hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Sunday, May 23, 2021

/ PSI क्या हैं?PSI का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | psi full form | psi full form in hindi

PSI क्या हैं?PSI का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | psi full form | psi full form in hindi

PSI का फुल फॉर्म क्या होता है जानें?

psi full form
psi-full-form

psi full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और इंटरेस्टिंग नई शानदार पोस्ट में दोस्तों आपने PSI का नाम तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं पीएसआई क्या होता है और psi full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त पी एस आई का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या होता है यदि आप नहीं जानते हैं।

तो घबराने की कोई भी आवश्यकता नहीं है आज क्यों इस पोस्ट में पीएसआई के विषय के बारे में संपूर्ण और स्पष्ट जानकारी देने वाले हैं PSI के बारे में हम आपको बता दें कि पीएसआई का फुल फॉर्म Pound per Square Inch होता है और पीएसआई को हिंदी मै फुल फॉर्म पाउंड प्रति वर्ग इंच होता है।

और PSI बल का माप होता है और यह एक वर्ग इंच क्षेत्र पर लगाया जाता है तो चलिए आगे हम पीएसआई के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं आज की इस पोस्ट से आपको सीखने को जरूर मिलेगा।

क्योंकि हम आपको बहुत ही आसान और सरल शब्दों का प्रयोग कर PSI के विषय के बारे में बताने वाले हैं तो चलिए बिना किसी देरी के आज के इस पोस्ट को शुरू करते हैं।


PSI क्या हैं | what is the full form of psi?

PSI यह एक दबाव की इकाई होती है पी एस आई का पूरा नाम | Pound per Square Inch | होता है और जब एक पाउंड बल को वर्ग इंच के क्षेत्रफल में लागू किया जाता है और पीएसआई उस दबाव के बराबर होता है साधारण शब्दों में पीएसआई एक बल का माप होता है।

और इस माप को एक वर्ग इंच के क्षेत्रफल पर लगाया जाता है या लागू किया जाता है और पीएसआई माप को PSI= 1 lb (Pound)/ 1inch2 करके लिखा जाता है और बता दे की पीएसआई माप को न्यूमेटिक (Pneumatic) हाइड्रोलिक (Hydraulic) के दवाब मे PSI 2 रिलेटिव फ्लड्स द्वारा अपने युक्त पात मै लगाए गए बल का माप को व्यक्त करता है।

और यह साथ ही द्रव दवाब माप में और PSI माप इकाई का उपयोग आम वायुमंडल के सापेक्ष में किया जाता है और यह ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह PSI Gauge (PSIG) द्वारा मापी गई माप ईकाइ होती है और यह (PSI) को वायुंडलीय (आसमानी) दवाब के खिलाफ अंतर संतुलन के रूप में PSI मापा जाता है।

यह आम तौर पर इसमें डुबोया जाता है और PSI (पीएसआई) माप इकाई भी एव्सोल्यूट (Absolute) हो सकती है और यह एक वेकम या PSI एव्सोल्यूट के सापेक्ष मै होता है और कुछ इस तरह से PSI माप इकाई का इस्तेमाल वर्ग क्षेत्रफल के प्रति इंच पर मन मापने के लिए किया जाता है।


PSI का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of psi | 

PSI का फुल फॉर्म | Pound per Square Inch | होता है पीएसआई दबाव की इकाई होती है पी एस आई इकाई एक बल माप होता है जिसको वर्ग इंच के क्षेत्रफल पर है लगाया जाता है पीएसआई एक बहुत ही सामान्य इकाई होती है।

और पीएसआई इकाई का इस्तेमाल बहुत सारी अलग-अलग तरह के दबाव मापने के लिए पीएसआई इकाई का इस्तेमाल किया जाता है इसीलिए PSI दबाव प्रेशर को मापने वाली एक इकाई कहलाई जाती है और इसके इस्तेमाल से आसानी से है किसी भी अनुप्रयोगों का दबाव या प्रेशर को मापा जाता है और इसका प्रयोग सभी जगह पर होता है।

दोस्तों अब हमने psi ka full form क्या होता है इसको अच्छे से समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और PSI के विषय के बारे में और भी ज्यादा जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।
psi full form
psi-full-form

पीएसआई का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं | psi full form in hindi | 

पीएसआई का फुल फॉर्म हिंदी में | पाउंड प्रति वर्ग इंच | होता है यह प्रेशर या दबाव की इकाई होती है जिसको शॉर्ट नाम में PSI कहा जाता है और पाउंड प्रति वर्ग इंच (PSI) दबाव की एक सामान्य इकाई होती है और जिसका उपयोग कई सारे अलग-अलग दबाव मापने वाले अनुप्रयोगों में किया जाता है और यह आमतौर पर गैर-PSI औद्योगिक।

पी - पाउंड प्रति
एस - वर्ग
आई - इंच

और तकनीकी उद्देश्यों जैसे टायर दबाव, ईंधन भंडारण और वितरण, अपशिष्ट जल प्रबंधन, और परीक्षण और माप गतिविधियों के लिए कई अन्य लोगों के लिए पीएसआई इकाई का उपयोग किया जाता है और PSI की मापन इकाई PSI= 1 lb (Pound)/ 1inch2 होती है इसका इस्तेमाल बल दबाव को मापने के लिए किया जाता है।

दोस्तों अब हमने psi का full name हिंदी भाषा में अच्छे से जान लिया है और समझ भी लिया है चलिए अब PSI के विषय के बारे में और जानकारी एकत्र करते हैं।


PSI का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं | psi full form in english | 

PSI का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Pound per Square Inch | होता है PSI प्रेशर अर्थात (दबाव) की एक सामान्य इकाई होती है और इसका मापन PSI= 1 lb (Pound)/ 1inch2 होता है और पीएसआई इकाई का प्रयोग या इस्तेमाल बहुत सारे अलग-अलग अनुप्रयोगों के दबाव या प्रेशर को मापने के लिए किया जाता है अर्थात पी एस आई इकाई से किसी भी अनुप्रयोग।

P - Pound per
S - Square
I - Inch

जैसे टायर दबाव इंधन भंडारण वितरण, अपशिष्ट जल प्रबंधन में और अन्य माप गतिविधियों के लिए ईएसआई माप इकाई का प्रयोग या इस्तेमाल किया जाता है।

किसी भी वस्तु या तकनीकी उद्देश्यों के दबाव या प्रेशर को पीएसआई इकाई के माध्यम से ही मापा जाता है इसकी सहायता से प्रेशर या दबाव आसानी से मापा जा सकता है और इसका इस्तेमाल भी किया जाता है।

दोस्तों अब तक हमने psi full form इंग्लिश भाषा में क्या होता है इसको भी अच्छे से जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और PSI के विषय के बारे में और भी अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


PSI मापने के लिए किसका प्रयोग किया जाता है | What is used to measure PSI?

PSI दबाव या प्रेशर मापने के लिए एक दबाव नापने का यंत्र होता है यह यंत्र एक तरल पदार्थ (तरल या गैस) liquid or gas की स्थिति को मापने के लिए उपकरण जो बल द्वारा निर्दिष्ट किया जाता है और यह जब द्रव एक इकाई क्षेत्र पर आराम करता है।

और वह जैसे पाउंड प्रति वर्ग इंच या न्यूटन प्रति वर्ग सेंटीमीटर दबाव मापने के लिए यू-आकार का पारा मैनोमीटर होता है जिसकी सहायता से पीएसआई (PSI) या दबाव मापा जाता है।


पानी के दबाव में PSI का क्या अर्थ होता है | What does PSI mean in water pressure?

जैसा की हमने पहले जाना है की PSI का फुल फॉर्म पाउंड्स प्रति इंच वर्ग होता है और यह एक दबाव मापक इकाई होती है और यदि आप अपने घर के पानी के दबाव की जाँच करना चाहते है तो यह पानी के महंगे नुकसान से बचने का एक सरल तरीका होता है।

और यह पानी का दबाव PSI या पाउंड प्रति वर्ग इंच में आसानी से मापा जाता है और उस बल का प्रतिनिधित्व करता है जिस पर पानी आपके घर में पानी के मुख्य भाग से प्रवेश करता है और इस तरह से PSI की सहायता से पानी का दबाव मापा जाता है।
psi full form
psi-full-form

पाउंड मैं कितने पीएसआई होते है | How many PSI is a pound?

यदि आपके मन में भी यही सवाल है कि पाउंड में कितने पीएसआई होते हैं तो चलिए अब इसके बारे में जानते हैं पाउंड में कितने PSI होते हैं वह सभी नीचे दिए गए हैं जैसे - 


PSI IS A POUND :

PSI [PSI] POUND-FORCE/SQUARE INCH

0.01 PSI - 0.01 pound-force/square inch
0.1 PSI - 0.1 pound-force/square inch
1 PSI - 1 pound-force/square inch
2 PSI - 2 pound-force/square inch
3 PSI - 3 pound-force/square inch
5 PSI - 5 pound-force/square inch
10 PSI - 10 pound-force/square inch
20 PSI - 20 pound-force/square inch
50 PSI - 50 pound-force/square inch
100 PSI - 100 poundforce/square inch
1000 PSI - 1000 pound-force/square inch


सामान्य टायर मै PSI दबाव कितना होता हैं | What is normal tire PSI?

एक सामान्य टायर में PSI का दबाव लगभग 30 और 35 पीएसआई के बीच मैं होता और टायरों में वायु दाब पाउंड प्रति वर्ग इंच या पीएसआई में ही मापा जाता है और यह आमतौर पर बहुत अनुशंसित दबाव 30 और 35 PSI के बीच होता है और यह जानने के लिए कि आपके टायर का दबाव क्या होना चाहिए।

या कितना होना चाहिए यह आप अपने निर्माता की सिफारिश मै देखें वह जो आपकी कार के अंदर एक लेबल पर छपी होती है और उसमें सब लिखा होता है कि कितना PSI प्रेशर या दबाव होना चाहिए।


क्या 36 PSI दबाव बहुत अधिक होता है | Is 36 psi too high?

हम आप को बता दे की PSI का प्रेशर या उच्च दबाव आम तौर पर खतरनाक नहीं होता है और वह जब तक आप "अधिकतम मुद्रास्फीति दबाव" से काफी नीचे रहते हैं तो आप वह संख्या प्रत्येक फुटपाथ पर सूचीबद्ध होते है।

और आपके 33 PSI Gary के "अनुशंसित टायर दबाव" से बहुत अधिक होता है और यह आपके मामले में यह मैं अनुशंसा करता हूं कि आप अपने किसी भी व्हिकल के टायरों में 35 या 36 PSI लगाएं और इसे वहीं छोड़ दें क्योंकि 35 या 36 PSI दबाव या प्रेशर सबसे सही होता है।


क्या 1000 PSI दबाव बहुत ज्यादा होता है | Is 1000 psi a lot?

तो इस बात पर हम आपको बता दे की यह 1,000 या 1,900 PSI और यह PSI निचले सिरे पर होता है और इसे आवासीय इकाई भी माना जाता है और इस प्रकार का प्रेशर वॉशर औसत घर के मालिकों के लिए अधिकांश घरेलू और ऑटोमोटिव सफाई कार्यों को संभालने के लिए अच्छा होता है और यह आमतौर पर एक हाथ से चलने वाला इलेक्ट्रिक मॉडल सा होता है।


क्या 50 PSI दबाव बहुत ज्यादा होता है | Is 50 psi too much?

मैं आपको बता दूं कि यह 50 PSI दबाव या प्रेशर मध्यम ट्रक टायर के लिए आदर्श या सही हो सकता है और लेकिन 50 पीएसआई दबाव एक सामान्य कार टायर के लिए बहुत अधिक होता है साइकिल और मोटरसाइकिल उच्च 20 PSI से कम 30 PSI तक ले जाएंगे।

और यह एक ट्रैक्टर ट्रेलर 100 पीएसआई तक पहुंच सकते हैं और लेकिन हमारे लिए भाग्यशाली है क्युकी DOT को टायर बनने पर किसी भी प्रकार के टायर को फुटपाथ पर ढालने के लिए दबाव की आवश्यकता होती है इसलिए उस टायर को PSI दबाव या प्रश्न की आवश्यकता पड़ती है।


क्या 40 PSI दबाव खतरनाक होता हैं | Is 40 psi dangerous?

हम आपको बता दें कि यह PSI सामान्य टायर दबाव मै यह आमतौर पर 32 से 40 PSI दबाव (पाउंड प्रति वर्ग इंच) के बीच होता है और जब वे ठंडे होते हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि आप लंबे समय तक रुकने के बाद अपने टायर के दबाव की जांच जरूर करें।

और आप इसे आमतौर पर सुबह जल्दी कर सकते हैं अर्थात आप लंबे समय के बाद अपने गाड़ी या ट्रक के टायर के पीएसआई दबाव की जांच जरूर करें।


क्या होगा अगर टायर का PSI दबाव बहुत अधिक हो | What happens if tire pressure is too high?

हम आपको बता दें कि यदि किसी टायर में PSI का दबाव सबसे अधिक है तो टायर का कम हिस्सा जमीन को छूता है और तो यह नतीजतन आपकी कार सड़क पर इधर-उधर जरूर उछलेगी और यह नतीजतन ना केवल आपके टायर समय से पहले खराब हो जाएंगे।

और बल्कि वे ज़्यादा गरम भी हो सकते हैं जिससे वह ज़्यादा गरम करने से ट्रेड सेपरेशन हो सकता है और एक भयानक दुर्घटना हो सकती है इसलिए आप अपने किसी भी वहीकल के टायरों की पीएसआई दबाव की जांच जरूर करें या करवाएं क्योंकि PSI दबाव ज्यादा होने से दुर्घटना हो सकती है।
psi full form
psi-full-form

किस PSI दबाव पर टायर फटता हैं | At what PSI will a tire explode?

तो हम आपको बता दें कि यह लगभग 200 PSI दबाव पर टायर फटता है और यह मानक टायर लगभग 30 से 35 पाउंड प्रति वर्ग इंच तक फुलाया जाता है और यह गर्म मौसम और हाईवे की स्थिति में टायर के अंदर की हवा का तापमान लगभग 50 डिग्री बढ़ जाता है।

अर्थात गर्म हो जाता है और इससे टायर के अंदर का दबाव लगभग 5 साई बढ़ जाता है और यह एक टायर का फटने का दबाव लगभग 200 PSI दबाव होता है और 200 PSI दबाव होने से टायर फट जाता है इसलिए समय-समय पर अपने मोटरसाइकिल गाड़ी और ट्रक ट्रैक्टर के टायरों में पीएसआई दबाव प्रेशर की जांच करनी चाहिए।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि PSI का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त PSI के विषय के बारे में आपको सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से सीखने को मिला है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया जरूर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार बढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह psi full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment