hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Sunday, June 20, 2021

/ ACP क्या होता हैं?ACP का फुल फॉर्म क्या होता हैं? acp full form | acp full form in hindi

ACP क्या होता हैं?ACP का फुल फॉर्म क्या होता हैं? acp full form | acp full form in hindi

ACP का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

acp full form
acp-full-form


acp full form क्या होता हैं?


दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार पोस्ट में दोस्तों आपने कभी ना कभी तो ACP का नाम तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आपने जानने की कोशिश की यह पुलिस में एसीपी क्या होता है और इसके अतिरिक्त ACP का full form क्या होता है।


और इसके अलावा हिंदी और इंग्लिश भाषा में एसीपी को क्या कहा जाता है और एसीपी बनने के लिए क्या-क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए और इसके अतिरिक्त एसीपी की सैलरी कितनी होती है यदि आप इन सभी बातों को नहीं जानते हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आज की इस पोस्ट से आपको ACP के विषय के बारे में सारी उपरोक्त जानकारी प्राप्त हो जाएगी।


क्योंकि हम आपको ACP के विषय के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं तो कृपया पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहें क्योंकि आज की पोस्ट बहुत खास होने वाली है तो चलिए बिना किसी देरी की पोस्ट को शुरू करते हैं।



एसीपी क्या होता हैं | acp full form police?


ACP भारतीय Police में सबसे High Rank का पुलिस अधीक्षक होता है एसीपी पुलिस डिपार्टमेंट में एक बड़ा पद होता है और एसीपी का पूरा नाम होता ह | Assistant Commissioner of Police | होता है और किसी को हिंदी भाषा में [ सहायक आयुक्त पुलिस ] भी कहा जाता है और ACP Police Department मैं एक बड़ा रैंक या पद होता है।

 

और यह एसीपी रैंक Central और राज्य स्तर के अंतर्गत मै ही आता है और बता दे की ACP यह एक बहुत महत्वपूर्ण पुलिस रैंक होता है और एसीपी रैंक पर कार्य करने वाले अधिकारी को रैंक 3 Star 🌟🌟🌟 दिए जाते है और बता दे की ACP रैंक DSP रैंक के समान ही माना जाता है।


और आपको यह जानकर बहुत आश्चर्य होगा कि ACP रैंक के अधिकारी के पास और डीएसपी अधिकारी के पास इन दोनों के पास रैंक 3 स्टार होते हैं और इसलिए इस कारण से ACP DSP इन दोनों के रैंक या पद को लगभग एक ही सामन माना जाता है।


और बता दे की एसीपी पुलिस अधीक्षक को केंद्रीय वित्त और आयकर, सेवा कर आयोग, custom जैसे रैंक के लिए भी केंद्रीय प्रशासन की सेवा में इस्तेमाल किया जा सकता है और पुलिस डिपार्टमेंट में एक ACP ही ऐसा होता है वह जिस पर अपने सभी क्षेत्र की कानून की व्यवस्था बनाये रखना।


और इसके अतिरिक्त अपने क्षेत्र में हो रही अपराध जुर्म की सभी घटनाओं को रोकने की जिम्मेदारी दी जाती है और इन जिम्मेदारियों को एसीपी बहुत ईमानदारी से निभाता है।



ACP का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of acp?


ACP का फुल फॉर्म | Assistant Commissioner of Police | होता है पुलिस प्रशासन या पुलिस डिपार्टमेंट में 3 स्टार लगे अधिकारी को एसीपी कहा जाता है एसीपी पुलिस डिपार्टमेंट में सबसे बड़े रैंक का पुलिस अधीक्षक होता है एसीपी पुलिस डिपार्टमेंट में सबसे बड़ा पद या पोजीशन होती है।


और इस पोजीशन को हासिल करने के लिए अन्य पुलिस अधिकारी बहुत मेहनत करते हैं परंतु एसीपी का पद इतनी आसानी से नहीं हासिल होता है और  बता दे की एसीपी पुलिस अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले IPS की परीक्षा या (एग्जाम) मैं पास हो जाता है और एक तरीका और होता है।


या तो एक पुलिस अधिकारी Inspector के रैंक से 15-18 साल के बाद मै ही पदोन्नुत्ती कर एसीपी का पद हासिल कर सकता है ACP साधारण शब्दों में कहें तो एसीपी का रैंक दो तरह से हासिल किया जा सकता है सबसे पहला IPS Officer हो सकते हैं।


या state police के द्वारा ही ACP) एक Provincial Forces के (member) के भी हो सकते है और यह सभी सीमित सेवा के बाद मैं ही अधिकारी को IPS की Post के लिए भी Promote बहुत आसानी से किया जाता है।


दोस्तों अभी हमने acp ka full form क्या होता है इसको अच्छे से जाना और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और ACP के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।



एसीपी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं | acp full form in hindi?


एसीपी का फुल फॉर्म हिंदी में | सहायक पुलिस आयुक्त | होता है और ACP पुलिस डिपार्टमेंट को कहा जाता है और एसीपी (ACP) का अर्थ  सहायक पुलिस आयुक्त होता है यह पुलिस डिपार्टमेंट में एक पदनाम और या रैंक होता है।


और जिसका उपयोग बहुत सारे कई देशों के पुलिस बलों में किया जाता है और यह भारत देश में ही ACP या IPS (भारतीय पुलिस सेवा) में सर्वोच्च रैंकों में से एक रैंक होता है।


ए - सहायक

सी - पुलिस

पी - आयुक्त

 

और बता दे की ACP यह एक बहुत महत्वपूर्ण पदनाम या रैंक होता है एसीपी पुलिस डिपार्टमेंट में 3 स्टार वाला रैंक या पद होता है और यह जो भारतीय पुलिस सेवा के अंतर्गत आता है और पुलिस डिपार्टमेंट में सबसे महत्वपूर्ण और बड़ा पद होता है जिसके ऊपर बहुत सारी जिम्मेदारियां होती है।

acp full form
acp-full-form


ACP का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं | acp full form in English?


ACP का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Assistant Commissioner of Police | होता है एसीपी का रैंक पुलिस प्रशासन में सबसे बड़ा पद या पोजीशन जिसको रैंक भी कहा जाता है होता है पुलिस डिपार्टमेंट में तीन स्टार लगे अधिकारी को एसीपी कहा जाता है।


एसीपी पुलिस डिपार्टमेंट में अन्य अधिकारियों में से बड़ा पुलिस अधीक्षक होता है और ACP पर अपने क्षेत्र की बहुत सारी जिम्मेदारियां भी होती हैं वह जिस क्षेत्र का एसीपी होता है।


A - ASSISTANT

C - COMMISSIONER

P - POLICE


उस क्षेत्र में हिंसा अपराध जुर्म को रोकता है और इसके साथ वह एसीपी पर वह सभी तरह की अपराध की घटनाओं में सहायता के लिए ACP के साथ उसी क्षेत्र के सभी थानों की Police मौजूद होती है और एसीपी अन्य पुलिस अधिकारियों की सहायता के लिए उन्हें कभी भी किसी भी जगह पर बुला सकता है यह एसीपी को अधिकार प्राप्त होता है।


दोस्तों अब हमने इंग्लिश भाषा में acp full form क्या होता है इसको भी अच्छे से जान और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और ACP के विषय के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं।



ACP पुलिस अधिकारी के क्या कार्य होते हैं?


ACP पुलिस डिपार्टमेंट में 3 स्टार लगे रैंक वाला बड़ा पुलिस अधिकारी या अधीक्षक होता है यह पुलिस डिपार्टमेंट में सबसे बड़ा पद ACP का होता है अन्य पुलिस अधिकारियों मैं से सबसे बड़ा पुलिस रैंक होता है।


और इतनी बड़ी पोजीशन या पद होने के साथ-साथ एसीपी के ऊपर जिम्मेदारियां बहुत होती हैं और जिम्मेदारियों के साथ-साथ एसीपी के बहुत सारे कार्य भी होते हैं सभी कार्य निम्नलिखित नीचे दिया गया है जैसे -


  1. ACP वह जिस किसी क्षेत्र का होता है उस क्षेत्र में अपराध की गतिविधियां जुर्म और चोरी चकारी जैसे अपराधों को रोकना और उस क्षेत्र में शांति बनाए रखना और कानून की व्यवस्था को कायम रखना यह सब ACP का कार्य होता है।
  2. और साथ ही ACP वह सबसे बड़े पद के अधिकारियों के दिए गए आदेशों का पालन करना और वह उन्हें (executed) करने लिए जुर्म की site और गंभीर तरह के अपराधों के लिए यह नियमित रूप से ACP दौरा करते है अर्थात अपराधियों की गतिविधियों की जांच करते हैं ताकि भविष्य में किसी भी तरह के अपराध घटनाओं को आसानी से रोका जा सके।
  3. और ACP अपने क्षेत्र के सभी पुलिस डिपार्टमेंट या पुलिस थानों का दौरा करते हैं और सभी पुलिस थानों के दौरे दौरान रोल भी लेते हैं और एसीपी रात रात भर पुलिस थानों का दौरा करते हैं और वह इसलिए करते हैं ताकि पुलिस थानों के दौरे के दौरान यह सुनिश्चित किया जा सके कि पुलिस थाना के सभी पुलिस अधिकारी सतर्क हैं या नहीं यह एक बहुत ही जिम्मेदारी का कार्य होता है जो वैसे भी बहुत ईमानदारी से करते हैं।
  4. और बता दे की ACP पुलिस अधिकारी यह police आयुक्त के द्वारा सौंपे गए सभी (Commissionerate) के सभी कामों को रेसिपी अपने कर्तव्यों का पालन बहुत ईमानदारी से करते हैं।
  5. और एसीपी जिस क्षेत्र का होता है वह अपने अधिकार क्षेत्र के तहत अधिकारियों और पुरुषों या जनता का मार्गदर्शन करता है और एसीपी क्षेत्र में अपराध की गतिविधियों को रोककर कानून की व्यवस्था बनाए रखता है और एसीपी अपने क्षेत्र में हो रही हर गतिविधियों पर नजर रखना यह भी एसीपी की जिम्मेदारी होती है।


दोस्तों यह हैं ACP के कुछ महत्वपूर्ण कार्य और इन कार्यों को ACP भी बहुत ईमानदारी से करता है जिससे वह अपने आसपास के क्षेत्र में कानून व्यवस्था को कायम रख पाता है।



ACP बनने के लिए योग्यता क्या क्या होनी चाहिए | What is the qualification of ACP?


दोस्तों यदि आप भी एसीपी बनना चाहते हैं या एसीपी का पद हासिल करना चाहते हैं तो बता दे की ACP (असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस) बनने के लिए या एसीपी का रैंक हासिल करने के लिए आपको CSAT परीक्षा पास करनी होगी और इसके साथ आप को IPS को चुनना होगा।


और वह इसलिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय [ college or university ] से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक (gratulation) की डिग्री पास करनी होगी और इसके साथ आप की उम्र सीमा 21-30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।


और इसके साथ आप ऊपरी आयु सीमा SC / ST के लिए 05 वर्ष और OBC के लिए 03 वर्ष की आयु सीमा निर्धारित की गई है यदि आप इन सभी रिक्वायरमेंट को पूरा कर लेते हैं तो आप ACP बनने के योग्य बन जाएंगे।



ACP कैसे बने?


दोस्तों यदि आप एसीपी अर्थात पुलिस में सबसे बड़े रैंक का ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आप बन सकते हैं एसीपी बनने के लिए आपको कठिन एग्जाम एग्जाम परीक्षा से गुजरना पड़ेगा और इसके अलावा एसीपी दो तरीकों से बन सकते हैं वह दो तरीके निम्नलिखित नीचे दिए गए हैं जैसे -


ACP बनने के दो तरीके कुछ इस प्रकार हैं :


 ACP बनने का पहला तरीका :


बता दें कि ACP पुलिस अधिकारी बनने के लिये आपको पुलिस विभाग में लगभग कम से कम 15-20 सालों की सेवा करने के बाद ही वह आप धीरे-धीरे ACP पुलिस के अधिकारी बनने के लिए सरकार की पुलिस से पद से साधारण Promotion मैं ACP का पद प्राप्त कर सकते है।



ACP बनने का दुसरा तरीका :


ACP बनने के लिए सबसे आसान दूसरा तरीका यह है कि आपको UPSC के द्वारा योजनाबद्ध (Exam) को पास करना होगा और और एग्जाम पास होने के बाद आप इसमें अच्छी रैंक प्राप्त कर एसीपी का पद हासिल आसानी से कर सकते हैं यह सबसे आसान तरीकों में से एक तरीका है।


दोस्तों ऊपर दिए गए यह 2 तरीकों से आप ACP का रैंक यहां पद हासिल कर सकते हैं इन 2 तरीकों में से आप किसी भी एक तरीके को फॉलो कर अपने ACP पुलिस अधिकारी बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।



क्या DSP ACP के समान है | Is DSP same as ACP?


दोस्तों हम आप को बता दे की यह अन्य राज्यों में समान रैंक के अधिकारी को पुलिस उपाधीक्षक (DSP) के रूप में या महानगरीय शहरों में सहायक पुलिस आयुक्त (ACP) के नाम से जाना जाता है अर्थात डीएसपी और एसीपी 3 स्टार रैंक वाले पुलिस अधिकारी या अधीक्षक होते हैं यह दोनों समान हैं।

acp full form
acp-full-form


उच्च ACP या DCP कौन होता है | Who is higher ACP or DCP?


जैसा की हमने पहले जाना है की (ACP) यह एक उच्च रैंक का पुलिस अधिकारी होता है और इसके साथ डीसीपी DCP पुलिस उपायुक्त के लिए खड़ा है और वह जो Police अधीक्षक (SP) रैंक के बराबर होता है और वह तो  DC/DCP ACP से अधिक शक्तिशाली होता है।



क्या ACP एक IPS अधिकारी होता है | Is ACP a IPS officer?


जैसा की हम ने यह पहले जाना है की ACP का पुरा नाम [ सहायक पुलिस आयुक्त ] होता है और यह भारत देश में वह ACP IPS (भारतीय पुलिस सेवा) में सर्वोच्च पदों में से एक होता है और या तो यह एक ऐसा रैंक होता है।


और वह जो भारतीय पुलिस सेवा के अंतर्गत मै आता है और वह एक महानगर के ACP की नियुक्ति पुलिस आयुक्त द्वारा की जाती है और यह बहुत महत्वपूर्ण होती हैं।



IPS या ACP बड़ा कौन होता हैं | Who is bigger IPS or ACP?


यदि आप नहीं जानते तो आप को बता दे की एक SP से ACP अधिक बड़ा होता है और ACP मूल रूप से एक DSP/ASP रैंक या पद का अधिकारी होता है और वह जो SP या DSP से कनिष्ठ में होता है और वह जवाब ACP है वह क्युकी एक नवनियुक्त IPS उम्मीदवार को पहले SP के रूप में अर्थात पहले एसपी का रैंक प्राप्त होता है नियुक्त किया जाता है।



3 STAR पुलिस ऑफिसर का रैंक क्या होता है | What is the rank of 3 star police officer?


बता दे की यदि अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद से एक अधिकारी अभी भी सहायक अधीक्षक के रैंक पर रहते हैं वह और 1 साल के लिए 3 चांदी के सितारे प्रतीक चिन्ह के रूप में पहनते हैं और फिर उन्हें पुलिस अधीक्षक के रैंक पर नियोक्त किया जाता है।


वह और उन्हें उस संवर्ग में भेजा जाता है जो उन्हें प्रशिक्षण के बाद अकादमी आवंटित किया जाता है और वह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।

acp full form
acp-full-form


ACP पुलिस अधिकारी की सैलरी कितनी होती है | What is salary of ACP?


दोस्तों यदि आप नहीं जानते की ACP पुलिस ऑफिसर कितना कमाते हैं तो बता दे की (ACP) एसीपी पुलिस ऑफिसर प्रति महीने ₹20,200 से लेकर ₹40,800 तक के बीच में एसीपी पुलिस अधिकारी को सैलरी दी जाती है वह इसके साथ साथ ही ACP अधिकारी को ग्रेड पे ₹2400 तक दिया जाता है।


और वह इस सभी के अलावा ACP पुलिस अधिकारी को रहने के लिए सरकार के द्वारा क्वाटर भी दिए जाते हैं और इसके साथ एसीपी पुलिस अधिकारी को खाना बनाने के लिए कुक और चपरासी या अन्य staf की सुविधा भी मिलती है।


और इसके अतिरिक्त एसीपी अधिकारी को सरकार के द्वारा फ्री टेलीफोन की सुविधा के साथ free बिजली की सुविधा भी प्रदान की जाती है और ACP को सरकार के द्वारा ड्यूटी के लिए गाड़ी भी दी जाती है।


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि ACP का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त ACP के विषय के बारे में आपको सारी उपरोक्त जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।


तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार बिना रुके पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।



दोस्तों यह acp full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment