hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Saturday, March 27, 2021

/ WI-FI का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | wifi full form | wifi full form in hindi

WI-FI का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | wifi full form | wifi full form in hindi

WI-FI का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

wifi full form
wifi-full-form

wifi full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारे एक नई पोस्ट में यदि आप इंटरनेट तेज स्पीड में चलाना ज्यादा पसंद करते हैं तब आपने वाईफाई की स्पीड को एक बार जरूर चेक किया होगा परंतु क्या आपने सोचा है की वाईफाई का फुल फॉर्म क्या होता है।

जी हां आज हम आपको wifi full form और वाईफाई के अतिरिक्त अन्य सवाल जैसे वाईफाई का इतिहास क्या है wifi को किसने बनाया वाईफाई को क्यों बनाया गया इसका कारण क्या है और वाईफाई कैसे काम करता है आज हम आपको इन्हीं सब सवालों के जवाब बहुत ही आसान शब्दों का प्रयोग करके देंगे।

और आज कि यह पोस्ट से आपको वाईफाई से जुड़े सारे सवालों के जवाब आसानी से मिल जाएंगे और आज की पोस्ट से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज की पोस्ट बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग होने वाली है तो चलिए शुरू करते हैं।


वाईफाई क्या है?

आपने कोई फायदा नाम तो बहुत सुना होगा परंतु आज हम आपको बताते हैं कि वाईफाई क्या होता है वाईफाई एक ऐसी लोकप्रिय टेक्नोलॉजी है जो बिना किसी तार के वायरलेस तरीके से इंटरनेट के साथ जोड़ती है अर्थात वाईफाई बिना किसी तार की सहायता से हमारे सभी उपकरण जैसे स्मार्टफोन लैपटॉप कंप्यूटर पीसी बिना किसी तार की सहायता से।

इंटरनेट सुविधा प्राप्त कार्य कर रहे हैं वह सब वाईफाई की वजह से ही संभव हो पाया है वाईफाई को Wireless Fidelity कहा जाता है और वाईफाई एक wireless network technology | वायरलेस नेटवर्क की टेक्नोलॉजी |  है wifi की मदद से आज सभी बिना किसी तार के इंटरनेट की सुविधा वायरलेस तरीके से प्राप्त कर पा रहे हैं।

इंटरनेट की मदद से चलने वाली हर एक उपकरण बिना किसी तार के वाईफाई की सहायता से ही इंटरनेट की सुविधा प्राप्त कर सकता है वाईफाई के कारण इंटरनेट की सुविधा के साथ-साथ इंटरनेट की स्पीड भी बढ़ जाती है।

wifi full form
wifi-full-form

वाईफाई का इतिहास क्या हैं | What is the history of WiFi? 

अब हम wifi के इतिहास के बारे में जान लेते हैं वाईफाई की बात करें तो यह एक वायरलेस टेक्नोलॉजी जिसकी मदद से बिना किसी तार के इंटरनेट की सुविधा ली जा सकती है और बिना किसी वायर के अपने फोन लैपटॉप कंप्यूटर इंटरनेट की सुविधा प्राप्त कर इंटरनेट इस्तेमाल किया जा सकता है।

जो आज हम कर रहे हैं हम आपको बता दें कि वाईफाई की शुरुआत सन 1985 में यूनाइटेड स्टेट मै हुई थी और जब पहली बार यूनाइटेड स्टेट मैं वाईफाई को बिना कोई लाइसेंस के वाईफाई इस्तेमाल करने की आजादी मिल गई थी और Wi-Fi frequency 900MHZ, 2.4 Ghz को कोई भी लाइसेंस के बिना इस्तेमाल कर सकता था।

और इसके बाद वाईफाई की शुरुआत हो गई हम आपको बता दें कि इनका प्रयोग कम्युनिकेशन के लिए नहीं है बल्कि इनका प्रयोग होगा घरेलू उपकरण माइक्रोवेव के लिए होता था और इसके बाद वाईफाई को अर्थात कम्युनिकेशन में उपयोग लायक बनाने के लिए इसको काफी साल तक इंप्रूव किया।

और काफी साल वाईफाई टेक्नोलॉजी को इंप्रूव करने के बाद कम्युनिकेशन लायक बनाया गया और उसके बाद WiFi का आविष्कार और पहली बार उपभोक्ताओं के लिए 1997 में किया गया था जब 802.11 नामक एक समिति बनाई गई थी और इससे IEEE802 का निर्माण हुआ।

और 11 जो मानकों के एक सेट को संदर्भित करता है जो वायरलेस स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (WLAN) के लिए संचार को परिभाषित करता है और 21 साल पहले 1998 में Wi-Fi Alliance नामक Company के द्वारा बनाया गया था।


वाईफाई का मालिक कौन है? Who owns WiFi?

अब हम जानते हैं कि वाईफाई को आखिर बनाया किसने था अर्थात वाईफाई की असली मालिक कौन है John O’Sullivan को "वाई-फाई का पिता" कहा जाता है क्योंकि उन्होंने 1991 में 802.11 मानकों का निर्माण करने वाली IEEE समिति की अध्यक्षता की थी।

और इससे पहले कि जनता ने वाई-फाई के बारे में भी सुना हो तो परंतु जॉन ने ऐसे मानकों की स्थापना की जो वाई-फाई को व्यवहार्य बनाएंगे 802.11 मानक 1991 में स्थापित किया गया था और जॉन ने वाईफाई में अनेकों सुधार किए।

और वाईफाई के माध्यम से हर एक उपकरण को इंटरनेट से बिना किसी तार की मदद से जुड़ा और wifi की मदद से इंटरनेट की स्पीड में जैसे क्रांति आ गई थी इंटरनेट की स्पीड वाईफाई फ्रीक्वेंसी की मदद से बहुत बढ़ गई है।
wifi full form
wifi-full-form

वाई फाई का पुरा नाम क्या है | what is full form of wifi |

अब हम बात करते हैं वाईफाई के पूरे नाम के बारे में अर्थात वाई फाई का पूरा नाम क्या है तो बता दे Wifi ka full form | Wireless Fidelity | होता है वाईफाई इंटरनेट की मदद से चलने वाली सभी उपकरणों को बिना किसी तार की सहायता से वायरलेस तरीके से अर्थात रेडियो तरंगों से इंटरनेट की सुविधा प्रदान करता है।

वाईफाई की मदद से ही आज सभी रेलवे स्टेशन बस स्टेशन ऑफिस और घरों में स्मार्टफोन पीसी लैपटॉप कंप्यूटर इंटरनेट का इस्तेमाल वायरस कैसे वाईफाई की मदद से ही हो पा रहा है वाईफाई बहुत महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजी है।

जो बिना किसी तार की सहायता से अदृश्य रेडियो तरंगों से इंटरनेट की सुविधा प्रदान करती है wifi के आ जाने से हैं बिना तार के इस्तेमाल करने में बहुत बड़ी क्रांति आई है वाई फाई से इंटरनेट की स्पीड में भी काफी इंप्रूव हुई है।


वाईफाई का फुल फॉर्म हिंदी में | wifi full form in hindi |

अब हम जानते हैं वाईफाई को हिंदी में क्या कहा जाता है वाईफाई का फुल फॉर्म | वॉयरलैस फिडेलिटी | होता है wifi एक ऐसी टेक्नोलॉजी जिसका इस्तेमाल आज सभी बिना किसी तार के इंटरनेट की सुविधा लेकर कर रहे है।

वाईफाई आज कल सभी का स्कूल रेलवे स्टेशन व्हाट्सएप स्टेशन पर इन सब जगह पर बिना किसी तार के वाईफाई के माध्यम से इंटरनेट की सुविधा प्रदान की जाती है।

वाई - वॉयरलैस
फाई - फिडेलिटी

और वाईफाई की मदद से आज हम अपने मोबाइल फोन लैपटॉप पीसी कंप्यूटर आरती इन सब उपकरणों इंटरनेट का इस्तेमाल बिना किसी तार की सहायता के वाईफाई की मदद से ही कर पाते हैं।

वाईफाई की मदद से दूर-दूर इलाकों तक बिना किसी तार की सहायता से इंटरनेट की सुविधा बहुत कम खर्च में आसानी से पहुंचाई जा सकती है और आजकल पहुंचाएगी भी जा रही है wifi बहुत बड़ी तरक्की है एक खास टेक्नोलॉजी है।

तो अब हमने हिंदी भाषा में WiFi full meaning अच्छी तरह से समझ लिया है तो चलिए अब वाईफाई के बारे में कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी जान लेते हैं तो चलिए जानते हैं।


वाईफाई का फुल फॉर्म इंग्लिश में | wifi full form in english |

वाईफाई का इंग्लिश फुल फॉर्म | wireless fidelity  | होता है और वाईफाई एक ऐसा अदृश्य नेटवर्क है जिसकी सहायता से बिना किसी तार के इंटरनेट सुविधा बहुत आसानी से प्राप्त की जा सकती है wifi ने इंटरनेट की दुनिया में क्रांति ला कर रख दी है और वाईफाई की सहायता से आजकल हर कोई इंटरनेट बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर रहा है।

Wi: wireless
Fi: fidelity

वाईफाई समय के साथ-साथ और भी ज्यादा इंप्रूव हो रहा है जिसके कारण इंटरनेट में भारी तब्दीली और तेज़ी आएगी जिसकी वजह से आगे आने वाले समय में इंटरनेट की स्पीड और भी ज्यादा तेज हो जाएगी और इंटरनेट wifi की सहायता से उस जगह या गांव में भी पहुंच जाएगा जहां पर अभी तक इंटरनेट की सुविधा नहीं है वाईफाई की सहायता से सब संभव हो जाएगा।

बता दें कि अब हमने wifi full form इंग्लिश भाषा में क्या होता है इसके बारे मै तो अच्छी तरह से जान लिया है तो चलिए अब वाईफाई के बारे में और जान लेते हैं तो चलिए जानते हैं।
wifi full form
wifi-full-form

वाईफाई कितने प्रकार के होते हैं? | what is wifi full name ?

दोस्तों आप वाई फाई से इंटरनेट तो आवश्यक सभी इस्तेमाल करते हैं जैसे आप अपने मोबाइल में इंटरनेट की सेवा बिना किसी तार से wifi की मदद से ले रहे हैं हमने कंप्यूटर पीसी लैपटॉप मैं भी वाईफाई की सहायता से इंटरनेट की सुविधा ली जाती है अब हम आपको वाईफाई के प्रकार कितने होते हैं यह बताते हैं दोस्तों वैसे तो वाईफाई के तीन प्रकार होते है।

  1. LAN
  2. WAN
  3. PAN


TYPES OF WI-FI NETWORK LIST :

L - VIRUS LOCAL
A - AREA
N - NETWORK

W - WIRELESS WIDE
A - AREA
N - NETWORK

P - PERSONAL
A - AREA
N - NETWORK

तो दोस्तों यह है वाईफाई के तीन महत्वपूर्ण नेटवर्क जिनका इस्तेमाल हर एक जगह के हिसाब से अलग-अलग किया जाता है और इनके इस्तेमाल से ही wifi की इंटरनेट सुविधा की स्पीड और भी ज्यादा तेज अर्थात इंप्रूव हो जाती है।


वाईफाई कैसे काम करता है?

दोस्तों आजकल हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल wifi की सहायता से कर रहा है आजकल हर कोई अपने पीसी मोबाइल फोन कंप्यूटर लैपटॉप अपने घरों में रेलवे स्टेशन में आदि सब जगह पर इंटरनेट की सुविधा वाईफाई की सहायता से प्रदान की जाती है।

परंतु क्या आप जानते हैं की वाईफाई बिना किसी तार की सहायता से कैसे internet की सुविधा प्रदान करता है तो चलिए अब जानते हैं वाईफाई की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लिए हमें में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की जरूरत पड़ती है।

WI-FI DEVICES : 

• HUB
• ROUTER
• WIRELESS TRANSMITTER

और हम आपको बता दें कि यह सभी device wifi के नेटवर्क को create करते हैं अर्थात बनाते हैं और इसके बाद ही यह वायरलेस डिवाइस एक ब्रॉडबैंड connection के द्वारा डिवाइस के अंदर लगे कॉम्पोनेंट के द्वारा information रिसीव करती है।

और इस रिसीव की गई इंफॉर्मेशन को डिवाइस के अंदर लगे कॉम्पोनेंट इस information को बहुत आसानी से radio waves अर्थात रेडियो तरंगों में convert कर देते हैं और फिर यह डिवाइस इन सभी रेडियो तरंगों को बाहर भेजता है।

और रेडियो तरंगों के बाहर भेजने से एक छोटा सा wifi के वायरस सिग्नल का एक छोटा एरिया बनता है जिसको आप Wi-Fi zone भी बोल सकते हो और इस डिवाइस के द्वारा क्रिएट किया गया छोटा सा वाईफाई जोन अर्थात वाईफाई एरिया बन जाता है।

और हमारे सभी मोबाइल laptop कंप्यूटर पीसी वाई फाई के सिग्नल को अपने अंदर लगे एक component जिसको built Wireless Adapter की मदद से वाईफाई signal प्राप्त करते हैं और वाईफाई का इस्तेमाल कर पाते हैं।

Radio waves अर्थात रेडियो तरंगे अदृश्य तरंगे होती है और यह तिरंगे एक दीवार से दूसरी दीवार के पार बहुत आसानी से जा सकती हैं और device इन अदृश्य रेडियो तरंगों को बनाता है जिसकी मदद से internet की सुविधा wireless तरीके से आपको प्राप्त होती है।

तो दोस्तों इसी तरह से वाईफाई बिना किसी तार के सिर्फ एक छोटे से ही डिवाइस की मदद से wifi सिगनल रेडियो वेव अर्थात रेडियो तरंगों में आता है जिसकी मदद से इंटरनेट की सुविधा बिना किसी प्रकार की सहायता से प्राप्त होती है।
wifi full form
wifi-full-form

वाईफाई क्यों बनाया गया इसका क्या कारण है?

वाईफाई एक बहुत ही बेहतरीन टेक्नोलॉजी है और wifi बिना किसी तार की सहायता से इंटरनेट की सेवा को हर एक घर में हर एक जगह जहां इंटरनेट की आवश्यकता होती है वहां पर कम खर्च में बिना किसी तार की सहायता से वाईफाई की मदद से इंटरनेट सेवा आसानी से कम खर्च में पहुंचाई जाती है

wifi को इसलिए बनाया गया क्योंकि इसका कारण यह है कि इंटरनेट की सेवा अर्थात इंटरनेट की सुविधा को बहुत कम खर्च में और बिना किसी तार की सहायता से हर एक जगह इंटरनेट की सेवा।

अर्थात सुविधा दी जा सके और कम खर्च में इंटरनेट हारे एक जगह पर आसानी से पहुंचाया जा सके और वाईफाई की सहायता से इंटरनेट की स्पीड में भी काफी बढ़ोतरी हुई है।

और वाईफाई के आ जाने से इंटरनेट की दुनिया में बहुत तरक्की आई है क्योंकि दोस्तों को वायर वाला इंटरनेट बहुत ज्यादा महंगा होता था जिसको हर कोई नहीं इस्तेमाल कर सकता था।

और बहुत खर्चीला भी था इन सब प्रॉब्लम का हल वाईफाई ने कर दिया क्योंकि wifi से वहां भी इंटरनेट पहुंचाया जा सकता है जहां पर तार की सहायता से इंटरनेट नहीं पहुंचाया जा सकता है।

wifi अदृश्य रेडियो तरंगों से ही इंटरनेट की सुविधा को किसी भी मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप पीसी आदि सब को इंटरनेट की सुविधा प्रदान करता है और बहुत कम खर्च वाई फाई से इंटरनेट की सुविधा ली जाती है और यह बहुत कम खर्चीला है और तार के मुकाबले वाई फाई से इंटरनेट की स्पीड बहुत ज्यादा होती है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि WIFI का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त जो भी आपके मन में वाईफाई को लेकर सभी सवाल थे उन सभी का जवाब आपको इस पोस्ट में मिल गया होगा और आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी यदि अच्छी लगी हैं और आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से कुछ सीखने को मिला है।

तो कृपया आप हमें इसका जवाब अपने कमेंट के माध्यम से जरूर दें क्योंकि आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुत ही बहुमूल्य है तो कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को अंत तक पढ़ते ही रहने के लिए दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह wifi full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment