hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Monday, April 5, 2021

/ PET का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | pet full form | pet full form in Hindi

PET का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | pet full form | pet full form in Hindi

PET का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

pet full form
pet-full-form


pet full form क्या होता हैं?


दोस्तों को बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और शानदार पोस्ट में दोस्तों क्या आप जानते हैं pet full form क्या होता है अगर नहीं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं आज हम आपको पीईटी की फुल फॉर्म और इसके अतिरिक्त पीईटी क्या होता है।


और पीईटी का फुल फॉर्म इन हिंदी भाषा में इंग्लिश भाषा में और पीईटी के अन्य फुल फॉर्म की सभी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बहुत सरल शब्दों का प्रयोग करके बहुत स्पष्ट हो सटीक जानकारी देंगे।


तो आज की पोस्ट बहुत ही ज्यादा खास और इंटरेस्टिंग होने वाली है और आपको इस पोस्ट से कुछ नया सीखने को जरूर मिलेगा तो कृपया पोस्ट को अंत तक जरूर करें तो चलिए बिना किसी दिनों के पोस्ट को शुरू करते हैं।



PET क्या होता हैं? what is pet mean?


दोस्तों हम आपको बता दें की PET एक फिजिकल और मेडिकल का टेस्ट होता है पीईटी का फुल फॉर्म | physical endurance test | होता है और यह फिजिकल अर्थात मेडिकल मानव परीक्षण टेस्ट है और यह कुछ नौकरियों जैसे BSF, CRPF, SSB, SSF, NIA, ARMY, TIA आदि नौकरियों के पदों के लिए।


यह PET अर्थात शारीरिक धीरज परीक्षण किया जाता है यह परीक्षण टेस्ट इसलिए किया जाता है क्योंकि यह देखा जाता है कि व्यक्ति शारीरिक रूप से फिट है या नहीं।


इसलिए यह टेस्ट शारीरिक परीक्षण के माध्यम से व्यक्ति फिजिकल फिट है या नहीं यह देखने के लिए इस टेस्ट को किया जाता है और इस पेस्ट को क्लियर करने के बाद ही व्यक्ति नौकरी पद पर नियुक्त होता है।



पीईटी का पुरा नाम क्या होता हैं? full form of pet?


आपको बता दें कि pet ka full form | physical endurance test | होता है इस फिजिकल एंडोरेंस टेस्ट को शारीरिक धीरज परीक्षण भी कहा जाता है यह टेस्ट नौकरियों के पदों जैसे ARMY, BSF, CRPF, SSB, SSF, NIA, TIA


आदि अन्य भर्ती करने से पहले एक शारीरिक धीरज परीक्षण फिजिकली टेस्ट होता है यह टेस्ट शारीरिक क्षमता जानने के लिए किया जाता है कि व्यक्ति फिट है या नहीं और इस टेस्ट को शॉर्ट फॉर्म में  पीईटी कहा जाता है।



पीईटी का फुल फॉर्म हिंदी में | pet full form in Hindi | 


PET का फुल फॉर्म हिंदी में | शारीरिक धीरज परीक्षण | होता है यह शारीरिक धीरज परीक्षण सभी अन्य नौकरियों के पदों के लिए ही आयोजित किए जाते हैं अर्थात किसी भी नौकरी में जैसे BSF, ARMY, CRPF, TIA, SBB, SSF, NIA आदि में भर्ती होने से पहले यह फिजिकल टेस्ट किया जाता है।


पी - शारीरिक

ई - धीरज

टी - परीक्षण


और इस टेस्ट से भर्ती होने से पहले उम्मीदवार की शारीरिक क्षमता और शारीरिक रूप से फिट है या नहीं इसे रखा जाता है और इस परीक्षण में पास उम्मीदवार को उसको भर्ती किया जाता है अर्थात नौकरी दी जाती है।


pet full form
pet-full-form


पीईटी का फुल फॉर्म इंग्लिश में | pet full form in English |


PET का इंग्लिश में फुल फॉर्म | physical endurance test | होता है यह टेस्ट किसी भी भर्ती में भर्ती होने से पहले किया जाने वाला फिजिकल टेस्ट होता है।


इस फिजिकल टेस्ट मै भर्ती होने आए उम्मीदवार के शरीर की जांच होती है और यह देखा जाता है कि उम्मीदवार को कोई रोग या बीमारी या शारीरिक रूप से कमजोर तो नहीं है।


P - PHYSICAL

E - ENDURANCE

T - TEST


हम आपको बता दें कि इस पीईटी टेस्ट में भर्ती उम्मीदवार को शारीरिक धीरज परीक्षण करके उसके शरीर की जांच होती है परीक्षण होता है और उम्मीदवार को कोई रोग बीमारी तो नहीं है।


फिजिकल फिट है या नहीं यह सब जांचा परखा जाता है यदि उम्मीदवार PET में फिजिकली फिट आता है तब उसको भर्ती किया जाता है।


दोस्तों अब हमने इंग्लिश में pet full form क्या होता है इसके बारे में अच्छी तरह से जान लिया है तो चलिए अब हम पीईटी के गाने और अच्छी तरह से जान देते हैं।



PET के अन्य फुल फॉर्म क्या है?


दोस्तों अब हम पीईटी के एक फुल फॉर्म के बारे में जाना है परंतु PET और भी अन्य फुल फॉर्म जी और भी अन्य फुल फॉर्म अब हम पीईटी के सभी फुल फॉर्म के बारे में जानेंगे चाहिए उन full form के बारे में अच्छी तरह से जान लेते हैं।



PET OTHERS FULL FORM :


PERFORMANCE EVALUATION TOOLS

PROGRAMS OF EFFECTIVE TEACHINGS

PROPOSAL EVALUATION TOOLS

PRELIMINARY ENGLISH TEST

PRIVACY ENHANCINGS TECHNOLOGIES

PERSONALISED INTERTAINMENT TRUCK

PLANETARY EXPLORATION TEAMS


दोस्तों यह है कुछ अन्य PET फुल फॉर्म्स वैसे तो इसके और भी बहुत सारी फुल फॉर्म्स मौजूद है परंतु हमने आपको कुछ बेहतरीन और खास full form के बारे में बताया है।


अब आपको PET के अन्य full form के बारे में अच्छी तरह से ज्ञान हो गया होगा तो चलिए अब इसके बारे में और जान लेते है।



पीईटी का एग्जाम क्या होता है? | PET Exam kya hota hai |


दोस्तों हम आप को बता दे की पीईटी एग्जाम और यह UPSCCC पीईटी EXAM यूपी के विभिन्न और सरकारी विभागों में समूह के पदो पर भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है और यह राज्य स्तर की बड़ी परीक्षा होती है।


और PET EXAM यह परीक्षा प्रतिवर्ष लिखित माध्यम से परीक्षा आयोजित की जाती अर्थात प्रस्तावित की जाती है और इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार को परसेंटाइल के आधार पर स्कोर प्रदान किया जाता है।


और इस पीईटी एग्जाम को पास करने वाले व्यक्ति को सरकारी विभागों के पदों पर भर्ती किया जाता है और यह परीक्षा हर एक भर्ती होने वाले उम्मीदवार को देनी पड़ती है इस परीक्षा से ही उसको परसेंटाइल के आधार पर स्कोर दिया जाता है और उस उम्मीदवार को भर्ती किया जाता है।


pet full form
pet-full-form


PET SCAN का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | pet scan full form |


बता दे की PET SCAN का full form | Positron Emission Tomography | होता है और पीईटी स्कैन को (PET TEST) और (PET CT) भी के नाम से जाना जाता है पीईटी स्कैन एक प्रकार का परीक्षण है जिसका उपयोग कैंसर उपचार में किया जा सकता है।


यह CT SCAN के साथ किया जा सकता है इसके अलावा यह एक पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) स्कैन एक इमेजिंग टेस्ट है और जो यह पता लगाने में मदद करता है कि आपके ऊतक और अंग कैसे काम कर रहे हैं।

 

और एक पीईटी स्कैन इस गतिविधि को दिखाने के लिए एक रेडियोधर्मी दवा (अनुरेखक) का उपयोग करता है और यह SCAN कभी-कभी रोग का पता लगाने से पहले अन्य इमेजिंग परीक्षणों पर दिखाता है।


P - Positron

E - Emission

T - Tomography


और अब हम इसके बारे मै और जान लेते है PET SCAN आपके डॉक्टर को आपके शरीर में बीमारियों की जाँच करने की अनुमति देता है और PET SCAN एक विशेष डाई का उपयोग करता है जिसमें रेडियोधर्मी ट्रेसर होते हैं।


और इससे शरीर के किस अंग की जांच की जा रही है, उसके आधार पर इन लक्षणों को या तो निगला जाता है या तो साँस लिया जाता है या तो आपकी बांह में नस में इंजेक्ट किया जाता है यह एक बहुत ही मह्त्वपूर्ण PET TEST | टेस्ट | होता है।



CG PET का फुल फॉर्म क्या होता है?| cg pet full form |


आप को बता दे की CG PET का full form | Chhattisgarh Pre Engineering Test | होता है और CG PET क्या है? तो बता दे की CPEB मै भाग लेने वाले संस्थानों द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य में पेश किए जाने वाले विभिन्न Graduate और Engineering पाठ्यक्रमों प्रवेश लिए CG PET EXAM आयोजित करता है।


C - CHHATTIS

G - GARH

P - PRE

E - ENGINEERING

T - TEST


और बता दे की CG PET EXAM की लिखित आयोजित एक बड़ी राज्य-स्तरीय परीक्षा होती है और इस परीक्षा को पास करने के बाद इसके साथ ही (JT) बोर्ड के अंकों (नंबरों) के आधार पर भी / BTech मैं एडमिशन दी जाती है अर्थात प्रवेशों पर विचार किया जाता है।


pet full form
pet-full-form


PET BOTTLE का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | full form of pet bottle |


बता दे की पीईटी बॉटल का फुल फॉर्म | Polyethylene terephthalate (PET) | होता है और यह एक पॉलिएस्टर और बायोडिग्रेडेबल अर्ध-क्रिस्टलीय की एक थर्माप्लास्टिक बहुलक राल होती है और टेरिफ्थेलैट पीईटी जो पॉलीथीन टेरेफ्थेलेट के लिए पॉलिएस्टर का एक रूप है (कपड़ों के कपड़े की तरह होती है)।


PE - POLYETHYLENE

T - TEREPHTHALATE


और यह पैकेजिंग खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों और देखभाल उत्पादों और कई अन्य उपभोक्ता उत्पादों के लिए प्लास्टिक की बोतलों और कंटेनरों में बाहर निकाला जाता है और उसके बाद बोतलों के आकार में ढाला जाता है।


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि PET का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त CG PET, PET SCAN, PET CT, PET TEST, PET BOTTLE फुल फॉर्म की सभी जानकारीनकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी होगी।


और इस जानकारी से आपको कुछ नया जरूर सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य कीमती है तो कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद।



दोस्तों यह pet full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment