hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Friday, April 16, 2021

/ CAD का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | cad full form | cad full form in hindi

CAD का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | cad full form | cad full form in hindi

CAD का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

cad full form
cad-full-form

cad full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका फिर से हमारी एक और नई इंटरेस्टिंग और शानदार पोस्ट में क्या आप जानते हैं cad full form क्या होता है अगर नहीं जानते तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आज हम आपको बताने वाले हैं आज इस पोस्ट में आपको क्या CAD की फुल फॉर्म क्या होती है।

और इसके अतिरिक्त CAD क्या होता है CAD का क्या कार्य होता है और CAD का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश भाषा में आपको बताने वाले हैं आज की पोस्ट बहुत ज्यादा खास होने वाली है क्योंकि इस पोस्ट में हम बहुत ही आसान शब्दों का प्रयोग कर आपको बताने वाले हैं।

आज की इस पोस्ट से आपको कुछ नया जरूर सीखने को मिलेगा तो कृपया पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए बिना किसी देरी के पोस्ट को शुरू करते हैं।


CAD क्या होता है | cad means |

CAD एक ऐसा software या एक ऐसी application होती है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर में 2D और 3D design create करने के लिए या 2D और 3D डिजाइन बनाने के लिए CAD एप्लीकेशन का कंप्यूटर में प्रयोग किया जाता है और कैट का पूरा नाम | Computer-Aided Design | होता है।

CAD कंप्यूटर के 2D और 3D डिजाइन create करने के लिए प्रयोग किए जाने वाला सॉफ्टवेयर होता है और यह कंप्यूटर के लिए बहुत महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर होता है CAD एप्लीकेशन की सहायता से कंप्यूटर्स में 2D और 3D डिजाइन बनाना संभव हो जाता है अर्थात बहुत आसान हो जाता है।


CAD का फुल फॉर्म क्या होता हैं | full form of cad |

बता दें कि cad ka full form | Computer-Aided Design | होता है यह कंप्यूटर के लिए बहुत महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर होता है इस सॉफ्टवेयर की सहायता से कंप्यूटर में 2D और 3D डिजाइन आसानी से बनाया जाता है और इसका इस्तेमाल कंप्यूटर में 2D और 3D डिजाइन बनाने के लिए किया जाता है और हम आप को यह बता दे की यह CAD के Common प्रकार मै अंतर्गत आते हैं -

  1. TWO-DIMENSIONAL LAYOUT DESIGN
  2. THREE DIMENSIONAL MODELING 

यह CAD सॉफ्टवेयर के अंतर्गत आते हैं और इनको 2D कैड और 3D कैड कहा जाता है यह कंप्यूटर में अलग-अलग तरह के 2D और 3D डिजाइन को create करता है अर्थात बनाता है।

आप तो हमने cad full form क्या होता है यह अच्छे से जान और समझ लिया तो चलिए अब हम यह जानते हैं की 2D और 3D CAD क्या होते हैं इसके विषय में अच्छी तरह से जान लेते हैं तो चलिए जान लेते हैं।
cad full form
cad-full-form

2D और 3D CAD क्या होते हैं?

तो दोस्तों आप हम क्या एड के बारे में जान चुके हैं परंतु अब हम जानते हैं कि 2D और 3D CAD क्या है आखिर क्या होते हैं तो चलिए इस विषय में अच्छे से जान लेते हैं।


2D CAD 

आपको बता दें कि 2D CAD के बहुत सारे एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर होते हैं परंतु 2D CAD का सबसे ज्यादा इस्तेमाल vector based layouts design करने के लिए किया जाता है हम आपको एक उदाहरण से अच्छे से समझाते हैं।


उदाहरण : 

2D CAD एक सॉफ्टवेयर होता है और इसका इस्तेमाल कंप्यूटर में Outdoor Landscapes overhead views और Building Floor Plans create करने अर्थात बनाने के लिए 2D CAD सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है।

और इनके layout में vector graphics होते हैं जिनको अलग-अलग साइज में 2D CAD सॉफ्टवेयर की सहायता से इनको स्केल किया जाता है और 2D CAD सॉफ्टवेयर के अंतर्गत कंप्यूटर में ड्राइंग स्केच डिजाइन आते हैं।

और यह सभी डिजाइंस 2D CAD सॉफ्टवेयर की सहायता से ही संभव हो पाते हैं इसीलिए कंप्यूटर में इसका बहुत महत्वपूर्ण सहयोग होता है।

दोस्तों अब हमने 2D CAD सॉफ्टवेयर के बारे में जान लिया है तो चलिए अब हम 3D CAD सॉफ्टवेयर के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं तो चलिए जान लेते हैं।


3D CAD

3D कैड एक कंप्यूटर का महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर होता है और इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कंप्यूटर में video games बनाने के लिए और animated films को बनाने के लिए 3D CAD software का इस्तेमाल कंप्यूटर में किया जाता है।

और 3D CAD मैं बहुत सारे real  world application भी आते है जैसे की simulation modelling, product design, civil engineering यह सभी एप्लीकेशन 3D कैड के अंतर्गत आते हैं।

और आपको बता दें कि 3D कैड के अंतर्गत एक और सॉफ्टवेयर आता है जिसको (CAM) कहा जाता है और इसका पूरा नाम | computer-aided manufacturing | होता है और बता दें कि 2D CAD कंप्यूटर में ड्राइंग स्केच आदि के डिजाइन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

और जबकि 3D CAD कंप्यूटर में 3D मॉडल्स वीडियो गेम्स 3D एनिमेटेड फिल्म आदि क्रिएट करने अर्थात बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है और यह typically vector-based होते हैं।

3D कैड सॉफ्टवेयर में डिजाइन बनाने के लिए complex 3D shapes और इनको Move, Rotate, Enlarge बहुत आसानी 3D मॉडल बनाया जा सकता है।

हम आपको बता दें कि ज्यादातर 3D कैड मैं यह ability होती है कि जिस में 3D मॉडल की लाइट को adjust डिजास्टर आसानी से किया जा सकता है।

और इसमें 3D मॉडल की Shadow light colour को बहुत आसानी से एडजेस्ट किया जाता है और बहुत आसानी से एक 3D मॉडल 3D कैड software की सहायता से बनाया जाता है।

दोस्तों अब हमने computer में 3D CAD सॉफ्टवेयर क्या होता है इसके बारे में अच्छे से जान को समझ लिया है तो चलिए अब हम इसके बारे में और अधिक ज्यादा जानकारी प्राप्त कर लेते हैं तो चलिए जानते हैं।


CAD का फुल फॉर्म हिंदी में | cad full form in hindi |

CAD का फुल फॉर्म हिंदी में | कंप्यूटर एडेड डिजाइन | होता है यह एक कंप्यूटर का महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर होता है इस कैड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कंप्यूटर में किया जाता है इसका इस्तेमाल कंप्यूटर में 2D और 3D डिजाइन क्रिएट करने के लिए या बनाने के लिए इस सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाता है।

सी - कंप्यूटर
ए - एडेड
डी - डिजाइन

हम आपको बता दें कि यह CAD सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में अलग-अलग तरह के 2D डिजाइन और 3D डिजाइन बनाने के लिए किया जाता है इस सॉफ्टवेयर की मदद से कंप्यूटर में 2D डिजाइन जैसे कंप्यूटर में ड्राइंग के डिजाइन और painting के डिजाइन इत्यादि डिजाइन बनाए जाते हैं।

और 3D डिजाइन में जैसे एनीमेटेड 3D फिल्म्स वीडियो गेम्स और इसके अतिरिक्त अन्य 3D मॉडल्स आदि सब CAD सॉफ्टवेयर की सहायता से ही बनाए जाते हैं।

दोस्तों अब हमने cad ka full form हिंदी भाषा में फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में अच्छे से समझ लिया है तो चलिए अब CAD को इंग्लिश भाषा में क्या कहते हैं इसके बारे में अच्छी तरह से जान लेते हैं।
cad full form
cad-full-form

CAD का फुल फॉर्म इंग्लिश में | cad full form in English |

CAD का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Computer-Aided Design | होता है कैड कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बेहतरीन सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन होता है जिसकी सहायता से कंप्यूटर में 2D डिजाइन और 3D डिजाइन को बहुत आसानी से क्रिएट किया जा सकता है या बनाया जा सकता है इसकी मदद से 2D और 3D डिजाइन बनाना बहुत आसान हो जाता है।

C - COMPUTER
A - AIDED
D - DESIGN

CAD software की सहायता से कंप्यूटर में हर तरह के 2D डिजाइन और 3D डिजाइन बनाए जा सकते हैं हर तरह के 3d मॉडल्स और 2D स्केच ड्राइंग्स इत्यादि डिजाइन CAD सॉफ्टवेयर की सहायता से कंप्यूटर में बनाए जाते हैं।

यह कंप्यूटर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सॉफ्टवेयर होता है इसकी मदद से सभी तरह के डिजाइंस बनाना कंप्यूटर में बहुत आसान हो जाता है।
cad full form
cad-full-form

AUTO CAD का फुल फॉर्म क्या है | auto cad full form | 

ऑटोकैड का फुल फॉर्म | Computer Aided Design | कंप्यूटर एडेड डिजाइन होता है और ऑटोकैड कंप्यूटर एडेड डिजाइन के लिए software है और इस सॉफ्टवेयर का computer मैं इस्तेमाल डिजाइनिंग और ड्राफ्टिंग के लिए किया जाता है।

यह डिजाइनिंग और ड्राफ्टिंग करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन होता है जिसकी सहायता से डिजाइनिंग और ड्राफ्टिंग बहुत आसान हो जाती है।


AUTO CAD किसके लिए उपयोग किया जाता है?

हम आपको बता दें कि Auto CAD एक कंप्यूटर एडेड डिजाइन सॉफ्टवेयर है और जिसे कंपनी | AUTODESK | इसलिए इसका नाम ऑटोकैड है | के द्वारा विकसित किया गया है और यह आपको DIGITAL 2D और 3D डिजाइनों को आकर्षित करने और संपादित करने की अनुमति देता है।

और जिससे आप बहुत आसानी सेे हाथ से कर सकते हैं और यह फ़ाइलों को बहुत आसानी से सहेजा और क्लाउड में संग्रहीत किया जा सकता है और इसलिए उन्हें कभी भी कहीं भी किसी भी वक्त Access किया जा सकता है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि CAD का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त CAD के बारे में सभी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी और हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको कुछ नया जरूर सीखने को मिला होगा।

दोस्तों यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको कुछ नया सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य कीमती है कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक बढ़ते रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह cad full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment