hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Thursday, March 11, 2021

/ MDH का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | mdh full form | MDH Full Form Hindi

MDH का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | mdh full form | MDH Full Form Hindi

MDH का फुल फॉर्म क्या होता है जानें?

mdh full form
mdh-full-form

mdh full form क्या होता है?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारे इस न्यू पोस्ट में यदि आप एमडीएच के बारे में गूगल में सर्च कर रहे हैं अर्थात एमडीएच के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए आज हम आपको बताएंगे कि mdh full form क्या होता है एमडीएच का फुल फॉर्म | Mahashian Di Hatti | होता है और आज हम एमडीएच के बारे में और अच्छी तरह से जानेंगे।

एमडीएच के हर छोटी से छोटी और बड़ी सी बड़ी बात का खुलासा करेंगे और हम आपको बताएंगे कि हम भी आज के मालिक कौन हैं उनकी उम्र क्या है और उन्होंने एमडी अच्छे मसालों की कंपनी की शुरुआत कब की थी आज हम आपको इन सभी बातों से रूबरू करवाएंगे तो कृपया आप पोस्ट को पूरा पढ़ें आज आपको बहुत कुछ जानने को मिलेगा।


MDH की शुरुआत कब हुई थी?

एमडीएच मसाला की एक बड़ी भारत की कंपनी है और जिसकी शुरुआत महाशय चुन्नीलाल गुलाटी ने 1919 मैं सियालकोट अपनी मसाला कंपनी की शुरुआत की थी और हम आपको बता दें कि यह ब्रिटिश भारत वर्तमान के समय में पाकिस्तान के पंजाब में स्थित है।

और इसके बाद महाशय चुन्नी लाल गुलाटी दिल्ली आ गए और वहां पर आकर महाशय चुन्नी लाल गुलाटी ने पिता की तरह मसाले बेचने शुरू कर दिए और बाद में महाशय चुन्नी लाल ने करोल बाग में अपनी मसालों की दुकान खोली और वहां पर उन्होंने।

अपनी दुकान का अच्छी तरह से विस्तार किया और फिर बाद में 1959 में उन्होंने अपनी मसाला फैक्ट्री खोलने के लिए कीर्ति नगर में एक बड़ा प्लाट खरीदा और वहां से उन्होंने अपना मसाले कंपनी का बिजनेस स्टार्ट किया।

और महाशय चुन्नी लाल गुलाटी हैं वहां के सारे मसालों के निर्माताओं मैं से एक 15 कारखानों में विस्तारित किया था और एमडीएच की शुरुआत एक छोटी सी दुकान से हुई थी जो आज भारत की सबसे ज्यादा मसाला उत्पादक एमडीएच कंपनी बन चुकी है।

जो भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के सभी देशों को भारत में निर्मित बने मसाले विदेश को भेज ती है एक विकीपीडिया की रिपोर्ट के अनुसार एमडीएच मसाला कंपनी ने ₹924 करोड़ (2016) ₹2000 करोड़ (2020) ₹420 करोड़ (2020) इतना वेतन कमाया था और महाशय चुनी लाल का कहना है कि सस्ते रेट पर बेहतरीन क्वालिटी का मसाला बनाना ही इमानदारी है और मेरी आमदन का 90% हिस्सा दान में जाता है।


एमडीएच मालिक का देहांत | MDH owner death |

हम आप को बता दे की यह बहुत दुख की बात है की आज एमडीएच मसाला उत्पादक कंपनी के मालिक कार्डियक अरेस्ट के कारण सीईओ महाशय धर्मपाल गुलाटी का 3 दिसंबर 2020 को निधन (death) हो गया है।
mdh full form
mdh-full-form

एमडीएच का पूरा नाम क्या है?

अब हम बात करते है full form of mdh के बारे मै तो आप को यह जानकर ग्रव होगा की एमडीएच एक भारत की मसाला उत्पादक बड़ी कंपनी है क्युकी एमडीएच के मसाले विदेश मै भी जाते है और एमडीएच का पूरा नाम Mahashian Di Hatti होता है।

क्युकी एमडी एच की शुरुआत एक छोटी सी दुकान से हुई थी और जिसको महाशय चुनी लाल गुलाटी ने बड़ी मसाला उत्पादक कंपनी बना दिया है क्युकी महाशय चुनी लाल गुलाटी में अपनी दुकान के नाम पर ही अपनी कंपनी का नाम रखा है जिसको शॉर्ट फॉर्म मै एमडीएच कहा जाता है।

और हम आप को बता दे की यह MDH कंपनी बहुत ही बेहतरीन मसाले बनाती है और बहुत ही कम खर्च में आप एमडीएच के बनाए हुए प्रोडक्ट खरीद सकते है अब एमडीएच दुनिया की सबसे बड़ी मसाला उत्पादक कंपनी बना गई है।



एमडीएच फुल फॉर्म हिंदी में | mdh full form in hindi |

अब हम जानते है की mdh ka full form हिंदी भाषा में क्या होता है एमडीएच एक भारत की बड़ी मसाला उत्पादक है और हम आप को बता दे की इस कंपनी कि शुरुआत महाशय चुनीलाल गुलाटी ने 1919 मै की थी और एमडीएच का फूल फॉर्म | महाशियां दी हट्टी | होता है।

क्युकी यह नाम महाशय चुनी लाल गुलाटी ने अपनी दुकान के नाम पर ही रखा है छोटी सी दुकान से उन्होंने एक बड़ी कंपनी की स्थापित की ओर आज यह कंपनी बड़ी मसाला उत्पादक कंपनी है।

  • एम: महाशियां
  • डी: दी
  • एच: हट्टी

महाशय चुनी लाल गुलाटी ने छोटी मसाला की दुकान को बहुत ही मेहनत से एक बड़ी मसाला उत्पादक कंपनी मै बदला महाशय चुनी लाल गुलाटी ने कभी भी हार नहीं मानी और आज उनकी कंपनी भारत और अन्य देशों को मसाले मुहैया करवाती है।

और इस कंपनी को शॉर्ट फॉर्म मै MDH कहा जाता है 2020 की एक रिपोर्ट के अनुसार एमडीएच मसाला कंपनी ने 420 करोड़ रुपए कमाए थे और यह मसाला उत्पादक कंपनी दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। 


एमडीएच फुल फॉर्म इंग्लिश में | mdh full form in English |

अब हम mdh full form इंग्लिश भाषा में क्या होता है यह जानते है एमडीएच मसाला कंपनी बहुत ही अच्छे और बेहतरीन कम खर्च के मसाले तैयार करती है और एमडीएच के मालिक का कहना है की कम खर्च मै बेहतरीन मसाले कंपनी मै बनाना यही ईमानदारी है और अब हम जानते है की एम डी एच का फूल फॉर्म Mahashian Di Hatti होता है।

  • M: Mahashian
  • D: Di
  • H: Hatti

MDH Masala की दुकान 1919 मै और एमडीएच मसाला कंपनी की 1959 मै स्थापित की गई और आज एमडीएच को तो सभी जानते है और इस कंपनी के मसाले हर एक जानता है एमडीएच भारत की कंपनी होने से दूसरे देशों मै भी बहुत मसाले बेचती है।
mdh full form
mdh-full-form


एमडीएच मसाला कंपनी के क्या क्या प्रोडक्ट है?

एमडीएच एक बड़ी मसाला उत्पादक कंपनी है और यह हर तरह के व्यंजन बनाने के लिए हर तरह के मसाले तैयार करती है तो अब हम जानते है की एमडी एच कौन से मसाले बनाती है तो चलिए अच्छी तरह से जान लेते है।

उत्पाद | MDH products |

    1. डेगी मिरच
    2. चना मसाला
    3. किचन किंग
    4. चंकी चाट मसाला
    5. मीट मसाला
    6. कसूरी मेथी
    7. गरम मसाला
    8. राजमा मसाला
    9. शाही पनीर मसाला
    10. दाल मखनी मसाला
    11. सब्ज़ी मसाला।

MDH Masala उत्पादक कंपनी इन सभी मसालों का उत्पादन करती है और यह सभी मसाले हर एक खाने के व्यंजन मै पड़ते है इन मसालों के बिना खाना सुआदिश नहीं बनता है इसीलिए इन मसालों का प्रयोग किया जाता है।


एमडीएच मसाले कंपनी के मालिक कौन है?

एमडीएच मसाला कंपनी के MDH founder का नाम सीईओ महाशय धर्मपाल गुलाटी है और इनकी कंपनी 1959 मै शुरू होई थी जो आज एक बड़ी मसाला कंपनी बन गई है और इस कंपनी कि शुरुआत एक छोटी मसाला दुकान से हुई थी पहले एक दुकान से ही महाशय धर्मपाल गुलाटी अपने पिता की तरह मसाले बेचा करते थे।

फिर बाद मै उनको अपनी दुकान से तरक्की मिली और बाद मै उन्होंने एक कंपनी स्थापित की और आज इस कंपनी की कौन नहीं जानता है आज इस कंपनी के मसाले हर एक घर मै होते है हर कोई एमडी एच मसाले के नाम से हर कोई जानता है।


एमडीएच के मालिक की उम्र क्या है | MDH full form owner age |

एमडीएच के सीईओ महाशय धर्मपाल गुलाटी का जन्म 27 March 1923 मंगलवार को हुआ था यह बहुत दुख की बात है की उनका देहांत 3 December 2020 गुरुवार को हुआ उनकी उम्र अभी 97 साल थी और एमडीएच मसाला कंपनी के मालिक थे और आज महाशय धर्मपाल गुलाटी इस दुनिया मै नहीं है लेकिन उनकी बनाई कंपनी हमेशा चलती रहेगी।


MDH Masala कंपनी कितना वेतन कमाती है?

एमडीएच मसाला कंपनी एक बड़ी कंपनी है और जिसके मसाले पुरी दुनिया मै मशहूर है और एक विकीपीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2016 मै ₹924 करोड़ का बिजनेस किया था और 2020 की एक दूसरी रिपोर्ट के मुताबिक एमडीएच मसाला कंपनी ने सबसे ज्यादा ₹2000 करोड़ का बिजनेस बिक्री की थी और एमडीएच मसाला कंपनी की नेट इनकम ₹420 करोड़ रुपए है।

और यह आगे चलकर और भी बहुत ज्यादा MDH Masala कंपनी करेगी एमडीएच एक बड़ी मसाला कंपनी है जो बेहतरीन मसाले बनाती है और उन मसालों को पूरी दुनिया मै बेचती है और इस से बहुत इनकम बनाती है और एमडीएच मसाला कंपनी का बिजनेस और भी आगे बढ़ेगा।

दोस्तो मुझे उम्मीद है कि की MDH का फुल फॉर्म क्या होता है और इसी के अतिरिक्त सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और आपको एमडीएच की जानकारी जानने से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है।

इस जानकारी से आप को कुछ नया सीखने मिला है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं और कृपया कमेंट जरूर करें क्योंकि आपका एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह mdh full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment