hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Monday, June 21, 2021

/ ANM क्या हैं?ANM का फुल फॉर्म क्या होता हैं? anm full form | anm full form in hindi

ANM क्या हैं?ANM का फुल फॉर्म क्या होता हैं? anm full form | anm full form in hindi

ANM का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

anm full form
anm-full-form

anm full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार और इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों यदि आप मेडिकल क्षेत्र में नर्स की लाइन में जाना चाहते हैं तो आपने ANM कोर्स का नाम तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं एएनएम क्या होता है और इसके अतिरिक्त ANM का full form क्या होता है।

और इसके अतिरिक्त एएनएम कोर्स की फीस क्या होती है और इस कोर्स को करने के लिए क्या-क्या एबिलिटी और क्वालिफिकेशन होनी चाहिए यदि आप नहीं जानते हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको ANM के विषय के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं।

आज की इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेने के बाद आपको ANM के विषय के बारे में सारी उपरोक्त जानकारी प्राप्त हो जाएगी और आज की पोस्ट से आपको सीखने को भी मिलेगा तो कृपया पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए बिना किसी देरी कि आज ही पोस्ट को शुरू करते हैं।


ANM क्या हैं | anm full form in medical?

ANM यह मेडिकल के क्षेत्र में undergraduate नर्सिंग डिप्लोमा कोर्स होता है ANM का पूरा नाम | Auxiliary Nursing Midwifery | होता है और ए एन एम का पूरा नाम हिंदी में | सहायक नर्सिंग दाई | होता है ANM डिप्लोमा कोर्स की अवधि 2वर्ष की होती है।

और यह कोर्स केवल लड़कियों के लिए उपलब्ध होता है इस कोर्स को कर लड़कियां को अपना भविष्य का कैरियर बनाने का मौका मिल जाता है यह कोर्स 2 साल में पूरा होने के बाद इसका सर्टिफिकेट प्राप्त होता है यह मेडिकल क्षेत्र में नर्सिंग लाइन में जाने के लिए बहुत फेमस और महत्वपूर्ण कोर्स होता है।

और एएनएम कोर्स करने के बाद 6 महीने का इंटर्नशिप करना अति आवश्यक होता है ANM course मैं मेडिकल हेल्थ केयर और प्रेगनेंसी से संबंधित और मरीजों की देखभाल से संबंधित जानकारी दी जाती है।

और इस कोर्स को ANM नर्सिंग कोर्स के नाम से भी जाना जाता है यह कोर्स लड़कियों के लिए उनका करियर बनाने एक बेहतरीन करियर विकल्प साबित हो सकता है।


ANM का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of anm?

ANM का फुल फॉर्म | Auxiliary Nursing Midwifery | होता है और ANM कोर्स मेडिकल क्षेत्र में [ सहायक नर्स दाई ] जिसे आम तौर पर ANM के नाम से भी जाना जाता है और कोर्स भारत में एक ग्रामीण स्तर की महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता होती है।

और वह जिसे समुदाय और स्वास्थ्य सेवाओं के बीच पहले संपर्क व्यक्ति के रूप में जाना जाता है और साथ ही ANM को स्वास्थ्य संगठन पिरामिड में जमीनी स्तर का कार्यकर्ता माना जाता है और ANM कोर्स 2 वर्ष या 2 साल का कोर्स होता है।

यह कोर्स केवल लड़कियों के लिए होता है जिसको नर्स का कोर्स भी कहते है और ANM कोर्स को करने के बाद सर्टिफिकेट प्राप्त होता है और इस सर्टिफिकेट से मेडिकल क्षेत्र आसानी से नौकरी मिल जाती है।

दोस्तों अब हमने anm ka full form क्या होता हैं यह बहुत अच्छे से जान और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


ANM का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं | anm full form in medical in hindi?

एएनएम का फुल फॉर्म हिंदी में | सहायक नर्स दाई | होता है ANM मेडिकल क्षेत्र में नर्स बनने के लिए यह कोर्स किया जाता है यह कोर्स केवल लड़कियों के लिए उपलब्ध होता है और इस कोर्स को इन एम नर्स कोर्स के नाम से भी जाना जाता है।

यह कोर्स प्रत्येक 2 वर्ष की अवधि के साथ उपलब्ध होता है अर्थात इस कोर्स को करने में 2 वर्ष का समय लगता है और कोर्स करने के बाद एक एएनएम का सर्टिफिकेट प्राप्त होता है।

ए - सहायक
एन - नर्स
एम - दाई

और ANM कोर्स में लड़कियों को नर्स बनने की ट्रेनिंग दी जाती है जिसमें वह उनको मेडिकल हेल्थ केयर प्रेगनेंसी से संबंधित बातें और मरीजों का ध्यान रखने के बारे में जानकारी दी जाती है और एएनएम कोर्स मेडिकल क्षेत्र में नर्स बनने की लाइन में जाने के लिए यह कोर्स एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

दोस्तों अभी हमने anm ka full form hindi भाषा क्या होता है यह भी जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।
anm full form
anm-full-form

ANM का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं | anm full form in english?

ANM का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Auxiliary Nursing Midwifery | होता है ANM कोर्स केवल लड़कियों के लिए उपलब्ध होता है और कोर्स में लड़कियों को नर्स बनने की ट्रेनिंग दी जाती है और भारत देश में एक ग्रामीण स्तर की महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता है।

और वह जिसे समुदाय और स्वास्थ्य सेवाओं के बीच पहले संपर्क व्यक्ति के नाम से ही जाना जाता है और यह एक भूमिका समुदायों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकती है।

A - Auxiliary
N - Nursing
M - Midwifery
 
यह कोर्स लड़कियों के लिए बहुत ही बेहतरीन होता है अर्थात जो लड़कियां मेडिकल क्षेत्र में अपना नर्सिंग लाइन में अपना करियर बनाना चाहती हैं कोर्स करती हैं और यह कोर्स उनके लिए बेहतरीन ऑप्शन साबित होता है कोर्स को कर लेने के बाद रोजगार के क्षेत्र के लिए खुले रहते हैं।

दोस्तों अब हमने इंग्लिश भाषा में anm ka full form kya hai इसके बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर ली है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और ANM के विषय के बारे में इससे भी अधिक ज्यादा जानकारी प्राप्त करते हैं।


ANM के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए | What is qualification for ANM?

ANM यह डिप्लोमा कोर्स होता है और यह कोर्स केवल लड़कियों के लिए होता है मेडिकल क्षेत्र में एएनएम कोर्स नर्स बनने के लिए किया जाता है और इस कोर्स को करने के लिए क्या-क्या क्वालिफिकेशन या योग्यताएं होनी चाहिए वह सभी निम्नलिखित में नीचे दी गई है जैसे - 


QUALIFICATION FOR ANM (एएनएम) पात्रता मानदंड :

  1. ANM कोर्स करने के लिए न्यूनतम योग्यता 10+2 विज्ञान के साथ अनिवार्य धारा के रूप में होनी चाहिए।
  2. ANM डिप्लोमा कोर्स करने के लिए न्यूनत उम्र अर्थात (कम से कम) आवश्यकता 17 साल है और इसके साथ पाठ्यक्रम के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए अर्थात 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  3. और इसके साथ राज्य नर्सिंग पंजीकरण परिषद के साथ एएनएम छात्र चिकित्सकीय रूप से फिट होना चाहिए यह बहुत जरूरी होता है। 
  4. और साथ ही 10+2 कला या विज्ञान परीक्षा या स्वास्थ्य देखभाल विज्ञान या / arts commerce science / मै और व्यावसायिक स्ट्रीम में पास छात्र केवल 40% अंकों के साथ यह (national open school) संस्थान द्वारा आयोजित किया जाता है।
  5. और उसके साथ ANM छात्र को वर्ष में एक बार प्रवेश दिया जा सकता है।

दोस्तों यदि आप ऊपर दी गई सभी ANM की रिक्वायरमेंट को पूरा करते हैं तो आप ANM डिप्लोमा कोर्स करने के योग्य बन जाएंगे और आप किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एएनएम के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।


ANM डिप्लोमा कोर्स की फीस कितनी होती हैं?

ANM यह एक बहुत महत्वपूर्ण मेडिकल क्षेत्र में कोर्स होता है और यह कोर्स नर्स बनने के लिए किया जाता है जिसको एएनएम नर्स कोर्स के नाम से भी जाना जाता है और एएनएम डिप्लोमा कोर्स करने के लिए सरकारी और प्राइवेट कार्यों में अपनी अलग अलग ही सोती है।

अर्थात सरकारी कॉलेजों या यूनिवर्सिटी में फीस कम होती है और वही पर इसके विपरीत प्राइवेट कॉलेज में फीस ज्यादा हो सकती है चलिए अब इसकी फीस के बारे में जानते हैं -


सरकारी कॉलेज/यूनिवर्सिटी

यदि आप ANM का कोर्स भारत देश मैं किसी सरकारी कॉलेज में एएनएम डिप्लोमा कोर्स 2 वर्ष का करते हैं तो आपको सरकारी कॉलेज में 1 साल में कम से कम ₹10000 तक देने पड़ सकते हैं अर्थात 1 साल आप ₹10000 भारतीय रुपए।

में ANM का कोर्स कर सकते हैं और प्रत्येक 2 वर्ष में आपको कम से कम ₹20000 एएनएम कोर्स की फीस देनी पड़ सकती है जोकि बहुत कम है हर कोई इसे आसानी से दे सकता है।


प्राइवेट कॉलेज

यदि आप किसी प्राइवेट कॉलेज में ANM कोर्स करने के लिए एडमिशन लेने जाते हैं तो आपको प्राइवेट कॉलेज में सरकारी कॉलेज से भी बहुत ज्यादा 2 सालों में आपसे एएनएम कोर्स के लिए 2 लाख तक की फीस ले सकते हैं।

सरकारी कॉलेज में आपसे फीस बहुत कम ली जाएगी परंतु प्राइवेट कॉलेज में आपसे फीस बहुत ज्यादा ली जा सकती है इसलिए हमारी एक सलाह है आप सरकारी कॉलेज से ही ANM का कंपलीट कोर्स करें।

anm full form
anm-full-form

ANM डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन कैसे ले सकते हैं?

यदि आप ANM diploma course में admission लेना चाहते हैं तो आपके 10+2 मैं आपके कम से कम 45% अंको से पास होने चाहिए और उसके साथ आरक्षण सीट के स्टूडेंट के लिए 12वीं कक्षा में कम से कम 40% अंको से पास होने चाहिए यह अति आवश्यक होता है।

और यह सब कंप्लीट होने के बाद आप को एएनएम डिप्लोमा कोर्स के लिए entrance exam देना होता है और उस एंट्रेंस एग्जाम के लिए आपको फार्म भरना पड़ेगा और एएनएम कोर्स के लिए विश्वविद्यालय में entrance exam देने का सेंटर बना होता है और यहां पर एएनएम कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम करवाया जाता है।

यदि आप entrance exam के बिना ANM कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि कुछ भारत देश में ऐसे कॉलेज भी मौजूद है जो छात्रों को उनकी मेरिट के हिसाब से direct admission देते हैं और यदि आप direct एडमिशन लेना चाहते हैं।

तो आप किसी प्राइवेट कॉलेज में ज्यादा फीस देकर ANM कोर्स के लिए direct admission ले सकते हैं जी हां आपको प्राइवेट कॉलेज में direct admission आसानी से मिल जाएगी परंतु उसके लिए सरकारी कॉलेज से ज्यादा फीस देनी पड़ सकती हैं।


ANM कोर्स का सिलेबस क्या हैं?

ANM नर्सिंग कोर्स होता है यह कोर्स प्रत्येक 2 वर्ष का कोर्स होता है और इन 2 वर्षों में एएनएम कोर्स का सिलेबस इन 2 सालों में निर्धारित किया जाता है और उसके बाद 6 महीने की internship बहुत आवश्यक होती है तो चलिए आप जानते हैं ANM कोर्स के 2 साल में कौन-कौन से विषय पढ़ाए जाते हैं -


ANM COURSE 1ST YEAR SYLLABUS :

  1. Community Health Nursing [ सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग ]
  2. Health Promotion [ स्वास्थ्य संवर्धन ]
  3. Primary Healthcare Nursing [ प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल नर्सिंग ]
  4. Prevention of diseases and restoration of health [ रोगों की रोकथाम और स्वास्थ्य की बहाली ]
  5. Child Health Nursing [ बाल स्वास्थ्य नर्सिंग ]


ANM COURSE 2ND YEAR SYLLABUS :

  1. Child health AND health nursing [ बाल स्वास्थ्य और स्वास्थ्य नर्सिंग ]
  2. Midwifery theory practical [ दाई का काम सिद्धांत व्यावहारिक ]
  3. Health centre management theory practical [ स्वास्थ्य केंद्र प्रबंधन सिद्धांत व्यावहारिक ] 
  4. Environment sanitation [ पर्यावरण स्वच्छता ]
  5. Antenatal ward [ प्रसवपूर्व वार्ड ]


ANM के कार्य क्या होते हैं?

यदि आप नहीं जानते ए एन एम के कार्य क्या है तो बता दे मेडिकल क्षेत्र में ANM नर्सों के बेहद महत्वपूर्ण कार्य होते हैं जिन कार्यों का हे बारे में आज हम जानेंगे वह सभी महत्वपूर्ण कार्य निम्नलिखित में नीचे दिए गए हैं - 


ANM के महत्वपूर्ण कार्य : 

  1. ANM नर्स मेडिकल क्षेत्र में उप केंद्रों में कार्य करते हैं और वह नर्स के रूप में या सहायक के रूप में मरीजों की देखभाल का कार्य करते हैं।
  2. ANM को छोटे बच्चों की स्वास्थ्य देखभाल और इसके अलावा बच्चे के टीके बच्चे की मां को पोषण देखभाल इन सभी की जिम्मेदारी एएनएम को सौंप दी जाती है यह एएनएम नर्स का कार्य होता है।
  3. बता दें कि ज्यादातर ANM नर्सिंग को गांव में या विलेज में रखा जाता है जो गांव के मरीजों की स्वास्थ्य की देखभाल करती हैं और यह सब [ primary health care PHC ] प्राइमरी हेल्थ केयर के अंतर्गत रखा जाता हैं।
  4. और इसके अलावा ANM के पास गांव या सामुदायिक गांव के लोगों को व अन्य बीमारियों से बचाने के लिए या सामुदायिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए यह सभी जिम्मेदारी ए एन एम के ऊपर होती है यह सभी एएनएम का कार्य होता है।
  5. ANM का कार्य बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इनके कार्य से परिवार नियोजन के अंतर्गत की सभी जानकारियां को आम जनता या लोगों तक पहुंचाया जाता है और इसके इलावा ANM नर्सों के माध्यम से गांव या समुदाय में सबसे प्राथमिक और सही विचार के बारे में बताया जाता है।
  6. और बता दें कि जिस क्षेत्र या गांव या समुदायों में वाहन आदि की व्यवस्था उपलब्ध नहीं होती है वहां पर ANM के द्वारा (home delivery) की सुविधा भी दी जाती है जो कि एक बहुत महत्वपूर्ण होती है।


GNM और ANM क्या होता है | What is GNM and ANM?

GNM और ANM यह दोनों मेडिकल क्षेत्र के डिप्लोमा कोर्स होते हैं और बता दे की जैसा की हमने पहले जाना है की ANM का पुरा नाम एएनएम [ Auxiliary Nursing Midwifery ](सहायक नर्सिंग मिडवाइफरी) होता है।

और इस कार्यक्रम की अवधि 18 महीने होती है और जीएनएम का पुरा नाम [ General Nursing and Midwifery ] (जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी) होता है और यह 3 साल और 6 महीने की अवधि का प्रोग्राम होता है।

anm full form
anm-full-form

ANM और GNM में क्या अंतर होता हैं?

दोस्तों यदि आप नहीं जानते ANM और GNM में क्या अंतर होता है तो हम आपको बता दें कि यह दोनों मेडिकल क्षेत्र में कोर्स होते हैं इन दोनों में कुछ ज्यादा अंतर नहीं होता है तो चलिए इन के अंतर के बारे में जानते हैं एएनएम और जीएनएम में अंतर निम्नलिखित नीचे दिए गए हैं जैसे -

    1. ANM - एएनएम यह प्रत्येक 2 वर्ष का नर्सिंग डिप्लोमा कोर्स होता है।
    2. GNM - GNM यह प्रत्येक 3 वर्ष का नर्सिंग डिप्लोमा कोर्स होता है और यह ANM से सर्व उच्च कोर्स माना जाता है।
    3. ANM - ANM डिप्लोमा कोर्स यह केवल लड़कियों के लिए ही उपलब्ध होता है अर्थात यह कोर्स केवल लड़कियां या महिलाएं कर सकती हैं।
    4. GNM - और जीएनएम कोर्स यह पुरुष और महिलाएं दोनों कर सकते हैं।
    5. ANM - एएनएम कोर्स करने के लिए छात्र का दसवीं कक्षा में पास होना अति आवश्यक होता है।
    6. GNM - और जीएनएम कोर्स करने के लिए छात्र का बारहवीं कक्षा में पास होना अनिवार्य होता है।
    7. ANM - ANM मैं सभी नर्से वह सहायक के रूप में काम करती हैं।
    8. GNM - जबकि जीएनएम में सभी नर्स बड़ी जनरल नर्स के रूप में काम करती हैं।
    9. ANM - एएनएम की नर्सों को सबसे ज्यादा गांव समुदायिक इलाकों में इनको सभी गांव और सामुदायिक स्वास्थ्य की देखभाल करने की जिम्मेदारी सौंपी जाती है।
    10. GNM - GNM की नर्सों को ज्यादातर हस्पताल में इनको नर्सों की वार्ड में इनको कार्य सौंपा जाता है और यह हॉस्पिटल में नर्सों के रूप में काम करती हैं।
    11. ANM - और एक एएनएम नर्स को हर महीने ₹8000 से लेकर ₹12000 के बीच में हर महीने आमदन या वेतन मिलता है।
    12. GNM - परंतु जबकि एक जीएनएम नर्स की हर महीने ₹15000 से लेकर ₹20000 के बीच में हर महीने वेतन यार सैलरी मिलती है।


क्या 12वीं आर्ट्स के बाद ANM कर सकते हैं | Can I do ANM after 12th arts?

बता दे की यदि आप ARTS या (commerce stream) के साथ अपनी 12वीं की कक्षा पूरी करने के बाद भी आप नर्सिंग के क्षेत्र में बहुत आसानी से एक जीवंत करियर बना सकते हैं और बता दे की (ARTS) कला और वाणिज्य धाराओं के साथ अपनी 12वी कक्षा की परीक्षा पूरी करने वाले आप बहुत आसानी।

से सहायक नर्सिंग मिडवाइफ (ANM) और जनरल नर्सिंग मिडवाइफ (GNM) Course डिप्लोमा पाठ्यक्रम कर सकते हैं अर्थात आप यह दोनों कोर्स बहुत आसानी से कर सकते हैं।


क्या COMMERCE के छात्र ANM कोर्स कर सकते हैं | Can commerce student do ANM?

हम आप को बता दे की यदि आप कॉमर्स के छात्र हैं तो बता दे की (Science, Humanities, Arts or Commerce) (विज्ञान, मानविकी, कला या वाणिज्य) के किसी भी स्ट्रीम से आने वाले स्टूडेंट्स ANM के लिए अप्लाई कर सकेंगे और वह 2 वर्ष के कार्यक्रम।

में या तो व्यावसायिक सहायक नर्स मिडवाइफरी (ANM) या संशोधित सहायक नर्सिंग मिडवाइफरी पूरा करने वाले स्टूडेंट भी अप्लाई बहुत आसानी से कर सकते हैं।


ANM या GNM में से कौन सा बेहतर है | Who is better ANM or GNM?

यदि आप ANM या GNM मै से कोई एक कोर्स करना चाहते हैं तो बता दे कि ANM और जीएनएम यह एक स्नातक सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में काम करने के लिए पात्र और सक्षम होते हैं और वह क्युकी ANM की तुलना में GNM डिप्लोमा कोर्स की ज्यादा लंबी अवधि होती है।

और तो इसलिए इसमें वेतन और वृद्धि के मामले में बेहतर अवसर उपलब्ध होता हैं और बता दे की इस के अलावा भी ANM में डिप्लोमा पूरा करने के बाद भी आप GNM का पीछा कर सकते हैं अर्थात आप जीएनएम कोर्स भी कर सकते हैं।


क्या ANM डिप्लोमा कोर्स को CANADA में स्वीकार किया जाता है | Is ANM accepted in Canada?

दोस्तो यदि आप नहीं जानते तो हम आपको बता दे की यह साथ ही ANM नर्सिंग डिप्लोमा कोर्स करने वाली नर्सों को कनाडा में बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता के रूप में मान्यता दी गई है और (ANM) एएनएम 2 वर्ष की अवधि का कोर्स होता है।

और वह को छात्र को विज्ञान या कला में 12वीं कक्षा को पूरी करने की आवश्यकता है और यह कोर्स 12वीं बोर्ड में औसत स्कोर मैं से न्यूनतम 45-50% अंक होने चाहिए यह अनिवार्य है।


ANM कोर्स पुरा करने के बाद क्या होता हैं | What do you do after ANM?

इस पर हम आपको बता दे की (ANM) एएनएम Course पूरा करने के बाद मै और इसके साथ राज्य नर्स पंजीकरण परिषद के साथ पंजीकृत होने के बाद मै यह कोई GNM (जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी) कोर्स को बहुत आसानी से कर सकता है और साथ ही GNM के पूरा होने।

के बाद मै वह कोई BSC के लिए जा सकता है और वह नर्सिंग (पोस्ट बेसिक) और बता दे की यह (Course) कोर्स नर्सिंग में स्नातक (graducate) की (degree) तक लेकर जाएगा।


क्या GNM के बाद MBBS कर सकते हैं | Can I do MBBS after GNM?

यदि आपके मन में भी यही सवाल है की GNM कोर्स करने के बाद MBBS कर सकते हैं तो इसका जवाब है जी हां आप GNM यानी [ जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी ] कोर्स के बाद MBBS कर सकते हैं और वह यदि आपके पास 12वी कक्षा में भौतिकी रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान का विषय मौजूद हैं।

और वह तो आप एनईईटी (NEET) की परीक्षा या (एग्जाम) के लिए अप्लाई कर सकते हैं और वह तब तक MBBS में प्रवेश के लिए प्रयास भी कर सकते हैं और वह जब तक आप प्रवेश परीक्षा के लिए अपने सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तो आप जीएनएम के बाद एमबीबीएस कर पाएंगे।


कौन सा नर्सिंग कोर्स सबसे अच्छा है | Which nursing course is best?

दोस्तों यदि आप नर्स लाइन में जाना चाहते हैं अर्थात नर्सिंग का कोर्स करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यह ऊपर दिए गए 2 नर्सिंग पाठ्यक्रमों में GNM आपके लिए सबसे बेहतरीन अच्छा कोर्स होगा।

और बता दे की GNM कोर्स पूरा करने और R.N.R.M के रूप में पंजीकरण करने के बाद मै वह कोई भी व्यक्ति B.Sc. नर्सिंग (पोस्ट बेसिक) कोर्स (2 या 3 साल लंबा) होता है।

और यह करियर पथ नर्सिंग में विज्ञान स्नातक की डिग्री प्राप्त करने में भी आप की बहुत सहायता करेगा इसीलिए आप जीएनएम कोर्स कर सकते हैं यह सबसे बेहतरीन करियर का ऑप्शन आपके लिए साबित हो सकता है।


ANM डिप्लोमा कोर्स करने के बाद कौन-कौन से रोजगार के क्षेत्र होते हैं?

ANM डिप्लोमा कोर्स लड़कियों के लिए उपलब्ध होता है क्योंकि इस कोर्स में नर्स बनने की ट्रेनिंग दी जाती है और यह कोर्स प्रत्येक 2 वर्ष का होता है और इस कोर्स को पूरा करने के बाद ए एन एम डिप्लोमा कोर्स का सर्टिफिकेट प्राप्त होता है।

और इस सर्टिफिकेट से आपके पास रोजगार के क्षेत्र के बहुत सारे विकल्प मजबूत होते हैं और एएनएम कोर्स पूरा होने के बाद इन विकल्प में अप्लाई कर हर महीने अच्छा वेतन कमा सकते हैं वह सभी विकल्प निम्नलिखित नीचे दिए गए हैं जैसे -


ANM के बाद रोजगार के क्षेत्र :

    1. होम नर्स [ home nurse ]
    2. एन जी ओ [ NGO ]
    3. नृसिंग होम [ nursing home ]
    4. स्व क्लीनिक [ self clinic ]
    5. मेडिकल लैब [ medical lab ]
    6. मेडिकल कॉलेज [ Medical college ]
    7. प्राइवेट अस्पताल [ private hospital ]
    8. ग्रामीण स्वस्थकेंद्र [ rural health center ]
    9. सरकारी अस्पताल [ government hospital ]
    10. सामुदिक स्वास्थकेंद्र [ community health center ]
    11. ग्रामीण स्वस्थ कर्मचारी [ rural healthy workers ]

यह ऊपर दिए गए सभी विकल्प ANM डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आपके पास मजबूत होंगे आप इन विकल्पों में से किसी ने भी आवेदन कर कार्य कर सकते हैं और हर महीने अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।


ANM वालों की सैलरी कितनी होती हैं | what is anm salary?

आप को बता दे की ANM की नर्सों को हर महीने अस्पतालों में ANM का शुरुआती वेतन ₹10000 से ₹12000 रुपये के बीच प्रति महीना सैलरी मिलती है और  निजी क्षेत्र के प्रतिष्ठित Hospital में ₹20000 से ₹25000 रुपये के बीच प्रति महीना सैलरी दी जाती है।
anm full form
anm-full-form

क्या नर्सिंग कोर्स एक अच्छा करियर विकल्प है | Is nursing a good career?

दोस्तो हम आप को बता दे की नर्सिंग एक स्थिर कैरियर होने के लिए जाना जाता है और वह जो विकास और उन्नति के अवसर को प्रदान करता है और साथ ही यह एक पूर्ण नौकरी होने के लिए जो केवल एक वेतन से अधिक होता है।

और वह तो सिर्फ इसलिए कि नर्सिंग दूसरों के लिए एक अच्छा करियर विकल्प है तो बता दे की इस का अर्थ यह नहीं होता है कि यह आपके लिए भी एक अच्छा करियर विकल्प साबित हो सकता है।

आपका जिस कार्य में सबसे ज्यादा इंटरेस्ट है आपको वह कार्य करना चाहिए उसमे सफलता प्राप्त आपको अवश्य प्राप्त होगी।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि ANM का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त ANM के विषय के बारे में आपको सारी उपरोक्त जानकारी अच्छे से प्राप्त होगी होगी यदि आपको हमारे द्वारा दिन की जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बाहों में लिया है कृपया आप हमें कमेंट के द्वारा अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक बिना रुके पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह anm full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment