hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Thursday, May 13, 2021

/ SAP क्या है?SAP का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | sap full form | sap full form in hindi

SAP क्या है?SAP का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | sap full form | sap full form in hindi

SAP का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

sap-full-form

sap full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई सबसे शानदार और इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों यदि आप एकाउंटिंग का कार्य करते हैं तो आपने ऐसे software का नाम तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं sap full form क्या होता है और SAP क्या होता है SAP का इतिहास क्या है।

और इसके अतिरिक्त SAP का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या होता है ऐसे अनेकों सवाल सैप सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन को लेकर आपके मन में होंगे आज इन सब सवालों का जवाब हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं आज की पोस्ट बहुत ही शानदार खास और इंटरेस्टिंग होने वाली है।

क्योंकि हम आपको बहुत ही आसान और सरल भाषा के शब्दों का प्रयोग कर आपको SAP के विषय बारे में बताएंगे तो कृपया आप पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए बिना किसी देरी के आज कीे इस पोस्ट को शुरू करते हैं।


[SAP] सैप क्या है | what is fullform of sap?

SAP एक प्रमुख सॉफ्टवेयर company है और जिस ने SAP एक ERP सॉफ्टवेयर बनाया है और यह सॉफ्टवेयर बुनियादी रूप से अकाउंटिंग software होता है और SAP का पूरा नाम | Systems Applications and Products in Data Processing | होता है।

आपने अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर Tally ERP9 के बारे में जरूर सुना होगा या आपको पता होगा और बता दे की इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल बड़ी बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियां अपने बिजनेस का प्रबंधन या बिजनेस का अकाउंटिंग कार्य करने के लिए SAP सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती है।

SAP सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल बड़े स्तर पर बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने कंपनी के अकाउंटिंग कार्य डाटा प्रोसेसिंग पेमेंट अन्य अकाउंटिंग से रिलेटेड कार्यों के लिए सैप software का इस्तेमाल करती हैं।


SAP का इतिहास क्या हैं?

SAP एक जर्मन company है जिसने company के नाम से ही SAP अकाउंटिंग software बनाया है और SAP की शुरुआत सन 1972 मैं 5 IBM इंजीनियर ने शुरू की थी और इन 5 आईबीएम इंजीनियर के नाम Dietmar Hopp, Klaus Tschira, Hans, Hasso Plattner, Werner Hector और Claus Wellenruther है।

और इसका पहला ग्राहक जर्मन शाखा इंपीरियल केमिकल इंडस्ट्रीज (imperial chemical industries) था और उसके बाद उन्होंने payroll और accounting का एक program विकसित किया जिसको रियल टाइम सॉफ्टवेयर कहां गया था और बता दें।

कि SAP का सन 1993 मै सबसे पहला कमर्शियल प्रोडक्ट SAP R / 98 था और और SAP कंपनी MICROSOFT company के साथ मिलकर काम करती है और सैप कंपनी के वर्तमान समय के CEO | बिल मैकडरमोट | है।


SAP का बुनियादी ज्ञान क्या है | sap basis full form |

SAP का BASIS फुल फॉर्म | Systems Applications Products | होता है अर्थात SAP का अर्थ है सिस्टम एप्लिकेशन और उत्पाद होता है और यह ऑनलाइन वित्तीय और प्रशासनिक software और इसे विकसित करने वाली company दोनों का नाम है SAP अलग-अलग मॉड्यूल से बना होता है जो विभिन्न संगठनात्मक प्रणाली कार्य करने में सक्षम होता है।
sap full form
sap-full-form

SAP का फूल फॉर्म क्या होता हैं | full form of sap |

सैप का फुल फॉर्म | Systems Applications and Products | होता है और SAP meaning अर्थात सैप का अर्थ डेटा प्रोसेसिंग में सिस्टम एप्लिकेशन और उत्पाद होता है और SAP, परिभाषा के अनुसार यह ERP (एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग) सॉफ्टवेयर के साथ-साथ कंपनी का नाम भी है।

और यह एसएपी प्रणाली में पूरी तरह से एकीकृत मॉड्यूल शामिल हैं और जो व्यवसाय प्रबंधन के लगभग हर पहलू को शामिल करता है और सैप सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल बड़ी बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियां अपने बिजनेस में प्रबंधन के लिए अर्थात काउंटिंग के कार्य के लिए सैप सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती हैं।

और इसका इस्तेमाल छोटे स्तर वाली कंपनियां भी अपने अकाउंटिंग का कार्य पूरा करने के लिए करती हैं यह एक बहुत महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन होता है।

दोस्तों अब हमने sap ka full form क्या होता है यह अच्छे से जान लिया है और अच्छे से समझ भी लिया है तो चलिए अब आगे बढ़ते हैं SAP के विषय के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते है।


SAP का फुल फॉर्म हिंदी में | sap full form in hindi | सैप इन हिंदी

SAP का फुल फॉर्म हिंदी में | सिस्टम अनुप्रयोग और उत्पाद | होता है SAP ERP सॉफ्टवेयर के साथ-साथ एक बड़ी कंपनी भी है SAP कंपनी SAP ERP अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर बनाती है और SAP ERP यह एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है।

जिसकी सहायता से बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने अकाउंटिंग का सारा कार्य सैप software पर करती हैं।

एस - सिस्टम
ए - अनुप्रयोग
पी - उत्पाद

और इस SAP सॉफ्टवेयर भरें बड़े स्तर पर अकाउंटिंग का कार्य किया जाता है और सेफ सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल SAP सार्वजनिक क्षेत्र में और बैंकिंग के क्षेत्र, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और सेवा उद्योग में काम करता है अर्थात SAP एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है।

अब हमने हिंदी भाषा में sap software का full form क्या होता है इसके बारे में जानकारी अच्छे से प्राप्त कर ली है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


SAP का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Sap meaning in English | 

SAP का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Systems Applications and Products | होता है यह जर्मन company SAP द्वारा बनाया गया SAP ERP अकाउंटिंग software या एप्लीकेशन होता है जी हां SAP सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन होने के साथ-साथ एक कंपनी भी है।

S - SYSTEMS
A - APPLICATIONS
P - PRODUCTS

और इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल बहुत बड़े स्तर पर बहुराष्ट्रीय बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने बिजनेस के कार्य अर्थात अकाउंटिंग डाटा प्रोसेसिंग पेमेंट अन्य तरह के एकाउंटिंग से रिलेटेड कार्यों के लिए SAP ERP सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है यह एक बहुत महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर होता है।

दोस्तों अब हमने इंग्लिश भाषा में sap full form क्या होता है जी अच्छे से जान और समझ लिया है चलिए अब हम SAP सॉफ्टवेयर के बारे में और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


SAP सॉफ़्टवेयर किसके लिए उपयोग किया जाता है | What is SAP software used for?

बता दे की यह (SAP) एसएपी सॉफ्टवेयर उत्पाद कंपनियों को अपने वित्तीय और रसद, मानव संसाधन और अन्य व्यावसायिक क्षेत्रों के प्रबंधन में मदद करने के लिए इसका शक्तिशाली उपकरण प्रदान करते हैं और एसएपी (SAP) सॉफ्टवेयर की पेशकश की रीढ़ SAP ERP प्रणाली है।

जो वर्तमान में उपलब्ध लोगों से सबसे उन्नत एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग (ईआरपी) प्रणाली होती है और इसका इस्तेमाल अकाउंटिंग के कार्यों को पूरा करने के लिए ही किया जाता है।
sap full form
sap-full-form

SAP के ADVANTAGE क्या-क्या है?

SAP यह यह एक अकाउंटिंग software या एप्लीकेशन है इसके बारे में तो बहुत जान लिया है अब हम जानते हैं SAP के एडवांटेज या लाभ क्या क्या है इसके बारे में अच्छी तरह से जान लेते हैं - 


SAP ADVANTAGE या लाभ :

➨ हम आपको बता दें कि SAP सॉफ्टवेयर सहायता से SAP E-COMMERCE WEBSITE बहुत आसानी से INTEGRATE हो सकता है और SAP E-COMMERCE को भी बहुत अच्छे से प्रबंधन कर सकता है और SAP से Administrative खर्चे भी बहुत ही कम होते है यह सबसे महत्वपूर्ण है।

➨ तो बता दें कि SAP software की सहायता से DATA Management और Tracking, Planning और SCHEDULING यह बड़ी आसानी से किया जा सकता है।

➨ SAP की बात करें की बात करें इसकी एक बहुत बड़ी खासियत है यह कभी भी रिकॉर्ड में या डाटा में किसी भी तरह का डुप्लीकेट रिकॉर्ड नहीं बनने देता है यह सभी रिकॉर्ड की जांच करता है और डुप्लीकेट डाटा बनने से रोकता है अर्थात उसकी देखरेख करता है।


SAP के DISADVANTAGE क्या-क्या है?

SAP के हमने लाभ क्या है यह तो जान लिया है परंतु लाभ होने के साथ-साथ इसके कुछ डिसएडवांटेज भी हैं अर्थात हानियां(नुकसान) भी है वह सभी हानियां नीचे दिए गए हैं वह कुछ इस प्रकार है -


SAP DISADVANTAGE या हानियां :

➨ बता दें कि SAP ERP यह सॉफ्टवेयर एक छोटी कंपनी या नई कंपनी के लिए खरीदना बहुत मुश्किल होता है और इसके विपरीत एक बड़ी कंपनी इस सॉफ्टवेयर को बहुत आसानी से खरीद सकती है परंतु एक छोटी कंपनी के लिए इस सॉफ्टवेयर को फिर इतना काफी हद तक मुश्किल होता है।

➨ और SAP सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना इतना आसान भी नहीं होता है यदि कोई कंपनी इस सॉफ्टवेयर को खरीदती है तो उसे ऐसे कर्मचारियों को रखना पड़ेगा जिनको इस सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी है अर्थात 

➨ जिनको सॉफ्टवेयर को चलाना अर्थात इस्तेमाल करना आता हो और नए व्यक्ति के लिए इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना बहुत मुश्किल होता है इस सॉफ्टवेयर को वही व्यक्ति चला आ सकता है जो उसको चलाना जानता है।


SAP COURSE करने के लिए क्या-क्या ELIGIBILITY या QUALIFICATION होनी चाहिए?

यदि आप SAP COURSE करना चाहते है तो आप यह course करके बैंकिंग फाइनेंस के क्षेत्र में अपना करियर बहुत आसानी से बना सकते हैं तो चलिए जानते हैं इस course को करने के लिए क्या-क्या एलिजिबिलिटी या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए वह कुछ इस प्रकार हैं -


SAP COURSE ELIGIBILITY QUALIFICATION :

➨ आपकी ग्रेजुएशन और या पोस्ट ग्रेजुएशन विश्वविद्यालय से कंप्लीट होनी चाहिए।

➨ आपकी ग्रेजुएशन में आपके कम से कम 50% अंकों से पास होना चाहिए।

➨ आप की उम्र 18 वर्ष से लेकर 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए यह अति अनिवार्य है।

➨ और आप बैकग्राउंड COMMERCE के स्टूडेंट होने चाहिए।

➨ और यदि आप BCOM, BSC MCA के स्टूडेंट है या इंजीनियरिंग पास स्टूडेंट है तो यह कोर्स आपके लिए ही है आप इस SAP COURSE को कर सकते हैं।


SAP के कौन कौन से MODULES मौजूद है?

अब हमें जानते हैं SAP course किन-किन MODULES में सीख सकते हैं और यह SAP के ERP MODULE है इनमें से आप अपनी पसंद का कोई भी ERP Module को चुन कर ट्रेनिंग ले सकते हैं।

और यह कोर्स कर सकते हैं और और और इस कोर्स को करने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी मिलेगा और वह SAP COURSE इस प्रकार है।


SAP MODULES :

  1. SAP FSCM (FINANCIAL SUPPLY CHAIN MANAGEMENT)
  2. SAP SD (SALES AND DISTRIBUTION)
  3. SAP PS (PROJECT SYSTEM)
  4. SAP FICO (FINANCIAL ACCOUNTING AND CONTROLLING)
  5. SAP HRM (HUMAN RESOURCE MANAGEMENT)
  6. HR (HUMAN RESOURCE)
  7. SAP PP (PRODUCTION PLANNING)
  8. SAP MM (MATERIAL MANAGEMENT)
  9. SAP CO Training  (MANAGEMENT ACCOUNTING)
sap full form
sap-full-form

क्या SAP सीखना मुश्किल है | Is SAP difficult to learn?

हम आप को बता दे की यह SAP "सीखने में आसान है और मास्टर करने के लिए कठिन" शीर्षक के अंतर्गत आता है और इसके आकार के कारण और बहुत सारे लोग हैं जो इसे दिन-प्रतिदिन (यानी: अंतिम उपयोगकर्ता) के लिए उपयोग करते हैं।

और उनसे बेहतर बनने के लिए ज्यादा मुश्किल नहीं है और एसएपी बड़े पैमाने पर होता है वास्तव में हर पहलू को मास्टर करने के लिए जीवनकाल के एक जोड़े को ही ले जाएगा।


SAP COURSE करने के बाद करने के बाद रोजगार के क्षेत्र क्या-क्या है?

यदि आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री है और आपने SAP COURSE भी कर लिया है तो आपके पास अनेक रोजगार या जॉब के छेत्र विकल्प होंगे और वह क्षेत्र नीचे दिए गए हैं जो कुछ इस प्रकार है - 


➨ CORPORATE OPERATIONS
➨ DEVELOPMENT & TECHNOLOGY
➨ UNIVERSITY
➨ SALES
➨ FINANCE
➨ HUMAN RESOURCES
➨ EXECUTIVE & MANAGEMENT
➨ MARKETING & COMMUNICATIONS
➨ CONSULTING SERVICES
➨ CUSTOMERS SUPPORT

दोस्तों यदि आप अगर ग्रेजुएशन डिग्री कंप्लीट करने के बाद SAP का पूरा कंप्लीट course करते है और आप इन jobs के लिए अप्लाई आप बहुत आसानी से कर सकते है और सैलरी की बात करे तो आपको एक फ्रेशर के रूप में किसी कंपनी में कितनी सैलरी मिलेगी।

तो हम आप को बता दे की अगर आप SAP कर लेंगे तो आपको एक फ्रेशर होते हुए 35000 से 40000 हजार रुपए मिल सकते है और इसके बाद जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा आपकी इनकम बढ़ेगी।


SAP का उपयोग कौन करता है | Who uses SAP?

बता दे की SAP का उपयोग विनिर्माण, जीवन विज्ञान, वितरण, तकनीकी और व्यावसायिक सेवाएँ शीर्ष उद्योग हैं और यह जो SAP BUSINESS BYDESIGN का उपयोग करते हैं और लेकिन स्वास्थ्य सेवा, ऊर्जा, शिक्षा, दूरसंचार, वित्त और खुदरा क्षेत्र भी इसका भारी उपयोग किया जाता है यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।


क्या SAP को कोडिंग की आवश्यकता होती है | Does SAP require coding?

बता दे की यह प्रत्येक आईटी व्यक्ति प्रोग्रामिंग नहीं जानता है और उसे प्रोग्रामिंग जानना आवश्यक नहीं होता है और यह आमतौर पर SAP कार्यान्वयन में 90% व्यवसायिक लोग होते हैं और 10% व्यक्ति डेवलपर होते हैं और जो सिस्टम में कोड करते हैं।

और आपके द्वारा प्रशिक्षित की जाने वाली नौकरी SAP सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन होने वाली है जिसमें कोडिंग शामिल नहीं है और इसमें सिस्टम विश्लेषण शामिल होती है यह सबसे महत्वपूर्ण होती है।


SAP HANA4 का उपयोग कौन करता है | what is sap hana full form?

तो आप को बता दे कि HANA का फुल | HIGH PERFORMANCE ANALYTIC APPLIANCE | फॉर्म होता हैं और यह SAP S / 4HANA बड़े उद्यमों के लिए SAP की ERP है और यह SAP R / 3 और SAP ERP का उत्तराधिकारी है और SAP के इन-मेमोरी डेटाबेस SAP HANA के लिए अनुकूलित होती है।

और यह एंटरप्राइज़ रिसोर्स प्लानिंग के लिए SAP S / 4 HANA का उपयोग करने वाली कंपनियों में शामिल हैं जैसे की टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन और एक जापान स्थित ऑटोमोटिव संगठन जिसमें 359542 कर्मचारी और $275.40 बिलियन का राजस्व है और डेमलर, 298611 कर्मचारियों वाला एक जर्मनी स्थित ऑटोमोटिव संगठन और $194.55 बिलियन और कॉस्टको होलसेल का राजस्व है यह हाना का प्रयोग करते है।


क्या हम SAP सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं | Can we download SAP software?

आप को हम बता दे की यह SAP सॉफ़्टवेयर डाउनलोड केंद्र यह कंपनी के SAP सॉफ़्टवेयर को डाउनलोड करने का केंद्रीय स्थान होता है और आप SAP उत्पाद डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके S-USER I'D से जुड़े हुए है।


क्या SAP PYTHON का उपयोग करता है | Does SAP use Python?

इस बात पर बता दे की SAP के साथ PYTHON का उपयोग करने के लिए हमें Python SAP RFC मॉड्यूल को स्थापित करने की आवश्यकता होती है और जिसे PyRFC के रूप में भी जाना जाता है और इसके उपलब्ध तरीकों में से एक RFC_READ_TABLE होता है।

और जिसे SAP डेटाबेस की तालिका से डेटा पढ़ने के लिए कहा जा सकता है और इसके अलावा भी PyRFC पैकेज विभिन्न बाइंडिंग प्रदान करता है जिसका उपयोग कॉल करने के लिए किया जा सकता है यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।


SAP चलाने के लिए किस प्रकार के हार्डवेयर की आवश्यकता है | What kind of hardware does SAP need to run?

बता दे की एक SAP ECC 6.0 स्थापित करने के लिए हार्डवेयर की आवश्यकता होती है और एक CPU - इंटेल डुअल कोर या कोर 2 डुओ प्रोसेसर - यदि आपके पास 64-बिट प्रोसेसर पास है और तो आप ECC 6.0 एसआर 2 के बजाय ECC 6.0 ईएचपी 4 के लिए जा सकते हैं यह सबसे अच्छा रहेगा।


क्या SAP कैरियर के लिए अच्छा है | Is SAP good for Career?

हम आप को बता दे की एक SAP निश्चित रूप से लंबे समय तक चलने और पूरा करने के लिए एक अच्छा विकल्प होता है और यह एक आईटी फ्रेशर के रूप में और ABAP (तकनीकी मॉड्यूल) सबसे अच्छा दांव होता है।

और अन्य मॉड्यूल (HANA, FICO) के बारे में आगे की सोच के लिए अपना समय बर्बाद ना करें क्योंकि वह आईटी फ्रेशर्स के लिए अनुशंसित नहीं होता है।
sap full form
sap-full-form

SAP के लिए कितना RAM आवश्यक होता है | How much RAM is required for SAP installation?

अब हम जानते हैं कि SAP सॉफ्टवेयर के लिए कितना RAM कंप्यूटर या लैपटॉप मैं होना जरूरी या आवश्यक होता है तो चलिए जान लेते है वह कुछ इस प्रकार हैं -

लैपटॉप 32 बिट न्यूनतम: 256 MB RAM 500 MB हार्ड डिस्क अनुशंसित: 512 एमबी रैम 1 जीबी हार्ड डिस्क होना चाहिए।

PDA XSCALE न्यूनतम: 64 MB RAM 128 MB फास्ट फ्लैश ROM अनुशंसित: 128 MB RAM 128 MB फास्ट फ्लैश रॉम होना चाहिए।

विकास कार्य केंद्र CE SAP NETWEAVER डेवलपर स्टूडियो की स्थापना मार्गदर्शिका का संदर्भ देता है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि SAP का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त SAP के विषय के बारे में आपको सारी जानकारी अच्छे से ज्ञात हो गई होगी और आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सीखने को जरूर मिला होगा दोस्तों यदि आपको हमारे द्वारा दी की जानकारी अच्छी लगी है।

और इससे जानकारी से आपको कुछ नया सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह sap full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment