hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Saturday, April 24, 2021

/ CAPTCHA क्या हैं?CAPTCHA का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | captcha full form | captcha meaning in hindi

CAPTCHA क्या हैं?CAPTCHA का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | captcha full form | captcha meaning in hindi

CAPTCHA का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

captcha full form
captcha-full-form

captcha full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और नई शानदार पोस्ट में क्या आप जानते हैं captcha full form क्या होता है आपने क्या-क्या का नाम तो बहुत सुना होगा और चाचा कोड को भरने की कोशिश भी की होगी यह क्या चल रहा है सिक्योरिटी को नजर रखते हुए हर वेबसाइट ब्लॉग कमेंट बॉक्स या रजिस्टर करते समय आदि में कैप्चा की ऑप्शन होती है।

जिसको भरकर ही आगे पेज पर विजिट किया जा सकता है यह कैप्चा इंसान और मशीन के बीच डिफरेंस अर्थात अंतर करने के लिए किया जाता है तो आज हम आपको कैप्चा की फुल फॉर्म क्या होती है और कैप्चा का कोड क्या है और कैप्चा कोड कैसे लिखते हैं और कैप्चा कितने प्रकार के होते हैं।

और इसके अतिरिक्त कैप्चा को कैसे सॉल्व किया जाता है कैप्चा कोड भरने का सबसे सही तरीका क्या होता है आज हम आपको कैप्चा के बारे में बहुत सारी जानकारी देने वाले हैं आज की इस पोस्ट के द्वारा आपको कैप्चा के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा आज की पोस्ट बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग और खास होने वाली है।

क्योंकि आज हम आपको कैप्चा के बारे में बहुत आसान शब्दों का प्रयोग करें बताने वाले हैं तो चलिए बिना किसी देरी के पोस्ट को शुरू करते हैं कृपया आप पोस्ट पर अब तक बने रहें।


Captcha की परिभाषा क्या है | what is captcha code |

CAPTCHA का पूरा नाम | Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart | होता है CAPTCHA का meaning यह एक टूल या कंप्यूटर प्रोग्राम होता है कैप्चा का कोड क्या है तो बता दे की जिसकी सहायता से एक मशीन या रोबोट और इंसान में फर्क किया जा सकता है।

क्योंकि कैप्चा कोड बहुत प्रकार के होते हैं जैसे नंबर अल्फाबेट्स तस्वीरें इत्यादि तरह के कैप्चा होते हैं और यह कैप्चा बहुत आसान होते हैं जिनको केवल इंसान ही सॉल्व कर सकता है कोई मशीन या रोबोट इसको नहीं समझ सकती है इसलिए कैप्चा का इस्तेमाल इंसान और मशीन के बीच अंतर करने के लिए ही किया जाता है।

कैप्चा का इस्तेमाल किसी वेबसाइट ब्लॉग के लिए कमेंट बॉक्स यहां किसी वेबसाइट पर रजिस्टर करते समय एक बार कैप्चा की ऑप्शन फिल करने की ऑप्शन जरूर आती है यह इसलिए किया जाता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि वेबसाइट या ब्लॉग पर कोई भी व्यक्ति विजिट कर रहा है।

या कोई रोबोट विजिट कर रहा है क्योंकि जैसे इंसान इंटरनेट पर होते हैं वैसे ही रोबोट जो कंप्यूटर प्रोग्राम द्वारा बनाए जाते हैं वह भी वेबसाइट या ब्लॉग पर ना आ सके क्योंकि रोबोट किसी हैकर द्वारा भेजे हो सकते हैं जो वेबसाइट या ब्लॉग या आपके द्वारा डाली गई इंफॉर्मेशन से आपका अकाउंट हैक कर सकते हैं।

स्पैमिंग कर सकते हैं तो इसी से बचने के लिए कैप्चा कोड का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि बिना CAPTCHA भरे किसी दूसरे पेज पर विजिट नहीं किया जा सकता है और एक रोबोट कभी कैप्चा समझ नहीं सकता है और इस तरह से ये वेबसाइट ब्लॉग की सिक्योरिटी के आधार पर रोबोट या मशीन से सुरक्षा की जा सकती है।


कैप्चा को किसने बनाया था?

कैप्चा एक बहुत ही बेहतरीन प्रोग्राम टूल है जिसकी सहायता से मशीन और इंसान के बीच अंतर किया जा सकता है और कैप्चा को दुनिया में सबसे पहले सन 2000 में Luis Von Ahn और Manuel Blum, Nicholas Hopper और John Langford इन सभी के द्वारा कैप्चा सुरक्षा के लिए बनाया गया और यह सभी Carnegie Mellon University के प्रोफेसर थे। 

इन्होंने एक ऐसी टेक्नोलॉजी निकाली जिनसे इंसान और मशीन में फर्क किया जा सकता है और इस कैप्चा की मदद से स्पैम को रोका जा सकता है और काफी हद तक रोका भी गया है और कैप्चा कोड अर्थात Captcha code number दो तरह content generator अर्थात बनाया जा सकता है जैसे -

अगर आप अपनी वेबसाइट या किसी ब्लॉग पर spam को रोकने के लिए कैप्चा लगाना चाहते हैं तो आप CAPTCHA का कोड खुद बनाकर सबमिट कर सकते हैं।

और दूसरा तरीका अगर आप चाहते हैं तो CAPTCHA का ऑटोमेटिक कोड जनरेट भी कर सकते हैं।

यह दोनों तरीकों में से आप कोई भी एक तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके इस्तेमाल से अपने वेबसाइट या ब्लॉक या कमेंट बॉक्स को सुरक्षा प्रदान की जा सकती है यह बहुत जरूरी होता है।
captcha full form
captcha-full-form

कैप्चा का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of captcha |

CAPTCHA का फुल फॉर्म | Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart | होता है यह एक ऐसा टूल या कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जिसकी सहायता से मशीन या रोबोट और इंसान मैं फर्क बहुत आसानी से किया जा सकता है अर्थात रोबोट और इंसान को पहचानने के लिए कैप्चा तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है।

इसका इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि जो वेबसाइट ब्लॉग या कमेंट बॉक्स में इनपुट दे रहा है वह कोई इंसान है या कोई रोबोट है इसका पता कैप्चा से लगाया जा सकता है क्योंकि कैप्चा में तस्वीरें दिखाई जाती है और लिखा होता है।

कि आपको कौन सी तस्वीरें सेलेक्ट करनी है तस्वीरों को सिलेक्ट करने के बाद नीचे वेरीफाई का ऑप्शन आता है और CAPTCHA वेरीफाई करने के बाद ही आप अगले पेज पर विजिट कर सकते हैं तो बता दें कि यह क्या क्या सिर्फ एक इंसान ही समझ सकता है और इसको फिल कर सकता है एक मशीन यहां रोबोट कैप्चा को नहीं समझ सकते हैं।

इसलिए वह कैप्चा फील कर नहीं सकते हैं इसलिए रोबोट वेबसाइट या ब्लॉग के अंदर नहीं घुस सकते हैं तो इस तरह से वेबसाइट और ब्लॉग और अन्य क्षेत्र की इंफॉर्मेशन की रोबोट से सुरक्षा की जाती है क्योंकि रोबोट आपके ब्लॉग या वेबसाइट या कमेंट बॉक्स में स्पैम कर सकते हैं और आपका अकाउंट बेकार कर सकते हैं इसी से बचने के लिए CAPTCHA CODE का इस्तेमाल किया जाता है।

दोस्तों अब हमने captcha ka full form क्या होता है इसको अच्छे से जान और समझ लिया है तो चलिए अब हम कैप्चा के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


कैप्चा का फुल फॉर्म हिंदी में | meaning of captcha in hindi |

CAPTCHA का फुल फॉर्म हिंदी में | कंप्यूटर और मानव के अलावा बताने के लिए पूर्ण स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग टेस्ट | या | कंप्लीट ऑटोमेटेड पब्लिक टूरिंग टेस्ट टू टेल कंप्यूटर्स एंड ह्यूमन अपार्ट | होता है यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी जिसको आप तकनीक नहीं कभी कह सकते हैं यह टेक्नोलॉजी सन 2000 में बनाई गई थी।

और CAPTCHA एक मशीन रोबोट और एक इंसान के बीच फर्क कर सकता है और मशीन और इंसान के बीच अंतर अर्थात फर्क करने के लिए ही कैप्चा बनाया गया है।

सी - कंप्लीट
ए - ऑटोमेटेड
पी - पब्लिक
टी - टूरिंग टेस्ट टू टेल
सी - कंप्यूटर्स
एच - एंड ह्यूमन
ए - अपार्ट

क्योंकि जैसे जैसे इंसान इंटरनेट पर मजबूत रहते हैं वेबसाइट या ब्लॉग पर इनफॉरमेशन या किसी भी वेबसाइट पर रजिस्टर करते हैं तो वैसे ही रोबोट जो कंप्यूटर प्रोग्राम के द्वारा बनाए जाते हैं वह भी इंटरनेट पर मौजूद रहते हैं।

और हर किसी की वेबसाइट या ब्लॉग पर आते हैं क्योंकि यह रोबोट वेबसाइट या ब्लॉग पर स्पैमिंग कर सकते हैं वेबसाइट और ब्लॉग और आपकी इंफॉर्मेशन के लिए खतरा बन सकते हैं।

इसी से बचने के लिए CAPTCHA टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हर एक वेबसाइट और ब्लॉग क्रेटर करता है और जिसकी सहायता से स्पैमिंग को रोका जा सकता है।

दोस्तों अब हमने captcha in hindi meaning मैं अच्छे से समझ लिया है और अब हम कैप्चा के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं चलिए जान लेते हैं।


कैप्चा का फुल फॉर्म इंग्लिश में | captcha full form in english |

CAPTCHA का फुल फॉर्म इंग्लिश में | complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart | होता है यह एक बहुत ही बेहतरीन टेक्नोलॉजी है और यह टेक्नोलॉजी एक इंसान और मशीन के बीच अंतर को पता कर सकती है और इसको मशीन और इंसान के बीच अंतर अर्थात फर्क करने के लिए ही बनाया गया है।

C - COMPLETE
A - AUTOMATED
P - PUBLIC
T - TURING TEST To TELL
C - COMPUTERS AND
H - HUMAN
A - APART

क्योंकि CAPTCHA तकनीक से यह पता लगाया जा सकता है कि वेबसाइट या ब्लॉग पर इनपुट किसके द्वारा आ रही है एक इंसान के द्वारा या किसी रोबोट के द्वारा यह बहुत आसानी से कैप्चा तकनीक से पता लगाया जा सकता है क्योंकि कैप्चा बहुत तरह के होते हैं।

जैसे तस्वीरों अल्फाबेट्स नंबर पजल्स के द्वारा कैप्चा बहुत आसान होते हैं और इसको एक इंसान ही समझ सकता है और फिर कर सकता है एक मशीन या रोबोट CAPTCHA को ना ही फील कर सकता है।

और ना ही समझ सकता है और इस तरह से इंसान और मशीन के बीच अंतर किया जाता है और मशीन को वेबसाइट या ब्लॉग स्पेमिंग को रोकने के लिए कैप्चा का इस्तेमाल किया जाता है।

दोस्तों अभी तक हमने हिंदी और इंग्लिश भाषा में captcha full form क्या होता है इसको अच्छे से जान भी ले लिया है और अच्छे से समझ भी लिया है तो चलिए अब हम CAPTCHA के बारे में और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं चलिए आगे बढ़ते हैं।
captcha full form
captcha-full-form

कैप्चा कितने प्रकार के होते हैं | What are the different types of Captcha?

दोस्तों आपने बहुत सारे CAPTCHA CODE फिल किए होंगे अर्थात आपने बहुत सारे कैप्चा कोड का सामना किया होगा तो आपको बता दें कि इतनी सारी कैप्चा कोड होने का मतलब यह है कि जिस तरह का कोई ब्लॉग या वेबसाइट होगा उसी तरह का कैप्चा दिखाई देगा अर्थात होगा।

आज हम यह जानेंगे कि CAPTCHA कोड कितने प्रकार के होते हैं तो चलिए कैप्चा कोड के प्रकार के बारे में जान लेते हैं और गणित की समस्याये कैप्चा का एक लोकप्रिय रूप एक साधारण गणित समस्या है जिसे किसी साइट पर जोड़ा जाता है।


TYPES OF CAPTCHA :

WORD PROBLEM
NO CAPTCHA RECAPTCHA
SOCIAL MEDIA SIGN IN
CONFIDENT CAPTCHA
INVISIBLE RECAPTCHA
TIME-BASED
HONEYPOT


WORD PROBLEM CAPTCHA

यह CAPTCHA आपने अक्सर देखा होगा यह कैप्चा तब आता है जब आप या तो जीमेल पर अकाउंट बना रहे होते हैं या किसी वेबसाइट पर रजिस्टर कार्य कर रहे होते हैं इसमें कुछ अल्फाबेट वर्ड्स आते हैं जिनको देखकर लिखना होता है और उसके बाद कैप्चा वेरीफाई करना होता है और वेरीफाई होने के बाद आप वेबसाइट पर इंटर कर सकते हैं।


NO CAPTCHA RECAPTCHA 

इस तरह के कैप्चा आते हैं वह text based कैप्चा होते हैं और यह कैप्चा puzzle में आते हैं और इस कैप्चा को हल करने के लिए व्यक्ति को उससे लिखे टेक्स्ट को पहचानना पड़ता है फिर उसके बाद Enter CAPTCHA करके वेबसाइट पर विजिट कर सकता है।


SOCIAL MEDIA SIGN IN CAPTCHA

इस तरह के कैप्चा का इस्तेमाल आमतौर पर सोशल मीडिया वेबसाइट पर किया जाता है और इस तरह का कैप्चा puzzle में आता है और सारे पजल प्रोफाइल फोटो based होते हैं और इस कैप्चा को हो हल करने के लिए व्यक्ति को प्रोफाइल पिक्चर को पहचानना पड़ता है उसके बाद CAPTCHA वेरीफाई हो जाता है और व्यक्ति वेबसाइट पर इंटर कर सकता है।


CONFIDENT CAPTCHA

इस तरह के CAPTCHA तस्वीरों के बेस्ट पर होते हैं अर्थात जब भी आप किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर कोई कमेंट करते हैं या किसी वेबसाइट पर रजिस्टर करते हैं तब आपको यह तस्वीरें वाला कैप्चा जरूर दिखाई देगा।

इस को भरने के लिए आपको कैप्चा में टेक्स्ट में कुछ लिखा आएगा और उसके बाद तस्वीरों में जो टेक्स्ट में लिखा है उसको इन तस्वीरों में ढूंढना होता है सिलेक्ट करना होता है जो कैप्चा कहता है।

उन तस्वीरों को सिलेक्ट करना होता है और उसके बाद Enter CAPTCHA या वेरीफाई कैप्चा पर क्लिक करना होता है वेरीफाई होने के बाद आप वेबसाइट पर आगे विजिट कर सकते हैं।


INVISIBLE RECAPTCHA

दोस्तों इस तरह का कैप्चा वेबसाइट पर रजिस्टर करते समय या वेबसाइट के कमेंट बॉक्स में आता है और इस कैप्चा में ना कोई तस्वीर आती है और ना ही कोई अल्फाबेट ना नंबरिंग होती है बल्कि इस कैप्चा में सिर्फ सिर्फ एक ही ऑप्शन होती है जो कैप्चा पर I AM NOT A ROBOT की ऑप्शन पर क्लिक करना होता है इसलिए इस को इनविजिबल रीकैप्चा होता हैं।


कैप्चा का कोड क्या है | captcha code Number what is it?

तो दोस्तों में आप को बता दू की captcha code कंप्यूटर और मनुष्य | मानव | को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग परीक्षण के लिए खड़ा है अर्थात साधारण शब्दों में कैप्चा यह निर्धारित करता है कि उपयोगकर्ता वास्तविक व्यक्ति है।

या स्पैम रोबोट है और CAPTCHAs अक्षरों और संख्याओं में खिंचाव या हेरफेर करते हैं और यह निर्धारित करने की मानवीय क्षमता पर निर्भर करते हैं कि वे कौन से प्रतीक हैं अर्थात कैप्चा ऐसी संख्याओं अल्फाबेट्स images का इस्तेमाल करता है जिसको केवल एक व्यक्ति मनुष्य ही ही समझ सकता है।

कोई मशीन या रोबोट नहीं समझ सकता है इसीलिए इंसान उस CAPTCHA कौन सॉल्व कर सकता है एक रोबोट नहीं कर सकते हैं इस तरह से इंसान और रोबोट के बीच कैप्चा की मदद से फर्क पता किया जाता है।


कैप्चा कैसे पूरा करें | how to complete captcha |

यदि आप के मन मै भी यह सवाल है कैप्चा कोड कैसे लिखते हैं और कैप्चा छवि कैसे ठीक या भरे तो मै आप को बता दू की जब आप उन कैप्चा में से किसी एक पृष्ठ को लोड करते हैं तो सबसे पहले तीन का हम उल्लेख कर सकते हैं।

और अन्य नियमित प्रकारों के लिए आपको उत्तर इनपुट बॉक्स पर राइट क्लिक करना होगा और "इस इनपुट के लिए कैप्चा इमेज को ढूंढें और हल करें" चुनें या Ctrl + Shift + 6 दबाएं कैप्चा बहुत आसानी से फिल हो जाएगा और आप वेबसाइट पर आगे विजिट कर पाएंगे।
captcha full form
captcha-full-form

अपना कैप्चा कोड कैसे मिलेगा | How do I get my Captcha code?

आप को बता दे की इसके बजाय और एक अलग कोड प्राप्त करने के लिए इसे फिर से लोड करने का प्रयास करें जो समझने में आसान हो सकता है और आप आमतौर पर अपने ब्राउज़र में पृष्ठ को पुनः लोड करके ऐसा बिल्कुल कर सकते हैं।

और कुछ प्रवेश फॉर्म भी कोड पर क्लिक करने या एक आसान-से-पढ़ने के लिए कैप्चा प्राप्त करने के लिए एक रीलोड बटन दबाने का विकल्प प्रदान करते हैं जिससे आप को एक और नया कैप्चा मिल जाएगा समझ ना आने पर पेज को दुबारा रिलोड कर सकते है नया कैप्चा आ जाएगा।


कैप्चा तस्वीर क्या है | What is Captcha picture?

आप को बता दे की एक कैप्चा परीक्षण दो सरल भागों से बना है एक अक्षरों और / या संख्याओं का एक यादृच्छिक रूप से उत्पन्न अनुक्रम जो एक विकृत छवि और एक पाठ बॉक्स के रूप में दिखाई देता है और परीक्षण पास करने और अपनी मानवीय पहचान साबित करने के लिए बस छवि में दिखाई देने वाले वर्णों को टेक्स्ट बॉक्स में लिखें या कैप्चा ने जो text मै जो लिखा है उस छवि को ढूंढ कर सेलेक्ट करे और कैप्चा वेरीफाई करे।


कैप्चा कोड की आवश्यकता क्यों है | Why Captcha code is required?

दोस्तों अब हम CAPTCHA कोड के बारे में जानते हैं कि इस कोड की एक वेबसाइट ब्लॉक या किसी तरह की ऑनलाइन कार्य में इसकी आवश्यकता क्यों होती है यह क्यों इतना महत्वपूर्ण होता है तो चलिए इसके बारे में अच्छे से जान लेते हैं।


कैप्चा वेबसाइट या ब्लॉग पर किसने इनपुट की है इंसान ने या किसी रोबोट या मशीनें इसका पता कैप्चा द्वारा लगाया जा सकता है।

कैप्चा वेबसाइट टिप्पणी अनुभागों और ब्लॉगों पर स्पैम को रोकता है।

स्वचालित लिपियों के माध्यम से दुरुपयोग को रोकने के लिए कैप्चा द्वारा नि: शुल्क सेवाओं को संरक्षित किया जाना चाहिए।

CAPTCHA को आमतौर पर उन उपयोगकर्ताओं से इनपुट स्वीकार करने की आवश्यकता नहीं होती है जो पहले से ही अपने खातों में लॉग इन कर चुके हैं।

लेकिन यह बिना सोचे-समझे उपयोगकर्ताओं को धीमा करने में मदद कर सकता है बॉट्स की तरह जो कि वैध होने के लिए प्रामाणिक होने की आवश्यकता के बिना मंचों या ब्लॉगों में स्पैम टिप्पणियाँ पोस्ट करने की कोशिश करते हैं।

यह स्क्रैपर्स से सुरक्षा प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं के ईमेल पते की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं। 

और स्पैमर ईमेल पते के लिए इंटरनेट को क्रॉल करेंगे जो स्पष्ट पाठ में पोस्ट किए गए हैं।

इसमें हैं वह महत्वपूर्ण कारण जिनकी वजह से कैप्चा कोड की आवश्यकता पड़ती है यह कैप्चा वेबसाइट के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि इस कैप्चा की मदद से इंसान और रोबोट के बीच फर्क पता किया जा सकता है।


साधारण शब्दों में कैप्चा क्या है?

मै आप को बता दू की कैप्चा ऐसे उपकरण हैं जिनका उपयोग आप वास्तविक उपयोगकर्ताओं और स्वचालित उपयोगकर्ताओं के बीच अंतर करने के लिए कर सकते हैं और जैसे कि बॉट्स CAPTCHAs ऐसी चुनौतियाँ प्रदान करते हैं।

जो कंप्यूटरों के लिए प्रदर्शन करना कठिन होता है लेकिन मनुष्यों के लिए अपेक्षाकृत आसान है और उदाहरण के लिए विस्तारित अक्षरों या संख्याओं की पहचान करना या किसी विशिष्ट क्षेत्र में क्लिक करना आदि।


कैप्चा कोड कैसे लिखते हैं?

तो आप यह जान के की कैप्चा कैसे काम करते हैं? और सबसे आम CAPTCHAs विकृत अक्षरों और संख्याओं की एक श्रृंखला प्रदर्शित करते हैं और प्रवेशकर्ता को उन पत्रों और नंबरों को एक बॉक्स में टाइप करना होगा।

और इससे पहले कि फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट होगा और सिद्धांत रूप में कंप्यूटर छवियों से पाठ को पहचान सकते हैं लेकिन मज़बूती से ऐसा करने के लिए उनके पास एक साफ बेहतरीन छवि होनी चाहिए।


मोबाइल में CAPTCHA कैसे लिखा जा सकता हैं | How can I write Captcha in Mobile?

दोस्तों अब हम जानते हैं मोबाइल में कैप्चा कैसे लिखा जा सकता है तो चलिए इसके बारे में अच्छे से जान लेते है।

सबसे पहले एंड्रॉइड स्टूडियो में अब सिंक पर क्लिक करें और अपना ANDROIDMANIFEST खोलें।

हमारे पास हमारी एप्लिकेशन आवश्यकताओं के आधार पर विभिन्न प्रकार के कैप्चा हैं जिन्हें हम चुन सकते हैं।

और एक ऑडियो विकल्प के साथ मानक कैप्चा और यहां उपयोगकर्ता को एक तले हुए शब्द दिखाया गया है।

छवि पहचानो 3-डी कैप्चा।

विज्ञापन इंजेक्शन कैप्चा।
captcha full form
captcha-full-form

2CAPTCHA सुरक्षित है?

तो दोस्तो जैसा कि मैंने कहा 2Captcha.com वैध है इसलिए हां दोस्तों आप उनके कार्यक्रम का उपयोग करके पैसा कमा सकते हैं और लेकिन यह निश्चित रूप से पूर्णकालिक रोजगार की जगह नहीं लेगा और यदि आप सोशल मीडिया (जो हम सभी इस्तेमाल करते हैं)

के माध्यम से ब्राउज़ करने के बजाय अपने खाली समय में 2Captcha के साथ पैसा कमाने जा रहे हैं तो आप इससे कुछ अतिरिक्त डॉलर कमाएंगे और इसमें घर बैठे बिठाए पैसे कमाने का बहुत ही आसान और सरल तरीका है और यह एकदम 100% सुरक्षित है आप खाली समय में घर बैठकर पैसे (DOLLAR) में कमा सकते हैं।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि CAPTCHA का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त CAPTCHA के बारे में आपको अच्छे से जानकारी प्राप्त हो गई होगी और हमारे द्वारा दिए  गई जानकारी से आपको कुछ नया जरूर सीखने को मिला होगा।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इससे जानकारी से आपको कुछ नया सीखने को मिला तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य कीमती है कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट पर शुरू से लेकर अंत तक बने रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह captcha full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment