hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Tuesday, May 4, 2021

/ OTG क्या हैं?OTG का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | otg full form | otg full form in Hindi

OTG क्या हैं?OTG का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | otg full form | otg full form in Hindi

OTG का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

otg full form
otg-full-form

otg full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार पोस्ट में दोस्तों आपने ओटीजी का नाम तो सुना ही होगा और आपने OTG का इस्तेमाल की जरूर किया होगा परंतु क्या आप जानते हैं otg full form क्या होता है अगर आप नहीं जानते हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

आज की इस पोस्ट में आपको हम ओटीजी क्या है ओटीजी का फुल फॉर्म क्या होता है और इसके अतिरिक्त ओटीजी का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या होता है इन सभी सवालों का जवाब आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं आज हम आपको ओटीजीे विषय के बारे मै संपूर्ण पूरी जानकारी देने वाले हैं।

आज की इस पोस्ट से आपको सीखने को जरूर मिलेगा क्योंकि हम आपको बहुत ही सरल शब्दों का प्रयोग कर OTG के विषय के बारे में समझाने वाले हैं तो कृपया आप पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की इस पोस्ट को शुरू करते हैं।


OTG क्या है | otg kya hai?

OTG का पूरा नाम | On The Go adapter | होता है और इसे अक्सर शॉर्ट फॉर्म में ओटीजी कहा जाता है और ओटीजी असल में एक स्टैंडर्ड होता है और इस स्टैंडर्ड से मोबाइल डिवाइसेज के बीच इंटरेक्ट करने के लिए ओटीजी का इस्तेमाल किया जाता है और साधारण शब्दों में कहें तो यूएसबी ओटीजी केबल होता है।

और इसकी सहायता से आप एक मोबाइल डिवाइस को दूसरे मोबाइल डिवाइस के साथ कनेक्ट कर सकते हैं या जोड़ सकते हैं ओटीजी की सहायता से आप अपने मोबाइल डिवाइस को यूएसबी पेनड्राइव के साथ कनेक्ट कर सकते हैं और आप यूएसबी पेनड्राइव मैं stored सारा data अपने मोबाइल डिवाइस में एक्सेस कर सकते हैं।

OTG एक डिवाइस को दूसरे मोबाइल डिवाइस के साथ कनेक्ट करने में मदद करती है इसकी सहायता से यूएसबी पेन ड्राइव का सारा डाटा आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।


OTG का फुल फॉर्म क्या होता हैं | what is the full form of otg |

OTG का फुल फॉर्म | On The Go | होता है और यह ओटीजी या ऑन गो एडॉप्टर (जिसे कभी-कभी ओटीजी केबल या ओटीजी कनेक्टर कहा जाता है) और यह आपको एक micro USB (यूएसबी) या और इसके अतिरिक्त USB-C charging port (पोर्ट) के माध्यम से एक आकार के USB flash drive or USB-A cable को अपने फोन।

या टैबलेट से कनेक्ट (connect) करने की अनुमति देता है अर्थात ओटीजी की सहायता से आप यूएसबी फ्लैश ड्राइव या यूएसबी ए केबल को स्मार्टफोन या अपने मोबाइल डिवाइस कंप्यूटर टैबलेट से बहुत आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं और डाटा access कर सकते हैं OTG की सहायता से यह बहुत आसान हो जाता है।

दोस्तों अब हमने full form of otg का क्या होता है इसको अच्छे से जाना और समझ लिया है चलिए अब हम ओटीजी के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।
otg full form
otg-full-form

OTG का फुल फॉर्म हिंदी में | otg full form in Hindi | 

ओटीजी का फुल फॉर्म हिंदी में | ऑन द गो | होता है और जिसको OTG भी कहा जाता है यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी या तकनीक होती है जिसकी सहायता से एक मोबाइल डिवाइस को दूसरे डिवाइस के साथ इंटरेक्ट अर्थात connect किया जाता है और ओटीजी की सहायता से यूएसबी पेनड्राइव या यूएसबी फ्लैश ड्राइव।

ओ - ऑन
टी -
जी - गो

स्मार्टफोन या मोबाइल डिवाइस के साथ आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है और पेन ड्राइव का सारा डाटा मोबाइल डिवाइस से एक्सेस बहुत आसानी से किया जा सकता है OTG डाटा एक्सेस करने की अनुमति देता है इसीलिए ओटीजी का इस्तेमाल किया जाता है।

दोस्तों अब हमने otg full form क्या होता है हिंदी भाषा में अच्छे से जान और समझ लिया है चलिए अब हम ओटीजी के बारे में और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


OTG का फुल फॉर्म इंग्लिश में | otg full form in English |

OTG का फुल फॉर्म इंग्लिश में | On The Go | होता है और इसको ओटीजी नाम से भी जाना जाता है यह वर्तमान समय के बेहतरीन टेक्नोलॉजी में से एक है इस टेक्नोलॉजी से अर्थात ओटीजी केबल के माध्यम से दो अन्य डिवाइस को एक दूसरे के साथ कनेक्टर बहुत आसानी से किया जा सकता है और ओटीजी की सहायता से पेन ड्राइव।

O - On
T - The
G - Go

अर्थात यूएसबी पेनड्राइव को अपने स्मार्टफोन या मोबाइल डिवाइस के साथ आसानी से जोड़ा जा सकता है और उस पेन ड्राइव के अंदर सारा डाटा मोबाइल डिवाइस के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

और पेन ड्राइव का सारा डाटा एक्स एक्स करने की अनुमति OTG देता है ओटीजी की सहायता से आप किसी भी डिवाइस को एक दूसरे के साथ कनेक्ट कर सकते है।

दोस्तों अब हमने इंग्लिश भाषा में otg ka full form kya hai इसको अच्छे से जान और समझ लिया है तो चलिए अब हम ओटीजी के विषय के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


साधारण शब्दों में OTG क्या है | What is the OTG?

OTG की बात करें तो यह OTG का फुल फॉर्म On-The-Go होता है और OTG एक USB (यूनिवर्सल सीरियल बस) मानक है और जो USB उपकरणों को कनेक्ट करने की अनुमति देता है अर्थात ओटीजी की सहायता से यूएसबी उपकरणों को एक साथ कनेक्ट किया जा सकता है।


अपने फोन पर OTG का उपयोग कैसे कर सकते हैं | How can I use OTG on my phone?

यदि आप OTG का इस्तेमाल करना चाहते हैं और आप नहीं जानते कि ओटीजी का प्रयोग कैसे कर सकते हैं तो चलिए अब अपने मोबाइल डिवाइस पर ओटीजी का प्रयोग कैसे कर सकते हैं इसके बारे में जान लेते हैं।


➨ तो सबसे पहले आप USB OTG केबल से कैसे कनेक्ट करें।

➨ और इसके बाद आप एडॉप्टर के पूर्ण आकार की यूएसबी महिला अंत में एक फ्लैश ड्राइव (या एसडी रीडर कार्ड के साथ) कनेक्ट करें।

➨ और एक OTG केबल को अपने फोन से कनेक्ट करें।

➨ और अधिसूचना दराज दिखाने के लिए ऊपर से नीचे स्वाइप अवश्य करें। 

USB ड्राइव टैप करें और उसके बाद।

➨ अपने फ़ोन की फ़ाइलों को देखने के लिए आंतरिक संग्रहण टैप करें।

यदि आप ऊपर दी गई सभी बातों को फॉलो करते हैं तो आप अपने मोबाइल से ओटीजी का उपयोग बहुत आसानी से कर सकते हैं आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी।


OTG सेटिंग्स कैसे कर सकते हैं | How can I get OTG settings?

यदि आप OTG इस्तेमाल करते हैं और कनेक्ट करते है तो आप OTG सेटिंग्स की जाँच करें क्युकी दोस्तों आमतौर पर जब आप कभी OTG कनेक्ट करने का प्रयास करते हैं और तो आपको एक अलर्ट "Enable OTG" मिलता है और यह तब है।

जब आपको ओटीजी विकल्प को चालू करना होगा और दोस्तों ऐसा करने के लिए आप सेटिंग> कनेक्टेड डिवाइस> OTG पर नेविगेट करें और इस तरह आपका डिवाइस ओटीजी से कनेक्ट हो जाएगा आप आसानी से डाटा एक्सेस कर सकते हैं।
otg full form
otg-full-form

ANDROID पर OTG मोड क्या होता है | What is OTG mode on Android?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया है कि ओटीजी का अर्थ ऑन-द-गो (ओटीजी) होता है और OTG केबल आपके एंड्रॉइड डिवाइस से यूएसबी को जोड़ने के लिए आपका टिकट होता है और OTG CableAt-a-Glance: OTG बस 'ऑन द गो' के लिए खड़ा है।

OTG इनपुट डिवाइस और इसके साथ डेटा स्टोरेज और A / V डिवाइस के कनेक्शन की अनुमति देता है अर्थात कनेक्ट करता है और OTG से आप अपने USB mic को अपने Android फ़ोन से कनेक्ट कर सकते हैं ओटीजी की सहायता से आप बहुत आसानी से यूएसबी माइक को अपने एंड्राइड मोबाइल डिवाइस से बहुत आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी।


मोबाइल सेटिंग्स में OTG क्या होता है | What is OTG in settings?

जैसा कि हमने आपको बताया है की ओटीजी एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसकी सहायता से अर्थात ओटीजी से यूएसबी के सभी उपकरणों को मोबाइल डिवाइस टेबलेट कंप्यूटर आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है और USB OTG या USB डिवाइस वे डिवाइस हैं जिनका उपयोग उपयुक्त USB OTG केबल के माध्यम से आपके डिवाइस के USB पोर्ट पर किया जा सकता है।

और यदि आप सोच रहे हैं कि क्या आपका फोन या टैबलेट आपका (ओटीजी) पर यूएसबी का समर्थन करता है और मोबाइल उपकरणों और टेबलेट पर ओटीजी संगतता का परीक्षण करता है अर्थात ओटीजी की सहायता से यूएसबी या यूएसबी पेनड्राइव जैसे सभी उपकरणों को स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट किया जा सकता है।


क्या मेरे फ़ोन में OTG है यह कैसे देखें | Does my phone have OTG?

यदि आप नहीं जानते कि आपके मोबाइल डिवाइस में ओटीजी है कि नहीं तो यह जानने के लिए की आपका Android USB OTG सपोर्ट करता है तो इससे चेक करें और यह जांचने का सबसे आसान तरीका है कि आपका फोन या टैबलेट यूएसबी ओटीजी का समर्थन करता है।

या नहीं और यह देखने के लिए आप फोन निर्माता company की वेबसाइट पर visit करें और आपको ऊपर दिए गए उनके logo या विनिर्देशों में सूचीबद्ध USB OTG दिखाई दिखाई देगा और एक अन्य और आसान यह तरीका USB OTG चेकर ऐप है।

इसका उपयोग करने से आप यूएसबी एक मोबाइल ऐप है इस OTG चेकर की सहायता से आप जान सकते हैं कि आपका एंड्राइड मोबाइल डिवाइस ओटीजी सपोर्ट करता है या नहीं अर्थात ओटीजी आपके मोबाइल डिवाइस में है या नहीं।


असमर्थित डिवाइस पर OTG का उपयोग कैसे कर सकते हैं | How can I use OTG on unsupported device?

यदि आप असमर्थ डिवाइस पर गोटी जी का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एंड्रॉइड फोन मै OTG बनाने के लिए ओटीजी सहायक सॉफ्टवेयर स्थापित करने से ओटीजी फ़ंक्शन उत्पन्न होता है। 

➨ आप अपने मोबाइल के लिए रूट विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए OTG सहायक एपीपी स्थापित करें और खोलें और डिस्क कनेक्ट करें या ओटीजी डेटा लाइन के माध्यम से हार्ड डिस्क स्टोर करें।

➨ और आप USB संग्रहण बाह्य उपकरणों की सामग्री को पढ़ने के लिए OTG फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए माउंट पर क्लिक करें और इस तरह आप ओटीजी फंक्शन का इस्तेमाल अपने मोबाइल डिवाइस से कर सकते है।

➨ और इस तरह आप अपने असमर्थित डिवाइस पर ओटीजी का उपयोग बहुत आसानी से कर पाएंगे यह बहुत सरल और आसान तरीका है।
otg full form
otg-full-form

कैसे पता करे कि USB केबल OTG है | How do I know if my USB cable is OTG?

यदि आप यूएसबी केबल क्या ओटीजी है इसको पता करने के लिए और आप USB डेटा केबल का 4 वां पिन तैरता हुआ बचा है और ओटीजी डेटा केबल के 4 वें पिन को जमीन पर छोटा किया जाता है और बता दे की मोबाइल फोन चिप यह निर्धारित करता है।

कि क्या ओटीजी डेटा केबल या यूएसबी डेटा केबल 4 वें पिन के माध्यम से डाला गया होता है और OTG केबल का एक सिरा होता है और इससे पता किया जा सकता है कि यूएसबी केबल ओटीजी है या नहीं इसको आसानी से पता किया जा सकता है।


क्या सभी Android फ़ोन OTG का समर्थन करते हैं | Do all Android phones support OTG?

यदि आप जानना चाहते हैं तो आपको बता दें की हालाँकि सभी Android डिवाइस USB OTG के साथ संगत नहीं होते है पर इसलिए इससे पहले कि आप भाग लें और एक यूएसबी ओटीजी एडाप्टर खरीदें तो इससे पहले मै आपको दिखाऊंगा कि कैसे सुनिश्चित करें।

कि आपका फोन या टैबलेट मानक का समर्थन करता है आप जिस भी कंपनी एंड्राइड मोबाइल डिवाइस खरीद रहे हैं आपको उस डिवाइस को ऑनलाइन सर्च कर यह देखना है कि उस मोबाइल डिवाइस में कौन-कौन से फीचर्स दिए गए हैं उन सभी फीचर्स में आपको OTG की ऑप्शन जरूर देखनी है।

कि आप जिस मोबाइल डिवाइस को खरीद रहे हैं उस डिवाइस में ओटीजी की ऑप्शन है या नहीं यदि ओटीजी की ऑप्शन है तो आप मोबाइल खरीद सकते हैं और कुछ इस तरह से आप बहुत आसानी से जो मोबाइल खरीदना चाहते हैं उसको ऑनलाइन सर्च करें उसके फीचर्स जानकर ओटीजी है या नहीं यह पता कर सकते हैं।


क्या TV पर OTG का उपयोग किया जा सकता हैं | Can I use OTG on TV?

मै आप को बता दू की यदि आप स्मार्ट TV को अर्थात स्मार्ट टीवी के यूएसबी कनेक्टर और यूएसबी कनेक्टर आपको यूएसबी OTG केबल या यूएसबी एचडीएमआई एमएचएल के साथ और अपने फोन की दूसरी स्क्रीन के रूप में टीवी को कनेक्ट करने के लिए और एचडीटीवी पर अपनी बड़ी स्क्रीन का आनंद लेने की अनुमति देता है।

और आप इस तरह से MH hdmi free connect to Android to TV app is a hdmi for Android phone to tv software phone को टीवी से कनेक्ट बहुत आसानी से कर सकते हैं।


OTG केबल कैसे काम करता है | How does OTG cable works?

OTG एक बहुत बेहतरीन टेक्नोलॉजी है और एक यूएसबी ओटीजी केबल के साथ और आप अपने स्मार्टफोन या टैबलेट को अन्य उपकरणों से आसानी से जोड़ सकते हैं और केबल में एक तरफ आपके फोन के लिए कनेक्टर और दूसरी तरफ USB-A कनेक्टर होता है।

और यदि आप अपने फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए एक नियमित यूएसबी केबल का उपयोग करते हैं तो आप अपना फोन स्टोरेज डिवाइस और आपका कंप्यूटर मुख्य डिवाइस होता है अर्थात आप OTG की सहायता से किसी भी यूएसबी उपकरण को अपने मोबाइल डिवाइस कंप्यूटर लैपटॉप के साथ इंटरेक्ट अर्थात कर सकते हैं।
otg full form
otg-full-form

OTG कभी काम क्यों नहीं करता है | Why is OTG not working?

दोस्तों यदि आपके मोबाइल डिवाइस का OTG का मन नहीं कर रहा है तो आप सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके फोन के विनिर्देशों को एक बाहरी डिवाइस को इससे जोड़ने की अनुमति है या नहीं है और उसके बाद आप सेटिंग्स में एंड्रॉइड संस्करण की जांच जरूर करें।

और यूएसबी ओटीजी परीक्षक में अपने डिवाइस की जांच करें और अपने USB स्टिक को OTG केबल पर USB कनेक्टर से कनेक्ट करें और कनेक्टेड स्टोरेज की सामग्री तक पहुंच प्राप्त करने के लिए किसी भी फ़ाइल प्रबंधक को चलाएं और देखें।

और जांचें और मोबाइल डिवाइस की ओटीजी ऑप्शन को एक बार ऑन और ऑफ जरूर करके देखें एक दो बार ऑन ऑफ करने से ओटीजी काम करने लग जाएगी।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि OTG का full form क्या होता है और OTG के विषय के बारे में आपको सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी और हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है।

और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक-एक कमेंट हमारे बहुमूल्य है कृपया कमेंट जरुर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह otg full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment