वेतन पाने के लिए कंप्यूटर कोर्स ढूंढ रहे हैं तो हम आपको बता दें कि उच्च वेतन वाली नौकरी पाने के लिए शीर्ष ऑनलाइन कंप्यूटर पाठ्यक्रम निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं जैसे - 



COMPUTER COURSE IS BEST FOR HIGH SALLARY :


  1. डेटा विज्ञान ( Data Science )
  2. डेटा विश्लेषक ( Data Analyst )
  3. साइबर सुरक्षा ( Cybersecurity )
  4. वेब डिजाइनिंग ( Web Designing )
  5. बिग डेटा विश्लेषण ( Big Data Analysis )
  6. बिग डेटा इंजीनियरिंग ( Big Data Engineering )
  7. सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट ( Software Development )
  8. वीएफएक्स प्रशिक्षण और चरित्र एनिमेशन डिग्री ( VFX Training And Character Animation Degree )


ccc full form
ccc-full-form


CCC वेतन कितना होता हैं | What is CCC salary?


दोस्तों यदि आप CCC कंप्यूटर कोर्स करने के बाद किसी बड़ी कंपनी में कंप्यूटर ऑपरेटिंग के कार्य की जॉब करते हैं तो बता दे की CCC के कर्मचारी लगभग औसतन ₹24 लाख रुपए प्रति वर्ष कमाते हैं और वह जो कि 57 प्रोफाइल के आधार पर प्रति वर्ष ₹10 लाख।


से लेकर ₹50 लाख प्रति वर्ष तक होता है और वह को शीर्ष 10% सीसीसी अधिकारी प्रति वर्ष ₹43लाख से अधिक वेतन कमाते हैं जो बहुत ज्यादा होता है यह एक अच्छा करियर साबित हो सकता है।


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि CCC का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त CCC के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त हो गई होगी यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।


तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया आप हमें कमेंट के द्वारा अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक बिना रुके पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।



दोस्तों यह ccc full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment