hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Tuesday, April 20, 2021

/ IMPS क्या हैं?IMPS का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | imps full form | imps full form in hindi

IMPS क्या हैं?IMPS का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | imps full form | imps full form in hindi

आईएमपीएस का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

imps full form
imps-full-form


imps full form क्या होता हैं?


दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार पोस्ट में क्या आप जानते हैं imps full form क्या होता है अगर नहीं जानते तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आज हम आपको आई एम पी एस की फुल फॉर्म क्या होती है।


और इसके अतिरिक्त आइएमपीएस क्या है और आई एम पी एस के लाभ क्या है इन सभी के जवाब आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देंगे आज की पोस्ट से आपको कुछ नया जरूर सीखने को मिलेगा क्योंकि हम आपको बहुत ही सरल और आसान शब्दों में समझाने वाले हैं।


आज की पोस्ट बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग और खास होने वाली है कृपया आप पोस्ट पर अंत तक बने रहें तो चलिए बिना किसी देरी के पोस्ट को शुरू करते हैं।



IMPS क्या हैं?


आईएमपीएस जिसका पूरा नाम | Immediate Payment Service | होता है IMPS एक बैंकिंग payment सिस्टम सेवा है इसकी सहायता से कभी भी किसी भी वक्त एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर बहुत आसानी से किए जा सकते हैं।


आइएमपीएस इसकी शुरुआत | National Payments Corporation Of India | के द्वारा 22 नवंबर सन 2010 को हुई थी जब आइएमपीएस सर्विस शुरू हुई तब कुछ ही बैंकों मै जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आईसीआईसीआई बैंक बैंक ऑफ इंडिया ने इस सर्विस को लांच किया था।


परंतु बाद में जैसे-जैसे यह सर्विस लोगों को पता चलती कहीं वैसे वैसे सभी बैंकों ने IMPS सर्विस को लॉन्च कर दिया आज यह सर्विस सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक यह सर्विस मुहैया करवाते हैं।



आईएमपीएस का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of imps |


आई एम पी एस का फुल फॉर्म | Immediate Payment Service | होता है IMPS बैंक की तरफ से दी जाने वाली एक ऐसी सर्विस होती है जिस सर्विस की सहायता से आप नेट बैंकिंग की सहायता से अपने मोबाइल फोन से कभी भी किसी भी वक्त रात हो या दिन हो 24 घंटे मै आप एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर बहुत आसानी से कर सकते हैं।


आइएमपीएस सर्विस यह यूजर को अपने बैंक अकाउंट से किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने का अधिकार देती है आप अपने घर बैठ करें किसी के खाते में कभी भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।


और जहां पर NEFT और RTGS के माध्यम से पैसे भेजने में ज्यादा समय लगता है वहां पर IMPS के माध्यम से तत्काल ही एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में चले जाते हैं और आईपीएस की सर्विस बहुत तेज होती है।


दोस्तों आप और हमने imps ka full form क्या होता है इसको अच्छे से जान और समझ लिया तो चलिए अब हम इसके बारे में और अच्छी तरह से जान लेते हैं।



आईएमपीएस का फुल फॉर्म हिंदी में | imps full form in hindi | 


आईएमपीएस का फुल फॉर्म हिंदी में | तत्काल भुगतान सेवा | होता है और जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट होता है कि IMPS एक ऐसी सर्विस है जो एक बैंक से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर बहुत तेज अर्थात तत्काल ही कर देती है इसकी सहायता से कभी भी किसी भी वक्त 24 घंटे में बहुत आसानी से पैसे एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर किए जा सकते हैं।


आईएम - तत्काल

पी - भुगतान

एस - सेवा


और IMPS सर्विस के माध्यम से अपने मोबाइल किसी भी बैंक खाते में बिना किसी दिक्कत के एक ही क्लिक पर तत्काल भुगतान अर्थात पैसे ट्रांसफर बहुत आसानी से किए जा सकते हैं यह एक बहुत ही बेहतरीन और कार्यशील सर्विस है।


और इस सर्विस के माध्यम से आप कभी भी किसी भी समय मोबाइल फोन इंटरनेट और एटीएम के माध्यम से बहुत आसानी से पैसे किसी दूसरे खाते में ट्रांसफर अर्थात भेज सकते हैं।

imps full form
imps-full-form


IMPS का फुल फॉर्म इंग्लिश में | imps full form in english | 


IMPS का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Immediate Payment Service | होता है के द्वारा | National Payments Corporation Of India | बनाई गई एक ऐसी बैंक की सर्विस होती है जिसकी सहायता से पैसे ट्रांसफर करना बहुत आसान होता है।


IM - IMMEDIATE

P - PAYMENT

S - SERVICE


अर्थात IMPS सर्विस की सहायता से आप कभी भी किसी भी वक्त अपने बैंक अकाउंट तथा अपने खाते की पैसों को किसी दूसरे के खाते मैं बहुत आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं यह सर्विस आपको बैंक द्वारा दी जाती है सर्कस आप घर बैठे बैठे अपने किसी मित्र को पैसे उसके बैंक अकाउंट में भेज सकते हैं।


दोस्तों अब हमने imps full form इंग्लिश भाषा में क्या होता है इसको अच्छे से समझ लिया है और अब हम IMPS के बारे में और अच्छे से जान और समझ लेते हैं।



IMPS कैसे करें Bank Account और IFSC code के द्वारा?


दोस्तों हम आपको बता दें कि IMPS का इस्तेमाल बैंक अकाउंट और आईएफसी कोड के द्वारा करना बहुत ही आसान और सिंपल प्रोसेस होता है इस process से आप fund transfer बहुत आसानी से कर सकते हैं।


अगर आपके किसी मित्र या किसी रिश्तेदार कहा किसी भी अन्य बैंक में अकाउंट या खाता है तब आप बहुत आसानी से अपने पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं तो चलिए अब हम जान लेते हैं कि बैंक अकाउंट और आईएफएससी कोड के द्वारा आई एम पी ऐसे कैसे कर सकते हैं अर्थात पैसे कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।



IMPS BANK ACCOUNT IFSC CODE :


आपके पास एक बहुत ही अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए क्योंकि पैसे ट्रांसफर करने में अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।


सबसे पहले आप अपने अकाउंट नंबर अर्थात net banking account पर लॉगिन करें।


और जब आप अपने नेट बैंकिंग अकाउंट पर लॉग इन कर लेंगे उसके बाद आप जिस Beneficiary के हिसाब से ऐड करना चाहते हैं आप उनमें अपनी सारी डिटेल भर कर  उन्हें नई Beneficiary के हिसाब से ऐड करें।


और Beneficiary डिटेल ले भरने के बाद और इसके बाद आपको अपनी सही डिटेल चेक करने की आवश्यकता होगी।


और जब Beneficiary डिटेल चेक होगी अर्थात Beneficiary addition process के दौरान आपने अपने नेट बैंकिंग में जो नंबर डाला है उस पर एक ओटीपी आएगी और उस ओटीपी को आप को भरना है जिसके बाद आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा।


और जब आपने एक बार बेनेफिशरी डिटेल अच्छे से भर दी अर्थात ऐड कर दी फिर आप उस डिटेल को सिलेक्ट करके आप जितना भी अमाउंट अर्थात पैसे भेजना चाहते हैं उसे मेंशन कर सकते हैं अर्थात भर सकते हैं और आप उसके साथ कुछ कमेंट भी लिख सकते हैं जो आप लिखना चाहे।


इतना सब हो जाने के बाद आपको एक बार फिर अपना डिटेल वेरीफाई करने की जरूरत होगी आप अपने द्वारा डाली की सारी डिटेल को अच्छे से पढ़ कर चेक कर लें और आप अपनी तसल्ली के लिए सारी डिटेल को अच्छे से वेरीफाई कर ले और आप सारी डिटेल को कंफर्म कर ले।


इतना होते ही तुरंत आपके बैंक अकाउंट से आपके पैसे कट होकर अर्थात डेबिट होकर आप जिसको पैसे भेजना चाहते हैं उसके अकाउंट में तुरंत कुछ सेकेंड में चले जाएंगे अर्थात ट्रांसफर हो जाएंगे।


और जब आपके अकाउंट से पैसे कट होकर डेबिट हो कर आपके किसी दोस्त या जिसको आप भेजना चाहते हैं उसके अकाउंट में चले जाएंगे तब आप अपने मोबाइल फोन पर एक मैसेज रिसीव होगा।


जिसमें आपके द्वारा की गई सारी ट्रांजैक्शन की डिटेल होगी यह ट्रांजैक्शन वाला मैसेज आप जरूर संभाल कर रखें क्योंकि अगर पेमेंट ट्रांसफर होने में कोई दिक्कत या कोई परेशानी हो तब आप इस ट्रांजैक्शन का रेफरेंस नंबर बैंक वालों को दिखा सकते हैं यह आपके पास एक सबूत होता है।


दोस्तों अब हमने जान लिया है कि बैंक अकाउंट और आईएफसी कोड के द्वारा आई IMPS कैसे करते हैं तो चलिए अब हम इसके बारे में और अधिक जान लेते हैं।

imps full form
imps-full-form


IMPS के लाभ क्या हैं?


IMPS की बात करें तो इसके बहुत सारे लाभ होते हैं क्योंकि यह बहुत आसान तरीका है अपने अकाउंट से किसी दूसरे के अकाउंट में घर बैठे बिठाए पैसे ट्रांसफर करने का क्योंकि पहले अगर किसी के बैंक में पैसे ट्रांसफर तत्काल करने होते थे।


तब बैंक वालों के चक्कर काटने पड़ते थे तब भी समय पर किसी दूसरे के बैंक में पैसे ट्रांसफर नहीं होते थे इन सभी का हल बैंक ने IMPS सर्विस के द्वारा निकाला इस सर्विस से आप अपने नेट बैंकिंग अकाउंट से अटैच IMPS सर्विस का इस्तेमाल करें किसी भी दूसरे बैंक में अर्थात खाते में पैसे ट्रांसफर एक क्लिक में कुछ सेकंड में कर सकते हैं।



IMPS BENEFITS : 


IMPS सर्विस की सहायता से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करना बहुत ही ज्यादा आसान हो गया है।


आप किसी दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए बैंक के बार-बार चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं।


IMPS की सर्विस बहुत ज्यादा फास्ट अर्थात तेज है आप जिस किसी को भी पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं उसको बहुत जल्दी कुछ संगठनों में तत्काल भुगतान कर सकते हैं।


IMPS सर्विस की सहायता से पैसे ट्रांजैक्शन जैसी कारों में बहुत तेजी आई है।


और IMPS सर्विस का इस्तेमाल बहुत आसान होता है और इस सर्विस को आप हर 24 घंटे में दिन हो या रात हो कभी भी किसी भी वक्त एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर बहुत आसानी से कर सकते हैं।


IMPS सर्विस का इस्तेमाल हर कोई कर सकता है जिसका भी बैंक में खाता है वह व्यक्ति आई एम पी एस सर्विस का इस्तेमाल कर सकता है।


और IMPS सर्विस के आ जाने से पहले जब पैसे ट्रांसफर करना जैसा कार्य बहुत ज्यादा मुश्किल हुआ करता था और जिस में बहुत ज्यादा समय लगता था आज इस सर्विस के आ जाने से बहुत आसान हो गया है।


IMPS सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपको बैंक में जाने की कोई भी आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से इंटरनेट कनेक्शन के साथ बहुत आसानी से इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं जो की बहुत ही लाभदायक सर्विस है।


दोस्तों अब हमने IMPS सर्विस के क्या-क्या लाभ होते हैं इसके बारे में अच्छे से जान और समझ लिया है चलिए अब हम इसके अतिरिक्त और ज्यादा जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।



IMPS ट्रांजेक्शन का मतलब क्या है | What is the meaning of IMPS transaction?


दोस्तों हम आप को बता दे की IMPS का अर्थ भारतीय बैंकिंग प्रणाली शब्दावली में तत्काल भुगतान सेवा है अर्थात इस बैंकिंग प्रणाली से बहुत आसानी से एक बैंक से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं और यह देश के शीर्ष बैंक और भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा उपलब्ध कराया गया धन हस्तांतरण तंत्र है।



IMPS और NEFT के बीच अंतर क्या है | What is difference between IMPS vs NEFT?


आप को बता दे की IMPS  का पुरा नाम | तत्काल भुगतान सेवा | है और (IMPS) राष्ट्रीय वित्तीय स्विच नेटवर्क पर बनाया गया है और इसका प्रबंधन नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) द्वारा किया जाता है।


और जबकि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रबंधित किया जाता है और NEFT IMPS की तरह एक वास्तविक समय फंड ट्रांसफर समाधान नहीं है।


अर्थात एनआईएफटी से पैसे ट्रांसफर करने में थोड़ा अधिक समय लगता है परंतु आई एम पी प्रश्न के माध्यम से MONEY एक बैंक से दूसरे बैंक खाते में ट्रांसफर कुछ सेकंडो में हो जाता है।


imps full form
imps-full-form


कौन सा सुरक्षित है imps या NEFT | Which is safe imps or Neft?


तो आप को बता दे की IMPS का उपयोग छोटी मात्रा में स्थानांतरण के लिए किया जाता है और सेवा कैप फंड lakh 2 लाख में स्थानांतरित होता है और लेकिन लेनदेन की मात्रा पर कोई कम सीमा नहीं है और बता दे इसके विपरीत NEFT में लेनदेन राशि की कोई ऊपरी सीमा नहीं है।


और इसका मतलब है कि अब आप NEFT के माध्यम से बड़ी मात्रा मे 24 घंटे हस्तांतरण कर सकते है IMPS और NEFT यह दोनों पूरी तरह से सुरक्षित है आप बिना किसी चिंता के इन दोनों में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।



क्या IMPS ट्रांसफर सुरक्षित है | Is IMPS transfer safe?


जी हां IMPS 100% सुरक्षित क्युकी यह सुरक्षित और लागत प्रभावी है और IMPS में धन के लेन-देन की कोई न्यूनतम राशि सीमा नहीं है और IMPS दिन में 24 घंटे और छुट्टियों पर भी उपलब्ध है और आइएमपीएस से ग्राहक इंट्राबैंक के साथ-साथ इंटरबैंक भुगतान भी कर सकता है अर्थात आई एम पी एस सी के द्वारा राशि का भुगतान और ट्रांसफर करना बिल्कुल सुरक्षित हैं।



क्या IMPS ट्रांसफर फ्री है | is IMPS transfer free?


दोस्तों आप के मन मै यह सवाल जरूर आया होगा की क्या IMPS ट्रांसफर फ्री है तो हम आप को बता दे की फंड ट्रांसफर के लिए IMPS शुल्क न्यूनतम रुपये से जाता है और ₹2.50 से अधिकतम ₹25 है और हालांकि NEFT के लिए शुल्क समान हैं और यह वास्तविक समय में धनराशि स्थानांतरित नहीं करता है और जिससे IMPS को एक निश्चित लाभ मिलता है।



IMPS की सीमा क्या है | What is the limit of imps?


तो बता दे की IMPS अधिकतम सीमा प्रति लेनदेन रु 2 लाख रुपए है और बैंक और IMPS की सीमाएं स्वीकृत होने के आधार पर कई लेनदेन स्वीकार्य हो सकते हैं और NEFT के लिए न्यूनतम सीमा 5 लाख रुपए होती है।


परंतु एनईएफटी में अगर हम भुगतान दांत पैसे ट्रांसफर करते हैं तो एनईएफटी से पैसे ट्रांसफर करने में समय लगता है परंतु इसके विपरीत आईएमपीएस के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कुछ क्षणों में ही हो जाते हैं।



IMPS हस्तांतरण के लिए क्या आवश्यक है | What is required for IMPS transfer?


दोस्तों अब हम जानते हैं कि IMPS हस्तांतरण के लिए क्या आवश्यक होता है तो चलिए किसके बारे में अधिक जान लेते हैं।



REQUIRED FOR IMPS TRANSFER : 


बता दे की IMPS हस्तांतरण करने के लिए यह आवश्यक विवरण लाभार्थी का नाम, खाता संख्या, शाखा का नाम और IFSC कोड हैं।


  ग्राहक का मोबाइल मनी आइडेंटिफिकेशन नंबर (MMID) और मोबाइल नंबर का उपयोग करके IMPS के माध्यम से पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं।


ग्राहक MMID के साथ-साथ IFSC का उपयोग करके फंड भेज सकते हैं और इससे पैसे भेजना बहुत आसान हो जाता है।



IMPS कैसे इस्तेमाल करते हैं | How can I use imps?


IMPS इस्तेमाल करने के लिए अपने नेट बैंकिंग अकाउंट मै लॉगिन करें और IMPS से आईएमपीएस मेनू का चयन करें या यदि आपके बैंक ने एसएमएस पर आईएमपीएस प्रदान किया है तो अपने मोबाइल में एसएमएस सुविधा का उपयोग करें।


और लाभार्थी मोबाइल नंबर और एमएमआईडी प्राप्त करें और लाभार्थी मोबाइल नंबर, लाभार्थी MMID, राशि और अपना MPIN भेजें और फंड ट्रांसफर करें।



GOOGLE PAY NEFT IMPS से कौन सा बेहतर है | Google pay Neft or imps?


यह 3 सर्विस भुगतान बाजार में पेटीएम के नेतृत्व का विस्तार करता है और जहां UPI P2P (पीयर-टू-पीयर) ऐप जैसे phone pay और Google pay प्रति लेनदेन और 2 लाख तक सीमित हैं और हम सभी महत्वपूर्ण भुगतान विधियों की पेशकश करते हैं और एकमात्र 3 ऐसे प्लेटफ़ॉर्म है।


जहां उपयोगकर्ता NEFT, IMPS, UPI, वॉलेट और कार्ड का उपयोग करके तुरंत भुगतान कर सकते हैं यह बहुत ही आसान तरीका है पैसे ट्रांसफर करने है यह 3 सर्विस बहुत ही महत्वपूर्ण है और यह तीनों सर्विस बहुत बेहतर है।



क्या IMPS और NET BANKING समान है | Is imps and net banking same?


तो आप को बता दे की IMPS पैसे भेजने और प्राप्त करने के सबसे बेहतर और सुरक्षित तरीकों में से एक है और IMPS नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग दोनों प्लेटफॉर्म पर आसानी से काम करता है और आइएमपीएस एक सर्विस होती है।


यह नेट बैंकिंग अर्थात (अकांउट नंबर) पर काम करता है और साथ ही इसकी सेवाएं 24x7 उपलब्ध होती है और IMPS मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से लाभार्थी को पैसे भेजने के लिए और लाभार्थी का मोबाइल नंबर और मोबाइल मनी आइडेंटिफ़ायर (MMID) होता है जिसके माध्यम से मनी भारत फंड ट्रांसफर किया जाता है।


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि IMPS का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त आइएमपीएस के सारे सवालों के जवाब आपको अच्छे से मिल गए होंगे और आपको इस जानकारी से कुछ नया जरूर सीखने के मिला होगा।


दोस्तों यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको कुछ नया सीखने को मिला तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करें जरूर बताएं क्योंकि आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुत कीमती है कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को पूरा अंत तक बढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।



दोस्तों यह imps full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment