hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Wednesday, May 26, 2021

/ NEWS क्या हैं?NEWS का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | news full form | news full form in hindi

NEWS क्या हैं?NEWS का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | news full form | news full form in hindi

NEWS का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

news full form
news-full-form


news full form क्या होता हैं?


दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शांता और सबसे इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों आपने टीवी मोबाइल टैबलेट अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिन प्रतिदिन NEWS तो जरूर सुनते होंगे हर तरह की न्यूज़ आपने जरूर सुनना परंतु क्या आप जानते हैं यह न्यूज़ क्या होती है और इसके अतिरिक्त news full form क्या होता है।


और NEWS शब्द का आविष्कार किसने किया था और भी NEWS को हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या कहा जाता है यदि आप नहीं जानते हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं आज हम आपको न्यूज़ के विषय के बारे में स्पष्ट और संपूर्ण पूरी जानकारी देने वाली हैं।


आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको NEWS के विषय के बारे में सारी संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी और आपको इस पोस्ट से सीखने को जरूर मिलेगा कृपया पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहे आज की पोस्ट बहुत इंटरेस्टिंग और खास होने वाली है तो चलिए बिना किसी देरी के आज की शानदार पोस्ट को शुरू करते हैं।



NEWS क्या हैं | what is fullform of news?


NEWS या समाचार वर्तमान समय की घटनाओं के बारे में जानकारी होती है और न्यूज़ का पुरा नाम | North East West South | होता है और न्यूज़ का हिंदी में पूरा नाम | नार्थ ईस्ट वेस्ट और सॉउथ | होता है और जिसको समाचार भी कहा जाता है और बता दे की यह कई अलग-अलग मीडिया के माध्यम से प्रदान किया जा सकता है।


ओय यह वर्ड ऑफ माउथ, प्रिंटिंग, पोस्टल सिस्टम, प्रसारण, इलेक्ट्रॉनिक संचार, या पर्यवेक्षकों और घटनाओं के गवाहों की गवाही के माध्यम से यह समाचारों की शैली जैसा कि हम आज इसको अच्छी तरह से जानते हैं और यह समाचार पत्र के साथ निकटता से जुड़ा हुआ होता है।


और यह कुछ समय मै हाल ही में हुई किसी चीज़ के बारे में नई जानकारी या रिपोर्ट देना या बताना जिसको समाचार कहा जाता है और यह सूचना जो किसी समाचार पत्र, पत्रिका, टेलीविजन समाचार कार्यक्रम आदि में सूचना दी जाती है वह अनौपचारिक कोई या कुछ ऐसा जो रोमांचक और समाचार में हो।


और उसको न्यूज़ कहा जाता है आजकल टेलीविजन मोबाइल यूट्यूब अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तरह-तरह की न्यूज़ दिन प्रतिदिन मिलती रहती है वह देश में चल रही दिन-प्रतिदिन की घटनाएं की रिपोर्ट या सूचना होती है।


जो हमें समाचार के रूप में टेलिविजन मोबाइल टेबलेट या यूट्यूब अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देखने को मिलती है उसको न्यूज़ कहा जाता है।



[NEWS] समाचार शब्द का आविष्कार किसने किया था | Who invented the word news?


न्यूज़ NEWS [समाचार] शब्द का आविष्कार Full form of Newspaper Wikipedia के पेज अनुसार और एटिमोलॉजी डिक्शनरी के अनुसार, 'समाचार या NEWS' शब्द 14वीं शताब्दी के उत्तरार्ध का शब्द है और यह फ्रांसीसी शब्द नोवेल्स में से लिया गया है और बता दे की जिसका अर्थ है "नई चीजें" है।


और यह शब्द "पेपर", शब्दकोश कहता है और इसकी उत्पत्ति लैटिन शब्द पेपिरस में से हुई है और यह पौधा प्राचीन मिस्र में कागज बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था और इस तरह से न्यूज़ शब्द की उत्पत्ति हुई थी।

news full form
news-full-form

NEWS का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of news |


NEWS का फुल फॉर्म | North East West South | होता है समाचार NEWS का अर्थ यह वर्तमान समय मै घटनाओं के बारे में जानकारी या सूचना होती है और यह कई अलग-अलग मीडिया के माध्यम से प्रदान की जाती है।


और वह सभी अलग-अलग मीडिया सभी समाचारों या न्यूज़ को अपने चैनल बनाकर टीवी पर मोबाइल पर या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर है देश में हो रही प्रतिदिन की घटनाओं की सूचना देते हैं अर्थात बताते हैं जिसको इंग्लिश में न्यूज़ और हिंदी में समाचार कहा जाता है।


और यह वर्ड ऑफ माउथ, प्रिंटिंग, पोस्टल सिस्टम, प्रसारण, इलेक्ट्रॉनिक संचार, या पर्यवेक्षकों और घटनाओं के गवाहों की गवाही के माध्यम से NEWS को इकट्ठा करते हैं और उसको और अन्य प्लेटफार्म पर सूचना देते हैं जिसको न्यूज़ कहा जाता है।


दोस्तों अब हमने news ka full form क्या होता है इसको अच्छे से जान भी लिया है और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और NEWS के विषय के बारे में और ज्यादा जानकारी अच्छे से समझ लेते हैं।



न्यूज़ का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं | NEWS Full Form hindi |


न्यूज का फुल फॉर्म हिंदी में | नार्थ, ईस्ट, वेस्ट और सॉउथ | होता है और न्यूज़ को शुद्ध हिंदी भाषा में [ समाचार ] कहा जाता है साधारण शब्दों में कहे तो समाचार वह जानकारी होती है जो समाचार पत्रों में प्रकाशित होती है या प्रकाशित की जाती है और यह देश या दुनिया में या गतिविधि के किसी विशेष क्षेत्र में हाल ही मै हुई घटनाओं के बारे में रेडियो और टेलीविजन पर प्रसारित होती है।


एन - नार्थ

ई - ईस्ट

व - वेस्ट

एस - सॉउथ


अर्थात वह सभी गतिविधियां देश में हो रही घटनाएं इन सभी तरह की सूचना को इकट्ठा कर और उन्हें समाचार पत्रों में प्रकाशित करें या टेलीविजन रेडियो पर इन सभी सूचनाओं को प्रकाशित किया जाता है और उन सभी घटनाओं के बारे में बताना अर्थात सूचना देना ही न्यूज़ कहलाता है और इसलिए इसको NEWS कहा जाता है।


दोस्तों अब हमने news ka full form hindi mai क्या होता है यह जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं इसके अतिरिक्त इंग्लिश भाषा में news ka full form kya hai यह आगे जान लेते हैं।



NEWS का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं | news full form in english |


NEWS का फुल फॉर्म इंग्लिश में | North East West South | होता है और समाचार की कानूनी परिभाषा यह इस खंड में या समाचार शब्द का अर्थ यह ऐसी जानकारी होती है और जो वर्तमान घटनाओं के बारे में होती है या वर्तमान समय में हो रही गतिविधियां दिन प्रतिदिन हो रही घटनाएं और उन घटनाओं और गतिविधियों को उनकी सूचना जान जानकारी को इकट्ठा करना।


N - North

E - East

W - West

S - South


और उन सभी जानकारी को टेलीविजन रेडियो मोबाइल अन्य तरह की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जनता के सामने पेश करना उनको बताना अर्थात समाचार देना वही न्यूज़ कहलाता है और उन सभी न्यूज़ को दिखाना जो जनता के लिए वर्तमान हित की हो उसे इंग्लिश भाषा में है न्यूज़ कहा जाता है।


दोस्तों अब हमने इंग्लिश भाषा में news ka full form kya hota hai यह भी अच्छे से जान लिया है चलिए अब आगे NEWS के विषय के बारे में इससे भी अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

news full form
news-full-form


ब्रेकिंग NEWS क्या होती है | what is the breaking news?


ब्रेकिंग न्यूज़ टेलीविजन रेडियो या मोबाइल सोशल मीडिया अन्य प्लेटफार्म पर पल पल बदलने वाली खबर या न्यूज़ समाचार को ब्रेकिंग न्यूज़ कहा जाता है ब्रेकिंग न्यूज़ में जनता को देश या पूरी दुनिया की पल पल की खबर पहुंचाई जाती है।


अर्थात देश में या दुनिया में क्या हो रहा है और दुनिया में या देश में कौन सी दुर्घटना घटी है और इसके अतिरिक्त आतंकी हमलावरों ने कहां पर हमला किया हैं और देश और दुनिया में क्या हो रहा है कौन किस कांड में फस गया है और किस कारण से देश की अर्थव्यवस्था खराब हो रही है।


सभी तरह की NEWS जनता को पल पल दिखाई जाती है और उस तरह की न्यूज़ को भी ब्रेकिंग न्यूज़ का नाम दिया गया अर्थात ब्रेकिंग न्यूज़ कहा जाता है।



इसे NEWS क्यों कहा जाता है | Why is it called the news?


यह अंग्रेजी शब्द "समाचार" "NEWS" 14वीं शताब्दी में "NEW" के बहुवचन रूप के विशेष उपयोग के रूप में से विकसित हुआ है और इसके मध्य अंग्रेजी मे यह समकक्ष शब्द समाचार हुआ था और जैसे की फ्रेंच नोवेल्स और जर्मन न्यूज़ है और इसलिए इसे समाचार या NEWS कहा जाता है।



अखबार की उत्पत्ति कब हुई थी | What is the origin of newspaper?


हम आप को बता दे की यह 17th शताब्दी में कई यूरोपीय देशों में प्राथमिक समाचार पत्र छपे हुए थे और वह सामाजिक समाचारों के साथ ब्रॉडशीट जापान में टोकुगावा काल में (1603–1867)प्रकाशित हुए थे और उसके बाद सन 1621 लंदन में पहला अंग्रेजी कोरंटोस दिखाई दिया था।


और उसके बाद वह सन 1640 के दशक तक समाचार पुस्तक ने एक समाचार पत्र का रूप ले लिया था और उसको शीर्षक पृष्ठ गिरा दिया गया था और तब अखबार या जिस को इंग्लिश में न्यूज़पेपर कहा जाता है उसकी उत्पत्ति हुई थी।



NEWS PRESS का फुल फॉर्म क्या होता है | News press full form |


न्यूज़ प्रेस का फुल फॉर्म | Public Relations Essential Service Sector | होता है और समाचार को प्रेस इसलिए कहा जाता है क्युकी यह प्रेस शब्द 16वीं शताब्दी में जोहान्स गुटेनबर्ग के प्रिंटिंग प्रेस से आया है और जो 18वीं शताब्दी से अखबारों को छापने के लिए इस्तेमाल किया जाता था और तब केवल मौजूदा पत्रकारीय वाहन थे इसलिए इसको News Press कहा जाता है।



अखबारों में डॉट्स क्यों होते हैं | Why do newspapers have dots?


यदि आप सुबह-सुबह अखबार पढ़ने के शौकीन हैं तो आपने समाचार पत्र के निचले भाग में चार रंगीन डॉट्स जरूर देखें होंगे और आपको बता दें कि यह समाचार पत्र पृष्ठ के निचले भाग में चार रंगीन डॉट्स प्रिंट करते हैं जिन्हें 'पंजीकरण चिह्न' भी कहा जाता है और ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रिंट ठीक से संरेखित है।


और इसकी सटीकता के साथ बहु-रंगीन छवियों को प्रिंट करने के लिए प्रिंट करते समय उन्हें एक ही स्थान पर पंक्तिबद्ध किया जाता है इसलिए अखबार या न्यूज़पेपर के निचले भाग में चार रंगीन डॉट प्रिंट किया जाते हैं।

news full form
news-full-form


समाचार पत्र का पूर्ण रूप क्या है | News paper full form?


न्यूज़ पेपर का फुल फॉर्म | North East West South | होता है यह समाचार वह सूचना या जानकारी होती है जो अखबारों में और अन्य तरह के टेलीविजन, ऑनलाइन या प्रिंट मीडिया पर प्रसारित होने से पहले या वर्तमान घटनाओं के बारे में नहीं जानती थी और समाचार का एक उदाहरण एक युगल परिवार की सभा में अपनी सगाई की घोषणा करना है।


और समाचार का एक उदाहरण न्यूयॉर्क टाइम्स है जो राष्ट्रपति पद की दौड़ के विजेता की घोषणा करता है NEWS पेपर के माध्यम से देश में दिन-प्रतिदिन हो रही गतिविधियां घटनाएं सुबह-सुबह मिलने वाले न्यूज़पेपर पर प्रिंट कर दी जाती है।


जिससे आम जनता को पूरी दुनिया और देश में क्या हो रहा है इसकी खबर रहती है अर्थात सूचना रहती है और देश की जनता को देश में क्या हो रहा है इसकी सूचना देना ही इसका कार्य है।



समाचार की प्रकृति क्या है | What is the nature of news?


हम आप को यह बता दे की यह एक न्यूयॉर्क सन के संपादक डाना ने एक बार इसे इस रूप में परिभाषित किया था और यह "कुछ भी जो समुदाय के एक बड़े हिस्से को रूचि देता है और इससे पहले कभी भी इसके ध्यान में नहीं लाया गया था।


अर्थात" दूसरे शब्दों में, समाचार वह है जिसके बारे में लोग बात कर रहे हैं और वह खबर बिल्कुल नई है और उस खबर के बारे में दुनिया को अर्थात जनता को सूचना या जानकारी देना ही NEWS कहलाता है।



अच्छे समाचार के गुण क्या-क्या होते है | What are the qualities of news?


दोस्तों हम आपको बता दें कि एक अच्छी खबर के 7 गुण होते हैं और यह 7 गुण न्यूज़ के नीचे दिए गए हैं जैसे - 



QUALITIES OF NEWS :


  1. सूचना: जी हा सबसे पहले आपके पास कौन है और क्या, कब, कहाँ और क्यों के बारे में ठोस विवरण आप के पास होना चाहिए।
  2. महत्व: और आपकी कहानी की पिच आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हो सकती है परंतु लेकिन आउटलेट के पाठकों, श्रोताओं या दर्शकों के बारे में क्या? 
  3. फोकस: और एक अच्छी कहानी सीमित और केंद्रित होती है यह अच्छे समाचार के गुण होते हैं।
  4. प्रसंग के
  5. चेहरे के
  6. प्रपत्र
  7. आवाज़ के



समाचार WRITING कितने प्रकार के होते हैं | What are the types of news writing?


हम आप को बता दे की यह प्रत्येक पत्रकारिता रूप और शैली विभिन्न तकनीकों का उपयोग करती है और विभिन्न उद्देश्यों और दर्शकों के लिए समाचार या (NEWS) लिखती है और पत्रकारिता के पाँच प्रमुख प्रकार हैं जैसे खोजी, समाचार, समीक्षाएँ, स्तंभ और फीचर लेखन आदि आप किस प्रकार की पत्रकारिता में रुचि रखते हैं नीचे कॉमेंट करके जरूर हमें बताएं।

news full form
news-full-form


कठिन खबर क्या है | What is hard news?


यदि आप नहीं जानते कि यह hard news क्या है तो आपको बता दे की 'हार्ड' समाचार आमतौर पर उन विषयों को संदर्भित करने के लिए उपयोग किया जाता है वह जो आमतौर पर सामयिक, महत्वपूर्ण और परिणामी होते हैं और जैसे कि राजनीति, अंतर्राष्ट्रीय मामले और व्यावसायिक समाचार आदि।


और इसके विपरीत, नरम समाचार विषयों में मनोरंजन, सेलिब्रिटी और जीवन शैली समाचार के विषय आदि शामिल हैं और NEWS हार्ड और नरम दोनों प्रकार की होती है।



पत्रकारिता के 7 प्रकार कौन से हैं | What are the 7 types of journalism?


हम आपको बता दें कि पत्रकारिता के साथ प्रकार होते हैं और बता दे की हार्ड न्यूज के संबंध में पत्रकारिता के 7 प्रकार नीचे दिए गए हैं और जो कुछ इस प्रकार है जैसे -



7 TYPES OF JOURNALISM :


  1. POLITICAL JOURNALISM [ राजनीतिक पत्रकारिता ] 
  2. CRIME JOURNALISM [ अपराध पत्रकारिता ]
  3. BUSINESS JOURNALISM [ व्यापार पत्रकारिता ]
  4. ARTS JOURNALISM [ कला पत्रकारिता ]
  5. CELEBRITY JOURNALISM [ सेलिब्रिटी पत्रकारिता ]
  6. EDUCATION JOURNALISM [ शिक्षा पत्रकारिता ]
  7. SPORTS JOURNALISM [ खेल पत्रकारिता ]


ऊपर दिए गए सभी 7 पत्रकारिता के प्रकार हैं आप इनमें से कौन से पत्रकारिता में ज्यादा रुचि रखते हैं कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं।



कौन सा समाचार मूल्य मैं सबसे महत्वपूर्ण है | Which news value is most important?


इस पर आप को बता दे की यह सोशल मीडिया या 24 घंटे के समाचार चैनलों पर एक अनफोल्डिंग स्टोरी का मजबूत समाचार सबसे मूल्य होता है और यह समयबद्धता महत्वपूर्ण होता है और बहुत दर्शक इसमें शामिल हो जाते हैं क्योंकि वह घटना के विकसित होते ही देखते हैं इसलिए वह समाचार सबसे मूल्य और महत्वपूर्ण होता है।



पत्रकारिता का दायरा क्या है | What is scope of journalism?


दोस्तों आप को बता दे की यह पिछले ही कुछ वर्षों में यह पत्रकारिता का दायरा बहुत बढ़ा है और क्योंकि संचार चैनलों ने रेडियो, टेलीविजन सेट और समाचार पत्रों से लेकर सोशल मीडिया और ऑनलाइन समाचार वेबसाइटों तक माध्यमों से बहुत विस्तार किया है।


और यह सभी संचार चैनलों में बढ़ती संख्या के साथ, दर्शकों की संख्या में भी भारी दर से वृद्धि हुई है और आगे भी संचार चैनलों की संख्या बढ़ेगी और दर्शकों की संख्या मैं भारी दर से वृद्धि होगी और जिससे पत्रकारिता का दायरा और भी बड़ा होगा।


इसलिए आने वाले भविष्य के समय में पत्रकारिता में बहुत स्कोप है आप कौन सा पत्रकारिता बनना चाहते हैं कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके कमेंट की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

news full form
news-full-form


NEWS [ समाचार ] का उद्देश्य क्या है | What is the purpose of news?


NEWS या समाचार का उद्देश्य यह अधिकांश लोग इस बात से सहमत हैं कि समाचार मीडिया का उद्देश्य यह है कि वह समाचार पत्र, पत्रिकाएं, रेडियो और टेलीविजन से सभी को सूचित करना या जानकारी देना है और शिक्षित करना, मनोरंजन करना है।


परंतु हालाँकि न्यूज़ या समाचार का असली उद्देश्य स्वयं अपने पाठकों और श्रोताओं या दर्शकों को सूचित करना और उनको शिक्षित करना है।


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि NEWS का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त NEWS के विषय के बारे में आपको सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है।


और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक-एक कॉमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया आप हमें कमेंट जरूर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।



दोस्तों यह news full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment