hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Wednesday, May 5, 2021

/ OLED क्या हैं?OLED का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | oled full form | oled full form in Hindi

OLED क्या हैं?OLED का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | oled full form | oled full form in Hindi

OLED का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

oled full form
oled-full-form

oled full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और ना ही शानदार पोस्ट में आपने ओएलईडी का नाम तो जरूर सुना होगा आईफोन और सैमसंग जैसी बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनियों ने इस बार अपने मोबाइल फोन में OLED DISPLAY का इस्तेमाल किया है परंतु क्या आप जानते हैं ओ oled full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त ओ एल ई डी क्या है।

और को OLED का हिंदी और इंग्लिश भाषा में फुल फॉर्म क्या होता है अगर आप नहीं जानते तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आज की इस पोस्ट में हम आपको ओ एल ई डी के विषय के बारे में संपूर्ण सारी स्पष्ट जानकारी देने वाले हैं आज की इस पोस्ट से आपको सीखने को जरूर मिलेगा

क्योंकि हम आपको बहुत आसान और सरल शब्दों का प्रयोग कर ओएलईडी डिस्प्ले के बारे में बताने वाले हैं आज की पोस्ट बहुत इंटरेस्टिंग और खास होने वाली है कृपया पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पड़े तो चलिए बिना किसी देरी के आज की इस पोस्ट को शुरू करते हैं।


OLED क्या हैं | what is the full form of oled?

OLED का पूरा नाम | Organic Light Emitting Diodes | होता है OLED flat light emitting technology से बनी display होती है अर्थात screen होती है और ओ एल ई डी डिस्प्ले बहुत पतली डिस्प्ले होने के साथ-साथ इस डिस्प्ले की पिक्चर्स क्वालिटी सबसे बेहतरीन क्वालिटी होती है और ओ एल ई डी की डिस्प्ले को बहुत कम पावर की आवश्यकता पड़ती है।

अर्थात बहुत कम पावर से यह डिस्प्ले कार्य करती है और बता दें कि OLED डिस्प्ले कहा वर्तमान समय में अभी तक mobile phones, smartphones और gaming devices नहीं इस्तेमाल किया जा रहा है और आने वाले भविष्य के समय में ओ एल ई डी डिस्प्ले का इस्तेमाल बड़े से बड़े और छोटे से छोटे डिवाइस में स्क्रीन के लिए ओ एल ई डी डिस्प्ले का ही इस्तेमाल होगा।

और इसके साथ ही ओएलईडी के OLED panels organic (carbon based) materials के बने हुए होते हैं और यह light Emit aur visible तभी करते हैं जब इनमें electricity अर्थात बिजली का करंट पास किया जाता है और ओ एल ई डी डिस्प्ले में बेहतरीन क्वालिटी की पिक्चर क्वालिटी कलर्स और सबसे बेहतरीन क्वालिटी की वीडियो इस डिस्प्ले में दिखाई देती है।


OLED डिस्प्ले का इतिहास क्या है?

दुनिया में सबसे पहले OLED डिस्प्ले डिवाइस को सन 1987 में Ching W. Tang और Steven Van Slyke के द्वारा Eastman Kodak में develop या बनाया गया था और बता दें कि OLED का meaning | Organic Light Emitting Diodes | यह होता है।

और बनाने के बाद OLED डिस्पले टेक्नोलॉजी में काफी सारे सुधार और बदलाव किए गए और जिससे बहुत कम पावर का इस्तेमाल किए ज्यादा बेहतर क्वालिटी की पिक्चर प्रदान करें समय के साथ-साथ इसमें और बदलाव किए गए।

और आज oled display सबसे बेहतरीन quality की डिस्प्ले में से एक Technology है इसका इस्तेमाल भविष्य में सबसे ज्यादा होने वाला है।
oled full form
oled-full-form

OLED का फुल फॉर्म क्या हैं | full form of oled |

OLED का फुल फॉर्म | Organic Light Emitting Diodes | होता है बता दे की यह एक कार्बनिक प्रकाश उत्सर्जक Diodes (OLED या ऑर्गेनिक एलईडी) होती है और जिसे ऑर्गेनिक इलेक्ट्रोल्यूमिनसेंट (कार्बनिक ईएल) डायोड के रूप में भी जाना जाता है और यह एक प्रकाश उत्सर्जक डायोड (एलईडी) है।

और जिसमें एमिसिव इलेक्ट्रोल्यूमिनसेंट परत कार्बनिक यौगिक की एक फिल्म होती है और जो एक विद्युत प्रवाह के लिए प्रतिक्रिया में प्रकाश का उत्सर्जन करती है ओ एल ई डी बहुत बेहतरीन क्वालिटी की इमेज और वीडियो क्वालिटी प्रदान करती है और बहुत कम बिजली का उपयोग करती है।

इसकी पिक्चर क्वालिटी सबसे बेहतरीन क्वालिटी मानी जाती है और को एलईडी डिस्प्ले का इस्तेमाल वर्तमान समय में बड़ी-बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनियां जैसे एप्पल ओवर सैमसंग ओप्पो वीवो अपने मोबाइल डिवाइस में ओएलईडी डिस्प्ले का इस्तेमाल किया जा रहा है क्योंकि यह डिस्प्ले बहुत flat light emitting technology से बनी होती है इसी कारण इसका इस्तेमाल ज्यादा होता है।

दोस्तों अब हमने oled ka full form क्या है इसको अच्छे से जान लिया है तो चलिए अब हम OLED डिस्पले के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


OLED का फुल फॉर्म हिंदी में | oled full form in Hindi | 

OLED का फुल फॉर्म हिंदी में | कार्बनिक प्रकाश उत्सर्जक डायोड | होता है और जिसको शॉर्ट नाम में OLED कहा जाता है और जिसे ऑर्गेनिक इलेक्ट्रोल्यूमिनसेंट (कार्बनिक ईएल) डायोड के रूप में भी जाना जाता है यही डिस्प्ले होती है और OLED डिस्प्ले बनाने में flat light emitting technology का इस्तेमाल किया जाता है इसके कारण यह डिस्प्ले बहुत पतली होती है।

ओ - कार्बनिक
एल - प्रकाश
ई - उत्सर्जक
डी - डायोड

परंतु इसकी पिक्चर क्वालिटी कलर्स और इत्यादि फंक्शन बहुत बेहतरीन होते हैं यह डिस्प्ले कम से कम बिजली का उपयोग करके बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी का निर्माण करती है और इसका इस्तेमाल आजकल मोबाइल डिवाइस की डिस्प्ले में किया जाता है।

और वर्तमान समय में OLED की डिस्पले बहुत महंगी है क्योंकि अभी के समय इनका इस्तेमाल high end phones और दुसरे Tech Gadgets devices मैं किया जा रहा है।

अब हमने oled का full form in Hindi भाषा में अच्छे से जान और समझ लिया है तो चलिए अब हम इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


OLED का फुल फॉर्म इंग्लिश में | oled full form in English |

OLED का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Organic Light Emitting Diodes | होता है साधारण शब्दों में कहें तो यह डिस्प्ले होती है अर्थात स्क्रीन होती है और इस ओ एल ई डी डिस्प्ले बनाने में flat light emitting technology का इस्तेमाल किया जाता है।

इस टेक्नोलॉजी के कारण OLED की डिस्पले काफी पतली होती हैं और ओएलईडी डिस्प्ले की पिक्चर क्वालिटी कलर्स की क्वालिटी बेहतरीन होने के साथ-साथ इस डिस्प्ले में बहुत सारे अन्य फीचर्स मौजूद होते हैं।

O - ORGANIC
L - LIGHT
E - EMITTING
D - DIODES

जो इस डिस्प्ले में दिखाई देने वाली पिक्चर्स की क्वालिटी को और भी ज्यादा improve कर देते हैं अभी तक ओएलईडी की डिस्प्ले का इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनियों के smartphones aur mobile devices और Tech के gadgets device में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है आने वाले भविष्य के समय में डिस्प्ले का इस्तेमाल किया जाएगा।

दोस्तों अब हमने इंग्लिश भाषा में oled full form क्या होता है इसको भी अच्छे से जान लिया है और समझ भी लिया है तो चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इस OLED डिस्प्ले के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


OLED DISPLAY कितने प्रकार की होती है | Types of OLED?

बता दें कि OLED की डिस्प्ले आज के वर्तमान समय की टेक्नोलॉजी से बनाई गई है और यह डिस्प्ले बहुत पतली होती है और इसका इस्तेमाल मोबाइल डिवाइस इस Tech गैजेट्स में किया जा रहा है और यह डिस्प्ले दो प्रकार की होती है - 


TYPES OF OLED :

  1. TRADITIONAL OLEDS
  2. LIGHT-EMITTING POLYMERS


TRADITIONAL OLEDS

बता दें कि यह बहुत छोटे organic molecules का इस्तेमाल करते हैं और इनको light पैदा करने के लिए एक glass के ऊपर से deposit किया जाता है इसकी पिक्चर कव्वाली बहुत बेहतरीन होती है।
oled full form
oled-full-form

LIGHT-EMITTING POLYMERS

और यह OLED डिस्प्ले का दूसरा प्रकार है अर्थात यह दूसरे तरह की OLED डिस्प्ले होती है जो large plastic molecules की बनी होती है और इसको polymers भी कहा जाता है औरत इनका इस्तेमाल किया जाता है।

और इन डिस्प्ले का एक और नाम भी होता है इनको light-emitting polymers भी कहा जाता है क्योंकि इन को ग्लास की जगह मै अक्सर प्लास्टिक के ऊपर प्रिंट किया जाता है जिसकी वजह से यह और भी ज्यादा पतले होते हैं और भी ज्यादा फ्लैक्सिबल हो जाते हैं और इनकी पिक्चर क्वालिटी बहुत अच्छी होती है।


OLED के क्या-क्या लाभ है | what is OLED advantages?

OLED डिस्प्ले आज की Technology से बनाई गई बेहतरीन क्वालिटी की डिस्प्ले होती है और यह डिस्प्ले बहुत पतली होती है और बहुत कम बिजली का उपयोग कर बेहतरीन क्वालिटी की पिक्चर प्रदान करती है अब इसके हम एडवांटेज या लाभ के बारे में जान लेते हैं।


OLED ADVANTAGES :

OLED किसके डिस्प्ले बहुत ज्यादा पतले होते हैं।

➨ और डिस्प्ले पतले होने के साथ-साथ बहुत ही ज्यादा फ्लैक्सिबल भी होते हैं।

➨ और OLED के डिस्प्ले बहुत कम पावर अर्थात बहुत कम electricity का उपयोग करते हैं।

➨ और यह डिस्प्ले बहुत बेहतरीन क्वालिटी के कलर पिक्चर क्वालिटी प्रदान करते हैं जो देखने में बहुत अच्छी लगती है।

OLED की डिस्प्ले एलसीडी की तुलना में सबसे बेहतरीन होती है क्योंकि LCD के मुकाबले OLED का refresh rate ज्यादा होता है जिसके कारण आप बहुत फास्ट मूवी पिक्चर देख सकते हैं।

➨ OLED की बात करें तो यह बहुत सारे कलर में उपलब्ध होते हैं जिसके कारण यह है बहुत versatile होते हैं।

➨ OLED को स्टार्ट होने के लिए किसी भी warm up की जरूरत नहीं होती है यह बहुत जल्दी स्टार्ट हो जाती है।

➨ OLED मैं जलने के दौरान कभी भी heat पैदा नहीं होती है जिसके कारण इन्हें cold lighting source भी कहा जाता है।

OLED कभी भी जल्दी खराब नहीं होती है यह वारंटी के साथ आती है और कई सालों साल अच्छी पिक्चर क्वालिटी भी देती है और चलती रहती है।


OLED की क्या-क्या हानियां है | what is OLED disadvantages?

OLED के वैसे लाभ बहुत सारे हैं परंतु OLED के लाभ होने के साथ-साथ कुछ disadvantage अर्थात हानियां भी है तो चलिए अब इनकी हानियां क्या है इसके बारे में जान लेते हैं।


OLED DISADVANTAGES :

OLED बहुत ही ज्यादा लंबे समय तक नहीं चलते हैं क्योंकि ज्यादा लंबे समय चलने के कारण इनके organic molecules धीरे-धीरे करके खराब होने लग जाते हैं यह OLED का बड़ा डिसएडवांटेज है।

➨ और आपको बता दें कि यह पानी और moisture के प्रति बहुत ज्यादा सेंसिटिव होते हैं अर्थात पानी के संपर्क में आने से ओपीडी खराब हो जाते हैं अर्थात यह वाटर प्रूफ नहीं होते हैं जिसके कारण यह दूसरा बड़ा डिसएडवांटेज होता है।


OLED इतना महंगा क्यों होता है | Why is OLED expensive?

हम आप को बता दे की यह OLED एक अलग प्रक्रिया द्वारा बनाए जाते हैं और OLED जो वर्तमान में व्यापारी-फैब दुनिया में आकार में 400 मिमी x 500 मिमी तक सीमित होते है और टीवी के आकार के पैनल विशेष रूप से बनाए जाते हैं और जो उन्हें महंगा बनाते हैं अर्थात इसीलिए यह सबसे ज्यादा महिंगे होते है।


OLED और LED में क्या अंतर होता है | What is the difference between OLED and LED?

दोस्तों आप हमें जानते हैं कि OLED और पहले से LCD में क्या अंतर होता है इस विषय में अच्छे से जानकारी प्राप्त करते लेते हैं।


DIFFERENCE BETWEEN OLED AND LED :

बता दे की OLED के LCD यह दोनों डिस्प्ले होती हैं और एक एलईडी टीवी और एक OLED टीवी के बीच मुख्य अंतर यह है कि एक OLED टीवी के PIXELS स्वयं रोशन होते हैं।

और जबकि एक LCD TV में एलईडी का उपयोग एलसीडी डिस्प्ले को लाइट करने के लिए किया जाता है।

और OLED टीवी में LED TV की तुलना में व्यापक व्यूइंग एंगल की सुविधा होती है और ओएलईडी के साथ जब दर्शक अत्यधिक कोणों से देखते हैं और तो रंग धोया नहीं जाता है यही इन दोनों मै अंतर होता है।
oled full form
oled-full-form

क्या 4K से OLED बेहतर है | Is OLED better than 4K?

तो बता दे की एक 4K LED TV बनाम 4K OLED टीवी को देखने में दोनों 1080p से अधिक महान अनुभव और सुधार प्रदान करते हैं और लेकिन LG OLED तकनीक वास्तव में डॉल्बी विजन समर्थन के साथ बेहतर काले और सिनेमाई रंग और उच्च गतिशील रेंज के साथ आपके घर के मनोरंजन के अनुभव को बदल देगी और आप को इमेज या picture quality बहुत बेहतरीन मिलेगी।


OLED से ज्यादा बेहतर क्या है | What is better than OLED?

आप को बता दे की OLED से ज्यादा QLED उज्जवल है और यह सबसे ज्यादा चमकदार QLED और LCD टीवी किसी भी OLED मॉडल की तुलना में शानदार हो सकते हैं और जो कि उज्ज्वल कमरों में और HDR सामग्री के साथ एक विशेष लाभ है और इनमें आप बहुत बेहतर पिक्चर क्वालिटी मिलती है।


क्या LG OLED से बेहतर है Sony OLED | Sony OLED better than LG OLED?

हम आप को बता दे की इस बात पर हमारा फैसला यह है की सोनी A8H OLED और LG CX OLED प्रदर्शन में लगभग समान ही होते है परंतु सोनी थोड़ा बेहतर पिक्चर क्वालिटी देता है LG OLED के मुकाबले मै क्योंकि इसमें बेहतर ग्रेडिंग हैंडलिंग और ज्यादा बेहतर कलर वॉल्यूम होते है इसलिए Sony OLED सबसे बेहतर होता है।


क्या OLED HDR से बेहतर होता है | Is OLED better than HDR?

तो आप को हम बता दे की यदि ज्यादा अंधेरे कमरों में देखे जाने पर HDR के संदर्भ में OLED का बेहतर कंट्रास्ट अनुपात इसे थोड़ी बढ़त देने वाला है और लेकिन प्रीमियम LED TV स्क्रीन पर HDR में बढ़त है और क्योंकि यह अत्यधिक चमक स्तरों पर अच्छी तरह से संतृप्त रंगों का उत्पादन कर सकता है जो कि OLED नहीं कर सकते हैं इसकी HDR बेहतर है।


OLED क्यों ख़राब है | Why OLED is bad?

इसका जवाब यह है की क्योंकि इन पैनलों के निर्माण में प्रयुक्त सामग्री कार्बनिक होती है और वे समय के साथ नीचा दिखाते हैं और OLED एक आत्म-उत्सर्जक तकनीक होती है और जिसका अर्थ है कि बैकलाइट की आवश्यकता नहीं है।

और प्रत्येक पिक्सेल अपना स्वयं का प्रकाश उत्पन्न करता है और जो उत्पाद के जीवन काल के दौरान धीरे-धीरे मंद हो जाएगा अर्थात धीरे-धीरे करके खराब होने लगता है।


क्या OLED अभी भी सबसे अच्छा या बेहतर है | Is OLED still the best?

दोस्तों अगर हम इसके बारे मै बात करे तो यदि आप सबसे अच्छी दिखने वाली टीवी छवि चाहते हैं तो जो पैसे से खरीद सकते हैं तो आप एक OLED टीवी को ही चुनें क्युकी यह एकदम सही अश्वेतों के साथ और सबसे बेहतर देखने के कोण और अनंत कंट्रास्ट अनुपात और अन्य टीवी की तुलना में बेहतर गति की गुणवत्ता के साथ।

OLED सर्वश्रेष्ठ LCD विकल्पों में भी बेहतर प्रदर्शन करता है और लेकिन वे आमतौर पर सैकड़ों अधिक खर्च करते हैं इसमें आप को इमेज वीडियो कलर की कव्वाली की सबसे बेहतरीन मिलेगी और कम बिजली खर्च करेगी।


क्या OLED आँखों के लिए अच्छा है | Is OLED good for eyes?

बता दे की दोस्तों इसे सरल रखने के लिए और कोई भी प्रदर्शन आपकी आंखों के लिए 100% सुरक्षित नहीं होता है और हालांकि बात करे एक OLED DISPLAY किसी भी बैकलाइट का उत्सर्जन नहीं करता है और इसकी नीली रोशनी का उत्सर्जन भी बहुत कम होता है।

परंतु वास्तव में OLED को आपके औसत LCD स्क्रीन की तुलना में 3.1 गुना कम नीली रोशनी का उत्सर्जन करने के लिए कहा जाता है अर्थात नीली रोशनी उत्पन्न करती है जिसके कारण आपकी आंखों के लिए अच्छा है।


किस प्रकार का टीवी सबसे अच्छा है | Which type of TV is best?

आप को हम बता दे की एक सबसे उच्च ताज़ा दर फिल्मों और शो से लेकर खेल और गेमिंग तक सब कुछ के लिए चिकनी गति प्रदान करती है और HDR सेट की तलाश करे और यह अधिक यथार्थवादी रंग और बेहतर कंट्रास्ट प्रदान करता है और इसके अधिकांश एलसीडी सेटों की तुलना में OLED टीवी बहुत बेहतर लगते हैं।

और बता दे की सैमसंग और विजियो और TCL से QLED टीवी एक किफायती बेहतरीन क्वालिटी के मध्य मैदान होते है।


क्या गेमिंग के लिए OLED स्क्रीन अच्छी हैं | Are OLED screens good for gaming?


दोस्तों यदि आप एक OLED टीवी कंसोल गेमिंग के लिए OLED मॉनिटर्स के रूप में काम करते हैं और क्योंकि वे केवल 120Hz की ताज़ा दरों को हिट करना शुरू कर रहे हैं और सबसे अच्छा OLED टीवी अब इसका समर्थन कर सकते हैं।

और प्लाज़्मा टीवी की तरह और ओएलईडी पिक्सल के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और जो स्थायी रूप से उस छवि के अवशेषों को धारण करते हैं और आप इनका प्रयोग कर सकते है।
oled full form
oled-full-form

कौन सी LCD या OLED आंखों के लिए सुरक्षित है | Which is better for eyes LCD or OLED?

आप को हम बता दे की एक सामान्य अध्ययन में यह भी बताया गया है कि LCD पैनल की तुलना में OLED डिस्प्ले काफी सुरक्षित होती हैं और यहां तक ​​कि सैमसंग ने 2015 में 'स्वस्थ' बायो-ब्लू OLED डिस्प्ले का प्रदर्शन भी किया था।

और यह दावा किया था कि उनके OLED नियमित स्मार्टफोन OLED में 32% और LCD में 66% की तुलना में केवल 6% नीली रोशनी का उत्सर्जन करता है  इससे पता चलता है की यह आंखो के लिए सुरक्षित हैं।


OLED का भविष्य क्या है | OLED the future?

तो आप को हम बता दे की यह बड़े क्षेत्र और पारदर्शी, लचीले और कम ऊर्जा प्रदर्शन और प्रकाश व्यवस्था के उत्पादों के एक नए युग में OLED प्रौद्योगिकी की शुरूआत हो सकती है।

और यह OLEDs का लचीलापन निर्माताओं को रोल-टू-रोल विनिर्माण प्रक्रियाओं का उपयोग करके OLEDs का उत्पादन करने में सक्षम बनाता है इसके और लचीले प्रदर्शन और प्रकाश व्यवस्था के उत्पादों के उत्पादन की अनुमति देता है।

और इसीलिए आने वाले भविष्य के समय में OLED DISPLAY बड़े से बड़े टीवी और छोटे से छोटे मोबाइल डिवाइस या tech gadget device में देखने को मिल सकती है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि OLED का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त OLED के विषय के बारे में आपको सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और इससे जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है।

और इस जानकारी से आपको कुछ नया सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह oled full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment