hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Monday, April 26, 2021

/ UAT क्या हैं?UAT का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | uat full form | uat full form in hindi

UAT क्या हैं?UAT का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | uat full form | uat full form in hindi

UAT का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

uat full form
uat-full-form

uat full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार पोस्ट में दोस्तों क्या आप जानते हैं uat full form क्या होता है शायद आपने यह नाम पहली बार सुना होगा परंतु आज हम आपको यूएटी की फुल फॉर्म क्या होती है इसके अतिरिक्त UAT क्या होता है और यूएटी का हिंदी और इंग्लिश में फुल फॉर्म क्या होता है।

इन सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको देंगे आज आपको यूएटी की सारी संपूर्ण जानकारी इस लेख के माध्यम से मिल जाएगी आज की पोस्ट से आपको कुछ नया जरूर सीखने को मिलेगा क्योंकि हम आपको बहुत ही आसान भाषा सरल शब्दों का प्रयोग कर बताने वाले हैं।

जिसको आप बहुत आसानी से समझ सकते हैं आज की यह पोस्ट बहुत ही ज्यादा खास और इंटरेस्टिंग होने वाली है तो चलिए बिना किसी देरी के पोस्ट को शुरू करते हैं कृपया पोस्ट पर अंत तक बनी रहे।


UAT क्या होता हैं | what is uat?

UAT का पूरा नाम | User Acceptance Testing | होता है तो बता दें कि यू ए टी एक ऐसी प्रोसेस या तकनीक होती है और इस तकनीक को डिजाइन किया जाता है क्योंकि यह तकनीक से यह मदद होती है की जब कोई प्रोडक्ट रिलीज किया जाता है यह ensure करें कि वह प्रोडक्ट user expectations को meet करें।

हम आपको इसे और भी साधारण शब्दों में समझाते हैं अर्थात यह एक ऐसी तकनीक या प्रक्रिया होती है इस प्रक्रिया से प्रोडक्ट्स के ऊपर specific tests बहुत सारे किए जाते हैं और इस टेस्ट से यह देखा जाता है कि यह प्रोडक्ट यूजर अर्थात खरीदने वाले व्यक्ति की जरूरतों के मुताबिक खरा उतर पाएगा या नहीं।

और इसको चेक करने के लिए प्रोडक्ट को टेस्टिंग में गुजरना पड़ता है और यह user acceptance testing process हर किसी अर्थात हर कोई प्रोडक्ट पर यह टेस्ट किया जा सकता है और इस टेस्ट का मेन महत्व यूजर की जरूरतों पर खरा उतरने के लिए किया जाता है।

और अगर हम कंप्यूटर इंडस्ट्री की बात करते हैं तो इसको हमेशा associate software programs के साथ किया जाता है और आपको बता दूं कि कंप्यूटर एप्लीकेशन को multiple development stages से typically गुजरना पड़ता है क्योंकि इन्हें रिलीज किए जाने से पहले इन initial development process, alpha testing stage, beta testing stage, release candidate stage सभी स्टेज से गुजरना पड़ता है।

और इनके ज्यादातर सॉफ्टवेयर को रिलीज करने से पहले मैनुअली चेक किया जाता है और बता दें कि software development मैं Primary UAT stages शामिल होती है और जिस में alpha और beta testing stages शामिल है और अल्फा टेस्टिंग स्टेज की बात करें।

तो यह एक कंपनी में टेस्ट होती है अर्थात कंपनी में टेस्ट किया जाता है और इस टेस्ट में bugs और user interface issues देखा और चेक किया जाता है और दूसरी तरफ बेटा टेस्टिंग स्टेज की बात करें तो इसका टेस्ट group of user कंपनी के बाहर टेस्ट करते हैं।

और इस टेस्ट में bug reports और usability issues ये feedback software company यह सभी टेस्ट कर बताती है यह प्रोडक्ट यूजर की एक्सेप्टेशन पर खरा उतरेगा या नहीं यह सभी टेस्ट कंपनी प्रोडक्ट को रिलीज करने के पहले करती है ताकि बाद में प्रोडक्ट में कोई issue ना आ जाए।
uat full form
uat-full-form

UAT का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of uat |

UAT का फुल फॉर्म | User Acceptance Testing | होता है UAT एक ऐसी तकनीक एक ऐसी प्रक्रिया है इस प्रक्रिया से किसी अन्य प्रोडक्ट पर specified test किए जाते हैं और प्रोडक्ट को यूज करने से पहले यह टेस्ट इसलिए कि यह जाते हैं ताकि यह देखा जा सके कि यह प्रोडक्ट user अर्थात जो व्यक्ति यह प्रोडक्ट खरीद रहा है।

उसकी user expectations पर प्रोडक्ट खरा उतरेगा या नहीं इसीलिए product पर बहुत सारे specified test किए जाते हैं जिनसे यह देखना होता है की यह प्रोडक्ट व्यक्ति की अर्थात यूजर की जरूरतों के मुताबिक खरा उतरेगा या नहीं यह टेस्ट प्रोडक्ट को मार्केट में रिलीज करने के पहले किए जाते हैं।

कंपनियां लेटेस्ट इसलिए अपने प्रोडक्ट पर करती है क्योंकि वह अपने प्रोडक्ट को यूज़र के मुताबिक उसकी जरूरतों को पूरा करने हेतु बनाती है और फिर उसे चेक करती है अर्थात प्रोडक्ट को टेस्ट करती है वह किस तरह से कंपनी प्रोडक्ट की क्वालिटी बढ़ाती है।


यूएटी का फुल फॉर्म हिंदी में | uat full form in hindi |

यू ए टी का फुल फॉर्म हिंदी में | उपयोगकर्ता स्वीकृति परीक्षण | होता है यह UAT एक ऐसी प्रक्रिया परीक्षण होता है यह परीक्षण कंपनी अपने प्रोडक्ट पर करती है मार्केट में प्रोडक्ट उतारने अर्थात रिलीज करने की पहले कंपनी अपने प्रोडक्ट पर स्पेसिफाइड परीक्षण अर्थात टेस्ट करती है यह परीक्षण इसलिए किया जाता है देखा जाता है।

यू - उपयोगकर्ता
ए - स्वीकृति
टी - परीक्षण

कि प्रोडक्ट यूजर की expectations जरूरतों के हिसाब से खरा उतरता है या नहीं कंपनी प्रोडक्ट पर अनेक टेस्ट करती है जिससे वह प्रोडक्ट को खरीदने वाले व्यक्ति के जरूरतों के हिसाब से वह प्रोडक्ट खरा उतरता है या नहीं यह चेक करती है इस तरह कंपनी अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी को मेंटेन करती है और खरीदने वाले यूजर का भी ध्यान रखती है।


UAT का फुल फॉर्म इंग्लिश में | UAT meaning in English |

UAT का फुल फॉर्म इंग्लिश में | User Acceptance Testing | होता है यह UAT प्रोडक्ट पर किया जाने वाला परीक्षण अर्थात टेस्ट होता है यह टेस्ट कंपनी द्वारा अपने बनाए प्रोडक्टों पर किया जाता है प्रोडक्ट को रिलीज करने के पहले अर्थात मार्केट में उतारने के पहले यह परीक्षण अर्थात टेस्ट किए जाते हैं और यह इसलिए किया जाता है।

U - USER
A - ACCEPTANCE
T - TESTING

ताकि प्रोडक्ट खरीदने वाले व्यक्ति की जरूरतों या उसकी expectations पर खरा उतरेगा या नहीं यह परीक्षण अर्थात प्रोडक्ट पर टेस्ट करके पता किया जाता है और इससे कंपनी अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी बना कर रखती है।

और यदि आप कोई भी प्रोडक्ट खरीदते हैं तो वह (UAT) User Acceptance Testing से गुजर कर आया होता है अर्थात वह प्रोडक्ट टेस्ट परीक्षण से होकर आया होता है।

दोस्तों अब हमने हिंदी और इंग्लिश में uat full form क्या होता है इसको अच्छे से जान भी लिया है और इस को अच्छे से समझ भी लिया है तो चलिए अब हम UAT के बारे में और अधिक जानकारी अच्छे से प्राप्त कर लेते हैं।
uat full form
uat-full-form

UAT परीक्षण क्या है | what is uat in testing?

मै आप को बता दू की उपयोगकर्ता स्वीकृति परीक्षण अर्थात (UAT) गो-लाइव और रोलआउट से पहले (SW) परीक्षण परियोजना का अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण चरण है और UAT के दौरान और वास्तविक उपयोगकर्ता सॉफ़्टवेयर को यह प्रमाणित करने के लिए परीक्षण करते हैं।

कि यह आवश्यक वास्तविक जीवन परिदृश्यों के अनुसार प्रदर्शन कर रहा है अर्थात इस परीक्षण से उपयोगकर्ता सॉफ्टवेयर या प्रोडक्ट पर परीक्षण करें यह देखा जाता है कि वह वास्तविक जीवन में सही तरह कार्य कर रहा है।

और वह खरीदने वाले अर्थात user expectations और यूज़र की जरूरतों के अनुसार खरा उत्तर रहा है या नहीं इसलिए युवती का टेस्ट अर्थात परीक्षण किया जाता है।


UAT का उद्देश्य क्या है | What is the purpose of UAT?

मै आप को बता दू की उपयोगकर्ता स्वीकृति परीक्षण (UAT) सॉफ्टवेयर परीक्षण प्रक्रिया का अंतिम चरण है और यूएटी के दौरान, वास्तविक सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ता यह सुनिश्चित करने के लिए सॉफ़्टवेयर का परीक्षण करते हैं ता कि यह विनिर्देशों के अनुसार वास्तविक दुनिया के परिदृश्यों में आवश्यक कार्यों को संभाल सकता है या नहीं इसीलिए परीक्षण किया जाता है अर्थात परीक्षण कर यूज़र की expectations पर खरा उतरना है।


UAT परीक्षण कैसे किया जाता है | How is UAT testing done?

यदि आप के मन मै भी यही सवाल है की (UAT) उपयोगकर्ता स्वीकृति परीक्षण कैसे किया जाता है तो आप को बता दू की परीक्षण करने के लिए -

गुणवत्ता आश्वासन में प्रक्रिया चरणों वितरण और अंत-उपयोगकर्ता परीक्षण स्थान उत्पाद की आवश्यकताओं का विश्लेषण करें।

और प्रमुख वितरणों को परिभाषित करें एंड-यूज़र टेस्टिंग का समय और रूप चुनें।

उपयोगकर्ताओं को भर्ती करें और UAT टीम बनाएं

एंड-यूज़र टेस्टिंग टूल और ऑनबोर्ड टेस्टर लागू करें।


QA और UAT में क्या अंतर है | What is difference between QA and UAT?

दोस्तों अब हम जान लेते है की QA और UAT परीक्षण के बीच अंतर क्या होता है - 

मै आप को बता दू की QA और UAT इन दोनों के बीच प्रमुख अंतर यह तथ्य है कि (QA) गुणवत्ता आश्वासन यह सुनिश्चित करता है कि सॉफ्टवेयर त्रुटि रहित है और जबकि (UAT) उपयोगकर्ता स्वीकृति परीक्षण यह सुनिश्चित करता है कि सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ताओं को केवल अनुभव और प्रयोज्यता दे रहा है जिसकी उन्हें तलाश थी और इन दोनों मै इतना ही अंतर है।
uat full form
uat-full-form

क्या UAT को स्वचालित किया जा सकता है | Can UAT be automated?

बता दे की UAT स्वचालित स्वीकृति परीक्षण कुछ ऐसा है जो बहुत कम (QA) टीम वास्तव में करते हैं और टेस्टड्राइव यूएटी के अनुसार सॉफ़्टवेयर परीक्षण टीमों का केवल 3% यूएटी प्रक्रिया को स्वचालित करता है और हालांकि इन संख्याओं में सटीकता की कमी हो सकती है और लेकिन वे निश्चित रूप से एक सामान्य प्रवृत्ति का वर्णन करते हैं कुछ इस तरह से इस्तेमाल किया जाता है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि UAT का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त आपको UAT के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी और आपको इससे जानकारी से सीखने को जरूर मिला होगा।

दोस्तों यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और से जानकारी से आपको कुछ नया सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह uat full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment