hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Friday, June 4, 2021

/ CAB CAA क्या है?CAB का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | cab full form | cab full form in hindi

CAB CAA क्या है?CAB का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | cab full form | cab full form in hindi

CAB का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

cab full form
cab-full-form

cab full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार और इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों आपने CAB और CAA का नाम तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं cab full form क्या होता है इसके अतिरिक्त CAB और CAA क्या है और सीएबी का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या होता है यदि आप नहीं जानते हैं।

तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको CAB और CAA के विषय के बारे में स्पष्ट और संपूर्ण जानकारी देंगे आज की इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको CAB के विषय के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

और आज की इस पोस्ट से आपको सीखने को जरूर मिलेगा क्योंकि हम आपको बहुत ही आसान और सरल शब्दों का प्रयोग कर बताने वाले हैं जिससे आप को समझने में आसानी हो सके आज की पोस्ट बहुत ही ज्यादा खास होने वाली है।

तो कृपया पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की इस पोस्ट को शुरू करते हैं।


CAB क्या हैं | what is cab full form?

यह भारत सरकार अर्थात गवर्नमेंट द्वारा यह CAB बिल लागू किया गया है और CAB का पूरा नाम | Citizenship Amendment Bill | होता है और CAB को हिंदी में | नागरिकता संशोधन विधेयक | कहा जाता है और यह बिल में यह लिखा है।

की इसमें सिर्फ मुस्लिम धर्म लोगो या व्यक्तियों को छोड़कर बाकी सभी धर्मों के अल्पसंख्यक लोगो या व्यक्तियों को भारत की नागरिकता प्रदान करवाई जाएगी अर्थात बाकी सभी धर्मों को भारत की नागरिकता आसानी से मिल जाएगी।

जिस को इंग्लिश में [ PR ] क्या कहते हैं और यह बिल जो नागरिकता अधिनियम 1955 को संशोधित करने के बाद मै ही पारित किया गया है और बता दे की CAB जिसको [ नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 ] बिल कहा जाता है।

यह धार्मिक उत्पीड़न से सताए जाने के डर से भारत के 3 अपने पड़ोसी देशों पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान से भागे धार्मिक अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता देने का यह CAB बिल प्रस्ताव करता है।

और बता दे की इस [ नागरिकता संशोधन विधेयक ] [ Citizenship Amendment Bill ] के माध्यम से भारत के पड़ोसी या मित्र देश अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, इसाई धर्म के अल्पसंख्यकों को भारतीय की नागरिकता (PR) दी जाएगी।

वह सभी लोगों के लिए भारत में आने का रास्ता आसानी से खुल सकता है और हम साधारण शब्दों में कहें तो इस बिल भारत के 3 पड़ोसी देश मुस्लिम देश में रहने वाले अल्पसंख्यक भारतीय लोगों को भारत की नागरिकता देकर उन्हें भारत में आकर रहने का न्योता दे रहा है।

और इसलिए यह बिल बनाया गया है और Citizenship Amendment Bill 1955 के तहत यह देखा जाए तो वह यह नियम के अनुसार व्यक्तियों को भारत की नागरिकता पाने के लिए आवेदन करने की जरूरत होती है और 12 महीनों से भारत में रह रहे लोगों को भारत की नागरिकता बहुत आसानी से मिल जाती है।

और परंतु लेकिन उसके लिए एक जरूरी बात है कि वह व्यक्ति की पुरानी history में 14 साल में से 11 साल भारत में निकाले हुए होने चाहिए अर्थात वह 14 में से 11 साल भारत का रहने वाला हो तभी उसको भारत की नागरिकता आसानी से मिल पाएगी।


CAB बिल कब पास हुआ था?

CAB जिसको | Citizenship Amendment Bill | कहा जाता है और यह CAB बिल को लोकसभा में पास होने के बाद मै यह 11 Dec 2019 को राज्यसभा में 26 वोटों से भी ज्यादा वोटों से पारित हुआ था अर्थात पास हुआ था।
cab full form
cab-full-form

CAB बिल तहत किन देशों में रहने वाले किन धर्मों को नागरिकता प्रदान की जाती है?

CAB यह एक बहुत महत्वपूर्ण भारत सरकार के द्वारा बनाया गया बिल है और CAB बिल के तहत यह भारत के 3 पड़ोसी देश जैसे बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफग़ानिस्तान से आने वाले हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई (Christians) समुदायों।

या धर्मो को भारतीय नागरिकता प्रदान करता है अर्थात मुस्लिम धर्म को छोड़कर बाकी सभी धर्मों को भारत की नागरिकता इस बिल के तहत प्रदान की जाती है।


CAA क्या हैं | what is caa?

CAA यह यह एक हाल ही में अर्थात थोड़े समय में बनाया गया एक न्यू एक्ट या बिल है CAA का पुरा नाम | Citizenship Amendment Act | होता है जिसको हिंदी में [ नागरिकता संशोधन अधिनियम ] कहा जाता है।

यह भारत देश के 3 पड़ोसी देश जैसे: पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश से शोषित होकर आने वाले सभी हिंदू, सिख, ईसाई, पारसी, जैन और बुद्ध धर्म के लोगों या व्यक्तियों को इस एक्ट के तहत भारतीय नागरिकता देता है।

और इसका फुल फॉर्म Citizenship Amendment Act (CAA) होता है और बता दे की यह CAA भारत देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व या पूरी दुनिया में यह एक प्रसिद्ध शब्द है और जिसको [ नागरिकता बिल संशोधन ] के नाम रूप से जाना जाता है।

और बता दे कि यह CAA का मतलब नागरिकता संशोधन अधिनियम होता है और यह अधिनियम के अंतर्गत भारत की संसद ने भारत के 3 पड़ोसी देश जिसमें पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से धार्मिक अल्पसंख्यकों के लोगो या व्यक्तियों के लिए भारतीय नागरिकता हेतु इस बिल को संशोधन किया है।

और बता दे की इसके अंतर्गत 6 समुदायों धर्मो को जिसमें: हिंदुओं, सिखों, बौद्धों, जैनियों, पारसियों और ईसाइयों को अपनाया गया है और इन सभी देशों के मुसलमानो को इसमें शामिल नहीं किया गया है और बता दे की इसके अंतर्गत आने वाले लाभार्थी वह लोग होंगे।

और जो 31 दिसंबर सन 2014 को या उससे पहले भारत में आ गए है और बता दें की वह उन सभी मूल देशों में “धार्मिक उत्पीड़न या धार्मिक उत्पीड़न के डर” का सामना करना पड़ा है और इन उत्पीड़ित प्रवासियों लिए इस ACT में 11 से 5 साल तक के लिए प्राकृतिक आवास की आवश्यकता में ढील प्रदान की गई है और इसलिए यह बिल बनाया गया है और यह बहुत महत्वपूर्ण बिल या एक्ट है।


CAB का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of cab |

CAB का फुल फॉर्म | Citizenship Amendment Bill | होता है और CAB को हिंदी भाषा में | सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल | या ‘नागरिकता संशोधन विधेयक’ कहा जाता है और यह | नागरिकता संशोधन बिल-2019 | भारतीय नागरिकता अधिनियम सन 1955 में यह एक संशोधन के रूप में प्रस्तुत किया गया था।

अर्थात सामने आया था और इस बिल के पास होने के बाद भारत देश के 3 पड़ोसी देश जिसमें बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफग़ानिस्तान आता है इनमें से आने वाले 6 अल्पसंख्यक समुदायों अर्थात लोगों या व्यक्तियों को भारत की नागरिकता देने के नियमों में बदलाव किया गया है।

अर्थात मुस्लिम धर्म को छोड़कर बाकी सभी धर्मों के व्यक्तियों या लोगों को भारत की नागरिकता आसानी से मिल जाएगी इस बिल में बाकी धर्मों को भारत की नागरिकता आसानी से मिलने का प्रस्ताव लिखा होता है।

दोस्तों अब हमने cab ka full form क्या होता है यह अच्छे से जान और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और CAB के विषय के बारे में इससे भी ज्यादा जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।
cab full form
cab-full-form

सीएबी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं | cab full form in hindi |

CAB का फुल फॉर्म हिंदी में | नागरिकता संशोधन विधेयक | होता है और CAB [ सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल ] यह जो हाल में ही कानून का रूप ले चुका और जिसको CAA का नाम दिया गया है और यह काफी बहस होने के बाद इस बिल को भारत संसद के दोनों सदनों में बहुमत के साथ इस बिल को पारित किया गया था।

और बता दे की इस बिल का असली उदेश्य भारत मै अवैध रूप से रह रहे लोग जिसमें हिंदू, सिख, ईसाई, पारसी, जैन और बुद्ध समुदाय से ताल्लुक रखते है।

सी - नागरिकता
ए - संशोधन
बी - विधेयक
 
उन सभी को यह बिल भारत की नागरिकता आसानी से दिलाता है यह एक बहुत महत्वपूर्ण बिल है जिसके तहत सभी मुसलमानों अर्थात मुस्लिम धर्म को छोड़कर बाकी सभी धर्म के लोगों या व्यक्तियों को जो भारत में बिना नागरिकता के रह रहे हैं उनको यह बिल के तहत आसानी से भारत की नागरिकता मिल जाएगी।

दोस्तों अब हमने हिंदी भाषा में cab ka full form kya hota haiइसको अच्छे से जान भी लिया है और समझ भी लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


CAB का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं | cab full form in english |

CAB का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Citizenship Amendment Bill | होता है यह CAB बिल यह लोकसभा में पास होने के बाद 11 Dec सन2019 को राज्यसभा में 26 वोटों से भी जायदा की वोटो से पास हुआ था।

और यह बिल भारत देश की 3 पड़ोसी देश पाकिस्तान बांग्लादेश अफगानिस्तान में आने वाले सभी हिंदू, सिख, ईसाई, पारसी, जैन और बुद्ध धर्म के लोगों या व्यक्तियों को इस बिल के तहत उन को आसानी से भारत की नागरिकता देना है।

C - CITIZENSHIP
A - AMENDMENT
B - BILL

साधारण शब्दों अर्थात सरल शब्दों में कहें तो मुस्लिम धर्म के लोगों में या व्यक्तियों को छोड़कर बाकी सभी धर्मों के या समुदाय के लोगों को भारत की नागरिकता आसानी से दी जाती है।

और इस दिल का उद्देश्य अवैध रूप से रह रहे भारत में हिंदू, सिख, ईसाई, पारसी, जैन और बुद्ध धर्म के लोगों को भारत की नागरिकता प्रदान करवाना है अर्थात देना है।

दोस्तों अभी हमने इंग्लिश भाषा में cab ka full form kya hai इसको भी अच्छे से जान लिया है और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और CAB के विषय के बारे में और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


क्या CAB और CAA यह दोनों एक हैं?

CAB का पूरा नाम | Citizenship Amendment Bill | होता है और इस को हिंदी भाषा में कहा [ नागरिकता संशोधन विधेयक ] जाता है और CAA का पूरा नाम | Citizen Amendment Act | होता है और इसको हिंदी भाषा में कहा [ नागरिक संशोधन अधिनियम ] जाता है।

और हम आप को बता दे की जब CAB बिल को लोकसभा में पास होने के बाद यह  Dec 2019 को राज्यसभा में 26 वोटों से भी ज्यादा वोटों से पारित हुआ था अर्थात पास हुआ था और CAB जब यह बिल से एक्ट बन गया था तो इसे नए नाम CAA से जाना जाता था।

और  जिसका [ Citizen Amendment Act ] कहा जाता है और अब यह पुरी तरह से इंडिया का एक कानून बन चूका है और जिसके कारन इनको एक्ट कहा जाना लगा है और जिसको हिंदी भाषा में कहें तो नागरिकता संशोधन कानून कहा जाता है और साधारण शब्दों में कहें तो CAB और  CAA यह दोनों एक ही एक्ट या बिल है।
cab full form
cab-full-form

CAB बिल की कुछ महत्वपूर्ण बातें?

CAB बिल का फुल फॉर्म [ The Citizenship (Amendment) Bill-2019 ] होता है चलिए आप जानते हैं CAB बिल को लेकर कुछ महत्वपूर्ण बातें और जिसने बिल को बनाते समय इन नीचे दी गई बातों का विशेष रूप से ध्यान रखा गया है।


CAB बिल की महत्वपूर्ण बातें :

➨ और यह भारत देश के 3 पड़ोसी देश जिनमें बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफग़ानिस्तान यह देश आते हैं और इन देशों मै से आने वाले 6 अल्पसंख्यक समुदायों को या धर्मों को भारतीय नागरिकता देने के नियमों में बदलाव करता है और  

➨ और बता दें कि 6 अल्पसंख्यक समुदाय कुछ इस प्रकार है जिसमें  हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई (Christians) इत्यादि समुदाय हैं 

➨ और यह ऊपर दिए गए 3 देशों से मुस्लिमों के लिए इस विधेयक में कोई नियम नहीं है अर्थात मुस्लिम धर्म को छोड़कर बाकी सभी धर्मों को भारत की नागरिकता मिलेगी।

➨ और यह एक संशोधन देश की नागरिकता हासिल करने के लिए आवश्यक भारत में रहने के लिए अवधि को 11 वर्ष से कम कर 6 वर्ष का प्रस्ताव रखा है।

➨ और साथ ही इस संशोधन के बाद भारत की नागरिकता अधिनियम सन1955 में भारतीय नागरिकता को लेकर स्पष्ट और सही कानून के जोड़े जाने का भी प्रस्ताव जोड़ा गया है अर्थात भारत में अवैध रूप से रह रहे व्यक्तियों को भारत की नागरिकता आसानी से प्राप्त हो जाएगी।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि CAB का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त CAB के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है या अच्छी लगी है और हमारे इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया आप हमें कमेंट जरूर करके बताएं और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार बिना रुके पढ़ते ही रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह cab full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment