hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Tuesday, April 27, 2021

/ MBA क्या हैं?MBA का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | mba full form | mba full form in hindi

MBA क्या हैं?MBA का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | mba full form | mba full form in hindi

MBA का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

mba full form
mba-full-form

mba full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई इंटरेस्टिंग और शानदार पोस्ट में आपने एमबीए का नाम तो सुना ही होगा तो क्या आप जानते हैं mba full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त एमबीए क्या है और एमबीए का हिंदी और इंग्लिश भाषा में फुल फॉर्म क्या होता है।

यदि आप एमबीए कोर्स करना चाहते हैं तो आज आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं आज हम आपको एमबीए की सारी संपूर्ण और स्पष्ट सटीक जानकारी देंगे इस जानकारी को पढ़कर आपको MBA के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी जिससे आपके मन में एमबीए को लेकर कोई भी सवाल मन में नहीं रहेगा।

आज की इस पोस्ट से आपको जरूर सीखने को मिलेगा आज की पोस्ट बहुत ही ज्यादा शानदार और इंटरेस्टिंग होने वाली है क्योंकि आज हम आपको एमबीए कि सारी जानकारी बहुत ही सरल भाषा के शब्दों का प्रयोग कर आप को समझाने वाले हैं अर्थात बताने वाले हैं तो चलिए बिना किसी देरी के पोस्ट को शुरू करते हैं कृपया पोस्ट पर अंत तक बने रहे।


एमबीए क्या हैं?

MBA पोस्ट ग्रेजुएट degree कोर्स या प्रोग्राम होता है Education के क्षेत्र में एम बी ए का पूरा नाम | Master of business administration | है होता है एमबीए कोर्स बहुत महत्वपूर्ण कोर्स होता है और एमबीए कोर्स वह छात्र करते हैं जो बिजनेस मैनेजमेंट में अपना भविष्य अर्थात अपना करियर बनाना चाहते हैं।

बिजनेस मैनेजमेंट में करियर बनाने वाले छात्रों के लिए एमबीए कोर्स एक बहुत महत्वपूर्ण लाभदायक और प्रोफेशनल कोर्स होता है और आजकल तो multinational कंपनियों में एमबीए कोर्स किए हुए प्रोफेशनल की बहुत भारी मांग है MBA कोर्स करने के लिए ग्रेजुएशन डिग्री | BA, BSC, BCOM | की अति आवश्यक होती है।

बिना ग्रेजुएशन की डिग्री के आपको किसी भी college या University मैं एमबीए में दाखिला नहीं मिलेगा एमबीए degree कोर्स की अवधि अर्थात एमबीए कोर्स 2 साल का होता है एमबीए कोर्स बहुत महत्वपूर्ण कोर्स होता है इस कोर्स में प्रवेश करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है।

जैसे CAT, MAT, XAT परीक्षाएं एंट्रेंस एग्जाम में यदि आप पास हो जाते हैं तब आपको एमबीए के लिए किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एमबीए में दाखिला मिलेगा और एमबीए कोर्स इसलिए बहुत महत्वपूर्ण और लाभकारी है क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में जॉब के ऑफ़र आते हैं।

और उन कंपनियों में बहुत अच्छी सैलरी मिलती है एमबीए करने के बाद बहुत अच्छा भविष्य अर्थात कैरियर बन जाता है और MBA कोर्स एक प्रोफेशनल बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स होता है इस कोर्स को करने के लिए छात्र बहुत उत्सुक रहते हैं और इस कोर्स को पूरा करने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं।


एमबीए का फुल फॉर्म क्या होता हैं | mba ka full form |

MBA का फुल फॉर्म | Master of business administration | होता है एमबीए कोर्स 2 साल का होता है अर्थात एमबीए कोर्स को कंप्लीट करने में 2 साल का समय लगता है एमबीए कोर्स ग्रेजुएशन के बाद किया जाता है एमबीए कोर्स करने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की degree होनी जरूरी है।

और एमबीए कोर्स में प्रवेश करने के लिए आपको (CAT, MAT, XAT) एंट्रेंस एग्जाम देना होता है इस एग्जाम के पास होने के बाद ही आपको एमबीए किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में दाखिला मिलता है MBA कोर्स बहुत महत्वपूर्ण और लाभकारी कोर्स होता है।

और यह कोर्स उन छात्रों के लिए सबसे बेहतरीन करियर का ऑप्शन होता है जो शास्त्र बिजनेस मैनेजमेंट में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं वह शास्त्री एमबीए कोर्स को करते हैं।

दोस्तों अब हमने mba full form क्या होता है इसको अच्छे से जान और समझ लिया है तो चलिए अब हम एमबीए के बारे में और अच्छी तरह से जान को समझ लेते हैं।
mba full form
mba-full-form

एमबीए का फुल फॉर्म हिंदी में | full form of mba in hindi |
 

एमबीए का फुल फॉर्म हिंदी में | व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर | होता है MBA एक पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स होता है और यह कोर्स की अवधि 2 वर्ष की होती है और यह कोर्स उन छात्रों के लिए बेहतरीन होता है जो छात्र बिजनेस मैनेजमेंट में रुचि रखते हैं।

अर्थात बिजनेस मैनेजमेंट में अपना करियर अर्थात भविष्य देखते हैं और MBA कोर्स में छात्रों को एक सफल लीडर मैनेजर और व्यवसायी बनने के लिए सबसे आवश्यक कौशल के साथ छात्रों को तैयार करते हैं।

एम - व्यवसाय
बी - प्रबंधन में
ए - स्नातकोत्तर

अर्थात ट्रेनिंग दी जाती है 2 साल की ट्रेनिंग के बाद एमबीए का कोर्स कंप्लीट हो जाता है और इस कोर्स के कंप्लीट होने के बाद बड़ी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां जिन छात्रों में एमबीए कोर्स किया होता है उन प्रोफेशनल को नौकरी के लिए ऑफर देती है।

और बड़ी-बड़ी कंपनियां बहुत अच्छी प्रतिमाह वेतन भी देती हैं MBA कोर्स करने के बाद छात्रों की जिंदगी में नौकरी के अपार विकल्प होते हैं और छात्रा अपना बिजनेस भी कर सकते हैं।

दोस्तों अब हमने mba full form hindi भाषा में अच्छे से जान लिया है अब हम इंग्लिश भाषा में mba ka full form kya hai इसको भी अच्छे से जान लेते हैं तो चलिए आगे बढ़ते हैं।


एमबीए का फुल फॉर्म इंग्लिश में | mba full form in english | 

MBA का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Master of business administration | होता है यह एक बहुत ही बेहतरीन post graduate course होता है एमबीए कोर्स प्रत्येक 2 वर्ष का होता है जो छात्र बिजनेस के कार्यों में रुचि रखते हैं वह छात्र एमबीए कोर्स करते हैं इसमें वह बिजनेस मैनेजमेंट मैं अपना भविष्य अर्थात करियर बना सकते हैं।

और बिजनेस मैनेजमेंट में अपना करियर बनाने के लिए छात्र MBA का कोर्स करते हैं इस कोर्स की ट्रेनिंग 2 वर्ष की होती है इन 2 वर्षों में आपको सफल ली पर एक बेहतरीन बिजनेस खड़ा करना यह बताया जाता है।

M - MASTER OF
B - BUSINESS
A - ADMINISTRATION

यह कोर्स को करने के लिए आपके पास किसी एक विषय की ग्रेजुएशन की degree होनी जरूरी है अर्थात आपका ग्रेजुएट होना अति आवश्यक है और ग्रेजुएट होने के साथ-साथ आपको MBA में दाखिला लेने के लिए एमबीए में प्रवेश करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होगा उस एग्जाम को पास करने के बाद ही आपको एमबीए में एडमिशन मिल सकती है।

दोस्तों आप हमने इंग्लिश भाषा में mba ka full form kya hota hai इसको अच्छे से जान भी लिया है और समझ भी लिया है तो चलिए अब आगे बढ़ते हैं।


भारत में MBA के लिए eligibility है | what is eligibility for mba?

यदि आप भी एमबीए का कोर्स करना चाहते हैं तो आज हम जानते हैं कि MBA COURSE से करने के लिए क्या eligibility होनी चाहिए एमबीए कोर्स करने के लिए -


MBA COURSE ELIGIBILITY :

भारत में MBA के लिए स्वीकृत टेस्ट प्रवेश परीक्षा पात्रता किसी भी अनुशासन में 1 GMAT स्नातक (जल्दी / अग्रिम प्रवेश के लिए चुनने वाले लोगों को छोड़कर)

MBA कोर्स करने के लिए उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना अति आवश्यक है।

CAT 50% ग्रेजुएशन में।

और ग्रेजुएशन में 3 IRMA 50%

किसी भी अनुशासन में 4 मेट स्नातक।
mba full form
mba-full-form

MBA के लिए योग्यता क्या है | What is qualification for MBA?

दोस्तों अब हम जान लेते हैं एमबीए कोर्स के लिए योग्यता क्या क्या होनी चाहिए तो चलिए अब इसके बारे में अच्छे से जान लेते हैं MBA कोर्सेज बिजनेस मैनेजमेंट में करियर बनाने के लिए किया जाता है इस कोर्स को करने के लिए आपके पास योग्यताएं - 


QUALIFICATION FOR MBA :

MBA मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के लिए है यह एक नौकरी उन्मुख स्नातकोत्तर स्तर प्रबंधन पाठ्यक्रम है। 

उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए।

जिन उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से स्नातक (BA, BSC, BCOM) की डिग्री पूरी कर ली है और इस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए पात्र हैं शैक्षणिक कार्यक्रम 2 वर्ष लंबा है।


एमबीए कोर्स की फीस क्या है | What is the fees for MBA?

मै आप को बता दू की यदि आप भारत मै MBA का कोर्स करते है तब भारत में एमबीए शुल्क लगभग ₹15,000 रुपये से लेकर INR 35 लाख तक फीस है और निजी एमबीए कॉलेजों की तुलना में सरकारी कॉलेजों की फीस संरचना कम है और एमबीए की फीस संरचना कई कारकों पर निर्भर करती है।

जैसे कि छात्रावास सुविधाएं, बुनियादी ढांचा, पाठ्यक्रम और कॉलेज की प्रतिष्ठा पर अर्थात एमबीए कोर्स की फीस बहुत ज्यादा देनी पड़ सकती है और private college के तुलना मै सरकारी कॉलेजों में एमबीए की फीस कम होती है।


MBA की न्यूनतम फीस क्या है | What is the minimum fees for MBA?

मै आप को बता दू की बहुत कम फीस के साथ भारत में शीर्ष एमबीए कॉलेज के नीचे दिए गए है - 


MINIMUM FEES FOR MBA :

COLLEGE / UNIVERSITY.    -       FEES

AMITY UNIVERSITY      -        4.47 lakh
MBA AGRICULTURE
FOOD BUSINESS                

AMBEDKAR                   -            Rs 3 lakh
UNIVERSITY                  
MBA                                 

AIMS INSTITUTE OF    -      Rs 3.69 lakh
MANAGEMENT STUDIES
MBA

MIT PUNE MIT WORLD   -  Rs 3.50 lakh
PEACE UNIVERSITY MBA


MBA कोर्स के कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

दोस्तों MBA के पहले साल में कौन-कौन से विषय होते हैं इसके बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेते हैं एमबी एक बहुत महत्वपूर्ण कोर्स है जो प्रत्येक 2 वर्ष का होता है पर यह कोर्स बिजनेस मैनेजमेंट में अपना करियर बनाने के मकसद से ही किया जाता है यह कोर्स एक भविष्य में अच्छा करियर साबित हो सकता है और इस कोर्स के पहले साल के विषय कुछ इस प्रकार है -
mba full form
mba-full-form

MBA SUBJECTS FIRST YEAR :

  1. ORGANIZATIONAL BEHAVIOUR (संगठनात्मक व्यवहार)
  2. QUANTITATIVE METHODS (मात्रात्मक विधियां)
  3. MANAGERIAL ECONOMICS (प्रबंधकीय अर्थशास्त्र)
  4. FINANCIAL ACCOUNTING (वित्तीय लेखांकन)
  5. MARKETING MANAGEMENT (विपणन प्रबंधन)
  6. HUMAN RESOURCE MANAGEMENT (मानव संसाधन प्रबंधन)
  7. BUSINESS COMMUNICATION (व्यावसायिक संपर्क)
  8. INFORMATION TECHNOLOGY Management (सूचना प्रौद्योगिकी प्रबंधन)

यह है एमबीए कोर्स के वह पहले साल के 8 विषय इन विषयों को पास कर एग्जाम देकर आप MBA course के 2ND YEAR में प्रवेश करेंगे।


MBA COURSE कितने साल होता है | mba how many years |

MBA कोर्स की बात करें तो यह कोर्स प्रत्येक 2 वर्ष (साल) का कोर्स होता है MBA COURSE कंप्लीट करने के लिए आपको 2 साल का समय लगेगा।


क्या 12 वीं के बाद एमबीए संभव है | Is MBA possible after 12th?

मैं आपको बता दूं कि इसका जवाब नहीं है क्युकी MBA एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है और आपको न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक (BA, BSC, BCOM) की degree की आवश्यकता है और तो आप 12 वीं के बाद एमबीए नहीं कर सकते है आपको एमबीए है कोर्स करने के लिए ग्रेजुएट होना ही पड़ेगा अर्थात ग्रेजुएशन करनी पड़ेगी।


MBA में कौन-कौन से कोर्स हैं | What are the Types of MBA courses?

दोस्तों यदि आप MBA में कोर्स करना चाहते हैं तो अब हम आपको एमबीए में कौन-कौन से MBA courses मौजूद हैं इसके बारे में जान लेते हैं तो आइए प्रत्येक शीर्ष एमबीए पाठ्यक्रम और उसके कैरियर की प्रगति पर चर्चा करें और इसको ध्यानपूर्वक समझें -


MBA COURSE LIST :

MBA RURAL MANAGEMENT
MBA SUPPLY CHAIN
MBA MARKETING
MBA HUMAN RESOURCE MANAGEMENT (HRM)
MBA FINANCIAL MANAGEMENT
MBA BUSINESS ANALYTICS
MBA INTERNATIONAL BUSINESS
MBA AGRI BUSINESS

दोस्तों यह है MBA के सभी कोर्स इन सभी courses में से आप कोई भी अपने मन मुताबिक कोर्स किसी यूनिवर्सिटी के यहां कॉलेज में कर सकते हैं परंतु एमबीए कोर्स में एडमिशन लेने से पहले आपको कॉलेज या यूनिवर्सिटी द्वारा करवाया जाने वाला एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा।

यदि आप एंट्रेंस एग्जाम पास कर लेते हैं तब आपको बहुत आसानी से एमबीए कोर्स में कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल जाएगी।


MBA कोर्स की डिग्री क्यों जरूरी है | Why an MBA is important?

मै आप को बता दू की MBA की डिग्री कई पेशेवर साथ ही व्यक्तिगत के बहुत लाभ प्रदान करती है अर्थात एमबीए डिग्री का बहुत फायदा मिलता है चाहे आप प्रौद्योगिकी, वित्त, प्रबंधन, विपणन, या निर्माण में काम करते हैं और एक एमबीए की डिग्री से अधिक जिम्मेदारी, कैरियर में उन्नति और वित्तीय पुरस्कार में वृद्धि के अवसर खुलेंगे।

और आपके पास MBA है कोर्स की डिग्री होने से आपको बड़ी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां जॉब अर्थात नौकरी के लिए ऑफर करेंगे और आपके पास यही नहीं बल्कि अन्य एक नौकरी के विकल्प सामने होंगे।
mba full form
mba-full-form

क्या एमबीए की पढ़ाई कठिन है | Is MBA study hard?

मै आप को बता दू की अक्सर यही सवाल पूछा जाता है की MBA की पढ़ाई कठिन है तो आज हम आप को इस का जवाब देंगे की एमबीए कोर्स चुनौतीपूर्ण हैं लेकिन स्नातक करना मुश्किल नहीं है और बता दे की कई संभावित छात्र पूछते हैं कि क्या एमबीए एक औसत छात्र के लिए बहुत मुश्किल है।

पर लेकिन, जैसा कि आप शायद अपने एमबीए के दौरान सीखेंगे और आपका रवैया आपकी व्यावसायिक सफलता के 50% से अधिक है और वैसे भी इसलिए, यह भी संभव है कि आप सही सवाल ना पूछ रहे होंगे अर्थात MBA की पढ़ाई इतनी कठिन नहीं है आप मेहनत कर इस परीक्षा को जरूर पास कर सकते हैं।


क्या MBA के लिए गणित आवश्यक है | Is maths required for MBA?

तो दोस्तों मै आप को बता दू की सभी एमबीए प्रोग्राम और व्यापार में आम तौर पर कुछ गणित की आवश्यकता होती है और यह विशेष रूप से लेखा अर्थशास्त्र और वित्त जैसे मात्रात्मक विषयों पर होती है।

और इस गणित के पाठ्यक्रम में आप अपने MBA अध्ययन और व्यवसाय के क्षेत्र में सफल होने के लिए आवश्यक मूलभूत व्यावसायिक गणित कौशल सीखेंगे इसीलिए आपको एमबीए कोर्स करने के लिए गणित काफी ज्ञान होना चाहिए।


MBA करने के बाद कौन कौन सी नौकरी मिल सकती है | What job can I get with an MBA? |

दोस्तों एमबीए कोर्स एमबीए ग्रेजुएट्स के लिए हॉट जॉब्स अर्थात नौकरियां विपणन प्रबंधक - 

  1. FINANCIAL MANAGER
  2. BUSINESS OPERATIONS MANAGER
  3. MARKETING MANAGER
  4. MEDICAL AND HEALTH SERVICES MANAGER
  5. MANAGEMENT CONSULTANT

यह है कुछ महत्वपूर्ण जॉब्स जो आपको MBA करने के बाद आसानी से मिल जाएगी और एमबीए करने के बाद आपको नौकरी को लेकर किसी भी तरह की चिंता नहीं होगी आपके पास नौकरी के अनेक विकल्प होंगे।


MBA कोर्स इतना महंगा क्यों है | Why is MBA so expensive?

आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि MBA कोर्स में ऐसा क्या है जो इतना महंगा है तो मैं आपको बता दू की एमबीए अन्य पाठ्यक्रमों की तुलना में महंगा क्यों है? और यह एक सर्वविदित तथ्य है कि विश्व स्तर पर अध्ययन करने के लिए MBA सबसे महंगे पाठ्यक्रमों में से एक है।

और इसको दो साल के कार्यक्रम को पूरा करने के लिए एस्पिरेंट्स मोटी फीस देते हैं और तो पाठ्यक्रम में बी स्कूलों की ट्यूशन फीस के अलावा बड़ी मात्रा में धन शामिल है क्योंकि इस कोर्स की बहुत डिमांड है और यह विश्व स्तर पर अध्ययन करने के लिए यह सबसे महंगा कोर्स बन गया है।


क्या CA से बेहतर है MBA | Is MBA better than CA?

मैं आपको बता दू की सीए अपने आप में एक सस्ता कोर्स है और MBA कोर्स की तुलना में यह विशेष रूप से पॉकेट-फ्रेंडली सा लगता है और यह भारत में एक सीए पाठ्यक्रम में एक अविश्वसनीय रूप से उच्च RII कारक है और एमबीए सामान्य रूप से एक महंगी डिग्री है।

और वित्त पाठ्यक्रम में एमबीए आपको रुपये से कहीं भी वापस सेट कर सकता है और यह 3 - 2 साल में 10 लाख रुपए फीस होती है और बता दें कि सीए की तुलना में MBA सबसे महंगा विश्व स्तर पर अध्ययन करने वाले कोर्स में से एक है।


MBA कोर्स किस-किस क्षेत्र में मांग है | Which type of MBA is in demand?

MBA कोर्स बहुत महत्वपूर्ण कोर्स होता है और इसकी डिमांड अर्थात एमबीए कोर्स मांग में एमबीए विशेषज्ञता के कई क्षेत्रों में जैसे Marketing, Finance, International Business, Human Resources Operations Management, Information Systems और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

और बता दे की यह उद्योग और कॉर्पोरेट क्षेत्र में अंतःविषय प्रतिमान की बढ़ती भूमिका को दर्शाता है और एमबीए कोर्स की मल्टीनेशनल कंपनियों में भारी मांग होती है जिन छात्रों में होती है कंप्लीट नहीं होती है उन छात्रों को मल्टीनेशनल कंपनी में आसानी से जॉब मिल जाती है।


भारत में MBA कोर्स करने के बाद वेतन कितना मिलता है | What is MBA salary in India?

दोस्तों आप को बता दे की एमबीए कोर्स करने के बाद भारत में एमबीए की शुरुआत वेतन 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक एमबीए वेतन -


INSTITUTION    -   YEAR SALARY

  1. IIM INDORE    -      18.34 लाख रु
  2. IIFT दिल्ली         -      18.27 लाख रु
  3. SPJIMR मुंबई     -      22.1 लाख रु
  4. JBIMS मुंबई       -     18.91 लाख रु


MBA कोर्स के बाद आपका वेतन कितना होगा | What is your salary after MBA?

तो आप को बता दे की अगर आप बैंकिंग और वित्त में MBA स्नातकों के बाद नौकरियां प्रति वर्ष 10 से 15 लाख के शुरुआती वेतन की पेशकश करती हैं और हालांकि ये बड़े आंकड़े देश के शीर्ष स्तरीय स्कूलों के स्नातकों के लिए आरक्षित हैं।

और यहां तक ​​कि अन्य स्कूलों के एमबीए भी आपको 4 से 5 लाख प्रति वर्ष के अच्छे पैकेज के साथ शुरू कर सकते हैं आपको एमबीए करने के बाद बहुत अच्छी सेलरी मिलेगी।


क्या एमबीए कोर्स एक अच्छा विकल्प है | Is MBA a good option?

अब बात करते हैं कि MBA कोर्स क्या एक अच्छा विकल्प हो सकता है और एक एमबीए केवल खर्च और समय और प्रयास के लायक है जब स्नातक व्यवसाय से संबंधित क्षेत्र में और प्रबंधन में या कंपनी के संस्थापक के रूप में काम करने की योजना बनाता है और तो एक एमबीए अन्य उद्योगों में काम करने वालों के लिए तब तक उपयोगी नहीं हो सकता।

जब तक कि वे प्रबंधन या नेतृत्व की भूमिका में न हों और यह सभी एमबीए डिग्री समान नहीं बनाई जाती हैं अर्थात MBA बिजनेस मैनेजमेंट अर्थात बिजनेस करने के महत्व के लिए एक बेहतरीन करियर का ऑप्शन है MBA करने के बाद अनेक रोजगार के क्षेत्र खुल जाते हैं।
mba full form
mba-full-form

MBA किस क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ है | In which field MBA is best?

आप को बता दे की अधिकांश इन-डिमांड MBA स्पेशलाइजेशन सामान्य प्रबंधन सभी विशिष्ट एमबीए कार्यक्रमों में से और सामान्य प्रबंधन लगातार सबसे लोकप्रिय में से एक है।


MARKETING
CONSULTING
FINANCE LEADERSHIP
INTERNATIONAL MANAGEMENT
STRATEGY
ENTREPRENEURSHIP
OPERATIONS MANAGEMENT

दोस्तों से हैं कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं जिनमें एमबीए कोर्स सर्वश्रेष्ठ है क्षेत्र में आपको बहुत आसानी से में जॉब अर्थात नौकरी मिल जाएगी किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि MBA का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त mba की full details के बारे में आपको अच्छे से जानकारी प्राप्त हो गई होगी और इस जानकारी से आपको नया जरूर सीखने को मिला होगा।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको कुछ नया सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट कर जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह mba full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment