hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Thursday, April 22, 2021

/ DAC क्या हैं?DAC का फुल फॉर्म क्या हैं? | dac full form | dac full form in hindi

DAC क्या हैं?DAC का फुल फॉर्म क्या हैं? | dac full form | dac full form in hindi

DAC का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

dac full form
dac-full-form

dac full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार और इंटरेस्टिंग पोस्ट में क्या आप जानते हैं dac full form क्या होता है अगर नहीं जानते तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं और इसके अतिरिक्त डीएसी क्या होता है।

डीएसी का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश भाषा में क्या होता है यह सब आज हम आपको बताने वाले हैं आज की पोस्ट बहुत ही ज्यादा खास होने वाली है क्योंकि हम DAC की पूरी जानकारी बहुत ही आसान और सरल शब्दों का प्रयोग करके आपको बताने वाले हैं।

आज की इस पोस्ट से आपको कुछ नया जरूर सीखने को मिलेगा तो चलिए बिना किसी देरी के पोस्ट को शुरू करते हैं कृपया आप पोस्ट पर अंत तक बने रहे।


DAC क्या हैं | what is dac |

DAC का पूरा नाम | Digital-to-Analog Converter | होता है और इसको शॉट फॉर्म में डीएसी कहा जाता है और बता दें कि कंप्यूटर डिजिटल इंफॉर्मेशन सिंगनल को ही समझ सकता है और इलेक्ट्रॉनिक्स में डिजिटल-से-एनालॉग कनवर्टर (DAC, D / A, D2A, या D-to-A) एक प्रणाली है।

जो एक डिजिटल सिग्नल को एनालॉग सिग्नल में परिवर्तित करता है और इसलिए जो कंप्यूटर से आउटपुट उत्पन्न होता है वह आउटपुट typically digital format मैं होता है तो आपको बता दें कि कुछ आउटपुट के डिवाइस analog input को ही अच्छे से समझते हैं।

और इसीलिए digital-to-analog converter अर्थात डीएसई का इस्तेमाल किया जाता है अर्थात कंप्यूटर केवल डिजिटल इंफॉर्मेशन के सिग्नल को ही समझ सकते हैं इसलिए डीएसई कंप्यूटर को डिजिटल ऑडियो और वीडियो को analog signal में convert कर इनपुट देता है।

और इससे कंप्यूटर को ऑडियो और वीडियो को समझने में आसानी होती है और डिजिटल सिग्नल एक तरह की असल में स्ट्रीम होती है और उस stream को ones और zeros मैं ट्रांसफर किया जाता है।

अर्थात साधारण शब्दों में कंप्यूटर में DAC डिजिटल डाटा लेता है और फिर उस डाटा को एनालॉग सिगनल में कन्वर्ट कर देता है अर्थात बदल देता है आप जब कोई ऑडियो वीडियो अपने स्मार्टफोन टेबलेट या कंप्यूटर पीसी में देखते हैं वह डीएसई द्वारा कन्वर्ट किया एनालॉग सिगनल ही होता है।


DAC कैसे काम करता है | How does DAC work?

DAC डिजिटल डेटा लेता है और इसे एनालॉग ऑडियो सिग्नल में बदल देता है और बाद में यह उस एनालॉग सिग्नल को एक एम्पलीफायर में भेजता है जब आप डिजिटल रिकॉर्डिंग सुनते हैं तो आप वास्तव में एक एनालॉग सिग्नल को सुन रहे होते हैं जो डीएसी द्वारा डिजिटल से परिवर्तित किया गया था।
dac full form
dac-full-form

उदाहरण के लिए : 

आपके स्मार्टफ़ोन में केवल एक बहुत ही बुनियादी DAC होता है और बीएसई डिजिटल डाटा को जैसे ऑडियो और वीडियो को एनालॉग सिगनल में कन्वर्ट अर्थात (परिवर्तित) कर देता है और उसको एंपलीफायर मैं भेज देता है जिसकी वजह से आप ऑडियो वीडियो देख और सुन पाते हैं।


डीएसी का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of dac |

DAC का फुल फॉर्म | digital-to-analog converter | होता है और क्योंकि कंप्यूटर केवल डिजिटल एनालॉग सिग्नल को ही समझ सकता है इसलिए डीएसइ कंप्यूटर में ऑडियो और वीडियो को अर्थात डिजिटल डाटा को इनपुट लेता है और उस सभी डिजिटल डाटा को एनालॉग सिग्नल में परिवर्तित अर्थात कन्वर्ट कर देता है।

और उस सभी एनालॉग सिग्नल में परिवर्तित हुए डाटा को जैसे वीडियो और ऑडियो को एंपलीफायर में भेजता है जिसकी वजह से कंप्यूटर आउटपुट करता है और ऑडियो और वीडियो को आप देख और सुन पाते हैं।

असल में आप एनालॉग सिग्नल को ही सुन पाते हैं यह कंप्यूटर में एक बहुत महत्वपूर्ण होता है जिसकी वजह से कंप्यूटर को डिजिटल डाटा समझने में आसानी होती है और कंप्यूटर आसानी से डाटा को प्रोसेस कर पाता है।

दोस्तों अब हमने जान लिया है की dac ka full form क्या होता है और अब हम DAC के बारे में अच्छे से और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं तो चलिए अब जान लेते हैं।


डीएसी का फुल फॉर्म हिंदी में | dac full form in hindi | 

DAC का फुल फॉर्म हिंदी में | डिज़िटल से एनालॉग कन्वर्टर | होता है और जिसके फुल फॉर्म से ही स्पष्ट होता है कि यह कंप्यूटर में है डिजिटल डाटा को लेता है और फिर उससे डाटा को एनालॉग सिगनल में कन्वर्ट कर देता है डिजिटल डाटा जैसे ऑडियो वीडियो इत्यादि अन्य तरह के डिजिटल डाटा को लेकर उसे DAC डिजिटल से एनालॉग सिग्नल में कन्वर्ट कर एक एंपलीफायर में भेज देता है।

डी - डिज़िटल से
ए - एनालॉग
सी - कन्वर्टर

जिसके बाद आप ऑडियो और वीडियो को एक एनालॉग सिग्नल के रूप में सुन सकते हैं क्योंकि कंप्यूटर डिजिटल डाटा को अर्थात डिजिटल इंफॉर्मेशन को सिग्नल के रूप में समझता है।

इसीलिए DAC कंप्यूटर को डिजिटल डाटा कन्वर्ट कर एनालॉग सिगनल के रूप में देता है।

दोस्तों अब हमने d a c full form होता है हिंदी भाषा में अच्छे से समझ लिया है तो चलिए अब हम DAC के बारे में और अधिक जान लेते हैं।


डीएसी का फुल फॉर्म इंग्लिश में | dac full form in English | 

DAC का फुल फॉर्म इंग्लिश में | digital-to-analog converter | होता है यह कंप्यूटर में सभी तरह के डिजिटल डाटा को एनालॉग सिग्नल में परिवर्तित अर्थात बदल देता है जिसकी वजह से कंप्यूटर को डिजिटल डाटा समझ में आ जाता है।

और फिर यह डाटा एनालॉग सिगनल में परिवर्तित होकर एक एंपलीफायर में जाता है एंपलीफायर इस डाटा को सिग्नल के रूप में प्रोसेस करता है।

D - DIGITAL TO
A - ANALOG
C - CONVERTER

जिसकी वजह से आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप और मोबाइल में डिजिटल डाटा अर्थात डिजिटल ऑडियो डिजिटल वीडियो को सुन पाते हैं अर्थात आप सुन पाते है DAC बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

जिसकी वजह से डिजिटल डाटा कंप्यूटर को एनालॉग सिग्नल के रूप में मिलता है अर्थात इनपुट मिलता है जिसकी वजह से कंप्यूटर इस डाटा को प्रोसेस कर आउटपुट करता है।

दोस्तों अब हमने इंग्लिश में dac full form क्या होता है इसको अच्छे से जान और समझ लिया है अब DAC के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


DAC आउटपुट क्या है | What is DAC output?

तो बता दे की एक डिजिटल-से-एनालॉग कनवर्टर (DAC) एक सर्किट है और जो एक बाइनरी इनपुट नंबर को एनालॉग आउटपुट में परिवर्तित करता है अर्थात डिजिटल डाटा को एनालॉग सिगनल में कन्वर्ट कर आउटपुट करता है।
dac full form
dac-full-form

DAC के प्रकार क्या हैं | What are the types of DAC?

दोस्तों अब हम जान लेते हैं कि DAC के कितने प्रकार होते हैं बीएसई के प्रकार कुछ इस तरह के हैं जैसे।


TYPES OF DAC :


तो बता दे की एक Summing एम्पलीफायर क्युकी डिजिटल से एनालॉग रूपांतरण बस बाइनरी इनपुट का एक भारित योग है और यह एक सर्किट जिसे एंप्ली एम्पलीफायर कहा जाता है।

R -2 R Ladder यह DAC का सबसे सरल प्रकार है और सीढ़ी में व्यवस्थित केवल दो प्रतिरोधक मानों की आवश्यकता है और PWM DAC यह भी एक प्रकार है।


ADC और DAC में क्या अंतर है | What is the difference between ADC and DAC?

दोस्तों अब हम ADC और DAC में क्या अंतर होता है इसके बारे में अच्छे से जान और समझ लेते हैं यह दोनों बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं तो चलिए आप इनके अंतर के बारे में भी जान लेते हैं।


DIFFERENCE BETWEEN ADC AND DAC :


ADC

ADC एक इनपुट वोल्टेज रेंज पर निरंतर एनालॉग सिग्नल का नमूना लेते हैं और उन्हें एडीसी बिट्स की संख्या के बराबर रिज़ॉल्यूशन के साथ डिजिटल अभ्यावेदन (शब्द) में परिवर्तित करते हैं।


DAC

DAC डिजिटल इनपुट कोड को एनालॉग आउटपुट सिग्नल में परिवर्तित करते हैं अनिवार्य रूप से एक एडीसी के विपरीत कार्य प्रदान करते हैं DSC digital डाटा को एनालॉग सिगनल में कन्वर्ट करते हैं और आउटपुट देते हैं।

दोस्तों का नाम नहीं जान लिया है की एडीसी और डीएसी में क्या अंतर है तो चलिए अब आगे DAC के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


DA या DAC कनवर्टर का मुख्य कार्य क्या है | What is the main function of d'A or DAC converter?

तो हम आपको बता दे की DAC एक डिजिटल-से-एनालॉग कनवर्टर (डीएसी) जैसा कि नाम से पता चलता है और एक डेटा कनवर्टर है और जो डिजिटल इनपुट से एनालॉग आउटपुट उत्पन्न करता है।

और एक DA असतत डिजिटल कोड की एक सीमित संख्या को असतत एनालॉग आउटपुट मानों की एक समान संख्या में परिवर्तित करता है अर्थात डिजिटल डाटा को एनालॉग सिग्नल में तब्दील कर OUTPUT देता है।


DAC के विनिर्देश क्या हैं | What are the specifications of DAC?

तो आप को बता दे की डिजिटल से एनालॉग कनवर्टर (DAC) विनिर्देशों डी ए कन्वर्टर्स निर्माता द्वारा निर्दिष्ट विनिर्देशों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ उपलब्ध हैं और यह कुछ महत्वपूर्ण विशिष्टताओं में रिज़ॉल्यूशन, सटीकता, रैखिकता, एकरूपता, रूपांतरण समय, बसने का समय और स्थिरता हैं यह बहुत ही महत्वपूर्ण है।


HIFI DAC क्या है | What is HIFI DAC?

हम आप को बता दे की HIFI क्वाड डीएसी (हाई फिडेलिटी क्वाड (डिजिटल एनालॉग कनवर्टर) का उपयोग करते हुए है और आप मोबाइल फोन से जुड़े इयरफ़ोन, हेडसेट और स्पीकर के साथ मूल ध्वनि के करीब उच्च गुणवत्ता वाली ध्वनि का आनंद ले सकते हैं।

और प्रत्येक इयरफ़ोन के प्रतिबाधा के अनुसार, यह स्वचालित रूप से सेट होता है जिसके कारण यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण है।


क्या DAC क्वालिटी मैटर करता है | Does DAC Quality Matter?

तो बता दे की रूप से बहुत बेहतर DAC मूल एनालॉग सिग्नल के लिए अधिक सटीक ऑडियो होती है और इसका मतलब यह नहीं है कि यह कितना अच्छा लगता है और कम रिटर्न DAC के साथ इतनी तेजी से किक करता है।

कि आपको वास्तव में संकेत के लिए पर्याप्त रूप से मामले को बदलने के लिए एक बहुत बुरे की आवश्यकता होगी इसीलिए DAC क्वालिटी मैटर करता है जिसकी वजह से यह बेहतरीन ऑडियो क्वालिटी आउटपुट दे सकता है।
dac full form
dac-full-form

ADC और DAC कहां उपयोग किए जाते हैं | Where are ADC and DAC used?

दोस्तों ADC और DAC का प्रयोग कहां कहां पर होता है तो चलिए अब इसके बारे में अच्छे से समझ लेते हैं।


ADC AND DAC USED :

तो बता दे की आज के आधुनिक जीवन में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों जैसे संचार, परिवहन, मनोरंजन, आदि में अक्सर किया जाता है।

आप को हम बता दे की इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में डिजिटल कनवर्टर (ADC) का बहुत इस्तेमाल किया जाता है और डिजिटल से एनालॉग कनवर्टर (DAC) बहुत महत्वपूर्ण घटक हैं और इसका इस्तेमाल डिजिटल डाटा एनालॉग सिगनल कन्वर्ट करने में किया जाता है।

तो दोस्तों अब हमने जान लिया है कि एडीसी और DAC का इस्तेमाल कहां पर किया जाता है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि DAC का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त DAC के बारे में आपको अच्छे से जानकारी प्राप्त हो गई होगी और इससे जानकारी से आपको कुछ नया जरूर सीखने को मिला होगा।

दोस्तों यदि आपको हमारे द्वारा दी की जानकारी अच्छी लगी है और ऐसे जानकारी से आपको कुछ नया सीखने को मिला है तो कृपया आप अपने कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है तो कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह dac full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks! 

No comments:

Post a Comment