hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Tuesday, April 13, 2021

/ ADM का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | adm full form | adm full form in hindi

ADM का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | adm full form | adm full form in hindi

एडीएम का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

adm full form
adm-full-form

adm full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और शानदार पोस्ट में क्या आप जानते हैं adm full form क्या होता है अक्सर यह सवाल इंटरव्यू में पूछा जाता है परंतु छात्र इन सवाल का जवाब देने में असमर्थ हो जाते हैं आज हम आपको इस पोस्ट में एटीएम की फुल फॉर्म क्या होती है।

और इसके अतिरिक्त एडीएम क्या होता है ADM अधिकारी क्या है? एडीएम क्या कार्य करता है और इसके अतिरिक्त सभी सवालों के जवाब आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देंगे आज की पोस्ट बहुत ही ज्यादा खास और इंटरेस्टिंग होने वाली है।

क्योंकि हम इन सभी सवालों के जवाब बहुत ही आसान शब्दों का प्रयोग कर आपको बताने वाले हैं जिससे आपको एडीएम के बारे में समझने में बहुत आसानी होगी और आपको अच्छी तरह से समझ आ जाएगी तो चलिए आज की पोस्ट बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।


एडीएम क्या होता हैं?

भारत देश में देश की जनता को सुख साधन और हर तरह की सुविधाएं देने के लिए और देश की जनता की रक्षा करने के लिए जनता के लिए कई अधिकारी नियुक्त किए जाते हैं अर्थात बनाए जाते हैं जिससे देश की जनता को हर सुख सुविधा मुहैया करवाई जा सके।

और इससे देश की जनता को ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त हो सके और देश की जनता को किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो और बता दें कि एडीएम भी एक सरकारी अधिकारी होता है इस अधिकारी से देश में चल रहे बहुत महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा किया जाता है।

और ADM | District Magistrate | की मदद करने हेतु और देश के महत्वपूर्ण कार्य पूरा करने के लिए एडीएम का पद नियुक्त अर्थात एडीएम को बनाया गया है और एटीएम के पास नियमों के अनुसार District Magistrate के बराबर शक्तियां प्रदान की जाती है।

और इसके अलावा एडीएम को Sub Divisional Magistrate देश में कानून व्यवस्था प्रशासन सम्माननीय महत्वपूर्ण कार्य करने की जिम्मेदारी सौंपी होती है और इस जिम्मेदारी को एडीएम बहुत इमानदारी से निभाते है।
adm full form
adm-full-form

ADM अधिकारी क्या है?

एडीएम District Magistrate की सहायता करने और देश के कानून की व्यवस्था और देश के महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए एडीएम के अधिकारी होते हैं District Magistrate की मदद करने के लिए ADM का पद नियुक्त किया गया है और ए डी एम का फुल फॉर्म | Additional District Magistrate | होता है।

एडीएम के अधिकारियों के पास पावर District Magistrate के बराबर की होती है और एडीएम अधिकारी द्वारा शादी के 7 साल के अंदर महिलाओं की अप्रकृतिक मौतों पर पूछताछ होती है और यदि एडीएम अधिकारी को आवश्यकता पड़ती है तब वह पुलिस को भी निर्देश दे सकती है।

क्योंकि एडीएम अधिकारियों के पास District Magistrate के समान अर्थात बराबर की शक्ति होती है जिनका वह इस्तेमाल देश की भलाई और कानून की व्यवस्था कायम रखने के लिए कर सकते हैं।


एडीएम का फुल फॉर्म क्या है | full form of adm ?

बता दें की adm ka full form | Additional District Magistrate | होता है एडीएम पद या पोजीशन होती है एडीएम District Magistrate की  कार्य मै सहायता करने के लिए और देश में कानून व्यवस्था और अन्य कार्य पूरे करने के लिए एडीएम को किया गया है एडीएम अधिकारियों के पास District Magistrate के बराबर।

अर्थात सामान की शक्ति दी जाती है अर्थात पावर दी जाती है जिसका इस्तेमाल वह देश में भलाई और डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट के कार्य को पूरा करने के लिए करते हैं ADM के अधिकारी देश किसी भी तरह की दुर्घटना कुदरती आपदाएं हर तरह की केस की छानबीन करते हैं और आवश्यकता पड़ने पर पुलिस को निर्देश भी दे सकते हैं।

दोस्तों हमने अब तक ए डी एम का फुल फॉर्म क्या होता है यह तो अच्छी तरह से जान लिया है तो अब हम यह जान लेते है की ADM ko हिंदी mein क्या kahate hain?


एडीएम का फुल फॉर्म हिंदी में | adm full form in hindi |

एडीएम का फुल फॉर्म हिंदी में | अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट | होता है ADM के अधिकारी district magistrate की सहायता करने के लिए ही होते हैं और यह एटीएम के पास district magistrate के बराबर की शक्तियां अर्थात अधिकार होते हैं जरूरत पड़ने पर एडीएम की अधिकारी पुलिस अधिकारियों को निर्देश भी दे सकते हैं।

ए - अतिरिक्त
डी - जिला
एम - मजिस्ट्रेट

एडीएम के अधिकारी कानून व्यवस्था और एससी एसटी ओबीसी और राष्ट्रीयता के साथ-साथ इनके प्रमाण पत्र को जारी करता है और एडीएम डिस्टिक मैजिस्ट्रेट की सहायता करता है।

अर्थात इन के सभी कार्य एडीएम करता है एडीएम के अधिकारी कानून के कायदे कानून के अनुसार ही अपना कार्य करते हैं और यह अपना कार्य बहुत ईमानदारी से करते हैं।

दोस्तों अब हमने हिंदी भाषा में adm ka full name क्या होता है यह जान लिया है तो चलिए अपने एटीएम के बारे में और अधिक और अच्छे से समझ लेते हैं।
adm full form
adm-full-form

एडीएम को हिंदी में क्या कहते हैं?

एडीएम को हिंदी में | अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट | या | एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट | कहा जाता है ADM के अधिकारी डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट अर्थात जिला मैजिस्ट्रेट के कार्य सहायता करने के लिए होते हैं और एडीएम के अधिकारियों के पास डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट के समान की शक्ति या पावर होती है।

इन पावर का इस्तेमाल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के कार्यों में सहायता देश की रक्षा कानून की व्यवस्था देश में हो रही अन्य घटनाओं से देश की सुरक्षा के कार्य ADM अर्थात अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट करता है।


एडीएम का फुल फॉर्म इंग्लिश में | adm full form in english |

एडीएम का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Additional District Magistrate | होता है ADM के अधिकारी बहुत महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि इन्हें डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट के कार्यों में सहायता करने के अर्थात मदद करने के लिए होते हैं एडीएम के अधिकारी डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट की मदद और इससे और अन्य कार्य को पूरा करते हैं।

A - ADDITIONAL
D - DISTRICT
M - MAGISTRATE

ADM डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट अर्थात जिला मैजिस्ट्रेट के कार्यों के इलावा देश में राष्ट्रीयता के साथ-साथ वैधानिक कार्य को भी पूरा करता है और एडीएम की अधिकारी मुख्य रूप से जमीन पंजीकरण दस्तावेज बिक्री के कार्य।

अर्थात दस्तावेज और वकीलों की शक्ति और इसके अतिरिक्त अन्य दस्तावेज जिनको कानून कार्यालय में पंजीकृत करवाना अनिवार्य होता है वह सभी कार्य एडीएम के द्वारा ही कार्यालय में किया जाता हैं।

अब हमने इंग्लिश भाषा में adm full form क्या होता है इसके बारे में और इसके अतिरिक्त अच्छी तरह से जान और समझ लिया है तो चलिए अब जानते हैं की एडीएम का कार्य क्या होता है इसको अच्छे से समझ लेते हैं।
adm full form
adm-full-form

ADM का क्या काम होता है?

ADM के फुल फॉर्म के बारे में तो बहुत ही जान लिया आप जानते हैं कि यह एडीएम अर्थात एडीएम के अधिकारी क्या काम करते हैं एडीएम का क्या काम होता है तो चलिए जानते हैं।

ADM के अधिकारी जमीनों के दस्तावेजों पर पंजीकरण करना।

बिक्री के सभी कार्य और वकीलों की पावर (शक्ति) और शेयर प्रमाण पत्र के कार्य और इसके अतिरिक्त अन्य सभी दस्तावेज जिनको अनिवार्य रूप से अर्थात कानूनी रूप से पंजीकरण करवाना अनिवार्य होता है।

यह सभी कार्य ADM अधिकारियों द्वारा रजिस्ट्रार कार्यालय में किए जाते है और इसके अलावा भी अन्य कार्य होते हैं जो एडीएम को  जाते हैं।

ADM के अधिकारी देश में हो रहे किसी भी तरह की दुर्घटना कुदरती आपदाएं और अन्य दुर्घटनाएं की अच्छी तरह से छानबीन करते हैं और देश को सुरक्षा प्रदान करते हैं।

एडीएम के अधिकारी विवाह के 7 साल के भीतर महिलाओं की अप्रकृतिक मौतों की पूछताछ की जाती है यदि ADM के अधिकारियों को आवश्यकता पड़ती है तब वह पुलिस अधिकारियों को भी निर्देश दे सकती है।

ADM के पास डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट के बराबर की शक्तियां या अधिकार होते हैं जिनका इस्तेमाल वह देश के महत्वपूर्ण कार्य पूरे करने कानून व्यवस्था करने और देश की रक्षा करने के लिए ही इस्तेमाल करते हैं।

दोस्तों यह है कुछ महत्वपूर्ण कार्य जिसको एडीएम अर्थात अतिरिक्त डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट पूरा करती है और डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट की सहायता करती है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि ADM का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त सभी जानकारी को आपने अच्छे से समझ और जान लिया होगा और आपको यह जानकारी अच्छे से समझ आ गई होगी यदि आपको हमारे द्वारा दिन की जानकारी अच्छी लगी है।

और इस जानकारी से आपको कुछ नया सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है तो कृपया कमेंट जरुर करें और पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह adm full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment