hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Tuesday, March 2, 2021

/ M.A का फुल फॉर्म क्या होता है? | ma full form | ma full form in hindi

M.A का फुल फॉर्म क्या होता है? | ma full form | ma full form in hindi

M.A का फुल फॉर्म क्या होता है जानें?


ma full form
ma-full-form
M.a. का full form क्या होता है?

दोस्तों यदि आप एक स्टूडेंट हैं और किसी भी क्षेत्र में पढ़ाई कर रहे हैं और आपने कभी ना कभी m.a. का नाम तो जरूर सुना होगा हम आपको बता दें कि एम ए एक कोर्स होता है और ma full form  मास्टर ऑफ आर्ट्स | Master of Arts | होता है और यह कोर्स 2 साल का होता है और यह कोर्स टीचिंग लाइन में जाने के लिए होता है।

और अब हम आपको m.a के full form के बारे में और हम में से जुड़ी हर एक छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बहुत ही सरल भाषा का प्रयोग करके m.a. के बारे में जानकारी देंगे कृपया आप इस पोस्ट को आगे अंत तक जरूर पूरा पढ़ें तो चलिए आने के बारे में और जान लेते हैं।

M.A कोर्स का पूरा नाम क्या है?

और अब दोस्तों हम बात करते हैं कि M.A का पूरा नाम क्या होता है m.a एक कोर्स होता है और यह कोर्स की अवधि की बात करें तो 2 साल की होती है अब हम जान लेते हैं कि आने कोर्स का पूरा नाम क्या होता है हमें कोर्स का पूरा नाम  मास्टर ऑफ आर्ट्स होता है।

M: Master of
A: Arts

और यह कोर्स आप जिस भी विषय में करेंगे आप उस विषय में है टीचर लग सकते हैं अर्थात आप इस कोर्स को करके टीचिंग लाइन में बहुत आसानी से जा सकते हैं और आप m.a में अपने मनपसंद विषय में कर सकते हैं आगे हम आपको आने के लिए कौन-कौन से विषय हैं इसके बारे में बात करते हैं तो पोस्टर दी जरूर पढ़ें।

M.A कोर्स कौन-कौन से विषय में किया जा सकता है?

आप M.A कोर्स हर एक विषय में कर सकते हैं आप अपनी मनपसंद का विषय भी चुन सकते हैं जिस विषय में आपको पढ़ने में या किसी को पढ़ाने में अच्छा लगता है आप उन्हें विषय में M.A का 2 साल का कोर्स कर सकते हैं और नीचे दिए गए सभी विषय में कोर्स किए हैं आप इन विषयों में से किसी भी अपने मनपसंद का विषय का चयन कर सकते हैं।

M.A Courses List:-

➨ Master of Arts in Economics
➨ Master of Arts in Philosophy
➨ Master of Arts in Education
➨ Master of Arts in Political Science
➨ Master of Arts in English
➨ Master of Arts in Psychology
➨ Master of Arts in English Literature
➨ Master of Arts in Public Administration

अगर आप इन विषयों में से किसी एक विषय मैं M.A कोर्स करना चाहते हैं तब आपको किसी अच्छे कॉलेज का चयन करना होगा और जिस कॉलेज में वह एम ए कोर्स अवेलेबल हो जो आप करना चाहते हैं और अगर आप यूनिवर्सिटी में m.a. कोर्स करना चाहते हैं।

तो यूनिवर्सिटी में सबसे पहले आपको एक यूनिवर्सिटी के द्वारा लिए जाने वाला टेस्ट देना होगा यदि आप उस टेस्ट में पास हो जाओगे तभी आपको यूनिवर्सिटी वाले m.a. में एडमिशन देंगे हम आपको बता दें कि यूनिवर्सिटी वाले एडमिशन लेने से पहले टेस्ट इसलिए लेते हैं क्योंकि पहली बात तो का स्तर काफी आसान होता है।

और दूसरी बात यूनिवर्सिटी वाले ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वह जानना चाहते हैं कि वह यूनिवर्सिटी में पढ़ने के काबिल है या नहीं इसलिए यूनिवर्सिटी वाले एडमिशन देने से पहले एंट्रेंस एग्जाम जरूर लेते हैं इसलिए आप के लिए कॉलेज बेस्ट रहेगा आप कॉलेज में एडमिशन ले।
ma full form
ma-full-form
M.a का फुल फॉर्म हिंदी में | ma full form in hindi |

ma full form हिंदी भाषा में अब जानते हैं यह कोर्स 2 साल में कंप्लीट हो जाता है इस कोर्स को करने में ज्यादा खर्च भी नहीं आता है और एम ए का कोर्स हर कोई टीचिंग लाइन में जाने के लिए करता है।

अब हम जानते हैं कि M.A का फुल फॉर्म हिंदी भाषा में क्या होता है हम आपको बता दें कि हम एक और शुद्ध हिंदी भाषा में स्नातकोत्तर कहते हैं।

M: मास्टर ऑफ
A: आर्ट्स

तो दोस्तों अब आपने जान ही लिए होगा कि ma full form in hindi भाषा में क्या कहते हैं तो अब हम आपको आगे बताएंगे कि एम ए कोर्स करने के लिए आपके पास क्या क्या योग्यताएं होनी चाहिए अर्थात आपके पास कौन सी डिग्री होनी चाहिए जैसे आप m.a. में एडमिशन दे पाएंगे तो चलिए आगे जानते हैं।

M.a. में एडमिशन लेने के लिए क्या होना चाहिए?

यदि आप M.A कोर्स करना चाहते हैं और m.a. में एडमिशन लेना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आपके पास क्या क्या होना चाहिए जैसे।

➨ m.a. में एडमिशन लेने के लिए आपके पास एक 3 साल की डिग्री होनी चाहिए जैसे आपके पास भी बीए की डिग्री या बीएससी की डिग्री होना अति आवश्यक है अर्थात आपको m.a. में एडमिशन लेने से पहले आपको b.a का कोर्स 3 साल का करना होगा।

➨ और आपने जिस कोर्स को भी 3 साल में किया है और उससे कोर्स में आपके नंबर कम से कम 60% होने चाहिए तभी आप m.a में एडमिशन ले सकेंगे।

➨ और यदि आप हमें यूनिवर्सिटी में करना चाहते हैं तो उसके पहले आपको यूनिवर्सिटी का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा उसके बाद जब इंटरेंस जाना पास कर लेंगे तभी आप यूनिवर्सिटी में m.a. में एडमिशन ले पाएंगे।

यदि आपकी यह सभी आपके पास हैं तो आप बहुत आसानी से m.a. में एडमिशन ले पाएंगे आपको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आएगी और आपका m.a. का 2 साल का कोर्स है बहुत आसानी से हो जाएगा।

MA कोर्स की अवधि क्या है?

यदि आप m.a. का कोर्स शुरू करते हैं उससे पहले आप यह जान लें कि हमने कोर्स की अवधि क्या होती है अर्थात एम ए कोर्स कितने समय में कंप्लीट होता है तो हम आपको बता दें कि हमें कोर्स की अवधि का समय 2 साल है।

m.a. 2 साल में पूरा होने वाला कोर्स है m.a. आप अपनी मनपसंद भाषा में भी कर सकते हैं जैसे इंग्लिश भाषा में भी आप कर सकते हैं और हिंदी भाषा में भी कर सकते हैं आपको जो हो वैसे अच्छा लगता है आप उस विषय में m.a कर सकते हैं।

आप जैसे भी विषय में m.a. का कोर्स करेंगे उसके बाद आपको b.ed करनी होगी और अगर आपने हमें पंजाबी या हिंदी में की है तब भी बीएड करने के बाद आपको उस विषय में टीचर की नौकरी मिलेगी जो विषय में आपने m.a का कोर्स किया होगा।

और आप स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के लिए टीचर लग सकते हैं और आप उसी विषय को बच्चों को पढ़ाएंगे जिस विषय का आपने m.a का कोर्स किया होगा और आपके लिए बच्चों को पढ़ाना और भी ज्यादा आसान हो जाएगा।
ma full form
ma-full-form
MA कोर्स की फीस कितनी होती है?

दोस्तों m.a कोर्स की फीस की हम बात करते हैं इस कोर्स की फीस हर प्राइवेट कॉलेज की अपनी अपनी होती है क्योंकि प्राइवेट कॉलेज वालों की अपनी फीस होती है इसलिए अगर आप प्राइवेट कॉलेज m.a. की दाखिला लेते हैं।

  1. तब आपको किसी प्राइवेट कॉलेज में फीस ज्यादा होगी और किसी प्राइवेट कॉलेज में फीस थोड़ी कम होगी और यह कम ज्यादा प्राइवेट कॉलेज वालों की फीस होती रहती है।
  2. अगर आप प्राइवेट कॉलेज m.a. कोर्स करना चाहते हैं तब आपको प्राइवेट कॉलेज वाली 1 साल की फीस 50,000 साल के लेंगे और दो साल की फीस आपकी ₹100000 होगी और वही अगर हम सरकारी कॉलेज की बात करें।
  3. तो सरकारी कॉलेजों की फीस बहुत कम होती है और सरकारी कॉलेज में आपकी फीस 2 सालों की तकरीबन 15000 में आपकी MA का कोर्स हो जाएगा।
  4. अगर आप यह जानना चाहते हैं कि सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना प्राइवेट कॉलेज में तो हमारा मानना यह है कि आपको प्राइवेट कॉलेज में m.a. की एडमिशन लेनी चाहिए क्योंकि फीस बेशक जाता है।
  5. परंतु आपको प्राइवेट कॉल ही नहीं हर तरह की facility मिलेगी और आपकी एजुकेशन भी बढ़िया होगी इसलिए आपको प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेनी चाहिए।

MA कोर्स करने के बाद रोजगार के क्षेत्र?

अब हम बात करते हैं कि एम ए कोर्स करने के बाद आपको क्या-क्या रोजगार क्षेत्र आपके लिए उपलब्ध होंगी तो हम आपको बता दें कि जब आप m.a का कोर्स कंप्लीट कर लेंगे तब आपके पास नौकरी के लिए ढेर सारे विकल्प मिल जाएंगे आपकी m.a. की पढ़ाई कभी भी व्यर्थ नहीं जाएगी।

बल्कि आप पोस्ट ग्रेजुएट हो जाएंगे और आपके पास पोस्टग्रेजुएट की कोई आ जाएगी आपकी इतनी पढ़ाई को देख कर आपको प्राइवेट कंपनी बहुत आसानी से जॉब देगी और उसके अलावा आपको सरकारी नौकरी भी जरूर मिलेगी आगे हम बात करते हैं कि कौन-कौन से वह जॉब के विकल्प है।

सरकारी नौकरियां?

यदि आप जाने m.a कोर्स कंप्लीट पास कर लेते हैं और आप हमें कोर्स की डिग्री ले लेते हैं और आप अच्छे अंको से पास हो जाते हैं तब आपके पास सरकारी नौकरियों के ढेर सारे विकल्प आपके पास होंगे क्योंकि जब सरकार कोई भी नौकरी निकाली गई जिसमें m.a. की डिग्री की आवश्यकता पड़ेगी।

तब वह नौकरी के लिए आप आवेदन कर सकते हैं और वह आपकी सरकारी नौकरी बहुत आसानी से मिल जाएगी और आज कल m.a के बेसिस पर सरकार तारातरा की नौकरियों निकाल रही है और बहुत चांस है कि आपको सरकारी नौकरी जरूर मिल जाएगी।

सरकारी टीचर?

यदि आपके मन में है एक टीचर बनने का सपना है अर्थात आप टीचर बन के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं अर्थात आप सरकारी टीचर रखना चाहते हैं तो आपके लिए यह बहुत सुनहरी मौका है क्योंकि अगर आपने m.a कंप्लीट कर ली है और आप टीचर टीचिंग लाइन में जाना चाहते हैं तब आपको एम ए करने के बाद आपको b.ed करनी होगी जो मात्र 4 सालों में होती है।

जब आप भी बीएड कर लेंगे तब आप b.ed के बेसिस पर सरकारी टीचर की बहुत नौकरियां निकलती है और तब आप नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं और आपको मात्र 2 सरकारी टेस्ट देने होंगे और उसके पास होने के बाद आपको किसी अच्छे स्कूल में सरकारी टीचर की नौकरी मिल जाएगी।

राजनीतिक क्षेत्र में?

दोस्तों जी आपके लिए बहुत ही सुनहरी मौका है अर्थात अगर आप पोलिटिकल मैं एम ए कंप्लीट 2 साल का कोर्स कर लेते हैं तब आप किसी राजनीतिक पार्टी के मेंबर के लिए खड़े हो सकते हैं और आप राजनीतिक मैं अपनी m.a. की पढ़ाई की वजह से राजनीतिक दलों में शामिल हो सकते हैं।

अगर आप राजनीतिक में जाना चाहते हैं आपकी यह कोर्स कर सकते हैं और इसके बाद भी आपके पास और ढेर सारी नौकरी के विकल्प बचे हुए हैं।
ma full form
ma-full-form
घर में बच्चों को ट्यूशन पढ़ा कर?

जी हां दोस्तों जब आप M.A का कोर्स कर लेंगे तब आपके लिए बहुत सारे रोजगार के क्षेत्र खुल जाएंगे जैसे आप अपने गली मोहल्ले के सभी बच्चों को ट्यूशन पढ़ा कभी आप महीने के काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं और आप किसी प्राइवेट स्कूल में भी लग सकते हैं।

प्राइवेट स्कूल में आपको काफी अच्छी पगार मिलेगी अर्थात बात यह है कि आपकी m.a की पढ़ाई कभी भी व्यर्थ नहीं जाएगी आपको फायदा ही मान जाएगी और आपका आने वाला भविष्य अच्छा होगा।

MA फुल फॉर्म मेडिकल | MA full form in Medical |

दोस्तों यह कोर्स भी M.A का होता है और इस कोर्स को भी करने में 2 साल का समय लगता है और यह कोर्स भी आप किसी सरकारी या प्राइवेट दोनों में से किसी एक कॉलेज में कर सकते हैं।

और अब हम बताते हैं कि इस की फुल फॉर्म क्या होती है इसकी फुल फॉर्म मास्टर ऑफ आर्ट्स इन मेडिकल होती है अगर इस कोर्स की बात करें तो आधे स्टूडेंट इस कोर्स को करते हैं।

• M: Master of
A: Arts in
M: Medical

MA फुल फॉर्म फिजिक्स | mA full form in physics |

दोस्तों यह भी एम ए कोर्स का एक विषय होता है और इस विषय में एम ए 2 साल की होती है और कुछ स्टूडेंट एस फिजिक्स के कोर्स को करते हैं और इस का फुल फॉर्म मास्टर ऑफर आर्ट्स इन फिजिक्स होता है और इस कोर्स की फीस बाकी कोर्स जितनी भी होती है।

M: Master of
A: Arts in
P: Physics

MA फुल फॉर्म साइंस | MA full form in science |

दोस्तों इस कोर्स की बात करें तो मैं कोर्स M.A साइंस का होता है और यह में का कोर्स की अवधि भी 2 साल की होती है और ज्यादा स्टूडेंट इसी कोर्स को करना ज्यादा पसंद करते हैं जिन स्टूडेंट को साइंस की ज्यादा नॉलेज होती है अर्थात साइंस जिनको पढ़ना पसंद होता है।

जो साइंस में कुछ करना चाहते हैं वह स्टूडेंट m.a साइंस का कोर्स करते हैं और अब बात करते हैं इस के फुल फॉर्म के बारे में इस का फुल फॉर्म मास्टर ऑफ आर्ट्स इन science होता है।

M: Master of
A: Arts in
P: science

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको MA के full form फॉर्म के बारे में और इसके अतिरिक्त MA के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी और आपको हमारी इस पोस्ट से जरूर कुछ सीखने को मिला होगा और यदि आपको हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगी है।

आपको कुछ सीखने को मिला है आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट जरूर करें और हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद

दोस्तों यह ma full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment