hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Monday, April 19, 2021

/ SMPS क्या है? SMPS का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | smps full form | smps full form in hindi

SMPS क्या है? SMPS का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | smps full form | smps full form in hindi

एसएमपीएस का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

smps full form
smps-full-form

smps full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार पोस्ट में क्या आप जानते हैं एस एम पी एस क्या है और smps full form क्या होता है अगर नहीं जानते तो आज हम आपको बताने वाले हैं यह कंप्यूटर में है या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस इसमें है इस्तेमाल होने वाली पावर सप्लाई होती है।

और आज हम इसके बारे में पूरी संपूर्ण जानकारी आपको बताने वाले हैं आज हम आपको एस एम पी एस की फुल फॉर्म क्या होती है और इसके अतिरिक्त एस एम एस का आविष्कार किसने किया था और एसएमपीएस कितने प्रकार की होती है इसके अतिरिक्त सभी सवाल जो एस एम पी एस से जुड़े होंगे।

हम उन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बहुत सरल शब्दों का प्रयोग कर देंगे आज की इस पोस्ट से आपको कुछ नया जरूर सीखने को मिलेगा आज की पोस्ट बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग होने वाली है तो कृपया पोस्ट पर अंत तक बनें रहे तो चलिए बिना किसी देरी के पोस्ट को शुरू करते हैं।


एसएमपीएस की परिभाषा | What is SMPS |

SMPS की परिभाषा के अनुसार SMPS का पूरा नाम | स्विच मोड पॉवर सप्लाई | switch mode power supply | होता है और साधारण शब्दों में कहें तो (SMPS) एक प्रकार की पॉवर सप्लाई है और जो आवश्यक आउटपुट वोल्टेज प्रदान करने के लिए मानक रैखिक विधियों की बजाय सेमीकंडक्टर स्विचिंग तकनीकों का उपयोग करती है।

बुनियादी स्विचिंग कनवर्टर में एक बिजली स्विचिंग चरण और एक नियंत्रण सर्किट होता है अर्थात SMPS ऐसा सर्किट होता है जो कंप्यूटर लैपटॉप आदि अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के अंदर यह एस एम पी एस सर्किट लगा होता है और कंप्यूटर लैपटॉप और अन्य डिवाइस जिनको कम बिजली की आवश्यकता पड़ती है।

उनको यह सर्किट alternative current को अर्थात AC करंट को direct current अर्थात DC करंट में कन्वर्ट (तब्दील) कर देता है और कंप्यूटर के सभी अलग-अलग पार्ट्स को पावर देता है।

अर्थात SMPS सर्किट ज्यादा पावर को कम पावर में कन्वर्ट करता है जितनी एक कंप्यूटर या लैपटॉप को जितनी पावर आवश्यक होती है उतनी पावर उन्हें कन्वर्ट करके देता है हम आपको एक उदाहरण से समझाते हैं।


उदाहरण : 

आपके सभी के पास मोबाइल फोन तो जरूर होंगे तो आप का मोबाइल जब बैटरी Low हो जाती है तब आप उसको मोबाइल के चार्जर से चार्ज तो अवश्य करते होंगे तो जब आप अपने मोबाइल को चार्जिंग पर लगाते हैं।

तब आपके चार्जर के अंदर SMPS की एक छोटा सर्किट होता है जो आपके घर में आ रही बिजली अर्थात अल्टरनेटिव करंट को जो बहुत ज्यादा करंट होता है उसको डायरेक्ट करंट अर्थात डीसी करंट में तब्दील कर आपके मोबाइल को आवश्यकता के अनुसार पावर देता है।


SMPS का आविष्कार किसने किया | Who invented SMPS?

दोस्तों आपको बता दें कि SMPS सर्किट का आविष्कार हेवलेट पैकर्ड | Hewlett Packard | ने 1972 में किया और हेवलेट पैकर्ड ने अपने पहले पॉकेट कैलकुलेटर में एक स्विचिंग बिजली की आपूर्ति का उपयोग किया 1976 में दायर स्विच मोड बिजली की आपूर्ति (SMPS) का उपयोग करने वाला पहला पेटेंट देखा गया।

और एचपी का कैलकुलेटर वास्तव में एक कंप्यूटर था और यद्यपि यह आज हम जानते हैं कि तुलना में थोड़ा अलग प्रारूप में है इसके बाद मूल डिजाइन का वजन 40lbs से अधिक था हेवलेट पैकर्ड ने आशा सर्किट का आविष्कार करके पूरी दुनिया को ही बदल दिया।

उन्होंने ऐसा सर्किट बना दिया जो ज्यादा बिजली को कम पावर में तब्दील कर सकता था अर्थात अल्टरनेटिव करंट को डायरेक्टर करंट में तब्दील कर सकता था आज भी हर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में यह सर्किट मौजूद होता है।
smps full form
smps-full-form

एसएमपीएस का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of smps |

एसएमपीएस का फुल फॉर्म | switch mode power supply | होता है यह एक तरह की power supply होती है जोकि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे लैपटॉप कंप्यूटर इत्यादि जिनको कम पावर की आवश्यकता होती है अर्थात जिनको direct current अर्थात DC power की आवश्यकता होती है।

उसमें यह सर्किट लगा होता है और यह SMPS सर्किट alternating current को direct current में कन्वर्ट करें कंप्यूटर को आवश्यकता के अनुसार पावर देता है क्योंकि अगर कंप्यूटर और लैपटॉप और अन्य डिवाइसइस को घर में आने वाली बिजली की पावर सीधे दे दी जाए।

तो कंप्यूटर और लैपटॉप और अन्य डिवाइस इस जिनको कम पावर की आवश्यकता होती है खराब हो जाएंगे और जल जाएंगे इसीलिए SMPS सर्किट ज्यादा पावर को डिवाइस के आवश्यकता अनुसार ही कम पावर convert करके देता है।

दोस्तों अब हमने smps ka full form क्या होता है कि अच्छे से जान लिया है तो चलिए अब SMPS के बारे में और अधिक ज्यादा जानकारी जान लेते हैं।


SMPS का फुल फॉर्म हिंदी में | smps full form in hindi |

एसएमपीएस का फुल फॉर्म हिंदी में | स्विच मोड बिजली की आपूर्ति | होता है और यह एक Square शेप का डबा होता है और यह SMPS होता है और ये Device Computer के अलग अलग हिस्सों को Power देता है जैसे की RAM, Motherboard, Fan को वैसे MotherBoard.

से कंप्यूटर के अलग-अलग हिस्सों में जितनी आवश्यकता होती है उतनी पावर जाती है SMPS सबसे महत्वपूर्ण सर्किट होता है जो कंप्यूटर में लगा होता है यह कंप्यूटर को उसकी आवश्यकता के अनुसार कम बिजली कन्वर्ट कर देता है।

  एस - स्विच
एम - मोड
पी - बिजली की 
एस - आपूर्ति

अर्थात कंप्यूटर को बूट जितनी बिजली की आवश्यकता होती है उतनी बिजली यह एसी करंट को डीसी करंट में तब्दील कर देता है हम आपको बता दें कि एसी करंट अर्थात alternative current जो घर में बिजली होती है यह बिजली बहुत ज्यादा तेज और खतरनाक होती है।

उसको AC करंट कहा जाता है direct current अर्थात डीसी करंट डीसी करंट जैसे कि आपका मोबाइल बैटरी से चलता है उस बैटरी की पावर को डीसी करंट कहा जाता है यह डीसी करंट बहुत कम करंट होता है यह करंट बिल्कुल भी खतरनाक नहीं होता है और AC को DC में कन्वर्ट करने का कार्य SMPS सर्किट करता है।

दोस्तों अब हमने SMPS full form hindi me भी अच्छे से जाना और समझ लिया है तो चलिए अब हम इसके बारे में और ज्यादा जानकारी जान लेते हैं।


SMPS का फुल फॉर्म इंग्लिश में | smps full form in English |

एसएमपीएस का फुल फॉर्म इंग्लिश में | switch mode power supply | होता है इसको अगर हम साधारण शब्दों में कहें तो यह एक तरह की पावर सप्लाई का सर्किट होता है और Computer को कम पावर की आवश्यकता होती है और SMPS सर्किट जिसका कार्य alternative current को direct current में तब्दील करना होता है।

S - switch
M - mode
P - power
S - supply

अर्थात फिल्म ज्यादा करंट को कम करंट में तब्दील कर कंप्यूटर को जितनी पावर की आवश्यकता होती है उतनी पावर करके कंप्यूटर के अलग-अलग पास को देना होता है।

यह पावर सप्लाई सर्किट जिसको SMPS सर्किट भी कहा जाता है यह बहुत महत्वपूर्ण सप्लाई होती है ज्यादा बिजली को कम पावर में तब्दील करने का कार्य करती है।

दोस्तों अब हमने इंग्लिश में smps full form क्या होता है यह भी अच्छे से जान और समझ लिया है तो चलिए अब आगे बढते है और SMPS के बारे और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।
smps full form
smps-full-form

एसएमपीएस काम कैसे करता हैं | SMPS working?

तो चलिए अब हम जान लेते हैं की एसएमपीएस सर्किट Computer में काम कैसे करता है अर्थात क्या से कंप्यूटर को उसकी आवश्यकता अनुसार ज्यादा बिजली को कम बिजली में कन्वर्ट कर पावर देता है तो चलिए इसको हम स्टेप बाय स्टेप अच्छे से जान लेते हैं तो चलिए जानते हैं।


SMPS WORKING :

जब आप कंप्यूटर या डेक्सटॉप कंप्यूटर की तार को घर में आ रही आम बिजली के plug में लगाते हैं तो अल्टरनेटिंग करंट कंप्यूटर की तार से SMPS सर्किट के छोटे कॉम्पोनेंट devices में जाता है।

SMPS मैं करंट आने के बाद सबसे पहले AC फिल्टर में जाता है और एसएमपीएस सर्किट में एसी फिल्टर की प्रक्रिया होती है और इस प्रक्रिया में Nutral और Phase NTC, Fuse, line Filter, PF Capacitor आदि का इस्तेमाल होता है जिसके बाद एस एम पी एस सर्किट इस एसी करंट को डीसी करंट में कन्वर्ट करता है।

अर्थात कंप्यूटर को डीसी करंट सप्लाई आउटपुट देता है एसएमपीएस circuit में लगे सभी component capacitor यह सभी alternative current को डीसी करंट direct current में कन्वर्ट कर देते हैं और डीसी करंट की output कंप्यूटर के सभी अलग-अलग पार्ट को पावर सप्लाई करते हैं।

SMPS सर्किट को switch mode power supply इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह AC करंट को DC करंट में switch बहुत आसानी से कर देता है अर्थात alternative current को direct current में तब्दील कर देता है साधारण शब्दों में कहें तो ज्यादा बिजली को कम पावर में तब्दील कर देता।

और एसएमपीएस सर्किट अल्टरनेटिव अर्थात एसी करंट को लेकर उसको आउटपुट में डीसी करंट में कन्वर्ट जो करंट बाहर निकालता है वह 3 फॉर्म में आता है जैसे 12VOLT, 5 VOLT, 3 VOLT. ये तो SMPS की primary और Secondary circuit है।

और जब कंप्यूटर में लगी एसएमपीएस सर्किट एसी करंट को डीसी करंट में कन्वर्ट कर कंप्यूटर को डीसी करंट आउटपुट देती है तब SMPS CIRCUIT आउटपुट डीसी करंट को कंप्यूटर में लगे मदरबोर्ड को 3 आउटपुट केबल डीसी करंट के दिए जाते हैं।

और इन 3 output cable से कंप्यूटर में लगे motherboard को डीसी करंट जाता है और मदरबोर्ड से यह करंट कंप्यूटर के हर एक अलग अलग part को करंट अर्थात पावर मिलती है जिससे कंप्यूटर इस पावर से चलता है अर्थात काम करता है।

SMPS circuit की वजह से ही कंप्यूटर को उसकी आवश्यकता अनुसार ही पावर मिलती है और कंप्यूटर काम करता है अर्थात चलता है। 

आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि SMPS Working कैसे करता है तो चलिए अब हम एसएमपीएस सर्किट के बारे में और अच्छे से जान लेते हैं।


SMPS कितने प्रकार के होते हैं | What are the basic types of SMPS?

SMPS एक सर्किट होता है और एसएमपीएस सर्किट चार प्रकार के होते हैं और बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के एसएमपीएस (स्विच्ड मोड पावर सप्लाई) की पूरी सूची यह है।


BASIC TYPES OF SMPS :

  1. DC-DC Converter
  2. Forward Converter
  3. Flyback Converter
  4. self-oscillating Flyback Converter


DC-DC Converter

SMPS सर्किट का डीसी डीसी कन्वर्टर अल्टरनेटिव करंट को अर्थात एसी पावर कॉम इलेक्ट्रिक करंट अर्थात डीसी करंट में DC पावर में कन्वर्ट कर देता है इसीलिए इसको DC-DC कन्वर्टर कहा जाता है।


FORWARD CONVERTER

यह भी बहुत महत्वपूर्ण फॉरवर्ड कनवर्टर होता है यह हमेशा choke के माध्यम से Current को लेकर जाता है चाहे Transistor अपना काम करता हो या नहीं करता है।

जब ट्रांजिस्टर पूरा बंद या खराब हो जाता है तब भी यह फॉरवर्ड कन्वर्टर काम करता है इसकी वजह से ही Load के अंदर Energy अर्थात करंट जाता है और यह कुछ एनर्जी आउटपुट load के पास भेजता है।


FLYBACK CONVERTER

एक फ्लाईबैक कनवर्टर होता है और जब कभी स्विच ऑन होता है तो तब inductor का Magnetic Field Energy Store करके रखता है और जब यह उनकी स्थिति में होता है तब वोल्टेज सर्किट में खाली हो जाती है और हम आपको बता दें कि यह Duty Cycle Output voltage को निर्धारित करने का कार्य करता है।


SELF-OSCILLATING FLYBACK CONVERTER

यह कनवर्टर सबसे आसान और बेहतरीन कनवर्टर होता है यह सबसे basic converter होता है जो फ्लाईबैक के ऊपर कार्य करता है और यह कंडीशन के वक्त switching transistor transfer और यह प्राइमरी रैखिक के रूप से slop के हिसाब कारण आगे बढ़ता है।


SMPS का मुख्य कार्य क्या है | What is the main function of SMPS?

दोस्तों आप को बता दे की यह एक SMPS (बिजली आपूर्ति इकाई) होती है और महत्वपूर्ण कार्य यह आमतौर पर कंप्यूटर में वोल्टेज को कंप्यूटर के लिए उपयुक्त सीमा में बदलने के लिए उपयोग किया जाता है।

और एक SMPS आउटपुट वोल्टेज और करंट को अलग-अलग इलेक्ट्रिकल कॉन्फ़िगरेशन के बीच समायोजित करता है और जो आमतौर पर कैपेसिटर और इंडोर जैसे दोषरहित स्टोरेज की मूल बातें स्विच करके होता है यह एक पावर सप्लाई होती है।


SMPS और एडॉप्टर में क्या अंतर है | What is difference between SMPS and adapter?

दोस्तों हम आपको बता दें कि इन दोनों में | adapter | अर्थात रैखिक बिजली की आपूर्ति और SMPS के बीच मुख्य अंतर यह है कि रैखिक बिजली की आपूर्ति एसी के उच्च वोल्टेज को पहले कम वोल्टेज एसी में परिवर्तित करती है।

और फिर सुधार प्रक्रिया होती है और फिर इसके विपरीत SMPS पहले AC सिग्नल को DC सिग्नल में परिवर्तित करता है और फिर वोल्टेज सिग्नल का स्टेप डाउन होता है और इन दोनों मै यही अंतर होता है।


SMPS का उपयोग क्यों किया जाता है | Why SMPS is used?

आप को बता दे की SMPS अर्थात स्विच मोड बिजली की आपूर्ति SMPS पारंपरिक रैखिक आपूर्ति पर बेहतर दक्षता है और स्थान की बचत प्रदान करते हैं और लेकिन आउटपुट कम होने पर शोर सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखना पड़ता है।

स्विच मोड बिजली की आपूर्ति व्यापक रूप से उपयोग की जाती है क्योंकि वे आकार, वजन, लागत, दक्षता और समग्र प्रदर्शन के संदर्भ में प्रदान करते हैं और इसीलिए SMPS का प्रयोग किया जाता है।


क्या SMPS की मरम्मत की जा सकती है | Can SMPS be repaired?

यदि SMPS खराब हो जाती है या जले हुए SMPS को निम्न सरल चरणों के साथ ठीक किया जा सकता है।

SMPS को बदलने के बाद जले हुए रेक्टिफायर डायोड को भी बदलना सुनिश्चित करें और आदर्श रूप से ब्रिज में सभी 4 डायोड को बदलें यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई कमजोर डायोड नेटवर्क में मौजूद नहीं है यदि है तो उस डायोड को बदले।


SMPS के अंदर क्या होता है | What is inside SMPS?

आप को बता दे की स्विच्ड-मोड पावर सप्लाई (SMPS) एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होता है और जो स्विचिंग उपकरणों का उपयोग करके बिजली को परिवर्तित करता है।

और जो उच्च आवृत्तियों पर चालू और बंद हो जाते हैं और स्टोरेज कंपोनेंट जैसे संधारित्र जब बिजली को सप्लाई करते हैं तो स्विचिंग डिवाइस अपने गैर-चालन में होता है।

यह स्विच मॉड पावर सप्लाई मैं ऐसे ट्रांसिस्टर CAPACITOR कॉम्पोनेंट्स लगे होते हैं जो AC करंट को DC करंट में convert करता है।


SMPS का कार्य क्या है | What is SMPS and its working?

आप को बता दे की यह एक स्विच्ड मोड पावर सप्लाई सर्किट होता है और जो एक अनियमित DC या AC वोल्टेज से विनियमित DC आउटपुट वोल्टेज प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

और यह चार मुख्य प्रकार के SMPS होते हैं जैसे कि DC-DC Converter, Forward Converter, Flyback Converter, self-oscillating Flyback Converter.


SMPS और इसका वोल्टेज क्या है | What is SMPS and its voltage?

तो SMPS एक (स्विच्ड मोड पावर सप्लाई) होती है और यह एक मॉड्यूल है जिसमें कई इंडोर, कैपेसिटर और अर्धचालक उपकरण जैसे डायोड और MOSFETs शामिल होते है और यह AC वोल्ट को DC वोल्ट में रूपांतरित करता है अर्थात AC करंट वोल्टेज को DC करंट वोल्टेज में कन्वर्ट करने का कार्य करता है।


क्या SMPS AC को DC में बदलता है | Does SMPS convert AC to DC?

जी हां बिल्कुल AC से DC कनवर्टर SMPS में AC इनपुट होता है और इसे एक रेक्टिफायर और फिल्टर का उपयोग करके सुधार प्रक्रिया द्वारा AC को DC में परिवर्तित किया जाता है और यह अनियमित डीसी वोल्टेज बड़े कारक के संधारित्र या PFC (पावर फैक्टर करेक्शन) सर्किट को प्रभावित करता है।

क्योंकि यह पावर फैक्टर के सुधार के लिए होता है क्योंकि यह प्रभावित होता है इसका यह बहुत महत्वपूर्ण कार्य होता है।

smps full form
smps-full-form

SMPS का छोटा उत्तर क्या है | What is SMPS short answer?

बता दें जो SMPS का अर्थ स्विच-मोड-पावर-सप्लाई होता है और SMPS पावर सप्लाई का उपयोग कंप्यूटर में कई जगह किया जाता है और यह एक आधुनिक कंप्यूटर में एक एसएमपीएस होता है और जो दीवार से सुधारा हुआ AC इनपुट लेता है।

और पावर फैक्टर करेक्शन करता है और फिर आउटपुट को एक या अधिक लो वोल्टेज DC आउटपुट में परिवर्तित करता है इसका इस्तेमाल पावर सप्लाई के रूप मै किया जाता है।


SMPS की लागत कितनी है | How much does SMPS cost?

भारत में विद्युत आपूर्ति मूल्य सर्वश्रेष्ठ बिजली की आपूर्ति मॉडल की कीमत के बारे मै जान लेते है जैसे।


SMPS PRICE :

CIRCLE CPH698 400W SMPS ₹1059

DEEPCOOL                                   ₹4900
DA500 80 PLUS                          
500W PSU

MICROTEK EB1250                    ₹5999
UPS POWER SUPPLY               

CIRCLE 650 WATT.                     ₹6999
MODULAR 80 PLUS.                  
BRONZE SMPS POWER.

                              BUY NOW

दोस्तों यह है कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण एसएससी एमटीएस की सप्लाई यदि आप इनमें से कोई भी SMPS सप्लाई खरीदना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए | BUY NOW | के बटन पर क्लिक कर खरीद सकते हैं।

आपको यह सारी SMPS की सप्लाई बहुत सस्ते में पड़ेगी एक बार क्लिक करें जरूर देखें पसंद आने पर खरीद सकते हैं।

दोस्तों मुझे उम्मीद है की SMPS का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त SMPS के बारे में आपको सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी और आपको इस जानकारी से कुछ नया जरूर सीखने को मिला होगा।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको कुछ नया सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट कर जरूर बताएं क्योंकि आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य कीमती है कृपया आप हमें कमेंट जरूर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह smps full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment