hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Wednesday, June 2, 2021

/ Vibes - Meaning In Hindi [ Vibes का हिंदी में अर्थ क्या होता है? ] vibe meaning in hindi

Vibes - Meaning In Hindi [ Vibes का हिंदी में अर्थ क्या होता है? ] vibe meaning in hindi

VIBES का हिंदी में अर्थ क्या होता है जाने?

vibes meaning in hindi
vibes-meaning-in-hindi

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका फिर से हमारी एक और नई शानदार और इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों आपने वेब्स का नाम तो सुना ही होगा परंतु क्या आप जानते हैं VIBES क्या है और इसके अतिरिक्त VIBES का हिंदी में अर्थ क्या होता है।

और Summer vibes, Bad vibes,Wedding vibes, Diwali vibes, Evening vibes, Good vibes इन सभी का हिंदी में अर्थ क्या होता है यदि आप नहीं जानते तो घबराने की कोई भी आवश्यकता नहीं है आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको VIBES के विषय के बारे में स्पष्ट और संपूर्ण पूरी जानकारी देने वाले हैं।

आज की इस पोस्ट से आपको VIBES के विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी और आपको इस पोस्ट से सीखने को जरूर मिलेगा क्योंकि हम आपको बहुत ही आसान और सरल शब्दों का प्रयोग कर बताएंगे कृपया पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की इंटरेस्टिंग पोस्ट को शुरू करते हैं।


VIBES क्या हैं?

VIBES की बात करें तो वाइब' का अर्थ 'कंपन' होता है और जब हम किसी व्यक्ति के साथ बातचीत करते हैं तो हम उसके कंपन महसूस करते हैं और वह जब हम किसी व्यक्ति के साथ बातचीत करते हैं तो हम उसके कंपन महसूस करते हैं।

और हमारे बारे में उस व्यक्ति के दृष्टिकोण के अनुसार ये कंपन सकारात्मक या नकारात्मक हो सकते हैं और VIBES के बारे में और जाने तो [ Vibes ] एक भावनात्मक संकेत जैसा होता है और  जो एक व्यक्ति अपने आस-पास के व्यक्तियों को अपनी शारीरिक लैंग्वेज या भाषा और social interaction के साथ देता है।

अर्थात VIBES एक भावनात्मक ऊर्जा का संकेत होता है अर्थात एक अच्छा VIBES एक व्यक्ति बेहद खुश हैं और वह अपने आसपास के व्यक्तियों पर सकारात्मक या खुशी का प्रभाव डालता है यह एक अच्छा VIBES होता है अर्थात दूसरे शब्दों में VIBES एक फीलिंग्स होती है।

और यह फिलिंग्स खुशी की हो सकती है गमी की हो सकती है आसपास जगह की हो सकती हैं त्यौहार की हो सकती है और अच्छी हो सकती है बुरी हो सकती है और जब यह fellings व्यक्ति द्वारा किसी दूसरे व्यक्तियों पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव डालती है।

या आसपास जगह या कोई दिन त्यौहार व्यक्ति पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव डालता है तब अच्छे व्यक्ति बुरे VIBES बनते हैं और इस तरह की फिलिंग्स को ही VIBES कहा जाता है।


VIBES का हिंदी में अर्थ क्या होता है [ Vibes - Meaning in Hindi ] 

VIBES का हिंदी में अर्थ यह भावनात्मक संकेत ऊर्जा होती है साधारण शब्दों में यह एक तरह की फीलिंग्स होती हैं जो आसपास जगह के द्वारा किसी त्योहार के द्वारा किसी खुशी या दुखी व्यक्ति के द्वारा दूसरे व्यक्तियों पर बॉडी लैंग्वेज या अच्छे विचार बुरे विचार अच्छी सोच या बुरी सोच एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्तियों में सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव पड़ता है तब अच्छे VIBES और बुरे VIBES बनते हैं।


VIBES MEANING :

  1. NOUN
  2. जलवा
  3. सिहरन
  4. भावनात्मक संकेत
  5. भावनात्मक तरंग
  6. भावनात्मक लहर


PRONUNCIATION अर्थात (उच्चारण)

VIBES – वाइब्स


OTHER FORMS

  1. VIBE – Noun Singular
  2. VIBES – Noun Plural

और इस तरह एक व्यक्ति जगह यहां त्यौहार का दूसरे व्यक्तियों पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव डालने को ही VIBES का नाम दिया गया है अर्थात VIBES कहा जाता है आप को बता दे की जब आप किसी व्यक्ति से मिलते है तो वह आपको अपनी संवेदना का अनुभव करता है।

यानि एक ऊर्जा होती जो उस व्यक्ति द्वारा आपको भी मिलती है अर्थात वह अपनी अनुभव विचार सोच फिलिंग्स के द्वारा दूसरे व्यक्तियों पर प्रभाव डालता है अर्थात वह एक ऊर्जा होती है जो उस व्यक्ति से दूसरे व्यक्तियों को प्राप्त होती है और उसी को ही  VIBES कहा जाता है।
vibes meaning in hindi
vibes-meaning-in-hindi

SUMMER VIBES हिंदी में मतलब [ Summer vibes Meaning in Hindi ]

समर VIBES यह एक भावनात्मक संकेत ऊर्जा होती है और समर VIBES हिंदी में अर्थ [ गर्मी की वाइब्स ] होता है यह वेब से मौसम के ऊपर डिपेंड करते हैं अर्थात यह गर्मी के मौसम के VIBES होते हैं दूसरे शब्दों में गर्मी का मौसम व्यक्ति की भावनाएं या फिलिंग्स पर गर्मी के मौसम दौरान व्यक्ति पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

अर्थात किसी व्यक्ति को गर्मी का मौसम बहुत सुहावना अच्छा लगता है परंतु वही इसके विपरीत दूसरे व्यक्ति को गर्मी यहां समर का मौसम बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है इस तरह से SUMMER VIBES के व्यक्ति पर दो तरह के प्रभाव पड़ते हैं।

एक समर पॉजिटिव VIBES और समर नेगेटिव VIBES अर्थात एक व्यक्ति के लिए मौसम बहुत अच्छा साबित होता है परंतु दूसरे के लिए यह बहुत बेकार साबित होता है और इस तरह गर्मी के मौसम के प्रभाव को SUMMER VIBES कहा जाता है।


BAD VIBES - मतलब हिंदी में [ Bad vibes meaning in Hindi ]

BAD VIBES का हिंदी में अर्थ [ बुरी सिहरन ] होता है और बता दें कि बेड बेड यह भावनात्मक बुरी फीलिंग्स ऊर्जा होती है अर्थात एक व्यक्ति की बुरी फीलिंग्स या भावना दूसरे व्यक्तियों पर प्रभाव डालती है अर्थात एक व्यक्ति की भावनात्मक पूरी फीलिंग दूसरे व्यक्तियों पर नकारात्मक प्रभाव डालती है।

और दूसरे व्यक्तियों पर इस तरह प्रभाव डालने यह बेड VIBES कहलाता है और बता दे की यह माना जाता है की एक व्यक्ति कम्पन उर्जा या Vibrational energy देता है और वह आप किसी व्यक्ति से अगर मिलते हैं और तो यह तो उस व्यक्ति का उस समय कुछ ना कुछ फीलिंग्स एहसास होगा।

और जैसे खुश, दुखी, उदास, भयभीत, या डरा हुआ हो सकता है और वह क्योकि हर इंसान हमेशा इन सभी में से एक स्तिथि में तो रहता ही है और उस व्यक्ति की इन फिलिंग्स का दूसरे व्यक्तियों पर अवश्य सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इस तरह के प्रभाव को अच्छे बुरे VIBES में गिना जाता है।


WEDDING वाइब्स Meaning in Hindi [ Wedding vibes Meaning in Hindi ]

वेडिंग वाइब्स का मतलब यह वाइब कंपन के लिए छोटा है और यह वैकल्पिक रूप से वाइब्स, किसी व्यक्ति, स्थान या चीज़ से संबंधित आभा के लिए एक भावनात्मक प्रतिक्रिया होती है यह आपकी शादी के दिन का माहौल और या शादी का सौंदर्य, बस आपकी शादी की शैली होती है।

और यह समग्र भावना और रूप है जिसे आप अपने बड़े दिन पर उत्पन्न करना चाहते हैं और यह पारंपरिक बॉलरूम में आपका स्वागत करने का कोई मतलब नहीं हो सकता है और यदि आप एक देहाती थीम वाली शादी के लिए जा रहे होते हैं इस तरह की भावनात्मक प्रतिक्रिया या फिलिंग्स को अपनी वेडिंग या शादी के दिन में इनको वेडिंग VIBES कहां जाता है।


DIWALI VIBES का हिंदी में मतलब [ Diwali vibes meaning in Hindi ]

दिवाली VIBES का हिंदी में अर्थ [ दिवाली वाइब्स ] होता है यह एक भावनात्मक संकेत होता है जिसको सरल शब्दों में फिलिंग्स कहा जाता है यह दिवाली VIBES फेस्टिवल अर्थात त्योहार के मौके पर उत्पन्न होती हैं दिवाली फेस्टिवल व्यक्ति की भावनाओं पर पॉजिटिव या नेगेटिव अर्थात अच्छा या बुरा सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव डालता है।

जिससे व्यक्ति के जिंदगी में दिवाली फेस्टिवल का प्रभाव या फिलिंग्स अच्छी भी हो सकती है और बुरी भी हो सकती है यह व्यक्ति पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालता है और इस भावनात्मक संकेत या कंपन या फिलिंग्स को दिवाली VIBES कहा जाता है और इस तरह के VIBES को फेस्टिवल VIBES भी कहा जाता है।
vibes meaning in hindi
vibes-meaning-in-hindi

EVENING VIBES हिंदी में मतलब [ Evening vibes Meaning in Hindi ]

इवनिंग VIBES का हिंदी में अर्थ [ शाम के कंपन ] होता है और यह VIBES भावनात्मक संकेत या एक कंपन होती है और यह इवनिंग VIBES अर्थात शाम के समय व्यक्ति के मन या भावनाएं ढलता हुआ सूर्या और शाम को देखकर और जिससे व्यक्ति ढलती हुई शाम के इस खूबसूरत नजारे की तरफ आकर्षित होता है।

और उसे शाम के प्रति भावनात्मक संकेत या कंपन या फीलिंग महसूस होती है और यह भावनात्मक संकेत सकारात्मक भी हो सकते हैं और नकारात्मक भी हो सकते हैं अर्थात व्यक्ति को इवनिंग के प्रति अच्छी फीलिंग भी हो सकती है।

और बुरी सीलिंग्स भी हो सकती है और इस तरह की कंपन या भावनात्मक संकेत ऊर्जा जो इवनिंग के समय उत्पन्न होते हैं उसको Evening vibes कहा जाता है।


GOOD VIBES हिंदी में मतलब [ Good vibes Meaning in Hindi ]

GOOD VIBES हिंदी में अर्थ [ अच्छे वाइब्स ] होता है और इसका अर्थ यह है की अगर किसी के पास अच्छा वाइब्स है और तो इसका मतलब है कि वे सकारात्मक भावना/विचार कंपन पैदा कर रहे हैं और वह जब आप किसी के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं तो इसका मतलब है।

कि आप दोनों समान भावना/विचार कंपन पैदा कर रहे हैं (ये सकारात्मक या नकारात्मक कंपन हो सकते हैं) और एक अच्छे Vibes का उदाहरण यह है की एक बहुत खुश व्यक्ति जो खुशी से हस रहा है और अपने आस-पास के लोगों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

अर्थात दूसरे व्यक्तियों पर उस व्यक्ति की खुशियों का सकारात्मक अर्थात अच्छा प्रभाव पड़ रहा है और यह एक अच्छा VIBES कहलाता है और इसको Good vibes कहां जाता है।


POSITIVE VIBES क्या है | What is positive vibes?

पॉजिटिव वेब्स यह एक सकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा या फीलिंग होती है POSITIVE VIBES वह VIBES होते हैं जो व्यक्ति के अंतर सकारात्मक ऊर्जा अर्थात पॉजिटिव एनर्जी उत्पन्न करते हैं जिससे व्यक्ति का हौसला बुलंद होता है और उसका मनोबल मजबूत होता है हम पॉजिटिव VIBES को उदाहरण से समझते हैं।

जैसे आप मान ले की आप 2 व्यक्तियों से मिलते हैं और उनमें 1 व्यक्ति ने आपको अपनी उपलब्धियों से बहुत ज्यादा प्रभावित किया है अर्थात उसने अपनी उपलब्धियों के बारे में आप को बताया है और जिससे उसने आपको अपने लक्ष्य के लिए मेहनत करने और अपनी पहचान को बनाने के लिए सफलता हासिल करने के लिए आपको प्रेरित किया।

और उसने व्यक्ति ने आप मै हमेशा से खुश रहने के लिए एक उत्साह विकसित किया और जिसे वह आप अपने जीवन या जिंदगी मै सबसे महत्वपूर्ण समय में बहुत अच्छे से ख़ुशी से आत्मविश्वास के साथ खुद को प्यार करने लगे है।

और इस पर किसी व्यक्ति का आपके अंदर हौसला और अच्छे विचार और जिंदगी में कुछ करना सफलता हासिल करना जिससे आपके अंदर हौसला आत्मविश्वास और मनोबल बढ़ता हो इस तरह के पॉजिटिव विचारों को positive vibes कहा जाता है।


NEGATIVE VIBES क्या है | What is negative vibes?

हम आप को बता दे की यह इसलिए इस बात पर ध्यान देना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप कैसा महसूस करते हैं और दूसरे आपके प्रति कैसी प्रतिक्रिया देते हैं और वह "नकारात्मक ऊर्जा केवल मौखिक और गैर-मौखिक संकेत होते है।

और जो कि आप एक अच्छे मूड, निराशावादी, [और] संदिग्ध नहीं हैं और इन फीलिंग्स को negative vibes कहा जाता हैं और जोशुआ क्लैपो, पीएचडी, नैदानिक ​​​​मनोवैज्ञानिक और कुर्रे और क्लैपो शो के मेजबान, हलचल को बताते हैं।
 
vibes meaning in hindi
vibes-meaning-in-hindi

नकारात्मक VIBES क्यों आते है | Why do we get negative vibes?

हम आपको बता दें कि नकारात्मक VIBES आने का सबसे बड़ा कारण मानसिक या शारीरिक बीमारी होती है और बीमारी, मानसिक और शारीरिक दोनों, हमारे शरीर को विभिन्न स्तरों पर प्रभावित करती है और दूसरों के बीच, यह हमारे ऊर्जा केंद्रों के कार्य को अवरुद्ध कर सकता है।

और वह जिससे वे कम आवृत्तियों पर उत्सर्जित हो सकते हैं और तो इसलिए जो लोग किसी प्रकार की पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं और उनमें नकारात्मक वाइब्स होने की बहुत संभावना होगी और नकारात्मक VIBES यह कारण होते है।


अपने VIBES की जांच कैसे करे | How do I check my vibes?

हम आप को बता दे की यह एक घटना जो तब होती है जब कोई उच्च स्थिति का व्यक्ति आपके वाइब की जांच करना चाहेगा और यह वाइब चेक के आसपास के क्षेत्र में सभी को चेतावनी देने के लिए प्राधिकरण द्वारा "वाइब चेक" शब्द आक्रामक रूप से बोला जाएगा और दो या कम सेकंड के बाद और वह हाथ दिखाई देगा अर्थात आप किसी उच्च स्थिति या परिस्थिति में दूसरे व्यक्ति से आप में VIBES की जांच कर सकते हैं।


MORNING VIBES का क्या अर्थ होता है | What is the meaning of Morning Vibes?

दोस्तों आप को बता दे की इसको मॉर्निंग वाइब्स या पॉजिटिव वाइब्स कहते समय मै यह आमतौर पर हवा के माध्यम से अच्छे "कंपन" को महसूस करने में सक्षम होने की बात करता है और जैसे वातावरण के माध्यम से दूसरों के मूड और आभा को महसूस करने में सक्षम होना होता है और इसको Morning Vibes कहा जाता है।


NIGHT VIBES का क्या अर्थ होता है | What Is the Meaning of Night vibes?

आप को बता दे की यह एक परिपूर्ण, रात जैसा वातावरण का अंतिम संयोजन जो किसी को आनंद से भर देता है और यह वाइब की परिभाषा यह है के यह एक विशिष्ट भावना या गुण जिसे महसूस किया जा सकता है और उस विशिष्ट भावना जिसे रात के समय महसूस किया जा सकता है उसको Night vibes कहा जाता हैं।


अपने VIBES को कैसे महसूस कर सकते हैं | How do you feel your vibes?

दोस्तों हम आपको यह बता दे की यदि आप अपने वाइब्स को महसूस करना चाहते है तो अपने अच्छे वाइब्स को बढ़ावा देने के 8 त्वरित तरीके को फ़ॉलो करें -

  1. सबसे पहले आप अपने आप से पूछें की "क्या मैं सकारात्मक सोचता हूँ?"अर्थात अच्छा सोचता हूं।
  2. और सकारात्मक जानकारी के लिए अपनी याददाश्त को बेहद मजबूत करें।
  3. और आप अपनी सफलताओं को कम करना बिल्कुल बंद करें।
  4. और आप सकारात्मक जानकारी के साथ काम करने के लिए अपने मस्तिष्क की क्षमता को भी बहुत मजबूत करें।
  5. और आप सकारात्मक सोचने पर ज्यादा ध्यान दें।
  6. और जरूरत पड़ने पर ही खुद को नेगेटिव सोचने दें।
  7. और आप कृतज्ञता का भी अभ्यास करें। 
  8. आप ज्यादा अच्छे पलों का आनंद लें और अपने दिल दिमाग और मन को खुश रखे।


कैसे जाने कि आप किसी के साथ VIBES कर रहे है | How do you know you vibe with someone?

यह जानने के लिए सबसे पहले जब आप उनके या किसी के आसपास होते हैं और वह तो आप एक सकारात्मक ऊर्जा और एक उच्च कंपन महसूस जरूर करते हैं और इस व्यक्ति को ऊर्जा, या "वाइब", आप किसी के आस-पास महसूस करते हैं यह रिश्ते में बहुत महत्वपूर्ण है और यदि आप अपने अहंकार में हैं।

और यदि आप ईर्ष्या, आक्रोश, घृणा, भय, दर्द, शर्म आदि महसूस करते हैं और तो हर बार जब आप उनके साथ होते हैं तो आप गलत व्यक्ति के आसपास होते हैं तो इस तरह से आप अपने या किसी के अच्छे बुरे VIBES को जान सकते है।
vibes meaning in hindi
vibes-meaning-in-hindi

अच्छे VIBES कैसे फैलाते हैं | How do you spread good vibes?

दोस्तों यदि आप अच्छे वाइब्स फैलाना चाहते हैं अर्थात पॉजिटिव वाइब्स ज्यादा से ज्यादा दूसरे व्यक्तियों के साथ शेयर करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप हो फॉलो करें जैसे -


SPREAD GOOD VIBES :

  1. सबसे पहले अपने आप को प्राथमिकता बनाएं।
  2. और तथ्य क्या है और विचार क्या है यह अच्छी तरह से याद रखें।
  3. और खुद के लिए दयालु रहें। 
  4. और आप सकारात्मक शब्दों का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा करें। 
  5. और आप चेहरे पर अधिक मुस्कान रखे।
  6. और आप कृतज्ञता का अभ्यास करें।
  7. और आप अपने लक्ष्य प्राप्ति की दिशा में ही कार्य करें।
  8. और आप दूसरों को चापलूसी की रोशनी में देखें।
  9. और आप अपने विचार और अपनी सोच को सही दिशा की ओर लेकर जाएं।

यदि आप ऊपर दिए गए सभी STEP को फॉलो करते हैं तो आप अपने अच्छे VIBES से दूसरों को आसानी से शेयर कर सकते हैं या फैला सकते हैं।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि VIBES का Meaning in Hindi भाषा में क्या अर्थ होता है और इसके अतिरिक्त VIBES के विषय के बारे में सारी उपरोक्त जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक ही एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह vibes Meaning in Hindi पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment