hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Sunday, April 4, 2021

/ SSP कैसे बनें?SSP का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | ssp full form | ssp full form in hindi

SSP कैसे बनें?SSP का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | ssp full form | ssp full form in hindi

SSP का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

ssp full form
ssp-full-form

ssp full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और शानदार पोस्ट में यदि आप पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तब आपने पुलिस का एक रैंक जिसको एसएसपी कहा जाता है उसके बारे में तो जरूर सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं ssp full form क्या होता है।

अगर नहीं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आज हम आपको बताएंगे और इसके अतिरिक्त एसएससी की फुल फॉर्म ऑफ और एसएसपी क्या होता है एसएसपी बनने के लिए क्या करना पड़ता है और एसएसपी और एसपी में क्या अंतर होता है।

और एसएसपी की महीने की सैलरी अर्थात आमदनी कितनी होती है आज हम आपको एहसास पी की सभी जानकारी बहुत ही सरल भाषा का प्रयोग करके आपको स्पष्ट और सटीक हिंदी भाषा में जानकारी देंगे।

आज की पोस्ट से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा आज की पोस्ट बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग होने वाली है तो कृपया पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।


एसएसपी क्या हैं?

एसएसपी पुलिस में एक रैंक होता है अर्थात police डिपार्टमेंट में police अफसर की एक बड़ी पोजीशन होती है जिसको एसएसपी कहा जाता है एसएसपी को वरिष्ठ पुलिस अध्यक्ष भी कहा जाता है और एसएसपी रैंक वाले पुलिस अधिकारी के एसएसपी स्टार के नीचे आईपीएस का लोगो पहनते हैं।

और यह सरकार उनके कंधे पर गोर्ज पैच जी के साथ होता है और गोर्ज पैच गहरी नीले रंग का होता है और उसके साथ एक सफेद रंग की पट्टी भी लगी होती है यह एक एसएसपी ऑफिसर अर्थात वरिष्ठ पुलिस अध्यक्ष की पहचान होती है।

और एसएसपी भारत के महानगरी आबादी वाले प्रभावित बड़े स्तर पर ज्यादा जिलों के लिए एक वरिष्ठ police अध्यक्ष अर्थात एसएसपी होता है एसएसपी जिलों में हो रही अपराध की गतिविधियों पर नियंत्रित रखता है अर्थात जिलों पर नजर रखता है और सुरक्षा प्रदान करता है।


एसएसपी का पुरा नाम क्या होता हैं full form of ssp?

बता दें कि ssp ka full form | Senior superintendent of Police | होता है एसएसपी police डिपार्टमेंट में बड़ी रैंक अर्थात बड़ी पोजीशन वाला एक पुलिस अधीक्षक अर्थात अधिकारी होता है जिसको वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक भी कहा जाता है।

और भारत में नक्सल प्रभावित सभी जिलों में एक ही वरिष्ठ पुलिस अध्यक्ष अर्थात एसएसपी होता है और एसपी इसके छोटे स्तर पर एक जिले का प्रमुख पुलिस अधीक्षक होता है एसएसपी सभी जिलों पर नजर रखता है और जिलों में हो रही अपराध और जुर्म की गतिविधियों को नियंत्रित करके रखता है।

और कानून की व्यवस्था बनाए रखता है एसएसपी का महत्वपूर्ण कर्तव्य देश की सुरक्षा प्रदान करना है और देश में कानून की व्यवस्था को कायम रखना होता है।

ssp full form
ssp-full-form

एसएसपी का फुल फॉर्म इन हिंदी | ssp full form in hindi | 

एसएसबी का फुल फॉर्म हिंदी में | वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक | होता है और जिसको शॉर्ट फॉर्म में एसएसपी कहा जाता है एसएससी एक नहीं बल्कि भारत देश में सभी जिलों का एक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक होता है सभी बड़े जिलों में एक एसएसपी होता है जो सभी जिलों के ऊपर नजर रखता है।

एस - वरिष्ठ
एस - पुलिस
पी - अधीक्षक

देश में कानून व्यवस्था को कायम रखता है अपराध जुर्म जैसी गतिविधियों को कंट्रोल करता है और देश की हर एक नागरिक को सुरक्षा प्रदान करता है।

एसएससी के ऊपर हर एक जिले की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है और जिस का कर्तव्य होता है देश में कानून की व्यवस्था कायम रखना और देश की सुरक्षा करना।

दोस्तों ssp ka full form hindi mai क्या होता है यह तो हमने अच्छी तरह से जान लिया है तो चलिए अब हम एसएसपी के बारे में थोड़ा और अच्छी तरह से जान लेते हैं तो चलिए जानते हैं।


SSP का फुल फॉर्म इंग्लिश में | ssp full form in english |

एसएसपी की फुल फॉर्म इंग्लिश में | Senior superintendent of Police | होता है एसएसपी भारत में बड़े जिलों का एक एसएसपी police अधीक्षक होता है SSP police में एक बड़ा रैंक अर्थात एक बड़ी पोजीशन होती है और इस पोजीशन को हासिल कर जिलों का एक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बनता है।

S - SENIOR
S - SUPERINTENDENT
P - POLICE

SSP सभी जिलों के ऊपर नजर रखता है एसएसपी पुलिस बलो में एक बड़ा रैंक होता है और एसएसपी अपना कार्य बहुत इमानदारी से निभाता है देश की सेवा करना एसएसपी का कर्तव्य होता है।

देश मैं शांति बनाए रखना देश में कानून की व्यवस्था कायम रखना देश में चोरी अपराध को काबू करना एसएसपी का कर्तव्य होता है।

दोस्तों हमने इंग्लिश भाषा में ssp full form क्या होता है यह भी अच्छी तरह से जान लिया है तो चलिए अब हम एसएसपी के बारे में और जानकारी जान लेते हैं।


SSP ऑफिसर बनने के लिए क्या QUALIFICATION होनी चाहिए?

SSP पुलिस ऑफिसर एक बड़ा रैंक होता है SSP ऑफिसर बनने के लिए क्या क्या क्वालिफिकेशन और एलिजिबिलिटी होनी चाहिए।

अब हम इसके बारे में जान लेते हैं तो चलिए जानते हैं कि एसएसपी पुलिस अफसर की परीक्षा देने के लिए कौन-कौन सी ELIGIBILITY या QUALIFICATION होनी चाहिए।


SSP OFFICER ELIGIBILITY AUR QUALIFICATION : 

SSP ऑफिसर बनने के लिए आपका भारत का नागरिक होना अति आवश्यक होता है आपके पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए।

SSP बनने के लिए आपकी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में या किसी यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन की पढ़ाई कंप्लीट होने चाहिए आप ग्रेजुएट होने चाहिए।

और आपकी ग्रेजुएशन में आपके कम से कम 60% नंबर होने चाहिए।

SSP पुलिस ऑफिसर बनने के लिए अर्थात परीक्षा देने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए तभी आप एसएसपी पुलिस ऑफिसर की परीक्षा दे सकते हैं।

यदि आप इन सभी रिक्वायरमेंट या क्वालिफिकेशन को कंप्लीट कर लेते हैं तब आप SSP police ऑफिसर की भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके बाद आप की परीक्षा होगी उसके बाद आपको एसएसपी नियुक्त किया जाएगा।

यदि आप इन सब की रिक्वायरमेंट को पूरा कर लेते हैं तब आप SSP परीक्षा तैयार हो जाते हैं और आप भर्ती परीक्षा दे सकते हैं।
ssp full form
ssp-full-form

SSP OFFICER कैसे बनें | How do I become SSP?

दोस्तों एसएसपी ऑफिसर बनने के लिए अर्थात SSP अधिकारी बनने के लिए आपको संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित प्रतियोगी सिविल सेवा परीक्षा देनी होगी और इस परीक्षा की बात करें।

तो यह परीक्षा जो देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाती है एसएसपी ऑफिसर भर्ती की परीक्षा में तीन चरण होते हैं जिसमें पहला प्रारंभिक (वस्तुनिष्ठ) परीक्षा, मुख्य (लिखित) परीक्षा और इंटरव्यू (साक्षात्कार) होता है।

SSP पुलिस ऑफिसर में भर्ती होने के लिए सबसे पहले चरण आप को प्रारंभिक वस्तुनिष्ठ परीक्षा देनी होगी इस परीक्षा को पास करने के बाद आप एसएसपी की भर्ती के लिए दूसरे चरण में पहुंचेंगे।

SSP पुलिस ऑफिसर में भर्ती होने के लिए दूसरा मुख्य चरण होता है लिखित परीक्षा देना आपको लिखित परीक्षा पास करनी होगी यदि आप लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं तब आप एसएसपी ऑफिसर बनने की तीसरे चरण में पहुंच जाएंगे।

SSP पुलिस ऑफिसर में भर्ती होने के UPSC बोर्ड में आपको एसएसबी भर्ती का तीसरा और लास्ट चरण इंटरव्यू को क्लियर करना होगा अर्थात आपको इंटरव्यू देना होगा इंटरव्यू में कुछ आसान से सवाल पूछे जाएंगे और उन सभी सवालों का आपको सही जवाब देना है।

यदि आप UPSC बोर्ड में एसएसपी police ऑफिसर भर्ती के यह तीन एग्जाम अर्थात परीक्षाएं पास कर लेते हैं तो आपको एसएसपी ऑफिसर पद पर नियुक्त किया जाएगा अर्थात आप एसएसपी ऑफिसर बन जाएंगे।


कौन है बड़ा SP या SSP | Who is bigger SP or SSP?

दोस्तों अब हम जानते हैं कि दोनों पुलिस ऑफिसर में एसपी बड़ा होता है या SSP होता है तो चलिए इसको अच्छी तरह से जानते हैं।


SP POLICE OFFICER?

एसपी का फुल फॉर्म | Superintendents of police | होता है और यह पुलिस अधीक्षक राज्य पुलिस सेवा या भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी होते हैं और हम आपको बता दें।

की एसपी 1 जिले या एक शहर का पुलिस अधीक्षक ऑफिसर होता है और एसपी 1 जिले और छोटे शहरों पर नियंत्रण रखता है कानून व्यवस्था बनाए रखता है एसपी पुलिस ऑफिसर SSP से जूनियर होता है।


SSP POLICE OFFICER?

SSP का फुल फॉर्म | Senior superintendent of Police | होता है और हम आपको बता दें की एसएसपी भारत के सभी जिलों में एक एसएसपी ऑफिसर होता है और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक का पद भारतीय सेना में वरिष्ठ कप्तान / प्रमुख / लेफ्टिनेंट कर्नल के पद के बराबर है।

और एसएसपी-रैंक वाले अधिकारी अपने कॉलर पर गोरगेट पैच के साथ स्टार के नीचे आईपीएस लोगो पहनते हैं SSP police ऑफिसर एसपी पुलिस ऑफिसर से सीनियर होता है एसएसपी बड़े रैंक का पुलिस ऑफिसर पद होता है।

दोस्तों हम आपको बता दें कि SSP SP का सीनियर पुलिस अधीक्षक होता है और एसपी यूनियन पुलिस अधीक्षक होता है और एसएसपी बड़ा पुलिस अधीक्षक पद होता है।


SP और SSP में क्या अंतर है | What is the difference between SP and SSP?

दोस्तों अब हम जानते हैं एसपी और एसएसपी में क्या अंतर होता है देखा जाए तो दोनों ही जिलों के पुलिस ऑफिसर होते हैं परंतु एसपी 1 जिले का ऑफिसर होता है बल्कि एसएसपी बहुत सारे जिलों का प्रमुख वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक होता है चलिए अब इनके अंतर के बारे में जान लेते हैं।


DIFFERENCE BETWEEN SP AND SSP?

SP और SSP के नाम में अंतर होता है एसपी को | superintendent of Police | पुलिस अधीक्षक और एसएसपी को | Senior superintendent of Police | वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कहा जाता है 

SP और SSP किसी भी जिले के प्रमुख होते हैं। हालांकि और जब SP अनुभवी हो जाता है तो वह एसएसपी बन जाता है।

एसपी और एसएसपी पावर के बीच अंतर 
पुलिस अधीक्षक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अर्थात एसपी एसएसपी का जूनियर होता है एसपी के पास 1 जिले या शहर नियंत्रित करना होता है।

  बल्कि एसएसपी एसपी का सीनियर होता है जिसके पास एक से ज्यादा जिले कहा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक होता है एसएसपी के पास एसपी से ज्यादा पावर होती हैं।

SSP और एसपी का कार्य एक ही होता है वह जिले में अपराधियों की गतिविधियों को रोकना और जुर्म रोकना और जिले में शांति बनाए रखना और देश को सुरक्षा प्रदान करना देश की सेवा करना यह एसएसपी और एसपी का कर्तव्य होता है।


सीनियर कौन है SSP या DM | Who is senior SSP or DM?

दोस्तों SSP या DM में सीनियर कौन है तो हम आपको बता दें की DM शासन की एक मजिस्ट्रियल प्रणाली में भीड़ या अन्य ऐसी स्थितियों को नियंत्रित करने के लिए डीएम के पास आदेश देने की शक्ति है।

 और इतना ही नहीं बल्कि पुलिस अधिकारियों के लिए भी डीएम की मंजूरी जरूरी है जिलों में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) के रूप में तैनात हैं।


डीएम | DM |

DM के पास शासन की एक मैं मजिस्ट्रियल प्रणाली मैं किसी भी अन्य स्थितियों परिस्थितियों में और इन स्थितियों को नियंत्रित करने के लिए डीएम के पास आदेश देने की बहुत बड़ी शक्ति होती है बल्कि अन्य पुलिस के अधिकारियों को डीएम की मंजूरी लेनी अति आवश्यक होती है DM SSP का सीनियर होता है।


एसएसपी | SSP |

SSP जिलों में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के रूप में हमेशा तैनात रहते हैं और एसएसपी जिलों में जुर्म की रोकथाम करते हैं और जिले में सुरक्षा प्रदान करते हैं और एसएसपी को डीएम के आदेशों का पालन करना पड़ता है और एसएसपी डीएम का जूनियर होता है।

SSP और DM दोनों ही देश की सुरक्षा के हित के लिए ही कार्य करते हैं परंतु डीएम के पास किसी भी परिस्थिति को नियंत्रित करने के आदेश देने की शक्ति होती है।

और SSP जिलो में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के रूप में तैनात रहते हैं और डीएम के आदेशों का पालन करते हैं इसलिए DM सीनियर होता है और SSP जूनियर होता है।
ssp full form
ssp-full-form

SSP और SP ऑफिसर का महीना वेतन क्या है | What is the salary of SSP Or SP?

तो दोस्तों SSP और एसपी police ऑफिसर को हर महीने कितना वेतन मिलता है अर्थात हर महीने एसएसपी और एसपी को हर महीने कितनी तनख्वाह मिलती है SSP और एसपी दोनों ही police डिपार्टमेंट के बड़े पोजीशन के पद अर्थात रैंक होते हैं।

दोनों पुलिस अफसरों को बहुत अच्छी तरह हर महीने मिलती है इतनी तनख्वाह मिलती है कि वह अपने मन पसंद की हर एक वस्तु को खरीद सकते हैं तो चलिए जानते हैं की कितनी तनख्वाह होती है।


POLICE OFFICER INCOME REPORT: 

POLICE                    -           SALARY  OFFICER                              PER               
RANK                                        MONTH

1. SSP/SP            -  ₹75,000₹1,19203
2. DSP/                   -  ₹17,600 - ₹40,300
3. Circle Inspector  -  ₹18,600 - ₹39,100
4. Sub-Inspector/    -   ₹9,500 -  ₹37,800
5. Assistant              -   ₹9,200 -  ₹34,800
    Sub-Inspector

तो दोस्तों यह हैं हर महीने SSP और SP इसके अतिरिक्त अन्य पुलिस अधीक्षक अधिकारियों को हर महीने इतना वेतन मिलता है अर्थात हर महीने इतनी तनख्वाह मिलती है और यह हर महीने मिलने वाली बहुत अच्छी आमदन होती है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि SSP का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त सभी जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से कुछ नया जरूर सीखने को मिला होगा।

यदि आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है और हमारी जानकारी से आपको सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य कीमती है तो कृपया कमेंट जरुर करें और पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह ssp full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment