hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Tuesday, May 18, 2021

/ STD क्या हैं?STD का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | std full form | std full form in hindi

STD क्या हैं?STD का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | std full form | std full form in hindi

STD का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

std full form
std-full-form

std full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार और इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों आपने STD का नाम तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आप इसका मतलब जानते हैं अर्थात std full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त एसटीडी किसे कहते हैं और एसटीडी का फुल फॉर्म हिंदी में और इंग्लिश भाषा में क्या होता है।

एसटीडी बीमारी कौन सी होती है अगर आप नहीं जानते हैं तो घबराने की कोई भी आवश्यकता नहीं है आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको STD के विषय के बारे में संपूर्ण और स्पष्ट जानकारी देने वाले हैं आज की इस पोस्ट से आपको सीखने को जरूर मिलेगा।

क्योंकि हम आपको बहुत ही आसान और सरल भाषा के शब्दों का प्रयोग कर आपको बताएंगे कृपया पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की इंटरेस्टिंग पोस्ट को शुरू करते हैं।


एसटीडी क्या हैं | what is std full form |

STD यह एक बीमारी या रोग होता है STD का पूरा नाम | Sexually Transmitted Diseases | होता है और STD को STI यौन संचारित संक्रमण के नाम से भी जाना जाता है और एसटीडी को हिंदी में यौन संचारित रोग के नाम से जाना जाता है।

और एसटीडी या यौन संचारित रोग विशेष रुप से सेक्स और यौन संभोग, गुदा और मौखिक सेक्स करने से एसटीडी नामक या यौन संचारित रोग फैलता है और STD यह बहुत खतरनाक बीमारियां होती है क्योंकि इन बीमारियों का एक दूसरे पास करना इसका बहुत जोखिम होता है।

एसटीडी नामक बीमारी या रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में योग संपर्क अर्थात यौन संबंध के माध्यम से एक दूसरे में फैलती है अर्थात स्थानांतरित होती है क्योंकि एसटीडी बीमारी यौन संबंध के दौरान एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बीमारी पैदा करने वाले जीव के संचरण को शामिल करते हैं।

और आपको बता दें कि यौन संबंध में चुंबन कर मौखिक-जननांग संपर्क और यौन खिलौने जैसे वाइब्रेटर का उपयोग शामिल होता है STD नामक बीमारी यारों पिछले कई हजार वर्षों से चली आ रही है परंतु वर्तमान समय में इस से भी खतरनाक एक बीमारी है।

और यह अधिग्रहित इम्यूनोडिफीसिअन्सी सिंड्रोम एड्स या एचआईवी रोग होता है जिसको एचआईवी एड्स भी कहा जाता है और जिसको सन 1984 में मान्यता दी गई थी यह बीमारी भी STD बीमारी के जैसी ही होती है और यह दोनों लोग योन संबंध बनाने से ही उत्पन्न होते हैं।


STD का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of std |

एसटीडी का फुल फॉर्म | Sexually Transmitted Diseases | होता है एसटीडी बीमारी होती है जिसको STD को STI यौन संचारित संक्रमण के नाम से भी जाना जाता है यौन संचारित रोग यौन संबंध के द्वारा गुदा और मौखिक सेक्स के द्वारा एसटीडी नामक रोग फैलता है।

और हम आप को बता दे की यह यौन संचारित रोग (STD) जिन्हें यौन संचारित संक्रमण या एसटीआई भी कहा जाता है यह रोग बहुत आम हैं और यह संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल मै लाखों नए संक्रमण होते हैं और जिसमें योनि, मुख और गुदा मैथुन सहित यौन गतिविधियों के माध्यम से एसटीडी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलते हैं।

अर्थात एसटीडी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति ने यौन संबंध यहां संभोग करने से फैलता है यह एक बीमारी है जो संभोग या सेक्स या यौन संबंध के कारण एक व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने से यह रोग फैलता है।

दोस्तों अब हमने std ka full form क्या होता है यह अच्छे से जान लिया चलिए अब आगे बढ़ते हैं और STD के विषय के बारे में संपूर्ण सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर लेते हैं।
std full form
std-full-form

एसटीडी का फुल फॉर्म हिंदी में | std full form in hindi | 

एसटीडी का फुल हिंदी में | यौन संचारित रोग | होता है STD यह एक बीमारी होती है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने से अर्थात एक व्यक्ति का दूसरे से संभोग के द्वारा या यौन संबंध के द्वारा बीमारी पैदा करने वाली जीव पैदा होते हैं और वह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित होते है अर्थात फैलते है।

एस - यौन
टी - संचारित
डी - रोग

और यह यौन संचारित रोग (STD) एक संक्रमित व्यक्ति से एक असंक्रमित व्यक्ति को यौन संपर्क के माध्यम से प्रसारित होने वाले संक्रमण या रोग होता है और एसटीडी बैक्टीरिया, वायरस या परजीवी के कारण हो सकते हैं जैसे  कुछ उदाहरणों में शामिल हैं।

सूजाक, जननांग दाद, मानव पेपिलोमावायरस संक्रमण, एचआईवी/एड्स, क्लैमाइडिया, और उपदंश आदि कारण हो सकते हैं जिनसे STD रोग फैलता है।

दोस्तों अब हमने STD in Hindi भाषा मै क्या होता है इसको अच्छी तरह से समझ लिया है तो चलिए अब आगे बढ़ते है और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते है।


STD का फुल फॉर्म इंग्लिश में | std full form in English |

STD का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Sexually Transmitted Diseases | होता है STD यौन संचारित रोग नामक बीमारी होती है जो विशेष रुप से सेक्स या यौन संबंध बनाने से और गुदा, मौखिक सेक्स करने से बीमारी पैदा करने वाले जीव ज्यादा होते हैं जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को पास होते हैं अर्थात फैलते हैं और इसको एसटीडी या यौन संचारित रोग कहा जाता है।

S - SEXUALLY
T - TRANSMITTED
D - DISEASES

बता दे की STD यौन संचारित रोग आमतौर पर यौन संपर्क से प्राप्त होता है और यौन संचारित रोग का कारण बनने वाले जीव रक्त, वीर्य, ​​या योनि और अन्य शारीरिक रूप से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में जा सकते हैं।

यौन संचारित रोग या बीमारी का कारण बनने वाले जीव एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में जो संबंध बनाने के कारण ही फैलते हैं।

दोस्तों अब हमने इंग्लिश भाषा में std full form क्या होता है इसको अच्छी तरह से समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और STD तेरे विषय के बारे में इससे भी अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


STD रोग के लक्षण और संकेत क्या-क्या होते हैं?

STD रोग या बीमारी यह यौन संभोग के द्वारा या मौखिक सेक्स के द्वारा होती है एसटीडी रोग या बीमारी की पहचान इसके शुरुआती लक्षण या संकेत होते हैं एसटीडी रोग के क्या लक्षण और संकेत हैं यह सभी नीचे दिए गए हैं।

एसटीडी रोग या बीमारी में हर तरह के संक्रमण पाए जाते हैं और जिस में बैक्टीरियल एसटीडी में क्लैमाइडिया गोनोरिया और सिफलिस आदि जैसे संक्रमण शामिल होते हैं और बता दें कि एक वायरल STD में HIV और जननांग दाद, जननांग मौसा HPC और हेपेटाइटिस बी ट्राइकोमोनीसिस यह एक बहुत छोटे परजीवी के कारण होता है।

अर्थात यह बीमारी एक छोटे परजीवी के कारण होती है जो संभोग के दौरान बीमारी पैदा करने वाला जो है परजीवी पैदा होता है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में पास होता है या फैलता है।

और हम आप को बता दे की यह STD बीमारी या रोग का कारण बनने वाले कीटाणु (जीव) वीर्य से, रक्त और योनि स्राव और कभी-कभी लार में छिप जाते है और यह बहुत अधिकांश जीव योनि से और गुदा या मुख मैथुन द्वारा एक दूसरे मै फैलते हैं।

और लेकिन कुछ यह जैसे कि जननांग दाद और जननांग मौसा का भी कारण बनते हैं और यह त्वचा के संपर्क के माध्यम से फैल सकते हैं और यह तो आप व्यक्तिगत आइटम होते है और जैसे टूथब्रश या रेज़र और किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करके हेपेटाइटिस बी  के द्वारा संक्रमित हो STD बीमारी से संक्रमित होने के कुछ संकेत इस प्रकार हैं जैसे - 

योनि निर्वहन
पनीले निर्वहन
श्रोणि दर्द
जननांगो के आसपास अल्सर

ऊपर दिए गए संकेतों से STD नामक बीमारी का होने का पता लगाया जा सकता है और समय पर इसका इलाज भी शुरू करवाया जा सकता है शुरुआती लक्षण दिखने पर ही डॉक्टर की तुरंत सलाह लें और अपना इलाज शुरू करवाएं।
std full form
std-full-form

सामान्य STD रोग क्या हैं | What are the common STDs?

STD आम होने वाला रोग या बीमारी होती है और अब हम आपको सामान्य एसटीडी रोग कौन कौन से होते हैं यह आपको बताने वाले हैं और आप को यहां 8 सामान्य एसटीडी के बारे में जानने की जरूरत है और वह सभी आम यहां सामान्य एसटीडी रोग नीचे दिए गए कुछ इस प्रकार हैं जैसे - 


COMMON STDS :

  1. HUMAN PAPILLOMA VIRUS (HPV) एचपीवी यह संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे आम STD में से एक है और यह HPV के 40 से अधिक प्रकार मौजूद हैं जिनमें से कुछ जननांग मौसा का कारण बन सकते हैं या बनते है।
  2. TRICHOMONIASIS
  3. HERPES
  4. SYPHILIS
  5. HEPATITIS
  6. GONORRHEA
  7. CHLAMYDIA
  8. HUMAN IMMUNODEFICIENCY VIRUS 

यह ऊपर दिए गए वह STD के सामान्य लोग हैं जो आम पूरी दुनिया में इन रोगों से संक्रमित होने वाले लोग पाए जाते हैं और जिनका बाद में इलाज भी किया जाता है।


STD रोग ज्यादातर किस उम्र में हो सकता हैं | Can you get STDs at any age?

क्या आपको STD के बारे में चिंता करने की कोई ज़रूरत है?तो यदि आप के मन में भी यह सवाल आता है तो आप को बता दे की यदि आपने गोनोरिया, क्लैमाइडिया, दाद, एचआईवी और अन्य जैसे यौन संचारित संक्रमणों के बारे में सुना होगा तो यह एसटीडी रोग या बीमारी बहुत आम हैं।

और यह ज्यादातर लोगों को अपने जीवन में किसी ना किसी बिंदु पर हो जाती है और यह कम से कम 15-19 की उम्र के बीच के युवाओं में किसी और की तुलना में एसटीडी होने की संभावना सबसे अधिक होती है और अर्थात वृद्ध वयस्कों की तुलना में तो 15-19 वर्ष की आयु के यौन सक्रिय किशोरों और 20 से 24 वर्ष की आयु के युवा वयस्कों में व्यवहारिक, जैविक।

और सांस्कृतिक कारणों के संयोजन के लिए STI या STD प्राप्त करने का अधिक जोखिम होता है इसीलिए इससे बचने के लिए बिना किसी प्रोटेक्शन से संभोग या यौन संबंध बनाने से बचें और ऐसे व्यक्ति से यौन संबंध ना बनाएं जो पहले से संक्रमित हो।


क्या आप तुरंत STD रोग को महसूस कर सकते हैं |Can you feel a STD immediately?

आप को हम बता दे की एसटीडी रोग या बीमारी यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कौन सा यौन संचारित संक्रमण (STD) है और इसके शुरुआती लक्षण कुछ दिनों या हफ्तों के भीतर विकसित हो सकते हैं और लेकिन कभी-कभी वे महीनों या वर्षों बाद भी प्रकट नहीं होते हैं।

और यह अक्सर कुछ या कोई लक्षण नहीं होते हैं और आपको पता नहीं हो सकता है कि आपको एसटीआई है या नहीं आपको उसका डॉक्टर के पास जाकर तुरंत चेकअप करवाना चाहिए जिससे आपको जिससे यह पता चल जाएगा की आप को STD है या नहीं है।


क्या STD रोग या बीमारी दर्दनाक होती हैं | Are STDs painful?

STD रोग या बीमारी होती है और यह एसटीडी सटीक संक्रमण के आधार पर, जननांग घावों का कारण बनने वाले एसटीडी जननांग मौसा, दर्दनाक फफोले या अल्सर का कारण बन सकते हैं और यह एसटीडी जो मूत्रमार्ग का कारण बनते हैं और वह प्रारंभिक संकेत और लक्षण अक्सर मूत्र पथ के संक्रमण से जुड़े हुए होते है।

और की जिसमें पेशाब के दौरान दर्द या जलन और मूत्रमार्ग से निर्वहन शामिल होता है सही समय पर इलाज ना मिलने पर यह बीमारी शरीर को कष्ट जरूर देती है इसीलिए समय पर इसका इलाज होना अति आवश्यक है।
std full form
std-full-form

STD के 3 प्रकार क्या होते हैं | What are the 3 types of STDs?

हम आप को बता दे की यह STD बीमारी में लगभग हर तरह का संक्रमण शामिल होता है और जिसमें की बैक्टीरियल एसटीडी में क्लैमाइडिया, गोनोरिया और सिफलिस आदि तक शामिल होते है और यह एक तरह से वायरल STD में HIV और जननांग दाद, जननांग मौसा (एचपीवी) और हेपेटाइटिस बी भी शामिल होता हैं।

और यह ट्राइकोमोनिएसिस नामक एक परजीवी (छोटे जीव) के कारण होता है जो एक व्यक्ति में से दूसरे व्यक्ति में प्रवेश करें STD नामक बीमारियों को जन्म देता है अर्थात फैलाता है।


STD के 4 प्रकार क्या होते हैं | What are 4 types of STDs?

STD रोग या बीमारी के 4 यौन संचारित संक्रमणों के प्रकार नीचे दिए गए हैं और यह प्रकार एसटीडी बीमारी के कुछ इस तरह है जैसे -


4 TYPES OF STDS : 

  1. HUMAN IMMUNODEFICIENCY VIRUSES (HIV)(ह्यूमन इम्यूनो डेफिसिएंसी वायरस) (एचआईवी) और एक्वायर्ड इम्यून डेफिसिएंसी सिंड्रोम (एड्स) वायरस होता है यह भी यौन संबंध के कारण होने वाली एक बीमारी या रोग होता है।
  2. CHLAMYDIA
  3. GONORRHOEA
  4. SYPHILIS
  5. GENITAL HERPES (HSV-1, HSV-2)
  6. PELVIC INFLAMMATORY DISEASE (PID)
  7. GENITAL WARTS AND HUMAN PAPILLOMA VIRUSES (HVP)

यौन संचारित संक्रमणों का सुझाव देने वाले लक्षणों में शामिल हो सकते हैं यह ऊपर दिए गए हैं वह STD के प्रकार हैं।
std full form
std-full-form

क्या चुंबन से STD हो सकता है | Can you get STD from kissing?

इस बात पर हालांकि चुंबन जब संभोग और मौखिक सेक्स की तुलना में कम जोखिम भरा माना जाता है और परंतु यह भी सीएमवी, दाद, और उपदंश संचारित करने के लिए चुंबन के लिए संभव है और यह तो CMV लार में मौजूद हो सकता है।

और दाद और उपदंश को त्वचा से त्वचा (SKIN) के संपर्क के माध्यम से ऐसे समय में जब घाव मौजूद होते हैं तो खासकर यह प्रेषित किया जा सकता है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है की STD का full form क्या होता हैं इसके अतिरिक्त STD के विषय बारे में सारी जानकारी आप को अच्छे से समझ में आ गई होगी और हमारी दोस्ती की जानकारी दें आपको सीखना को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है।

और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है तो कृपया हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया पोस्ट पर कॉमेंट जरूर करे और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह std full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment