hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Friday, May 28, 2021

/ ENT क्या हैं?ENT का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | ent full form | ENT Full Form in Hindi

ENT क्या हैं?ENT का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | ent full form | ENT Full Form in Hindi

ENT का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

ent full form
ent-full-form

ent full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार पोस्ट में दोस्तों आपने ENT का नाम जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं ईएनटी क्या होता है और इसके अतिरिक्त ent full form क्या होता है और ईएनटी का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या होता है यदि आप नहीं जानते हैं।

तो घबराने की कोई भी आवश्यकता नहीं है आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको ENT के विषय के बारे में स्पष्ट और संपूर्ण जानकारी देंगे आज की पोस्ट से आपको ENT के विषय के बारे में सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो जाएगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिलेगा।

क्योंकि हम आपको बहुत ही आसान और सरल शब्दों का प्रयोग कर समझाएंगे तो कृपया पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की इस इंटरेस्टिंग पोस्ट को शुरू करते हैं।


ENT क्या हैं | what is ent clinic?

ENT का पूरा नाम | Ear Nose Throat | होता है और बता दे की ENT का हिंदी में अर्थ | कान नाक गला | होता है और यह कान, नाक और गले की [ ENT ] या ओटोलर्यनोलोजी चिकित्सा और सर्जरी की एक शाखा होती है और जिसको शॉट नाम में [ ईएनटी ] कहा जाता है।

और यह जो कान, नाक, गले और सिर और गर्दन के विकारों के निदान और उपचार में माहिर होती है और ent या ओटोलर्यनोलोजी चिकित्सा यह कान नाक और गले की यह दवा और सर्जरी की एक बहुत ही बेहतरीन शाखा है।

जो (Ear Nose Throat) कान, नाक, गले और सिर और गर्दन के विकारों के निदान और उपचार से संबंधित शाखा है और यह इसे Otolaryngology के नाम से भी जाना जाता है और तो यह ENT विशेषज्ञ की एक चिकित्सक है जिसे कान नाक और गले और शरीर के संबंधित अंगों के उपचार (ठीक करने के लिए) में प्रशिक्षित किया जाता है।

और यह UK (विदेश) में हेड और neck surgery (HNS) ENT में शामिल होती है और ENT और विशेषज्ञों ईएनटी डॉक्टर या Otolaryngologist भी इसको कहा जाता है और ENT को Otolaryngologist नाम से भी जाना जाता है यह शारीरिक विकारों के उपचार के लिए संबंधित एक बेहतरीन चिकित्सक शाखा होती है।


ENT का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of ent |

ENT का फुल फॉर्म | Ear Nose Throat | होता हैं ईएनटी का क्या मतलब यह शरीर के कान, नाक और गले के रोग संक्षिप्त नाम है और बता दे की ईएनटी की परिभाषा (Entry 2 of 3) कान, नाक और गले के कान, नाक और गले के रोग (ईएनटी) बेहद आम हैं।

और अक्सर आपातकालीन विभाग (ED) सेटिंग में इसका इलाज किया जाता है अर्थात ENT या ओटोलर्यनोलोजी चिकित्सा और सर्जरी की एक शाखा होती है और इस शाखा में मनुष्य शरीर के कान नाक गला और अन्य शरीर के विकारों का उपचार किया जाता है।

और आवश्यकता पड़ने पर सर्जरी भी की जाती है और इस चिकित्सक शाखा में मरीज को शारीरिक विकार कान नाक गला दवा उपचार या आवश्यकता होने पर सर्जरी करके ठीक किया जाता है और इसको ENT कहा जाता है और ENT को ओटोलर्यनोलोजी [ Otolaryngologist ] चिकित्सा के रूप में भी जाना जाता है।

दोस्तों अभी तक हमने ent ka full form क्या होता है यह अच्छे से जान लिया है और समझ भी लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और ENT के विषय के बारे में इससे भी अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


ईएनटी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं | ent full form in hindi |

ईएनटी का फुल फॉर्म हिंदी में | कान नाक गला | होता है और ईएनटी का अर्थ यह शरीर मै कान, नाक और गले के रोग का संक्षिप्त नाम है और ENT या ओटोलर्यनोलोजी चिकित्सा और यह एक सर्जरी की एक शाखा होती है और इस शाखा को ENT कहा जाता है।

जहां पर मरीज के कान नाक गला और अन्य शारीरिक विकारों का दवा उपचार या आवश्यकता पड़ने पर उन्हें सर्जरी करके उनका उपचार किया जाता है।

ई - कान
एन - नाक
टी - गला
 
या ठीक किया जाता है और इन सभी का इलाज या उपचार एंटी डॉक्टर या चिकित्सक करता है और ENT को पूर्ण रूप से ओटोलर्यनोलोजी चिकित्सा के नाम से भी जाना जाता है और यह कान नाक गले के रोग या विकारों को ठीक करने के लिए यह बहुत बेहतरीन चिकित्सक शाखा होती है जिसको ENT शॉट नाम में कहा जाता है।

दोस्तों अब हमने ent ka full form in hindi भाषा में क्या होता है इसको अच्छे से जान भी लिया है और समझ लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और ENT के विषय के बारे में इससे भी अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।
ent full form
ent-full-form

ENT का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता हैं | ent full form in english |

ENT का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Ear Nose Throat | होता है साधारण शब्दों में कहें तो ENT का meaning यह Ear Nose Throat या कान नाक गले के रोग का यह संक्षिप्त नाम होता है और कान नाक गले के रोगों को या विकारों को दवा उपचार या सर्जरी की सहायता से ठीक करने वाली एक चिकित्सक शाखा होती है।

E - EAR
N - NOSE
T - THROAT

जिसको  [ ENT ] या ओटोलर्यनोलोजी चिकित्सा और सर्जरी की शाखा कहा जाता है और इस चिकित्सक सर्जरी शाखा को पूर्ण रूप से दूसरे Otolaryngologist नाम से भी जाना जाता है।

यह एक बहुत बेहतरीन कान नाक गले के रोग विकारों को सर्जरी या दवा उपचार से स्वास्थ्य करने वाली एक चिकित्सक शाखा होती है।

दोस्तों अभी हमने इंग्लिश भाषा में ENT का full Name क्या है यह भी अच्छे से जान लिया है चलिए अब आगे बढ़ते हैं और इसके अतिरिक्त और भी जानकारी अच्छे से ज्ञात कर लेते हैं।


ईएनटी समस्या क्या होती है | What is ENT problem?

ENT की समस्या बहुत आम होती है और यह आपके कान, नाक और गले, आपके शरीर के किसी अन्य हिस्से की तरह, कई तरह की समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं और आप सोने से लेकर निगलने तक, यह समस्याएं आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सिद्ध सकती हैं।।
 
और यह कुछ समस्याएं जिन्हें आप हमेशा अपनी पहचान नहीं बना सकते हैं तो इसलिए आप के लिए यह अति आवश्यक है कि आप ईएनटी डॉक्टर से उचित रूप से परामर्श लें अर्थात आप ENT डॉक्टर से जाकर अपनी समस्याएं बताएं और डॉक्टर से अपनी समस्याओं का इलाज तुरंत शुरू करवाएं।


ENT टेस्ट क्या होता हैं | What is a ENT test?

मै आप को बता दू की यह (ENT) ईएनटी परीक्षण कान, नाक, मुंह और गले से संबंधित रोग या विकार होते हैं और ये परीक्षण डॉक्टर को निदान और सर्वोत्तम उपचार निर्धारित करने में मदद करते हैं जिससे मरीज को जल्दी ठीक किया जाता है।


ENT डॉक्टर क्या इलाज करता है | What does an ENT doctor treat?

हम आप को बता दे की ENT doctor उन्हें सुनवाई, कान में संक्रमण, संतुलन विकार, कान शोर (टिनिटस), तंत्रिका दर्द, और चेहरे और कपाल तंत्रिका विकारों के चिकित्सा और शल्य चिकित्सा उपचार दोनों में प्रशिक्षित किया जाता है और इसको ओटोलरींगोलॉजिस्ट बाहरी और भीतरी कान के जन्मजात (जन्म) विकारों का भी प्रबंधन करते हैं अर्थात ठीक करते है।


ENT किसके लिए जांच करता है | What does an ENT check for?

जैसा की हम पहले जाना है की यह एक ENT अचानक सुनवाई हानि के कारणों का पता लगाने में मदद कर सकता है और जिससे यह संक्रमण, मेनियर की बीमारी जैसी संचार संबंधी आंतरिक कान की समस्याएं और अन्य तंत्रिका संबंधी समस्याएं शामिल हो सकती हैं।

और यह हमारे बोर्ड द्वारा प्रमाणित ऑडियोलॉजिस्ट के कारण खोजने में सहायता के लिए श्रवण परीक्षण कर सकते हैं यह ENT जांच बहुत महत्वपूर्ण जांच होती है।


कान की समस्याओं के लक्षण क्या-क्या होते हैं | What are the signs of ear problems?

कान की भी समस्याओं के नीचे दिए गए लक्षण होते है जैसे - 


SIGNS OF EAR PROBLEMS :

  1. सबसे पहला लक्षण कान दर्द, खासकर लेटते समय होना।
  2. और उसके साथ कान खींचना या खींचना।
  3. रात को नींद न आना।
  4. और सामान्य से अधिक रोना।
  5. और उतावलापन।
  6. आवाज सुनने या प्रतिक्रिया करने में परेशानी होना।
  7. संतुलन का नुकसान होना।
  8. 100 F (38 C) या इससे अधिक का बुखार का होना।

यह ऊपर दिए गए यह सभी लक्षण कान की समस्याओं के लक्षण हैं यदि इनमें से कोई भी एक लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और तुरंत अपना इलाज शुरू करवाए।
ent full form
ent-full-form

क्या ENT थायराइड का इलाज करता है |  Does ENT treat thyroid?

यदि आप थायराइड क्या है यह नहीं जानते तो हम आप को बता दे की थायराइड एक ग्रंथि है जो गर्दन के निचले हिस्से में स्थित होती है और चयापचय वृद्धि और विकास के लिए जिम्मेदार होती है और जब यह थायराइड से समझौता किया जाता है वह तो बच्चों और वयस्कों दोनों को ठीक होने के लिए एक कठिन लड़ाई का सामना करना पड़ता है।

एक कान, नाक और गले (ईएनटी) पेशेवर कई अलग-अलग थायराइड स्थितियों का इलाज करने में सक्षम होते है अर्थात [ ENT ] थायराइड का इलाज कर सकता है।


पहली बार में ENT चिकित्सक क्या करता है | What does Ent do on first visit?

तो सबसे पहले ईएनटी चिकित्सक को बताना सुनिश्चित करें कि लक्षण पहली बार कब शुरू हुए है और यात्रा के कारण के आधार पर, ENT एक शारीरिक और दृश्य परीक्षा करेगा और इसमें आपके कान, नाक और गले में देखना शामिल हो सकता है।

और आपकी गर्दन, गले, चीकबोन्स और आपके चेहरे और सिर के अन्य क्षेत्रों में धड़कन हो सकती है कुछ इस तरह से पहली बार चिकित्सक चेकअप करता है।


ENT अपॉइंटमेंट कैसे प्राप्त करे | How do I prepare for an ENT appointment?

हम आप को बता दे की सबसे पहले आप अपनी पहली ईएनटी डॉक्टर नियुक्ति के लिए तैयार करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं उसको फ़ॉलो करे जैसे - 


ENT APPOINTMENT :

  1. बीमा तैयार करें। 
  2. यदि आपने अभी तक अपॉइंटमेंट नहीं लिया है, तो अपनी तिथि और समय स्लॉट की पुष्टि करने से पहले सभी आवश्यक चिकित्सा बीमा जानकारी प्रदान करना महत्वपूर्ण है।
  3. और उसके साथ दस्तावेज़ लक्षण। 
  4. बहुत सारे प्रश्न पूछें।


ईएनटी समस्याओं का क्या कारण होता है | What causes ENT problems?

आप को बता दे की ईएनटी समस्याओं कान, नाक और गले में संक्रमण अक्सर एक ही तरह के बैक्टीरिया और वायरस के कारण होता है और यह हालांकि, संक्रमण कहां स्थित है और इसके आधार पर लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं जैसे : कान के संक्रमण से कान में दर्द, मोम या डिस्चार्ज, बहरापन और संतुलन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं इत्यादि समस्याएं हो सकती हैं।


कान की सामान्य समस्याएं क्या-क्या होती हैं | What are common ear problems?

दोस्तों हम आप को बता दे की यह कान की समस्याएं यह इस प्रकार की सुनवाई हानि अक्सर श्रवण यंत्रों से जुड़ी होती है और यह कान की अन्य आम समस्याओं में शामिल हैं जैसे : शिशुओं और छोटे बच्चों में कान का संक्रमण होना और टिनिटस, कानों में गर्जना और मेनियार्स रोग यह जो आपके आंतरिक कान में तरल पदार्थ की समस्याओं का परिणाम हो सकता है और जिसके लक्षणों में टिनिटस और चक्कर आना आदि शामिल होता है।


क्या ENT सर्जरी कर सकता है | Can an ENT do surgery?

हम आप को बता दे की एक ENT चिकित्सक के लिए है यह कान, नाक, गला, स्वरयंत्र और साइनस उपचार क्षेत्रों के दायरे में हैं और चिकित्सकों के विपरीत है और जो इन क्षेत्रों और संरचनाओं से जुड़ी स्थितियों का केवल चिकित्सकीय उपचार कर सकते हैं।।

और एक ENT डॉक्टर इलाज कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो शामिल संरचनाओं पर सर्जरी भी कर सकते हैं अर्थात आवश्यकता पड़ने पर सर्जरी भी कर सकता है।


क्या ENT आंतरिक कान देख सकता है | Can an ENT see the inner ear?

मै आप को बता दू की एक ENT विशेषज्ञ आपके संतुलन की जांच करने के लिए सिर्फ परीक्षण कर सकता है और यह मेनियर रोग जैसी आंतरिक कान की समस्याओं का निदान कर सकता है और यह डॉक्टर अधिक गंभीर मुद्दों की जांच करने में सक्षम होंगे और जैसे कि ट्यूमर जो आपके संतुलन की भावना को प्रभावित कर सकता है।


थायराइड का सबसे अच्छा डॉक्टर कौन सा हैं | Who is the best doctor of thyroid?

हम आप को बता दे की थायराइड से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए [ endocrinologist ]  एंडोक्रिनोलॉजिस्ट सबसे अच्छा व्यक्ति है और यह समस्याएं या तो अति सक्रिय (हाइपरथायरायडिज्म) या अंडरएक्टिव थायराइड (हाइपोथायरायडिज्म) और थायराइड नोड्यूल, बढ़ी हुई थायराइड ग्रंथि (गोइटर), थायराइडिसिस और थायराइड कैंसर की हो सकती हैं इसका इलाज अति आवश्यक होता हैं।


ENT डॉक्टर आपके कानों की जांच कैसे करता है | How does an ENT doctor check your ears?

बता दे की सबसे पहले यह आपका डॉक्टर आपके कान के बाहर की जांच करेगा और वह फिर वे अंदर देखने के लिए [ otoscope ] ओटोस्कोप नामक किसी चीज़ का उपयोग जरूर करेंगे क्युकी यह एक हाथ में पकड़ने वाला उपकरण है जिसमें एक प्रकाश और एक आवर्धक लेंस शामिल होता है।

और जो आपके डॉक्टर को आपके कान नहर में देखने देता है और आपके ईयरड्रम का दृश्य प्राप्त करता है और इस तरह से ENT डॉक्टर कानों की जांच करता है।


क्या ENT APPOINTMENT से पहले कुछ खा सकते हैं | Can I eat before ENT appointment?

आप को बता दे की सिर या गर्दन के अल्ट्रासाउंड की तैयारी करते समय और आप सामान्य रूप से खा और पी सकते हैं और आपको किसी भी निर्धारित दवाएं भी लेनी चाहिए जैसा कि आप सामान्य रूप से करते हैं वैसा आप कर सकते है।


आपको ENT डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए | When should you see an ENT doctor?

दोस्तों बता दे की यदि आपकी नाक भरी हुई है और आपके कान में दर्द है और तो एक ENT कान, नाक और गले का डॉक्टर-वह विशेषज्ञ हो सकता है और जिसे आपको देखना चाहिए और आपके चेहरे में दर्द, निगलने में परेशानी, चक्कर आना, खर्राटे लेना और सुनने में समस्या ऐसे अन्य लक्षण हैं।

जिन्हें आपको इस प्रकार के डॉक्टर को देखने की आवश्यकता होती हैं तब आप डॉक्टर को दिखाना चाहिए और इसका इलाज करना चाहिए।


क्या नाक कानों से जुड़ी हुई होती हैं | Is your nose connected to your ears?

तो हम आप को बता दे की यह एक नहर जो मध्य कान को नाक के पिछले हिस्से से जोड़ती है और यह यूस्टेशियन ट्यूब मध्य कान में दबाव को बराबर करने में मदद करती है और एक समान दबाव होने से ध्वनि तरंगों का उचित स्थानांतरण होता है और जिससे यह यूस्टेशियन ट्यूब श्लेष्म के साथ पंक्तिबद्ध होती है और यह ठीक नाक और गले के अंदर की तरह होता है।


भीतरी कान की क्षति के क्या लक्षण हैं | What are the symptoms of inner ear damage?

आप को बता दे की जब आंतरिक कान में सूजन या जलन होती है और तो चक्कर आना, संतुलन की हानि, कान में बजना (टिनिटस) मतली और उल्टी जैसे लक्षण अचानक आ सकते हैं भीतरी कान की क्षति के लक्षण होते है।


क्या कोई व्यक्ति बिना कानों के रह सकता है | Can a person live without ears?

यदि आप के मन मै यह सवाल है तो हम आप को इसका जवाब देते है जी हाँ लेकिन अधिक कठिनाई के साथ वह बिना कानों के रह सकता है और बता दे की आपके कान का बाहरी भाग है और जिसे पिन्ना [ pinna ] के नाम से जाना जाता है और यह कीप आपके कान की नहर में आवाज करती है।

जैसे उल्टा मेगाफोन और अगर कोई इसे काट देता है और तो सब कुछ शांत हो जाएगा और यह (एक घाव जो छिल गया है, ध्वनि दमन को और अधिक गंभीर बना देगा।) और सुनाई देना बंद हो जाएगा।


क्या कान दिमाग से जुड़ा हुआ है | Is ear connected to brain?

हम आप को बता दे की यह आंतरिक कान में कोक्लीअ (कहते हैं: कोह-क्ली-उह) और अर्धवृत्ताकार नहरें शामिल होती हैं और यह घोंघे के आकार का कोक्लीअ मध्य कान से कंपन को तंत्रिका संकेतों में बदल देता है और यह संकेत कर्णावर्त तंत्रिका के साथ [ brain ] मस्तिष्क की यात्रा करते हैं और जिसे श्रवण तंत्रिका भी कहा जाता है।


आंतरिक कान की समस्याओं का इलाज कैसे किया जाता हैं | How do you treat inner ear problems?

हम आप को बता दे की यह घरेलू उपचार जो भूलभुलैया के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं जैसे उनमें प्रभावित कान पर गर्म सेक और खारे पानी से गरारे करना और धूम्रपान न करना और ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दर्द निवारक शामिल होता हैं और भूलभुलैया संक्रामक नहीं है।

और यह हालांकि और यह कान में संक्रमण पैदा करने वाले वायरस और बैक्टीरिया हो सकते हैं और इस तरह से घरेलू उपचार से आंतरिक कान की समस्याओं का इलाज किया जा सकता है।
ent full form
ent-full-form

नाक के डॉक्टर को क्या कहते हैं | What is a nose doctor called?

मै आप को बता दू की नाक के डॉक्टर को राइनोलॉजिस्ट चिकित्सक कहा जाता है और यह जो राइनोलॉजी का अभ्यास करता है और शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान और नाक के रोगों और परानासल साइनस के लिए समर्पित चिकित्सा विज्ञान और यह राइनोलॉजिस्ट ENT उप-विशेषज्ञ होते हैं।

और जिनके पास नाक और साइनस विकारों के चिकित्सा और शल्य चिकित्सा उपचार में अद्वितीय विशेषज्ञता होती है और यह नाक के विशेषज्ञ चिकित्सक या डॉक्टर होते हैं।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि ENT का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त की ENT के विषय के बारे में आपको सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और इस जानकारी से आपको सीखने को जरूर मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और ऐसे जानकारी से आपको सीखने को मिला है।

तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक लगातार पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह ent full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment