hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Monday, June 14, 2021

/ BCG क्या हैं?BCG का फुल फॉर्म क्या होता हैं? bcg full form | bcg full form in hindi

BCG क्या हैं?BCG का फुल फॉर्म क्या होता हैं? bcg full form | bcg full form in hindi

बीसीजी का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

bcg full form
bcg-full-form

bcg full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और शानदार इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों आपने BCG टीके का नाम तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं यह बीसीजी क्या होता है तो हम आपको बता दें कि बीसीजी जी एक तरह का टिका होता है जो छोटे शिशुओं को या छोटे बच्चों के जन्म होने के बाद लगाया जाता है।

उस टीके को BCG टीका कहा जाता है और वह बच्चे को टीवी जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाता है यह बहुत महत्वपूर्ण टिका होता है और इसके अतिरिक्त क्या आप जानते हैं bcg full form क्या होता है और बीसीजी टीके का आविष्कार किसने किया था यदि आप नहीं जानते हैं।

तो घबराने की कोई भी आवश्यकता नहीं है आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बीसीजी विषय के बारे में सारी उपरोक्त जानकारी देने वाले हैं और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके BCG टीके को लेकर मन में सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

तो कृपया आप पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की पोस्ट को शुरू करते हैं।


BCG क्या हैं | what does bcg stands for?

BCG यह एक इंजेक्शन होता है बीसीजी का पूरा नाम | Bacillus Calmette–Guérin | होता है यह इंजेक्शन छोटे शिशुओं के जन्म होने के बाद में लगाया जाता है और यह इंजेक्शन छोटे बच्चों को टी बी जैसी बीमारी की रोकथाम के लिए लगाया जाता है और इस टीके को शार्ट नाम में बीसीजी कहा जाता है।

और साधारण शब्दों में कहे तो यह यह एक Antituberculosis Vaccine होती है और वह जो टीबी जैसी बीमारी से बचाव के लिए छोटे शिशु के जन्म के बाद मै लगाया जाता है और यह इंजेक्शन शिशुओ की body में TB के सभी बैक्टीरिया के विरुद्ध एक antibody को बनाता है।

और वह को फ्यूचर में होने वाले TB के सभी बैक्टीरिया की शक्ति को ख़त्म करता है और वह साथ साथ यह इंजेक्शन बुरूली अल्सर इंफेक्शन, बच्चे को दिमागी बुखार अर्थात (meningitis) अन्य (non tuberculosis mycobacteria) इस तरह के सभी इनफेक्शंस से यह इंजेक्शन बचाता है यह बहुत महत्वपूर्ण इंजेक्शन होता है।


बीसीजी का टीके की खोज किस ने कि थी?

बता दे की (BCG) बीसीजी वैक्सीन का इतिहास [ Albert Calmette and Camille Guerin ] अल्बर्ट कैलमेट और केमिली गुएरिन से शुरू होता है और वह दो फ्रांसीसी वैज्ञानिक थे और जो सन1905 से (TB) टीबी के खिलाफ एक टीका विकसित करने पर काम कर रहे थे।

और वह बीसीजी बैसिलस कैलमेट-गुएरिन का संक्षिप्त नाम है जिसका अर्थ है कैलमेट और गुएरिन की बेसिली होता है।


BCG टीबी का टीका किसने बनाया था | Who created the TB vaccine?

बता दे की वैक्सीन को 13 साल की अवधि में सन1908 से 1921 तक, फ्रांसीसी बैक्टीरियोलॉजिस्ट अल्बर्ट कैलमेट और केमिली गुएरिन द्वारा विकसित किया गया था और वह जिन्होंने उत्पाद का नाम बैसिलस कैलमेट-गुएरिन या बीसीजी रखा था और यह इंजेक्शन काम का साबित हुआ।


BCG वैक्सीन कहाँ स्थापित किया गया था | Where was BCG vaccine founded?

बता दे की यह मूल बीसीजी वैक्सीन अल्बर्ट कैलमेट और केमिली गुएरिन द्वारा फ्रांस के पाश्चर इंस्टीट्यूट ऑफ लिली में विकसित किया गया था और सन 1908 और 1921 के बीच कई सौ मार्ग के बाद और सन1921 से उपयोग में है।
bcg full form
bcg-full-form

BCG का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of bcg?

बीसीजी का फुल फॉर्म | bacillus Calmette-Guérin | होता है और बीसीजी एक तरह का इंजेक्शन होता है और सरल शब्दों में कहे तो बीसीजी का मतलब यह एक जीवाणु माइकोबैक्टीरियम बोविस (बैसिलस कैलमेट-गुएरिन) का एक कमजोर रूप है जो बीमारी का कारण नहीं बनता है।

और बता दे की (BCG) बीसीजी का इस्तेमाल मूत्राशय के कैंसर के उपचार में प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने और तपेदिक को रोकने के लिए एक टीके के रूप में किया जाता है अर्थात इस इंजेक्शन की सहायता से छोटे शिशुओं को जन्म होने के बाद टीबी जैसी।

बीमारियों से बच्चों को बचाने के लिए बीसीजी टीके का इस्तेमाल किया जाता है इस टीके से बच्चे को TB बीमारी से बचाया जा सकता है इसलिए यह टीका लगाया जाता है।

दोस्तों अभी हमने bcg ka full form क्या होता है यह भी अच्छे से जान और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और BCG इंजेक्शन के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


BCG का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं | bcg full form in hindi?

बी सी जी का पूरा नाम हिंदी में | बैसिलस कैलमेट-गुएरिन | होता हैं बीसीजी इंजेक्शन बहुत महत्वपूर्ण होता है यह छोटे बच्चों को जन्म होने के तुरंत बाद में लगाया जाता है ताकि उनको टीवी जैसी भयानक बीमारियों से आगे होने वाले खतरे से बचाया जा सके।

और इस इंजेक्शन को बीसीजी इंजेक्शन का नाम दिया गया है बीसीजी का इंजेक्शन यह सबसे पहले विदेशों में छोटे शिशु या बच्चों को बीमारी से बचाने के लिए लगाया जाता था।

➨ बी - बैसिलस
➨ सी - कैलमेट
➨ जी - गुएरिन

अब इस इंजेक्शन का पूरी दुनिया या पूरे विश्व में छोटे शिशुओं के जन्म होने के बाद लगाया जाता है ताकि छोटे बच्चों को भविष्य में टीवी जैसी होने वाली अन्य खतरनाक बीमारियों के प्रभाव से या खतरे से बचाया जा सके।

यह इंजेक्शन सभी छोटे बच्चों को लगाया जाता है जब आप छोटे शिशु थे तब आपको भी यह इंजेक्शन लगा होगा आप अपने मम्मी पापा से जरूर पूछना।


BCG का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं | bcg full form in english

BCG का फुल फॉर्म इंग्लिश में | bacillus Calmette-Guérin | होता है और बीसीजी का मतलब यह एक तपेदिक के खिलाफ एक प्रभावी टीकाकरण होता है और साधारण शब्दों में बीसीजी (BCG) का मतलब (बेसिल कैलमेट गुएरिन) होता है।

और वह बीसीजी माइकोबैक्टीरियम बोविस नामक बैक्टीरिया का कमजोर (क्षीण) संस्करण होता है और वह जो तपेदिक के लिए जिम्मेदार है और जो एजेंट माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस से निकटता से संबंधित है।

➨ B - BACILLUS
➨ C - CALMETTE
➨ G - GUERIN
 
बीसीजी का इंजेक्शन यह ज्यादातर छोटे शिशुओं या छोटे बच्चों को उनके जन्म होने के तुरंत बाद में लगा दिया जाता है क्योंकि छोटे बच्चों का इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर होता है जिससे उनको बीमारियां जल्द पकड़ लेती हैं और यह टीका या इंजेक्शन बच्चों को TB और अन्य तरह की बीमारियों से बचाता है इसलिए यह टीका लगाया जाता है।

दोस्तों अब हमने इंग्लिश भाषा में bcg full form क्या होता है इसको अच्छे से जान और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


BCG की जरूरत किसे होती हैं | Who needs BCG?

बता दे की यह टीबी के जोखिम वाले सभी बड़े बच्चों और वयस्कों के लिए बीसीजी टीकाकरण की सिफारिश की जाती है और वह जिनमें शामिल हैं जैसे: TB के बढ़ते जोखिम वाले बड़े बच्चे जिन्हें टीबी के खिलाफ टीका नहीं लगाया गया था।

और वह जब वे बच्चे थे और वह 16 साल से कम उम्र का कोई भी व्यक्ति जो दुनिया के ऐसे क्षेत्र से आया है जहां टीबी व्यापक होता है वहां पर बीसीजी इंजेक्शन की आवश्यकता होती है।


बीसीजी का टीका कब लगता है?

दोस्तों को यदि आपके मन में भी यही सवाल है की बीसीजी का इंजेक्शन कब लगता है तो हम आपको बता दें कि यदि चिकित्सक की बात माने तो यह छोटे बच्चों के जन्म के कुछ दिनों के बाद में लगभग 6 माह तक (BCG) का इंजेक्शन लगाया जा सकता है।

और लेकिन यदि डॉक्टर का परामर्श लेकर छोटे बच्चों केे 5 वर्ष होने के बाद में भी यह इंजेक्शन लगवा सकते है और यह बीसीजी इंजेक्शन को लखवानी से पहले कुछ अन्य बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है वह सभी बातें निम्नलिखित मैं नीचे दी गई है जैसे -


BCG इंजेक्शन की कुछ महत्वपूर्ण बातें :

  1. दोस्तों बता दे की यदि छोटे बच्चे का भर 2000 ग्राम से भी बहुत कम हो तो इस तरह की परिस्थिति में BCG का इंजेक्शन नहीं लगवाना चाहिए अर्थात बच्चे को टीका ना लगवाएं।
  2. बता दे की HIV से संक्रमित कोई मनुष्य को यह बीसीजी इंजेक्शन नहीं लगवाना चाहिए| 
  3. बता दे की इससे HIV से संक्रमित व्यक्ति की बॉडी मै रोगप्रतिरोधक की क्षमता बहुत कम हो सकती है और वह इसके कारण व्यक्ति के बॉडी पर बहुत हानिकारक प्रभाव हो सकता है।
  4. और इसके बाद मै गर्भावस्था महिला और किडनी रोगी वाले और  या जो अंग प्रत्यारोपण वाले मनुष्य को BCG का इंजेक्शन नहीं लगवाना चाहिए।
bcg full form
bcg-full-form

BCG VACCINE का उपयोग कौन सी बीमारियों के लिए किया जाता है?

दोस्तों हम आपको बता दें कि BCG वैक्सीन या इसको बीसीजी का इंजेक्शन भी कहा जाता है और बता दें कि BCG VACCINE या बीसीजी इंजेक्शन का इस्तेमाल बहुत सारी बीमारियो जैसे TB लक्षणो के उपचार को नियंत्रण करने और उनकी सबकी रोकथाम और सुधार के लिए किया जाता है यह सभी बीमारियां या लक्षण निम्नलिखित नीचे दिया गया है जैसे -

  1. निर्जलीकरण
  2. भार का तेज़ी से बढ़ना
  3. घाव इरिगैंट होना
  4. दंत क्षय के लक्षण
  5. मधुमेह की तीव्रता बढ़ना
  6. मांसपेशियो मे ऐंठन सी होना
  7. सोडियम और क्लोराइड की कमी बॉडी मै होना।


BCG इंजेक्शन कैसे काम करता हैं?

बीसीजी का इंजेक्शन सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला होता है जो छोटे बच्चों को भविष्य में होने वाली कई तरह की बीमारियों से छोटे शिशुओं को बचाता है चलिए अब जानते हैं कि यह बीसीजी इंजेक्शन काम कैसे करता है बीसीजी इंजेक्शन किए काम स्टेप बाय स्टेप निम्नलिखित नीचे दिए गए हैं जैसे - 


  1. बता दे की (BCG) का इंजेक्शन या टीका यह मुख्य रूप से एक व्यक्ति की बॉडी में TB का कारण बनने वाली सभी जगहों पर अपनी क्षमता से उसकी रोकथाम करता है।
  2. और यह BCG वैक्सीन या इंजेक्शन में माइक्रोबैक्टेरियम बोविस (micro bacterium) का एक बहुत WEAK स्ट्रेन को पाया जाता है और वह जिसका कार्य बीमारी को पैदा किए बिना bacteria के उत्तर में बचाव प्रणाली को उत्तेजित करने का कार्य करता है।
  3. और साथ ही BCG का यह टीका लगभग 99% इस रोग से बचाने में सफल साबित हुआ है और बता दे की एक व्यक्ति की बॉडी में एंटीबॉडी होते हैं और वह जो कोई भी बीमारी वाले बैक्टीरिया के साथ हमें आगे भविष्य के समय में होने वाली बीमारियों के संक्रमण से भी बचाता है।
  4. और यह मुख रूप BCG इंजेक्शन हमारे बॉडी के TB bacteria के खिलाफ antibody को बनाते है और वह जिसके कारण वह (tuberculosis) ट्यूबरक्लोसिस से बहुत आसानी से बच सकते है यह बीसीजी इंजेक्शन बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।
  5. और बता दे की एक रिसर्च में यह पाया गया है कि यह BCG VACCINE  बहुत तरह की बीमारियों और होने वाले रोगों से बचाने का कार्य करता है और वह जिनमें शामिल है जैसे: निर्जलीकरण,मांसपेशियों में ऐंठन सी होना और मधुमेह की तीव्रता बढ़ना या सोडियम और क्लोराइड की कमी का होना इत्यादि जैसे रोगों या समस्याओं का होना।
  6. दोस्तों BCG वैक्सीन कैसे कार्य करता है ऊपर दिए गए निम्नलिखित स्टेप मैं अच्छे से आपको पता चल गया होगा यह टीका बहुत महत्वपूर्ण होता है जो बहुत सारी बीमारियों की रोकथाम करता है और भविष्य में होने वाले संक्रमण बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया से बचाता है।


BCG जन्म के समय क्यों दिया जाता है | Why is BCG given at birth?

बता दे की यह अधिकांश तपेदिक (TB) स्थानिक देशों में और शिशुओं में गंभीर TB को रोकने के लिए आमतौर पर बेसिलस और कैलमेट गुएरिन (बीसीजी) जन्म के आसपास दिया जाता है और यह नवजात प्रतिरक्षा प्रणाली अपरिपक्व होता हैं।


BCG और DPT क्या है | What is BCG and DPT?

हम आपको बता दे की DPT का फुल फॉर्म [ diphtheria-pertussis-tetanus ] या डिप्थीरिया-पर्टुसिस-टेटनस के लिए खड़ा है और बता दे की यह एक ऐसा टीका है जो तीनों रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है।

और DDT डीडीटी का मतलब [ dichloro-diphenyl-trichloroethane ] [ डाइक्लोरो-डिपेनिल-ट्राइक्लोरोइथेन ] होता है और यह एक कीटनाशक होता हैं और BCG का मतलब [ Bacille Calmette-Guerin ] [ बेसिल कैलमेट-गुएरिन ] होता है।


क्या BCG तपेदिक को रोक सकता है | Can BCG prevent tuberculosis?

इस पर हम आप को बता दे की (BCG) बीसीजी वैक्सीन वर्तमान में उपलब्ध एकमात्र टीबी वैक्सीन होती है और यह हालांकि अन्य टीके विकास के अधीन हैं और यह बीसीजी वैक्सीन अभी भी टीबी के मानव रूपों की रोकथाम के लिए उपलब्ध एकमात्र टीका या इंजेक्शन है।


क्या BCG जीवन भर रहता है | Does BCG last for life?

दोस्तों बता दे की ऐसा माना जाता है कि BCG टीकाकरण कम से कम 15 वर्षों तक और शायद 60 वर्षों तक भी और टीबी के सबसे गंभीर रूपों से 80% लोगों की रक्षा करता है यह इंजेक्शन व्यक्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।


क्या BCG वैक्सीन व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है | Does BCG weaken your immune system?

दोस्तो बता दे की यह (BCG) बीसीजी तपेदिक (टीबी) के खिलाफ आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला टीका होता है और इस में टीबी बैक्टीरिया के समान परिवार के बैक्टीरिया भी होते हैं।

और वह इस के लाभकारी प्रभाव के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को पर्याप्त रूप से उत्तेजित करने की क्षमता को बनाए रखते हुए संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए यह इस जीवाणु को बदल दिया जाता है।


क्या BCG इंजेक्शन किसी भी उम्र में दिया जा सकता है | Can BCG be given at any age?

दोस्तों हम आपको बता दें कि छोटे बच्चे को टीका लगवाने का सबसे अच्छा समय आपके बच्चे के जन्म के कुछ दिनों के भीतर और छह महीने की उम्र तक टीका लगवाना सबसे अच्छा होता है और लेकिन उन्हें 5 साल की उम्र तक किसी भी समय टीका लगाया जा सकता है और बच्चों के लिए यह टीका बहुत महत्वपूर्ण होता है जरूर लगवाना चाहिए।


BCG के दुष्प्रभाव क्या हैं | What are the side effects of BCG?

बता दे की BCG का सबसे आम दुष्प्रभावों में बुखार या सिरदर्द और सूजी हुई ग्रंथियां शामिल होती हैं और अधिक गंभीर जटिलताएं, जैसे फोड़े या हड्डी में सूजन, दुर्लभ हैं और यह अधिकांश बच्चों को इंजेक्शन स्थल पर दर्द होता है और यह एक बार ठीक हो जाने पर भी घाव एक छोटा सा निशान छोड़ सकता है।
bcg full form
bcg-full-form

BCG का INJECTION कितनी बार लगाया जाता है | How many times BCG vaccine is given?

हम आपको बता दे की यह अनुशंसा की जाती है कि नवजात शिशुओं को अस्पताल से छुट्टी मिलते ही बीसीजी वैक्सीन मिल जाए अर्थात बीसीजी इंजेक्शन लगाया जाए और वह यदि किसी कारण से वे बीसीजी टीकाकरण से चूक जाते हैं।

और तो उन्हें 5 वर्ष की आयु तक कभी भी बीसीजी इंजेक्शन दिया जा सकता है और यह तपेदिक से बचाव के लिए इस बीसीजी वैक्सीन अनुसूची का पालन करना आवश्यक होता है।


क्या BCG का टीका 2 बार लगाया जा सकता है | Can BCG vaccine be given twice?

बता दे की टीबी का टीका BCG पहले की तुलना में दोगुने लंबे समय तक प्रभावी होता है और यह एक अध्ययन से यह बीसीजी एक पुराना टीका, लेकिन तपेदिक के खिलाफ एकमात्र, जितना सोचा गया था और वह उससे अधिक प्रभावी होता है और एक नए अध्ययन से पता चलता है की वह कम से कम 20 वर्षों के लिए सुरक्षा प्रदान करता है।


क्या BCG TB यह दोनों समान है | Is BCG the same as TB?

जैसा की हमने पहले जाना है की BCG बीसीजी या [ bacille Calmette-Guerin ] | बेसिल कैलमेट-गुएरिन | होता है और यह तपेदिक और (टीबी) रोग के लिए एक टीका होता है और यह कई विदेशी मूल के व्यक्तियों को बीसीजी-टीका लगाया गया है।

और बीसीजी का उपयोग कई देशों में टीबी के उच्च प्रसार वाले बच्चों में तपेदिक मेनिन्जाइटिस और माइलरी रोग को रोकने के लिए किया जाता है बीसीजी का इंजेक्शन बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


BCG व्यक्ति के शरीर में कितने समय तक रहता है | How long does BCG stay in your system?

बीसीजी की बात करें तो यह उपचार के बाद 2 से 3 दिनों तक रह सकते हैं और वह आमतौर पर मूत्राशय में जलन, बार-बार पेशाब करने की आवश्यकता और यहां तक ​​कि मूत्र में रक्त का कारण बनता है और यह शायद ही कभी, बीसीजी रक्त और शरीर में फैल सकता और वह जिस से बहुत ज्यादा गंभीर संक्रमण हो सकता है या होने का खतरा हो सकता हैं।


बीसीजी उपचार के बाद खून आने का कारण क्या हैं | Why did I not need a BCG?

यदि BCG के उपचार के बाद खून आने की समस्या हो रही है तो बता दें कि बीसीजी मूत्राशय में कुछ जलन पैदा करता है और इससे रक्तस्राव का कारण बन सकता है और वह जो आपके मूत्र को लाल कर सकता है।

और वह अपने मूत्र को साफ रखने और मूत्राशय में रक्त के थक्कों को बनने से रोकने के लिए जितना हो सके उतना तरल पदार्थ पिएं और रक्तस्राव सबसे अधिक बार अनायास हल हो जाता है।


क्या BCG उपचार दूसरों के लिए संक्रामक है | Is BCG treatment contagious to others?

बता दे की (BCG) बीसीजी दवा में जीवित बैक्टीरिया होते हैं और वह जो एक व्यक्ति अन्य लोगों को दे सकता है और इसलिए उपचार के बाद मै लगभग 6 घंटे तक पेशाब करते समय सावधानी बरतना बेहद महत्वपूर्ण होता हैं।


अगर BCG फेल हो जाए तो क्या होगा | What happens if BCG fails?

दोस्तो बता दे की (BCG) बीसीजी की विफलता भी बीमारी के बढ़ने की लगभग 50% संभावना और खराब रोग का निदान से जुड़ी होती है और यह [ Radical cystectomy ] रेडिकल सिस्टेक्टॉमी मानक उपचार होता है और वह जब [ intravesical ] इंट्रावेसिकल बीसीजी थेरेपी विफल हो जाती है।


क्या BCG मूत्राशय को नुकसान पहुंचाता है | Does BCG damage the bladder?

आपको बता दे की यह इच्छित प्रतिरक्षा उत्तेजना और साइटोकिन उत्पादन के परिणामस्वरूप और बीसीजी प्रशासन के बाद मामूली लक्षण आम होता हैं और यह आमतौर पर प्रबंधनीय होते हैं और वह इन प्रतिकूल प्रभावों में बुखार, अस्वस्थता और मूत्राशय में जलन (पेशाब आवृत्ति, डिसुरिया, या हल्के हेमट्यूरिया शामिल होते हैं) यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


BCG वैक्सीन की लागत कितनी है | How much does the BCG vaccine cost?

हम आपको बता दे (BCG) बीसीजी वैक्सीन की मानक खुराक 1 मिली में 0.1 मिलीग्राम होता है और यह हालांकि बीसीजी के कुछ उपभेदों के निर्माता और यानी कोपेनहेगन 1331 शिशुओं में आधी खुराक की सलाह देते हैं और यह शिशुओं के टीकाकरण के लिए इष्टतम समय के बारे में भी अलग-अलग विचार होता हैं।

और कुछ अध्ययनों से पता चला है कि देरी से टीकाकरण उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है और इससे यह बहुत बेहतरीन कार्य करता है।


अमेरिका में TB के टीके का उपयोग क्यों नहीं किया जाता है | Why is TB vaccine not used in the US?

अमेरिका में TB के इंजेक्शन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है परंतु यह हालांकि, माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस के संक्रमण के कम जोखिम, वयस्क फुफ्फुसीय टीबी के खिलाफ टीके की परिवर्तनशील प्रभावशीलता।

और ट्यूबरकुलिन त्वचा परीक्षण प्रतिक्रियाशीलता के साथ टीके के संभावित हस्तक्षेप के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका में BCG के इस्तेमाल की सिफारिश नहीं की जाती है।


BCG निशान क्या होता हैं | What is BCG scar?

बता दे की यह एक क्षय रोग (टीबी) एक गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या होती है और BCG टीकाकरण विशेष रूप से बच्चों में TB की रोकथाम रणनीति का एक अनिवार्य हिस्सा होता है और BCG निशान टीकाकरण का एक सरोगेट मार्कर होता है और टीकाकरण कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण सूचकांक होता है।


बीसीजी का टीका कहाँ लगाया जाता है | Where is BCG vaccine injected?

दोस्तों BCG का टीका सुई और सीरिंज के साथ नहीं दिया जाता और जैसा कि अधिकांश अन्य टीकों में ऐसा होता है और इसके बजाय ये BCG वैक्सीन एक तरल होता है जिसे सीधे आपके ऊपरी बांह की त्वचा पर रखा जाता है।

और फिर त्वचा की उथली परतों में वैक्सीन पहुंचाने के लिए तरल के माध्यम से त्वचा को चुभाने के लिए एक बहु-आयामी सुई उपकरण का उपयोग किया जाता है।


क्या सभी को BCG का टीका लगाया जाता है | Does everyone get BCG vaccine?

बता दे की यह टीबी वैक्सीन (बीसीजी) और यह टीका संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जाता है प्रमत लेकिन यह अक्सर अन्य देशों में शिशुओं और छोटे बच्चों को दिया जाता है जहां टीबी आम है और यह बीसीजी हमेशा लोगों को टीबी होने से बचाता ही है लेकिन उसके अतिरिक्त अन्य और बीमारियों से भी बचाता है यह टीका बहुत महत्वपूर्ण होता है।
bcg full form
bcg-full-form

बीसीजी टीका कितना सफल है | How successful is BCG?

बता दे की वह रखरखाव बीसीजी थेरेपी [23] का मूल्यांकन करते हुए एक हालिया अध्ययन प्रकाशित किया गया था की वह लेखकों ने 75.3% की 3 वर्ष की पुनरावृत्ति मुक्त उत्तरजीविता और 96.1% की रोग-मुक्त उत्तरजीविता देखी है और यह हालांकि उन्होंने 81.5% की उच्च जटिलता दर की सूचना है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि BCG का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त BCG के विषय के बारे में आपको सारी उपरोक्त जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है या अच्छी लगी है या इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।

 तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया आप कमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया दें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह bcg full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment