hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Thursday, April 29, 2021

/ JPG क्या हैं?JPG का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | jpg full form | jpg full form in hindi

JPG क्या हैं?JPG का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | jpg full form | jpg full form in hindi

JPG का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

jpg full form
jpg-full-form

jpg full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार और इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों आपने बहुत बार JPG या JPEG इमेज फॉरमैट के बारे में तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं jpg full form क्या होता है और जेपीजी क्या है जेपीजी का इंग्लिश और हिंदी भाषा में फुल फॉर्म क्या होता है अगर आप नहीं जानते हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से JPG के विषय में संपूर्ण और स्पष्ट जानकारी बताने वाले हैं आज की इस पोस्ट से आपको कुछ नया जरूर सीखने को मिलेगा आज की पोस्ट बहुत ज्यादा ही खास होने वाली है।

क्योंकि हम आपको जेपीजी इमेज फॉर्मेंट के विषय में बहुत ही साधारण और सरल शब्दों का प्रयोग कर आपको स्पष्ट जानकारी बताने वाले हैं तो कृपया आप पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहें तो चलिए बिना किसी देरी के आज की इस पोस्ट को शुरू करते हैं।


JPG क्या हैं?

जेपीजी एक इमेज फॉर्मेट होता है और जेपीजी का पूरा नाम | Joint Photographic Group | होता है और JPG और JPEG यह दोनों एक ही होते हैं अर्थात JPG को JPEG भी कहा जाता है JPG इमेज आम तरह की इमेज होती है जिसको आप इंटरनेट की सहायता से आप जेपीजी इमेज को आसानी से पा सकते हैं।

और JPG या  JPEG सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इमेज फॉर्मेट होता है यह बहुत बेहतरीन फॉर्मेट है यह इमेज फॉर्मेट colour photographs और वह इमेज जिनमें gradients blends होते हैं उनके लिए सबसे अच्छा JPG या JPEG फॉरमैट होता है।

परंतु जब आप जेपीजी या जेपीईजी फॉर्मेट में compression से किसी भी इमेज को सेव करते हैं और इसके कारण इमेज का जेपीजी फॉर्मेट में compression के कारण इमेज की क्वालिटी कम हो जाती है इसलिए यह माना गया है।

की JPG या JPEG फॉरमैट इमेज की क्वालिटी बार-बार एडिट और सेव करने से कम हो जाती है और इमेज में slight loss जरूर दिखाई देने लगती है और यदि आप इमेज को बार-बार एडिट करते जाएंगे तो बार-बार एडिट होने के कारण इमेज की क्वालिटी कम हो जाएगी।

और यदि आप इमेज को कम एडिट करते हैं तब इमेज की क्वालिटी भी बरकरार रहेगी जेपीजी या जेपीईजी फॉर्मेट में इमेज की साइज बहुत कम हो जाती है आप किसी बड़ी से बड़ी इमेज को जेपीजी फॉर्मेट में compression करके उस इमेज का साइज बहुत कम कर सकते हैं।

और अपने मोबाइल या पीसी लैपटॉप में सेव करके रख सकते हैं अर्थात जेपीईजी इमेज फॉरमैट आपके मोबाइल या लैपटॉप कंप्यूटर पीसी में कम जगह लेती है इसलिए यह इमेज फॉरमैट सबसे बेहतर माना गया है।


JPG या JPEG को पहली बार कब बनाया गया?

जेपीजी एक इमेज फॉर्मेट है जिसका इस्तेमाल सभी इमेज के साइज को कम करने के लिए करते हैं और जेपीजी को पहली बार सन 1886 को एक ग्रुप द्वारा बनाया गया और इस ग्रुप ने इस फॉर्मेट को सबमिट किया और सबमिट होने के 6 साल बाद सन 1992 में इस फॉर्मेट को अप्रूव मिला और इंटरनेट के शुरुआती दौर में ही JPG या JPEG इमेज फॉरमैट का आविष्कार हुआ या इसे बनाया गया था।
jpg full form
jpg-full-form

JPG का फुल फॉर्म क्या होता हैं? what is the full form of jpg?

जेपीजी का फुल फॉर्म | Joint Photographic Group | होता है यह एक सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला जेपीजी या जेपीईजी इमेज फॉरमैट होता है इसकी सहायता से इमेज की क्वालिटी को बरकरार रखें इमेज को कम साइज में JPG या JPEG फॉर्मेट में compression किया जाता है।

यह इमेज फॉर्मेट दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इमेज फॉर्मेट है जेपीजी या जेपीईजी साइज की इमेज आप इंटरनेट की सहायता से बहुत आसानी से पा सकते हैं यह इमेज बहुत कम साइज की होती है और अगर आप जेपीजी इमेज को बार-बार एडिट करते जाएंगे।

तो इमेज की क्वालिटी खत्म हो जाएगी यदि आप JPG या JPEG इमेज को बार-बार एडिट नहीं करेंगे तब इसकी इमेज क्वालिटी बनी रहेगी यदि एक इमेज का साइज 1MB के बराबर है तो आप उस इमेज को जेपीजी या जेपीईजी फॉर्मेट में compression करके 10KB तक साइज़ कर सकते हैं।

और इमेज की क्वालिटी पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा और इमेज का साइज भी कम हो जाएगा और जेपीजी इमेज फॉर्मेट की खासियत यह है अर्थात आप बड़े से बड़े साइज  वाली इमेजेस को उसका साइज कम कर जेपीजी फॉर्मेट में रख सकते हैं इससे आप अपने मोबाइल लैपटॉप पीसी में बहुत सारी इमेज कम साइज में रख सकते हैं अर्थात कम साइज में ज्यादा इमेजेस।


जेपीजी का फुल फॉर्म हिंदी में | jpg full form in hindi |

जेपीईजी का फुल फॉर्म हिंदी में | संयुक्त फोटोग्राफिक समूह | होता है यह एक इमेज फॉरमैट होता है और JPG एक डिजिटल छवि प्रारूप है जिसमें संपीड़ित छवि डेटा होता है और 10:1 संपीड़न अनुपात के साथ जेपीजी इमेज बहुत कॉम्पैक्ट हैं। 

जे - संयुक्त
पी - फोटोग्राफिक
जी - समूह

जे - संयुक्त
पी - फोटोग्राफिक
ई - एक्सपर्टस
जी - समूह

JPG प्रारूप में महत्वपूर्ण छवि विवरण हैं और यह प्रारूप इंटरनेट और मोबाइल और पीसी उपयोगकर्ताओं के बीच फ़ोटो और अन्य छवियों को साझा करने के लिए सबसे लोकप्रिय छवि प्रारूप है JPG format बहुत बेहतरीन है।

दोस्तों अब हमने हिंदी भाषा में jpg ka full form क्या होता है इसको अच्छे से जाना और समझ लिया है तो चलिए अब हम JPG के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


JPG का फुल फॉर्म इंग्लिश में | jpg full form in english |

JPG का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Joint Photographic Group | होता है JPG या (JPEG) एक डिजिटल इमेज फाइल एक्सटेंशन है और जिसे जॉइंट फोटोग्राफिक एक्सपर्ट्स ग्रुप से दिया गया है और यह उच्च गुणवत्ता और आसानी से डाउनलोड करने योग्य आकार के कारण लोकप्रिय फ़ाइल प्रकार है।

J - JOINT
P - PHOTOGRAPHIC
G - GROUP

J - JOINT
P - PHOTOGRAPHIC
E - EXPERTS
G - GROUP

और जेपीईजी फाइलें संपीड़न से गुजरती हैं जो आकार को प्रबंधित करने योग्य रखती हैं लेकिन छवि के संकल्प को कम करती हैं अर्थात इमेज के साइज को कम कंप्रेस कर कम करती है जिससे इमेज की क्वालिटी पर कोई असर नहीं पड़ता है और इमेज की क्वालिटी बेहतरीन अच्छी रहती है।

दोस्तों अब हमने हिंदी और इंग्लिश भाषा में JPG का Full meaning अच्छे से जाना और समझ लिया है तो चलिए अब हम जेपीजी के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


JPG फोटो का आकार क्या होता है | What is JPG photo size?

मै आप को बता दू की JPG या JPEG फ़ाइलों में आमतौर पर JPG या JPEG का इमेज फ़ाइल फॉर्मेंट का नाम एक्सटेंशन होता है और JPEG / JFIF, 65,535 × 65,535 pixels के अधिकतम इमेज आकार का समर्थन करता है और इसलिए 1:1 के आस्पेक्ट रेशियो के लिए 4 गीगाहर्ट्ज़ तक है और जेपीजी फोटो का आकार बहुत महत्व रखता है।


JPG और JPEG क्या है | What is JPG vs JPEG?

मै आप को बता दू की वास्तव में JPG और JPEG प्रारूपों के बीच कोई अंतर नहीं हैं और एकमात्र अंतर उपयोग किए गए वर्णों की संख्या पर है और JPG केवल इसलिए मौजूद है।

क्योंकि Windows (MS-DOS 8.3 और FAT-16 फ़ाइल सिस्टम) के पुराने संस्करणों में उन्हें फ़ाइल नामों के लिए तीन अक्षरों का एक्सटेंशन चाहिए था इसलिए JPEG को JPG कहां जाने लग गया वास्तव में यह दोनों एक ही हैं।
jpg full form
jpg-full-form

इमेजेस के प्रकार क्या हैं | What are the types of images?

दोस्तों मैं आप को बता दो कि सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली आम इमेज के प्रकार कुछ इस तरह है आम छवि फ़ाइल प्रारूप - 


TYPES OF IMAGES FILE FORMATS :

GIF (जीआईएफ) जीआईएफ या ग्राफिक्स इंटरचेंज प्रारूप फाइलें व्यापक रूप से वेब ग्राफिक्स के लिए उपयोग की जाती हैं और क्योंकि वे केवल 256 रंगों तक सीमित हैं और पारदर्शिता के लिए अनुमति दे सकते हैं और और एनिमेटेड हो सकते हैं।
TIFF IMAGE FILES FORMATS
PNG IMAGE FILE FORMATS
EPS IMAGE FILE FORMATS
RAW IMAGE FILE FORMATS

दोस्तों यह हैं वह आम इस्तेमाल होने वाले कुछ बेहतरीन इमेज फॉमेंट के प्रकार जिनका इस्तेमाल आजकल होता है तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और जेपीजी इमेज फाइल के बारे में और अधिक जानकारी जान लेते हैं।


TIFF क्या है और इसका उपयोग कहा किया जाता है | What is TIFF used for?

दोस्तो मै आप को बता दू की (TIFF) टीआईएफएफ एक दोषरहित रेखापुंज प्रारूप है जो टैग की गई इमेज फ़ाइल प्रारूप के लिए है और इसकी उच्च गुणवत्ता की वजह से और प्रारूप मुख्य रूप से फोटोग्राफी और डेस्कटॉप प्रकाशन में उपयोग किया जाता है।

और जब कभी आप किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करते हैं या पेशेवर डिजिटल कैमरे से फोटो खींचते हैं और तो तब आपको TIFF फ़ाइलों का सामना करना पड़ता है तो इस तरह से TIFF image फाइल का इस्तेमाल किया जाता है।


PDF और JPG का फुल फॉर्म क्या है | What is the full form of PDF and JPG?

PDF का फुल फॉर्म | Portable Document Format | पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट है और JPG का फुल फॉर्म | Joint Photographic Experts Group | ज्वाइंट फोटोग्राफिक एक्सपर्ट्स ग्रुप है यह एक इमेज फॉर्मेट है।


JPEG या TIFF कौन सा बेहतर है | Which is better JPEG or TIFF?

मै आप को बता दू की एक इमेज को संपादित करते समय  यदि इसे JPEG फ़ाइल के बजाय TIFF के रूप में सहेजने पर विचार करें तो TIFF फ़ाइलें बड़ी होती हैं और लेकिन बार-बार संपादित और सहेजे जाने पर कोई गुणवत्ता या स्पष्टता नहीं खोएगी।

अर्थात इमेज की क्वालिटी कम नहीं होगी बरकरार रहेगी और दूसरी और JPEG हर बार सहेजे जाने के दौरान गुणवत्ता और स्पष्टता की थोड़ी मात्रा खो देंगे अर्थात जेपीजी या जेपीजी इमेज फाइल फॉरमैट में इमेज अगर बार-बार एडिट की जाती है तो इमेज की क्वालिटी कम हो जाती है इसीलिए TIFF इमेज फाइल सबसे बेहतर है।


BMP और JPG में क्या अंतर है | What is difference between BMP and JPG?

आप को बता दू की BMP BITMAP के लिए है और जबकि JPG संयुक्त फोटोग्राफिक विशेषज्ञ समूह द्वारा तैयार मानक का अनुसरण करता है और BMP प्रारूप की फाइलें असम्पीडित बिटमैप चित्र हैं और जबकि एक JPG प्रारूप वाले संपीडित डिजिटल चित्र हैं और JPG IMAGES की तुलना में BMP चित्र आकार में बड़े होते हैं और BMP चित्र की क्वॉलिटी अच्छी होती है।


कौन सा JPEG प्रारूप सर्वश्रेष्ठ है | Which JPEG format is best?

जैसा की मैंने पहले आप को बताया है वेब पर छवियों के साथ काम करने के लिए JPEG को प्राथमिकता दें और आपके पास एक प्रिंट प्रोजेक्ट है और PNG ग्राफिक्स सबसे बड़े कंप्यूटर मॉनिटर के लिए उपयुक्त हैं।

और बेशक आप इस प्रारूप में सहेजे गए इमेज को प्रिंट कर सकते हैं और लेकिन TIFF या JPEG (हानिपूर्ण) का उपयोग करना बेहतर है इसीलिए आप इन दोनों का मै से कोई सा भी इमेज फॉरमैट इस्तेमाल कर सकते है।


JPG नंबर का क्या मतलब है | What do JPG numbers mean?

जैसा की हमने आप को पहले बताया है की JPG? पहला अक्षर P चित्र के लिए है और दूसरी से चौथी संख्या / अक्षर उस तारीख का प्रतिनिधित्व करते हैं और जिस दिन इमेज ली गई है और दूसरे नंबर / पत्र महीने का प्रतिनिधित्व करते हैं (1-9 for Jan-Sep, ABC for Oct-Dec) और तीसरे और चौथे नंबर का प्रतिनिधित्व दिन है यह जेपीजी नंबर इमेज की संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं।


JPG IMAGE कैसे देख सकते हैं | How can I see JPG images?

आप को बता दू की आप अपने वेब ब्राउजर के साथ JPG फाइलें खोल सकते हैं और जैसे CHROME या FIREFOX (BROWSER WINDOW पर स्थानीय JPG इमेज फाइलें खींचें) और अंतर्निहित माइक्रोसॉफ्ट प्रोग्राम जैसे फोटो दर्शक और पेंट एप्लिकेशन से यदि आप Mac पर हैं तो आप Apple पूर्वावलोकन और Apple फ़ोटो JPG फ़ाइल खोल सकते हैं बहुत आसानी से JPG इमेज को देखा जा सकता है।


JPG फाइलें क्यों नहीं खुलती हैं | Why JPG files are not opening?

आप को बता दू की यदि JPEG फ़ोटो MS Paint में खुल जाती है तो इसका मतलब है कि फ़ाइल अभी तक क्षतिग्रस्त नहीं हुई है और यदि यह नहीं खुलती है और आपको एक त्रुटि संदेश देता है तो आपके JPEG फ़ोटो भ्रष्ट हो गए हैं।

और दोस्तों ऐसी स्थिति में उन्हें पुनर्प्राप्त करने के लिए एक JPEG / JPG फोटो रिपेयर सॉफ्टवेयर एक सुनिश्चित समाधान है आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर JPG फोटो पुनर प्राप्त कर सकते हैं अर्थात JPG इमेज खुल जाएंगी।


फ़ोटो सहेजने के लिए कौन सा प्रारूप सबसे अच्छा है | What format is best for saving photos?

अब हम जान लेते है की इमेजेस को सेव करने के लिए कौन सा प्रारूप इमेज फॉर्मेट सबसे अच्छा और बेहतरीन है तो आप अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छे प्रारूप में एक फोटो सहेजें अर्थात सेव करे।

यदि आप इमेजेस को ऑनलाइन प्रयोग करते है तो ऑनलाइन उपयोग के लिए JPEG के रूप में एक फोटो सहेजें।

और आप ऑनलाइन उपयोग के लिए PNG के रूप में सहेजें जब आप किसी भी पारदर्शी पिक्सेल को बनाए रखना चाहते हैं।

तो उस पृष्ठभूमि की तरह जिसे आपने हटाया था और
यदि आपके प्रिंट विक्रेता द्वारा एक TIFF फ़ाइल का अनुरोध किया जाता है तो व्यावसायिक मुद्रण के लिए TIFF के रूप में सहेजें यह सबसे अच्छा रहेगा।


क्या JPEG का नाम JPG में बदल सकते हैं | Can I rename JPEG to JPG?

जैसा कि मैंने पहले ही आपको बता दिया है कि JPEG और JPG दोनों एक ही है और JPEG डिजिटल फ़ोटोग्राफ़ी (इमेज) के लिए हानिपूर्ण संपीड़न का एक सामान्य रूप से उपयोग किया जाने वाला तरीका है और "एक्सटेंशन को बदलने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए और यह फ़ाइल के संदर्भ में JPEG को JPG के रूप में नाम बदलने का वास्तव में अब तक कोई परिणाम नहीं है। 
jpg full form
jpg-full-form

JPG फ़ाइल का आकार कैसे कम किया जाता हैं | How do I reduce a JPG file size?

दोस्तों यदि आप भी किसी इमेज का साइज कम करना चाहते है तो आप बिल्कुल मुफ्त में JPG इमेज को ऑनलाइन कंप्रेस कर सकते हैं।


REDUCE JPG FILE SIZE :

किसी भी इमेज का साइज कम करने के लिए सबसे पहले आप ऑनलाइन कम्प्रेशन टूल पर जाएँ।

अपने JPG को टूलबॉक्स में खींचें और 'मूल संपीड़न चुनें। 

पीडीएफ प्रारूप में इसके आकार को छोटा करने के लिए सॉफ़्टवेयर की प्रतीक्षा करें।

और आप अगले पेज पर JPG पर क्लिक करें।

इमेज का साइज भी कम हो जाएगा और आप अपनी संकुचित JPG फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं

आप बहुत आसानी से ऑनलाइन टूल की मदद से किसी भी इमेज का साइज कम कर उसे JPG format मैं सेव कर सकते हैं आप को किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि JPG का full form क्या होता है और JPG या JPEG के अतिरिक्त आपको सभी जानकारी अच्छे से प्राप्त होगी होगी और इस जानकारी से आपको कुछ नया जरूर सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है।

और इस जानकारी से आपको कुछ नया सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट कर जरूर बताएं क्योंकि आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट जरुर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह jpg full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment