hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Sunday, May 30, 2021

/ WAN क्या हैं?WAN का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | wan full form | wan full form in hindi

WAN क्या हैं?WAN का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | wan full form | wan full form in hindi

WAN का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

wan full form
wan-full-form

wan full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार और इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों आपने WAN नेटवर्क के बारे में तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं LAN PAN MAN WAN नेटवर्क क्या होता है और इसके अतिरिक्त wan full form क्या होता है।

आज के समय में पूरी दुनिया में आधे से भी ज्यादा लोग इंटरनेट नेटवर्क कनेक्शन का इस्तेमाल करते हैं और ऐसे में यह सवाल बनता है कि आप जो इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे हैं वह इंटरनेट कौन सा कनेक्शन है बहुत कम लोग हैं जो इसके बारे में जानते हैं आज हम आपको वह सभी नेटवर्क के बारे में बताने वाले हैं।

आज की पोस्ट बहुत ज्यादा इंटरेस्टिंग और खास होने वाली है क्योंकि हम आपको WAN नेटवर्क्स के विषय के बारे में जानकारी बहुत ही आसान शब्दों का प्रयोग करके आपको बताने वाले हैं तो कृपया पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की इस पोस्ट को शुरू करते हैं।


WAN क्या हैं | WAN definition?

WAN नेटवर्क के क्षेत्र में एक बड़ा नेटवर्क होता है जिसका पुरा नाम | Wide Area Network | होता हैं आप को यह जान कर आश्चर्य होगा की WAN एक ऐसा Network होता है वह जिसका बड़े-बड़े क्षेत्र में उपयोग किया जाता है और यह एक शहर और क्षेत्र तक ही सीमित ही नहीं रहता है।

और बल्कि यह पूरी दुनिया या पूरे विश्व को एक साथ आसानी से (कनेक्ट) या जोड़ सकता है   और यह एक बड़ा WAN Network यह Internet होता है और Internet इसका एक बेहतरीन उदाहरण है और बता दे कि WAN नेटवर्क का प्रयोग Local Area Network और इसके साथ के और अन्य Network को एक-दूसरे के साथ जोड़ने के लिए।

या (CONNECT) करते है और जिससे की कोई भी User एक जगह पर बैठ कर ही अपने कंप्यूटर के द्वारा ही बहुत दूर बैठे User से Communicate कर सके और वह एक देश से दूसरे देश तक के Network को पहुँचाने में सहायता करता है और बता दे की यह नेटवर्क बहुत महत्वपूर्ण होता है।

और बता दें की यह इसके अंतर्गत बहुत से Network भी आते है वह सभी नेटवर्क कुछ इस प्रकार हैं जैसे :Railway Reservation Network, Large Corporate Network, Banking Networks, Airline Reservation Network ये सभी WAN के Network होते है।

और इसके साथ बता दे की यह Network सबसे महँगा होता है और वह इसीलिए क्योंकि इसमें सबसे बेहतरीन प्रकार की Technology जैसे की : Sonet, Framerelay, Atm Etc का इस्तेमाल किया जाता है।

इसलिए WAN नेटवर्क दूसरे नेटवर्क के मुकाबले ज्यादा महंगा होता है परंतु यह सबसे बेहतरीन नेटवर्क में से एक नेटवर्क है जो पूरे विश्व को एक साथ जोड़ता है।


WAN का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of wan?

WAN का फुल फॉर्म | Wide Area Network | होता है और WAN [ वाइड एरिया नेटवर्क ] यह अपने सरलतम रूप में एक वाइड-एरिया नेटवर्क (WAN) स्थानीय-क्षेत्र नेटवर्क (LAN) या अन्य नेटवर्क का एक संग्रह होता है और यह जो एक दूसरे के साथ संचार करते हैं।

अर्थात एक दूसरे के साथ कम्युनिकेशन करते हैं साधारण शब्दों में कहें तो WAN अनिवार्य रूप से नेटवर्क का एक बड़ा नेटवर्क होता है और की जिसमें इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा WAN नेटवर्क है।

और यह नेटवर्क पूरी दुनिया या विश्व को एक साथ कनेक्ट करने की या कम्युनिकेशन करने की क्षमता रखता है यह बाकी नेटवर्क से सबसे बड़ा नेटवर्क होता है।

दोस्तों अब हमने wan ka full form क्या होता है यह अच्छी तरह से जान लिया है और समझ भी लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और WAN के विषय के बारे में इससे भी अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


WAN का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं | wan full form in hindi |

WAN का फुल फॉर्म हिंदी में | वाइड एरिया नेटवर्क | या शुद्ध हिंदी भाषा में | वृहत् क्षेत्र जालक्रम | होता है और WAN (वाइड एरिया नेटवर्क) एक कंप्यूटर का बड़ा नेटवर्क होता है और यह जो अपेक्षाकृत बहुत बड़े भौगोलिक के क्षेत्र में फैला हुआ है।

और बता दे की यह आमतौर पर WAN में दो या 2 से अधिक LAN (लोकल एरिया नेटवर्क) होते हैं और यह WAN अक्सर पट्टे पर दिए गए दूरसंचार सर्किट के साथ स्थापित किए जाते हैं।

व - वाइड
ए - एरिया
एन - नेटवर्क
 
और यह नेटवर्क पूरी दुनिया में यहां पूरे विश्व में बड़े स्तर पर फैला हुआ है और यह एक देश से दूसरे देश से कम्युनिकेशन आसानी से एक करने में मदद करता है इस नेटवर्क की सहायता से किसी भी दूर बैठे व्यक्ति के साथ बहुत आसानी से कम्युनिकेट किया जा सकता है और इंटरनेट WAN नेटवर्क का एक अच्छा और बेहतरीन उदाहरण है।

दोस्तों अब हमने हिंदी भाषा में wan ka full form kya hai यह भी अच्छे से जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और WAN को इंग्लिश भाषा में क्या कहते हैं यह जान लेते हैं।
wan full form
wan-full-form

WAN का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं | wan full form in English |

WAN का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Wide Area Network | होता है यह अन्य नेटवर्क से एक बड़ा WAN नेटवर्क होता है WAN नेटवर्क बड़े स्तर पर प्रयोग या इस्तेमाल किया जाने वाला एक बड़ा नेटवर्क होता है।

यह wan network एक शहर या गांव तक ही सीमित नहीं है बल्कि वह नेट पर के पूरे विश्व को या पूरी दुनिया को एक दूसरे के साथ आसानी से जोड़ सकता है अर्थात connect कर सकता है।

W - Wide
A - Area
N - Network
 
और इस नेटवर्क की मदद से बहुत दूर बैठे किसी व्यक्ति से WAN नेटवर्क और computer की सहायता से उस व्यक्ति के साथ बहुत आसानी से communicate अर्थात communication किया जा सकता है।

और उससे बात की जा सकती है और इंटरनेट WAN नेटवर्क की एक बहुत अच्छी उदाहरण है इससे आसानी से कम्युनिकेशन किया जा सकता है।

दोस्तों अब हमने इंग्लिश भाषा में wan full form क्या होता है यह भी अच्छे से जान लिया है चलिए अब WAN के बारे में इससे भी अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


नेटवर्क कितने प्रकार के होते हैं | What are the types of networks?

जी हां नेटवर्क के भी प्रकार होते हैं आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह कंप्यूटर नेटवर्क मुख्यत रूप से 4 प्रकार के होते है और वह सभी नेटवर्क के 4 प्रकार निम्नलिखित नीचे दिए गए हैं जैसे - 


TYPES OF NETWORKS :

  1. LAN(Local Area Network)
  2. PAN(Personal Area Network)
  3. MAN(Metropolitan Area Network)
  4. WAN(Wide Area Network)


LAN NETWORK

LAN का फुल फॉर्म | Local Area Network | होता है और जिसको हिंदी में [ स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क ] (LAN) कहा जाता है और यह एक कंप्यूटर नेटवर्क होता है जो एक सीमित क्षेत्र जैसे निवास, स्कूल, प्रयोगशाला, विश्वविद्यालय परिसर या कार्यालय भवन के भीतर कंप्यूटर को आपस में जोड़ता है।

अर्थात एक दूसरे के साथ कनेक्ट करता है और यह ईथरनेट और WI-FI स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क के लिए उपयोग की जाने वाली दो सबसे आम प्रौद्योगिकियां होती है और यह नेटवर्क सबसे आम प्रयोग किया जाता है।



PAN NETWORK

PAN का फुल फॉर्म | Personal Area Network | होता है और जिसको हिंदी में [ व्यक्तिगत क्षेत्र नेटवर्क ] (PAN) कहा जाता है और यह एक व्यक्तिगत क्षेत्र नेटवर्क (पैन) उपयोगकर्ता के तत्काल क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जोड़ता है और यह पैन का आकार कुछ सेंटीमीटर से लेकर कुछ मीटर तक होता है।

और यह पैन के सबसे आम वास्तविक दुनिया के उदाहरणों में से एक उदाहरण जैसे : ब्लूटूथ इयरपीस [ Bluetooth earpiece ] और स्मार्टफोन के बीच कनेक्शन होता है यह भी सबसे आम इस्तेमाल होने वाला नेटवर्क होता है जिसका प्रयोग हर व्यक्ति करता है।


MAN NETWORK 

MAN का फुल फॉर्म | Metropolitan Area Network | होता है और जिसको हिंदी में [ मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क ] (MAN) कहा जाता है और एक MAN (मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क) एक बड़ा नेटवर्क होता है और वह जो आमतौर पर एक ही शहर या कस्बे में कई इमारतों तक फैला हुआ होता है।

और यह एक MAN की तुलना में एक WAN (वाइड एरिया नेटवर्क) यह एक भौगोलिक स्थान तक सीमित नहीं होता है और हालांकि यह किसी राज्य या देश की सीमा के भीतर ही सीमित हो सकता है यह सबसे बड़ा नेटवर्क होता है।


WAN NETWORK 

WAN का फुल फॉर्म | Wide Area Network | होता है और जिसको हिंदी में [ वाइड एरिया नेटवर्क ] या [ वृहत् क्षेत्र जालक्रम ] (WAN) कहा जाता है और वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) यह एक WAN देश और महाद्वीप या यहां तक ​​कि पूरी दुनिया को आसानी से कवर कर सकता है।

और यह इंटरनेट कनेक्शन WAN का एक उदाहरण है और यह WAN के अन्य उदाहरण है जैसे : मोबाइल ब्रॉडबैंड कनेक्शन हैं जैसे 3G, 4G आदि यह सभी WAN नेटवर्क के अच्छे उदाहरण है।

यह ऊपर दिए गए 4 नेटवर्क इन नेटवर्क का प्रयोग हर क्षेत्र में हर कस्बे गांव शहर यहां तक कि देश और पूरे विश्व में होता है और इन सभी networks ने ही पूरे विश्व को एक दूसरे के साथ जोड़ रखा है अर्थात एक दूसरे के साथ communicate रखते हैं।


कंप्यूटर में WAN क्या है | wan full form in computer? 

कंप्यूटर मै WAN का फूल फॉर्म अपने सरलतम रूप में [ वाइड-एरिया नेटवर्क ] (WAN) होता है और यह स्थानीय-क्षेत्र नेटवर्क (LAN) या अन्य नेटवर्क का एक संग्रह होता है और जो एक दूसरे के साथ संचार या कम्युनिकेट करते हैं।

और WAN अनिवार्य रूप से नेटवर्क का एक बड़ा नेटवर्क होता है और यह इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा WAN नेटवर्क है और यह नेटवर्क सबसे महत्वपूर्ण और बेहतरीन नेटवर्क में से एक नेटवर्क है।


SD WAN क्या है | sd wan full form?

SD WAN क्या का फुल फॉर्म | Software-defined Wide Area Network | ( SD-WAN ) होता है और जिसको हिंदी मै [ सॉफ्टवेयर-परिभाषित वाइड एरिया नेटवर्क ] (एसडी-डब्ल्यूएएन) एक वर्चुअल वैन आर्किटेक्चर है और यह जो उद्यमों को परिवहन सेवाओं के किसी भी संयोजन का लाभ उठाने की अनुमति देता है।

और वह की जिसमें एमपीएलएस या एलटीई और ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाएं शामिल होती है और यह उपयोगकर्ताओं को अनुप्रयोगों से सुरक्षित रूप से जोड़ने के लिए होती है और यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।

wan full form
wan-full-form

WAN NETWORK का उपयोग कहाँ किया जाता है | Where is Wan used?

जैसा की हमने पहले जाना है की WAN का उपयोग शहरों, राज्यों या देशों को जोड़ने के लिए किया जा सकता है और यह डेटा के आदान-प्रदान की सुविधा के लिए अक्सर बड़े निगमों या संगठनों द्वारा WAN का उपयोग किया जाता है।

वह और कई स्थानों पर सुविधाओं के साथ विभिन्न प्रकार के उद्योग निगमों ने WAN को अपनाया है अर्थात WAN NETWORK का प्रयोग किया जाता है।


WAN NETWORK की विशेषताएं क्या हैं | What are the features of WAN?

WAN नेटवर्क बहुत बड़ा नेटवर्क होता है जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में कम्युनिकेट करने के लिए किया जाता है WAN नेटवर्क की बहुत सारी विशेषताएं हैं WAN की विशिष्ट विशेषताएं कुछ इस प्रकार नीचे दी गई हैं जैसे -


FEATURES OF WAN NETWORK : 

➨ हम आप को बता दे की WAN में बड़ी क्षमता होती है और वह जो एक बड़े क्षेत्र में बड़ी संख्या में कंप्यूटरों को जोड़ती हैऔर स्वाभाविक रूप से मापनीय होती है।

➨ और इसके साथ वे क्षेत्रीय संसाधनों के बंटवारे की सुविधा प्रदान करते हैं।

➨ और वे LAN और MAN को इंटरनेट से जोड़ने के लिए अपलिंक प्रदान करते हैं यह सबसे बेहतरीन और सर्वश्रेष्ठ नेटवर्क माना जाता है।


WAN कैसे जुड़ा है | How WAN is connected?

हम आप को बता दे की यह WAN एक ऐसा नेटवर्क है जो विभिन्न लिंक-निजी लाइनों, मल्टीप्रोटोकॉल लेबल स्विचिंग (एमपीएलएस), वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन), वायरलेस (सेलुलर) के साथ इंटरनेट का उपयोग करता है।

विभिन्न स्थानों में छोटे महानगरीय और परिसर नेटवर्क को एकल, वितरित में जोड़ने के लिए नेटवर्क का प्रयोग करता है और इन सभी को एक साथ कम्युनिकेट या जोड़ने में सहायता करता है।


LAN NETWORK क्या है यह कैसे काम करता है | What is LAN how it works?

जैसा की हमने पहले जाना की LAN का पुरा नाम होता और हिंदी मै यह एक [ स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क ] (LAN) में एक सीमित स्थान में एक नेटवर्क बनाने के लिए एक साथ जुड़े कंप्यूटरों की एक श्रृंखला होती है और यह LAN में कंप्यूटर टीसीपी/आईपी ईथरनेट या वाई-फाई के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ते हैं।

और यह एक LAN NETWORK आम तौर पर एक संगठन के लिए विशिष्ट होता है जैसे स्कूल, कार्यालय, संघ या चर्च मैं इस नेटवर्क का प्रयोग किया इस्तेमाल किया जाता है।


LAN NETWORK कितने प्रकार के होते हैं | What are the types of LAN networks?

हम आप को बता दे की यह सामान्य तौर पर LAN NETWORK दो प्रकार के होते हैं जैसे : [ client/server LANs ] क्लाइंट/सर्वर LAN और [ peer-to-peer LANs ] पीयर-टू-पीयर LAN। क्लाइंट/सर्वर LAN में कई डिवाइस (क्लाइंट) होते हैं जो एक केंद्रीय सर्वर से जुड़े होते हैं और यह बहुत बेहतरीन नेटवर्क्स होते है।
wan full form
wan-full-form

WAN NETWORK कैसे काम करता है | How does a WAN works?

हम आप को बता दे की यह WAN या तो पॉइंट-टू-पॉइंट होते हैं और जिसमें की दो साइटों के बीच सीधा संबंध होता है और या पैकेट-स्विच किए गए नेटवर्क पर काम यह करते हैं और जिसमें साझा सर्किट पर पैकेट में डेटा प्रसारित होता है और यह सेवा के आधार पर।

WAN का उपयोग लगभग किसी भी डेटा साझाकरण उद्देश्य के लिए किया जा सकता है के  जिसके लिए LAN का उपयोग किया जा सकता है और इस तरह से WAN NETWORK काम करता है।


डायग्राम के साथ WAN नेटवर्क क्या है | What is WAN network with diagram?

जैसा की हम ने यह पहले भी अच्छे से जाना है की [ WAN ] | वाइड एरिया नेटवर्क | (डब्ल्यूएएन) एक दूरसंचार नेटवर्क है और यह जो कंप्यूटर नेटवर्किंग के प्राथमिक उद्देश्य के लिए एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र में फैला हुआ है और यह वाइड एरिया नेटवर्क अक्सर लीज्ड टेलीकम्युनिकेशन सर्किट के साथ स्थापित किए जाते हैं और इससे यह नेटवर्क बहुत बेहतरीन कार्य करता है।


WAN के फायदे क्या-क्या हैं | What are advantages of WAN?

वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) के लाभ या फायदे क्या है यह जान लेते है वैसे तो WAN के बहुत सारे लाभ या फायदे है और वह सभी फायदे नीचे दिए गए हैं जैसे -


ADVANTAGES OF WAN :

  1. WAN NETWORK यह बड़े भौगोलिक क्षेत्र को कवर करता है।
  2. और उसके साथ केंद्रीकृत डेटा।
  3. अद्यतन फ़ाइलें और डेटा प्राप्त करने मै मदद करता है।
  4. संदेशों का आदान-प्रदान करने के लिए बहुत सारे आवेदन प्रदान करता है।
  5. और सॉफ्टवेयर और संसाधनों को साझा करना।
  6. वैश्विक व्यापार
  7. उच्च बैंडविड्थ
  8. काम का बोझ बांटें और यात्रा का शुल्क घटाएं


WAN के नुकसान क्या-क्या हैं | What are the disadvantages of WAN?

वाइड एरिया नेटवर्क के नुकसान क्या क्या है यह जान लेते है वैसे तो WAN NETWORK के बहुत सारे फायदे है पर फायदे के साथ साथ इसके कुछ नुकसान भी है वह WAN नेटवर्क के सभी नुकसान नीचे दिए गए है जैसे -


DISADVANTAGES OF WAN : 

  1. हम आप को बता दे की यह सुरक्षा से चूंकि WAN में एक-दूसरे के साथ संयुक्त रूप से अधिक प्रौद्योगिकियां हैं, इसलिए इसे LAN और MAN की तुलना में अधिक सुरक्षा समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
  2. और यह सुरक्षा समाधान की आवश्यकता है और जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है।
  3. WAN को अक्सर सुरक्षा मुद्दों का सामना करना पड़ता है।
  4. और WAN NETWORK स्थापना लागत होती है।
  5. डिस्कनेक्ट की समस्याएं ज्यादा होती है।
  6. समस्या निवारण मुद्दे होते है।
  7. रखरखाव के मुद्दे भी होते है।


WAN कनेक्शन कितने प्रकार के होते हैं | What are the types of WAN connections?

अब हम जानते है कि WAN कनेक्शन कितने प्रकार के होते हैं WAN कनेक्शन के सभी प्रकार नीचे दिए गए है जैसे - 


TYPES OF WAN CONNECTIONS :

  1. बता दे की WAN कनेक्शन के प्रकारों को 3 श्रेणियों और लीज्ड लाइन [ leased lines ] सर्किट स्विचिंग नेटवर्क [ circuit switching networks ] और पैकेट स्विचिंग नेटवर्क [ packet switching networks ] में विभाजित किया जा सकता है।
  2. LEASED LINES
  3. CIRCUIT SWITCHING NETWORK
  4. PACKET SWITCHING NETWORK
  5. HDLC
  6. PPP
  7. FRAME RELAY
  8. X
  9. ATM


क्या ETHERNET को WAN या LAN में प्लग कर सकते हैं | Do I plug Ethernet into WAN or LAN?

आप को बता दे की LAN पोर्ट स्थानीय उपकरणों से कनेक्ट करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और यह एक ईथरनेट केबल को अपने मॉडेम में और दूसरे सिरे को अपने राउटर के WAN पोर्ट में प्लग करें और फिर आप अपने राउटर के पावर एडॉप्टर को दीवार में लगाएं इस तरह आप कर सकते है।


क्या WAN NETWORK LAN से तेज है | Is Wan faster than LAN?

मै आप को बता दू की LAN एक कंप्यूटर नेटवर्क है और वह जो एक छोटे से भौगोलिक क्षेत्र को कवर करता है और उदाहरण के लिए जैसे : घर, कार्यालय या इमारतों का समूह है।

WAN एक कंप्यूटर नेटवर्क होता है और जो एक व्यापक क्षेत्र को कवर करता है और यह LAN की गति अधिक होती है जबकि WAN की गति LAN से धीमी होती है और LAN अधिक दोष सहिष्णुता प्रदान करता है और लेकिन LAN WAN में कम दोष सहिष्णुता प्रदान करता है।


WAN NETWORK कैसे बनाया जाता है | How do I create a WAN?

आप को बता दे की WAN बनाने के लिए यह आपको एक सेवा प्रदाता और अपने स्वयं के नेटवर्किंग उपकरण, जैसे राउटर और स्विच के साथ एक अनुबंध की आवश्यकता होती है।

➨ और आप अपने क्षेत्र में किसी सेवा प्रदाता से संपर्क करके देखें कि किस प्रकार की WAN NETWORK सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

➨ और एक राउटर प्राप्त करें और उससे WAN लिंक या कनेक्ट करें।

➨ नेटवर्क स्विच को अपने राउटर से कनेक्ट या लिंक करें और इस तरह आप WAN NETWORK बना सकते है।


WAN NETWORK इतना महंगा क्यों है | Why is WAN expensive?

आप को हम बता दे की यदि निजी WAN रखना महंगा हो सकता है और यह दो दूरस्थ स्थानों को जोड़ने के लिए आवश्यक तकनीक के कारण WAN की लागत बहुत अधिक होती है और वह जो WAN के पीछे की तकनीक की व्याख्या में लाती है।

और वह WAN कनेक्शन को स्थापित करना आम तौर पर कठिन होता है और ऐसा करने के कई रचनात्मक तरीके होते है इसलिए WAN NETWORK इतना ज्यादा महंगा होता है।


WAN NETWORK का उद्देश्य क्या है | What is the purpose of WAN?

हम आप को बता दे की यह एक विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क (जिसे WAN भी कहा जाता है) और यह सूचना का एक बड़ा नेटवर्क होता है जो किसी एक स्थान से बंधा नहीं होता है और यह WAN एक WAN प्रदाता के माध्यम से दुनिया भर के उपकरणों के बीच संचार और सूचनाओं के आदान-प्रदान और बहुत कुछ की सुविधा प्रदान कर सकता है।

और WAN NETWORK का उद्देश्य पूरे विश्व को एक दूसरे के साथ जोड़ना है अर्थात कनेक्ट करना है ताकि कोई भी विश्व में कहीं भी अपने के साथ आसानी से किसी से कम्युनिकेट कर सके।
wan full form
wan-full-form

क्या WAN NETWORK सुरक्षित है | is wan secure?

दोस्तों आप को बता दे की यह एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) के माध्यम से कनेक्ट करने के लिए आपके WAN से कनेक्ट होने वाले सभी उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता के द्वारा WAN सुरक्षा सबसे अच्छी रखी जाती है और यह एक VPN एक सुरक्षित सुरंग बनाता है और वह जो आपके डेटा की सुरक्षा करता है।

वह और सभी ट्रैफ़िक, आवाज़ या डेटा को सार्वजनिक WAN से गुजरने देता है जैसे कि वह एक निजी सर्किट या LAN पर होता है अर्थात [ WAN ] सुरक्षित होता है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि WAN का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त WAN के विषय के बारे में आपको सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और आपको हमारी इस जानकारी से कुछ नया सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और यह जानकारी से आपको सीखने को मिला है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे और क्युकी आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह wan full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment