hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Sunday, June 27, 2021

/ BBC क्या हैं?BBC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? bbc full form | bbc full form in hindi

BBC क्या हैं?BBC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? bbc full form | bbc full form in hindi

BBC का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

bbc full form
bbc-full-form

BBC का full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका फिर से हमारी एक और नई शानदार और इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों आपने सबसे बड़े न्यूज़ एजेंसी BBC के बारे में तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं बीबीसी क्या होता है और इसके अतिरिक्त BBC का full form क्या होता है और इसके अलावा बीबीसी का इतिहास क्या है।

बीबीसी न्यूज़ एजेंसी की शुरुआत कब हुई थी यदि आप नहीं जानते हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको BBC के विषय के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको BBC के विषय के बारे में उपरोक्त सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

और फिर आपको बीबीसी के विषय के संदर्भ में किसी और जगह जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी तो कृपया आप पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहे तो चलिए बिना किसी देरी के आज की पोस्ट को शुरू करते हैं।


BBC क्या हैं | what is the full form of bbc?

BBC यह एक न्यूज़ एजेंसी है और जिसका पूरा नाम | British Broadcasting Corporation | होता है बीबीसी को हिंदी में [ ब्रिटिश प्रसारण निगम ] कहा जाता है बीबीसी यह विश्व के सबसे बड़े प्रसारण नेटवर्क में से एक है बीबीसी यह एक अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ या समाचार सेवा है।

बीबीसी का मुख्यालय ब्रॉडकास्टिंग हाउस लंदन में स्थित है और बता दे की बीबीसी के द्वारा दीऐ जाने वाली महत्वपूर्ण सेवाओं मे प्रकाशन मै रेडियो और टेलीविजन के प्रसारण अभी तक शामिल होते है और बीबीसी इसकी कमाई का प्रमुख हिस्सा BBC प्रसारण समाचार चैनल समाचार से आता है।

और बीबीसी का समाचार प्रसारण चैनल पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय है और यह चैनल पूरे विश्व भर में यूके इंग्लैंड ब्राज़ील फ्रांस इटली यूएसए चीन भारत इत्यादि देशों में बीबीसी न्यूज़ स्टार चैनल देखा जाता है और बता दे की बीबीसी के अधिकांश कार्यक्रम यह  वैश्विक न्यूज और इसके अतिरिक्त वह सभी घटनाओं पर ध्यान केंद्रित होते है।

और वह इन सभी कार्यक्रमों का प्रसारण (translate) विभिन्न विभिन्न भाषाओं मे बीबीसी के द्वारा किया जाता है वह इसीलिए की इन सभी समाचारों को पूरे विश्व के अन्य देशों मे समाचार को प्रसारित किया जा सके और आप को यह जान कर आश्चर्य होगा।

की BBC 95 सालों से बिल्कुल सही और निष्पक्ष न्यूज वह आम जनता तक पहुँचा रही है और इस कारण वह हिंदी समाचार भारत में BBC बहुत लोकप्रिय है और इसके इलावा बीबीसी यह सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित प्रणाली है और वह जो शाही चार्टर के अंतर्गत संचालित होती है BBC पूरे विश्व में सबसे बेहतरीन और सही समाचार लोगों तक पहुंचाने वाली समाचार एजेंसी है।


BBC का इतिहास क्या हैं?

BBC पूरे विश्व स्तर की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी है बीबीसी के इतिहास की बात करें तो बीबीसी की स्थापना महीना अक्टूबर सन1922 मे जॉन रीथ और इनके साथ जॉर्ज विलियर्स के द्वारा की गई थी।

वह 14 नवंबर सन1922 को इन्होंने लंदन देश मे मार्कोनी के (studio) से पहला दैनिक समाचार प्रसारण को प्रसारित किया और इसके बाद मै बीबीसी को सन1927 मे रॉयल चार्टर मिला था और इसके तुरंत बाद मै बीबीसी का नाम ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कंपनी से बदल कर ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन रख दिया था।

और फिर BBC ने नवंबर महीने सन1936 मे लंदन मे (Alexander palace) मैं फिर न्यूज़ टेलीविजन सेवा शुरू कर दी गई और उसके बाद के द्वितीय विश्व युद्ध के समय पर बीबीसी टेलीविजन सेवाओं को को पुरी तरह से बंद करना पड़ा था और इसके साथ मै बीबीसी ने रेडियो पर जनता को सूचित करना।

और इसके साथ मै जनता का मनोरंजन करना जारी रखता था और बता दे की वह BBC ने सन1953 मे रानी के राजनेता को बीबीसी पर प्रसारित किया और वह इस प्रोग्राम को लगभग 22 मिलियन जनता ने देखा और वह इस बेहतरीन प्रसारण ने ही जनता को टेलीविज़न बनाने के लिए तैयार किया था।

और वह जिस से हुआ यह की टेलीविजन की बिक्री मे बहुत वृद्धि बहुत ज्यदा होने लगी थी और इसके बाद मै बीबीसी ने जून महीने सन1960 मे वेस्ट लंदन मे अपना एक New टेलीविज़न का सेंटर खोला था और वह जो कुछ समय बाद मै वह BBC का मेन मुख्यालय बन गया था।

और बता दे की यह फिर से BBC ने सन1997 मैं BBC ने एक ऑनलाइन bbc.co.uk लॉन्च कर दिया था और वह जो पूरे विश्व की सबसे भरोसेमंद Websites दामिनी गई थी और इसके बाद फिर सन2007 मे वह 10 वर्ष के चार्टर पर सरकार के साथ बातचीत की गई।

और इसके बाद मै यह BBC Trust BBC का एक शासी निकाय बन गया था और वह उस ने इसके बाद मै अपनी ऑनलाइन सेवाओं का विस्तार करना शुरू कर दिया था।

इसके बाद बीबीसी पूरी दुनिया में एक सबसे बड़ी समाचार अंतरराष्ट्रीय एजेंसी बन गई और यह अब पूरी दुनिया में लोकप्रिय है बीबीसी के द्वारा प्रसारित की गई कोई भी न्यूज़ सही होती है।


BBC का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of bbc?

BBC का फुल फॉर्म | British Broadcasting Corporation | होता है बीबीसी जो है एक अंतरराष्ट्रीय समाचार सेवा है और बीबीसी यह विश्व के सबसे बड़े प्रसारण नेटवर्क में से एक नेटवर्क है जो पूरी दुनिया में लोकप्रिय है और बीबीसी का न्यूज़ चैनल पूरी दुनिया में देखा जाता है।

और BBC के द्वारा यह चैनल पर देश मै हो रही घटनाएं वह सभी अलग अलग भाषा में अनुवाद कर पूरी दुनिया के विभिन्न विभिन्न देशों में प्रसारित किया जाता है और बता दे की ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन बीबीसी एक ब्रिटिश समाचार संगठन है।

और वह जो विश्व के बड़े समाचार प्रसारण नेटवर्क में से एक गिना जाता है और जो रेडियो और टेलीविजन पर कार्यक्रम प्रसारित करता है और इसके साथ बीबीसी 'ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन' का संक्षिप्त नाम है जो पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है।

और बीबीसी के द्वारा प्रसारित किए जाने वाले समाचार भारत यूके यूएसए ब्राज़ील इटली जापान चीन इत्यादि देशों में भाषा का अनुवाद करके प्रसारित किया जाता है।

दोस्तों अब हम ने bbc ka full form क्या होता है इसके बारे में अच्छे से जान और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और बीबीसी के विषय के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।
bbc full form
bbc-full-form

BBC के CEO कौन हैं | Who is CEO of BBC?

BBC विश्व की अंतरराष्ट्रीय समाचार प्रसारण के सीईओ का नाम [ टिम डेवी ] (Tim Davie) है और यह BBC (ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन) के विशेष महानिदेशक बीबीसी के मुख्य कार्यकारी और (सन1994 से) प्रधान संपादक हैं जो बहुत महत्वपूर्ण कार्य कर रहे है।


क्या DAVE BBC का मालिक है | Does the BBC own Dave?

हम आप को बता दे की DAVE यूकेटीवी (UKTV) चैनल का मालिक या स्वामित्व है और यह एक ब्रिटिश का फ्री-टू-एयर टेलीविजन चैनल है और वह जो यूनाइटेड किंगडम (UK) और आयरलैंड में उपलब्ध है और यह चैनल बहुत लोकप्रिय हैं।


बीबीसी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं | bbc full form in hindi?

BBC का फुल फॉर्म हिंदी में | ब्रिटिश प्रसारण निगम | होता है बीबीसी यह विश्व के सबसे बड़े समाचार प्रसारण नेटवर्क में से एक है और बीबीसी एक अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी है जो अपने चैनल बीबीसी पर विश्व की और अन्य।

तरह के समाचार को एकत्र कर समाचार को अलग अलग भाषा में अनुवाद कर और भारत, चीन, यूके, यूएसए, ब्राजील इत्यादि देशों में प्रसारित करती है बीबीसी एक बहुत बड़ी समाचार एजेंसी है।

➨ बी - ब्रिटिश
➨ बी - प्रसारण
➨ सी - निगम

जिसका मुख्यालय मुख्यालय ब्रॉडकास्टिंग हाउस लंदन मैं स्थित है BBC की न्यूज़ या समाचार को पूरे विश्व भर में एक दम सही न्यूज़ या समाचार के रूप में देखा जाता है बीबीसी के द्वारा प्रसारित की गई उसमें सच्चाई होती है और यह सच्चाई वह न्यूज़ के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने मै सहायता करती है।

अब हमने bbc ka full form in hindi भाषा में क्या होता है इसको अच्छे से जान और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और BBC के विषय के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


BBC का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं | bbc full form in english?

BBC का फुल फॉर्म इंग्लिश में | British Broadcasting Corporation | होता है बीबीसी पूरी दुनिया में फैला सबसे बड़ा समाचार प्रसारण नेटवर्क है यह पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी के रूप में जाना जाता है।

बीबीसी अपने समाचार चैनल पर वैश्विक न्यूज़ और अन्य तरह की घटनाएं के कार्यक्रम के प्रसारण किए जाते हैं।

➨ B - British
➨ B - Broadcasting
➨ C - Corporation

और इन प्रसारण को अलग अलग भाषा में अनुवाद करें पूरे विश्व भर के अन्य देशों में प्रसारित किया जाता है जिससे हर एक देश BBC के द्वारा प्रसारित की गई न्यूज़ जहां समाचार को अपनी भाषा में देख और सुन सकता है।

बीबीसी न्यूज़ या समाचार पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला समाचार चैनल है बीबीसी यह विदेशी समाचार चैनल है जो बड़े न्यूज़ चैनल में से एक है।

दोस्तों अब हमने इंग्लिश भाषा में bbc ka full form kya hai इसको अच्छे से जान और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और जानकारी ज्ञात कर लेते हैं।


सिविल इंजीनियरिंग में BBC का फुल फॉर्म क्या होता हैं | bbc full form in civil engineering?

सिविल इंजीनियरिंग करने BBC का फुल फॉर्म [ Bachelor of Building Construction ] होता है और इस को हिंदी भाषा में (भवन निर्माण में स्नातक) कहा जाता है और बता दे की BBC का अर्थ बैचलर ऑफ बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन होता है।

और बीबीसी भवन निर्माण के स्नातक के लिए एक संक्षिप्त शब्द होता है अर्थात यह सिविल इंजीनियरिंग का कोर्स होता है जिसको शॉर्ट नाम में BBC कहा जाता है।


BBC पर प्रतिबंध कहाँ है | Where is the BBC banned?

हम आप को बता दे की सन2017 में यह BBC इंडिया या भारत के वह सभी राष्ट्रीय उद्यानों और अभयारण्यों को कवर करने से 5 वर्ष की अवधि के लिए इसको प्रतिबंधित कर दिया गया था और वह फिर 4 फरवरी सन2021 को ऑफकॉम द्वारा (CGTN) के UK ब्रॉडकास्टर के लाइसेंस को वापस लेने के बाद मै वह चीन ने भी BBC न्यूज़ के चीन में समाचार प्रसारण पर रोक लगा दी गई थी।


BBC किस लिए जाना जाता है | What is BBC known for?

दोस्तों यदि आप नहीं जानते तुम्हें बता दे की BBC दुनिया का अग्रणी सार्वजनिक सेवा प्रसारक के रूप में जाना जाता है और वह हम यह निष्पक्ष और स्वतंत्र या आजाद हैं और यह हर दिन हम विशिष्ट और विश्व के स्तरीय प्रोग्राम और सामग्री को बनाते हैं।

और वह जो UK और उसके साथ पुरी दुनिया भर में लाखों लोगों को सूचित, शिक्षित और मनोरंजन करते हैं और अपने चैनल बीबीसी के माध्यम से देश विदेश की सूचना लोगों तक पहुंचाते हैं।


BBC के पास कौन सी कंपनियां हैं | What companies do the BBC own?

बता दे की BBC के प्रमुख ब्रांड जैसे - Dave Gold, डब्ल्यू, ईडन और टुमॉरो Drama और अलीबी इसके साथ वह स्पैन कॉमेडी, मनोरंजन और प्राकृतिक इतिहास के तथ्यात्मक और नाटक और इसके अतिरिक्त वह UKTV मूल को बहुत ज्यादा पसंद किए जाने वाले BBC कार्यक्रमों और इसके इलावा वह अन्य अधिग्रहणों के साथ मैं जोड़ते हैं।

और वह को हमारे कुछ चैनल अन्य प्रसारण भागीदारों के साथ चलाए जाते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण कार्यक्रम होते हैं जो पूरी दुनिया में पसंद किया जाते हैं।


क्या BBC निष्पक्ष है | Is the BBC unbiased?

बता दे की एक द डेली टेलीग्राफ (The Daily Telegraph) ने मध्य के पूर्व के कवरेज के लिए वह बीबीसी की आलोचना की है और वह सन2007 में वह इसने लिखा है कि वह "अपनी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू समाचार रिपोर्टिंग में यह वह निगम संवेदनशील और निष्पक्ष होने के बजाय लगातार भोले (innocent) और आंशिक के रूप में सामने आया है।


BBC के दर्शक कौन हैं | Who is BBC's audience?

बता दें कि BBC के दर्शक शिक्षित, संपन्न और करियर उन्मुख और इसके साथ वह वर्ल्डली अचीवर्स अपने आसपास की हर चीज से जुड़ते हैं और वह प्रेरित और एक वैश्विक दृष्टिकोण के साथ, वे विपुल के भी उपभोक्ता हैं और वह जो की हमेशा नई तकनीक के साथ सबसे पहले और बेहद ब्रांड के प्रति जागरूक है और वह BBC के दर्शक हैं।


BBC के संपादकीय दिशानिर्देश क्या हैं | What are the BBC editorial guidelines?

बीबीसी के editorial guidelines होते हैं अर्थात दिशा निर्देश और वह सभी गाइडलाइंस निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं और वह कुछ इस प्रकार हैं जैसे - 


BBC EDITORIAL GUIDELINES : 

  1. सबसे पहले BBC के संपादकीय मानक है।
  2. और उसके बाद परिचय।
  3. और बीबीसी के दिशानिर्देशों का उपयोग कैसे करें
  4. परिचय और शुद्धता है।
  5. और उसके बाद निष्पक्षता।
  6. और उसके साथ नुकसान और अपराध की रिपर्टिंग।
  7. और वह योगदानकर्ताओं के प्रति निष्पक्षता और सहमति जताना।
  8. इसके बाद बीबीसी का दिशा निर्देश गोपनीयता होता है।
  9. और सबसे ज्यादा जरूरी अपराध और असामाजिक व्यवहार की रिपोर्ट करना होता है।


BBC के मूल्य क्या हैं | What are the BBC's values?

बीबीसी के महत्वपूर्ण मूल्य या जिसको वैल्यू कहा जाता है वह सभी निम्नलिखित मैं नीचे दिए गए हैं वह सभी मूल्य बीबीसी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं जो कुछ इस प्रकार है जैसे - 


BBC'S VALUES :

  1. BBC का सबसे महत्वपूर्ण ट्रस्ट ही बीबीसी की नींव है और इसके साथ हम स्वतंत्र, निष्पक्ष और ईमानदार हैं।
  2. और बीबीसी का महत्वपूर्ण वैल्यू है हम जो कुछ भी करते हैं वह उसके दिल में ही हम दर्शकों को रखते हैं।
  3. और वह हम एक दूसरे का बहुत सम्मान इज्जत करते हैं और अपनी विविधता का भी जश्न मनाते हैं।
  4. और इसके साथ हम पैसे के लिए गुणवत्ता और मूल्य प्रदान करने में बहुत गर्व महसूस करते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है।
  5. और इसके अतिरिक्त वह रचनात्मकता हमारे संगठन की जीवनदायिनी है और हम सभी एक बीबीसी हैं।
bbc full form
bbc-full-form

BBC1 को कैसे वित्त पोषित किया जाता है | How is bbc1 funded?

बता दे की यह BBC रेडियो पर राष्ट्रीय स्टेशनों में RADIO 1,2,3,4, 5 मैं लाइव और 6 सोंग्स भी शामिल हैं और वह इन सभी स्टेशनों को विज्ञापन द्वारा ही इसको वित्त पोषित किया जाता है और वह एक क्षेत्रीय स्टेशन है।

और इन्हें बीबीसी के साथ-साथ वाणिज्यिक और स्वतंत्र रेडियो प्रसारकों द्वारा भी वितरित किया जा सकता है और वह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


BBC लाइसेंस शुल्क क्या है | What is BBC license fee?

दोस्तों बता दे की यह BBC ने पिछले कुछ महीने मै यह घोषणा की थी कि वह एक वार्षिक लाइसेंस शुल्क और अप्रैल सन2021 से £157.50 से ज्यादा बढ़कर £159 हो जाएगा और यह केवल यह 3 मिलियन से अधिक -75 के बाद उन के फ्री टीवी लाइसेंस के अधिकार को खोने के बाद आया है और यह बहुत महत्वपूर्ण लाइसेंस होता है।


BBC का आदर्श वाक्य क्या है | What is the motto of the BBC?

बीबीसी का मोटो आदर्श वाक्य [ राष्ट्र राष्ट्र से शांति की बात करेगा ] यह है और यह मोटो या आदर्श वाक्य सन1927 में अपनाया गया था और यह BBC का आदर्श वाक्य है और जो (नेशन शल स्पीक पीस अनटू नेशन) उस वक्त BBC की महत्वाकांक्षा और उद्देश्य को दर्शाता है और यह बहुत महत्वपूर्ण आदर्श वाक्य है।


BBC इतना प्रसिद्ध क्यों है | Why is BBC so famous?

बता दे की BBC यह पूरे विश्व का अग्रणी सार्वजनिक सेवा प्रसारक है और उसके साथ मै हम निष्पक्ष और स्वतंत्र हैं वह और हर दिन हम विशिष्ट से विश्व स्तरीय कार्यक्रम की और सामग्री को बनाते हैं।

और वह जो UK और दुनिया भर में अर्थात विदेशों कर लाखों लोगों को भी सूचित, शिक्षित और मनोरंजन करते हैं और इसलिए बीबीसी बहुत ज्यादा लोकप्रिय है अर्थात प्रसिद्ध है।


BBC की क्या भूमिका है | What is the role of the BBC?

बता दे की BBC यह जनता की सेवा के लिए हर पल मौजूद है इसके साथ इसका मिशन सूचित करना है इसे शिक्षित करना और मनोरंजन करना है इसे समग्र सार्वजनिक उद्देश्यों के भीतर के ट्रस्ट BBC के लिए वह सभी रणनीतिक ढांचा निर्धारित करता है।

और जो कार्यकारी और महानिदेशक के नेतृत्व में है और वह BBC की सेवाएं और इसके साथ रचनात्मक आउटपुट को भी प्रदान करता है यह बहुत महत्वपूर्ण है।


BBC क्यों महत्वपूर्ण है | Why is BBC important?

हम आप को बता दे की वह सुझाव दिया गया है कि वह BBC अपने रेडियो और इसके साथ मै टेलीविज़न रिपोर्टिंग में हमेशा निष्पक्ष नहीं होता है और वह BBC प्रसारण में राष्ट्रीय की प्रतिभा विकसित करने में और वह अपनी भूमिका के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

और वह कई निर्देशक और इसके पटकथा लेखक अभिनेता और तकनीकी कर्मचारी BBC को अपने कौशल विकसित करने का मौका देते है यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।


क्या BBC PROFIT कमाता है | Does the BBC make a profit? 

यदि आप नहीं जानते तो बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक एक स्रोत के द्वारा यूनाइटेड किंगडम (UK) 2010-2020 में BBC की एक वार्षिक आमदनी 31 मार्च, 2020 को इसके समाप्त साल में वह BBC ने लगभग 4.9 बिलियन ब्रिटिश पाउंड की आमदनी देखी है।

और इसके साथ BBC के अनुसार यह औसत वार्षिक घरेलू लाइसेंस का शुल्क 12.54 ब्रिटिश पाउंड ही आया है और वह जो पिछले साल की तुलना में 29 पेंस से भी अधिक है।


BBC वेतन क्या है | What is BBC salary?

दोस्तों BBC का वेतन एक रिपोर्ट के मुताबिक सन2019/20 में BBC की कुल सारी आमदनी £4.94 बिलियन थी और वह की जिसमें से 71% लाइसेंस शुल्क राजस्व से आई और वह शेष 29% या £1.42 बिलियन थी।

वाणिज्यिक और इसकी अन्य गतिविधियों में (जैसे अनुदान, रॉयल्टी और किराये की आय) से आया था और यह इसकी कुल आमदनी है। 


BBC इतना अच्छा क्यों है | Why is BBC so good?

हम आप को बता दे की यह सबसे पहले हमने इसका जवाब दिया गया है तो बता दे की बीबीसी इतना लोकप्रिय क्यों है? इसका जवाब BBC दुनिया में कुछ बेहतरीन टीवी प्रोग्रामिंग का निर्माण और कमीशन करता है।

और वह अपने सभी के विज्ञान और प्रकृति और बच्चों के मनोरंजन/शिक्षा प्रोग्रामिंग कार्यक्रम में वह सबसे स्पष्ट होता है और इसका संगीत रेडियो आउटपुट अक्सर आश्चर्यजनक रूप से अच्छा भी होता है और इसलिए BBC इतना अच्छा और महत्वपूर्ण कार्य करता है।

bbc full form
bbc-full-form

BBC का फ्यूचर क्या है | What is BBC Future?

BBC के फ्यूचर की बात करें तो बता दे की बीबीसी का फ्यूचर विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इसके इलावा स्वास्थ्य के बड़े सवालों पर एक नया दृष्टिकोण को प्रस्तुत करता है और वह जो हमारे जीवन या जिंदगी मैं और जो पुरी दुनिया को आकार दे रहे हैं।

वह अत्यधिक दृश्य मैं और संवादात्मक शैली के साथ ही स्मार्ट साझा करने योग्य सामग्री को दुनिया भर में बौद्धिक रूप से उत्सुक दर्शकों की कल्पना को जगाती है बीबीसी का आनेवाला फ्यूचर बहुत अच्छा है वह बीबीसी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि BBC का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त BBC के विषय के बारे में आपको सारी उपरोक्त जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी और इस जानकारी से सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह bbc full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment