hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Monday, May 31, 2021

/ FCI क्या हैं?FCI का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | fci full form | full form of fci in hindi

FCI क्या हैं?FCI का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | fci full form | full form of fci in hindi

FCI का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

fci full form
fci-full-form


fci full form क्या होता हैं?


दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नहीं और इंटरेस्टिंग शानदार पोस्ट में दोस्तों आपने FCI का नाम तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं यह एफसीआई क्या है इसके अतिरिक्त fci full form क्या होता है और भी FCI का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या होता है यदि आप नहीं जानते हैं।


तो घबराने की कोई भी आवश्यकता आपको नहीं है क्योंकि आज हम एफसीआई के विषय के बारे में स्पष्ट और संपूर्ण सही जानकारी आपको बताने वाले हैं आज की इस पोस्ट से आपको FCI के विषय के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।


और आपको इस पोस्ट से कुछ नया जरूर सीखने को मिलेगा क्योंकि हम आपको बहुत ही आसान और सरल भाषा का प्रयोग कर एफसीआई के विषय के बारे में जानकारी देंगे कृपया पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें हम आपको बता दें कि एफसीआई यह एक सरकारी संस्था होती है।


और यह अनाज की खरीद बिक्री और वितरण से संबंधित होती है चलिए FCI के विषय के बारे में और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं चलिए बिना किसी देरी के आज की इस इंटरेस्टिंग पोस्ट को शुरू करते हैं।



FCI क्या हैं | what is fci?


FCI यह एक सरकारी संस्था होती है और यह संस्था सरकारी अनाज की खरीद और बिक्री इसके अतिरिक्त वितरण से संबंधित होती है एफसीआई का पूरा नाम | Food Corporation of India | होता है और FCI को हिंदी भाषा मे [ भारतीय खाद्य निगम ] कहते है और बता दे यह (एफसीआई) भारतीय खाद्य निगम यह भारत की एक सरकारी संस्था है।


और वह जो पूरे देश मे सरकारी अनाज (गेहूं और चावल) की खरीद बिक्री और वितरण से संबंधित होती है और यह इसका कार्य देश के नागरिको के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना होता है और यह FCI 5 जोनल कार्यालयो और दिल्ली मे स्थित एक हेड ऑफिस के माध्यम से संचालित होता है।


या करती है और यह FCI के अध्यक्ष और इसके प्रबंध निदेशक मई सन 2017 तक ( श्री योगेंद्र त्रिपाठी ) है और बता दे की यह FCI एशिया मे बेहतरीन और सबसे बड़ी आपूर्ति श्रृंखला का प्रबंधन भी माना जाता है और यह संगठन के प्रमुख उत्पाद गेहूं और चावल होते है।


इसे यह हर साल यह भारत के कुल गेहूं उत्पादन के लगभग 15-20% यह भारत के कुल चावल उत्पादन के लगभग 12-15% को खरीदता है जिससे यह खरीद के बाद यह विभिन्न स्थानों जिलों राज्यो के स्टॉक डिपो मे अनाज की आपूर्ति करता है जिससे ताकि राशन कार्ड धारक कम कीमत पर गेहूं और चावल को बहुत आसानी से खरीद सके।


और इसके साथ यह FCI को अगर कोई भी नुकसान होता है तो यह केंद्र सरकार को घाटे की प्रतिपूर्ति करनी पड़ती है और यह FCI की शुरुआत के बाद से ही यह सफलतापूर्वक खाद्यान्न और अनाज की प्रचुरता की विभिन्न स्थितियो को अच्छी तरह से संभाला गया है।


और यह FCI ने भारत देश को खाद्य घाटे वाले देश से भोजन मे एक आत्मनिर्भर देश मे बदलने मे बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है उसकी वजह से भारत अब आत्मनिर्भर हो गया है और भारत में अनाज की कोई कमी नहीं है और भारत दूसरे देशों को अपने देश में उगाया गया अनाज को बेचता है।



FCI की शुरुआत कब हुई थी?


एफसीआई की शुरुआत यह सरकार द्वारा खाद्य नीति के निम्नलिखित उद्देश्यों को पूरा करने के लिए भारतीय खाद्य निगम अधिनियम 1964 के तहत [ FCI Food Corporation of India ] भारतीय खाद्य निगम की स्थापना की गई थी।


और भारतीय खाद्य निगम के कार्य यह किसानों के हितों की रक्षा के लिए प्रभावी मूल्य समर्थन संचालन है इसे सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए पूरे देश में खाद्यान्न का वितरण करने के लिए इस प्रणाली को बनाया गया है।

fci full form
fci-full-form


FCI का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of fci | 


FCI का फुल फॉर्म | Food Corporation of India | होता है FCI यह एक सरकारी संस्था होती है और यह भारतीय खाद्य निगम अधिनियम 1964 के तहत ऐसे भारतीय खाद्य निगम संस्था की स्थापना की गई और यह संस्था सरकार के द्वारा अनाज की खरीद जैसे गेहूं चावल और बिक्री और वितरण से संबंधित संस्था है।


और इस संस्था का कार्य सभी किसानों के हितों की रक्षा करना है और और किसानों के लिए प्रभावी मूल्य समर्थन संचालन करना है और FCI संस्था अनाज खरीदने के बाद उन्हें सभी राज्यों जिलों के सरकारी डिपो में कम कीमत में अनाज को बेचती है।


और जिससे हर किसी को अनाज आसानी से प्राप्त हो सके या मिल सके ताकि हर कोई गेहूं चावल अनाज को आसानी से खरीद सके।


दोस्तों अब हमने fci ka full form kya hai इसको अच्छे से यह जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और FCI के विषय के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।



एफसीआई का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं | full form of fci in hindi | 


FCI का फुल फॉर्म हिंदी में | भारतीय खाद्य निगम | होता है सरकार के द्वारा नियमित यह एक सरकारी संस्था होती है और यह संस्था सरकारी अनाज खरीद और सरकारी बिक्री इत्यादि वितरण के कार्यों से संबंधित एक महत्वपूर्ण सरकारी संस्था कहलाती है यह संस्था साल दर साल अनाज को उगाने वाले किसानों से गेहूं और चावल के अनाज को खरीदती है।


और खरीदे गए गेहूं चावल के अनाज को देश के सभी राज्य जिलों के सरकारी डिपो में राशन कार्ड धारकों को कम कीमत में गेहूं और चावल का अनाज देती है।


एफ - भारतीय

सी - खाद्य

आई - निगम


जिससे हर कोई कम कीमत में गेहूं और चावल आसानी से खरीद सके और उसके बाद FCI संस्था जो सरकार के द्वारा संचालित है यह अनाज को इकट्ठा करती है और उस इन आज को विदेश अर्थात दूसरे देशों में बेचती है और मुनाफा कमाती है।


दूसरे देशों में भारत का ही अनाज गेहूं और चावल जाता है भारत देश विश्व में सबसे ज्यादा अनाज गेहूं और चावल को उगाने वाला अर्थात सबसे ज्यादा के और चावल की खेती या पैदावार करने वाला पहला देश है।


दोस्तों अभी हमने fci ka full form in hindi भाषा में है क्या होता है इसको अच्छे से जान लिया है चलिए अब और आगे बढ़ते हैं और एफसीआई के अतिरिक्त इससे भी अधिक जानकारी अच्छे से प्राप्त कर लेते हैं।



FCI का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं | fci full form in english | 


FCI का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Food Corporation of India | होता है FCI सरकार के द्वारा निर्मित अर्थात सरकार के द्वारा संचालित संस्था है और यह संस्था सरकार के निर्देशों का पालन करती है और यह संस्था सरकारी अनाज की खरीद और इसके अतिरिक्त सरकारी बिक्री।


और वितरण से संबंधित संस्था है और यह संस्था सभी किसानों के हितों की रक्षा के लिए प्रभावी मूल्य समर्थन का संचालन करती है।


F - FOOD

C - CORPORATION OF

I - INDIA


अर्थात किसानों द्वारा उगाए के अनाज जैसे गेहूं और चावल को अच्छे रेट के साथ साल हर साल किसानों से खरीद ती और किसानों को उनका गाय के अनाज का मूल्य अर्थात अच्छा रेट देती है।


और इससे किसानों को अपने अनाज का सरकार द्वारा अच्छा मूल्य प्राप्त होता है जिससे किसानों को उनके द्वारा गए के अनाज का अच्छा मूल्य प्राप्त होता है।


दोस्तों अब हमने fci full form इंग्लिश भाषा में क्या होता है यह भी अच्छे से जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।



क्या FCI एक सरकारी नौकरी है | Is FCI a government job?


जैसा की हमने पहले जाना है की यह [ भारतीय खाद्य निगम ] (FCI) एक सरकारी संगठन है जो पूरे देश में खाद्यान्न की आपूर्ति के लिए जिम्मेदार होता है और यह कर्मचारी चयन आयोग भारत सरकार के तहत विभिन्न विभागों के विभिन्न पदों पर इच्छुक उम्मीदवारों की भर्ती के लिए राष्ट्रीय स्तर की भर्ती परीक्षा आयोजित करता है।


और आप एफसीआई में सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा एफसीआई की वह पास करनी होगी तभी आप FCI में नौकरी कर सकते है।



[ FCI ] भारतीय खाद्य निगम के कार्य क्या है | What is FCI job?


हम आप को बता दे की FCI खाद्यान्नों के परिचालन बफर स्टॉक के संतोषजनक स्तर को बनाए रखते हुए राष्ट्र की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना होता है और यह सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए पूरे देश में खाद्यान्न का वितरण है और यह किसानों के हितों की रक्षा के लिए प्रभावी मूल्य समर्थन संचालन करती है यह संस्था अपना कार्य बहुत बेहतरीन और सही करती है।

fci full form
fci-full-form


FCI के लिए क्या-क्या एलिजिबिलिटी और क्वालिफिकेशन होना चाहिए | Who is eligible for FCI?


यदि आप FCI मैं नौकरी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपके पास है नीचे दिए गए निम्नलिखित एलिजिबिलिटी और क्वालिफिकेशन होनी चाहिए तभी आप एफसीआई में नौकरी के लिए अप्लाई करने में सक्षम होंगे और वह सभी रिक्वायरमेंट नीचे दी गई है जैसे -



ELIGIBLE FOR FCI :


  1. योग्यता स्नातक + डीओईएसीसी की "ओ" स्तर की योग्यता या कंप्यूटर विज्ञान / कंप्यूटर अनुप्रयोग में डिग्री क्रमशः टाइपिंग और शॉर्टहैंड में 40 डब्ल्यूपी मांड 80 WPM की टाइपिंग गति
  2. अनुभव NA
  3. आयु 18 से 25 वर्ष


यदि आपको पर दी गई सभी रिक्वायरमेंट को पूरा करते हैं तब आप FCI में नौकरी के लिए अप्लाई करने के लिए सक्षम है अर्थात आप इन सभी रिक्वायरमेंट के साथ एफसीआई की नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।



FCI परीक्षा का स्तर क्या है | What is the level of FCI exam?


आप को बता दे की यह FCI (भारतीय खाद्य निगम) [ Junior Engineer ] जूनियर इंजीनियर, [ Stenographer ] स्टेनोग्राफर, [ Typist ] टाइपिस्ट, [ Watchman ] वॉचमैन, [ Assistant Grade 3 ] असिस्टेंट ग्रेड 3 और अन्य पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करता है।


और यह उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के 3 चरणों से गुजरना होता है जैसे पहला - चरण I परीक्षा, चरण- II परीक्षा और कौशल परीक्षा इत्यादि तीन चरणों से गुजर कर एफसीआई की परीक्षा को पास किया जाता है और फिर FCI में नौकरी प्राप्त होती है।



क्या FCI की परीक्षा कठिन हैं | FCI exam tough?


बता दे FCI की भारत भर के विभिन्न केंद्रों में परीक्षा देने वाले नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के अनुसार यह FCI की परीक्षा का कठिनाई स्तर मध्यम था और FCI परीक्षा में 60 मिनट की अवधि के साथ 100 अंकों के 100 प्रश्न थे और FCI परीक्षा में 3 खंड शामिल थे अर्थात FCI की परीक्षा ज्यादा कठिन नहीं थी।



FCI परीक्षा का सिलेबस क्या है | What is the syllabus for FCI exam?


हम आप को बता दे की एफसीआई का सिलेबस वह होता है जिसमें FCI परीक्षा के दौरान पूछे गए सभी प्रश्न उत्तर इस सिलेबस से आएंगे वह syllabus नीचे दिया गया है जैसे -



SYLLABUS FOR FCI EXAM :


FCI सिलेबस पेपर में मैनेजर (General / Depot / Movement / Accounts / Technical / Civil Engineering / Electrical Mechanical Engineering) के पद के लिए Data Analysis, रीजनिंग, कंप्यूटर अवेयरनेस, मैनेजमेंट, General Awareness और करंट अफेयर्स से युक्त जनरल एप्टीट्यूड शामिल होते हैं।


ऊपर दिया गया यह सभी FCI परीक्षा का सिलेबस है यदि आप सिलेबस को अच्छे से पढ़ लेते हैं तो आप FCI परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं।



क्या FCI की परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है | is FCI exam held every year?

दोस्तों आप को बता दे की यह कर्मचारी चयन आयोग भारतीय खाद्य निगम (FCI) में विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए हर साल FCI परीक्षा आयोजित करता है अर्थात FCI भर्ती की परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है।
fci full form
fci-full-form

क्या FCI के कर्मचारियों को पेंशन मिलती है | Do FCI employees get pension?

आप को बता दे की यह आज कल वर्तमान समय में, एफसीआई के ईपीएस पेंशनभोगियों को ₹1,000 प्रति माह (महीना) से कम की पेंशन मिल रही है जो तेलंगाना राज्य सरकार की असरा पेंशन से बहुत कम है।


क्या लड़कियों के लिए FCI का फॉर्म फ्री है | Is FCI form free for girls?

बता दे की यह उम्मीदवारों को ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से SSC FCI आवेदन पत्र जमा करना आवश्यक होता है और यह अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / PH और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है अर्थात लड़कियों के लिए एफसीआई फॉर्म बिल्कुल फ्री है।


FCI परीक्षा कौन आयोजित करता है | Who conducts FCI exam?

FCI परीक्षा जो हर साल आयोजित की जाती है उसको [ कर्मचारी चयन आयोग ] हर साल FCI परीक्षा को आयोजित करता है कर्मचारी चयन आयोग भारतीय खाद्य निगम के सामान्य, डिपो, तकनीकी और लेखा संवर्ग में ग्रेड III सहायकों की भर्ती के लिए SSC FCI परीक्षा आयोजित करता है।

और यह संबंधित विषयों में स्नातक इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र होती हैं और बता दे की SSC FCI परीक्षा में तीन पेपर होते हैं इन तीन पेपर को पास करने के बाद FCI मैं नौकरी करने के लिए सक्षम होते हैं।


FCI में कितनी सैलरी मिलती है | fci salary?

FCI भारत सरकार द्वारा संचालित एक संस्था है और यह संस्था अनाज की सरकारी खरीद और बिक्री और वितरण से संबंधित है और इस संस्था में बहुत सारे कर्मचारी कार्य करते हैं और उनको हर महीने सैलरी भी सरकार के द्वारा दी जाती है।

एफसीआई में सैलरी कर्मचारी के पद के हिसाब से कम ज्यादा हो सकती है अब हम जानते हैं एफसीआई में कौन-कौन से पद पर नियुक्त कर्मचारियों को कितनी सैलरी मिलती है -


FCI SALARY :

FCI POST      -         FCI SALARY SCALE

  1. JUNIOR ENGINEER   ₹11100-29950
  2. ELECTRICAL ENGINEERING 11100
  3. MECHANICAL ENGINEERING 11100
  4. ASSISTANT GRADE-II (HINDI) 9900
  5. TYPIST (HINDI)                ₹9300-22940
  6. ASSISTANT GRADE-II      9300-22940
  7. ASSISTANT ACCOUNT     9300-22940
  8. ASSISTANT TECHNICAL  9300-22940
  9. ASSISTANT GRADE-3   9300-22940

  1. FCI GENERAL MANAGER     ₹40000
  2. FCI TECHNICAL MANAGER 40000
  3. FCI HINDI MANAGER           40000
  4. FCI ACCOUNTS MANAGER   40000
  5. FCI MOVEMENT MANAGER 40000
  6. ELECTRICAL MECHANICAL 40000
  7. FCI CIVIL ENGINEERING   40000
  8. FCI DEPOT MANAGER 40000-140000

ऊपर दिए गए सभी एफसीआई नौकरी के अलग-अलग पद या पोजीशन है जिनके आधार पर FCI के कर्मचारियों को हर महीने सैलरी दी जाती है।


क्या FCI का नौकरी एक अच्छा विकल्प है | Is FCI job good?

हम आपको बता दे की यह एफसीआई मै कार्य संस्कृति काफी शांतिपूर्ण और तनाव मुक्त है और यह प्रत्येक कर्मचारी को एक अच्छा कार्य-जीवन संतुलन प्राप्त होता है और एफसीआई में अच्छी तनख्वाह मिलती है यह बहुत अच्छी नौकरी होती है और FCI में नौकरी के एक अच्छा विकल्प है।
fci full form
fci-full-form

FCI का भविष्य क्या हैं | What is future of FCI?

बता दे की यह एफसीआई के भविष्य को लेकर गोयल ने आशा व्यक्त की कि आने वाले कुछ वर्षों में एफसीआई तेजी से आगे बढ़ेगा और देश भर में किसानों और उपभोक्ताओं दोनों की सेवा करना जारी रखेगा और वह उन्होंने बताया कि FCI में लगभग 7,000 कर्मचारी हैं।

और पूरे एफसीआई पारिस्थितिकी तंत्र में लगभग 2-2.5 लाख लोग हैं और जो आने वाले भविष्य में एफसीआई में कर्मचारियों की गिनती बढ़ेगी और एफसीआई आने वाले भविष्य के समय में बहुत आगे बढ़ेगा और बहुत बेहतरीन कार्य करेगा।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि FCI का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त FCI के विषय के बारे में आपको सारी उपरोक्त जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया आप हमें कमेंट जरुर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह fci full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment