hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Saturday, May 8, 2021

/ NASA क्या हैं?NASA का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | nasa full form | nasa full form in hindi

NASA क्या हैं?NASA का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | nasa full form | nasa full form in hindi

NASA का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

nasa full form
nasa-full-form

nasa full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई इंटरेस्टिंग और शानदार पोस्ट में जब कभी भी चांद सितारे गैलेक्सी और सभी ग्रहों पर जीवन खोज की बात हो तो नासा अंतरिक्ष एजेंसी को कोई कैसे भूल सकता है नासा विश्व की सबसे बड़ी अमेरिकन अंतरिक्ष एजेंसी है नासा को तो सभी जानते हैं परंतु क्या आप जानते हैं nasa full form क्या होता है।

घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले है और इसके अतिरिक्त नासा की स्थापना कब हुई और नासा के कार्य क्या है और नासा का मुख्यालय कहां है और नासा का नासा का हेड कौन है नासा का वर्तमान अध्यक्ष कौन है और नासा की स्थापना किसने की थी और नासा कहां स्थित है।

और नासा में जॉब पाने के लिए क्या क्या एलिजिबिलिटी और क्वालिफिकेशन होनी चाहिए और नासा में नौकरी कैसे मिलती है इन सभी सवालों का आज हम खुलासा करेंगे आज की पोस्ट बहुत इंटरेस्टिंग और खास होने वाली है क्योंकि हम आपको NASA की विषय बारे में स्पष्ट।

और संपूर्ण पूरी जानकारी आपको देंगे तो कृपया आप पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की इस पोस्ट को शुरू करते हैं।


NASA क्या हैं | what is fullform of nasa?

नासा विश्व की सबसे बड़ी अमेरिकन अंतरिक्ष एजेंसी है और NASA का पूरा नाम | National Aeronautics and Space Administration | होता है और इसको शॉट नाम में नासा कहा जाता है नासा अंतरिक्ष संयुक्त राज्य अमेरिका की एजेंसी है नासा की स्थापना राष्ट्रीय वैमानिक और अंतरिक्ष वैमानिक को ध्यान में रखकर 19 जुलाई सन 1958 को अमेरिका में हुई थी।

नासा के कार्य अंतरिक्ष कार्यक्रम और एरोनॉटिक्स पृथ्वी के अलावा अन्य अंतरिक्ष के ग्रह गैलेक्सी चांद मार्च अंतरिक्ष में पहले सभी ग्रह के ऊपर जीवन की खोज करना है और भविष्य में रहने के लिए पृथ्वी जैसा एक बेहतरीन ग्रह खोजना है नासा अंतरिक्ष एजेंसी की स्थापना होने के बाद अमेरिका में अंतरिक्ष में की गई।

सभी खोजें नासा के नेतृत्व में होने लगी और इसके अंतर्गत नासा ने अपोलो मिशन चांद पर उतरना  वाउजर 1 वाउजर 2 जैसे मिशन किए और अलग-अलग ग्रहों पर अपने उपग्रह भेज कर उनके बारे पता लगाया है और अपनी सफलता को स्थापित किया है।

नासा की इस सफलता से पूरी दुनिया को मदद मिली और सभी देशों की अंतरिक्ष को और गहराई से जानने की जिज्ञासा हुई और दूसरे देशों में भी अपनी अपनी अंतरिक्ष एजेंसी बनाई और नासा की तरह अंतरिक्ष मिशन करते हैं।


नासा की स्थापना कब हुई थी?

नासा विश्व की अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली और सफलता प्राप्त करने वाली अमेरिकन अंतरिक्ष एजेंसी है और NASA की स्थापना 19 जुलाई सन 1958 में संयुक्त राज्य अमेरिका में उस समय के राष्ट्रपति Dwight D. Eisenhower के द्वारा की गई थी और नासा का मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका में वाशिंगटन डी. सी. मै स्थित है।

और नासा की स्थापना होने के बाद ही संयुक्त राज्य अमेरिका में जितनी भी अंतरिक्ष को लेकर खोजें हुई वह सभी नासा के नेतृत्व में हुई थी जिसमें महत्वपूर्ण खोजें पहली बार इंसान का चांद पर उतरना अर्थात चांद मिशन अपोलो मिशन वाउजर 1 वाउजर 2 मिशन और पृथ्वी के इलावा सभी ग्रह बुद्ध मंगल शनि प्लूटो आदि ग्रह पर पानी की खोज करना जैसे बड़े-बड़े मिशनों में नासा ने सफलता प्राप्त की थी।
nasa full form
nasa-full-form

NASA का मुख्यालय कहां स्थित है | Where is NASA Headquarters located?

NASA अंतरिक्ष के बाहर ग्रहों पर जिंदगी की खोज करने वाली अमेरिकन अंतरिक्ष एजेंसी है और नासा अंतरिक्ष एजेंसी की स्थापना दिन 19 जुलाई सन 1958 को संयुक्त राज्य अमेरिका में वॉशिंगटन डीसी में हुई थी और नासा का मुख्यालय वॉशिंगटन डीसी में स्थित है और नासा का निर्माण नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस अधिनियम के द्वारा किया गया है।

और बता दें कि वर्तमान समय में संयुक्त राज्य अमेरिका में नासा की 10 महत्वपूर्ण केंद्र है और एक रिपोर्ट के मुताबिक NASA में काम करने वाले कर्मचारी 18,373 है और नासा का वार्षिक बजट US $ 22.629 बिलियन है (2021) और इन केंद्रों में कई तरह के परीक्षण और अनुसंधान किए जाते हैं और इनमें सुविधाएं दी जाती है।


नासा का वर्तमान अध्यक्ष कौन है?

NASA एक बहुत बड़ी विश्व की अंतरिक्ष एडमिनिस्ट्रेशन एजेंसी है और जो अंतरिक्ष में ग्रह उपग्रह में जिंदगी की खोज करने का कार्य करती है और नासा का वर्तमान अध्यक्ष एक भारतीय मूल की अमेरिकी जैसे भव्या लाल को सोमवार को नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) का कार्यकारी प्रमुख नियुक्त कर दिया गया है।

और यह भव्या लाल अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के NASA के लिए परिवर्तन संबंधी समीक्षा दल की सदस्य है बाइडन प्रशासन के अंतर्गत एजेंसी में बदलाव से जुड़े कामों को देख रही हैं जैसे परीक्षण अनुसंधान जैसे कार्य और उनमें सुविधाएं प्रदान की जाती है।


NASA का सीईओ कौन है | Who is NASA CEO?

नासा एक बहुत बड़ी space एजेंसी है यह तो सभी जानते हैं नासा ने अनेक ग्रहण पर अपने उपग्रह भेजे हैं और दुनिया के सामने यह सिद्ध किया है कि दूसरी दुनिया या दूसरे ग्रहों पर भी जिंदगी हो सकती है और बता दें कि नासा विकिपीडिया के पेज अनुसार वर्तमान समय में NASA के CEO | Jim Bridenstine | जिम ब्रिडेनस्टाइन है।

और इनका जन्म जेम्स फ्रेडरिक ब्रिडेनस्टाइन 15 जून सन 1975 (एन अर्बोर)मिशिगन और U.S राजनीतिक दल रिपब्लिकन जीवनसाथी | Michelle Ivory | मिशेल आइवरी है।


NASA का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of nasa |

NASA का फुल फॉर्म | National Aeronautics and Space Administration | होता है यह दुनिया की सबसे बड़ी दूसरे ग्रहों पर अपनी उपग्रह भेज कर दूसरे ग्रहों पर भी जिंदगी हो सकती है इसकी खोज करने वाले अमेरिकन अंतरिक्ष एजेंसी नासा है और नासा की स्थापना 19 जुलाई सन 1998 अमेरिका के शहर वॉशिंगटन डीसी मैं हुई थी।

नासा एजेंसी की स्थापना होने के बाद ही नासा नहीं बड़े-बड़े अंतरिक्ष मिशन ओं को जैसे अपोलो मिशन इंसान को चांद पर पहली बार उतरना अंतरिक्ष में सैटेलाइट भेजना वाऊजर 1 और वाऊजर 2 मिशन इत्यादि मिशन में सफलतापूर्वक सफलता प्राप्त की और इन सभी मिशन के सफल होने के बाद नासा अंतरिक्ष एजेंसी।

और भी ज्यादा लोगों के बीच फेमस हो गई और लोगों के मन में अंतरिक्ष को जानने की ओर जिज्ञासा हुई और दूसरे मित्र देशों ने भी अंतरिक्ष की ओर अपना कदम बढ़ाया और अपनी-अपनी स्पेस एजेंसी बनाई और नासा की तरह दूसरे ग्रहों पर जिंदगी के कण ढूंढने के लिए अनेक मिशन किए।

और इस तरह अंतरिक्ष में नासा और अन्य देशों की स्पेस एजेंसी कि एक दूसरे से आगे निकलने की दौड़ लग गई परंतु नासा को कोई टक्कर नहीं दे पाया लेकिन भारत ही ऐसा देश है जिसकी अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (ISRO) ने नासा को पुरी टक्कर दी है।

दोस्तों अब हमने nasa ka full form क्या होता है इसको अच्छे से जान लिया और समझ भी लिया है तो चलिए अब हम इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।
nasa full form
nasa-full-form

नासा का फुल फॉर्म हिंदी में | nasa full form in hindi |

NASA का फुल फॉर्म हिंदी में | राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन | होता है यह नासा एक अमेरिकन अंतरिक्ष एजेंसी है जिसको शॉर्ट फॉर्म में NASA कहा जाता है नासा का मेन मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका के शहर वाशिंगटन डीसी में स्थित है नासा की स्थापना होने की थोड़े समय बाद ही NASA ने बहुत बड़े-बड़े अंतरिक्ष मिशन को लांच किया।

और उपग्रह दूसरे ग्रहों पर भेज कर यह साबित किया कि पृथ्वी ग्रह के अलावा अंतरिक्ष में और भी बहुत सारे ग्रह मौजूद है जिन पर पृथ्वी की तरह पानी और जिंदगी हो सकती है नासा अभी पृथ्वी जैसा अंतरिक्ष के बाहर ढूंढने को लगी हुई है।

➨ एन - राष्ट्रीय
➨ ए - वैमानिकी
➨ एस - अंतरिक्ष
➨ ए - प्रशासन

NASA ने जिंदगी की खोज करने के लिए दूसरे अंतरिक्ष के बाहर ग्रहों पर बहुत सारे अनेक उपग्रह छोड़े जैसे अपोलो मिशन वाऊजर 1 वाऊजर 2 चांद पर इंसान को उतारना सफलतापूर्वक मिशन किए और जानकारी हासिल की उसे पूरी दुनिया को बताया और  जिससे अंतरिक्ष के बाहर ग्रहों पर जिंदगी हो सकती है।

पृथ्वी जैसा कोई और ग्रह भी हो सकता है यह सब जानने की जिज्ञासा लोगों के मन में आने लगी जिसकी वजह से पूरी दुनिया के सभी देश अंतरिक्ष को और गहराई से अध्ययन करते हैं।

दोस्तों अब हमने हिंदी भाषा में nasa ka full form kya hai इसको अच्छे से समझ लिया है तो चलिए अब हम NASA के विषय के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


नासा का फुल फॉर्म इंग्लिश में | NASA full form in English |

NASA का फुल फॉर्म इंग्लिश में | National Aeronautics and Space Administration | होता है यह संयुक्त राज्य अमेरिका की अंतरिक्ष के बाहर पूरे ब्रह्मांड मैं खोज करने वाली नासा अंतरिक्ष एजेंसी है नासा की वजह से मनुष्य को पता चला कि पृथ्वी के अलावा अंतरिक्ष बहुत बड़ा है और इसमें पृथ्वी जैसे और पृथ्वी से बहुत बड़े-बड़े ग्रह मौजूद है जिनमें जिंदगी हो सकती है।

➨ N - NATIONAL
➨ A - AERONAUTICS
➨ S - SPACE
➨ A - ADMINISTRATION

नासा पृथ्वी के बाहर नए-नए ग्रह तारे गैलेक्सी खोजती है और और अंतरिक्ष की और से पृथ्वी की तरफ आने में खतरे पर नजर रखती है NASA ने पृथ्वी के बाहर अंतरिक्ष में बहुत सारे अन्य सेटेलाइट भेजे हैं जो पृथ्वी के मौसम के बारे में जानकारी और अंतरिक्ष में चल रही हलचल के बारे में जानकारी देते हैं जिसकी वजह से अंतरिक्ष से आने वाले खतरे को वह पहले ही अनुमान लगा लेते है।

दोस्तों अब हमने nasa का full form in english भाषा में अच्छी तरह से समझ लिया है तो चलिए अब हम नासा के बारे में और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


नासा के कार्य क्या हैं?

NASA संयुक्त राज्य अमेरिका की अंतरिक्ष में अन्य ग्रहों की खोज करने वाली स्पेस एजेंसी है और जिसको नासा कहा जाता है नासा स्पेस एजेंसी के कार्य अंतरिक्ष कार्यक्रमों का परीक्षण करना और ऐसे अंतरिक्ष में ग्रहों की खोज करना जिन पर जीवन संभव है और ऐसे पृथ्वी जैसे ग्रहों को खोजना जहां पर इंसान जाकर रह सके।

और इसके अतिरिक्त पृथ्वी पर अंतरिक्ष से आने वाले खतरे के बारे में जानना और उस खतरे से पृथ्वी की रक्षा करना और ब्रह्मांड में अर्थात अंतरिक्ष में अपने द्वारा बनाए उपग्रह सेटेलाइट लॉन्च करना और नए नए सितारे ग्रह गैलेक्सी बारे जानना और उन पर हवा पानी जीवन पनपने के सबूत ढूंढना ताकि भविष्य में इंसान वहां पर अपनी बस्तियां बसा सके।


क्या NASA के लिए कोई परीक्षा है | Is there any exam for NASA?

तो हम आप को बता दे की वैसे तो 12वीं कक्षा के बाद छात्रों के लिए कोई प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाती है परंतु 12वीं कक्षा के छात्र से वैसा काम करने की उम्मीद नहीं कर सकते है और जिसका पेशेवर अनुभव छात्र की उम्र से अधिक हो वह नासा के लिए सही होता है।


NASA आज क्या करता है | What does NASA do today?

NASA संयुक्त राज्य अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी है और यह एजेंसी वर्तमान समय में मानव गहरी अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट और ओरियन अंतरिक्ष यान का निर्माण कर रही है और इसके साथ वाणिज्यिक और अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों की मदद से और चंद्र की कक्षा में नए अवसरों का विकास करेगा।

और जिसमें सतह की खोज में सहायता करने और मंगल ग्रह के प्रवेश द्वार के रूप में काम करने का एक मंच शामिल होता है आने वाले समय में बहुत बड़ी-बड़ी मिशन नासा करेगी।
nasa full form
nasa-full-form

क्या 12वीं कक्षा के बाद NASA से जुड़ सकते हैं | Can I join NASA after 12th?

तो हम आप को बता दे की यह आपके प्रश्न का उत्तर लघु और सीधा है और बता दे की 12वीं कक्षा के बाद इसरो या NASA में कोई नौकरी उपलब्ध नहीं होती है क्युकी इसरो में नौकरी के लिए न्यूनतम योग्यता एक डिग्री है और अधिमानत आपको स्नातकोत्तर डिग्री और नासा में नौकरी पाने के लिए उपयुक्त कार्य वीजा और अच्छे बीएस के साथ आपको पहले से ही USA में होना चाहिए तभी आप नासा मै जुड़ सकते है।


NASA से जॉब के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए | What qualification need NASA?

नासा में जॉब के लिए क्या क्या योग्यताएं होनी चाहिए क्योंकि नासा एक space agency है इसमें नौकरी करने के लिए आपके पास नीचे दी गई सभी क्वालिफिकेशन होनी चाहिए जो कुछ इस प्रकार है।


QUALIFICATION NASA : 

➨ आपके पास एक मान्यता प्राप्त संस्थान से निम्नलिखित या एक से अधिक में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

➨ जिसमे विषय गणित, इंजीनियरिंग, जैविक विज्ञान या भौतिक विज्ञान अच्छे अंको से पास होने चाहिए।

➨ और आप ध्यान दें कि कुछ डिग्री जो आपको नासा के साथ अन्य कार्यों के लिए योग्य बनाती हैं, आपको एस्ट्रोनॉट कैंडिडेट बनने के योग्य नहीं बनाएगी

➨ आपका अनुभव आपकी उम्र से ज्यादा होना चाहिए और आपको अंतरिक्ष के विषय में भरपूर ज्ञान होना चाहिए अभी आप NASA स्पेस एजेंसी में जॉब कर सकते।

यदि आप ऊपर दी गई सभी रिक्वायरमेंट को पूरा करते हैं तो आप नासा में नौकरी करने के लिए योग्य बन जाएंगे।


NASA परीक्षा के लिए कैसे आवेदन कैसे कर सकते हैं | How can I apply for NASA exam?

NASA अमेरिकन स्पेस एजेंसी और और नासा स्पेस एजेंसी में जाने के लिए परीक्षा देनी पड़ती है और परीक्षा देने के बाद जो परीक्षा में पास होता है नासा उसको बुलाती है और परीक्षा देने के लिए नीचे दिए गए STEP को फॉलो करें।

➨ सबसे पहले आप प्रारंभिक स्तर पर और नामांकित लोगों को नासा एम्स स्पेस सेटलमेंट प्रतियोगिता 2020 के अधिकृत वेब पोर्टल पर जाने की आवश्यकता होती है।

➨ और सबसे पहले खुद को पंजीकृत करें और एक नया खाता बनाएं।

➨ और आवेदन पत्र भरें और सभी आवश्यक दस्तावेज को जमा करें।

➨ और इसके बाद प्रतियोगिता के लिए अपना प्रवेश पत्र जमा करें।

और आप इस तरह NASA की परीक्षा अर्थात प्रतियोगिता में भाग ले और परीक्षा दे पाएंगे और यदि आप परीक्षा पास कर लेते हैं तब नासा आपसे संपर्क करेगी और आपको बुलाएगी।
nasa full form
nasa-full-form

NASA वैज्ञानिक का वेतन रुपए मै कितना होता है | What is the salary of NASA scientist in rupees?

NASA विश्व की सबसे बड़ी अमेरिकन अंतरिक्ष एजेंसी है और इस एजेंसी में 18000 से भी ज्यादा कर्मचारी कार्य करते हैं और उनमें से चार कर्मचारियों ने अपनी सैलरी को साझा किया है हम आपको उन 4 कर्मचारियों का वेतन बताने वाले हैं जो कुछ इस प्रकार है -


4 NASA SCIENTIST SALARY PER MONTH :

4 नासा के कर्मचारियों ने ग्लासडोर पर अपने वेतन को साझा किया है यह कुछ इस प्रकार है।
 
NASA SCIENTIST    -     SALARY/YEAR

वैज्ञानिक वेतन           -       ₹31,67,362 / वर्ष

महाप्रबंधक का वेतन    -     ₹30,49,841 / वर्ष

एसडीई                -           ₹1,17,424 /  वर्ष

सॉफ्टवेयर इंजीनियर    -     ₹6,15,200 / वर्ष


NASA का वेतन क्या है | What is the salary of NASA?

NASA संयुक्त राज्य अमेरिका की सबसे बड़ी अंतरिक्ष एजेंसी है और नासा को वर्तमान समय में GS-12 प्रति वर्ष $ 65,140 से शुरू होता है और GS-13 प्रति वर्ष $ 100,701 तक कमा सकता है और 2016 की रिपोर्ट के मुताबिक में नासा यह नागरिक अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवारों के लिए वेतन GS -14 के माध्यम से ग्रेड GS -11 के लिए संघीय सरकार के सामान्य अनुसूची वेतनमान पर आधारित हैं जो भी एक बहुत बड़ी रकम होती है।


क्या भारतीय नागरिक को NASA में नौकरी मिल सकती है | Can Indian citizen get job in NASA?

यदि आप भारतीय नागरिक हैं और NASA में नौकरी करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें की यह मूल रूप से उत्तर दिया गया है और भारत से नासा में नौकरी कैसे मिल सकती है और यदि आप भारतीय नागरिक हैं और तो दुख की बात है।

कि आप नासा के लिए काम नहीं कर सकते है परंतु आपको नासा में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है आप हमारे भारत देश की स्पेस एजेंसी इसरो में नौकरी कर सकते हैं और देश की सफलता और तरक्की के लिए अपना योगदान कर सकते हैं।


क्या NASA में नौकरी पाना मुश्किल है | Is it hard to get a job at NASA?

नासा एक अंतरिक्ष एजेंसी है और NASA मै नौकरी पाना हार्वर्ड में होने से 80 गुना कठिन है और 2017 में, नासा को रिकॉर्ड 18,300 आवेदन मिले और जिसमें बारह आवेदकों का चयन किया गया था और हार्वर्ड में प्रवेश करने की तुलना में चयन प्रक्रिया को लगभग 80 गुना कठिन हो जाता है।

इसलिए यह कह सकते हैं नासा में नौकरी पाना मुश्किल होता है परंतु एक होशियार और उम्र से ज्यादा अनुभव वाला व्यक्ति ही नासा ने नौकरी पा सकता है।


क्या NASA अभी भी वित्त पोषित है | Is NASA still funded?

तो इस बात पर हम आप को यह बता दे की यह शेष राशि से NASA सहित सभी अन्य सरकारी एजेंसियों और गतिविधियों को वित्त पोषित किया जाता है और इसमें संयुक्त राज्य सरकार ने वित्त वर्ष 2019 में लगभग $ 4.5 ट्रिलियन खर्च किया था और जिसमें से केवल 0.5% ($ 22.6 बिलियन) NASA को प्रदान किया गया था यह बहुत बड़ी रकम है।


क्या NASA एजेंसी अभी भी मौजूद है | Does NASA still exists

जब बात ग्राहक सितारे गैलेक्सी और चंद्रमा पर इंसान उतारने की आती है तो नासा का नाम पहले जुबां पर आता है नासा अंतरिक्ष एजेंसी अभी भी मौजूद है और भविष्य में भी रहेगी और हालांकि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी लोगों को अंतरिक्ष में ले जाने के अपने स्वयं के साधन के बिना है।

और लेकिन इसके पास कार्यों में कुछ योजनाएं हैं और इस बीच मै नासा अमेरिकी अंतरिक्ष स्टेशन पर जाने के लिए रूसी सोयुज अंतरिक्ष यान में सवार अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों के लिए सीटें किराए पर देगा और कम से कम तक काम करना जारी रखेगा और अपने परीक्षण और अध्ययन को और भी ज्यादा बढ़ाएगा।


NASA कितना महत्वपूर्ण है | How important is NASA?

आप को हम बता दे की नासा पृथ्वी की प्रक्रियाओं की हमारी समझ को आगे बढ़ाने के लिए और उसके इलावा कम पृथ्वी की कक्षा माप (जैसे विमान) और ऊपरी पृथ्वी माप (उपग्रहों की तरह) को संयोजित करने के लिए तैनात रहता है।

और नासा अपने स्वयं के विमान संचालित करता है और एक बड़े कार्यक्रम के लिए उपलब्ध लागत-बचत का लाभ उठा सकता है इसीलिए NASA अंतरिक्ष एजेंसी बहुत महत्वपूर्ण है और यह नए-नए अंतरिक्ष के ग्रहों की खोज कर नए खुलासे करती है।


NASA में कितने भारतीय काम कर रहे हैं | How many Indians are working in NASA?

जी हां NASA में भारतीय भी काम करते हैं आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि नासा वॉच पर एक छोटी सी चीज थी जो टाइम्स ऑफ इंडिया की कहानी का संदर्भ देती है जिसमें कहा गया है कि "12% [] वैज्ञानिकों और 38% [] अमेरिका में डॉक्टर भारतीय हैं और नासा में 36% या लगभग 4% हैं और 10 वैज्ञानिकों में से भारतीय हैं यह हमारे भारत देश के रहने वाले हर एक नागरिक के लिए बहुत गर्व की बात है कि NASA में भारतीय काम करते हैं।


क्या NASA से सवाल पूछ सकते हैं | Can I ask NASA a question?

यदि आप अमेरिकन अंतरिक्ष एजेंसी NASA से सवाल पूछना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यह नासा अंतरिक्ष एजेंसी भविष्य के एपिसोड में उनके सवालों और आपका जवाब जरुर देगी और ट्विटर पर हैशटैग #AskNASA का उपयोग करके या हमारे वेब फॉर्म का उपयोग करके प्रश्न भेजें।

और हालांकि हम हर सवाल का जवाब नहीं दे सकते है परंतु आपको जवाब देने की पूरी पूरी कोशिश करेंगे आप ट्विटर पर नासा का हेशटैग लगाकर सवाल पूछ सकते हैं।
nasa full form
nasa-full-form

अंतरिक्ष इतना महत्वपूर्ण क्यों है | Why is space so important?

आपके मन में भी यह सवाल होगा तो बता दें कि यह अंतरिक्ष भी मूल्यवान धातुओं, दुर्लभ वस्तुओं और कीमती सामग्री के साथ पृथ्वी को प्रदान करता है और जिसका उपयोग चिकित्सा अनुसंधान के लिए किया जा सकता है और यह खास बातें बीमारियों को ठीक करने और हमें जीवित रहने में मदद कर सकती हैं।

और अगर नासा ने हमारे ब्रह्मांड की खोज बंद कर दी तो हम अंतरिक्ष और हमारे सौर मंडल के बारे में महत्वपूर्ण तथ्यों को नहीं जान पाएंगे हम अंतरिक्ष में छुपे उन ग्रहों के बारे में नहीं जान पाएंगे किन ग्रहों पर हमारी पृथ्वी जैसा ही जीवन है।

या जिंदगी है और हम अंतरिक्ष या ब्रह्मांड के बारे में कुछ नहीं जान पाएंगे इसलिए नासा स्पेस एजेंसी बहुत बेहतरीन कार्य कर रही है और हमारी भारती स्पेस एजेंसी इसरो भी बहुत बेहतरीन कार्य कर रही है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि NASA का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त NASA के विषय के बारे में आपको सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गई होगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है।

और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद


दोस्तों यह nasa full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment